कैट के बालों के झड़ने का इलाज कैसे करें

एक बिल्ली का फर मनुष्यों के बालों से बहुत अलग है। एक बिल्ली के लिए कोई कारण नहीं के लिए यह बहुत कम दुर्लभ है, जब तक कि आनुवंशिक रूप से नस्लों को फर न होने की तरह रेक्स की तरह क्रमादेशित किया जाता है। पुरुषों के विपरीत, बिल्लियों की गंजापन से पीड़ित नहीं है, इसलिए यदि आपको अपनी बिल्ली पर कोई गंजा स्पॉट मिल जाए, तो आपको बालों के झड़ने के कारणों को समझना होगा।

कदम

विधि 1

बाल विकार के कारण चिकित्सा विकारों को पहचानें और उनका इलाज करें
बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
समस्या का निर्धारण करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि समस्या का कारण हो। प्रत्येक विकार के लिए, बालों के झड़ने का इलाज करने की कुंजी यह है कि इस बीमारी का कारण बनती है बालों के झड़ने का एकमात्र लक्षण मौजूद होने की संभावना नहीं है।
  • उदाहरण के लिए: किसी भी प्रकार की त्वचा के संक्रमण (बैक्टीरियल फॉलिकुलिटिस, डेमोडक्टिक स्कैब या दाग) के साथ बिल्लियां भी प्रारिटस दिखाएगी, जबकि कुशिंग के सिंड्रोम वाला एक बिल्ली विशेष रूप से प्यास होगा
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक बैक्टीरियल फॉलिकुलिटिस के संकेतों को पहचानें यदि एक बिल्ली को इस विकार है, तो इसकी त्वचा बैक्टीरिया से बाधित होती है जो बाल शाफ्ट से जड़ तक बढ़ जाती है, जिससे गंभीर क्षति हो सकती है। संक्रमित बालों को तब तक गलती से बिल्ली से हटा दिया जाता है जब तक यह साफ नहीं हो जाता है।
  • उपचार की आवश्यकता हो सकती है कि बिल्ली को एक औषधीय शैम्पू से धोने में सक्षम होना चाहिए जो त्वचा पर बैक्टीरिया की संख्या कम कर देता है। यह भी हो सकता है कि बिल्ली को चार से छह सप्ताह की अवधि के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स का पालन करना चाहिए। आम तौर पर एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक जैसे कि एमोक्सिसिलिन का निर्धारण किया जाता है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डेमोडक्टिक स्कैब का इलाज करें डेमोडेक्स के कण बाल शाफ्ट के आसपास रहते हैं इस प्रकार के पतंग के कारण बालों को नुकसान हो सकता है जिससे बागल स्पॉट निकल जाए।
  • सावधान रहें क्योंकि डिमोडक्टिक स्कैब के कुछ उपचार बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं। चूने सल्फाइड और सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू (1%) वाले सामयिक उपचार बिल्लियों पर सुरक्षित और प्रभावी होते हैं। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    इस तथ्य को ध्यान में रखें कि टेलोजेन बहिर्वाह तनाव के कारण हो सकते हैं। इस विकार अचानक और समरूप बालों के झड़ने की ओर जाता है टेलोजेन बहिर्वाह आमतौर पर एक तनावपूर्ण घटना जैसे गर्भावस्था, स्तनपान, गंभीर बीमारी या सर्जरी के कारण होता है बालों के झड़ने आमतौर पर घटना के एक महीने के बारे में लेता है।
  • इस विकार के लिए कोई उपचार जरूरी नहीं है, क्योंकि त्वचा क्षतिग्रस्त नहीं है और तनावपूर्ण घटना बीत जाने के बाद बाल अपने दम पर बढ़ेगा।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जैसे ही प्रकट होता है, जैसे दाद का इलाज करें दाद एक परजीवी कवक है, जिसे माइक्रोस्पोरम कैनिस कहा जाता है, जो बाल शाफ्ट के साथ बढ़ता है। जीव क्षतिग्रस्त होने के कारण बालों के विशिष्ट स्टेम को पहचानता है और इसलिए इसकी गिरावट का कारण बनता है
  • इस इलाज में संदूषण को कम करने और एक मौखिक ड्रेसिंग को कम करने के लिए बालों को छोटा करना शामिल है, उदाहरण के लिए, ग्रइसोफ्लविन, किटोकोनैज़ोल या इट्राकोनाजोल।
  • Griseofulvin कवक कोशिकाओं के विभाजन को रोककर कार्य करता है। नशीली दवाओं के अवशोषण को वसा से मदद मिलती है, इसलिए इसे आम तौर पर मक्खन के घुंडी के साथ दिया जाता है। एक मध्यम आकार की बिल्ली के लिए दिन में दो बार संकेत मिलता है कि सामान्यतः 125 मिलीग्राम है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कुशिंग सिंड्रोम को पहचानें और उसका इलाज करें हायपरैडेरेनोकॉर्टिसिज़्म, या कुशिंग सिंड्रोम, बिल्लियों में एक बहुत ही दुर्लभ विकार है, और तब प्रकट होता है जब शरीर में बहुत अधिक प्राकृतिक कोर्टिसोल पैदा होती है। यह बिल्ली में अतिरंजित भूख और प्यास का कारण बनता है और शारीरिक विकास जैसे कि पेट के विकास, त्वचा का पतलापन और फर के नुकसान।
  • इस उपचार में त्रिलोस्टेन कैप्सूल का प्रशासन शामिल है जो ग्रंथियों द्वारा कोर्टिसोल के उत्पादन को रोकता है।
  • विधि 2

