ट्रिकोोटिलमैनिया के साथ सामना करने के लिए

त्रिकोटिलोमानिया, भौहों या शरीर के अन्य भागों से त्वचा या बालों से बाल फाड़ने की अनियंत्रित इच्छा है। अपने बाल फाड़ने से आपके सिर पर गंजे धब्बे निकल जाते हैं, जिससे इस स्थिति में लोग खुद को कवर करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। लगभग 1% वयस्क आबादी में त्रिचीोटिलोमानिया के लक्षण दिखाए जाते हैं और इनमें से अधिकांश महिलाएं प्रभावित होती हैं। बालों को फाड़ने की यह अनिवार्य प्रवृत्ति अक्सर शुरुआती किशोरावस्था में शुरू होती है, लेकिन बाद में या छोटी उम्र में हो सकती है यदि अवसाद के साथ मिलकर, त्रिचीोटिलोमानिया सामाजिक और कामकाजी कठिनाइयों का नेतृत्व कर सकता है यदि आप इस विकार से प्रभावित हुए तो आप निराशा महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसका उत्कृष्ट परिणाम के साथ इलाज किया जा सकता है

कदम

भाग 1

ट्रिगर कारक पहचानें
1
जब आप अपने बाल फाड़ पर ध्यान दें इस बात पर विचार करें कि आप किन परिस्थितियों को अक्सर करते हैं क्या आप केवल तब ही होते हैं जब आप निराश होते हैं? गुस्सा? उलझन में? निराश हैं? इस बाध्यकारी व्यवहार से क्या हो रहा है यह समझने से आपको समस्याओं से निपटने के अन्य, स्वस्थ तरीके खोजने में मदद मिल सकती है।
  • दो हफ्तों के लिए, जब आप अपने बाल निकालते हैं तब सभी मौकों को लिखें रिकॉर्ड करें कि घटना के ठीक पहले क्या हुआ और आपको क्या महसूस हुआ।
  • 2
    ध्यान दें कि जब आप अपने बाल फाड़ें, तो आप कैसे महसूस हुए जब आप समझने की कोशिश करते हैं कि आपका विकार क्या है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि इस व्यवहार को किस प्रकार बढ़ाया जाएगा। यदि आप चिंतित होने पर अपने बालों को फाड़ते हैं, और यह आपको शांत करने का प्रबंधन करता है, तो कार्रवाई राहत की भावना में एक सकारात्मक सुदृढीकरण पाती है। नीचे लिखें कि आपने एपिसोड के दौरान और तुरंत बाद कैसा महसूस किया।
  • इस पहलू को समझने से आपको चिंता से निपटने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आप एक अन्य रणनीति का प्रयास कर सकते हैं जिससे आपको राहत महसूस हो सकती है और अपने बाल फाड़ने से बच सकते हैं।
  • ट्रिकोोटिलमैनिया से पीड़ित लोगों के लिए तीन अलग-अलग चरण होते हैं नहीं सभी रोगियों को हर चरण का सामना करना पड़ता है और आपको नीचे एक विवरण मिलेगा:
  • 1. शुरू में तनाव लग रहा है, अपने बालों को फाड़ने की इच्छा के साथ।
  • 2. अपने बालों को फाड़ना शुरू करें आपको लगता है कि भावना बहुत सुंदर है, राहत और उत्तेजना का मिश्रण।
  • 3. अपने बालों को फाड़ने के बाद, आप दोषी, पश्चाताप और शर्म की बात महसूस कर सकते हैं। आप गंडा क्षेत्रों को बैंडाना, टोपी, विग्स आदि के साथ कवर करने का प्रयास कर सकते हैं। अंत में, हालांकि, आपकी गंजापन हर किसी के लिए स्पष्ट हो जाएगा और आप छिपाना शुरू करेंगे आपको अपमानित महसूस हो सकता है
  • 3
