सुबह तक अच्छी तरह सो जाओ कैसे

क्या आपको परेशानी है? नींद के अभाव के दीर्घकालिक प्रभाव आपको शारीरिक रूप से और भावनात्मक रूप से निकल सकते हैं। सो रही महत्वपूर्ण और आरामदायक नींद आपके शरीर को ऊर्जा में सुधार और स्वयं का इलाज करने में मदद करता है, जबकि आपका मन सपनों की दुनिया की खोज करता है। यहाँ एक गाइड है जो आपको सबसे अच्छा रातों की नींद संभव बिताने में मदद करेगा

कदम

विधि 1

एक कार्यक्रम और एक नियमित विकास
छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 1 शीर्षक है
1
शुभ रात्रि और जागृति के क्षण के लिए नियमित समय निर्धारित करें। सप्ताह के हर एक दिन (सप्ताहांत सहित) पर, सो जाओ और जाग जाने का सबसे अच्छा समय क्या होगा? ध्यान रखें कि आपका उद्देश्य करीब 8 घंटे नींद लेना है यदि इसका मतलब है कि 11 बजे बिस्तर पर जाना है, ठीक है, तो 11 बजे सो जाओ।
  • यह विचार आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना है (यही वजह है कि हर दिन दोहराया जाने वाला इशारा होना चाहिए) जब आप 23 से संपर्क करते हैं, तो आपको स्वचालित रूप से बंद कर दिया जाएगा और जब आप 7 को करते हैं, तो आप उठने के लिए तैयार होंगे! आपके लिए आदर्श समय क्या हैं?
छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 1 बुलेट 1
  • वयस्कों को औसतन 7 से 9 घंटे नींद की आवश्यकता होती है - हालांकि, यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपको शायद कम से कम 8.5 या अधिक की आवश्यकता होगी।
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 1 बुलेटलेट 2 शीर्षक है
  • छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप स्टेप 2 शीर्षक है
    2
    सम्मान हर दिन स्थापित समय ठीक है, आप तय कर लिया है मैं काम करने के लिए जाना है, तो 23 में नींद बिस्तर पर जाने की जरूरत के 8 घंटे का आनंद लेने के पहले, देर शाम में अपने सभी योजनाओं को मिटा कम से कम के लिए दो 7 पर प्राप्त करने की आवश्यकता अगले कुछ हफ्तों आप करेंगे उस समय बिस्तर पर जाओ और उस समय उठो। यह सो जाओ और जागने का एकमात्र तरीका सरल हो सकता है।
  • हाँ, सप्ताहांत पर भी यदि आप सप्ताह के दो दिनों के लिए 7 के बजाय 10 के ऊपर उठते हैं, तो आपको सोमवार को जल्दी से जागने के लिए पर्याप्त रूप से विश्राम नहीं लगेगा फिर से, यह तब तक ही है जब तक कि इस योजना की स्थापना नहीं हुई है। बाद में आप लोहे के अधिरोपण से बच सकेंगे।
  • छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप स्टेप 3 शीर्षक है
    3
    स्मार्ट नपियां बनाएं हां, हर दिन 11 बजे सोते हुए और 7 बजे तक एक आदर्श और परिपूर्ण दुनिया में हो सकता है, लेकिन आपका जीवन शोर, दोस्तों, बच्चों और अन्य बाधाओं से भरा है जो आपको अपने कार्यक्रम का सम्मान करने से रोकते हैं। इसलिए, जब आपको उन 8 घंटों तक पहुंचने के लिए एक झपकी ज़रूरत होती है, तो यह करें। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो! अन्यथा आप रात के दौरान जागते रहेंगे। ताज़ा महसूस करने के लिए आपको 15-30 मिनट तक सोना चाहिए। हर मिनट अधिक, यह आपको आरईएम की नींद (तेजी से आँख आंदोलन), या गहनतम नींद के चरण में जागने के लिए तैयार कर सकता है। अगर आपको उस वक्त जागना पड़ेगा, तो सुबह में आपको बहुत थक गया होगा और आप बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहते! तो 15 मिनट तक सीमित, अधिकतम 30 मिनट!