    एलर्जी का इलाज करना कारण है कि अत्यधिक चाटना
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बिल्लियों एलर्जी के कारण अपने बाल खो सकते हैं वे उनके आस-पास के वातावरण में और कुछ खाद्य पदार्थों के खिलाफ परेशानियों के विरुद्ध एलर्जी विकसित कर सकते हैं। ये एलर्जी प्रुरिटस के साथ होती हैं और कभी-कभी दस्त और उल्टी होती है, और बिल्ली को अधिक बार झुकाते हैं। ऐसा करने में, बालों का शाफ्ट बर्बाद हो गया है और आपके पास यह धारणा है कि बिल्ली बाल पैच खो देता है
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    आपके बिल्ली के बालों के झड़ने की निगरानी करें आप समझ सकते हैं कि आपकी बिल्ली के पास कुछ पराग या घास के लिए एलर्जी है यदि इसकी खुजली या बालों के झड़ने मौसमी हैं उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि बिल्ली बस वसंत या गर्मियों में बाल खो देता है, जब एक निश्चित प्रकार के पराग हवा में मौजूद होता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली का मौसमी एलर्जी है, तो अपने पशु चिकित्सक से स्टेरॉयड की कोशिश करने के अवसर के बारे में बात करें। वास्तव में, कुछ पशु चिकित्सकों ने एलर्जी से मुकाबला करने के लिए स्टेरॉयड के उपयोग की सलाह दी है और खुजली को कम करने और जानवरों की फर सामान्य होने पर इसका लाभ उठाया है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    बिल्ली को हाइपोलेगरेनिक आहार में जमा करें दुर्भाग्य से, खाद्य एलर्जी को स्टेरॉयड द्वारा नहीं लड़ा जा सकता है और बिल्ली बेहतर नहीं होगी जब तक कि इसके आहार से एलर्जी न हो जाए। बिल्ली को एक वाणिज्यिक भोजन में जमा करें और उसे कुछ और नहीं खिलाएं
  • बिल्ली के जीव से एलर्जी को खत्म करने में आठ सप्ताह तक लग सकते हैं।
  • यदि समस्या खाद्य एलर्जी से संबंधित होती है, तो आठ सप्ताह तक हाइपोलेर्लैजेनिक आहार के बाद बिल्ली को बेहतर महसूस करना चाहिए और बालों के परिणामस्वरूप फिर से वृद्धि के साथ अत्यधिक चाटना बंद करना चाहिए।
  • विधि 3

