किशोरों में बालों के झड़ने को कैसे रोकें

विशेष रूप से किशोर के लिए बालों के झड़ने, एक शर्मनाक और निराशाजनक समस्या हो सकती है। हालांकि आम अनुवाद का एनेजेन फफूवियम

यह है "बालों के झड़ने", यह स्थिति तब होती है, वास्तव में, जब कुछ सामान्य बाल विकास को रोकता है इन मामलों में, जब तक आप गुप्त स्थिति का पता लगाने और हल नहीं निकालते हैं तब तक बाल नहीं बढ़ेंगे। छोटी उम्र में बालों के झड़ने के कारण समस्याएं तनाव, गरीब बालों की देखभाल और स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

कदम

विधि 1

बालों के झड़ने का कारण निर्धारित करें
स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपचार और केशविन्यास के बारे में अपने नाई से पूछें कुछ रासायनिक प्रक्रियाएं अस्थायी बाल टूटना या गिर सकती हैं। इसमें ऑक्सीजन युक्त, रंग, स्थायी और बाल चिकना बनाने के लिए उपचार शामिल हैं यहां तक ​​कि प्लेटें और हेयर ड्रायर द्वारा उत्पादित गर्मी गिरावट का कारण बन सकती है।
  • हेयरस्टाइल जो बहुत सारे बालों को खींचती हैं, वे पैदा कर सकते हैं "कर्षण खालित्य", जो होता है, क्योंकि follicles को समय के साथ नुकसान पहुंचाता है। यदि आपको त्वचा में दर्द महसूस हो रहा है, तो अपने बाल को कसकर पूंछ या अन्य केशविन्यासों से टालने से बचें जो त्वचा को खींचते हैं।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पारिवारिक इतिहास पर गौर करें अपने माता-पिता से पूछें कि क्या परिवार में समयपूर्व गंजापन के उदाहरण हैं। वयस्कों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण - पुरुष या महिला खालित्य - आनुवांशिक है आनुवंशिक और हार्मोन संबंधी कारकों का एक संयोजन, हालांकि, किशोरावस्था में बालों के झड़ने की शुरुआत का कारण हो सकता है
  • हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आनुवांशिक बालों के झड़ने दोनों माता-पिता, पुरुषों और महिलाओं दोनों से विरासत में प्राप्त किया जा सकता है
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बहुत सारे खोए बालों पर ध्यान दें बाल खोने - लगभग 50-100 एक दिन - पूरी तरह से सामान्य है। तनाव और दर्दनाक घटनाओं (दुर्घटनाओं, शल्य चिकित्सा, रोग), हालांकि, एक अत्यधिक गिरावट का कारण हो सकता है। सामान्य परिस्थितियों में, गिरावट 6 9 महीनों में सामान्य मानों के भीतर पड़ती है, लेकिन निरंतर तनाव स्थायी बालों के झड़ने में पतला हो सकता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉज चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने बालों को फाड़ने की सावधानी बरतें किशोर अक्सर अपने ही बालों से खेलते हैं, उन्हें खींचते हैं या उन्हें कर्लिंग करते हैं। कुछ मामलों में, ये व्यवहार एक बुलाया विकार के लक्षण हो सकते हैं "trichotillomania", जो लोगों को परेशान करने के लिए जब वे परेशान या विचलित हो जाते हैं, तो उनके बालों को फाड़ते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह एक ऐसा व्यवहार होता है जो अक्सर अनैच्छिक होता है, तो इससे उन लोगों के बालों के बिना ऐसे क्षेत्रों का कारण बन सकता है जो इसे पीड़ित करते हैं।
