होमवर्क करने के लिए प्रेरित कैसे किया जाए

ऐसे कुछ लोग हैं जो स्कूल के लिए होमवर्क करना पसंद करते हैं। सामान्य तौर पर, हम सभी उन्हें स्थगित करते हैं। इस आलेख को पढ़ना, आप सीखेंगे कि अध्ययन में प्रेरित होने और प्रेरित होने से कैसे रोकें।

सामग्री

कदम

1
आगे की योजना बनाएं यदि आपके पास अध्ययन करने के लिए एक निश्चित अवधि है, तो जितना संभव हो उतना कार्य करने का प्रयास करें। यदि आप स्कूल के लिए अधिक प्रतिबद्ध हैं, तो आपको घर पर कम करना होगा कक्षा में थोड़ा सा करने की कोशिश करें (यदि आपको समय दिया गया है), दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान, या किसी अन्य समय के लिए छोड़ दिया है अगर आपको यह समझ में नहीं आता कि क्या करना है तो सहायता प्राप्त करें अपने शिक्षकों से पूछें वे आपकी मदद करने के लिए हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप उन कार्यों को डालते हैं जो टू-डू सूची के शीर्ष पर अधिक कठिन हैं।
  • 2
    लक्ष्य और पुरस्कार सेट करें एक बार जब आप अपना लक्ष्य पूरा कर लेते हैं और अपने कार्यों को पूरा कर लेते हैं, तो आप जो भी करना चाहते हैं और संभव हो उसे स्वयं का इनाम दें "के बाद" होमवर्क (भोजन के साथ खुद को इनाम न दें, क्योंकि इससे भविष्य में स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं)। अपने होमवर्क को पढ़ने के लिए एक विशेष किताब को आरक्षित करें, या फिर अपने होमवर्क को पूरा करने के बाद एक मित्र को कॉल करने के लिए सहमत हो सकता है इंटरनेट पर अपनी पसंदीदा वेबसाइट पर जाएं, या कुछ बेहतरीन परियोजना को समर्पित करें जिसे आप कुछ समय के लिए करना चाहते हैं।
  • छुट्टियों या छुट्टियों के बारे में जल्द ही आओ सोचो अगर यह गुरुवार है, तो याद दिलाएं कि सप्ताहांत आ रहा है और जब आप उन कार्यों को पूरा करते हैं जो आप कर रहे हैं, तो यह भी करीब होगा याद रखें कि मृतकों की छुट्टियां, या गर्मी की छुट्टियां आ रही हैं, और जब आप अपना गृहकार्य समाप्त करते हैं तो आप उनको पूरी तरह से आनंद ले सकते हैं
  • 3
    देरी न करें स्थगित को रोकने का सबसे सुरक्षित तरीका एक निश्चित कार्य करना है जैसे आपको लगता है कि आपको ऐसा करना है। इंतजार न करें, और अपने आप को मत बताना कि आप इसे बाद में करेंगे
  • इसे इस तरह रखो: संदर्भ करने के लिए करते हैं, तो समय तुम्हारे पास क्या है पूरा करने के लिए की जरूरत के अलावा, इसे दूर भी अन्य समय काम के बारे में चिंता फेंक देते हैं। यदि, दूसरी तरफ, आप तुरंत व्यस्त होते हैं और जैसे ही आपके दिमाग में आते हैं, आपको आराम करने के लिए और अधिक समय होगा।
  • 4
    समझदारी से काम करना, आवश्यक से ज्यादा नहीं एक टूटे हुए सिर में थोड़ी जानकारी अवशोषित होती है। ब्लॉक कार्यों के लिए समय विभाजित करें नियमित ब्रेक लें एक अलार्म डालें: अध्ययन के हर घंटे के लिए, 5 से 10 मिनट का ब्रेक बनाएं। उठो, खिंचाव और थोड़ा आगे बढ़ें कुछ पानी पी लो और कुछ फल खाते हैं। पानी आपको एक ताज़ा और एक सेब का एक ऊर्जा पेय के रूप में एक ही प्रभाव होगा।
  • 5
    परिणामों के बारे में सोचो अगर क्या होगा "नहीं" अपना होमवर्क करो? क्या आप एक बुरे ग्रेड लेंगे? क्या आपके शिक्षक आपके साथ निराश होंगे? यदि इन बातों में से कोई भी आपको सोचने में नहीं आता है, तो याद रखें कि कार्य आपको सीखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। और अंत में हर कोई सीखना चाहता है वहां से, असली दुनिया में, ज्ञान होने से खेल के नियमों को हासिल करने में मदद मिलती है।
  • 6
    लाभों के बारे में सोचो अगर क्या होगा "करना" आपका होमवर्क? आप एक अच्छा अंक ले जाएगा आपका शिक्षक आपके प्रयासों की सराहना करेगा आप बहुत सी बातें सीख लेंगे, और आप बेहतर जीवन के लिए मार्ग प्रशस्त करेंगे, क्योंकि आपने पेन को अपना हाथ रखा है! सकारात्मक को देखते हुए आप सभी लाभ अर्जित करने में मदद करेंगे और आप ऊर्जा देंगे और आपके काम पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की आशा करेंगे - आप जो भी कर रहे हैं उसका आनंद ले लेंगे!
