कैसे पता चलेगा कि क्या आप गंजापन से ग्रस्त हैं

क्या यह सिर्फ आपकी कल्पना है या क्या आपके बाल हाल ही में पतले हैं? क्या शॉवर नालियों में उन सभी बाल हैं? आप अपनी अधिकतम महिमा के दौरान बीटल्स में से एक जैसा दिखते हैं, और अब ऐसा लगता है कि आप खोपड़ी को भी देख सकते हैं! बाल पतली एक व्यापक समस्या है, जैसे गंजापन है विभिन्न प्रकार की खालित्य हैं और कुछ संकेत स्पष्ट रूप से इंगित कर सकते हैं कि आप गंजे होते जा रहे हैं। हालांकि, यदि यह आपकी समस्या है, तो चिंता न करें: आपके पास गंजापन का प्रबंधन और प्रबंधन करने के कुछ तरीके हैं

कदम

भाग 1

बालों के झड़ने का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 1
1
आईने के सामने अपने सिर पर ध्यान से देखें सिर्फ इसलिए कि आप तकिया या शॉवर के नालों में बाल देखते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि आप गंजे हो रहे हैं अपने बालों को देखो सिर की हड्डी की मंदी, गंजापन का संकेत दे सकती है, जबकि लापरवाही का नुकसान अन्य कारकों पर निर्भर हो सकता है। हर संभव कारण का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बालों के झड़ने एक और स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 2
    2
    एहसास है कि आपके बाल हर समय गिर रहे हैं ज्यादातर लोग प्रतिदिन 50 से 100 बाल खोते हैं यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आपने हाल ही में इस घटना को देखा है, इस आलेख में दी गई जानकारी आपको आश्वस्त करेगी। पता है कि बालों के पतन के कई कारण हैं।
  • अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें बालों के झड़ने में एक या अधिक कारक योगदान दे सकते हैं सबसे आम उम्र और आनुवंशिक विरासत हैं यदि आप यौवन पर पहुंच गए हैं और आपके बाल धीरे-धीरे पतले हो रहे हैं लेकिन लगातार, यह बिल्कुल सामान्य है
  • बालों के झड़ने का सबसे आम कारण प्रकृति में आनुवांशिक है। यदि आप गंजापन की समस्याओं का सामना करने जा रहे हैं तो परिवार में खालित्य के मामले आपको दिखाए जा सकते हैं
  • पुरुषों में बालों के झड़ने का 95% एण्ड्रोजेनेटिक खालित्य है।
  • 35 साल बाद पुरुषों के 40% पुरुषों को अपने बाल खो देते हैं
  • रजोनिवृत्ति के बाद सबसे मादा पैटर्न गंजापन होता है
  • 50 से अधिक चेहरे के बालों के झड़ने की उम्र से अधिक पुरुषों का आधा
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 3
    3
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें जैविक तंत्र की एक श्रृंखला के माध्यम से तनाव सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसे बे पर रखते हुए, आपके पास बालों के झड़ने को कम करने की क्षमता है अगर अनियंत्रित, यह स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाता है यह सलाह दैनिक जीवन में छोटे तनाव कारकों के बारे में चिंता नहीं करती है, बल्कि यह संदर्भित करती है कि किस प्रकार नींद आना या भूख में बड़े बदलाव का कारण बनता है। मनोविज्ञान, चलना, टीम खेल का अभ्यास करना या तनाव का प्रबंधन करने के लिए योग करना
  • गंजापन का एक सामान्य कारण शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर होता है, जो आनुवंशिक श्रृंगार और तनाव पर निर्भर हो सकता है। कुछ गतिविधियों में शामिल होने का प्रयास करें जो आपको मनोवैज्ञानिक तनाव से मुक्त करता है, या अपने परिवार के साथ गुणवत्ता के क्षण बिताएं। इस तरह की प्रतिबद्धता को गंजा प्रक्रिया को धीमा करने के लिए दिखाया गया है।