  • विकार अक्सर तनाव के कारण होता है उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए त्रिविज्ञानी विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • स्टॉप किशोर बालों के झड़ने के शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का मूल्यांकन करने के लिए परिवार के डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें कई स्थितियां और रोग हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं हार्मोनल समस्याओं जैसे कि अनियंत्रित मधुमेह, थायराइड विकार या पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम बाल विकास के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। यहां तक ​​कि ल्यूपस वाले रोगियों को भी बालों के झड़ने की सूचना मिल सकती है। [11] [12]
  • आहार विकार, जैसे कि एनोरेक्सिया या बुलीमिया, बालों के उत्पादन के लिए आवश्यक प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के शरीर को वंचित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि शाकाहारी किशोर अपने बाल खो सकते हैं यदि उन्हें पौधे स्रोत से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है।
  • एथलीटों को बालों के झड़ने का अधिक खतरा होता है क्योंकि वे लोहे की कमी वाले एनीमिया के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जिससे बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 6
    6
    बालों के बिना छोटे गोल क्षेत्रों की उपस्थिति पर ध्यान दें। इनमें से एक या अधिक स्पॉट त्वचा की हालत को इंगित कर सकते हैं जो कि खालित्य आकाओं के रूप में जाना जाता है, जिससे बालों के झड़ने का कारण बनता है। यह एक स्वत: प्रतिरक्षी विषाणु है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को रोम के नुकसान का कारण बनता है। सौभाग्य से इसे ठीक किया जा सकता है, और आमतौर पर बाल एक वर्ष के भीतर वापस बढ़ते हैं। बहुत से लोग जो इसे पीड़ित करते हैं, फिर भी, अपने बाल बार-बार खोना जारी रखते हैं।
  • यदि उपचार न छोड़ा गया, खालित्य आटा पूरे शरीर में गंजेपन या बालों के झड़ने को पूरा करने के लिए प्रगति कर सकता है। सही निदान पाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें, जिसके लिए बाल या एक त्वचा बायोप्सी की सूक्ष्म परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।
  • इस विकार संक्रामक नहीं है
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    अपने डॉक्टर से दवाओं के बारे में पूछें कैंसर केमोथेरेपी एक चिकित्सा उपचार है जिसे बालों के झड़ने का कारण बताया जाता है। हालांकि कई दवाओं का सेवन, हालांकि - मुँहासे, द्विध्रुवी विकार और सक्रियता विकार और पेट में आने के लिए इस्तेमाल कुछ लोग शामिल हैं - दुष्प्रभाव के रूप में बालों के झड़ने की रिपोर्ट करें एम्फ़ैटेमिन युक्त स्लिमिंग की गोलियां भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं। अपने डॉक्टर को वर्तमान में ले जा रहे सभी दवाओं की एक विस्तृत सूची दिखाएं, चाहे निर्धारित किया जाए या काउंटर पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इस समस्या का कारण नहीं बनें।
  • विधि 2