  • 7
    एक शांत जगह खोजें, जहां आप विचलित नहीं होंगे। अपने अध्ययन के स्थान को व्यवस्थित करें। दोस्तों, टेलीविजन या किसी अन्य व्याकुलता की उपस्थिति मना है। एक ऐसी जगह भी होनी चाहिए जिस पर आप लिख सकते हैं, किसी भी ठोस सतह, जैसे तालिका आप होमवर्क करने के लिए (यह कई उच्च विद्यालय के छात्रों के लिए मामला है) कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो सामाजिक नेटवर्क, या वेबसाइटों अपना होमवर्क के साथ कुछ नहीं करना है कि बचा जाता है। अगर आपको केंद्रित, या जागते रहने में समस्याएं आ रही हैं, तो लाइब्रेरी में काम करने पर विचार करें - ऐसी तालिका चुनें, जो बहुत अलग नहीं है। शांतिपूर्ण माहौल आप ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, जबकि यह भी addormentarti- की t`impedirà आप के आसपास गतिविधि का एक सा `, यदि आप जारी रखने के लिए कैसे पता नहीं होगा, पुस्तकालयाध्यक्ष और पुस्तकों से परामर्श करने के लिए अपने निपटान किया जाएगा।
  • 8



    अपनी डेस्क या अपने कमरे को साफ करें चारों ओर कबाड़ के बिना एक केंद्रित तरीके से काम करना आसान होगा। अध्ययन शुरू करने से पहले साफ-सफाई के लिए 5 मिनट का समय लें।
  • सबकुछ सफाई के उन्माद में पकड़े मत बनो, सिर्फ इसलिए कि आप काम करना शुरू नहीं करना चाहते हैं। जहां आवश्यक हो वहां सफाई के बारे में सोचें
  • 9
    होमवर्क करने के लिए एक दोस्त खोजें लेकिन कोई ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो आपको विचलित करने के लिए बहुत पागल नहीं है। किसी को शांत और केंद्रित खोजें तो आप अपने काम में बेहतर महसूस करेंगे, क्योंकि किसी और को आप की तरह काम करने के लिए वहां मौजूद है। आपको बहुत ज्यादा बातचीत करने के लिए सावधान रहना होगा।
  • 10
    अपनी खुद की सीखने की विधि बनाएं प्रत्येक के पास अपनी गति है और इस विषय को जानने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल होता है। कुछ के लिए यह चलने में मदद करता है, जबकि अन्य संगीत सुनना सीखते हैं संक्षेप में, जो आपके लिए सही है वह ढूंढने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयास करें।
  • 11
    शांत संगीत सुनें (यदि आप चाहते हैं)। संगीत सुनना और पढ़ना हर किसी के लिए काम नहीं करता है यदि आप संगीत का फैसला करते हैं, तो एक क्लासिक शैली या सहायक टुकड़े चुनें। अगर शास्त्रीय संगीत आपके लिए नहीं है, तो चुप्पी कुछ चुनिए, एक गाना जिसे आप नहीं जानते, इसलिए आप संगीत में नहीं पड़ेगा - काम करना शुरू करें
  • 12
    ब्रेक के दौरान कुछ जिमनास्टिक करें यह तनाव जारी करने और अधिक जागने में मदद करता है। एक बिट, खिंचाव, चलना या स्थान पर चलना
  • 13
    एक नियमित रूप से स्थापित करें इससे आपको अपना होमवर्क एक आदत बनाने में मदद मिलेगी। योजना के समय और दिन, तो आप जानते हैं कि सप्ताह के दौरान आप क्या करेंगे, अगले, और भी आगे कुछ अप्रत्याशित हमेशा हो सकता है, लेकिन कम से कम आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं!
