कैसे रद्द करने के लिए

आप एक निश्चित व्यक्ति के साथ या वीडियो गेम से एक जुनून है या नहीं, या बस जुनूनी विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते (और हम सभी तीन देखेंगे), यह एक अच्छा लग रहा है एहसास है कि कुछ अपने जीवन पर ले जा रहा है नहीं है। हालांकि, आग्रह के सबसे अवधि के लिए जाने - एक बार आप कुछ करने के लिए तय है, यह सिर्फ समय की बात है जब तक मन अन्य विचार, distractions और सुख के कब्जे में नहीं है। यदि आप अपने आप को मुक्त करने के लिए तैयार हैं और छोटे चीजों द्वारा प्रबंधित नहीं हैं, तो शुरू करने का समय है!

कदम

विधि 1

किसी के लिए एक आकलन से छुटकारा पाएं
इमेज का शीर्षक नहीं बोधगम्य कदम 1
1
उस आवृत्ति को सीमित करें जिसके साथ आप इस व्यक्ति से संपर्क करते हैं। यदि आपको चिपचिपा या जुनूनी रूप से चिह्नित किया गया है, तो आपको शायद इस दृष्टिकोण को रोकने के लिए खुद को तैयार करना होगा। अपनी स्वतंत्रता को वापस लाने और चिंता से मुक्त होने का सबसे आसान तरीका आपके सामान पर ध्यान केंद्रित करना है। बेशक, आप उस व्यक्ति से थोड़ी देर में संपर्क कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मज़े में व्यस्त रहें न कि लगातार चारों ओर न हों
  • यह फ़ोन कॉल, टेक्स्ट संदेश, फेसबुक पोस्ट और यहां तक ​​कि ट्विटर ट्वीट्स पर लागू होता है। थोड़ी देर के लिए संचार बंद करो ताकि आप यह समझ सकें कि आपका जीवन भी आपके बिना भी जाता है।
  • छवि का शीर्षक नहीं होना चाहिए बाध्यकारी कदम 2
    2
    केवल इसे कभी-कभी मिलें यदि आप जारी रखते हैं "आप में गलती से गड़बड़ी" इस व्यक्ति में, वह शायद जानता है कि क्या हो रहा है आपको लगता है कि आप स्मार्ट हैं, लेकिन लड़कों के बाथरूम के बाहर इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कुछ भी उचित है। इसे देखने के लिए अपनी पूरी कोशिश न करें चाहिए मैं पड़ा नीले रंग से उसे पूरा करने के लिए, यह वास्तव में एक संयोग होगा!
  • यदि आप चीजों को आसान बनाते हैं, तो अपनी आदतों को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है अगर आप स्कूल या काम पर जाने के लिए एक ही मार्ग लेते हैं, तो अपना मार्ग बदलें क्या आप एक ही स्थान पर जाते हैं? अलग-अलग समय पर जाएं यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन अंत में आप नई रूटीन के लिए उपयोग करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 3
    3
    लिखिए कि आप एक पत्रक पर क्या सोचते हैं कभी-कभी प्रतिबिंबित करना पर्याप्त नहीं है, अगर हम चाहते हैं वास्तव में हमारे विचारों को स्पष्ट करें हमें उन्हें हमारे सामने दृढ़ता से देखना चाहिए और समझना चाहिए कि वे कितने हास्यास्पद हैं। उसके बाद, आपको एक पेपर के टुकड़े पर विस्तृत जानकारी दें उसके बाद, एक्कार्टोकियलओ और इसे फेंक दो। यह भाव आपके विचारों के साथ ऐसा करने में आपके मन को भी मदद करेगा
