आलसी किशोरी के साथ व्यवहार कैसे करें

बचपन से किशोरावस्था तक के संक्रमण आपके बच्चे के लिए एक मुश्किल समय हो सकता है। ऐसा होने की संभावना है कि उसे स्कूल में हार्मोनल परिवर्तन, बढ़ी जिम्मेदारियों और सामाजिक गतिशीलता से निपटना होगा। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको घर पर आरामदायक होना चाहिए, घर के काम में योगदान न दें और अपनी स्कूल की प्रतिबद्धताओं की उपेक्षा करें। अक्सर बच्चों की आलस को ठोस नियम बनाकर और उन्हें लागू करने, उन्हें घर पर सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना, उन्हें अतिरिक्त जिम्मेदारियों को लेने और स्कूल या परिवार में होने वाली सभी समस्याओं और कठिनाइयों के बारे में उनसे बात करने के लिए प्रेरित करना संभव नहीं है।

कदम

भाग 1

एक किशोर बेटे के साथ संवाद
1
अपने बच्चे को सुनो और धैर्य रखें। अपनी जगह में बात करने से बचें या जब वह कुछ कहता है तो बीच में आना। उसे खुद को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह दिन कैसे चला गया या कक्षा में कोई काम कैसे किया ध्यान दें कि आप कैसे जवाब देते हैं और उसे वह जो व्यक्त करते हैं उसे व्यक्त करने की अनुमति देते हैं।
  • एक संवाद स्थापित करने का प्रयास करें यदि आप बोलते हैं, तो आप उसे दिखाते हैं कि आप अपने विचारों और रायओं को जानना चाहते हैं, तो आप उसे खोलने और अपने साथ ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उसे सवाल पूछने और उसके सिर के साथ सोचने का अवसर दो।
  • उदाहरण के लिए, आप इस तरह की बातचीत शुरू कर सकते हैं: "स्कूल में चीजें कैसे हैं?", "आपका प्रशिक्षण कैसा था?" या "क्या आपको शनिवार की पार्टी में मज़ा आया?"।
  • उसे बताएं कि आप अपने जीवन में क्या होता है और आप उससे बात सुनाने के लिए तैयार हैं। "आप जानते हैं कि अगर आपको स्कूल में समस्याएं आती हैं या कोई ऐसी चीज है जो आपको विचलित करती है तो आप हमेशा मुझसे बात कर सकते हैं", "अगर आप को बात करने की ज़रूरत है तो मैं आपको सुनना चाहता हूं" या "याद रखें कि आप बात कर सकते हैं और मैं आपको बिना किसी दखल के सुनेंगे"।
  • 2
    अपने बच्चे से पूछें कि क्या वह अच्छी तरह से सोता है. ज्यादातर किशोर आलसी या विचलित लग सकते हैं, जब वास्तव में, वे थोड़ा सोते हैं वयस्कों के विपरीत, किशोरावस्था शारीरिक रूप से बाद में सो जाते हैं और सुबह-सुबह जागने के बजाय जागती हैं इसलिए, जब आपके बच्चे को स्कूल जाने और अध्ययन करने के लिए सुबह 7 या 8 बजे तक उठने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उसका प्राकृतिक वेक / नींद लय खराब हो जाता है और इसलिए, आलसी, भद्दी और अनियंत्रित लग सकता है - नींद की कमी के सभी सामान्य लक्षण । यही कारण है कि आपको एक सभ्य समय के भीतर लेटना चाहिए ताकि आप रात भर में भरपूर मात्रा में आराम कर सकें, या आठ घंटे तक। इस तरह, यह एक आलसी हवा नहीं होगा और दिन के दौरान पर्याप्त ऊर्जा होगी।
  • जागृति / नींद लय के बारे में उससे बात करें और उस समय के लिए झूठ बोलना होगा यदि वह एक ही समय में हर शाम बिस्तर पर जाता है, तो भी सप्ताहांत के दौरान, वह अपने जाग / नींद के चक्र को नियमित करने और शरीर को आवश्यक बाकी के साथ प्रदान करने में सक्षम हो जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर आपको विद्यालय में जाने के लिए सप्ताह में 7 से पांच दिन जागना पड़ेगा, तो आपको आठ बजे तक सोते समय 10:30 बजे तक बिस्तर पर जाना चाहिए। साथ ही, सप्ताहांत के दौरान आपको इन समय का सम्मान करना चाहिए ताकि आपके प्राकृतिक वेक / नींद लय को परेशान न करें।
  • 3
    प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों के सम्मान के महत्व को समझाओ बहुत से किशोरों को ग़लती है जब उन्हें घर पर सहयोग करना होता है या होमवर्क खत्म होता है क्योंकि उन्हें इस प्रकार की कोई रुचि नहीं दिखाई देती है वे सोच सकते हैं: "अगर मुझे कचरे को बाहर निकालना या अपने कमरे को साफ करना भूल गया तो मुझे क्या करना चाहिए?"। माता-पिता के रूप में, आपको यह बताना चाहिए कि, वास्तविकता में, आप हमेशा अपने घर को व्यवस्थित नहीं करना चाहते हैं या अन्य चीजों का ध्यान रखना चाहते हैं, और यह कि आप कुछ और समय पर अपना समय व्यतीत करेंगे। हालांकि, पूरे परिवार के लिए जिम्मेदार होने के लिए घर और अन्य कार्यों को पूरा करना आवश्यक है।
  • टीम वर्क के महत्व और परिवार के सभी सदस्यों के बीच सहयोग पर जोर देते हैं ताकि मामलों और जिम्मेदारियों को काफी वितरित किया जा सके। अपने बेटे को बताते हुए कि आपको भी घर का ख्याल रखना होगा, लेकिन आप इसे सभी के लाभ के लिए करते हैं, आप समझेंगे कि कुछ कार्यों का प्रभार लेने और उन्हें बाहर ले जाने के लिए क्यों आवश्यक है। इस तरह, आप उसे परिवार के सदस्य के रूप में अपना कर्तव्य करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • 4
    घर पर या स्कूल में अन्य समस्याओं की जांच करें कभी-कभी, आलस्य अन्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है, जैसे नींद, अवसाद, तनाव या अन्य परिवार के संघर्ष की कमी। यदि आपका बच्चा सामान्य रूप से अधिक आलसी या आलसी लगता है और इसमें अवसाद या चिंता के अन्य लक्षण हैं, तो बैठकर उसके साथ बात करें
  • यदि आपको डर है कि आपको चिंता या अवसाद से पीड़ित हो सकता है, तो इस स्थिति से निपटने के तरीके जानने के लिए अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें।
  • भाग 2

