कैसे ज़ेन ध्यान अभ्यास करने के लिए

तनाव तनाव को दूर करने के लिए एक अमूल्य उपयोगिता हो सकती है यदि आप दबाव महसूस करते हैं, ध्यान करने की कोशिश करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। शब्द "zazen" में अभ्यास के एक प्रकार के ध्यान को संदर्भित करता है बुद्ध धर्म

, जो सांस लेने और वर्तमान क्षण में रहने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहा है। ज़ेन ध्यान अभ्यास शुरू करने के लिए, सबसे पहले एक जगह और आरामदायक स्थिति देखें आप थोड़े समय के लिए ध्यान शुरू कर सकते हैं, अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश कर सकते हैं। समय के साथ आप नियमित रूप से विकसित होंगे जो आपके लिए काम करता है सबसे पहले, ध्यान करने में सक्षम होना मुश्किल लग सकता है और वास्तव में आपको अपने मन को कैसे साफ़ करना है, यह सीखने के लिए अभ्यास करना होगा, लेकिन अंत में आप जिस तरीके से सबसे उपयुक्त हैं उसे ढूंढने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

सही स्थिति मान लें
शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बैठने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं सुखद वातावरण में ध्यान करना बहुत महत्वपूर्ण है। उस घर में एक बिंदु चुनें, जो पर्याप्त रूप से शांत है, जहां आप कुछ समय के लिए विकर्षण से दूर रह सकते हैं, और इसे आरामदायक और आराम महसूस कर सकते हैं। बहुत व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है - कुछ लोग एक छोटी सी वेदी बनाने के लिए चुनते हैं, जिस पर पत्थर, गोले या फूल जैसे वस्तुओं को स्टोर करना होता है, अन्य लोग धूप या मोमबत्तियों को प्रकाश पसंद करते हैं। फर्नीचर का चयन करें जिसे आप उस स्थान को सजाने में आराम करने पर विचार करें जिसमें आपने ध्यान देने का फैसला किया है।
  • आपके ध्यान के कोण स्वाभाविक रूप से समय के साथ विकसित होंगे, इसलिए चिंता न करें कि यह पहली बार में सही नहीं लगता है। जब आप नियमित रूप से अभ्यास शुरू करते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए क्या उपयोगी है और क्या नहीं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    एक स्थिर स्थिति ले लो। शाब्दिक रूप से शब्द zazen का मतलब है "बैठे ध्यान"। जिस तरह से आप बैठते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी पीठ को सीधा रखने और आरामदायक महसूस करना। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पैरों के साथ खड़े होना पसंद करते हैं या श्रोणि को समर्थन देने के लिए कुशन का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो ऐसा आसानी से करें
  • यदि आपके पास अच्छा लचीलापन है, तो आप की स्थिति का निष्पादन कर सकते हैं कमल (केक्कुफुज़ा) या अर्ध कमल (हंकफुजा) आधे कमल का अभ्यास करने के लिए, बाएं पैर को सही जांघ पर ले जाएं और बाएं जांघ के नीचे दाएं पैर डाल दें। पूर्ण कमल स्थिति को करने के लिए, बाएं पैर को जांघ पर और बाएं जांघ पर दाहिने पैर पर ले आओ। यदि आप इनमें से किसी एक तरीके से बैठते हैं, तो आपको दर्द महसूस होता है, अन्यथा आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ज़ेन) चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सिर को एक आरामदायक स्थिति में रखें सिर की स्थिति ज़ेन ध्यान के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर को किसी भी तनाव के अधीन होने से रोकना आवश्यक है। अपने सिर को एक तरह से रखें, जो सहज महसूस करता है और आपकी गर्दन पर दबाव नहीं डालता है आदर्श रूप से, कशेरुक स्तंभ को गर्दन के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए, जो वास्तव में इसकी प्राकृतिक विस्तार है। कल्पना कीजिए कि रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा है जो ऊपर की ओर बढ़ती है, फिर यह गर्दन को समायोजित करती है ताकि सिर ऊपर की ओर की ओर बढ़ जाए।
  • छाती से थोड़ी सी ठुमका पहुंचने से आपको गर्दन को रीढ़ की हड्डी में संरेखित करने में मदद मिलती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने जबड़े और चेहरे की मांसपेशियों को आराम करो ध्यान शुरू करने से पहले, जोड़ों और चेहरे की मांसपेशियों में किसी भी तनाव का पता लगाने के लिए एक ब्रेक ले लो। आप यह नहीं जानते हैं कि जब तक आप अपनी स्थिति पर ध्यान नहीं देते तब तक आप अपने अनुबंधित जबड़े हमेशा बनाए रखें। ध्यान शुरू करने से पहले अपने चेहरे पर अन्य सभी मांसपेशियों को आराम और आराम करने का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने जबड़े में बहुत तनाव महसूस करते हैं, तो अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए धीरे-धीरे आपके चेहरे को मालिश करें।
  • भाग 2