  • जब आप आखिरकार बिस्तर पर जाते हैं तो नींद लेना और अधिक सोते रहने से अधिक फायदेमंद होगा। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, लक्ष्य को जितना संभव हो उतना आपके नींद पैटर्न का सम्मान करना है। यदि आपके पास ऊर्जा की कमी है, तो उन्हें ठीक करने के लिए दिन के शुरुआती घंटों के दौरान एक झपकी ले लो। फिर हमेशा की तरह अपने एजेंडा फिर से शुरू करें
  • छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 4 शीर्षक है
    4
    अपने प्राकृतिक नींद पैटर्न खोजें बंद मौका आप जो कुछ भी आप की तरह और शाम होने तक (उदाहरण के लिए काफी अपने मालिक जलन पैदा करने के लिए) कोई भी परिणाम का सामना किए बिना घर आते हैं, प्रयोगों कर सकते हैं कि नींद और अपने शरीर को आराम की प्राकृतिक लय की खोज में। दो हफ्ते के लिए अलार्म सेट न करें और जब आप थका हुआ महसूस करते हैं तो बिस्तर पर चले जाएं (लेकिन प्रत्येक दिन एक समय सीमा में)। आप किस समय के आसपास गुरुत्वाकर्षण करते हैं? आपका शरीर कहता है कि आपको सोने या जागने की ज़रूरत है?
  • सभी के लिए यह थोड़ा अलग होगा एक हफ्ते या दो के बाद, आप स्वाभाविक रूप से 8 (या 9 या 10) पर जागृत हो सकते हैं। यदि आपके पास ऐसा करने की क्षमता है, तो अपनी प्राकृतिक लय के लिए जितनी संभव हो उतनी नज़दीक नींद पैटर्न लें। यह आपके लिए सबसे अच्छा है!
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 5
    5
    शाम के दिनचर्या की स्थापना करें अपने शरीर को सोने के लिए समझने का एक और तरीका है कि आप हर रात आराम कर सकें और आपको सोने के क्षेत्र में ले जायें। कुछ प्रयोग करें और पता करें कि आपके लिए सबसे अधिक आराम कौन है?
  • गर्म स्नान लेने की कोशिश करें सुगंध, ऊर्जा के बजाय आराम का उपयोग करें
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक है
  • आराम से संगीत सुनें इसके शहर के अवांछित शोर को भारी पड़ने का अतिरिक्त लाभ होगा।
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक है
  • एक नरम प्रकाश का उपयोग करके पढ़ें नींद से पहले पढ़ना अक्सर पर frowned है, लेकिन अगर हल्के और ठीक से किया, यह सकारात्मक हो सकता है पढ़ना प्रभावी ढंग से आप एक सुस्त विधा में (बिल्कुल सही किताब के साथ) परिवहन कर सकते हैं।
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 5 बुलेट 3 शीर्षक है
  • खींच करें। शरीर की मांसपेशियों को छिड़कना दिन के किसी भी समय लाभकारी होता है, लेकिन विशेष रूप से सोने से पहले। हल्के व्यायाम करें जो आपके लचीलेपन के स्तर के अनुरूप हैं।
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 5 बुलेट 4 शीर्षक है
  • एक साधारण शौक का ख्याल रखना एक आसान, कुछ और नहीं जो कुछ भी आपको ऑटोपिलॉट को ट्रिगर करने और आरामदायक कुर्सी पर बैठने की अनुमति देता है।
    छवि एक अच्छा रात नींद कदम 5 बुलेट 5 शीर्षक है
  • छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 6 शीर्षक है
    6
    अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए करें बिस्तर पर काम करना मस्तिष्क को भ्रमित करता है, क्या यह काम या विश्राम का स्थान है? में हो सकता है कि आपको आपकी कार्य-सूची की मानसिक रूप से समीक्षा करने के लिए बाध्य किया जा सकता है। तो अपने बिस्तर से दूर किसी भी गतिविधि को हटाना सुनिश्चित करें, जिसमें छूट शामिल नहीं है आपका बिस्तर नींद के लिए आरक्षित होना चाहिए।
  • अपने बिस्तर को सहज बनाओ गुणवत्ता के ढक्कनों में निवेश करें, एक अच्छा duvet में, और सुनिश्चित करें कि यह आप के रूप में ले जाने और रोल के लिए पर्याप्त विशाल है। यदि कोई कुत्ता या बच्चा आपके स्थान पर कब्जा करना चाहता है, तो खुद को सेट करें! आपको अपने बिस्तर में फैलाने में सक्षम होने की जरूरत है