    अपने बालों का ख्याल रखना
    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त उत्पादों का उपयोग करें आप सुपरमार्केट शेल्फ पर बालों के उत्पादों के असंख्यों से चुनने के लिए, अभिभूत महसूस कर सकते हैं। हालांकि, लेबल्स को पढ़ने और अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए शैंपू और कंडीशनर ढूंढना बहुत उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने बालों को डाई करते हैं, उदाहरण के लिए, विशेष रूप से बाल के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों का उपयोग करें जो कि रंग के होते हैं। यदि आपके बाल रासायनिक उपचार या क्षति से गुजर गए हैं, तो "2-इन-1" शैम्पू पर विचार करें कुछ बाल देखभाल पेशेवरों एक हल्के बच्चे शैम्पू का उपयोग करने की सलाह देते हैं लागत के बावजूद, कई ब्रांडेड शैंपू और कंडीशनर एक ही लाभ प्रदान करते हैं। गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीदने के लिए सूअर का बच्चा बैंक को तोड़ने के बारे में मत सोचो।
    • उन उत्पादों पर ध्यान दें जो बालों के झड़ने या बालों के झड़ने को रोकने के लिए वादा करता है, क्योंकि उनकी प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • स्टॉप किशोर बालों के झड़ने का शीर्षक स्टेप 9
    2
    एक निरंतर दिनचर्या के बाद अपने बालों को धो लें एक दिन में एक हल्के शैम्पू और एक बाम के साथ अपने बाल धो लें, खासकर यदि आपके पास चिकना बाल हैं आप सोच सकते हैं कि हर दिन अपने बाल धोने से इसकी गिरावट तेज हो सकती है, लेकिन यह नहीं है बालों के रोम ठीक ढंग से काम नहीं कर सकते हैं जब वे गंदगी या तेल द्वारा अवरुद्ध कर रहे हैं। नियमित रूप से धोने से रोम के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा और अत्यधिक गिरावट को रोक दिया जाएगा।
  • ताले के बजाय त्वचा की सफाई पर ध्यान केंद्रित करें। केवल बाल धोने से उन्हें सूखा कर सकते हैं, जिससे उन्हें टूटने और गिरने के लिए कमजोर बना दिया जा सकता है
  • प्रत्येक शैम्पू के बाद बालों को पुन: हाइड्रेट करने और इसे मजबूत करने के बाद कंडीशनर को लागू करें। शैम्पू के साथ आपने जो किया, उसके विपरीत, त्वचा से बचें और बालों की युक्तियों पर ध्यान केंद्रित करें, जब आप कंडीशनर का उपयोग करते हैं त्वचा पर बाम का उपयोग करने से भरा हुआ और अस्वास्थ्यकर रोम हो सकता है
  • स्नान के बाद तौलिया के साथ अपने बालों को बहुत ज्यादा बल से सुखाने से बचें - आप उन्हें तोड़ सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बालों को गर्मी से सुरक्षित रखें हेयरड्रीयर, कर्लिंग लोहा और प्लेट्स द्वारा उत्पन्न गर्मी, उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उन्हें तोड़ने और गिरावट हो सकती है। सभी प्रक्रियाओं से बचें जो गर्मी के कारण नुकसान पहुंचा सकती हैं: बालों को हवा में सूखने दें और अपने प्राकृतिक बालों के लिए उपयुक्त हेयर स्टाइल का प्रयास करें।
  • आपको एक विशेष अवसर के लिए गर्मी के साथ अपने बालों को स्टाइल करना पड़ सकता है यदि आप इसे करने के लिए मजबूर हैं, विशिष्ट उत्पादों के साथ अपने बालों की रक्षा करें।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 11
    4
    अपने बाल खींचने से बचें लंबे समय तक बालों के झड़पों पर एक निरंतर तनाव के कारण कर्षण खालित्य का कारण होता है बाईड्स, पनीटेल और अन्य तंग केशविन्यासों से बचें जो आपके बालों को बहुत ज्यादा तनाव देते हैं। जब बाल, सीढ़ी या कछुआ का उपयोग करना, तो इसे खींचने के लिए सावधान रहें। टेंगल्स को धीरे से अलग करने के लिए दंड-दांतेदार कंघी का प्रयोग करें। यह इसके विपरीत में बालों को खींच या दबाने से बचा जाता है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 12 शीर्षक वाली छवि



