नींद कैसे महसूस नहीं करना

नींद आना एक ऐसी विकार है जो परिस्थितियों के बावजूद कई लोगों को प्रभावित करती है। क्रोनिक सुस्ती और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता दैनिक गतिविधियों को चुनौतीपूर्ण और अप्रिय बना सकते हैं दिन के दौरान आपके उनींदापन से ग्रस्त होने के बजाय, अपनी एकाग्रता और मानसिक स्पष्टता में सुधार के लिए उपाय करें

कदम

विधि 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 1
1
अधिक पानी पी लो यह सबसे अधिक विकारों के लिए एक क्लासिक उपाय है, और दिन के दौरान नियमित रूप से पीने के पानी से आपको कोई समय में सक्रिय महसूस नहीं होगा। अक्सर थकान और सुस्ती की भावनाएं सरल निर्जलीकरण से ज्यादा कुछ नहीं होती हैं जैसे ही आप अपने चयापचय को शुरू करने के लिए सुबह उठते हैं, और दिन के दौरान कई गिलास पीने का एक गिलास पानी पीते हैं।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 2
    2
    नाश्ता करो पांचवें समय के लिए अलार्म को बंद करने के बाद बिस्तर से थका हुआ रोलिंग का मतलब है कि आप शायद अच्छा नाश्ता तैयार नहीं करना चाहते हैं, या आप इसे पूरी तरह से छोड़ने का फैसला करेंगे। ऐसा करने से आपका चयापचय धीमा हो जाएगा, और आप दिन को सही नहीं शुरू कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा पहले उठने की कोशिश करें, और एक पूरा नाश्ता तैयार करने में कुछ समय व्यतीत करें। पोषक तत्व आपको पूरे दिन ऊर्जा दे देंगे, और आप दस मिनट नींद का बलिदान करने में प्रसन्न होंगे।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 3
    3
    अक्सर खाओ निर्जलीकरण के साथ, थकान आपके शरीर से एक संकेत हो सकती है जो ऊर्जा की कमी और खाने की ज़रूरत बताती है। प्रतिदिन परंपरागत तीन भोजन करने के बजाय, 5-7 छोटे भोजन की कोशिश करें। इस तरह आपके रक्त शर्करा में वेग नहीं होता है, और आपके पास हमेशा विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जिन्हें आपको ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 4
    4
    अधिक बार ट्रेन करें जब आपको दोपहर उनींदे से मारा जाता है तो खुद को शुरू करना ज्यादा कठिन लगता है, लेकिन अधिक शारीरिक गतिविधि करने से आपकी थकान कम हो जाएगी। एक दिन में कम से कम दस मिनट ट्रेन करें, यहां तक ​​कि बाहर चलने के लिए भी। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देना और हवा की सांस लेने से आपको समय पर जागने लगता है।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 5
    5
    कुछ सूर्य प्राप्त करें एक कारण है कि हम सर्दियों में अधिक थक गए हैं - सूर्य के प्रकाश के संपर्क में विटामिन डी का स्तर बढ़ता है, जिससे आपको ऊर्जा का बढ़ावा मिलता है। यदि आप एक अनुकूल जलवायु वाले क्षेत्र में रहने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो चार दीवारों के बीच अपने सुस्त काम से थोड़े समय के लिए बाहर आ जाओ। एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को ले जाओ, और भी बाहर ट्रेन!
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 6
    6
    कैफीन का सेवन समायोजित करता है जब आपको नींद की लहर से मारा जाता है, तो आपकी पहली प्रवृत्ति कॉफी का एक और प्याला पीना है लेकिन रुको! एक दिन में 2-3 कप कॉफी पीने से आप अपनी ऊर्जा के स्तर को और बढ़ा नहीं सकते हैं, और यदि आप दोपहर में एक के बाद एक बार पीते हैं, तो आप शाम को सोते समय खराब हो जाएंगे। इन कारणों से, यह तीन कप या कम प्रति दिन कॉफी की खपत को सीमित करता है, ताकि दुष्प्रभावों के बिना किसी ऊर्जा को बढ़ावा मिल सके। दोपहर के भोजन से पहले इसे करने का प्रयास करें और आपको अगले दिन भी लाभ मिलेगा।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 7
    7
    अपनी नींद के चक्र को समायोजित करें कल शाम आप एक खूबसूरत कॉन्सर्ट में थे, आपने छोटे घंटों तक किया था और दोपहर तक सोते थे। फिर आपको अगले रात बिस्तर पर जाना पड़ता था क्योंकि सुबह 7 बजे एक व्यावसायिक बैठक हुई थी। समान नींद की आदतों के साथ, थका हुआ महसूस करना सामान्य है हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें, और हर सुबह एक ही समय में जागें। यह आपके शरीर को नियमित अंतराल की पहचान करने में मदद करेगा, जिसमें सोना है, और नतीजतन, आप दिन के दौरान कम नींद महसूस करेंगे।
  • विधि 2

    उनींदापन को कम करने के लिए तत्काल परिवर्तन करना
    छवि का शीर्षक न सोचा स्लीजी चरण 8
    1
    संगीत सुनें संगीत का मूड और मानसिक स्थिति पर एक बड़ा प्रभाव है - अपने भावनात्मक स्थिति को बदलने की क्षमता के अतिरिक्त, संगीत भी आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है। एक महत्वपूर्ण अध्ययन से पता चला कि जो लोग संगीत सुनते हैं, वॉल्यूम या लय की परवाह किए बिना, उनकी तुलना में अधिक ऊर्जा थी। तो, अपना आइपॉड लें या अपने पसंदीदा स्टेशन पर रेडियो चालू करें और कुछ अच्छे गाने सुनें!
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 9