  • 14
    डिस्कनेक्ट किया गया। अपने कंप्यूटर, फोन आदि को बंद करें, जो कुछ भी आपको आसानी से विचलित कर सके। ब्रेक के दौरान, किसी कंप्यूटर या फोन से नहीं पकड़े, अन्यथा आप जो सीख रहे थे वह आप भूल जाएंगे और आप इसे खत्म करने के लिए और अधिक रखेंगे। खुद को अपने कंप्यूटर से दूर रखें, जब तक आपको होमवर्क के लिए इसकी आवश्यकता न हो।
  • फोन, कंप्यूटर और कुछ और जो आपको पहुंचाने के लिए एक मुश्किल जगह में विचलित कर सकता है एक कमरे में काम करें जहां आप जानते हैं कि आप विचलित नहीं होंगे। 30 मिनट या एक घंटे बीत चुका है, यह देखने के लिए टाइमर रखें - इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपने कितना काम किया है और आप समय का ट्रैक नहीं खोेंगे।
  • 15
    प्राथमिकताओं को सेट करें आप विभिन्न विषयों के बारे में कितनी अच्छी तरह जानते हैं इसके आधार पर कार्य को उप-विभाजित करें यदि आप किसी विषय पर बहुत अच्छे नहीं हैं, तो इसे पहले करें अगर कार्य आसान है, तो ब्रेक लें और इसे 15 मिनट के बाद करो, और फिर काम पर वापस आएं! यदि यह एक परियोजना है जिसे आपको तुरंत वितरित करने की आवश्यकता नहीं है, तो इसे अंतिम रूप दें इसका मतलब यह नहीं है कि यह परियोजना महत्वपूर्ण नहीं है हालाँकि, आपको उन चीजों के लिए समय होना चाहिए, जिन्हें आपको पहले वितरित करने की आवश्यकता है।
  • हालांकि, सबसे आसान काम पहले करने के लिए और सबसे जटिल लोगों को अंतिम रूप में रखने के लिए यह अच्छी रणनीति हो सकती है सबसे कठिन चीजों में कूदना कठिन हो सकता है ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि जब लोग सबसे आसान सामग्री से शुरुआत करते हैं और सबसे कठिन चीजें करने के लिए प्रगति करते हैं, जल्दी से कुछ आसान कार्यों को पूरा करें आपको याद दिलाना होगा कि जब आप उत्पादक होते हैं तो आपको कितना अच्छा लगता है।
  • टिप्स

    • नोट्स या पाठ्यपुस्तकों के परामर्श से शुरू करें - अपने आप को सबकुछ करने या समाधानों का अनुमान लगाने की कोशिश न करें।
    • सरल समस्याओं के समाधान के साथ शुरू करें और फिर सबसे जटिल लोगों को हल करें अधिकांश समस्याओं को आसान समस्याओं में विभाजित किया जा सकता है। यह कई विज्ञान परीक्षाओं की कुंजी है
    • उन टूल को लिखो जो आपके लिए प्रेरित करते हैं। ऐसा हो सकता है कि होमवर्क शुरू करने की प्रेरणा की आवश्यकता हो या मूल्यांकन एक आदत बन जाए यदि आप इन प्रकार की तकनीकों की सूची देख रहे हैं, तो उन सभी को लिखिए जो आपको कहें "अच्छा, यह काम कर सकता है"। ऐसा करके, अगली बार जब आप अपनी व्यक्तिगत सूची से परामर्श कर सकते हैं आप अपने आप को तेजी से काम करना शुरू कर देंगे और आप अधिक नियंत्रण प्रतीत होंगे।
    • स्कूल में या जब आप बस में हों, अपना होमवर्क करना शुरू करने के लिए कुछ खाली समय का उपयोग करें जितनी जल्दी तुम घर जाओ के रूप में अपने होमवर्क समाप्त ऐसा करने से, आप अभी भी सीखने के लिए देखते रहेंगे और स्कूल के बारे में आपको क्या याद आया, यह आपके लिए आसान होगा। इस तरह आप स्कूल के बारे में सोचने के बिना, बाकी दिन और शाम आपके लिए सब कुछ लेंगे - कम से कम अगले दिन तक।
    • अपने होमवर्क को करने में सक्षम नहीं होने के विचार से बल न दें सहायता हाथ में है: इंटरनेट, माता-पिता, दोस्त आदि। यदि यह सब काम नहीं कर रहा है, तो आप हमेशा स्कूल में थोड़ी सी शुरुआत कर सकते हैं और अपने शिक्षक से नौकरी की व्याख्या करने के लिए कह सकते हैं।