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक है
  • विधि 2

    आपके दिन के आर्क में अच्छी खातिर के साथ जारी रखें
    छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 7
    1
    कैफीन को छोड़ दें. आप सोच सकते हैं कि रात के खाने के बाद ही कार्बोनेटेड पीते हुए नशे में होने वाले प्रभाव के निपटान के लिए पर्याप्त है, लेकिन विज्ञान का कहना है कि यह नहीं है। यह आपके जीवन-प्रणाली में भी 12 घंटे तक रह सकता है। इसलिए, इसका मतलब यह है कि दोपहर के भोजन पर भी न सिर्फ खाने पर। बेशक, विज्ञान हमें हमारे सुबह कप कॉफी से वंचित करने का इरादा नहीं है
    • यदि यह पर्याप्त स्पष्ट नहीं है, तो चीनी की बड़ी खुराक पर्याप्त नींद के लिए उपयुक्त नहीं है। कार्बोनेटेड पेय से बचने के अलावा, चीनी में समृद्ध बहुत मीठे फलों के रस और कैफीन मुक्त पेय से दूर रहें।
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 8
    2
    धूम्रपान बंद करो. बिना अन्य स्पष्ट कारणों को छोड़कर, आपको धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए, आपको पता होना चाहिए कि निकोटीन एक उत्तेजक होने के नाते आपकी नींद पैटर्न में बाधा डालता है! इसके अलावा, आप निकोटिन की आवश्यकता के साथ रात के मध्य में जाग सकते हैं, आपके नींद के चक्रों पर एक और नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • छवि एक अच्छा रात नींद कदम 9 शीर्षक है
    3
    दिन के दौरान, आपको पर्याप्त मात्रा में रोशनी प्राप्त होती है क्या इसका अर्थ है पार्क में अपने दोपहर का भोजन खर्च करना या पर्दे को तंग करना, यह सुनिश्चित करें कि आपके मस्तिष्क को दिन के उजाले से पर्याप्त रूप से प्रेरित किया गया है सूरज आपके मस्तिष्क से प्राकृतिक तरीके से संपर्क करता है कि यह उठने का समय है। कुत्ते को बाहर निकालने के लिए एक बहाना चाहिए? यहाँ एक है!
  • सुबह में, जागने की भावना का आनंद लेने के लिए एक क्षण के लिए अपने धूप का चश्मा हटा दें। आपकी आंखों की मात्रा जितनी अधिक हो सकती है, उतनी ही बेहतर होगी। यदि आप सर्दी की पीड़ा से पीड़ित हैं, तो एक हल्के चिकित्सा दीपक खरीदने पर विचार करें। यह आपके शरीर से मेलाटोनिन को रिलीज करेगा, जैसे सूरज
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 9 बुलेट 1 शीर्षक है
  • उसने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि रात में आपके कमरे में अंधेरा है आप रोशनी को अवरुद्ध करने के लिए ब्लैकआउट पर्दे खरीदने के लिए चुन सकते हैं और आपको सोते समय की आवश्यकता को कम कर सकते हैं। सुबह में, हालांकि, उन्हें पूरी तरह से खींचने के लिए याद रखना
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप स्टेप 10



    4
    आप व्यायाम करें। यह एक ओलंपिक एथलीट में बदलने के लिए होने का मतलब यह नहीं है, लेकिन बस हर दिन एरोबिक व्यायाम के 30 मिनट कर सोने के लिए meglio.Se अपनी दिनचर्या के लिए सबसे अच्छा है में सक्षम होने के प्रयोजन के लिए (अपने दिल की दर को बढ़ाने के लिए), छोटे में कसरत विभाजित भागों, आप अभी भी इसके लाभ होगा
  • यदि संभव हो तो, देर से दोपहर में ट्रेन करें, लेकिन रात के खाने से पहले नींद के 4 घंटों के भीतर व्यायाम, अन्यथा आपको उठने और चलाना
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक है
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 11
    5
    एक हल्के रात्रिभोज रखना जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो आप भूख या पूर्ण महसूस नहीं करना चाहते, क्योंकि दोनों उत्तेजना आपको जाग सकते हैं। इसलिए यदि आप देर से भोजन करते हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है वैकल्पिक रूप से बाद में बिस्तर पर जाना होगा, लेकिन ऐसा नहीं है कि हम क्या चाहते हैं!