    5
    जब वे सूखे होते हैं गीले बालों को खींचने और तोड़ने की प्रवृत्ति होती है जब आप उन्हें खींच लेंगे। यदि आप किसी भी तरह से अपने बाल बुनाई या रोल करना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह सूखा न हो।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    रसायनों के संपर्क में कमी करें सावधान रहें यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को डाई या अन्य रसायनों के साथ इलाज करते हैं। स्थायी रूप से रासायनिक प्रक्रियाएं या जो कि सीधे बाल बनाने से रोम को नुकसान हो सकता है और कमजोर हो सकता है, जिसके कारण टूटना और बालों के झड़ने होते हैं। स्विमिंग पूल में रासायनिक एजेंटों के लिए लंबे समय तक प्रदर्शन भी एक समान प्रभाव हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो, बालों का इलाज करने से बचें।
  • पूल में, अपने बालों की रक्षा के लिए एक टोपी पहनें। यदि आप नियमित रूप से तैरते हैं, तो त्वचा और बालों को रिहाइड्रेट करने के लिए तैराकों के लिए विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करें
  • विधि 3

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें सही आहार आपको आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज देगा। इसके बजाय उन असंतुलित (जैसे कि अत्यधिक शाकाहारिक भोजन या खाने के विकार वाले लोगों द्वारा पीछा किए जाने वाले) अक्सर गिरने के कारण होते हैं इस समस्या से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका आहार निम्न पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करता है:
    • लोहा और जस्ता: इन खनिजों, दुबला लाल मांस, सोया और दाल में पाए जाते हैं, रोम के क्रिया को बढ़ावा देते हैं।
    • प्रोटीन: मांस, मछली, सब्जियां, नट और दही सेल की वृद्धि और बाल चिकित्सा को बढ़ावा देते हैं।
    • ओमेगा -3 फैटी एसिड: वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन पक्ष के बाल ताकत और चमक। अन्य लाभों में कम अवसाद और बेहतर हृदय स्वास्थ्य शामिल हैं
    • बायोटिन: यह समूह बी विटामिन, अंडे में पाया, बाल कोशिकाओं सहित सभी कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    विटामिन पूरक आहार के साथ पूरा करें कुछ विटामिन, जैसे डी, बाल विकास और स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, लेकिन भोजन के साथ खाने में मुश्किल है इसलिए विचार करें कि क्या खुराक लेना है। एक दिन में एक बार विटामिन बी, डी, ई और मैग्नीशियम के साथ एक पूरक लें ताकि आप सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों को ले सकें।
  • यद्यपि विटामिन की खुराक और बालों के झड़ने की रोकथाम के बीच कोई प्रत्यक्ष संबंध नहीं है, ये उत्पाद आपके बाल और आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने जीवन के तनाव कारणों का सामना करें बालों के झड़ने से लंबे समय तक तनाव या दुर्घटनाओं या शल्य चिकित्सा जैसे बहुत दर्दनाक घटनाओं से जोड़ा जा सकता है। इन मामलों में "टेलोजेन फ्लूवेलियम", आप बालों के आधा या तीन क्वार्टर खो सकते हैं और देख सकते हैं कि जब आप उन्हें धो लें, किनारों को बांधें या बीच में अपना हाथ डाल दें। यह आम तौर पर एक अस्थायी स्थिति होती है, जो 6- 9 महीनों में सामान्य हो जाती है, लेकिन यदि आप तनाव के स्रोत को संबोधित नहीं करते हैं तो यह पुरानी हो सकती है। तनाव को प्रबंधित करने के बाद, बाल आम तौर पर बढ़ने के लिए रिटर्न देता है
  • एक ऐसी गतिविधि करें जो तनाव को कम कर सकती है, जैसे योग, ध्यान या चलना अपनी पसंद की चीजों के लिए अपने दिन में समय का पता लगाएं और अपने जीवन में शांति और शांति को वापस लाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • तनाव तनावहीन हो जाता है, तनाव से राहत और तनाव से उबरने में मदद के लिए एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 4

