कैसे पता करें कि आप पुरुष बाल्डिंग से पीड़ित हैं

नर पैटर्न गंजापन, जिसे एंड्रोगनेटिक खालित्य भी कहा जाता है, 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष आबादी का 80% से अधिक प्रभावित करता है। यह विकार आनुवांशिक कारकों से जुड़ा है, लेकिन यह पुरुष सेक्स हार्मोन, एण्ड्रोजन (विशेष रूप से डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन) के अधिक उत्पादन के कारण होता है, जो बाल विकास को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। बालों के झटके अचानक या क्रमिक हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर एक पतला पैटर्न होता है जो माथे पर लगाव से शुरू होता है और सिर के ऊपर की ओर आयता है। यदि आप गंजापन और कुछ जोखिम कारकों के विकास की प्रक्रिया जानते हैं, तो आप और अधिक सटीकता से समझ सकते हैं अगर आप इस विकार से पीड़ित हैं।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक जानिए
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 1 है
1
उम्र पर विचार करें गंजापन की घटना साल भर में काफी बढ़ जाती है। आयु इस विकार को प्रभावित करने वाले तीन मुख्य कारकों में से एक है (वंशानुगत कारक और हार्मोनल असंतुलन के अलावा) पश्चिमी दुनिया में, 35 वर्ष की उम्र के आसपास के दो तिहाई पुरुषों में गंजापन के लक्षण दिखने लगते हैं, लेकिन यह प्रतिशत 50% से अधिक पुरुषों में 80% से अधिक हो जाता है। इसलिए, आपको अपनी आयु को ध्यान में रखना चाहिए और इसे बालों के झड़ने से सहसंबंधित करना चाहिए। यद्यपि एंड्रोगैनेटिक खालित्य वयस्कता (हालांकि शायद ही कभी) में प्रारंभ हो सकता है, हालांकि ज्यादातर मामलों में यह विकसित होता है जैसे कि वर्ष बीत जाते हैं। एक युवा उम्र या किशोरावस्था के दौरान बाल की अचानक कमी आम तौर पर कुछ बीमारी, चिकित्सा उपचार या विषाक्तता के साथ जुड़ी होती है (जैसा बाद में बताया जाएगा)।
  • एन्ड्रोजेनेटिक खालित्य पुरुषों में सबसे अधिक बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है और गंजापन के कुल मामलों में से 95% से मेल खाती है।
  • इस विकार से पीड़ित लगभग 25% पुरुष 21 वर्ष की आयु से पहले प्रक्रिया शुरू करते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 2 है
    2
    के पुरुष रिश्तेदारों को देखें दोनों आपके माता-पिता यह एक गलत लोकप्रिय मान्यता है जो दावा करती है कि गंजापन माता की ओर से विरासत में मिली है और अगर मातृ दादा गंजा था, तो भतीजे भी होगा। इस विकार में आनुवांशिक कारक में 80% की घटनाएं हैं, लेकिन आपके पिता या अपने दादाजी गंजे के मामले में आपके बाल खोने का एक ही मौका है। इस कारण से, अपने पिता, अपने दादा, चाचा और चचेरे भाई (प्रथम और दूसरी डिग्री) को भी अपने पिता से देखें, यह देखने के लिए कि क्या उनके पास अभी भी मोटे बाल हैं या नहीं। यदि नहीं, तो बालों के झड़ने की डिग्री का ध्यान रखें और उनसे पूछें जब वे गंजापन के पहले लक्षणों पर गौर करें। बालों के बिना रिश्तेदारों की संख्या जितनी अधिक होगी, उतनी ही संभावना यह है कि आप इस विकार से प्रभावित हैं।
  • एक जीन जो विभिन्न प्रकार की गंजापन को जन्म देती है वह मां से बच्चे तक फैल जाती है, लेकिन दूसरों के पास आनुवंशिक ट्रांसमिशन होता है जो सामान्य मानदंडों को पूरा करता है - इस कारण से, एक गंजा पिता को एक ही समस्या के साथ एक पुरुष बच्चे हो सकता है।
  • एन्ड्रोजेनेटिक खालित्य तब होता है जब सिर के बाल follicles समय के साथ छोटा हो जाते हैं, जो छोटे और पतले बालों के लिए आगे बढ़ते हैं। अंत में, पेटी कूप अब नए बालों का उत्पादन नहीं करता है, हालांकि यह आम तौर पर जीवित रहता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 3 है
    3
