सचेत ध्यान अभ्यास कैसे करें

जागरूक ध्यान के अभ्यास से आप एकाग्रता में वृद्धि, तनाव कम कर सकते हैं और रचनात्मकता को प्रोत्साहित कर सकते हैं। ध्यान करने के लिए सीखना समय और कई प्रयासों की आवश्यकता होती है, लेकिन किसी शिक्षक की उपस्थिति की आवश्यकता नहीं होती है अनुभव प्राप्त करने से आप दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियों में भी जागरूक ध्यान की तकनीकों को शामिल कर पाएंगे, जैसे कि खाएं, चलना या अपने घर की देखभाल करना।

कदम

भाग 1

एक उपयुक्त जगह चुनें
द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 1
1
सबसे उपयुक्त स्थान खोजें यह एक शांत, व्याकुलता-मुक्त स्थान होना चाहिए, जहां कोई भी आपको बाधित नहीं कर सकता है। आप एक बड़े पेड़ के नीचे घर में एक एकांत कक्ष या लॉन के कोने का चयन कर सकते हैं। अपनी भावनाओं पर निर्णय लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आप आराम और भूल सकते हैं, कम से कम अस्थायी रूप से, दिन की चिंताएं
  • यदि आप अपना अभ्यास दैनिक बनना चाहते हैं, तो आप ध्यान को समर्पित अंतरिक्ष बनाने पर विचार कर सकते हैं। आप इसे फूलों, चित्रों और वस्तुओं के साथ सजाने के लिए शांत और प्रेरणा की भावना को प्रेषित करने में सक्षम हैं। वातावरण को और अधिक सुशोभित करने के लिए कुछ मोमबत्तियां लाइट करें।
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    आरामदायक हो जाओ हर बार आपको कुछ मिनटों तक रहने की आवश्यकता होगी, इसलिए ऐसी स्थिति ढूंढना महत्वपूर्ण है जहां आप पूरी तरह आरामदायक महसूस करते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान पर्याप्त है - शरीर को शांत करने के लिए कंबल का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है अंत में, कुछ कुशन सीट को अधिक आरामदायक बना सकते थे
  • आरामदायक कपड़े पहनो ताकि वे आपको परेशान न करें, आपको अभ्यास से ध्यान भंग कर दें।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान करने के लिए समय निकालें शुरू में, यह केवल 5-10 मिनट लगेगा, लेकिन दिनों के पारित होने पर आप सत्र की अवधि बढ़ाने के लिए शुरू कर सकते हैं। जल्दबाजी में न हों और पहले प्रयासों से पहले ही लंबे समय से ध्यान दिलाने के लिए अपने आप को लगाए जाने की कोशिश न करें, अन्यथा आप हार का फैसला कर सकते हैं। आदर्श डिग्री से सत्र की अवधि को बढ़ाने के लिए है
  • एक अलार्म के लिए लक्ष्य की कोशिश करें ताकि आप समय की जांच के लिए परीक्षा न करें। एक नरम और सामंजस्यपूर्ण रिंगटोन को चुनने के लिए याद रखें कि प्रथा को एक सहज तरीके से समाप्त करने के लिए पियानो की रोशनी या मिठाई आवाज़ एक आदर्श विकल्प हो सकती है।
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    विभिन्न पदों के साथ प्रयोग बहुत से लोग सोचते हैं कि ध्यान करने के लिए कमल की स्थिति (क्रॉस लेग) में बैठना जरूरी है, लेकिन सच्चाई में कोई भी सही आसन नहीं है। आप अभी भी खड़े रह सकते हैं, चलना, झूठ बोल सकते हैं या फर्श पर या कुर्सी पर बैठ सकते हैं। विभिन्न परीक्षणों का अभ्यास करें, अलग-अलग कुशन का उपयोग करें और पता करें कि आपको सबसे ज्यादा आराम कहाँ से है। याद रखें कि कोई रास्ता नहीं है "ग़लत" ध्यान करने के लिए
  • झूठ बोलने पर ध्यान करना बहुत ही सहज है, लेकिन बहुत सावधान रहना न कि सो जाओ! ध्यान से पारित होने वाले सपनों की दुनिया में यह बहुत आसान है
  • भाग 2