    उन बालों की जांच करें जो आप तेजस्वी हैं आप ऐसा करते हैं क्योंकि आपको एक निश्चित प्रकार के ताले पसंद नहीं हैं? उदाहरण के लिए, ऐसे कुछ लोग हैं जो बाध्यिक रूप से सफेद बालों को फाड़ देते हैं क्योंकि वे उन्हें भद्दा पाते हैं और उन्हें नहीं करना चाहते।
  • आप इस बालों की अपनी धारणा को सुधारने के द्वारा इस प्रकार के ट्रिगरिंग कारक पर काम कर सकते हैं। कोई भी बाल अपने आप में हानिकारक नहीं है - हर कोई एक समारोह है अपने बालों को बाहर निकालने के लिए प्रलोभन को कम करने के अपने तरीके को बदलने की कोशिश करें
  • 4
    उन कारकों पर विचार करें, जिन्होंने आपके बचपन को प्रभावित किया है ट्रिकोोटिलोमानिया का प्रारंभिक कारण आनुवांशिक या पर्यावरण हो सकता है। शोधकर्ताओं ने ओसीडी के ट्रिगर्स के साथ समानता मिल गया है और विश्वास है कि बचपन या माता-पिता या अभिभावकों के साथ अस्वस्थ संबंधों में अराजक और तनावपूर्ण अनुभवों इस विकार की जड़ में हो सकता है।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि उन लोगों में से एक से अधिक दो तिहाई ने इस विकार से ग्रस्त कम से कम जीवन में एक दर्दनाक अनुभव है और उन्हें बाद अभिघातजन्य विकार stress.Questo का पांचवां हिस्सा था अटकलें खींच रहा है कि बाल दोनों का निदान किया गया है के लिए प्रेरित किया इन कठिन परिस्थितियों से निपटने का एक तरीका
  • 5
    पारिवारिक इतिहास पर गौर करें जब आपके ट्रायकोटिलमेनिया के कारणों की तलाश में हो, तो पता करें कि आपके बालों, जुनूनी बाध्यकारी विकार या चिंता की समस्याएं हो रही हैं या नहीं। यदि आप पहले से ही इस समस्या को अतीत में प्रस्तुत कर चुके हैं, तो ट्रिकोोटिलमैनिया के विकास के जोखिम काफी अधिक हैं
  • भाग 2

    बालों को खींचने के लिए रणनीतियों का विकास करना
    1
    आपको रोकने के लिए एक योजना बनाएं एक रणनीति जिसे आप अपनाना चाह सकते हैं उसे कहा जाता है "सूचना, बंद करो और चुनें"व्याप्ति योजना जब आप अपने बालों को आंसू, और फिर सोच की धारा और प्रलोभन रोक तो सकारात्मक मानसिक अनुस्मारक के लिए धन्यवाद करना चाहता हूँ सूचना के लिए है। फिर आप कुछ और करने के लिए चुन सकते हैं जो आपको आराम और शांत कर सकते हैं।
  • 2
    एक डायरी या एपिसोड का एक चार्ट रखें जिसमें आप अपने बाल बंद करते हैं आपके नोट्स के लिए धन्यवाद, आपको क्षणों का स्पष्ट विचार होगा, जब अशांति, इसके ट्रिगर करने वाले कारकों और इसका प्रभाव घट जाएगा। तिथि, समय, स्थान, आपके द्वारा फटे हुए बालों की संख्या और उपकरण जिसे आप करते थे, रिकॉर्ड करें। अपने विचारों और भावनाओं को भी लिखें। यह शर्म से छुटकारा पाने के लिए और आपके जीवन पर गड़बड़ी के प्रभाव को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • जब आप अपने बाल फेंकते हैं, तो आपके पास कितने बाल हैं जो आप अपने सिर से निकाल रहे हैं इसका एक वास्तविक विचार होगा - परिणाम क्या आपको आश्चर्य होता है? आप इसे कितना समय व्यतीत करते हैं? आप जितना सोचा?