  • पढ़ने के बाद: "अन्ना एक अद्वितीय हिमपात का एक टुकड़ा है यह तैरता है जैसे कि यह बादल पर था मैं उससे प्यार करता हूँ क्योंकि मैंने कभी किसी से पहले प्यार नहीं किया है और मैं कभी भी किसी से प्यार नहीं करूँगा मैं उसे दिन में 24 घंटे, सप्ताह का 7 दिन सोचता हूं। मैं उसके साथ मेरे मन में सोता हूं, मैं उसके साथ अपने मन में जागता हूं, और उसके बिना बिताए क्षणों में दर्द होता है", यह समझना थोड़ा आसान होगा कि उन विचारों को नियंत्रित किया जा सकता है और नियंत्रित किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधगम्य चरण 4
    4
    अपने आप पर हँसते हैं यदि आप अपने विचारों को गंभीरता से देखते हैं (विशेष रूप से उन की जांच कर रहे हैं, जैसा कि पिछले मार्ग में सुझाया गया है), तो अपने आप पर हंसना आसान होगा और देखें कि आपका जुनून बेवकूफी है। क्या अन्ना एक अद्वितीय हिमपात है? यकीन है, और यहां तक ​​कि गेंडा भी नीचे नींद शांत हो जाइए! हँसते हैं और देखें कि यह सब कैसे समझ में आता है। जब आप अपने विचारों का विश्लेषण करते हैं, तो आप समझेंगे कि एक छोटे से अधिक उद्देश्य कैसे बनें।
  • हमारे सभी में अजीब आदतों है और अब आप इस स्थिति में हैं। यदि कोई मित्र आपको बताता है कि उसने एक लड़की से मुलाकात की है, जो वह सोचती है कि हिमपात का एक टुकड़ा है, तो आप इसमें हँसेंगे। तो, अपने साथ भी ऐसा करें आप पूरी स्थिति से भी बेहतर महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 5
    5
    जुनूनी विचारों को बंद करें जब वे अपना दिमाग शुरू कर देते हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे हम और हमारे मन एक बात थे, भले ही यह ऐसा नहीं है - आखिरकार, आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं और सहमत या असहमत हैं। जब इस व्यक्ति का विचार आता है, तो अपने आप को बताएं "नहीं", एक स्पष्ट और सरल "नहीं"। इसे करने से इनकार करते हैं
  • एक क्षण के लिए बंद करो जब आप खुद को इस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं, मन को विचलित करने के लिए कुछ अलग पर तुरंत ध्यान केंद्रित करें अंत में, आप उस जुनून के बारे में भूल जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नहीं हो सकता है बाध्यकारी कदम 6
    6
    अपने जुनून के बारे में बात करने के लिए एक मित्र खोजें यह कुछ कारणों के लिए उपयोगी है: सुनवाई आप अपने आग्रह के जोर से बात करते हैं, मदद कर सकते हैं आप एक अलग नजरिए से उन्हें देख सकते हैं और यह भी जानते हैं यदि आप किसी को निश्चित रूप से दुबला आप बेहतर महसूस करने के लिए है।
  • आपके मित्र आपको दूसरे व्यवहार से अपने व्यवहार को देखने में मदद करेंगे। वे उन पहलुओं की पहचान करेंगे जो आप नहीं देख सकते हैं और आपको किसी अन्य दृष्टिकोण को देख सकते हैं जिससे स्थिति पर विचार किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं हो सकता है बाध्यकारी कदम 7
    7
    अपने और अपने मन को व्यस्त रखें हम सभी ऐसे दौरों के माध्यम से जाते हैं जिनमें हम इतने व्यस्त हैं कि हम सचमुच भूल जाते हैं जो हमें परेशान करते थे। वही परहेज़ों पर लागू होता है यदि आपका मन कुछ और में बहुत व्यस्त है, तो जुनून आपके विचारों में रेंगने नहीं आएगा। आप इसके बारे में सोचने के लिए और समय नहीं लेंगे