    मूल नियम स्थापित करें
    1
    घरेलू कामों को व्यवस्थित करें उसे कार्य सौंपकर, आप उसे सिखाएंगे कि उनकी जिम्मेदारियां क्या हैं और उनके घर के काम का अभ्यास करने में उन्हें मदद मिलेगी। इसके अलावा, आप उसे सोफे से उठने और व्यवसाय में आने के लिए धक्का दे देंगे। दिन के दौरान घरेलू कार्यों को विभाजित करके और अपने बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों के बीच सभी कार्यों को बांटने के द्वारा एक कार्यक्रम बनाएं:
    • अपने कमरे को पुनः;
    • बाथरूम साफ;
    • कपड़े धो लो;
    • आम क्षेत्रों को धूल और साफ़ करें;
    • मंजिल को स्वीप या धो लें
  • 2
    वीडियो गेम और कंप्यूटर के उपयोग को सीमित करें ज्यादातर बच्चे आसानी से विचलित हो जाते हैं और कंप्यूटर, स्मार्टफोन या प्रचलन में नवीनतम वीडियो गेम के कारण नींद आते हैं। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने के बजाय - जो संघर्ष या झगड़े का कारण बना सकता है - इस तरह के विकर्षण के लिए समय सीमा निर्धारित करें - उदाहरण के लिए, 22:00 के बाद रात्रिभोज या वीडियो गेम के दौरान स्मार्टफोन पर रोक लगाना। इस तरह, आप अपने बच्चे को स्कूल या स्कूल के काम पर समय और ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे। आप उसे शाम को कंप्यूटर के सामने खर्च करने से रोक देंगे ताकि वह अगले दिन के लिए फिट हो।
  • सीमा निर्धारित करते समय, आपको एक अच्छा उदाहरण भी सेट करना होगा, और इसलिए, उसी नियमों का सम्मान करना चाहिए। अपने फोन को मेज पर न लें, जब आप खाना खाएंगे, अगर आप उसका उपयोग करने की अनुमति न दें और 22:00 बजे टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने से बचा जाए। ऐसा करने से, आप उसे साबित करेंगे कि आप उसी नियम का पालन कर सकते हैं जो आपने उसके लिए की है।
  • 3
    तदनुसार अधिनियम यदि आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। यदि आपका बच्चा घर पर कोई अंशदान करने का विरोध करता है या आपके द्वारा स्थापित नियमों का सम्मान नहीं करता है, तो आपके द्वारा सामना किए जा रहे परिणामों के बारे में फर्म और स्पष्ट रहें। आप उसे कम गंभीर रूप से सज़ा दे सकते हैं, उसे एक रात के लिए बाहर जाना, या अधिक तीव्रता से, अपनी पॉकेट मनी को कम करना, उसे एक सप्ताह के लिए टीवी या कंप्यूटर का इस्तेमाल करने या किसी निश्चित समय के लिए बाहर जाने से मना करना चाहिए।
  • चूंकि आप अपने बीच वयस्क हैं, आपको अपने द्वारा स्थापित किए गए नियमों को लागू करना होगा और यदि आप अवज्ञा करेंगे तो इसके अनुसार कार्य करना चाहिए। वह नाराज या नाराज हो सकता है, लेकिन वह अपने कार्यों के परिणामों को समझ जाएगा, और शायद अगली बार जब वह एक नियम के उल्लंघन के बारे में दो बार सोचता है या ऐसा काम नहीं कर रहा जिसे आपने उसे सौंपा है
  • ज़्यादा ज़्यादा झुकाव या मामूली संघर्षों के मामले में उसे ज़्यादा ज़्यादा ज़ुल्म करते हैं और उसे कठोर सजा देनी चाहिए। त्रुटियों की गंभीरता के साथ सजा को समान करने का प्रयास करें



