बाध्यकारी बाध्यकारी विकार द्वारा उत्पादित शर्म की भावनाओं को समाप्त कैसे किया जाए

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (डीओसी) आपको अजीब या अलग-अलग महसूस करने के लिए अपने विचारों और व्यवहारों को प्रभावित करता है अगर आपको लगता है कि आप जो सोच रहे हैं उसे नियंत्रित नहीं कर सकते, तो आप जुनूनी-बाध्यकारी होने के लिए शर्म महसूस करना शुरू कर सकते हैं। आप शायद अपने विचारों को रोकना चाहते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते कि कैसे, या आपको अपने मनोवैज्ञानिक सिद्धांत के संबंध में अपने रिश्ते या आपके आसपास के लोगों को प्रभावित करने के तरीके से शर्म महसूस होता है। ये चिंताओं से आप दूसरों से संबंधित तरीके से प्रभावित हो सकते हैं या आपको यह विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आपके आस-पास के लोगों को आपके आसपास नहीं दिखाया जाना चाहिए। आप भी सबसे हिंसक या यौन प्रेरित विचारों से शर्मिंदा हो सकते हैं, क्योंकि वे उन मूल्यों के साथ मेल नहीं खाते हैं जो आप में विश्वास करते हैं। डीओसी द्वारा उत्पादित शर्म की भावनाओं का प्रबंधन करना आसान नहीं है, उदाहरण के लिए, आप जो भी सोचते हैं और कोशिश करते हैं, अन्य लोगों के समर्थन की तलाश करते हुए और चिकित्सक से परामर्श करते हुए, इसे नष्ट करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

विचार और संवेदनाओं को विस्तृत करें
भावनात्मक खुफिया कदम 6 विकसित शीर्षक छवि
1
शर्म की भावना की पहचान करें शर्म आनी चाहिए जब आप अपर्याप्त महसूस करते हैं, दूसरों की तुलना में थोड़ा सराहना या कमतर यह आपको विश्वास करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि आप किसी प्रकार के प्रेम, भाग्य और खुशी के लायक नहीं हैं, क्योंकि आप मानते हैं कि मूलभूत रूप से कुछ है "ग़लत" आप में नतीजतन, आप अकेला महसूस करते हैं और अपने आप को अलग करते हैं हालांकि, इस समस्या के बारे में आप जितना कम बात करते हैं, उतना ही आपका जीवन प्रभावित हो सकता है।
  • शर्म आनी चाहिए इस तरह के विचारों में: "आप हमेशा असुविधाजनक होते हैं आप जो भी करते हैं वह कभी नहीं कर सकते हैं कौन कभी तुमसे प्यार कर सकता है?"।
  • भावनात्मक खुफिया कदम 4 विकसित करें
    2
    शर्म के प्रभाव को पहचानें लानत उत्पादक नहीं है, अक्सर लोगों को विनाशकारी और बेकार व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है। असल में, यह आपको विश्वास करने के लिए ड्राइव करता है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है कि आप सुधार नहीं पा सकते हैं। यदि एक तरफ अपराध की भावना एक उत्प्रेरक हो सकती है जिसके कारण आप बढ़ने और बदल सकते हैं, तो दूसरी शर्म की बात आपको नकारात्मक भावनाओं की कमी में डाल सकती है जिसमें से आपको कोई रास्ता नहीं लगता है।
  • आपके जीवन पर शर्म की बात आती है, उस वजन को स्वीकार करते हुए आपको पता चल जाएगा कि इससे आपको किस प्रकार प्रभावित होता है इसलिए, यह कारणों की भावनाओं पर सवाल उठाने शुरू करने के लिए, इसकी पहचान करना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि यदि आप इसे से नहीं लड़ते हैं, तो आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार के साथ सामना करने में सक्षम नहीं होंगे। हममें से प्रत्येक की अपनी समस्याएं और चिंताओं हैं और वे दुख से दूर जीवन नहीं जी सकते हैं। डॉक्टर एक विकार है जिसे इलाज किया जा सकता है। आपको एक समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप इस विकार के प्रबंधन में अपनी प्रगति को निरोधक बनाते हैं।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 11
    3