  • अंत में उस शौक की खेती करने के लिए कुछ बहाने की ज़रूरत है, जहां आपको लगता है कि आप इतने अच्छे हैं? पल आ गया है! चाहे वह गिटार बज रहा हो या कटोरे बजाए, ऐसा करो! जितना अधिक आप व्यस्त हैं, उतना ही आप कम उपलब्ध होंगे और आपका मन कम पागल हो जाएगा।
  • विधि 2

    बहिष्कृत विचारों को खारिज करना
    इमेज का शीर्षक नहीं रहो बाध्यकारी चरण 8
    1
    अपने विचारों को खोजें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या देख रहे हैं, अपने विचारों का नियंत्रण और उसके बाद के व्यवहार को बहुत मुश्किल है। जब चीजें गलत हो जाती हैं तो क्या आप लगातार दोषी महसूस करते हैं? क्या आप अपनी उपस्थिति से ग्रस्त हैं? क्या आप लगातार चिंतित हैं कि आप किसी स्थिति से कैसे निकलोगे? एक बार जब आप अपने विचारों की पहचान कर लेंगे, तो आप उन पर नियंत्रण रखना शुरू कर सकते हैं।
    • यह भी सोचो कि विचार कहां से आते हैं आप केवल शाखाओं को काटने से एक पेड़ से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, क्या आप जानते हैं? यदि आप समस्या की जड़ तक पहुंचते हैं, तो आप स्रोत से जुनून को मज़बूत करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं रहो बाध्यकारी चरण 9
    2
    रखना "ठहराव" जुनूनी विचार नकारात्मक विचारों को रोकना बहुत मुश्किल है, खासकर जब 100 किमी / घंटा की यात्रा पर। दिमाग में पूछने के बजाय वह क्या सोचता है, अचानक उन विचारों को पृष्ठभूमि में डाल दें। अपने आप से कहें: "काम के बाद आज रात के बारे में मैं सोचूंगा" या "मैं हर रात एक चौथाई के लिए इसकी देखभाल करूँगा, लेकिन यह सब कुछ है"। इस के लिए धन्यवाद "समझौता" आपका मन आराम कर सकता है
  • आप पा सकते हैं कि जब उस जुनून के बारे में सोचने के लिए समय आता है, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी। कार्य के बाद, आप दोस्तों के साथ व्यस्त हो जाएंगे या कोई मूवी देख रहे होंगे, और आप उस जुनून के बारे में भी नहीं सोचेंगे। यह हर दिन एक जीत होगी कि आप अपने आप को उसके द्वारा नहीं खाएंगे।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 10



    3
    आप क्या सोचते हैं इसकी जिम्मेदारी लीजिए यह सब की खूबसूरती यह है कि यह आप पर निर्भर करता है और इसलिए, आप इसे से छुटकारा पा सकते हैं! ये जुनूनी विचार तुम्हारा हैं और जुनून के अजगर को मारने के लिए अकेले ही आप पर निर्भर है। एक बार जब आप समझते हैं कि आप अपने विचारों के नियंत्रण में हैं, तो आपका मन ऐसा ही करना शुरू कर देगा
  • याद रखें यह आपके लिए एक फायदेमंद बात है! अगर किसी और पर यह बोझ होता है, तो आपके पास कोई शक्ति नहीं होती। इसलिए, चूंकि यह आपकी ज़िम्मेदारी है, इसलिए मानसिक गति से आपके कदम बढ़ाना शुरू करना है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए बाध्यकारी चरण 11
    4
    सबसे खराब कल्पना कीजिए यह थोड़ा `विरोधाभासी लगता है, लेकिन इस तरह से सोचता है: जब आप सबसे खराब सोचते हैं, तो वास्तविकता केवल बेहतर हो सकती है। क्या आप अपनी पार्टी की चिंता आज रात देख रहे हैं? कल्पना कीजिए पंख, सेक्विन और भरवां जानवरों के साथ घूमना, बिना शॉवर या दाढ़ी ले लीजिए सप्ताह. अचानक आपको पता चल जाएगा कि आपकी उपस्थिति शानदार है!