    ध्यान शुरू करो
    डू माइंड्बल मेडिटेशन चरण 5
    1
    अपना मन शांत करो इसमें वर्तमान समय के लिए दिन की चिंताओं से ध्यान आकर्षित करने में कुछ समय लग सकता है। विशेष रूप से, यदि आपके पास भारी दिन हो, तो आप खुद को ये बता सकते हैं कि भविष्य में क्या हुआ या क्या हो सकता है। आप विभिन्न भावनाओं से परेशान महसूस कर सकते हैं - इस मामले में, चिंता न करें: यह सामान्य है ध्यान दें कि दिमाग एक विचार से दूसरे में आती है और आपको शांत करने का प्रयास करने के लिए कुछ पल के लिए भटकने की सुविधा देता है।
    • ध्यान करने के लिए कुछ प्रतिरोध को महसूस करना सामान्य है या ध्यान देने के बारे में थोड़ा विचित्र महसूस करना। इन अनुभूतियों को पहचानने के लिए कुछ समय निकालें, फिर फोकस को शरीर की स्थिति में स्थानांतरित करें। संभव के रूप में आराम से प्राप्त करने की कोशिश करें
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 6
    2
    गहरी साँस लें साँस लेने के लिए सीधे ध्यान दें, ध्यान दें कि हवा कैसे घुसता है और आपके शरीर से बाहर निकलता है नाक से श्वास लेना, ध्यान दें कि हवा धीरे-धीरे फेफड़ों को कैसे भर देता है, तो मुंह से धीरे-धीरे बाहर निकल जाएं। हर बार थोड़ी देर और अधिक गहरा साँस लेने की कोशिश करें गहरी साँस लेने से आपको तनाव जारी करने और अपने शरीर और मन दोनों को आराम करने में मदद मिलती है।
  • सचेत ध्यान के अभ्यास का एक अभिन्न अंग है, अपनी सांस को देखकर। आप सत्र की अवधि के लिए श्वास पर एकाग्रता बनाए रखने का चयन कर सकते हैं।
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 7 नामक छवि
    3



    समझें कि आपके विचार आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करते हैं ध्यान के दौरान, अपने आप को याद दिलाएं कि आपके पास निर्णय लेने की शक्ति है कि किस विचारों और भावनाओं पर ध्यान केन्द्रित करना है। जब एक भावना या विचार आता है कि आप पर ध्यान नहीं देना चाहते हैं, तो बस उस में जाने और इसे जाने न दें चुनें
  • अभ्यास आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप नकारात्मक विचारों को जाने या बदल सकते हैं।
  • अपने मन में उत्पन्न होने वाले विचारों के लिए खुद को दोष मत करो। उन्हें प्राकृतिक और प्रशिक्षित अनुभवों पर विचार करें उन्हें जाने दो निर्णय के बिना
  • डें माइंड्बल मेडिटेशन चरण 8
    4
    सांस पर ध्यान दें जब भी आप ध्यान दें कि आपने खुद को शोर, विचार या कुछ और से विचलित कर दिया है, तुरंत जिस तरह से हवा में प्रवेश करती है और आपके शरीर से बाहर निकलती है, उसे देखना शुरू कर दें। आप किसी भी विचार या भावनाओं को आसानी से सांस पर तुरंत ध्यान केंद्रित करने के लिए वापस कर सकते हैं।
  • अपने आप को सांस लेने के दौरान सभी प्रकार के फैसले को छोड़ दें। यदि कोई विचार दिमाग में आता है, तो उसे बिना किसी भी तरह की आलोचना किए जाने के बिना जाने दें। अपना ध्यान मत करो अपने बारे में किसी भी निर्णय को व्यक्त करने से अनुभव के साथ हस्तक्षेप होता होगा यह स्वीकार करें कि दैनिक घटनाओं के बारे में विचार विचलित करना या सामान्य बनाना सामान्य है
  • याद रखें कि ध्यान में कोई अंक या विजेता नहीं हैं।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 9
    5
    वर्तमान क्षण पर ध्यान दें सचेत ध्यान के लक्ष्यों में से एक यह है कि आप यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें। अक्सर, मन और भावनाओं को पिछले यादों और भविष्य के लिए भय द्वारा कब्जा कर लिया जाता है, लेकिन वास्तविकता में शरीर वर्तमान क्षण में विशेष रूप से है। यही कारण है कि सजग ध्यान आपसे आग्रह करता है कि आप वर्तमान क्षण को अपने सभी लक्ष्यों को चैनल के लिए आमंत्रित करें। यदि आप समझते हैं कि मन अक्सर पीछे हटना पड़ता है, शरीर पर ध्यान केंद्रित करें और विशेष रूप से, सांस पर। वह सब कुछ अनदेखा करने की कोशिश करें जो वर्तमान क्षण की चिंता न करे।
  • भाग 3