    प्रश्न नकारात्मक विचार एक जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित होने के लिए आपके लिए शर्म की बात आपको बहुत ज्यादा सोचने के अपने आत्म-पोषण के तरीके को प्रभावित कर सकती है। इसलिए, इसे दूर करने के लिए, आपको अपने विचारों को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि हो सकता है "कोई भी मुझे कभी प्यार नहीं करेगा क्योंकि मुझे यह रहस्य है कि मैं किसी के साथ साझा नहीं कर सकता" या "यदि कोई मुझे जुनूनी बाध्यकारी विकार के साथ मेरी समस्याओं के बारे में जानता था, तो मेरे पास कोई दोस्त नहीं होता और मैं अकेला होता"। अपने आप को स्वीकार करें कि हानिकारक विचारों से शर्म की भावना पैदा हो सकती है और वे बिल्कुल भी सच नहीं हैं।
  • उनका सामना करने के लिए, पहले उनको पहचानना सीखो: "यहाँ एक नकारात्मक विचार है"। फिर इसे प्रश्न में डालें, सोच: "क्या यह सच है? क्या यह सही है? क्या यह तर्कसंगत है? क्या मैं सामान्यीकरण कर रहा हूँ? अगर मैं खुद को इस बारे में सोचा तो मैं एक मित्र का जवाब कैसे दूंगा?"।
  • उन विचारों पर शक करने के बाद, उन्हें अधिक सकारात्मक या तर्कसंगत लोगों के साथ बदलें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हालांकि जुनूनी-बाध्यकारी विकार लोगों को परेशान कर सकता है जब मैं इसके बारे में बात करता हूँ, एक असली दोस्त मुझे कठिन समय में समर्थन देने के लिए तैयार है"।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें एक जर्नल चरण 3
    4
    एक डायरी रखें आप शायद दूसरों पर भरोसा करने के लिए अनिच्छुक होंगे कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन एक डायरी आपको शर्म की भावना को व्यक्त करने और बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकती है, लेकिन आप परेशानी-बाध्यकारी होने से असहजता को दूर करने में आपकी सहायता भी कर सकते हैं। असल में, यह आपको अपने विचारों और भावनाओं को स्पष्ट करने की अनुमति देगा इसके अलावा, जब आप फिर से पढ़ें जो आपने लिखी है, आप अपने जीवन पर और अधिक स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करने में सक्षम होंगे।
  • शर्म से संबंधित भावनाओं का विश्लेषण करने के लिए अपनी डायरी का उपयोग करें संबोधित करने वाले विषयों में आप इसमें शामिल हो सकते हैं: "क्या मुझे शर्म आती है? किस अवसर पर मैं एक जुनूनी-बाध्यकारी विषय बनने के लिए शर्मिंदा हूं? क्या मुझे लोगों से बताने से रोकता है कि मैं इस विकार से प्रभावित हूं? अतीत में मैंने शर्म की भावना को कैसे प्रबंधित किया? जब मुझे शर्म आती है तो मैं बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकता हूं?"।
  • इसके अलावा, दैनिक अपने लक्षणों का ट्रैक रखने के लिए डायरी का उपयोग करने का प्रयास करें इस तरह, आप जो कुछ भी शर्म की भावना को खिलाती है उसे समझ सकते हैं और समझ सकते हैं कि उसे कैसे संभालना है।
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 1
    5
    विकार से संबंधित आघात का सामना करें कुछ मामलों में, डॉक्टर के लक्षण आघात के परिणामस्वरूप होते हैं। इसलिए, अपने लक्षणों की जांच करें और अपने आप से पूछें कि क्या वे किसी ऐसे समय में शुरू हुए हैं जो एक दर्दनाक घटना की विशेषता है या यदि आपकी मजबूरी एक आघात से संबंधित होती है उदाहरण के लिए, यदि आप जब गाड़ी चलाते समय कार से फंस गए थे, तो आप गुजरने वाली कारों पर मजबूती से नियंत्रण कर सकते थे, ट्रैफिक होने पर सड़क पार करने से बचते हैं या आप उसमें से गुजरते कदमों की गणना करते हैं। हालांकि डॉक्टर के लक्षण परेशान हो सकते हैं, आपको ध्यान में रखना होगा कि, वास्तविकता में, आपके द्वारा सामना किए हुए आघात से ट्रिगर किया जाता है।
  • यदि अनसुलझी आघात नहीं है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें और इसे पुनः विस्तृत करें और जुनूनी-बाध्यकारी विकार के लक्षणों को कम करें। यदि आप इसे दूर नहीं करते हैं, तो डॉओसी के खिलाफ कोई संज्ञानात्मक चिकित्सीय दृष्टिकोण प्रभावी नहीं होगा।
  • भाग 2

    सहायता का एक वातावरण बनाएँ
    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 15
