कैसे एक Voluble किशोरी को प्रबंधित करने के लिए

किशोरावस्था बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए मुश्किल हो सकती है। अक्सर उत्तरार्द्ध उनके प्यारे और प्यार वाले बच्चों के संक्रमित और विद्रोही लड़कों में परिवर्तन के चेहरे पर भटकाया जाता है। किशोर आसानी से नाराज हो जाते हैं जब उनके माता-पिता हार्मोनल तूफान, दबाव और स्वतंत्रता की बढ़ती हुई भावना को समझ नहीं सकते हैं, जिन्हें वे प्रबंधन के लिए मजबूर करते हैं। इन वर्षों के परिवर्तन में आपका बच्चा क्या सामना कर रहा है, यह समझने की कोशिश करें। उसके बाद, वह वयस्कता की अपनी यात्रा पर मार्गदर्शन और प्रोत्साहित करने के लिए कई रणनीतियों को गोद ले।

कदम

भाग 1

समझना क्यों आपका बेटा वॉलबल है
कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 1
1
ध्यान रखें कि हार्मोन मूड को बहुत प्रभावित करते हैं आपके बच्चे के मूडी व्यवहार का एक शारीरिक मूल है यौवन के दौरान हार्मोन एक रासायनिक गतिविधि का कारण बनता है जो किशोरावस्था के मस्तिष्क के विकास को अक्सर बहुत ही खराब करता है।
  • विचार करें कि वयस्कों में मौजूद हार्मोन किशोरों में अलग तरीके से कार्य कर सकते हैं उदाहरण के लिए, टीएचपी हार्मोन पूरी तरह से विकसित मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव पैदा करता है, जबकि एक किशोरावस्था में यह बहुत चिंता पैदा करता है।
  • एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    याद रखें कि आपके बच्चे का मस्तिष्क अभी भी विकसित हो रहा है। इंसानों के सामने वाले भाग - अर्थात, आवेगों, फैसले और फैसले को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्र - 20 वर्ष की आयु तक विकसित होते रहे हैं। इसलिए, एक किशोरावस्था का मस्तिष्क अभी भी प्रशिक्षण से गुजर रहा है, भले ही शरीर एक वयस्क के समान दिखने लगे।
  • कॉड विद अ मूडी किनिजर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ध्यान रखें कि आपके बेटे को बुरे मूड में होना पसंद नहीं है जीवन के इस स्तर पर उन्हें शारीरिक परिवर्तन, हार्मोनल परिवर्तन, उनकी पहचान का विकास, मित्रों के दबाव और स्वतंत्रता की बढ़ती भावना का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है। कोई आश्चर्य नहीं कि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है! वह अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों से निराश, भ्रमित, या यहां तक ​​कि भयभीत भी हो सकता है। इसलिए, आपको स्थिरता और समर्थन की आवश्यकता है, भले ही आप अन्यथा कहें।
  • कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 4 नामक छवि
    4
    जब आप किशोर थे तब वापस सोचो शायद, अपने बच्चे को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आपको याद हो सकता है कि आप उसकी उम्र में कैसे थे अपनी सफलताओं और बाधाओं का सामना करने के बारे में सोचो और विचार करें कि आपके माता-पिता उन्हें कैसे रहते थे।
  • भाग 2

    नकारात्मक व्यवहार बदलें
    कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 5
    1
    शांत रहें और सुसंगत रहें गहन हार्मोनल गतिविधि के कारण किशोरावस्था खुद को भावनात्मकता के साथ ले जाने के बजाय तर्कों का उपयोग करने और अस्वस्थ महसूस कर सकती है क्योंकि वे जो मजबूत भावनाओं को जीते हैं। आपके बच्चे को अपने जीवन में एक शांत और निरंतर उपस्थिति की जरूरत है।
  • कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 6
    2
    व्यवहार और संचार पर स्पष्ट सीमा स्थापित करें अपने बच्चे को इन नियमों की परिभाषा में भाग लें इस तरीके से आप अपनी स्वतंत्रता की बढ़ती हुई भावना को नजरअंदाज नहीं करेंगे और भविष्य में आपको उन्हें याद दिलाने का अवसर मिलेगा कि, नियमों के विकास में आवाज होने के कारण, उन्हें सम्मान करना ही जरूरी है। शायद वह शिकायत करेगा, लेकिन उसकी सीमा जानने से किशोरों को अधिक संरक्षित महसूस होता है।
  • दंड को ठीक करें और जब वे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, उन्हें लागू करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि उल्लंघन के मामले में नियमों और परिणामों की सूची बहुत लंबी नहीं है। अपनी मुख्य चिंताओं को प्राथमिकता दें
  • सबसे महत्वपूर्ण समस्याएं चुनें यदि सिद्धांत में आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो छोटे व्यवहारों पर मक्खियों से आपको परेशान किया जा सकता है, जैसे कि चुभनना, भौहें उठाना या ऊब देखकर।
  • कभी-कभी, किशोर अनजाने में उनका अनादर कर सकते हैं (यहां तक ​​कि इस मामले में, यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिससे उनका मस्तिष्क पूर्ण विकास हो रहा है)। उसे शांति से कहें कि उसके पास क्या इरादों हैं, उदाहरण के लिए: "आपकी टिप्पणी बल्कि बदनाम दिखती है क्या आप कहते हैं कि उद्देश्य पर?"।
  • एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने व्यवहार पर ध्यान दें, अपने चरित्र या उसके स्वभाव पर नहीं। वह आपकी नाराजगी को प्रकट करता है जब वह बुरी तरह से बर्ताव करता है, उसे उसे गलती के बिना गलतियों को ध्यान में रखते हुए देखा जाता है उदाहरण के लिए, हताशा में दरवाजे बंद करने की अपनी बहन की अपनी उंगली को बंद करने का भाव बहुत खुश नहीं था, लेकिन उसे अपमानित करने से बचा जाता है उसे एक व्यक्ति के रूप में मानना ​​जारी रखें, जबकि समझाते हुए कि उसका व्यवहार अस्वीकार्य क्यों था।
  • भाग 3