    दर्द का इलाज करने के कारण अत्यधिक चाटना
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    गठिया बालों के झड़ने का कारण बन सकता है गठिया से ग्रस्त एक बिल्ली संयुक्त कारण दर्द चाटना जाता है गठिया दर्द दर्द-दर्द के उपयोग के साथ लड़ा जा सकता है, जिससे प्रभावित क्षेत्र को चाटने के लिए बिल्ली की प्रवृत्ति को कम करना चाहिए। अपने पशु चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आपकी बिल्ली गठिया दर्द से पीड़ित है।



  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    Meloxicam का उपयोग करने पर विचार करें Meloxicam (Metacam) NSAIDs के परिवार (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ दवाओं) कि कॉक्स -2 एंजाइम prostaglandins के संश्लेषण, सूजन है कि बुखार और दर्द का कारण बनता है को कम करने के लिए जिम्मेदार रोकता में एक दवा है। यह दवा गठिया दर्द से लड़ने में मदद कर सकती है।
  • बिल्ली को यह दवा देने का निर्णय लेने से पहले अपने पशुचिकित्सा से बात करें।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    मेलोक्सिकम को अपनी बिल्ली में न दें यदि यह निर्जलित होता है मेलॉक्सिकम को केवल अच्छी हाइड्रेटेड जानवरों को दिया जाना चाहिए। निर्जलीकृत जानवरों में गुर्दे की कार्यप्रणाली बिगड़ा हो सकती है और दवा की वजह से गुर्दे की रक्त की आपूर्ति में और कमी ने गुर्दे की विफलता को जन्म दिया हो सकता है।
  • मेलोक्सिकम को भोजन में या उसके तुरंत बाद प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • मेलोक्सिकम को बिल्लियों को न दें यदि वे पहले से किसी भी तरह के एनएसएआईडी या स्टेरॉयड ले रहे हैं।
  • विधि 4

    फेलिस का इलाज करें, जो कि अत्यधिक चाटना
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    1
    फ्लीज़ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है परजीवी जो डंकते हैं, जैसे fleas, जलन पैदा कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। उन्हें पता लगाना मुश्किल होता है, इसलिए उनके मल सूंघना आसान हो जाता है, यानी सूखी रक्त जो बिल्ली की त्वचा को रोकने के बाद पीछे छोड़ते हैं।
    • इसके खिलाफ बिल्ली ब्रश और भूरे रंग के डॉट्स देखने के लिए।
    • एक कपड़े को भिगोएँ और इसे भूरे रंग के डॉट्स पर रखें। जब पिघला हुआ पिघला हुआ लाल या नारंगी जब गीला होता है: यह रक्त के कारण होता है जो पानी के संपर्क में फिर से पिघला देता है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    अपने बिल्ली को नियमित पिस्सू उपचार के लिए सबमिट करें Fleas के खिलाफ इलाज आम तौर पर परजीवी में तंत्रिका संचरण को रोकता है, जिससे पक्षाघात और मृत्यु हो सकती है। सबसे आम पित्ता उपचार में फ़िप्रोनिल या सेलेमेक्टिन शामिल हैं
  • एक विरोधी पिस्सू दवा की सिफारिश की खुराक आमतौर पर 6 मिलीग्राम / किग्रा, बिल्ली की गर्दन के पीछे त्वचा पर लागू किया जाना है।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    अपने घर में सभी जानवरों का इलाज करें अगर आपके पास एक से अधिक पालतू जानवर हैं, तो फर के सभी जानवरों के लिए पिस्सू का इलाज करना महत्वपूर्ण है। यदि आप केवल एक जानवर का इलाज करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप fleas को किसी दूसरे जानवर से फिर से ले लेंगे।
  • आप एक कीटनाशक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं (या "पिस्सू बम") अपने घर में fleas अपने फर्नीचर और कालीन से हटाने के लिए
  • विधि 5