    1
    दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ बात करो। भय या शर्म से, आप शायद आपके आसपास के लोगों से जुनूनी-बाध्यकारी विकार को छिपाने की कोशिश करेंगे। आपको अपने रिश्ते के बारे में चिंताओं या चिंताओं का भी सामना करना पड़ सकता है और यदि उसे आपकी समस्या के बारे में पता चल जाए
    • किसी के साथ परेशानी के बारे में बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। उसे बताओ कि आपका डर या आपके शर्म की बात क्या है यह आसान नहीं होगा, लेकिन आपको अधिक राहत मिलेगी जब आप अपने अंदर जो कुछ भी देते हैं, उस पर ध्यान दें। आप यह भी पा सकते हैं कि विश्वास रखने वाले रहस्य और अनुभव आपको उतना ही मुश्किल नहीं है जैसा आपने सोचा और आपको समर्थन देने के लिए तैयार कोई व्यक्ति है।
  • आपकी नई साइबेरियाई हस्की पिल्ला चरण 6 के लिए ट्रेन और केयर शीर्षक वाली छवि
    2
    खुद को अलग मत करो शर्म आनी इतना मजबूत हो सकता है कि आप लोगों से दूर हो जाएं शायद आपको दूसरों की कंपनी में रहना मुश्किल होगा, शायद आप बाहर जाने या लोगों में शामिल होने से डरेंगे। ये भावनाएं शर्म की बात और अलगाव को ईंधन दे सकती हैं। हालांकि, इस तरह से आप सबसे कठिन भावनाओं और जोखिमों को डॉक के लक्षणों को बढ़ाना नहीं प्रबंधित करेंगे।
  • दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताने के लिए प्रयास करें यदि वे दूर हैं, तो उनके साथ संपर्क में रहने के लिए कॉल करें या वीडियो कॉल करें।
  • कम अकेला महसूस करने के लिए, एक पालतू पशु को अपनाने का प्रयास करें। कुत्ते आपको आपकी कंपनी की पेशकश कर सकती है और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।



  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 3 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिलैक्स। कुछ विश्राम अभ्यास का अभ्यास करने की आदत लेने से, आप चिंता से छुटकारा पा सकते हैं और शांत और कल्याण की भावना को बढ़ा सकते हैं, लेकिन नकारात्मक भावनाओं को भी निरस्त कर सकते हैं, जैसे शर्म की बात है। इसलिए, कुछ विश्राम तकनीक अपनाने की कोशिश करें और इसे अपने दैनिक दिनचर्या में सम्मिलित करें ताकि अधिक स्थायी परिणाम प्राप्त कर सकें।
  • अभ्यास विशिष्ट समय पर छूट अभ्यास। 10 मिनट से शुरू करें और यदि आवश्यक हो तो धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं। यदि आप अलग-अलग आराम तकनीकों का प्रयास करना चाहते हैं, तो क्यूई गोंग पर विचार करें योग या ध्यान.
  • छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 3
    4
    सहायता समूह में शामिल हों डीओसी द्वारा प्रभावित लोगों के लिए सहायता समूह खोजें आप अपने शहर में एक मानसिक स्वास्थ्य केंद्र जा सकते हैं या ऑनलाइन खोज कर सकते हैं यह आपको अन्य लोगों से मिलना और समझने का अवसर देगा कि आप केवल एक ही पीड़ित नहीं हैं प्रायः, सहायता समूहों को एक विकार या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ निर्देशित किया जाता है और उनका लक्ष्य उन संपर्क विषयों को लाने के लिए होता है जिनके पास समान समस्याएं होती हैं।
  • आपको ऐसे अन्य लोग मिल सकते हैं जो शर्म की भावना महसूस कर रहे हैं और फिर इसे कैसे संभालना है पर सलाह प्रदान करते हैं।
  • भाग 3

    किसी व्यावसायिक सहायता की तलाश करें
    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 29
    1
    एक चिकित्सक के साथ कार्य करें कभी कभी सबसे अच्छा इलाज डॉक्टर के लक्षणों के इलाज के लिए सीमित नहीं है विचार लोगों को इतनी परेशान कर सकते हैं कि वे काफी असुविधा पैदा करते हैं मनोचिकित्सक आपको अवसाद, शर्म और अपराध से निपटने में मदद कर सकता है।
    • हालांकि मनोचिकित्सा का मुख्य लक्ष्य डॉक्टर को प्रबंधित करने के लिए रोगी को सिखाना है, यह आवश्यक है कि बाद में भी विकार द्वारा प्रेरित मूड से निपटना सीखना आवश्यक है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1 9