  • 3
    एक वैकल्पिक तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करें। जब आप चेतावनी के लक्षण और ट्रिगर की पहचान करते हैं, तो अपने बाल फाड़कर आप क्या कर सकते हैं इसकी एक सूची लिखें विकल्प चाहे जो भी हो, उन्हें सरल और आसान होना चाहिए। आपकी भावनाओं और भावनाओं को अलग तरह से व्यक्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • कुछ मिनटों तक विचार साफ़ करें;
  • किसी कागज पर ड्रा या स्क्रिबल;
  • पेंट;
  • अपनी भावनाओं के अनुरूप संगीत सुनें;
  • एक मित्र को बुलाओ;
  • स्वैच्छिक करते हैं;
  • घर साफ करो;
  • वीडियो गेम चलाएं
  • 4
    रोकने के लिए सक्षम होने के लिए एक भौतिक रिमाइंडर आज़माएं यदि आप गलती से अपने बालों को फाड़ते हैं, तो आपको ऐसा करने से बचने के लिए एक भौतिक अनुस्मारक की आवश्यकता हो सकती है एक शारीरिक बाधा के रूप में, आप अपने बालों को बाहर निकालने के लिए अपने हाथ में एक कलाई का वजन या एक रबड़ के दस्ताने पहनने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आप यहां तक ​​कि पोस्ट कर सकते हैं-यह उन स्थानों पर पोस्ट करता है जहां आप अधिक बार अपने बाल फाड़ देते हैं वे शारीरिक अनुस्मारक के रूप में भी कार्य कर सकते हैं
  • 5
    ट्रिगर कारकों से दूर हो जाओ। यद्यपि संभवतः सभी ट्रिगर्स को खत्म करना संभव नहीं है, जिससे आप अपने बालों को बाहर निकालना चाहते हैं, तो आप कम से कम उनसे अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। क्या आपकी प्रेमिका कई एपिसोडों का कारण है? शायद आपको अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करना चाहिए तनाव क्या आपके मालिक की वजह से है? शायद आपको एक नई नौकरी मिलनी चाहिए
  • बेशक, बहुत से लोगों के लिए ट्रिगर नहीं पहचान करने के लिए आसान या कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं अक्सर evitabili- trichotillomania के कारणों स्कूल, दुरुपयोग के परिवर्तन, अपनी कामुकता में खोजों, परिवार संघर्ष, एक माता पिता की मौत या यहाँ तक कि हार्मोनल परिवर्तन कर रहे हैं यौवन में यह असंभव नहीं है, इन कारकों से दूर होने के लिए बहुत मुश्किल है यदि यह भी आपका मामला है, तो अपने आप को स्वीकार करने, अपनी आदतों को बदलने और अपनी परेशानी से निपटने के लिए आपके पास के लोगों की सहायता प्राप्त करने के लिए काम करना जारी रखें।
  • 6
    अपने सिर में खुजली या अजीब संवेदनाएं कम करें एक प्राकृतिक तेल का उपयोग करके रोम को मसालेदार करने और खुजली को कम करने के लिए, लेकिन विशेषकर उनको खींचने और फाड़ने के बजाय बालों और कंधे के बाल के लिए प्रयोग किया जाता था। एक पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जैसे आवश्यक तेलों और एरंडर तेल का मिश्रण कभी रसायनों का उपयोग न करें
  • उन उत्पादों पर ध्यान दें जो आपकी समस्या के त्वरित समाधान का आश्वासन देते हैं। आपको उन उपचारों पर विश्वास नहीं करना चाहिए जो परिणाम या त्वरित देखभाल प्रदान करते हैं, क्योंकि ट्रिकोोटिलमैनिया के लिए कोई एक दिन का इलाज नहीं है।
  • आप सिर चिकित्सक क्रीम के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के लिए अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं। यह उपयोगी हो सकता है अगर एक ट्रिगर एक है "खुजली" या सिर में एक अजीब सनसनी एक 16 वर्षीय लड़की के मामले अध्ययन में यह पाया गया कि एक संवेदनाहारी क्रीम के अस्थायी उपयोग, मनोचिकित्सा के साथ संयोजन में, खींच बाल की आदत में रुकावट के लिए नेतृत्व किया।
  • भाग 3

    आत्मसम्मान और स्व-स्वीकृति में सुधार करें
    1
