मन को मुक्त कैसे करें

मानव मन शायद ही कभी शांत है प्रश्न, विचार और परियोजनाएं कभी-कभी किसी विशिष्ट आदेश या उद्देश्य के बिना हमारी चेतना से गुजरती हैं। यह बहुतायत सकारात्मक हो सकती है, लेकिन यह हमें विचलित और चिंतित भी कर सकती है अपने मन को मुक्त करने के बारे में जानने से चिंता, अवसाद और अनिद्रा भी मदद मिल सकती है। इस अनुच्छेद में तकनीकों और चालें हैं जो आपको अपने दिमाग को बेहतर तरीके से मुक्त करने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

कैथेसिस को ढूंढना
छवि शीर्षक शीर्षक अपना ध्यान चरण 1
1
लिखने के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें यदि आपका मन विचारों की गड़बड़ी हुई गड़बड़ी है, तो उन्हें लिखकर नीचे मदद कर सकते हैं। उन्हें एक स्वतंत्र रूप में लिखना प्रारंभ करें: आप कैसा महसूस करते हैं, आपको ऐसा क्यों लगता है, और आप इसके अनुसार कैसे कार्य करेंगे। इस जानकारी को रिकॉर्ड करने के बाद, आपके बारे में सोचने के लिए कुछ ठोस होगा - अपने विचारों को लिखने से आपको `एहसास` महसूस करने में मदद मिलेगी, भले ही आपने कुछ नहीं किया हो।
  • यह बहुत ही रोचक चाल आपको अपने विचारों को अपने दिमाग से दूर करने में मदद करेगा। अपनी समस्याओं को कागज के एक टुकड़े पर बताएं, शब्दों में अपने झुंझलाहट के कारणों को व्यक्त करें फिर, उसे टुकड़ों तक फेंक दो और उसे फेंक दो। हां, सचमुच इसे फेंक दो। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग अपनी लिखित समस्याओं को फेंक देते हैं वे कम चिंतित होते हैं।
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 2
    2
    ड्राइंग के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें शायद आप वान गाग के रूप में प्रसिद्ध नहीं होंगे, लेकिन आपको किसी प्रकार की कला बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको केवल एक शीट और एक ऑब्जेक्ट को ड्रॉ करना होगा। बहुरंगी pastels, कैनवास पर तेल के साथ प्रयोग के साथ मज़ा लो, लकड़ी का कोयला के साथ सही छाया के लिए देखो अपनी चिंताओं को रिहा करना और अपने दिमाग को छूने से अविश्वसनीय सशक्त प्रभाव पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 3
    3
    किसी अन्य व्यक्ति के साथ चर्चा करें शायद आप उन लोगों में से एक हैं जो विचारों और भावनाओं को अंदर उबालें। यह जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है, लेकिन इस तरह से, छोटी समस्याएं शीघ्र ही बढ़ सकती हैं, कम समय में खतरनाक हिमस्खलन बन सकती हैं। चिंता से अपने दिमाग को मुक्त करने में सक्षम होने के लिए - चाहे वह हृदय की समस्याएं, स्वास्थ्य या काम है - इसके बारे में किसी से बात करना सीखो।
  • दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संवाद स्थापित करके प्रारंभ करें आपके मित्र और परिवार के सदस्य आपको प्यार करते हैं और आपको समझ सकते हैं। उन्हें हर विचार को तर्कसंगत बनाने की आवश्यकता नहीं होगी और उनकी सलाह `मीठा` करने की कोशिश नहीं करेंगे। उन्हें बताएं कि आप क्या देख रहे हैं और इसके बारे में उनके सुझावों को सुनें।
  • अगर आपको लगता है कि मदद के लिए पूछने के लिए आपके मित्र और परिवार सही व्यक्ति नहीं हैं, तो एक चिकित्सक से संपर्क करने पर विचार करें। एक चिकित्सक को अनुसंधान और अनुभवजन्य प्रमाणों के आधार पर समाधान सुनने और खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। किसी चिकित्सक से सहायता लेने की अपनी आवश्यकता के कारण कम मत महसूस करें।