    2
    शर्म के लिए धीरे-धीरे जोखिम का एक कार्यक्रम विकसित करना। मनोचिकित्सक के साथ सहयोग में, वह उन स्थितियों या विश्वासों को वर्गीकृत करने की श्रेणी का वर्गीकरण करने की कोशिश करता है जो आपकी शर्म की बात करते हैं, सरलतम लोगों से लेकर सबसे जटिल लोगों तक। आपका चिकित्सक आपको इस परेशानी से टकराने के लिए प्रत्येक रुकावट से निपटने और भावनात्मक रूप से प्रक्रिया में मदद करेगा जब आपको लगता है कि आप जुनूनी-बाध्यकारी विकार से पीड़ित हैं। एक्सपोजर भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और शर्म की भावनाओं को कम तीव्र बना सकते हैं और आप समझ सकते हैं कि आप सबसे कठिन विचारों और भावनाओं को संभालने में सक्षम हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अलग-अलग चीजों से शर्मिन्दर हो सकते हैं, जैसे कि अपने परिवार के सामने खाएं और अपनी प्लेट पर भोजन तैयार करें, दूसरों के सामने साधारण काम करके और अपने भाई के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल करने के बारे में सोचें। इस बिंदु पर, गंभीरता के क्रम में स्थितियों की व्यवस्था करें, फिर चिकित्सक के साथ चर्चा करें।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 2 का इलाज करें
    3
    एक दवा उपचार का पालन करें डीओसी का अक्सर दवाओं के साथ व्यवहार किया जाता है, क्योंकि वे लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकते हैं, विकार के कारणों को कम कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, शर्म की भावना को दूर कर सकते हैं। दवा के विकल्पों के बारे में आपको सूचित करने के लिए अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें आमतौर पर, एंटीडिपेंटेंट्स पर आधारित एक इलाज पहले निर्धारित होता है, हालांकि कुछ लोग बेहतर एंटीसाइकोटिक्स लेने लगते हैं आपका चिकित्सक आपको आपकी जरूरतों के अनुसार सबसे अच्छा उपाय ढूंढने के लिए विभिन्न दवाओं की कोशिश कर सकता है।
  • किसी दवा का पता लगाना असंभव है जो किसी भी दुष्परिणाम के बिना जुनूनी-बाध्यकारी विकार के सभी लक्षण गायब हो जाते हैं। इसलिए, जब एक औषधीय उपचार पर विचार करते हैं, तो संभवतः साइड इफेक्ट और जोखिम से संबंधित जोखिमों पर ध्यान दें, हमेशा डॉक्टर की राय से परामर्श करें
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    4
    परिवार के उपचार पर विचार करें पारिवारिक चिकित्सा परिवारों को डीओसी को बेहतर समझने की अनुमति देती है और प्रभावित व्यक्ति की आवश्यकताओं को अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देती है। विशेष रूप से अगर बाद में एक परिवार के संदर्भ में रहता है, तो सभी सदस्यों के लिए एक दूसरे को समझना और सद्भाव में रहना मुश्किल हो सकता है पारिवारिक उपचार संघर्ष को रोकने और विकार के बारे में अधिक जागरूकता, इस समस्या के साथ रहने और हर घटक की पेशकश की जाने वाली सहायता के लिए मदद कर सकता है।
  • ऐसा लगता है कि जुनूनी-बाध्यकारी विकार वाले बच्चों को परिवार के उपचार से बहुत फायदा होता है
  • अवसाद के बाद चारों ओर अपना जीवन बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    समूह चिकित्सा का प्रयास करें डॉक्टर आपको अकेला और पृथक महसूस कर सकता है, जैसे कि आप ही इस समस्या के लिए एकमात्र व्यक्ति थे। समूह चिकित्सा आपको समान विचारधारा वाले लोगों के समुदाय में शामिल होने की अनुमति देती है यह समर्थन, परिपक्व संबंधपरक और भावनात्मक कौशल का समर्थन करता है और अलगाव को कम करता है।
  • आम तौर पर, यह एक मनोचिकित्सक या एक मनोचिकित्सक द्वारा निर्देशित होता है और सबसे कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए अनुकूलन रणनीतियों को पढ़ सकता है, मजबूरी और पारस्परिक समर्थन के प्रबंधन के विभिन्न तरीकों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com