    हर रोज़ जीवन में चेतना का ध्यान अभ्यास करना
    डू माइंड्फुल मेडिटेशन चरण 10 नामक छवि
    1
    एक सचेत तरीके से खाएं जागरूकता से भोजन करने से प्रत्येक भोजन को धीरे-धीरे और तीव्रता से सीखना सीखना होता है, हर भोजन पर अधिक ध्यान देना। इसके साथ आने वाले कई लाभों में वजन कम करने में सक्षम होने की संभावना है। आप एक सरल भोजन के साथ अभ्यास शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक परिपक्व सेब
    • इसे ध्यान से देखने के लिए अपने हाथों में ले लो आकार, बनावट और रंगों के रंगों को नोट करें
    • अपने हाथों या होंठों से छूकर महसूस करने वाली उत्तेजनाओं को समझें
    • नाक से संपर्क करें और सुगंध को देखने के लिए कुछ गहरी साँस लें। ध्यान दें कि शरीर में क्या प्रतिक्रियाएं शुरू हो रही हैं, उदाहरण के लिए लार में वृद्धि या इसे स्वाद देने की इच्छा।
    • अंत में, एक छोटे काटने के साथ, फिर चबाने में आपको लगता है कि स्वाद, स्थिरता और आनंद को ध्यान में रखना बंद करो।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 11
    2
    सचेत ध्यान का अभ्यास करें जैसे आप चलते हैं टहलने के लिए जाएं और ध्यान दें कि आप जिस तरह से चलते हैं, उसके बारे में ध्यान दें। देखें कि कैसे मांसपेशियों को मोड़ और प्रत्येक चरण के साथ आराम करो। धीमी गति रखें, आंदोलनों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर पाने के लिए, जब आप हर समय अपने पैर बढ़ते हैं या जमीन को छूते हैं।
  • नंगे पैर चलना अनुभव की तीव्रता और धारणाओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप तापमान और इलाके की स्थिरता महसूस कर सकते हैं।
  • द माइ माइंडफ्फल मेडिटेशन चरण 12
    3
    उत्तेजना पर फोकस इस तकनीक का विशेष रूप से उन लोगों के लिए संकेत मिलता है जो अपने शरीर में ट्यून करना चाहते हैं या दर्द को दूर करना चाहते हैं। इससे आपको कोई भी शारीरिक तनाव या पीड़ा को कम करने में मदद मिल सकती है। जिस शरीर पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं उसका हिस्सा चुनें, यह एक आंतरिक अंग भी हो सकता है। उन भावनाओं का विश्लेषण करें जिन्हें आप समझते हैं कि वे सुखद, अप्रिय या तटस्थ हैं। आप ध्यान दें, उदाहरण के लिए, कि आपको एक बिंदु में एक दर्द या दूसरे में एक सुखद धारणा है देखें कि मन और शरीर ऐसे संवेदनाओं के साथ कैसे बातचीत करते हैं।
  • ऐसी एक ऐसी तकनीक है जो एक तरह का शरीर स्कैन करने का लक्ष्य है। व्यवहार में, इसका उद्देश्य है कि आप अपने शरीर के हर एक हिस्से पर, पैर से सिर तक, उसकी उत्तेजनाओं की जांच करने के लिए ध्यान केंद्रित करें। शरीर के भीतर ऊर्जा के सही प्रवाह को बहाल करने के लिए, उन्हें जाने के लिए लक्ष्य, दूसरे के बाद एक जाना है।
  • अपने आस-पास की दुनिया से डिस्कनेक्ट करने के बजाय, सभी पांच इंद्रियों के साथ समान तरंग दैर्ध्य पर ट्यून करने का प्रयास करें। अपनी आंखों को उस वातावरण का पालन करने के लिए खोलें, जिसमें आप हैं, आंदोलनों, रंग और वस्तुओं को देखते हुए आप ध्यान दें। गंध और इत्र की तलाश में हवा की गंध। दुनिया की आवाज़ों को सुनें, उदाहरण के लिए पक्षियों का गीत, सड़क से आने वाला शोर या बिजली की गूंज।
  • द माइ माइंड्बल मेडिटेशन चरण 13
    4
    दैनिक काम के साथ निपटते समय ध्यान दें। किसी भी कार्य को ध्यान के एक पल में तब्दील किया जा सकता है अगर यह होशपूर्वक किया जाता है आप टूथपेस्ट के स्वाद, मसूड़ों पर चिलों की वजह से सनसनी और आपके हाथ की चाल को ध्यान से अपने दांतों को बुरी तरह से ब्रश कर सकते हैं। स्नान करते समय पूरी तरह से जागरूक रहें, अपने शरीर का ख्याल रखने के लिए हर छोटी इशारा को ध्यान में रखते हुए कार्यालय में ड्राइविंग एक ध्यान बन सकता है: accorgiti उत्तेजना आप जबकि अपनी कार में बैठे लग रहा है, कैसे शरीर सीट के लिए adapts और विचारों और भावनाओं आप अनुभव जब आप यातायात में कर रहे हैं ध्यान देता है।
  • याद रखें कि सचेत ध्यान का मुख्य तत्व वर्तमान में बने रहना है। अपनी सांस पर वापस अपना ध्यान रखो और उन पर नज़र डालने के बिना अनुभूतियों और विचारों को देखिए या उनका निरीक्षण कर लें।
  • टिप्स

    • खासकर जब आप पहली बार ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो आपको आराम संगीत, प्रकृति की आवाज़ या "सफेद शोर"।
    • एक बार में बहुत सी चीज़ों के बारे में जागरूक होने की कोशिश किए बिना, धीरे-धीरे आगे बढ़ें अपनी धारणाओं पर ध्यान दें, जैसा कि आप उनके बारे में जागरूक होते हैं और जैसे ही वे बदलते हैं उन्हें जाने दें। आपका स्तर जागरूकता के अभ्यास से बढ़ेगा।
    • इस तकनीक का उपयोग शरीर की जागरुकता के साथ संयोजन में किया जा सकता है, जिसका लक्ष्य शरीर की गतिविधियों और तंत्र की चेतना और धारणा को बढ़ाने में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com