  • एक झटका एक और कारक है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। शरीर एक-एक करके इकट्ठे हुए अलग-अलग भागों का एक सेट नहीं है। आपने हाल ही में इस तरह के जीवन शैली में अचानक बदलाव के रूप में एक दर्दनाक घटना, अनुभव हुआ है, या परिवार के किसी सदस्य की हानि एक महत्वपूर्ण काम की हानि, यह सामान्य बाल कुछ महीनों के भीतर गिर के लिए है।
  • अनुसंधान के अनुसार, ऑक्सीडेटिव तनाव, शरीर के मुकाबले मुक्त कण के जोखिम के कारण होता है, बालों के झड़ने में योगदान देता है। एंटीऑक्सिडेंट्स, जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों (जैसे कि ब्लूबेरी, एसी बेरी और हरी चाय) में पाया जाता है, शरीर पर इस प्रकार के तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 4
    4
    गलत आदतों के कारण बालों के झड़ने को रोकता है अपने बालों से बुरा मत मानो कुछ मामलों में हानि गलत आवर्ती क्रियाओं पर निर्भर हो सकती है। कई हेयर स्टाइल और कई उपचार बालों और खोपड़ी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, बहुत सावधान रहें कि फैशन का पालन करने के लिए गंजे न बनें।
  • बाल को बहुत तंग करते हुए, आप जड़ में धीरे धीरे इसे फाड़ जोखिम। यदि आप बाल या विस्तृत बाल पसंद करते हैं, रबड़ के बैंड को थोड़ा ढकने की कोशिश करें - इस तरह आप जड़ों पर तनाव कम कर देंगे। इस प्रकार की गिरावट को कर्षण खालित्य कहा जाता है।
  • उपचार, रंजक और स्थायी जोखिम के अत्यधिक उपयोग होने तक बाल को कमजोर नहीं किया जाता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 5
    5
    अन्य शारीरिक परिवर्तनों पर ध्यान दें जो हार्मोनल परिवर्तनों का संकेत कर सकते हैं। बालों के झड़ने वंशानुगत गंजापन के साथ जुड़ा हो सकता है, या हार्मोन संबंधी कारकों के कारण हो सकता है एक डॉक्टर हार्मोन के स्तरों की गणना करने में सहायता कर सकता है।
  • पुरुष और महिला पैटर्न गंजापन सेक्स हार्मोन से संबंधित हैं जो स्थायी बालों के झड़ने का परिणाम है।
  • अन्य घटनाएं जो इस घटना का कारण बन सकती हैं, भले ही अस्थायी रूप से, गर्भावस्था, प्रसव, रजोनिवृत्ति या गर्भनिरोधक गोलियों के निलंबन के दौरान हार्मोनल असंतुलन की वजह से हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 6
    6
    अन्य रोगों के बारे में सावधान रहें स्वास्थ्य की स्थिति से संबंधित अन्य कारक भी हैं जो बालों के नुकसान को ट्रिगर कर सकते हैं - अस्थायी या स्थायी - समस्या के प्रकार और इसकी गंभीरता के आधार पर।
  • थायराइड की समस्याएं हार्मोनल असंतुलन हो सकती हैं जिससे बालों के झड़ने का कारण बनता है
  • एल `"खालित्य areata" यह प्रतिरक्षा प्रणाली की एक बीमारी है जो शरीर के बाल follicles पर हमला करने का कारण बनता है। यदि आप देखते हैं कि नुकसान की सजातीय और परिपत्र आकार की विशेषता है, तो इसका कारण हो सकता है।
  • कुपोषण;
  • सिरप संक्रमण, जैसे कि दाद के रूप में, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, हालांकि उनका इलाज उन्हें वापस बढ़ने के लिए कर सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि इन समस्याओं में से एक आपकी गंजापन का कारण है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।



