जल्दी ही बिस्तर पर कैसे जाएं

आपको लगता है कि आपको अधिक नींद की ज़रूरत है, इसलिए आप सामान्य से पहले बिस्तर पर जाने में सक्षम होना चाहते हैं। लेकिन विक्षेपण और चीजें बहुत हैं और कभी-कभी आप सारी रात जागते रह सकते हैं, जिससे कार्य को बहुत मुश्किल बना दिया जा सकता है। सौभाग्य से आदेश अपने लक्ष्य को आप, तो पढ़ना जारी रखने के लिए और आप जल्दी बिस्तर पर जाने के लिए सक्षम होना करने की जरूरत है और ऊर्जावान जगा और विश्राम किया क्या खोज कर सकते हैं प्राप्त करने के लिए मन और शरीर को तैयार करते हैं।

कदम

भाग 1

तय करना है कि सोने का समय कब है
1
अपने मामले में जल्दी बिस्तर पर जाने का क्या मतलब है पर विचार करें "हाथ की सफ़ाई" और "देर से" नींद कार्यक्रमों का वर्णन करने के लिए ये संबंधित रिश्तेदार शब्द हैं। बहुत कुछ आपकी ज़रूरतों पर निर्भर करता है या हर दिन जागने की आपकी क्षमता पर निर्भर करता है कि आपकी कितनी नींद की ज़रूरत है
  • प्रत्येक व्यक्ति दूसरे से अलग होता है, लेकिन आमतौर पर वयस्कों को प्रति रात लगभग 7.5-8.5 घंटे सोना पड़ता है। बच्चों (5 वर्ष से आयु) और किशोरावस्था को अधिक नींद की आवश्यकता होती है, जो कि 8.5 और 11 घंटों के बीच होती है। 5 साल तक शिशुओं और बच्चों को और भी सोना पड़ता है।
  • 2
    नींद में जाने का समय चुनने पर बुद्धिमान रहें सुनिश्चित करें कि आप नींद के आवश्यक घंटे सोते हैं, आपकी उम्र और आपके दैनिक कार्यक्रम के आधार पर।
  • यदि आप निश्चय ही सो रहे हैं कि आपको सोने की ज़रूरत है या सो रही है, तो एक डायरी का उपयोग करने पर विचार करें। हर सुबह और हर शाम जब आप उठते हैं और सोते हैं और आपके द्वारा सोए गए घंटे की संख्या की गणना करते हैं एक या दो सप्ताह बाद आप एक औसतन गणना भी कर सकते हैं।
  • 3
    समझें कि आपके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बहुत महत्वपूर्ण है देर से होने के नाते एक अस्वास्थ्यकर आदत बन सकती है अगर लंबी अवधि में लंबी अवधि रात में देर से बिस्तर पर जाकर देर से सोते हुए गरीब पोषण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के संबंध में वजन बढ़ाने और मधुमेह की उपस्थिति को बढ़ावा मिल सकता है। बस पर्याप्त और गुणवत्ता वाली नींद के महत्व को पहचानने से आप स्थिति सुधारने में मदद कर सकते हैं।
  • 4
    समझें कि मस्तिष्क के काम को प्रभावी ढंग से बनाने के लिए गुणवत्ता नींद आवश्यक है पर्याप्त नहीं सो रही है, हमारे संज्ञानात्मक संकायों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, उदाहरण के लिए, memorization, एकाग्रता और मानसिक स्पष्टता अगर आप एक सफल कैरियर चाहते हैं, चाहे स्कूल या काम, या किसी भी गतिविधि में उत्कृष्टता प्राप्त करें, तो अपने लक्ष्य का उपयोग करें ताकि आपको जल्दी बिस्तर पर जाने के लिए प्रेरित कर सकें
  • यदि आपको अध्ययन या काम करने के लिए पूरी रात रहना है, तो सुनिश्चित करें कि अगले दिन आप अगली सलाह का पालन करने के लिए स्वतंत्र हैं और अपने खोए हुए नींद को ठीक करने के लिए जल्दी सोएं।
  • भाग 2