    स्टेरॉयड सेवन के प्रभाव को जानें पुरूष पैटर्न गंजापन में एण्ड्रोजन नामक पुरुष हार्मोन एक अन्य कारक हैं। टेस्टोस्टेरोन और डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) मुख्य जिम्मेदार हैं। टेस्टोस्टेरोन बाल follicles के वसामय ग्रंथियों में उपस्थित एक एंजाइम की मदद से DHT को धर्मान्तरित करता है। जब डीएचटी अत्यधिक मात्रा में मौजूद होता है तो यह रोम को प्रतिबंधित करता है, जिससे असंभव असंभव बालों का विकास हो सकता है। यह समस्या रक्त परिसंचरण में टेस्टोस्टेरोन की अत्यधिक मात्रा और खोपड़ी पर उपस्थित रोमों के रिसेप्टर्स के साथ डीएचटी के बहुत मजबूत बाइंडिंग के कारण होती है। अत्यधिक बांड या DHT के प्रति संवेदनशीलता एक विशेष रूप से आनुवंशिक कारक है, लेकिन इस हार्मोन का उच्च स्तर का एक और कारण स्टेरॉयड का उपयोग विशेष रूप से युवा पुरुषों के लिए जो पुष्ट प्रयोजनों के लिए या शरीर सौष्ठव के लिए मांसपेशियों हासिल करना चाहते हैं में से एक है । इसलिए, एनाबॉलिक स्टेरॉयड का काफी और लंबे समय तक खपत में गंजापन का खतरा लगभग 100% बढ़ जाता है।
  • आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता है, लेकिन कई और गिरावट, यह पुरुष पैटर्न गंजापन या अन्य विकारों का संकेत है जो बालों के रोम या खोपड़ी को प्रभावित करते हैं, प्रतिदिन लगभग 50-100 बाल खो देते हैं।
  • दवाओं जो एंडोसेनेटिक खालित्य का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती हैं, जैसे कि फाइनस्टेराइड (प्रोपियाशिया, प्रोस्कर), डीएचटी में टेस्टोस्टेरोन रूपांतरण को रोकने के द्वारा काम करते हैं।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 4 है
    4
    प्रोस्टेट ग्रोथ के साथ सहसंबंध को ध्यान में रखें एक अन्य कारण यह है कि इस विकार की उपस्थिति या प्रभावित होने का खतरा मौजूद है, प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि है वर्षों से एक सौम्य प्रोस्टेट विकास एक बहुत ही आम विशेषता है और इसका संबंध डीएचटी स्तर से है। इसलिए, यदि आप बढ़े हुए प्रोस्टेट के लक्षण या लक्षणों को देखते हैं और गंजापन से पीड़ित होने का संदेह, आप शायद एक सच्चा तथ्य पाते हैं, क्योंकि दोनों उच्च स्तर के DHT के कारण होते हैं।
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट से संकेत मिलता है कि लक्षण मूत्र के प्रवाह को शुरू करने या रोकना, पेशाब के दौरान दर्द, असंयम के दौरान पेशाब की आवृत्ति और अत्यावश्यकता में वृद्धि होती है।
  • पुरुष पैटर्न गंजापन से संबद्ध या संबंधित अन्य चिकित्सा विकार प्रोस्टेट कैंसर, कोरोनरी हृदय रोग, मधुमेह और पुरानी उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) है।
  • भाग 2

    पुरुष गंजापन के लक्षणों को स्वीकार करना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 5 है
    1



    अपने हेयरलाइन की निगरानी रखें। पुरुष पैटर्न गंजापन आम तौर पर खोपड़ी के ललाट क्षेत्र में शुरू होता है, जिसे ललासी सिर के झिल्ली कहा जाता है। यह धीरे-धीरे पीछे हटना शुरू हो जाता है और इस विकार से पीड़ित लगभग सभी लोग आकार के बाल पर ले जाते हैं "एम", बाल के सिर के मध्य भाग से परे मंदिरों में गायब होने के साथ शुरू होता है। इसके अलावा, बाल भी पतले, छोटे होते हैं और सिर के किनारों के चारों ओर एक घुड़साल व्यवस्था पर ले जाता है। यह एक संकेत है जो उन्नत एंड्रॉनेटिक खालित्य इंगित करता है, लेकिन कुछ पुरुषों में यह तब तक आगे बढ़ता है जब तक सिर पूरी तरह गंजे नहीं हो जाता।
    • हेयरलाइन की अधिक आसानी से जांच करने के लिए, दर्पण को देखो और तस्वीर की तुलना करें जब आप छोटे थे
    • हेयरलाइन का आकार "एम" यह पुरुष पैटर्न गंजापन की एक विशिष्ट विशेषता है, क्योंकि मंदिरों (और मुकुट पर) के बाल DHT स्तरों के प्रति सबसे अधिक संवेदनशील हैं।
    • हालांकि, कुछ पुरुषों के पास यह व्यवस्था नहीं है, लेकिन वे एक अर्द्धशतक दिखाते हैं, जहां सभी ललाट लगाव समान रूप से वापस लेते हैं और छोड़ नहीं जाता है "विधवा की चोटी".