  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 7
    7
    दवाओं पर ध्यान दें यदि आपको उच्च रक्तचाप जैसी एक गंभीर स्थिति के लिए इलाज किया जा रहा है, हृदय की समस्या, अवसाद, गठिया या कैंसर, इलाज के लिए निर्धारित दवाओं के कारण बालों के झड़ने हो सकते हैं। यदि आपको डर है कि स्थिति इन शर्तों में है, तो अपने चिकित्सक से अन्य दवाइयां लिखने के लिए चर्चा करें - आप दवा के समाधान ढूंढ सकते हैं जो दूसरे दुष्प्रभावों को शामिल करते हैं
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 8
    8
    अपने पोषण की जांच करें लोहे और प्रोटीन में खराब आहार में खोपड़ी को कमजोर करने, बालों को पतला होने की संभावना है वास्तव में, बुरी तरह से खाने से, हम शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति नहीं देते हैं। पोषक तत्वों का खराब सेवन बालों के झड़ने का एक सीधा कारण हो सकता है। इसलिए, यह संभव है कि यह घटना आहार से जुड़ा हो, लेकिन इसकी खुराक लेने से इसका समाधान किया जा सकता है।
  • भोजन संबंधी विकार जैसे कि एनोरेक्सिया या बुलीमिया बालों के झड़ने का कारण बन सकती है
  • कठोर आहार एक और पहलू है जिसमें बालों के झड़ने शामिल हैं, जो गरीब आहार और एक प्रकार का शारीरिक आघात है। शरीर केवल भूख के साथ यह संचार करता है
  • भाग 2