  • किसी के साथ एक लंबे समय से बात करें किसी के साथ वार्तालाप को गहराई से एक सरल व्यवसाय की तरह लग सकता है, लेकिन निश्चित रूप से इसके लायक होगा। अनुसंधान ने पाया है कि तीव्र बातचीत, जिसके दौरान आप सतह से परे जाते हैं, लंबे समय में कष्टप्रद या अंतरंग विचार साझा करते हैं, लोगों को खुश करने में सक्षम होते हैं
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 4
    4
    एक पालतू जानवर के साथ समय बिताओ यद्यपि यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि एक पशु के मालिक मन को साफ करने में मदद करता है, पर विचार करने के लिए एक परीक्षण का दूसरा सेट भी है। एक पालतू के मालिक अवसाद का खतरा कम करता है - रक्तचाप को कम करता है - सेरोटोनिन और डोपामाइन को बढ़ाता है - साथ ही साथ अगर आप 65 वर्ष से अधिक हो तो डॉक्टर के पास आने के जोखिम को कम करते हैं। खुशहाली और स्वस्थ होने के कारण आपको अधिक आसानी से चिंताएं दूर करने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने जीवन में कई सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 5
    5
    अपने आप को याद रखें कि वास्तव में जीवन में क्या मायने रखता है। कभी-कभी, हमारे दिमाग से उन विचारों पर हमला हो जाता है, जो पिछली बार देखे जा रहे हैं, वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। हो सकता है कि आपने अपना काम खो दिया है, या आपकी प्रेमिका ने आपको छोड़ दिया है हालांकि ये निश्चित रूप से महत्वपूर्ण तथ्य हैं, दुनिया शायद कभी अस्तित्व में नहीं रहेगी अपने मन को स्मरण करो कि आपके जीवन में कितनी और क्या वास्तव में महत्वपूर्ण चीजें हैं:
  • दोस्तों और परिवार
  • स्वास्थ्य और सुरक्षा
  • भोजन और एक आश्रय
  • अवसर और स्वतंत्रता
  • विधि 2

    ध्यान में स्पष्टता खोजें
    छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 6
    1
    चलने से ध्यान करने की कोशिश करो चलने से मनन करने का मतलब है कि वास्तव में ऐसा क्या दिखता है: अपने मन में शांत और सकारात्मक विचारों को प्रेरित करने के लिए खुली जगह और प्रकृति की सुंदरता का उपयोग करें। हेनरी डेविड थोरो की तरह रहें और रहने के लिए अपने स्थान की तलाश में प्रकृति में चलें। या कार्ल लिनियस, स्वीडिश वैज्ञानिक होने की कल्पना कर रहे हैं, जिन्होंने कई प्रजातियों को जानवरों और पौधों को वर्गीकृत किया है। एक गर्म, सनी दिन पर बाहर होने के कारण आपके मनोदशा के लिए चमत्कार कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ़ करें चरण 7



    2
    अपनी आँखें शांत करो यह एक ध्यान तकनीक है जो आपको समय की भावना को मिटाकर अपने मन को मुक्त करने में मदद करता है। यह कैसे करें यह कैसे करें:
  • दूर के बिंदु पर अपने टकटकी पर ध्यान दें। कोई भी वस्तु जो आपके बारे में लगभग 3 मीटर दूर है, वह अच्छी तरह से करेंगे - किसी वस्तु का चयन न करें जो बहुत दूर है क्योंकि आप लंबे समय तक ध्यान केंद्रित रहने की संभावना नहीं रखते। वस्तु एक दीवार हो सकती है, एक फूलदान, धूल का एक अनाज - महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हिलना नहीं है।