  • 4
    शांत रहें और नकारात्मक टिप्पणियां बहुत ज्यादा दिल से न लें। यह बहुत संभावना है कि आप नियमों को लागू करने और उसे घर के कामों के साथ सौंपने के अपने पहले प्रयासों का विरोध करेंगे, इसलिए चर्चाओं और झगड़े के लिए तैयार रहें। अपने खून को ठंडा रखें और उस पर चिल्लाना न करें इसके बजाय, शांति से प्रतिक्रिया करने की कोशिश करें और आशावाद के साथ स्थिति को देखें। यह निश्चित रूप से बेहतर प्रतिक्रिया होगी यदि एक माता पिता के साथ सामना किया जाए, जो अपने गुस्से को खोने के बजाय आत्म-नियंत्रण को दर्शाता है
  • जब वह आपकी बात नहीं सुनता है, तो फ़ोन या कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय, बस उसे कुछ करने और उससे वहां रहने के लिए कहने की कोशिश करें, जब तक कि वह अपने सभी विकर्षण को अलग नहीं कर लेता और आपने जो प्रश्न पूछा हो उसे पूरा कर लिया। आप शायद अपने व्यवहार को अनुचित या परेशान करने पर विचार करेंगे, लेकिन जल्द ही आपको पता चल जाएगा कि जब तक आप काम नहीं करते, तब तक आप इसे देख नहीं पाएंगे। इस प्रणाली के साथ आप उससे अधिक उत्तेजित करेंगे, आप उस पर उत्पीड़न या चिल्लाना होगा।
  • भाग 3