    गंजापन का इलाज
    छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 9
    1
    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें एक बार जब आप लंबे समय तक इसमें कोई शक नहीं है कि आप गंजा जा रहे हैं और आप मूल कारण (यदि, उदाहरण के लिए, प्रकृति में आनुवंशिक है) पर कोई नियंत्रण नहीं है, तो आप दो विकल्प हैं: अपने शरीर को स्वीकार के रूप में यह है या करने की कोशिश "का समाधान" समस्या उपचार की प्रभावशीलता आपके आनुवंशिक मेकअप और आपके वित्तीय संसाधनों पर निर्भर करती है।
    • मिनॉक्सीडिल कुछ प्रकार के गंजापन के इलाज के लिए डिज़ाइन कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में पाया गया एक रासायनिक अवयव है। यह धीमा या फिर बाल विकास को पुन: उत्पन्न करने में कुछ सफलता है हालांकि, यह केवल बालों पर प्रभावी होता है जो सिर के पीछे गिरता है, मोर्चे पर नहीं। साइड इफेक्ट्स में जलन और चेहरे पर अनचाहे बालों की वृद्धि शामिल है
    • फाइनस्टेराइड नर पैटर्न गंजापन के उपचार के लिए रोज़ाना लेने की गोलियों में दवाओं का एक दवा है इसके परिणामों में यह गिरावट की कमी है, और कुछ मामलों में, बालों की पुन: वृद्धि। दुष्प्रभावों में, हालांकि, अवसाद में शामिल हैं, कामेच्छा और यौन कार्य में कमी आई है, और वर्तमान में यद्यपि कम खतरा है, प्रोस्टेट कैंसर का जो जल्दी से विकसित होता है यह प्रसव उम्र की महिलाओं के लिए अनुशंसित नहीं है
    • बाल प्रत्यारोपण में त्वचा के छोटे टुकड़ों के ट्रांसप्लांटिंग शामिल होते हैं, इनमें से प्रत्येक में बालों वाली, पीछे की ओर या खोपड़ी के किनारों से लिया जाता है। बाद में वे खोपड़ी के गंजा क्षेत्रों में रखा जाता है। यह उपाय गंजापन बंद नहीं करता है, और कुछ मामलों में, बालों के झड़ने की प्रगति के रूप में आगे के उपचार को शामिल कर सकते हैं।
    • खोपड़ी में कमी (विस्फोट या खोपड़ी में कमी) शल्यचिकित्सा सिर से गंजापन के लिए एक क्षेत्र विषय को हटाने के होते हैं। बाल मुक्त क्षेत्र हटा दिया जाता है और खोपड़ी हटाए गए भाग की जगह लेती है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 10
    2
    वह एक विग पहनता है। यह संभावना है कि आप प्रत्यारोपण के कारण पीड़ित नहीं होना चाहते हैं या अनिश्चितता में रहना है कि आपके बाल वापस बढ़ते हैं यदि आप केमोथेरपी उपचार का पालन कर रहे हैं, तो शायद आप अस्थायी बाल झड़ने से पीड़ित हैं। इन मामलों में, एक सच्चे और साबित विकल्प है जो पुरुषों और महिलाओं सदियों से उपयोग कर रहे हैं: एक साधारण विग।
  • Wigs हर आकार, शैली, रंग और सामग्री में पाए जाते हैं। आप पता लगाने के लिए जो मॉडल और रंग आपके व्यक्ति के अनुकूल हैं सस्ते में कुछ खरीद सकते हैं, या आप एक कंपनी है कि अनुकूलित विग का उत्पादन के लिए लग सकता है और अपने व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार एक बनाने के लिए, इतना है कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक लगता है में सक्षम हो।
  • बाजार पर असली बालों के विग भी हैं, वे बहुत अधिक लागत के बिना सौंदर्यवादी संतोषजनक हो सकते हैं।
  • कुछ दान, स्थायी खालित्य से पीड़ित बच्चों को विग्स देते हैं। वे असली बालों से बने होते हैं और, जरूरतों के अनुसार, प्राप्तकर्ताओं की सीमित संख्या के लिए मुफ्त या सस्ती कीमत पर उपलब्ध हैं। धर्मार्थ गतिविधियों का वित्तपोषण करने के लिए, वे खुदरा विग्स भी बेचते हैं। यदि आप एक असली बाल विग खरीदना चाहते हैं और एक ही समय में अच्छे कारणों का समर्थन करना चाहते हैं तो यह एक उत्कृष्ट समाधान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Going Bald Step 11
    3
    यह स्वीकार करते हैं। एक शैली चुनें जो आपकी गंजापन के अनुरूप है, शायद सिर को पूरी तरह से मुंडा कितने प्रसिद्ध लोगों के बारे में सोचो कि देखो का इस्तेमाल किया है: ब्रूस विलिस, माइकल जॉर्डन, विन डीजल, सैमुअल एल जैक्सन, पैट्रिक स्टीवर्ट, लैरी डेविड, जेसन स्टेथम, आंद्रे अगासी ... इतने सारे जो गंजा किया जा रहा बिना अपनी शैली बना दिया है हतोत्साहित। यह निश्चित रूप से शॉन कॉनरी को पीपुल मैगज़ीन द्वारा नामित होने से रोक नहीं पाया "सबसे कामुक आदमी" 1 9 8 9 में
  • एक सामाजिक-मनोवैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, पूरी तरह से गंजे हुए पुरुष अधिक मर्दाना और बाल के साथ तुलना में मजबूत लगते हैं।
  • टिप्स

    • इस समस्या के गैर प्राकृतिक मूल कारणों को कम से कम, अपने बालों को अच्छी तरह से इलाज: यह डाई नहीं है अगर आप कमजोर हैं और उन्हें बहुत तंग टाई नहीं है, अन्यथा आप जड़ों आंसू होगा।
    • यदि बालों के झड़ने वंशानुगत हैं, तो याद रखें कि आजकल गंजे आदमी की छवि सेक्सी है।

    चेतावनी

    • सर्जिकल उपचार दर्दनाक और महंगी हैं और जहां तक ​​संभव हो, दवाइयां का संबंध है, इसलिए हमेशा से बचा जाना चाहिए। इसके अलावा, दवाएं हमेशा प्रभावी नहीं होती हैं और गंजापन से भी ज्यादा गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप अपने बालों को खोना पसंद करते हैं या सीधा होने लगने वाला दोष या प्रोस्टेट कैंसर है?
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com