  • अपने चेतन मन की उपस्थिति को मिटाना और ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखें। आपकी बुद्धि पूरी तरह से इस एक कार्य में चलाई जाएगी। यहां तक ​​कि अगर आपका मन विचलित हो जाता है या आपकी आंखें आगे बढ़ जाती हैं, तो वस्तु पर आपका फ़ोकस नहीं खोना चाहिए।
  • एक निश्चित बिंदु के बाद, समय धीमा करना शुरू हो जाएगा। आप इस क्षेत्र में प्रवेश करेंगे। आपका एकाग्रता बंद हो जाना बंद हो जाएगा अब आप अपनी पिछली चिंताओं से परेशान नहीं होंगे क्योंकि आपकी एकाग्रता ऑब्जेक्ट अवलोकन द्वारा पूरी तरह अवशोषित हो जाएगी। जब आप तैयार महसूस करते हैं, तो अपनी एकाग्रता को आराम करो। आपका मन थोड़ा थका हुआ होना चाहिए, जैसे कि यह सिर्फ मानसिक व्यायाम कर रहा था। आपको बेहतर महसूस करना चाहिए
  • छवि शीर्षक शीर्षक अपना ध्यान दें चरण 8
    3
    कुछ श्वास व्यायाम की कोशिश करो साँस ध्यान का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो मन को मुक्त करने का एक अनिवार्य हिस्सा हो सकता है। विभिन्न साँस लेने की तकनीकों को माहिर करके आप मानसिक स्पष्टता प्राप्त कर पाएंगे जो अतिक्रमण से आता है। इस तेजी से साँस लेने की तकनीक को जानें - पूरा साँस लेने - अपने ध्यान कौशल में सुधार करने के लिए:
  • सीधे खड़ा होना, पूरी तरह से श्वास छोड़ना
  • जब आप श्वास करना शुरू करते हैं, तो अपने पेट की मांसपेशियों को आराम करो हवा को महसूस करने पर ध्यान दें कि आपके पेट में प्रवेश हो रहा है
  • जब पेट पूरी तरह से हवा से भरा हुआ है, तो श्वास रखना, छाती और रिब पिंजरे का विस्तार करना।
  • अपनी सांस को अस्थायी रूप से पकड़ो, श्वास छोड़ने के लिए वृत्ति से लड़ते रहें।
  • धीरज से धीरे धीरे - धीरे-धीरे जितना संभव हो। हवा को अपने होंठों के बीच आ रहा है।
  • अपनी छाती और रिबैकेज से आराम करो, हवा को बाहर निकालने के लिए अपने पेट को वापस खींचें।
  • अपनी आँखें बंद करें, अपने सामान्य श्वास पर ध्यान दें, और अपने मन को साफ करें
  • 5 से 30 मिनट के लिए प्रक्रिया दोहराएं
  • छवि शीर्षक शीर्षक अपना ध्यान 9 साफ करें
    4
    विभिन्न प्रकार के ध्यान की कोशिश करें ध्यान करना सीखना एक आसान काम नहीं है, लेकिन अभ्यास से आप अपने ध्यान का रूप पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मंत्र और ध्यान अनुभव करें ज़ेन ध्यान.
  • छवि शीर्षक शीर्षक अपना ध्यान 10 साफ करें
    5
    जब आप ध्यान करें कि कैसे ध्यान करें, अपने ध्यान कौशल के बारे में और जानें। एक बार जब आप ध्यान की बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेंगे, तो आप सीखेंगे कि आपके प्रयासों के प्रभावों को कैसे बढ़ाएं। ऐसा करने के कई तरीके हैं:
  • अपने शरीर को पूरी तरह से आराम करो सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में अनैच्छिक तनाव नहीं है, जैसा कि आप बेहोशी की स्थिति में प्रवेश करते हैं स्वेच्छा से शरीर को फैलाने की कोशिश करें, और फिर तनाव को आराम दें। इस अभ्यास को दोहराएं जब तक आप ध्यान न दें कि आपका शरीर पूरी तरह से आराम कर रहा है।
  • ध्यान के दौरान, पूरी तरह से अभी भी रहने की कोशिश करें जब शरीर बढ़ रहा है, उत्तेजना भेज रहा है और मस्तिष्क के उत्तर मांगता है, तो प्रबुद्ध बेहोशी की स्थिति तक पहुंचना आसान नहीं है। पूरी तरह से अभी भी रहने की कोशिश करें
