उस समय को कैसे बदलना है जिसमें आप सोते हैं

नींद चक्र मानव शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण लय में से एक है। हर 24 घंटों में, हमारे शरीर को आश्रय के लिए 6-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है और अगले 24 घंटों के लिए शांत हो जाता है। दुर्भाग्य से, हमारे नियंत्रण से बाहर की घटनाएं हमारी आदतों में हस्तक्षेप कर सकती हैं और उस समय को बदलना आवश्यक हो सकता है जब हम अस्थायी या स्थायी रूप से सोते हैं। यदि आप अपनी नींद की आदतों को समझने के लिए आवश्यक समय को समर्पित करते हैं और आपको अनुशासित किया जाएगा, तो आप अपने नींद-वेक चक्र को बदलने में सक्षम होंगे।

सामग्री

कदम

1
बिस्तर से पहले एक हल्के रात्रिभोज खाओ, या पूरी तरह से तेजी से अगले सुबह तक लगभग 16 घंटे तक फास्ट, जब आप प्रोटीन के साथ एक हार्दिक नाश्ता खायेंगे यह दिखाया गया है कि उपवास आंतरिक घड़ी को पुन: सेट करता है, और जब आप जाग उठना चाहिए तब तेजी से रोकना आपकी नई बायरिथ्म बनाने में मदद करेगा
  • 2
    खाने के बाद उत्तेजक से बचें आपके शरीर के आकार के आधार पर, उपभोगित उत्तेजक और आपके समग्र स्वास्थ्य की मात्रा, कैफीन के प्रभाव उपभोग के बाद 5 से 10 बजे के बीच रह सकते हैं। उसी तरह, आपको रात के खाने के बाद निकोटीन से बचना चाहिए क्योंकि यह एक और उत्तेजक है।
  • 3
    खाने के बाद शराब से बचें शराब एक अवसादग्रस्तता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर को धीमा कर देता है यहां तक ​​कि अगर यह आपकी नींद में मदद करेगा, तो यह आपके चयापचय को धीमा कर देगा और नींद चक्र के दौरान आपके मस्तिष्क में हस्तक्षेप करेगा।
  • 4
    सोते समय तक सोओ मत जब आपके पास अच्छी तरह स्थापित नींद का चक्र होता है, तो आपकी बैटरी रीचार्ज करने के लिए नपियां एक शानदार तरीका होती हैं, लेकिन जब आप अपनी आदतों को बदलने का प्रयास करते हैं, तो वे प्रति-उत्पादक होते हैं दिन के दौरान सो मत करें ताकि बाद में वांछित समय पर सो सके।



  • 5
    उस समय का निर्धारण करें जब आप जागृत करना चाहते हैं। यदि आप घंटों को बदल रहे हैं, तो आप जागृत करने के लिए और काम पर जा सकते हैं, उदाहरण के लिए, घर छोड़ने से पहले आप एक घंटा जाग सकते हैं
  • 6
    इष्टतम नींद के घंटे की गणना करें ज्यादातर लोगों को हर रात 6-8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन आपकी आवश्यकताओं की सटीक अवधि व्यक्तिगत है निर्धारित समय पर आपको वांछित समय पर जागने में सक्षम होने के लिए सो जाना पड़ता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके शरीर को केवल 6 घंटे की नींद की जरूरत है और आप 5 बजे जागना चाहते हैं, तो आपको 11 बजे तक सोना होगा।
  • 7
    बाहरी विकर्षण को कम करना या कम करना यदि रोशनी है जो आप को विचलित करते हैं, जब आप सोने की कोशिश करते हैं, तो अपनी आंखों को कवर करने के लिए एक मुखौटा का उपयोग करें। यदि आप क्रिकेट या पड़ोसियों के शोर की वजह से नहीं सो सकते हैं, तो कानप्लॉग का उपयोग करें अपनी नींद के चक्र को बदलने का मतलब सही समय पर सो रहा है, और विकर्षण को नष्ट करने से आप बर्दाश्त नहीं कर सकते।
  • 8
    अपनी नींद के चक्र को धीरे-धीरे बदलें यदि आप आमतौर पर 10 पर जागते रहते हैं, लेकिन 5 पर जागना चाहते हैं, तो एक दिन में परिवर्तन करने से प्रतिउत्पादक हो जाएगा अपने शरीर को धीरे-धीरे आपके द्वारा सोने पर जाने के समय को ले जाने और धीरे-धीरे जब आप संभव हो तो प्रत्येक 2-3 दिनों में एक घंटे जगाए जाने की अनुमति दें।
  • टिप्स

    • उज्ज्वल वस्तुओं और प्रकाश स्रोतों से बिस्तर पर जाने से पहले दूर रहें। कंप्यूटर पर नज़र रखता है, टीवी, और उज्ज्वल रोशनी आपके शरीर को विश्वास कर देगी कि यह अभी भी दिन के उजाले है और नींद आना कठिन होगा।
    • आप फार्मेसी में मेलेटनिन के साथ एक पूरक खरीद सकते हैं 5 मिलीग्राम से कम या उसके बराबर की खुराक लें मेलेटोनिन इसे निगलने के बाद लगभग 15-30 मिनट सोते हैं।
    • आराम करने के लिए तरंगा या बारिश की आवाज़ सुनो और बेहतर सो जाओ
    • सोने से पहले एक घंटे के बारे में, अपने फोन या कंप्यूटर पर सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और रोशनी डालें। किसी पुस्तक को पढ़ने की कोशिश करें, लिखें या आकर्षित करें या कुछ अन्य आरामशील गतिविधि करें
    • आप सोने से पहले अपने शरीर के तापमान को बदलने की कोशिश कर सकते हैं चूंकि जब आप सोते हैं तो शरीर का तापमान गिर जाता है, तो आप अपने शरीर को विश्वास कर सकते हैं कि तापमान का ड्रॉप अनुकरण करके सोने का समय आ गया है। अगर यह ठंड के बाहर है, तो एक गर्म शावर ले लो ताकि आप बाहर निकल सकें, आप तापमान में गिरावट महसूस कर सकते हैं। यदि यह गर्म है, तो कमरा गर्म हो जाएं और फिर एयर कंडीशनर को चालू करें।
    • यदि आपको अनुरोधित समय में सोते समय परेशानी हो रही है, तो आप दिन के दौरान अधिक थकान पाने की कोशिश कर सकते हैं। सोने से पहले 1 या 2 घंटे पहले, आप गहन शारीरिक गतिविधि करते हैं, जैसे चलना या वजन उठाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com