    मूल बातें अभ्यास करें
    आरंभिक ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी नाक से साँस लें जैन ध्यान में, श्वास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नाक के माध्यम से साँस लेने के लिए महत्वपूर्ण है। श्वास बाहर और बाहर, हवा जो प्रवेश करती है और नाक से बाहर निकलती है उत्तेजना का एक परिवर्तन पैदा करती है: ताजगी और गर्मी यह ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप ध्यान के रूप में सांस लेने की लय पर केंद्रित रहें।
  • आरंभिक ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सांस पर फोकस जब आप ध्यान शुरू करते हैं, तो आपके शरीर में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाली हवा को नोटिस करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। अपने श्वास की लय और प्राकृतिक ध्वनि का अनुभव करें और नासों के माध्यम से हवा के मार्ग से उत्पन्न होने वाली ताजगी और गर्मी की भावना। अपने ध्यान सत्र की अवधि के लिए सांस लेने के तरीके के बारे में सतर्क रहने का प्रयास करें।
  • उपस्थिति में यह एक साधारण कार्य की तरह लग सकता है, लेकिन मन को चुप्पी करना वास्तव में बहुत कठिन है। अगर आपको अपने पहले प्रयासों के दौरान अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो तो निराश न हों - ध्यान, किसी और चीज़ की तरह, अभ्यास की आवश्यकता होती है
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    तय करें कि आपकी आँखों से क्या करना है आप उन्हें खुले, आधे बंद या रख सकते हैं उन्हें पूरी तरह से बंद कर सकते हैं कुछ लोगों को कमरे में एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी लगता है, जबकि अन्य उन्हें बंद रखना पसंद करते हैं। यह व्यक्तिगत वरीयता का मामला है- आप उस पर आधारित निर्णय लेते हैं जो आप सबसे प्राकृतिक और आराम से सोचते हैं
  • आपको परीक्षण से जाना होगा यदि आप देखते हैं कि आप आसानी से दूर हो सकते हैं या असहज महसूस कर सकते हैं, तो अपनी आंख की स्थिति में बदलाव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वे कमरे में एक स्थान को ठीक करने के लिए रोने लगते हैं, तो उन्हें बंद करने की कोशिश करें और पता करें कि इस तरीके से आपको अपने श्वास पर केंद्रित रहने में कम कठिनाई है या नहीं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब वह अंतराल करना शुरू कर लेता है, तो मन का नियंत्रण फिर से शुरू करें यह स्वाभाविक है कि कुछ बिंदु पर विचार उठते हैं कि आप चुप्पी में बैठते समय आपको साँस लेने से विचलित करते हैं। विशेष रूप से पहली बार जब आप ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो आप जल्द ही अपने आप को किसी और चीज के बारे में सोचेंगे। आपको उन दिनों की याद दिला दी जाएगी जिनकी आपको दिन के दौरान करना चाहिए या उन बिंदुओं पर जो हुआ है। जब आप इसे नोटिस करते हैं, तो बस सांस पर ध्यान दें। शरीर के अंदर और बाहर हवा के प्रवाह में धुन करने के लिए और उसके कारण उत्तेजना के लिए वापस लौटें
  • सांस की गिनती आपको एकाग्रता हासिल करने में मदद कर सकती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    दो मिनट के लिए ध्यान से शुरू करें ज़ेन ध्यान की प्रथा को थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है। पहले प्रयासों से एक लंबे समय पर ध्यान देने की कोशिश कर रहा है, यह संभव है कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। एक समय में केवल दो मिनट से शुरू करना सबसे अच्छा है जब आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, तो आप सत्र की अवधि बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3

    एक दिनचर्या में आओ
    शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ध्यान कुशन खरीदें ज़फू एक विशेष रूप से ध्यान करने के लिए तैयार किया गया कुशन है। अगर आपको लगता है कि ज़ेन ध्यान बंद हो रहा है, तो आप एक ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपको ध्यान देने की सही स्थिति को आसानी से अपनाने की सुविधा मिलती है।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    तुरंत पूर्णता के लिए लक्ष्य न करें शुरुआती अक्सर एक आदर्श तरीके से ध्यान न करने के बारे में चिंता करते हैं। अपने मन को साफ करने और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए कठिन समय है, यह सभी के साथ होता है, इसलिए हताश मत बनो। अपने आप को सहिष्णु होना और अभ्यास करना। समय बीतने के साथ, ध्यान आसान हो जाएगा।
  • समझें कि जो भी नियमित रूप से ध्यान करते हैं, वे भी अपने मन को पूरी तरह से चुप नहीं कर पा रहे हैं। समय-समय पर सांसों पर ध्यान देने के लिए रोकना सामान्य है। ऐसा मत सोचो कि ध्यान भंग करने का मतलब है कि आप सही तरीके से ध्यान नहीं कर रहे हैं।
  • शुरुआती ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    सत्र बढ़ाएं समय के कम अंतराल के लिए ध्यान से प्रारंभ करें और धीरे-धीरे अवधि बढ़ाएं जब आप ऐसा करने के लिए तैयार हों। उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक सप्ताह कुछ अतिरिक्त मिनट जोड़ सकते हैं। अंततः आप लंबी अवधि के लिए भी ध्यान करने में सक्षम होंगे।
  • ध्यान अभ्यास की अवधि के संबंध में कोई सख्त नियम नहीं हैं। आपके मामले में आपको लगता है कि पूरी तरह से आराम करने में सक्षम होने के लिए आपको 25 मिनट के लिए ध्यान देने की ज़रूरत है, लेकिन 10 मिनट का सत्र भी बेहतर महसूस करने के लिए पर्याप्त है। समझने के लिए अलग-अलग समय के अंतराल के साथ प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • आरंभिक ज़ेन मेडिटेशन (ज़ैज़ेन) चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ज़ेन ध्यान पाठ्यक्रम ले लो। ध्यान सीखने के लिए एक शिक्षक की मदद बहुत उपयोगी हो सकती है। ज़ेन ध्यान पाठ्यक्रम आपके शहर में उपलब्ध हैं या नहीं इसके बारे में जानकारी के लिए ऑनलाइन खोजें। एक विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में आप अपनी तकनीक को परिष्कृत कर सकते हैं और ध्यान को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।
  • यदि आपके निवास की जगह में कोई कोर्स नहीं है, तो आप सीधे निर्देशित ध्यान ऑनलाइन सुन सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि असुविधाजनक महसूस कर रही है या दर्द महसूस हो रहा है, तो स्थिति बदलें। उठो और एक अलग तरीके से रहें, भले ही आप ध्यान के मध्य में हों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com