    दिन के दौरान सोने के लिए खुद को तैयार करें
    1
    उत्तेजक या नशे की लत लेने से बचें यदि आप जल्दी बिस्तर पर जाने की कोशिश कर रहे हैं, तो कॉफी और अन्य उत्पादों से दूर रहें जिनमें कैफीन, निकोटीन या विभिन्न उत्तेजक होते हैं। उनका प्रभाव घंटों तक रह सकता है, इसलिए आप वांछित समय पर सो नहीं पाएंगे। प्रारंभ में, शराब जैसे कुछ शामक पदार्थों में उनींदे की भावना हो सकती है, फिर भी वे सोने को परेशान करने में सक्षम हैं।
    • अक्सर सो रही गोलियां सोने के उत्प्रेरण के साधन के रूप में इस्तेमाल होती हैं हालांकि, समय-समय पर, वे हमारे स्मरणीय और मोटर कौशल की लत और समझौता कर सकते हैं, वास्तव में हमारी नींद के पैटर्न को परेशान कर रहे हैं। बाजार में कई प्रकार की नींद की गोलियां होती हैं, विभिन्न प्रभावों के साथ, हमेशा पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपने चिकित्सक के साथ किसी भी संदेह या समस्याओं पर चर्चा करें।
  • 2
    शाम के समय में बहुत अधिक खाने से बचें। दिन के अंतिम भोजन को नींद से कम से कम 2 या 3 घंटे पहले लेना चाहिए। सो जाने से पहले एक हार्दिक रात्रिभोज बनाना मतलब है कि सोने के दौरान परेशानी हो रही है और रात के दौरान कई बार जागने का जोखिम उठाना है।
  • 3
    दिन के आखिरी घंटों के दौरान कसरत से बचें नियमित रूप से व्यायाम करने से आपकी नींद के पैटर्न को विनियमित करने में मदद मिलेगी, लेकिन शाम के समय में व्यायाम न करें। वास्तव में, आंदोलन में एक उत्तेजक प्रभाव पड़ता है जो कि आपके शुरुआती बिस्तर पर जाने का प्रयास कर सकता है।
  • 4



    सीमा दिन की नपियां जब आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो एक झपकी लेना मदद कर सकती है, फिर भी 30 मिनट या रात के पास सोते रहने से बचें। अन्यथा शुरुआती बिस्तर पर जाने में सक्षम होना आसान नहीं होगा।
  • 5
    यह प्रकाश की स्थिति को नियंत्रित करता है, विशेष रूप से शाम के समय के दौरान। हमारे आसपास के परिवेश की मात्रा और प्रकाश का प्रकार बहुत ही सीधी तरीके से सो पैटर्न का प्रभाव डालता है। सुबह और दिन के दौरान आप सूर्य के प्रकाश से भरते हैं, जबकि शाम के दौरान आप नरम प्रकाश पसंद करते हैं। शुरुआती सोने के लिए जाने में सक्षम होना आसान होगा
  • दिन के आखिरी घंटों के दौरान, आप धूप का चश्मा पहन सकते हैं ताकि समय पर नींद को उत्तेजित किया जा सके।
  • आप शाम के समय जल्दी बिस्तर पर जाने के, चाहते हैं, टीवी स्क्रीन, कंप्यूटर, टैबलेट और स्मार्ट फ़ोन के नीले चमक को निर्यात नहीं करता है, अन्यथा शरीर द्वारा सोने के लिए प्राकृतिक झुकाव को परेशान कर सकते हैं।
  • यदि आप रात की नौकरी करते हैं और रोशनी के दौरान सोते रहना चाहते हैं, तो पीले या नारंगी लेंस के साथ चश्मे की एक जोड़ी पहनें। नीले प्रकाश जो आपके शरीर को संकेत देता है कि यह जागने के लिए समय है अवरोधित किया जाएगा।
  • भाग 3