    वर्तमान के बारे में सोचो अक्सर, जब आप नकारात्मक भावनाओं या अप्रिय भावनाओं को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने बालों को फाड़ देंगे। मनुष्यों के अनुभव के प्राकृतिक भाग के रूप में इन भावनाओं को बेहतर ढंग से स्वीकार करने के लिए जागरूक ध्यान तकनीकों का उपयोग करें। उन्हें जरूरी नहीं कि बचा जाना चाहिए। यदि आप नियंत्रण में असुविधा से बचने की आवश्यकता रखते हैं, तो आप अपने बालों को बाहर कम करने में सक्षम होंगे।
    • अपनी जागरूकता बढ़ाने के लिए इस अभ्यास की कोशिश करें: एक शांत और आरामदायक जगह पर बैठो गहरी साँस लें चार तक की गिनती से प्रेरित होकर, अपनी सांस को चार तक गिनें, फिर जब आप श्वास बाहर निकलते हैं तब भी ऐसा करते हैं। सांस लेने के लिए, आपका मन शायद भटकना शुरू कर देगा इन विचारों को पहचानें और उन्हें जाने दें। सांस पर ध्यान दें
  • 2
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं. इस विकार से प्रभावित कई लोग खुद के बारे में बहुत यकीन नहीं कर रहे हैं या बहुत कम आत्मसम्मान है। अधिक स्वीकार करने और अधिक सुरक्षित होने के लिए, एक्ट (स्वीकृति और प्रतिबद्धता चिकित्सा, प्रतिबद्धता और स्वीकृति का उपचार), एक चिकित्सीय दृष्टिकोण का उपयोग करें। यह चिकित्सा आपको स्पष्ट मूल्यों और आपके जीवन के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकती है। अपने आत्मसम्मान को बढ़ाना वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • याद रखें, आप एक अद्वितीय और अद्भुत व्यक्ति हैं आप प्यार कर रहे हैं और आपका जीवन कीमती है कोई बात नहीं जो आप दूसरों से सुनते हैं, आपको अपने आप से प्यार करना चाहिए
  • 3
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें नकारात्मक विचार आपके आत्मसम्मान को कम कर सकते हैं और अपने बाल खींचने के लिए आपको परीक्षा दे सकते हैं। निराशावादी विचार, असफलता का डर और अन्य नकारात्मक विचारों से आप यह मान सकते हैं कि आप सममूल्य के लिए नहीं हैं अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए इन मानसिक आदतों को बदलें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जिस तरह से आप अपने बारे में सोचते हैं:
  • उदाहरण के लिए, अगर मैंने सोचा "मुझे कहना दिलचस्प नहीं है, इसलिए मैं समझता हूं कि लोगों को लगता है कि मैं दयनीय हूं", आपको इन भावनाओं को ठीक करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए अपने आप से कहें: "कुछ मामलों में मुझे बहुत कुछ कहना नहीं है, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। मैं दूसरों के मजाक के लिए ज़िम्मेदार नहीं हूं और यह सिर्फ मुझे नहीं है, जिसे बातचीत करना है"।
  • महत्वपूर्ण विचारों को उत्पादक विचारों के साथ बदलें यहां अपनी खातिर आलोचना का एक उदाहरण है: "मैं कभी उनके साथ रात का खाना नहीं जाऊंगा पिछली बार जब मैंने मेरी गलत टिप्पणी के बाद बहुत शर्मिंदा महसूस किया मैं बहुत मूर्ख हूं"। इसे एक उत्पादक सोचा के साथ बदलें: "आखिरी बार जब हमने खाना खा लिया तो मुझे बहुत शर्मिंदा महसूस हुआ, लेकिन मुझे पता है कि गलतियां करना सामान्य है। मैं बेवकूफी नहीं हूँ मैंने केवल अच्छे विश्वास में गलती की है"।
  • इन विचारों को पहचानने और उन्हें बदलने के लिए अभ्यास करके, आप देखेंगे कि आत्मसम्मान और सुरक्षा बढ़ेगी।
  • 4
    अपनी शक्तियों और अपनी उपलब्धियों को नीचे लिखें यह आपकी भावनाओं को स्वीकार करने और आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए एक और तरीका है। इस सूची को अक्सर पढ़ें
  • अगर आपको सूची में शामिल करने के लिए कुछ भी नहीं मिल सकता है, तो किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें, और आपको विचारों को खोजने में मदद करने के लिए कहें। किसी भी परिणाम की अनदेखी न करें, यहां तक ​​कि छोटी से भी नहीं। समय के साथ सूची को अद्यतन रखें
  • 5
