आलसी होने के नाते कैसे रोकें

आलसी एक बुरे साहसी साथी है - एक आलसी जीवन और खराब प्रेरक लक्ष्यों का नेतृत्व करने के लिए, हमारी जीवन शैली पर और स्वास्थ्य की स्थिति पर दोनों अवांछनीय प्रभाव हैं। समय का सही प्रबंधन, वर्तमान क्षण के लिए महत्वपूर्ण महत्व देने के लिए मजबूत क्षमता के साथ मिलकर, जो किसी भविष्य के लिए संतोष और खुशी से भरा होना चाहता है, उसके लिए एक उत्कृष्ट सहयोगी है। आइए हम कुछ सरल नियमों को देखते हैं जो हमें आलस्य को अलविदा कहने और अधिक उत्पादक जीवन का स्वागत करने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

शरीर, मन, आत्मा

अक्सर हमारी आलस एक गलत जीवन शैली के कारण होता है अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, चलिए देखते हैं कि कैसे:

स्टेप बिज़ आज़मी चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
सो जाओ। नींद अच्छी तरह से, पर्याप्त है, दिन के लिए ऊर्जा का सामना करना जरूरी है, एक नियमित जीवनशैली बनाने की कोशिश करें जिससे आपको रात भर आठ घंटे सोते रहें और यदि संभव हो तो बिस्तर पर जाकर एक ही समय में जाग जाएं । नींद की रातों की याद मत करो
  • स्टेप बिज़ आज़ी चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जैसे ही आप उठते हैं, अपना चेहरा धो लें। थोड़ा सा आसान ताज़ा पानी आपको जल्दी और प्रभावी ढंग से उठने में मदद करेगा - एक पल में आप अपना दिन जीने के लिए तैयार होंगे।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आप व्यायाम करें। कोशिश करो और पता करें कि जल्दी चलना भी आपकी ऊर्जा को ताज़ा करने, अपने मनोदशा में सुधार करने और दैनिक कार्यों का सामना करने के लिए सही धक्का देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • स्टॉप इंजील आलज़्या चरण 4 नामक छवि
    4
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं फल, सब्जियां और स्वस्थ और पौष्टिक भोजन ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत हैं, `जंक फूड` को निगलने से बचने और नियमित अंतराल पर खा रहे हैं।
  • स्टॉप इंजील लेज़ी चरण 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    मदद के लिए पूछें यदि आपके पास एक सही जीवन शैली है, लेकिन आप अभी भी आलसी और लापरवाह महसूस करते हैं तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    सही मानसिक स्थिति प्राप्त करें

    अक्सर हमारे आलस्य का हम अपने और हमारे जीवन के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं:

    स्टॉप इंजील आलज़्या चरण 6 नामक छवि
    1
    अपने घर और अपने कार्यालय को साफ करें एक स्पष्ट, स्वच्छ और साफ-सुथरा वातावरण एक स्पष्ट, स्वच्छ और सुव्यवस्थित मन में मदद करता है। आप अधिक प्रेरित और उत्पादक महसूस करेंगे
  • स्टॉप इंजील लेज़ी चरण 7 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अच्छी तरह से दिन शुरू करो, अपने आप को प्रेरित. जैसे ही आप जागते हैं, अपने आप के साथ अच्छे शब्दों का प्रयोग करें, प्रशंसा करें और दिन के लिए अपने आप को अच्छे लक्ष्य दें।
  • स्टेप बिज़ आज़ी चरण 8 नामक छवि
    3
    ऊर्जा से भरा संगीत सुनें अपना दिन एक अच्छा पृष्ठभूमि ताल दें, कुछ प्रशिक्षण संगीत का प्रयास करें और अपने ऊर्जा स्तर को उच्च रखें।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    सही माहौल चुनें प्रत्येक पर्यावरण का आपकी उत्पादकता पर कोई असर पड़ता है, बेडरूम में या सोफे पर काम करना एक अच्छा समाधान नहीं है, सुनिश्चित करें कि आपके पास सही स्थिति और सही प्रकाश व्यवस्था है
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 10 शीर्षक वाला इमेज
    5
    उत्पादक लोगों की कंट्रोलिंग न केवल पर्यावरण, बल्कि लोगों को प्रभावित करने वाले, सफल, प्रेरित और ऊर्जावान लोगों से घिरे हुए, आपको प्रेरणा देंगे।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने लक्ष्यों को साझा करें उन लोगों को बताएं जो आपकी परियोजनाओं को लघु और दीर्घकालिक में बताएंगे, जब वे मिलेंगे तो आप अपनी प्रगति के बारे में प्रश्न पूछेंगे, जिससे आपको प्रतिबद्धताओं का त्याग न करें।
  • स्टेप बिज़ आज़ी स्टेप 12 नामक छवि
    7
    चीजें आसान बनाओ कुछ करने के लिए सही क्षण की प्रतीक्षा करने से आपको हमेशा के लिए इंतजार करना पड़ सकता है, सही क्षण अक्सर अस्तित्व में नहीं होता, समय पर स्थगित नहीं करना जारी रखता है
  • विधि 3

    प्राथमिकताएं दें


    प्रतिबद्धताओं के साथ अधिक बोझ होने के कारण अक्सर उल्टा हो, सुनिश्चित करें कि आप अपने समय का सबसे अधिक बुद्धि और प्रभावशीलता के साथ करते हैं।