  • एक जुनूनी संकट से गुजरते हुए इस विचार की रणनीति का उपयोग करना सुनिश्चित करें, यदि आप नकारात्मक सोचने की आदत में शामिल नहीं होना चाहते हैं यह आपको शांत करने में विशेष रूप से मदद करनी चाहिए, जब आप पतन के बारे में सोचते हैं
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 12
    5
    नकारात्मक विचारों से प्रेरणा दें एकमात्र तरीका है कि हम खुद को बदल सकते हैं कि यह करने के लिए सही प्रेरणा हो। और केवल एक बार जब हमारे पास परिवर्तन की प्रेरणा होती है, तब जब हम कुछ के बारे में नाखुश होते हैं एक उदास सोचा केवल आपको यह बताता है: कुछ ऐसा है जो आपका मन बदलना चाहता है। तो इन भावनाओं से बदलने के लिए ऊर्जा पाएं! वे केवल वही हो सकते हैं जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है।
  • मान लीजिए कि आप लगातार अपने वजन के लिए खुद को डांटते हैं। इस विचार को कुछ सकारात्मक में बदलें जिम जाने या आहार का पालन करने के लिए सही प्रेरणा प्राप्त करें इन विचारों से छुटकारा पाने के लिए जिन बदलावों का आप ले जा सकते हैं, उनके बारे में ध्यान दें।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए बाध्यकारी चरण 13
    6
    दोस्त के समर्थन की तलाश करें चाहे यह किसी के साथ जुनून हो, कुछ और हो, हम सभी को सुनने के लिए कान और कंधे पर रोने की ज़रूरत है, अन्यथा हम अपने आप से लड़ाई लड़ने लगते हैं। भार को हल्का करने के लिए, सही रास्ते पर आने के लिए किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य से आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों के साथ ईमानदारी से बोलें कि आप कैसा महसूस करते हैं आपके द्वारा जो कुछ हो रहा है, उसके बारे में एक वास्तविक तस्वीर रखने के लिए, छिपाना न करें। आप शायद कमजोर महसूस करेंगे, लेकिन एक बार जब आप चीजें बोलते हैं जैसे वे हैं, तो आपको लगेगा कि आपने अपने कंधों से वजन बढ़ाया है
  • जब आपके विचार आपके नियंत्रण से बाहर हैं, तो अपने समर्थन प्रणाली से संपर्क करें दोस्ताना लोग आपको व्यस्त रखेंगे, आपको सकारात्मक सोचने के लिए, क्योंकि यह अकेले ही करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, वे केवल आपकी सहायता कर पाएंगे यदि उन्हें पता है कि आपके साथ क्या होता है!
  • विधि 3

    छद्म आदत से छुटकारा पाएं
    इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 14
    1
    जुनून के लिए समय निर्धारित करें मनोविज्ञान को छोड़ना मुश्किल है। वास्तव में, वे एक तरह की लत हैं। इसके बजाय जुनूनी आदत अपने जीवन के हर पहलू घुसना दे कि आप केवल दिन के समय में उसे करने के लिए समर्पित कर सकते हैं, जैसे कि यह एक इनाम थे, या जब भी आप उम्मीद करते हैं `अपने आप को, के। इसे एक तरफ रखो, अपने आप से सहमत हूं कि आप बाद में इसके साथ सौदा करेंगे। जब समय आता है, तो यह संभव है कि आप इसे भूल जाएंगे।
    • जब आपके पास विशेष रूप से मजबूत इच्छा होती है, तो आप खुद को बता सकते हैं कि आप इसे 8:00 बजे, उदाहरण के लिए, या स्कूल के बाद पूरा कर लेंगे। दिमाग शांत हो जाएगा, क्योंकि यह निश्चित है कि जुनून में न देने के बावजूद वह इसे बाद में करना चाहता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बोधी कदम 15
    2
    अपने आप को व्यस्त रखें यदि आप अपने शरीर और दिमाग को कुछ अलग से जोड़ते हैं, तो आपको अपने जुनून को देने का समय नहीं होगा। इसे खाड़ी में रखने के लिए, मित्रों का दौरा करके और शौक की खेती करके व्यस्त रहें