    जानने के लिए स्पष्ट रूप से संवाद करें अन्य लोगों के साथ दृढ़ता से व्यायाम करने से आपको ऐसी परिस्थितियों को दूर करने में मदद मिल सकती है जिसमें आप दूसरों के द्वारा चुनौती महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • नहीं कहने के लिए जानें यदि लोग आपसे अनुरोध करते हैं कि आप संतुष्ट नहीं करना चाहते हैं, तो वह नंबर का जवाब देकर आपकी आवश्यकताओं की जानकारी देगा।
  • बहुत मिलनसार न हो. किसी की मंजूरी पाने के लिए काम न करें पता करें कि वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है आप. पूछो कि आप क्या चाहते हैं
  • प्रथम-व्यक्ति बयान का उपयोग करें ये बयानों आपको भावनाओं और प्रतिक्रियाओं के लिए ज़िम्मेदारी लेने में मदद करती हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "तुम मेरी बात कभी नहीं सुनते हो", आप कह सकते हैं: "जब आप बोलते हैं तो फोन पर नजर डालें I"।
  • भाग 4

    तनाव कम करें
    1



    तनाव के कुछ स्रोतों को समाप्त कर देता है बहुत से लोग ध्यान देते हैं कि तनाव उनके बालों को फाड़ने की इच्छा को ट्रिगर करता है तनाव को कम करने और बेहतर तकनीकों का उपयोग करने के बारे में सीखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
    • उन चीजों की एक सूची लिखें जो आपको तनाव देते हैं वे महत्वपूर्ण पहलू हो सकते हैं, जैसे धन और काम या सुपरमार्केट चेकआउट में लंबी पंक्तियों जैसी छोटी चीजें। भले ही आप तनाव के कारण सभी कारकों से नहीं बच सकते, तो आप उनमें से कुछ को जोखिम कम कर सकते हैं।
  • 2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट तकनीक के लिए अपनी मांसपेशियों धन्यवाद आराम करो यह तनाव को कम करने में आपकी सहायता करेगा। इस तरह के विश्राम के कारण मांसपेशियों में तनाव बढ़ जाता है और शरीर को आराम करने के लिए कहता है। मांसपेशियों को अनुबंध और रिहा करके, आप धीरे-धीरे शांत हो सकते हैं
  • छह सेकंड के लिए मांसपेशियों का अनुबंध करें, फिर छह सेकंड के लिए तनाव जारी करें। प्रत्येक पेशी के विश्राम के लिए करीब ध्यान दें
  • सिर से शुरू करो और पूरे शरीर को आराम करने के लिए पैर की उंगलियों तक आगे बढ़ें।
  • 3
    इसे प्रयास करें ध्यान. यह तनाव कम करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है एक नियमित अनुसूची के बाद भी, हर दिन सिर्फ 10 मिनट के लिए भी, मन को साफ करने और सकारात्मक गतिविधियों पर अपनी ऊर्जा केंद्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • ध्यान करने के लिए, बैठने या झूठ बोलने के लिए एक शांत स्थान खोजें गहरा और धीरे धीरे साँस लेने शुरू करें आप निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन की कोशिश भी कर सकते हैं, जिसमें एक समुद्र तट, एक धारा या वन की तरह एक शांतिपूर्ण स्थान की कल्पना करना शामिल है।
  • 4
    पर्याप्त सो जाओ सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से सोते हैं और हर रात इसे पर्याप्त करते हैं रात में कम से कम सात या आठ घंटे सोते रहें।
  • यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो आराम संगीत सुनने की कोशिश करें सोने से पहले कम से कम 15 मिनट के लिए किसी भी स्क्रीन को देखने से बचें।
  • 5
    शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करो अध्ययनों से पता चला है कि तनाव नियमित व्यायाम कार्यक्रम से बहुत कम हो सकता है। आपका शरीर एंडोर्फिन के उत्पादन में वृद्धि करेगा, जिससे आप अधिक सकारात्मक महसूस कर सकेंगे।
  • आपको प्रति दिन एक घंटे तक चलने की ज़रूरत नहीं है। आप अन्य गतिविधियों को कर सकते हैं जो आपको सर्वोत्तम पसंद हैं। योग, मार्शल आर्ट या जो कुछ भी आपको पसंद है उसे आज़माएं यहां तक ​​कि बागवानी आपको अधिक ऊर्जा दे सकती है
  • भाग 5

    मदद खोजें
    1
    किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें किसी के साथ परेशानी के बारे में बात करें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। यदि आप इसे जोर से नहीं बोल सकते, तो एक पत्र या ई-मेल लिखिए यदि आप बीमारी के साथ अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करने से डरते हैं, तो कम से कम अपनी भावनाओं के बारे में बात करें
    • आप अपने परिवार और दोस्तों को यह भी बता सकते हैं कि आपकी समस्या के ट्रिगर्स क्या हैं। इस तरह, वे आपको याद दिलाने के लिए जब आप अपने बाल फाड़ के जोखिम को चला सकते हैं। वे वैकल्पिक व्यवहार ढूंढने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • मित्रों और परिवार से आपको सकारात्मक सुधार देने के लिए कहें, जब वे आपकी समस्या के स्वस्थ विकल्पों का उपयोग करते हैं।
  • 2
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें एक मनोवैज्ञानिक आपको अव्यवस्था से निपटने के तरीके खोजने में मदद कर सकता है, अवसाद और अन्य समस्याओं को दूर कर सकता है जो आपके आत्म-हानिकारक व्यवहार में योगदान कर सकते हैं।
  • यदि पहले मनोचिकित्सक जो आप से बात करते हैं, आपकी मदद नहीं कर सकते हैं, तो दूसरे को ढूंढें आप एक ही पेशेवर से बंधा नहीं हैं। यह उस व्यक्ति को ढूंढना महत्वपूर्ण है जिसे आप एक कनेक्शन महसूस करते हैं और जो आपको इस धारणा देता है कि आप सहायता कर रहे हैं
  • चिकित्सा के प्रकार मदद कर सकते हैं व्यवहार थेरेपी शामिल, मनोचिकित्सा, मनोविज्ञान मनोचिकित्सा, सम्मोहन, संज्ञानात्मक व्यवहार मनोविज्ञान और एंटी दवाओं (मुख्य रूप से सीमा शुल्क नियंत्रण के प्रशिक्षण के लिए)।
  • 3
    अपने चिकित्सक से दवा के उपचार के बारे में पूछें कई दवाओं trichotillomania उपचार में प्रभावी होना दिखाया गया है। फ्लूक्सैटिन, एरीपीप्राज़ोल, ओलानज़ैपिन और रीसिपिरडोन सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दवाएं हैं। वे मस्तिष्क की रासायनिक प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने में मदद करते हैं और चिंता, अवसाद और अन्य भावनाओं के लक्षणों को कम करते हैं जो आपको अपने बाल फाड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • 4
    सहायता समूह ऑनलाइन या फ़ोन द्वारा देखें यदि आपके पास मनोविज्ञानी से मिलने का मौका नहीं है, तो आप अन्य संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं। त्रिचोतोिलोमेनिया लर्निंग सेंटर, उदाहरण के लिए, यह ऑनलाइन सहायता समूह (अंग्रेजी में) प्रदान करता है
  • दुर्भाग्यवश, इटली में त्रिकोोटिलमैनिया से पीड़ित लोगों के लिए कोई सहायता संख्या नहीं है हालांकि, अगर आप संयुक्त राज्य में थे, तो आप सात काउंटी सेवाओं, इंक। द्वारा प्रदान की जाने वाली फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं: 800-221-0446
  • भाग 6

    निदान करें त्रिकोणीयमैनिया
    1
    कुछ क्रियाओं या प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें जो इस विकार के लक्षण हो सकते हैं। त्रिकोटिलोमानिया को आधिकारिक तौर पर आवेग नियंत्रण के विकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जैसे कि पायरोमैनिया, क्लेप्टोमैनिया और जुए के रोग-प्रवृत्ति। यदि आप ट्रिचोटिलोमानिया से पीड़ित हैं, तो आप कुछ मायनों में कार्य या प्रतिक्रिया कर सकते हैं जब आप अपने बाल फाड़ सकते हैं, जिसमें शामिल हैं:
    • चबाओ या आप जो फाड़े गए बाल खाएं;
    • होंठ या चेहरे पर फाड़ा बाल रगड़ें;
    • बालों के फाड़ या प्रलोभन का विरोध करने की कोशिश से पहले बढ़ती तनाव की भावना;
    • आंसू के समय खुशी, तृप्ति या राहत;
    • इसे महसूस करने के बिना अपने बालों को दूर करने की सूचना (आंसू "स्वचालित" या अनैच्छिक);
    • स्वेच्छा से अपने बाल फाड़ने की जागरूकता (फाड़ "ध्यान केंद्रित किया");
    • अपने बालों को फाड़ने के लिए चिमटी या अन्य उपकरण का उपयोग करें
  • 2