    एक किशोर पुत्र को प्रेरित करना
    1
    विश्लेषण करें कि उसका समय कैसे गुजरता है देखें कि यह आलसी या अपशिष्ट समय कैसे दिखता है क्या आप पूरे दिन कंप्यूटर पर खर्च करते हैं? क्या आप घर पर मदद करने के बजाय एक किताब पढ़ना पसंद करेंगे? वह अपने दोस्तों के साथ फोन पर अपना अधिकतर समय बिताते हैं और अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा करते हैं। इससे पहले कि आप यह निर्धारित कर सकें कि आप इसे कैसे प्रेरित कर सकते हैं, आपको यह समझना होगा कि आलसी कितनी है। ऐसा करने से, आप उसकी सोच के तरीके को समझेंगे और किस चीज की आलसी खुद को प्रकट करेंगे।
  • 2
    एक पुरस्कार प्रणाली का उपयोग करें एक बार जब आप अपने बच्चे की आलसता का विश्लेषण करते हैं, तो आप स्थिति के अनुकूल एक इनाम सिस्टम बनाने के लिए अपने व्यवहार पैटर्न का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने सेल फोन पर मजा करने के लिए मज़ेदार है, तो आप उसे बता सकते हैं कि दोस्तों को संदेश भेजने से पहले उस दिन के लिए सेट्स को पूरा करना होगा। इस तरह, वह फोन पर एक विशेषाधिकार और घर में योगदान देने के लिए एक पुरस्कार के रूप में उपयोग करने पर विचार करेगा। वैकल्पिक रूप से, अगर वह कंप्यूटर के सामने बहुत अधिक समय खर्च करता है, तो उसे बताएं कि वह तब तक इसका उपयोग नहीं कर पाएगा जब तक कि उसने खाने के लिए मेज सेट नहीं किया हो या उसके कमरे को साफ कर दिया हो।
  • उन कार्यों के बारे में सटीक रहें जिन्हें आपको उसे इनाम देने की ज़रूरत है, क्योंकि उन्हें इस भावना के साथ अपना कर्तव्य करने के लिए धक्का देना होगा कि वह जल्द ही एक पुरस्कार प्राप्त करेंगे अपनी वरीयताओं पर ध्यान दें जब आप निर्णय लेते हैं कि यह कैसे बदला जाए, क्योंकि अगर ब्याज है, तो पुरस्कार अधिक उदार दिखेंगे।
  • 3
    अगर आप घर का काम करते हैं तो उसे भुगतान करें लगभग सभी लड़कों ने कुछ अतिरिक्त पैसे लेने की कोशिश की है, खासकर अगर उन्हें अपने माता-पिता से जेब से पैसे नहीं मिले। अपने बच्चे को घर पर या गेराज में मरम्मत कार्य का प्रस्ताव देकर यह मौका दो। इस तरह, आप उससे आग्रह करेंगे कि वह सोफे से उठकर उत्पादक कुछ करें।
  • उनको एक दीवार पेंट करने का प्रस्ताव दें जो गैरेज या तहखाने को सफाई या टिडिंग की आवश्यकता है। उसे खुली हवा में नौकरी दें, जैसे निचली मातम या कटाई की हेजेज, उसे घर से बाहर निकालने और किसी भी विकर्षण से दूर रखने से।
  • 4
    उसे प्रोत्साहित करें कि वह कुछ खेल या अतिरिक्त गतिविधियों की कोशिश करे। अपने बच्चे की क्षमता पर प्रतिबिंबित करें: उदाहरण के लिए, वह थिएटर में लाया जाता है, क्या वह बास्केटबॉल में रुचि रखते हैं या क्या उसे कंप्यूटर विज्ञान के लिए जुनून है? स्कूल बास्केटबॉल टीम में शामिल होने या कंप्यूटर कोर्स में दाखिला लेने के लिए उन्हें स्कूल के नाटक में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इस तरह, आप अपने आप को एक दिलचस्प गतिविधि के लिए समर्पित कर सकते हैं और प्रतिभा और कौशल विकसित कर सकते हैं।
  • 5
    अपने बच्चे के साथ स्वयंसेवी एक अच्छा उदाहरण सेट करने का एक और तरीका है कि वह एक अच्छे कारण के लिए स्वयंसेवक काम करने के साथ समय बिताना है एक साथ कुछ करने के बारे में सोचो जो आपको दूसरों की मदद करने और आलस से बचने की अनुमति देता है।
  • आप बस सूप रसोई में कुछ घंटों के लिए मदद कर सकते हैं या स्वयंसेवकों के रूप में निष्पक्ष होने में सहायता कर सकते हैं। आप अपना समय किसी धनराशि या भोजन संग्रह में समर्पित कर सकते हैं।
  • 6
    अपने बेटे को अपनी सारी उपलब्धियों के लिए बधाई दीजिए जब आप किसी पुरस्कार जीतने या प्रश्नों पर अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए दृढ़ लगता है, तो उसे अपनी तारीफ दें वह समझ जाएगा कि आप उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं और परिणाम प्राप्त करते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप उसे एक अतिरिक्त पॉकेट पैसा देकर या कंप्यूटर पर खर्च करने के लिए अधिक समय देकर उसे इनाम दे सकते हैं, तो पता है कि एक किशोरावस्था के लिए, मौखिक प्रोत्साहन सभी मामलों में एक पुरस्कार हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com