    चिकित्सा उपचार
    स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवर-द-काउंटर बालों के झड़ने की दवाएं प्राप्त करें ओवर-द-काउंटर दवाइयां, जैसे कि रेगेन, निरंतर उपयोग के साथ अच्छे परिणाम पेश करती हैं, लेकिन बालों के झड़ने को रोकने और रेगॉथ को बढ़ावा देने के उद्देश्य नहीं। बहुत दुर्लभ मामलों में, हालांकि, regrowth होता है। आप सामान्य से एक छोटी और कम मोटी रेगॉथ देख सकते हैं, जो दवा को रोकना बंद कर देगी।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक त्वचा विशेषज्ञ से बात करें यदि आप अत्यधिक लक्षण दिखाते हैं एक युवा उम्र में एक त्वरित बालों के झड़ने का तुरंत इलाज एक पेशेवर डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए असामान्य बालों के झड़ने, जैसे कई स्थानों या सीमित क्षेत्र में गिरावट, एक गंभीर समस्या का लक्षण भी हो सकता है। आपको तत्काल अपने चिकित्सक के दर्द, खुजली, लालिमा, फड़फड़ाहट और अन्य असामान्यताओं, साथ ही साथ वजन घटाने, मांसपेशियों की कमजोरी या अत्यधिक ठंडा या थकान के साथ बालों के झड़ने की रिपोर्ट करनी चाहिए।
  • त्वचा विशेषज्ञ अपने चिकित्सकीय इतिहास का अध्ययन करेंगे और गिरावट के कारणों का पता लगाने के लिए बाल और त्वचा परीक्षण करेंगे।
  • रोग की संभावना से इनकार करने के लिए अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि रक्त परीक्षण, बालों का सूक्ष्म परीक्षण या त्वचा बायोप्सी।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉज चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने त्वचा विशेषज्ञ विस्तृत जानकारी दें शारीरिक परीक्षा के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ आपसे कई प्रश्न पूछेंगे। निम्नलिखित जानकारी संवाद करने के लिए तैयार:
  • क्या आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों में केवल बालों या बालों को खो देते हैं?
  • क्या आपने बालों के झड़ने की एक प्रवृत्ति देखी है, जैसे सिर के पीछे की ओर सिर या कम घने बाल, या गिरती हुई वर्दी?
  • क्या आप अपने बाल डाई करते हैं?
  • क्या आप शॉवर के बाद हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं? यदि हां, तो कितनी बार?
  • आप किस शैम्पू का उपयोग करते हैं? क्या अन्य उत्पादों, जैसे जेल या लाह, आप उपयोग करते हैं?
  • क्या आपने हाल ही में बीमारी या बुखार से पीड़ित हैं?
  • क्या आपने हाल ही में बहुत जोर दिया है?
  • क्या आपको परेशान करने की आदत है, जैसे आपके बाल खींचने या आपकी त्वचा को खरोंचना?
  • क्या आप काउंटर पर भी ड्रग्स लेते हैं?
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में पूछें, जो एंड्रोनेटनेटिक खालित्य का इलाज कर सकते हैं। एक त्वचा विशेषज्ञ आप फाइनस्टेराइड लिख सकते हैं (Propecia के नाम के तहत विपणन)। यह गोलियां हर दिन लेने के लिए उपलब्ध है। हालांकि ड्रग का उद्देश्य गिरावट को रोकने के लिए है और फिर से विकास को बढ़ावा देने के लिए नहीं।
  • प्रोपेशिया एक दवा है जो केवल पुरुषों के लिए निर्धारित है, क्योंकि यह महिलाओं को प्रजनन के गंभीर जोखिम का कारण बन सकती है।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 21 शीर्षक वाला इमेज
    5
    यदि आवश्यक हो तो अपनी दवा बदलने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें यदि बालों का झड़ना एक दवा का एक साइड इफेक्ट है जिसे आप एक और स्वास्थ्य समस्या के लिए ले रहे हैं - जैसे मुँहासे या एडीएचडी - आपका चिकित्सक आपकी चिकित्सा को बदलने में सक्षम हो सकता है
  • दवा लेने से कभी भी रोक नहीं सकते, क्योंकि यह आपकी अव्यक्त स्थिति को खराब कर सकता है।
  • यदि आप मधुमेह या थायरॉयड समस्याओं जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो इन रोगों को सर्वोत्तम तरीके से इलाज करने से बालों के झड़ने को कम करना या रोकना चाहिए।
  • स्टॉप किशोर हेयर लॉस चरण 22
    6
    खालित्य areata उपचार के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड के बारे में पूछें। यदि आपका त्वचा विशेषज्ञ इस स्वप्रतिरक्षी स्थिति का निदान करता है, तो कोर्टिकॉस्टिरॉइड्स के बारे में पूछें। ये शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवाएं आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैं और वातित खालित्य का इलाज करती हैं। आपका त्वचा विशेषज्ञ उन्हें तीन तरीकों से दे सकता है:
  • स्थानीय इंजेक्शन: स्टेरॉयड इंजेक्शन सीधे बाल मुक्त क्षेत्रों में। दुष्प्रभावों में त्वचा में दर्द और अस्थायी अवसाद शामिल होते हैं जो आम तौर पर अपने दम पर भरते हैं।
  • गोलियां: मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड के दुष्प्रभाव में उच्च रक्तचाप, वजन घटाने और ऑस्टियोपोरोसिस शामिल होते हैं। इस वजह से, गोलियों को शायद ही कभी खालित्य के लिए और केवल थोड़े समय के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • सामयिक मलहम: स्टेरॉयड युक्त मलहम या क्रीम सीधे बाल मुक्त क्षेत्र पर रगड़ सकते हैं। ये इंजेक्शन का एक कम दर्दनाक उपचार है, जिसे अक्सर बच्चों और किशोरों के लिए निर्धारित किया जाता है। हालांकि, यह एक कम प्रभावी समाधान है।
  • चेतावनी

    • वैकल्पिक चिकित्सा जैसे कि एक्यूपंक्चर, एरोमाथेरेपी, प्राइमरीज़ तेल और चीनी जड़ी बूटियों को चिकित्सीय परीक्षणों द्वारा समर्थित नहीं हैं और बालों के झड़ने के खिलाफ प्रभावी नहीं माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com