  • इस तरह के जुनून के बारे में अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह प्रेरित हो सकता है इसे एक आहार के रूप में मानें: चॉकलेट से दूर रहने के लिए, आप घर पर जो कुछ भी पाते हैं वह सब कुछ खत्म कर देते हैं। केवल इस मामले में, उपज देने के बजाय, जो कुछ भी दिमाग में आता है। एक जुनून से दूर रहने से यह अविश्वसनीय उत्पादक हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं बहेगा बाध्यकारी कदम 16
    3
    ऐसे दोस्तों में शामिल हों जिनके पास अलग-अलग मूल्य हैं। चाहे यह वीडियोगेम्स, मारिजुआना या कुछ चीज़ों के साथ घबराहट हो, हो सकता है कि आपके मित्र आपको इसे रखेंगे। इच्छा को रोकने के लिए, आपको ऐसे वातावरण की आवश्यकता होती है जिसमें इच्छा पैदा नहीं होती है, एक ऐसा माहौल जिसमें दूसरों को आपसे प्यार करने के लिए खुद को समर्पित नहीं करना पड़ता है इसलिए, उन लोगों के साथ बाहर जाने की कोशिश करें, जिनके बारे में आप कोई जुनून नहीं रखते हैं और आप को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यहां तक ​​कि आपके मित्र भी एक ही बात से ग्रस्त हैं? तो आप परिवार पर भरोसा कर सकते हैं। अपने रिश्तों को नवीनीकृत करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं जिनके साथ आपने हाल ही में बदल दिया था। आप उन लोगों को फिर से खोज सकते हैं जिन्हें आपने अलग रखा था और अपने आप में सुधार किया था।
  • इमेज का शीर्षक, न तो बोधक कदम 17
    4
    इस बारे में सोचें कि आपका जुनून आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रहा है। किसी भी जुनून, चाहे वह कैसा दिखता है, हानिकारक है यदि यह आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है क्या आपने रिश्तों को बाधित किया है? क्या आपकी उत्पादकता में बाधा उत्पन्न हुई है? क्या यह काम के माहौल को प्रभावित करता है? यदि हां, तो इससे छुटकारा पाने का एक अच्छा कारण हो सकता है यदि आप किसी को प्यार करते हैं, तो आप क्या कहेंगे?
  • अक्सर एक के जुनून के बारे में जागरूक होना सबसे कठिन लड़ाई है और कुछ अंतर्निहित विश्लेषण करना एक महान मदद हो सकती है एक बार जब आप समझते हैं कि आपकी समस्या वास्तव में क्या है और कहां से आती है, तो आप उसके अनुसार कार्य कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नहीं हो सकता है बाध्यकारी चरण 18
    5
    एहसास है कि आपके पास नियंत्रण है आपके विचार आपके हैं यदि आप अपने जुनून को खत्म करने का फैसला करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं छोटी चीज़ों से छुटकारा पाना आपके पास नहीं है ज़रूरत कुछ भी नहीं यह इस समय आपके मन को आश्वस्त है कि वे आवश्यक हैं आप आपके कार्य उसे विपरीत के लिए समझाने के लिए
  • यह एक बहुत, बहुत लाभप्रद बात है चूंकि आप स्थिति की मंशा रखती हैं, इसलिए आप निर्णय लेते हैं। जब आप अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए तैयार हों तब आप ऐसा कर सकेंगे। सकारात्मक सोचने की ज़िम्मेदारी संभालने के द्वारा, आप उन चीजों का कोई मौका नहीं देंगे, जो आपको आकर्षित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, न तो बोधी कदम 19
    6
    दूध छुड़ाने। एक जुनून से छुटकारा अचानक एक मुश्किल काम है। पहाड़ों को स्थानांतरित करने की उम्मीद करने के बजाय, यह थोड़ी छोटी हो जाती है। उदाहरण के लिए, आज आपके जुनून के लिए एक घंटे बलिदान करता है कल, 45 मिनट दिन के बाद, 30 मिनट, और इसी तरह।
  • सभी जीवन को दिनचर्या का मामला है, विभिन्न स्थितियों में इस्तेमाल होने का एक प्रश्न यद्यपि यह अब असंभव लग सकता है, आपका मन है फिट जो भी आपकी आदत आप अपनाने की कोशिश करेंगे - और याद रखें कि आप हमेशा निर्णय ले रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com