    स्टेप बिज़ आज़मी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सूची बनाएं हर दिन प्रतिबद्धताओं की एक सूची तैयार की जाती है, उन्हें तात्कालिकता और प्राथमिकता से विभाजित किया जाता है, पहले अनिवार्य प्रतिबद्धताओं को पूरा करना, आवश्यक लोगों को और, यदि समय शेष रहता है, तो कम जरूरी लोगों को समर्पित किया जाता है।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को जानें निर्णय लें कि क्या सबसे बोझिल और उबाऊ कार्य या कुछ त्वरित और मजेदार कार्य से शुरू करना है, केवल आप ही जानते हैं कि कैसे अपने आप को प्रेरित करना और जितना संभव हो उतना कुशल और आराम से होना चाहिए। यदि आप किसी चिंतित व्यक्ति की तरह महसूस करते हैं, तो शायद उन कार्यों को तुरंत पूरा करना बेहतर होता है जो आपको चिंता करते हैं, आपके बाकी दिन से निपटने में अधिक ऊर्जा होगी
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रतिबद्धताओं बनाने के बारे में सावधान रहें हां बोलने और एक प्रतिबद्धता बनाने से पहले आपके पास उपलब्ध समय की गणना करें, बहुत अधिक होने से आपको एक को पूरा करने में असफल हो सकता है या यह उपेक्षा कर सकता है
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 16 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपनी प्रतिबद्धताओं को तोड़ दें कभी-कभी काम को विभाजित करने से हमें बेहतर परिणाम प्राप्त करने, छोटे भागों में एक बड़ी कोशिश को विभाजित करने और एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देकर हमारी दक्षता में वृद्धि हो सकती है।
  • स्टेप बिज़ आज़मी स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    5
    किए गए प्रगति की जांच करें यदि आप समाप्ति की तारीख या डिलीवरी की तारीख को जानते हैं, तो एक प्रतिबद्धता पूरी करने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें, समय पर काम करना शुरू करें, अपनी प्रगति को नियमित रूप से रिकॉर्ड करें और अपने आप को जितना अधिक समय जरूरी हो उतना समय देना सुनिश्चित करें।
  • विधि 4

    अपने समय के लिए मूल्य दें

    आपका समय कीमती है यहां बेहतर तरीके से अनुकूलित करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं

    स्टेप बिज़ आज़मी स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अपने खाली समय की भावना बनाएं एक शौक खोजें, अपनी भावनाओं का पालन करें, आपका जीवन पूर्ण और पूरा होगा।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 1 9 शीर्षक वाला इमेज
    2
    देरी न करें यदि आपने एक प्रतिबद्धता बनाई है, तो सप्ताहांत में इसे पूरा करने के लिए इंतजार नहीं करना है, अब से शुरू करें, आपके दिमाग में उसे याद करना कम परेशानी होगी।
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 20 नामक छवि
    3
    समय की बर्बादी समाप्त करें आप किसी और से बेहतर जानते हैं कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं और अपनी सीमाएं जानते हैं क्या आपको हर दिन कीमती मिनटों की कमी है? क्या आप कल को स्थगित करने के लिए ड्राइव? यदि आपकी आदत वेब है, तो जब आप काम करते समय इंटरनेट कनेक्शन का अध्ययन या निष्क्रिय कर रहे हैं, तो कंप्यूटर को बंद कर दें, अगर आप अपने मोबाइल फोन से एसएमएस कर रहे हैं, तो इसे दो घंटे तक बंद कर दें।
  • स्टेप बिज़ आज़ी चरण 21
    4
    समय पर रहें अगर आप दोपहर में एक व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है, विशेष रूप से खुद के साथ किए गए प्रतिबद्धताओं का सम्मान करें, एक मिनट में देरी न करें
  • स्टेप बिज़ आज़ी स्टेप 22 नामक छवि का शीर्षक
    5
    कार्य और ब्रेक व्यवस्थित करें कुछ ब्रेक शामिल करके एक कार्य कार्यक्रम बनाएं, एक बार में एक बार बाधित होने से आपको अधिक ऊर्जा और स्पष्टता के साथ पुन: आरंभ करने की अनुमति मिल जाएगी। बहुत लंबे समय तक रुकिए, हालांकि, हर 10 मिनट का ब्रेक हर घंटे आदर्श है।
  • स्टेप बिज़ आज़ी स्टेप 23 नामक छवि
    6
    यह क्या! कोई जादू की औषधि नहीं है जो हमें आलसी होने से रोकती है, अनुशासित और दृढ़ बनती है और हमेशा की गई प्रतिबद्धताओं का सम्मान करती है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास पूरा काम है, तो देरी न करें, अब शुरू करें!
    • टेलिविजन के सामने अपने खाली समय को कसने के लिए खर्च न करें, एक किताब पढ़ो, बाहर जाकर, टेलिविज़न ऊब के लिए एक अच्छा समाधान नहीं है
    • व्यस्त रहें, खेल खेलें, गतिविधियों में भाग लें
    • अपने आप को दीर्घकालिक लक्ष्य दें और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें।

    चेतावनी

    • पुरानी आदतों पर वापस जाने के लिए प्रलोभन न दें, स्थिर रहें, अपने आप में अपना आत्मविश्वास काफी लाभ उठाएगा।
    • अपने आप के साथ धीरज रखो, आलसी नहीं रहना एक तत्काल प्रक्रिया नहीं है, समय दिया गया है और अप्राप्य लक्ष्यों से कोई फर्क नहीं पड़ता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com