    मनोचिकित्सक व्यवहार का कारण है कि अत्यधिक चाट का इलाज
    बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक छवि 16
    1
    मनोवैज्ञानिक कारणों पर विचार करें यदि अन्य सभी कारणों को बाहर रखा गया है मनोवैज्ञानिक व्यवहार को कभी-कभी जुनूनी-बाध्यकारी व्यवहार कहा जाता है और तनाव की प्रतिक्रिया होती है। निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कि अत्यधिक चाट का कारण मनोवैज्ञानिक है, यह आवश्यक है कि अन्य सभी संभव कारणों को सत्यापित किया गया और त्याग दिया गया।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 17
    2
    ध्यान दें कि चाट बिल्ली में एक लत पैदा कर सकता है चाट का कार्य बिल्ली के परिसंचरण तंत्र में एंडोर्फिन (मोर्फ़िन के समान पदार्थ) की रिहाई का उत्पादन करता है, जिससे यह एक तरह का उत्साह देता है जिससे यह नशे की लत बन सकता है।
  • चाट के पहले एपिसोड के लिए ट्रिगर आमतौर पर एक तनावपूर्ण घटना है, उदाहरण के लिए, एक आवारा बिल्ली के लिए एक नया घर दर्ज करना इस मामले में बिल्ली शांत करने के लिए मार डाला और इसे करने के लिए आदी हो गए।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक छवि 18
    3
    अपनी बिल्ली के तनाव को कम करने में मदद करने के लिए उसे आदत को तोड़ने उदाहरण के लिए, अपनी बिल्ली को दिखाने के लिए प्रयास करें कि उसे भोजन, पानी या सोने की जगह के लिए किसी और के साथ प्रतिस्पर्धा करने की ज़रूरत नहीं है। विभिन्न खेलों में अपनी बिल्ली को व्यस्त रखें
  • इसके साथ ही, जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो आपकी बिल्ली को अलग-अलग छिपने वाले स्थान पर शरण लेने दें।
  • बिल्लियों में बालों के झड़ने के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    सिंथेटिक फेरोमोन के उपयोग पर विचार करें सिंथेटिक फेरोमोन, फेलिवे जैसे, रासायनिक दूत हैं जो बिल्ली को शांत करने के लिए हवा में छिड़काव कर रहे हैं। सिंथेटिक फेरोमोन एक गंध का उत्पादन करते हैं जो बिल्ली को आश्वस्त करती है, क्योंकि उसका शरीर इसे सुरक्षा की भावना के रूप में व्याख्या करता है।
  • सिंथेटिक फेरोमोन स्प्रे बॉटल में बेचा जाता है, जिसे बिल्ली के केनेल पर छिड़काया जाता है, या पर्यावरण के लिए विसारक के रूप में, ताकि गंध के साथ पूरे घर में प्रवेश किया जा सके।
  • टिप्स

    • बेहद चाट के कारण चार प्रकार के हो सकते हैं: एलर्जी का जन्म, दर्द से संबंधित, परजीवी और मनोवैज्ञानिक से जलन, यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली इनमें से एक में पड़ती है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • पहली बार एक पशुचिकित्सा करता है जब एक गंजे स्थान के साथ एक बिल्ली को प्रस्तुत किया जाता है, प्रभावित क्षेत्र के किनारों से बाल नमूना लेना और एक माइक्रोस्कोप के नीचे इसे देखना है। ज्यादातर मामलों में, बालों का नुकसान अत्यधिक चाट (किसी भी तरह का) के कारण होता है और इस तथ्य से कि बिल्ली की जीभ जड़ के पास बाल के स्टेम को तोड़ देती है और फर की कमी की उपस्थिति का कारण बनती है। वास्तव में, बाल स्वस्थ होता है, लेकिन उसे पाला जाता है बिल्लियों में जहां बाल क्षतिग्रस्त नहीं होता है और अपने आप में पड़ता है, यह संभावना है कि किसी प्रकार की बीमारी है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com