  • भारी आहार और वसा अपने पेट के लिए पचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं जितना भारी भोजन उतना अधिक होगा, जितना अधिक आप उन्हें जानते होंगे, उतना अधिक मुश्किल होगा कि आप सो सकें। मसालेदार भोजन के लिए भी सावधान रहें, दिन के दौरान और रात के दौरान ईर्ष्या दोनों के लिए अप्रिय होता है
  • छवि एक अच्छा रात नींद कदम 12 शीर्षक है
    6
    अपनी पहली उपस्थिति पर तनाव की जांच करें निराश, परेशान, परेशान या मजबूत तनाव का शिकार होने वाला दिन खर्च करना आपकी रात्रि दिनचर्या को प्रभावित करेगा यदि आपको रात के दौरान सो रही समस्याएं हो रही हैं, तो तनाव का कारण हो सकता है? आप इसे कम करने के लिए क्या कर सकते हैं?
  • तनाव का प्रबंधन करें योग के लिए समय समर्पित करना, आराम शौक का अभ्यास करना या हर दिन आपके सांस पर कुछ मिनट ध्यान केंद्रित करना। यदि समस्या अधिक गंभीर है, तो एक चिकित्सक से संपर्क करने की संभावना पर विचार करें।
    छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 12 बुलेट 1 शीर्षक है
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 13
    7
    किसी डॉक्टर से संपर्क करने के लिए आवश्यक होने पर समझें कई विकृतियां हैं जिन्हें सोने से जोड़ा जा सकता है, और वे हमेशा स्पष्ट रूप से व्याख्या नहीं करते हैं। यदि आपने नींद के पैटर्न की स्थापना की है और इस पृष्ठ पर सलाह का पालन किया है, लेकिन अभी भी सो नहीं सकते, तो डॉक्टर के ज्ञान पर भरोसा करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • यदि आप सिर में दर्द से पीड़ित हैं या सुबह में लगातार नींद आते हैं, तो यह एक लाल झंडा है। यदि आप अपने सपनों को शारीरिक रूप से पढ़ते हैं या झुनझुनी सनसनी महसूस करते हैं, तो इन संकेतों पर ध्यान दें। कुछ भी जो सामान्य से बाहर है और आपकी नींद की क्षमता को परेशान करता है, आपको पेशेवर से सलाह लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए। हल्के से मत लो, आपका स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है
    छवि एक अच्छा रात नींद कदम 13 बूलेट 1 शीर्षक है
  • विधि 3

    सो जाओ करने से पहले तैयार करें
    छवि एक अच्छा रात नींद कदम 14 शीर्षक है
    1
    उज्ज्वल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से बचें। जितनी बार आप टीवी, अपने आईपैड, या अपने मोबाइल को देखकर खर्च करते हैं, उतना ही आपका मन सोचेंगे, रुको, क्या यह अभी भी दिन है? बिस्तर पर जाने से पहले दो या तीन घंटे, अलविदा कहो आपके शरीर को रात मोड में पर्ची की जरूरत है, और इनमें से प्रत्येक डिवाइस इसे रोकने में सक्षम है।
    • जब आप सोने से पहले पढ़ते हैं, तो बैकलिट ईबुक रीडर का उपयोग न करें। आपके बेडसाइड टेबल पर दीपक पर्याप्त होगा, जबकि उस इलेक्ट्रॉनिक चमक से आपको कोई एहसान नहीं मिलेगा
  • छवि एक अच्छा नाइट्स नींद चरण 15 शीर्षक है
    2
    शोर बंद करो यदि आप शहर में रहते हैं, तो यह आसान नहीं होगा यदि संभव हो तो श्रवण उत्तेजनाओं को ज़्यादा गरम करने के लिए एक सफेद शोर प्लेयर (या एक फैन इस फ़ंक्शन से सुसज्जित) खरीदें वे कुत्तों और बिल्लियों पर भी काम करते हैं!