  • अपनी सांस प्रवाह स्वाभाविक रूप से चलें कुछ शुरुआती साँस लेने के व्यायाम के बाद, अपने सांस नियंत्रण को जाने दें इसे आप जितना चाहें चलें। अपने शरीर की छोर पर अपनी जागरूकता पर ध्यान दें, और जैसे ही आप करते हैं, उस जागरूकता को समाप्त करें
  • विधि 3

    विचलित करने के लिए प्रभावी तरीके ढूँढना
    छवि शीर्षक शीर्षक अपना ध्यान चरण 11
    1
    वास्तविकता के साथ एक खेल का अभ्यास करें या खेलें कभी-कभी मन को मुक्त करने से मतलब हो सकता है कि आप अपने चेतना में रेंगने वाले नकारात्मक विचारों से विचलित हो जाएं। कुछ भी आपको एक नशे की लत खेल या अपने दैनिक दिनचर्या से एक काल्पनिक खेल से विचलित नहीं करेगा।
    • खेल का अभ्यास करते समय व्यायाम करें, आपको बेहतर लगेगा और आप चिंता से अपने मन को विचलित करने में सक्षम होंगे। शारीरिक गतिविधि मनोवैज्ञानिक बीमारियों को पराजित करने और उनकी बीमारियों को कम करने का एक शानदार तरीका है।
    • हर साधारण व्यवसाय को एक गेम में बदल दें। आप चाहिए अपने कमरे को साफ करो? कपड़े धोने की टोकरी में गंदे कपड़े धोने के द्वारा इसे एक खेल में बदल दें। क्या आपको काम चलाना है? खुद को चुनौती दें और केवल आधा पैसा खर्च करने की कोशिश करें जो आप सामान्य रूप से खर्च करेंगे।
  • छवि शीर्षक से अपना ध्यान साफ ​​करें चरण 12
    2
    अपने आप को एक स्थायी कार्य में चुनौती दें ऐसा कहा जाता है कि जो लोग सोते हैं वे मछली पकड़ नहीं पाते हैं और अपने दिमाग को मुक्त करने में सक्षम होने के लिए सबसे अच्छी बात व्यस्त रहना है। अपना मन सफलतापूर्वक व्यस्त रखें और अपने दिमाग को सफलतापूर्वक साफ करने के लिए दीर्घकालिक कार्य में खुद को चुनौती दें। आपको व्यस्त रखने के लिए प्रेरित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • वर्ष के हर दिन एक चित्र लें। अंत में आप छवियों को संपादित कर सकते हैं और एक पृष्ठभूमि संगीत जोड़ सकते हैं, जो पिछले वर्ष में आपके जीवन का इतिहास बना सकता है। यह हर किसी के लिए एक मजेदार विचार है याद रखें कि आपको प्रत्येक वर्ष धीरज और लगातार करना होगा।
  • हर दिन आप एक ऐसी कार्रवाई करते हैं जो आपको डराता है जैसे एलेनोर रूजवेल्ट ने सुझाव दिया और कई अन्य लोग शायद आप दूसरों के साथ बातचीत करने से डरते हैं (कई लोग इस डर को साझा करते हैं।) घर छोड़कर निर्देशों के लिए पूछने के लिए एक अजनबी को रोक दें, फिर बातचीत शुरू करें। समय के साथ, आप अपने भय को दूर करना शुरू कर देंगे, और आपका मन महसूस करना शुरू कर देगा कि आप अन्य समस्याओं से भी निपट सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने दिमाग को मुक्त करने के समय के बारे में चिंता न करें। अन्यथा आप पूरी प्रक्रिया को बर्बाद कर लेंगे।
    • अपने शरीर की मांसपेशियों को आराम देने से आपको अपना मन मुक्त करने और अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है!
    • सवारी करें चलने से आपको अपना मन और शरीर आराम मिलेगा। संगीत चलाने के लिए सुनो।
    • एक इरादा है अपने मन को केंद्रित रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें
    • बहुत ज्यादा सोचने से सिरदर्द हो सकता है, जैसे कि मैं एक बिजली संयंत्र से जुड़ी एक लाइट बल्ब होता था। अपना मन साफ़ करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com