    सही आउटडोर पर्यावरण सेट करें
    1
    अपनी नींद दिनचर्या स्थापित करें सुनिश्चित करें कि आपके शरीर और दिमाग को सोना शुरू करने के लिए प्रयोग किया जाता है, हमेशा सोने से पहले ही बातें कर रही है। कोई आराम गतिविधि चुनें, आप एक किताब पढ़ सकते हैं, एक गर्म स्नान कर सकते हैं, आराम से संगीत सुन सकते हैं, और इतने पर।
    • बहुत से लोग सोने से पहले एक गर्म पेय पीना पसंद करते हैं, यह मानते हुए कि उन्हें शांत और नींद आती है (टीना या कैफीन युक्त कुछ भी टाल)। एक प्रभावी आराम प्रभाव के लिए कैमोमाइल की कोशिश करो
    • वैकल्पिक रूप से, ध्यान या साँस लेने की तकनीक के साथ प्रयोग, दोनों एक प्रभावी शांत प्रभाव पड़ता है। इस सरल अभ्यास की कोशिश करें: 3-4 तक की गिनती करें, फिर 6-8 तक की गिनती करते समय श्वास छोड़ें। यहां तक ​​कि कुछ पुनरावृत्ति बहुत उपयोगी हो सकते हैं जब आप सोने से पहले आराम करना चाहते हैं।
  • 2
    अपने बेडरूम में आराम वातावरण बनाएं गद्दा, चादरें, कंबल, आदि को आराम करना होगा और आपको आसानी से महसूस करना होगा।
  • कुछ लोगों को ईयरप्लग का उपयोग करके बाहरी शोर को कम करना या सफेद शोर प्रशंसक या खिलाड़ी को बदलना उपयोगी है।
  • 3
    जब आपको थका हुआ लगता है, सो जाओ थकावट के साथ, शरीर आपको बताता है कि सो जाने के लिए समय है अपने आप को जागने के लिए मजबूर न करें उसी तरह, यदि आपके पास कोई नींद नहीं है, तो अपने आप को सोने के लिए मजबूर न करें
  • आप थका हुआ लग रहा है, लेकिन आप सो 20 मिनट के भीतर गिर नहीं कर सकते हैं, बिस्तर से बाहर उठो और आराम और नीरस गतिविधि के लिए समर्पित (किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग नहीं करते और खाने बचा जाता है, काम या व्यायाम) जब तक आप फिर नींद आ रही है। समय के साथ, नियमित रूप से बिस्तर पर जाने में सक्षम होने के कारण जल्द ही आसान हो जाएगा
  • भाग 4

    जल्दी बिस्तर पर जाने की आदत ले लो
    1
    इसे एक पुनरावर्ती सो पैटर्न बनें। हर रात सोते समय एक ही समय में सो जाओ और अपनी नई आदत को सरल बनाएं।
  • 2
    बड़े अचानक परिवर्तन की अपेक्षा न करें यदि आप सामान्य से पहले बिस्तर पर आने की कोशिश कर रहे हैं, तो मान लें कि परिवर्तन रातोंरात हो सकता है। छोटे क्रमिक कदम उठाने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर 23:00 बजे बिस्तर पर जाना है और आप एक घंटे के लिए सोने का समय का अनुमान लगाने की, एक रात में आपके सामान्य पैटर्न को बदलने में सक्षम होने की उम्मीद नहीं करना चाहते फैसला। 22:45 पर कुछ दिनों के लिए सोने के लिए जाने के लिए प्रयास करें, तो 22:30 पर दिन के अंत और उसके बाद 22:15 पर अनुमान लगाता है के बाद ही आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने और बिना किसी कठिनाई के 22:00 बजे तक सो जाते हैं करने में सक्षम हो।
  • 3
    समझे कि क्या एक पेशेवर की मदद के लिए समय आ गया है। आप सो करने में सक्षम होने में किसी भी बड़ी मुश्किल है, तो सुबह तक लगातार सो, या संशोधित करने या अपने नींद पैटर्न का सम्मान करने के लिए, आप एक चिकित्सक इन विकारों से संबंधित संभव रोगों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित संपर्क कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com