  • एक स्टेशन के लिए ट्यून किया जाने वाला रेडियो जो कि अस्तित्व में नहीं है, वह बहुत सफ़ेद शोर प्लेयर में बदल सकता है। इसे कम मात्रा में सेट करें, थके हुए होने और सपनों की दुनिया में आपको परिवहन करने के लिए यह बहुत नीरस होना चाहिए।
  • छवि एक अच्छा नाइट्स नींद कदम 16 शीर्षक है
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले शराब पीना मत। और कुछ और ज़्यादा मत करो! यद्यपि शराब एक शामक है और आपको नींद महसूस कर सकती है, यह आपको रात के मध्य में जगा सकती है खासकर अगर आपको बाथरूम जाना है!
  • अनुसंधान का कहना है कि शराब में धीमी गति से तरंग की नींद आ रही है। यह सो विखंडन का कारण बन सकता है और वास्तव में बुरे सपने को जन्म देती है क्या आप युवाओं में अनुभव किए गए सभी एपिसोडों को स्पष्टीकरण दे सकते हैं?
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 17
    4
    थर्मोस्टैट समायोजित करें दुर्भाग्य से कोई भी नींद के लिए आदर्श तापमान पर सहमत नहीं है क्योंकि इसमें शामिल चर बहुत सारे हैं, बिस्तर पर लिनन, कपड़े, व्यक्ति का व्यक्तित्व। हालांकि, हर कोई दावा करता है कि कमरा थोड़ा ठंडा होना चाहिए। तो, जो भी आपसे इसका मतलब है, उसके अनुसार अपने थर्मोस्टेट को सेट करें यदि आप ठंड महसूस करते हैं, तो कंबल में बंडल!
  • सामान्यतया, आप 12 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर बेहतर सोएंगे। यह सब आपकी नींद की विशिष्ट परिस्थितियों पर निर्भर करता है।
  • छवि एक अच्छा नाइट्स स्लीप स्टेप 18 शीर्षक है
    5
    जल्द ही डिनर बिस्तर से पहले खाने से कई समस्याएं हो सकती हैं हल्की यद्यपि कोई भी बुराई, अच्छी रात की नींद की संभावना कम हो जाएगी। यहां तक ​​कि एक चीनी निर्वहन तुम जाग रख सकते हैं! (प्लस यह आपकी कमर के लिए फायदेमंद नहीं है।)
  • और अगर आप उन लोगों में से हैं जो देर शाम स्नैक्स चाहते हैं? कार्बोहाइड्रेट और ट्रिप्टोफैन के लिए ऑप्ट या छोटे टर्की सैंडविच या कम चीनी सामग्री वाले अनाज के लिए। बहुत भारी नहीं!
  • छवि का शीर्षक है एक अच्छा नाइट्स स्लीप चरण 1 9
    6
    यदि आप रात के दौरान जागना चाहते हैं, विरोध मत करो! जितना ज्यादा यह अनुच्छेद आपको नींद के पैटर्न सेट करने के लिए आग्रह करता है, और अगर आप को 3 बजे जागना पड़े, तो कम से कम 15 मिनट तक सोते हुए वापस जाने में असमर्थ रहें, उठो। कुछ सरल और आराम करो और फिर पुन: प्रयास करें आपके शरीर को सही दिशा में एक धक्का की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने आप को सोते हुए नहीं सो रहा है कि आप सो रहे हैं। मस्तिष्क मुक्त यह एक अनिवार्य शर्त है कि वह नींद आ सकता है, और दिन की अन्य चिंताओं को नींद से जोड़ने का कोई फायदा नहीं है। आखिरकार आप सो जाओगे।
  • टिप्स

    • बिस्तर से एक नोटबुक रखें यदि विचार रात में अपने दिमाग में चलाते हैं, उन्हें पकड़ लेते हैं और उन्हें लिखते हैं।
    • उन भटकते विचारों से विचलित न करें जो आपको कंप्यूटर को चालू करने के लिए समझें और रात में इस गाइड को पढ़ें। अपने बिस्तर में आराम करने और आनंद लेने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • यदि आपके पास लगातार नींद की समस्या है, तो यह आपके डॉक्टर के साथ मूल्यांकन करने के लिए एक नींद विकार हो सकता है।
    • नींद की गोलियां काफी निर्भरता देती हैं। उन्हें प्रयोग करने से पहले अन्य संभावित समाधानों को देखें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com