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 6 है
    2
    सिर के केंद्रीय क्षेत्र की जाँच करें ललाट लगाव से बाल के पतले और सिकुड़ने के अलावा, वही प्रक्रिया खोपड़ी के शीर्ष (मुकुट) पर हो सकती है। कुछ मामलों में, इस क्षेत्र में गंजापन पहले से जुड़ा हुआ है, दूसरी बार यह बाद में होता है, जबकि अन्य विषयों में यह एक साथ अग्रसर मंदी के साथ एक साथ प्रकट होता है। जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, सिर के केंद्रीय क्षेत्र में बालों के रोम डीएचटी के स्तरों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं - कान के ऊपर या सिर के पीछे की तुलना में ज्यादा।
  • सिर के इस क्षेत्र की जांच के लिए, आपको मैन्युअल दर्पण लेना होगा और इसे अपने सिर पर रखना चाहिए जैसा कि आप चित्र को एक दीवार दर्पण में परिलक्षित करते हैं। वैकल्पिक रूप से, किसी मित्र या पार्टनर से बाल मुकुट की तस्वीर लेने के लिए कहें। समय के साथ फ़ोटो की तुलना करें और समझने का प्रयास करें कि क्या गंजापन फैल गया है
  • मोर्चे में एक संकेत जो ताज पर पतलापन और बालों के झड़ने का संकेत दे सकता है, मंदिरों के स्थान का विस्तार या अधिक मोर्चे पर है "उच्च" केंद्र में
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 7 है
    3
    तकिया या ब्रश या कंघी के किसी भी बाल को देखो जो आप आमतौर पर उपयोग करते हैं। जैसा पहले से पहले संकेत दिया गया है, हर दिन बाल खोना सामान्य है, जो वास्तव में फिर से बढ़ता है, लेकिन जब एंड्रोगैनेटिक खालित्य गंभीर है, गिरावट प्रचुर मात्रा में और निश्चित है। पिलकेके को साफ रखें और ध्यान दें कि आप जब सोते हैं तो आप कितने बाल खो देते हैं यदि वे 10-15 रात से ज्यादा हैं, तो कुछ समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह साफ है और इसका उपयोग करने से पहले बाल न हो, ताकि आप इसे अंत में सावधानी से जांच सकें। ब्रश का उपयोग स्वाभाविक रूप से अधिक बाल गिरने के लिए जाता है (विशेषकर यदि वे लंबे होते हैं), लेकिन यदि आप कुछ दर्जन से अधिक खो देते हैं तो यह सामान्य नहीं है और पुरुष पैटर्न गंजापन का संकेत है
  • यदि आपके पास काले बालों हैं, तो हल्के रंग की पिलोकेके का इस्तेमाल करें ताकि गिरते बालों को स्पष्ट रूप से देख सकें। इसके विपरीत, यदि आपको गोरा हो तो एक गहरे रंग का प्याला डालें।
  • जब आप अपने बालों को धो लें, तो एक कंडीशनर को लागू करें - इस तरह कम समुद्री मीट और टेंगल्स बनाए जाते हैं, जो बदले में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है जब आप ब्रश और कंघी के साथ उन्हें सुलझाने का प्रयास करते हैं
  • यदि आप आमतौर पर चोंचते हैं, तो आपको सोते समय इसे खोलने पर विचार करना चाहिए। एक रबर बैंड में बाल को कसने से, जब आप रात के समय की तरफ़ से बारी करते हैं तो अधिक नुकसान हो सकता है।
  • याद रखें कि गंजापन के पहले चरण में आप देख सकते हैं कि बाल छोटा और पतले हो जाते हैं, यह जरूरी नहीं कि गिरने।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 8 है
    4