    2
    एक श्वास व्यायाम की कोशिश करो हमारी साँस हमारी भावनात्मक और मानसिक स्थिति से प्रभावित होती है, तब भी जब हम इसे महसूस नहीं करते हैं। यदि आप पर जोर दिया और थके हुए हैं, तो संभावना है कि आप साँस ले रहे हैं "छाती" कि मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है।
  • धीरे धीरे श्वास करने की कोशिश करें, हवा के साथ अपने पेट को भरने की कल्पना करें जैसे कि यह एक गुब्बारा था, और फिर धीरे-धीरे धीरे-धीरे बाहर निकालना इसे एक मिनट के लिए करने से आपको अपना मस्तिष्क उठाने में मदद मिलेगी और अधिक स्पष्ट रूप से सोचें।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 10
    3
    ओमेगा -3 खाएं ये बहुत फैशनेबल पोषक तत्व भी उनींदापन के खिलाफ लाभ प्रदान करते हैं यदि आप दोपहर या रात के भोजन के लिए मेनू के बारे में सोच रहे हैं, तो अपनी प्लेट में सैल्मन जोड़ें और अद्भुत ओमेगा -3 फैटी एसिड भरें। यदि आप अक्सर मछली नहीं खाना पसंद करते हैं, तो इसे रोजाना मछली के तेल की गोलियों के साथ प्रतिस्थापित करें
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 11
    4
    हाइड्रोथेरेपी की कोशिश करो एक सो रही दोस्त पर ठंडे पानी की एक बाल्टी फेंकना न केवल एक महान मजाक है, यह वाकई उसे जागने में मदद करेगा अगर आप किसी भी तरह से जाग नहीं सकते, तो ठंडे पानी से अपना चेहरा गीला करें या बर्फीले स्नान में कूदो। आपकी त्वचा पर ठंडे पानी की भावना को प्रचलन को बढ़ावा मिलेगा और आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति होगी।
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 12
    5
    फाइबर की खपत रेशे, जो कई खाद्य पदार्थ खाने के विपरीत, पूरी तरह से पचाने के लिए लंबे समय लेते हैं। इसके लिए, फाइबर युक्त समृद्ध पदार्थ खाएं जो दिन के दौरान धीरे-धीरे अपनी ऊर्जा जारी रखेगी। छील, कुछ काले सेम या साबुत अनाज के साथ एक सेब की कोशिश करो और उनींदापन से पीड़ित न करें
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 13
    6
    थोड़ा झपकी ले लो दिन के दौरान लंबी नींद आपकी रात की नींद को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, लेकिन कम समय की नल लेने से आपको अपने आप को ताज़ा करने की अनुमति मिल सकती है 20 मिनट की झपकी के साथ अपने सिस्टम को पुनरारंभ करने का प्रयास करें यह आपके शरीर को सोते समय ले जाता है और आपके तनाव में आने वाले तनाव कारकों से छुटकारा मिल जाता है और आपके मन में जमा हो जाता है।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 14
    7
    एक मैग्नीशियम पूरक प्राप्त करें विटामिन और खनिजों की कमी के कारण आपका उनींदापन हो सकता है। यदि आपको अपने आहार से पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं मिलता है, तो मैग्नीशियम के पूरक लेने का प्रयास करें। वे ज्यादातर फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और आप उन्हें हर दिन ले सकते हैं
  • छवि का शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 15
    8
    अपने तनाव पर ले लो अगर आपके पास गंदे डेस्क है, तो लगातार एक दोस्त के साथ बहस करें, या आपके पास बहुत काम है, आप तनाव से अभिभूत हो सकते हैं और आप सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकते हैं। जब आप कर सकते हैं, आप जानते हैं कि तनाव के बारे में जानें आपके जीवन के पहलुओं का प्रबंधन करना जिससे चिंता उत्पन्न होती है, आपके समग्र मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो जाएगी और आपको दिन के दौरान अधिक ध्यान देने की अनुमति मिल जाएगी।
  • छवि शीर्षक न सोचा स्लीटी चरण 16
    9
    अपना वातावरण बदलें थका हुआ महसूस करने का एक शानदार तरीका बिस्तर या सोफे पर अध्ययन या काम करना है। उनींदापन को प्रोत्साहित करने और बहुत आराम से रहने के बजाय, उस जगह पर चले जाएं जहां आप सो जाने की संभावना कम हो जाएंगे। कॉफी या कड़ी मेहनत पर काम करने से आप आसानी से आरामदायक कंबल और कुशन के रूप में सो सकते हैं।
  • टिप्स

    • बेहतर करने के लिए तरीकों की कोशिश करें, और आपको दिन के दौरान और अधिक सतर्कता महसूस होगी।
    • अपने चिकित्सक को देखने या नींद का परीक्षण करने के लिए यह देखने के लिए देखें कि क्या आपकी गंभीर बीमारी एक चिकित्सा समस्या का परिणाम है।
    • ऐसे चीजों के बारे में सोचें जो आपको बहुत खुश, उत्साहित या डरे हुए महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि नाराज महसूस करने से आपको जागने में मदद मिल सकती है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com