    • यदि आप वास्तव में अपना होमवर्क नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अपनी आवश्यकता वाले सभी चीजें तैयार करना शुरू करें: चादरें, पेंसिल, किताबें और शायद एक कप चाय। तो नीचे बैठो और पढ़ने के लिए पृष्ठ पर किताब खोलें। पहला पैराग्राफ पढ़ें इस बिंदु पर आपको पता चल जाएगा कि आप पहले वाक्य लिखने में सक्षम हैं। इसे छोटे काटने में विभाजित करें और एक बार में एक शब्द आगे बढ़ें
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नींद के दौरान, मस्तिष्क सोने से पहले संग्रहीत किया गया है जो आत्मसात करने के लिए जाता है। इसलिए यदि आपको दिल से कुछ सीखना है, तो सोने से पहले ही ऐसा करने का प्रयास करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप सोने से पहले 100 शब्द उड़ा सकते हैं - कुछ दिनों के दौरान कुछ सीखें और बिस्तर पर जाने से पहले कुछ या सभी की समीक्षा करें।
    • यदि आपको 2 घंटे या अधिक समय तक काम करना है, तो हर घंटे 15 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक के दौरान, अपने पुरस्कार का आनंद लेना शुरू न करें या अपने काम पर लौटने के लिए किसी भी बहाने से परीक्षा न करें।
    • सबसे कठिन काम से शुरू करें इस तरह, जितना अधिक आप काम पर जाते हैं, उतना आसान होगा।
    • यदि आपके पास वास्तव में कठिन काम है, तो सबसे आसान काम करें, तो आप फंस नहीं सकते।
    • एक मेज या डेस्क पर काम करें, लेकिन सोफे या बिस्तर पर नहीं। अन्यथा, जब बोरियत आप पर बल देता है, तो आप उस नरम बिस्तर पर नींद आना चाहते हैं।
    • संगीत एकाग्रता की मदद कर सकता है - हालांकि, यह प्रगति में शब्दों या जटिल धुनों के साथ संगीत से बचा जाता है, क्योंकि वे आपको अपने काम से क्या सुन रहे हैं, इसके बारे में अधिक सोच सकते हैं। शास्त्रीय या जाज संगीत के कुछ टुकड़े ठीक हैं ट्रान्स संगीत अध्ययन के लिए एक शानदार शैली है - इसका कारण यह है कि अधिकांश ट्रान्स संगीत पूरी तरह सहायक है।
    • अगर ऐसा कुछ है जो आपको समझ में नहीं आ रहा है, तो नोट बनाएं, या पुस्तक के पृष्ठ पर एक संकेत डाल दें। बाद में आप सहायता के लिए अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं यदि आप कहकर अपने शिक्षक के पास जाते हैं, "मैं काम खत्म नहीं कर सका क्योंकि मुझे यह समझ नहीं आया", आपके शिक्षक को यह जानने में आपकी मदद करना मुश्किल होगा कि आपने किसने अवरुद्ध किया है
    • अगर आप इसे उसी स्थिति में याद रखने की कोशिश करते हैं जो आपने सीखा है, तो यह आपके लिए कुछ आसान है। इस तथ्य को राज्य-आधारित शिक्षा के रूप में जाना जाता है यही कारण है कि उदाहरण के लिए, बिस्तर पर रहने के बजाय, टेबल पर बैठे और पर्याप्त प्रकाश के साथ अध्ययन करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप एक जिद्दी procrastinator हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं "संरचित विलंब"। जैसा कि अभिव्यक्ति स्वयं कहती है, मुश्किलों से पहले आसान होमवर्क करते हैं - न सिर्फ कुछ खत्म करने की भावना, बल्कि बहुत मुश्किल काम करने से बचने के लिए। जब कार्य से निपटने के लिए समय आ गया है, तो एक बड़ा काम ढूंढें, जैसे कृतघ्न काम, उसे स्थगित करना है ताकि आप ऐसा कर सकें। हालांकि लंबे समय में यह पद्धति बहुत उत्पादक नहीं है, अंततः आपको दुर्लभ नौकरियों में खुद को समर्पित करने के लिए एक तरफ महंगी नौकरी मिलती रहेगी - एक विलुप्त विलंबकर्ता के लिए यह अधिक संतोषजनक या कुशल हो सकता है