    विकार के शारीरिक लक्षणों को पहचानना सीखें ऐसे कुछ संकेत हैं जो प्रकट करते हैं कि एक व्यक्ति को ट्रिकोोटिलमैनिया से ग्रस्त है। इसमें शामिल हैं:
  • निरंतर फाड़ के कारण दिखाई देने वाले बालों के झड़ने;
  • त्वचा या शरीर के अन्य क्षेत्रों पर धब्बेदार गंजे पैच;
  • लापता या विरल भौहें या आंखों;
  • संक्रमित बालों के रोम
  • 3
    देखो अगर आपके पास अन्य बाध्यकारी समस्याएं हैं कुछ लोग जो अपने बालों को फाड़ देते हैं, वे यह भी ध्यान देते हैं कि वे अपने नाखूनों काट रहे हैं, अपने अंगूठे को चूसने, उनके सिर की पिटाई करते हैं और मजबूरी से खरोंचते हैं।
  • इन व्यवहारों को ध्यान में रखते हुए कई दिनों तक ध्यान दें कि क्या वे अभ्यस्त हैं। नोट जब वे होते हैं और कितनी बार
  • 4
    यदि आपके पास अन्य विकार हैं तो मूल्यांकन करें यह समझने की कोशिश करें कि क्या त्रिचीोटिलोमानिया एकमात्र ऐसा विकार है जो आपको परेशान करता है। बलपूर्वक अपने बालों को फाड़ अवसाद, जुनूनी बाध्यकारी विकार, Tourette है सिंड्रोम, द्विध्रुवी विकार, भय, व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हो सकता है और कुछ मामलों में, के बारे में, शो के रुझान तय करें कि आप पीड़ित अपने चिकित्सक या एक मनोवैज्ञानिक suicide.Consulta अन्य रोगों का
  • विकारों के बीच सही कारण और प्रभाव संबंध स्थापित करने के लिए यह जटिल है। बालों के पतन के कारण आप निराश हो जाते हैं और आप अपने आप को दूसरों से अलग करने की इच्छा महसूस करते हैं, मजेदार गतिविधियों से बचने के लिए, आपको लगता है कि गहरी शर्म की बात है?
  • ट्रिकोोटिलमैनिया से सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त करने के लिए सभी सहकालिक समस्याओं का इलाज करना अक्सर आवश्यक होता है
  • 5
    बालों के झड़ने का कारण होने वाले विकारों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें जो लोग मानते हैं कि वे त्रिकोोटिलमैनिया से पीड़ित हैं, उन्हें एक फसल के अन्य समस्याओं से इनकार करने के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा परीक्षा लेनी चाहिए। अन्य विकार हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं, जैसे खालित्य और दाद। आपका चिकित्सक आपको अनियमित रूप से टूटे हुए बाल, घुमावदार बाल, और अन्य असामान्यताओं के संकेत के लिए जांच करेगा
  • 6
    याद रखें कि ट्रिकोोटिलोमानिया जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार का एक विकार है सबसे पहले आपको समझना चाहिए कि यह इलाज योग्य है - यह एक विकृति है, इच्छाशक्ति की समस्या नहीं है। विकार आपके व्यक्तिगत इतिहास, आपकी आनुवंशिक पृष्ठभूमि और आपके मूड से आता है। जब यह स्वयं को प्रस्तुत करता है, तो आपको जो कुछ करना होता है, वह स्वयं का इलाज करता है, इसे तोड़ने के लिए कुछ नहीं है
  • मस्तिष्क के अध्ययनों से पता चला है कि ट्रिकोोटिलमैनिया से पीड़ित लोगों के दिमाग से भिन्न मस्तिष्क होते हैं जो विकार से ग्रस्त नहीं होते हैं
  • 7
    यह समझने की कोशिश करें कि ट्रिकोोटिलमोनिया आत्म-नुकसान का एक रूप है अपने आप को यह नहीं मानें कि यह ठीक है और आपके बाल टूट गए हैं "साधारण"। यह विकार आत्म-नुकसान का एक रूप माना जा सकता है, हालांकि यह दूसरों के रूप में भी जाना जाता है - जैसे, यह व्यसनी व्यवहार बन सकता है समय के साथ, इसे रोकना बहुत मुश्किल हो जाएगा - यही कारण है कि जितनी जल्दी हो सके अपने आप को ख्याल रखना बेहतर होगा।
  • चेतावनी

    • दवा या अल्कोहल के सेवन, trichotillomania से परिणाम कर सकते क्योंकि पीड़ित शर्म की बात है, दुख और अपराधबोध कि provoca.Se विकार आपको लगता है आप बहुत ज्यादा पीने या दवाओं का उपयोग नहीं करते के साथ दूर होने की कोशिश कर सकते हैं, आप मदद लेनी चाहिए ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com