    अन्य संभावित कारणों को पहचानें अंत: स्रावी ग्रंथियों के विकारों (पिट्यूटरी, थायराइड), कुपोषण (विशेष रूप से प्रोटीन की कमी), फंगल संक्रमण: हालांकि androgenetic खालित्य निस्संदेह पुरुषों में गंजापन का प्रमुख कारक है, वहाँ अन्य कारणों है कि यह भड़काने कर सकते हैं और आपको पता होना चाहिए, जिनमें शामिल हैं लोहे की कमी, विटामिन एक या सेलेनियम, मादक पदार्थों के सेवन (विशेष रूप से retinoids और थक्का-रोधी) का अत्यधिक सेवन, कैंसर उपचार (रसायन चिकित्सा, विकिरण)।
  • यदि आप थोड़ी सी अवधि में अपने खोपड़ी के ऊपर बालों के झड़ने का गंभीर अनुभव करते हैं, तो यह एस्ट्रोजेनिक खालित्य के बारे में नहीं है। , मादक पदार्थों के सेवन, विकिरण या अत्यंत तीव्र भावनात्मक आघात (सदमे या भय) की उच्च खुराक (जैसे सीसा विषाक्तता के रूप में) यह एक पर्यावरण विषाक्तता के स्तर की वजह से कहीं अधिक संभावना है कि कारण है।
  • यदि बालों के किले में गिर जाता है, तो त्वचा को ढंका हुआ दिखता है और ये स्पॉट पूरे सिर पर फैले हुए हैं, शायद आप से पीड़ित हैं दाद, एक खोपड़ी संक्रमण अन्य लक्षण बाल हैं जो टूटता है, त्वचा की सूजन, तरल पदार्थों की लालचता और पसीना
  • इस तरह के गर्म तेल, रंग या रसायन बाल सीधा करने के लिए इस्तेमाल किया आवेदन के रूप में कुछ बाल उपचार, खोपड़ी और स्थायी बालों के झड़ने के लिए नुकसान का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 9 है
    5
    विशेषज्ञ से संपर्क करें बिल्कुल निश्चित है कि आपकी समस्या को इस तरह के एक त्वचा विशेषज्ञ या एक चिकित्सक शिक्षित और इस क्षेत्र में प्रशिक्षित के रूप में सिर्फ androgenetic खालित्य, एक बाल विशेषज्ञ पर एक नियुक्ति है, होना करने के लिए। आमतौर पर, गंजापन की उपस्थिति और खालित्य के क्षेत्रों पर वितरण के आधार पर विकार का निदान किया जाता है। हालांकि, विशेषज्ञ आप अपने परिवार (विशेष रूप से मातृ) के बारे में जानकारी पूछना होगा और ध्यान से एक खुर्दबीन के नीचे खोपड़ी (एक डिवाइस एक densitometer कहा जाता है) के साथ की जांच, बाल कूप के लघुरूप की डिग्री का आकलन करने के।
  • गंजापन का सही ढंग से निदान करने के लिए बाल विश्लेषण या स्कैल्प बायोप्सी करना आवश्यक नहीं है
  • आपका डॉक्टर आपको इस समस्या के सभी संभव उपचारों के बारे में सूचित करेगा, न कि दवाओं या बाल प्रत्यारोपण सर्जरी पर ही।
  • टिप्स

    • आप जल्दी गंजापन की पहचान करने और देखभाल के साथ जल्दी से इलाज किया जा सकता है, तो आप बहुत से लोगों में बालों के झड़ने धीमा, लेकिन ध्यान रखें कि दवाओं साइड इफेक्ट के कारण और समस्या का इलाज नहीं है में रख सकते हैं।
    • हल्के या मध्यम गंजेपन वाले पुरुष अक्सर बालों के झड़ने वाले क्षेत्रों को उचित केश विन्यास या हेअरस्टाइल के साथ छिपाने का प्रबंधन करते हैं। अपने नाई की सलाह से अपने विरल बाल को बड़ा बनाने के लिए कहें (केवल प्रभाव से बचें) "ध्वंसावशेष"!)।
    • जब androgenetic खालित्य अच्छी तरह से उन्नत है, तो आप एक बाल प्रत्यारोपण, लेजर उपचार, आंशिक hairpieces, एक्सटेंशन या पूरे विग को सहारा बनाने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • कुछ पुरुष बालों की जगह पूरी तरह से अपने सिर मुंह बनाना पसंद करते हैं "घोड़े की नाल"। सौभाग्य से, आजकल गंजापन अब एक नकारात्मक अर्थ नहीं है जैसा कि इसका इस्तेमाल होता है
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com