    • जो लोग `अध्ययन के लिए दवाओं` का इस्तेमाल करते हैं, वे जागते रहते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं। इससे आपको जागने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि दवाओं के उपयोग के दुष्प्रभाव हो सकते हैं: थोड़ा उदास, चिंता, अनिद्रा, आदि। यह भी अवैध है चूंकि मनोचिकित्सकीय दवाओं का उपयोग उन पर निर्भर करता है जो उनका उपयोग करता है, यह सबसे प्रभावी तरीका नहीं है
    • रात में पर्याप्त नींद लें, इसलिए आप थक नहीं रहे होंगे और आप बेहतर काम करेंगे।
    • नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए समय निकालें यह अच्छी तरह से कारण के लिए महत्वपूर्ण है
    • वास्तव में यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपना होमवर्क बंद नहीं करेंगे, शेष दिन की योजना बनाएं उदाहरण के लिए, शायद आप शाम को इसे करने की सोच रहे हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही योजना बना रहे हैं कि आप क्या करेंगे, आपको पता चल जाएगा कि आप शाम को अपना होमवर्क स्थगित करने के लिए संभव नहीं होगा।
    • अपने मन को केवल स्कूल की चीजों के बारे में सोचने के लिए मजबूर करने की कोशिश करें
    • यदि आप किसी मित्र के साथ पढ़ रहे हैं, तो संभव है कि आप विचलित हो जाएं और समय पर काम पूरा न करें। बेशक, आपको एक अध्ययन समूह का हिस्सा बनने की अनुमति है अगर आपको यकीन है कि हर कोई एक केंद्रित तरीके से काम करेगा।
    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो! अंत में वे सिर्फ कार्य कर रहे हैं अगले हफ्ते आप रुकेंगे और सोचेंगे `मुझे इतनी चिंता क्यों हुई?` सोचें, कुछ सालों में, आप अपनी सारी परीक्षाओं के माध्यम से रहे हैं और आपको कभी भी होमवर्क के बारे में फिर से सोचना नहीं होगा। चीजों को देखने का अपना तरीका बदलें, ताकि आप वर्तमान में क्या हो रहा है इसे बदलने के लिए अतीत को देख सकें।
    • नर्वस मत हो! यदि आपको एक निश्चित कार्य करने में समस्याएं हैं और आप बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो किसी अन्य विषय पर कुछ समय बिताएं।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो अपना गृहकार्य समाप्त करने से पहले सोने न जाना। क्या हो सकता है कि आप अपने आप से कहें, "ठीक है, कल सुबह मैं जल्दी उठूंगा और मैं इसे पूरा कर दूँगा।" फिर, शायद आप पहले नहीं जा सकते, या आप बहुत जल्दी उठ सकते हैं और फिर आप पूरे दिन थक चुके हैं।
    • यदि आप संगीत के साथ अध्ययन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि परीक्षा की तैयारी के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली एक ही परिस्थितियों (प्रकाश, शोर, आदि) को दोबारा बनाने पर परीक्षा में, आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं। यह राज्य-आधारित शिक्षण के रूप में जाना जाता है
    • यदि आपको अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना है, तो उन विज्ञापनों से स्वयं को पकड़ न दें जो आपको इंटरनेट ब्राउज़ करने और अपने काम को बाधित करने के लिए प्रेरित करेगा। यदि संभव हो, तो इन सब बातों को अवरुद्ध करने के लिए एक अवरोधक का प्रयास करें और परीक्षा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com