    एक सकारात्मक सहायता प्रदान करें
    एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 8 चरण
    1
    अपने बच्चे के साथ समय व्यतीत करें जब वह इस हित को दिखाता है तो उससे बात करने के लिए उपलब्ध रहें उसे उसके साथ जाने के लिए कहें और बातचीत करने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं। कभी-कभी आस-पास बैठकर बातचीत को आसान बना सकते हैं
  • एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक छवि 9
    2
    अपने दैनिक जीवन में शामिल होने के लिए स्वयं को शामिल करें कुछ माता-पिता के लिए यह आसान हो सकता है, लेकिन जो भी वह करता है और जो वातावरण वह आते हैं, उनके बारे में सूचित करने के लिए सभी संभव प्रयास करें। उनका पालन करें जब वह अपनी स्पोर्ट्स टीम के साथ खेलता है या जब वह प्रदर्शन करता है।
  • एक मीटिंग बिंदु स्थापित करने के लिए अपनी रुचि के बारे में जानकारी एकत्र करने का प्रयास करें यदि आपकी बेटी फुटबॉल पसंद करती है, तो वह अपनी पसंदीदा टीम के बाद शुरू होती है यहां तक ​​कि अगर आपको घबराहट महसूस किए बिना उसे अपनी इच्छाओं को विकसित करने के लिए आवश्यक स्थान देना जारी रखना चाहिए, तो तीव्रता का एक देश दैनिक बातचीत को सुविधाजनक बना सकता है।
  • अपने बच्चे को ऐसी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो तनाव को कम करें, जैसे कि खेल, या अजीब फिल्में देखकर आराम करें।
  • कोड विद ए मूडी कियनाजर स्टेप 10
    3
    मुझे अकेले कुछ समय बिताने दो। किशोरों को अपने दम पर समय बिताने की जरूरत है ताकि वे कई बदलावों को पूरा कर सकें जो वे कर रहे हैं।
  • अपने बच्चे को व्यक्तिगत पत्रिका रखने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अपनी तरफ से कुछ चीजों को समझने के लिए आपको एक तरफ रख दें और सभी जगह दें इस तरीके से आप यह दिखाएंगे कि आप उचित विकल्प बनाने और आपके फैसले में अपनी क्षमता पर भरोसा करते हैं।
  • मूड की किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 11



    4
    सहायक हो। किशोरावस्था को पहचान के विकास की प्रक्रिया के दौरान सकारात्मक पुनर्गठन (बड़ी मात्रा में) की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपने बेटे को आश्वस्त करना, जब उसे आप पर गर्व हो। जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो उसकी प्रशंसा करें गर्म चर्चा के दौरान भी प्रोत्साहित भाषण बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है ("मैं जानता हूं कि आपके रसायनशास्त्र के प्रोफेसर आपके परिणामों से बहुत खुश हैं। क्या हम एक प्रोग्राम स्थापित करना चाहते हैं जो आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने और अपने दोस्तों के साथ अपना खाली समय बिताने की अनुमति देगा?")।
  • जब आप तारीफ देते हैं, तो सटीक होने की कोशिश करें: "मैंने जिस तरीके से आप को अपने भाई को निलंबन शॉट बनाने के लिए सिखाया है, उसकी सराहना करता हूं। मैंने देखा कि वह कितना गर्व था कि उसने एक टोकरी बनाई आप उसे समझने में मदद करने में अच्छा थे कि वह इस तकनीक को कैसे सुधार सकता है"।
  • अपने बच्चे को पता चले कि आप अपनी राय को ध्यान में रख रहे हैं।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 12 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे के लिए एक मार्गदर्शिका खोजें यह रणनीति महत्वपूर्ण है, खासकर अगर रिश्तों में तनाव हो। अपने जीवन के इस कठिन दौर में अपने बच्चे को सहायता करने में मदद करने के लिए, एक चाची, चाचा या परिवार के दोस्त की तरह, किसी दूसरे वयस्क को आप से पूछें।
  • यहां तक ​​कि अगर आपका संबंध काफी ठोस है, तो एक लड़का आगे के लिए सहायता कर सकता है, मूल के लिए मौलिक।
  • एक मूडी किशनर 13 के साथ कॉप शीर्षक छवि
    6
    अपना प्यार दिखाएं आपका बच्चा असंभावित लग सकता है या यह भी लगता है कि लोग उसे पसंद नहीं करते। माता-पिता के रूप में आपका काम हर किसी की परवाह किए बिना उसे प्यार करना है उसे एक नोट दें, उसे गले लगा दें या हर दिन गर्म शब्द बोलें।
  • भाग 4

    खुद की देखभाल करें
    कोड विद ए मूडी कैनेजर चरण 14
    1
    एक अच्छा उदाहरण सेट याद रखें अगर आपका बच्चा आपको दूसरों को बुरी तरह से व्यवहार करने या विनाशकारी व्यवहार में शामिल करने के लिए देखता है, जैसे अत्यधिक मात्रा में शराब पीने, धूम्रपान या ड्रग्स का उपयोग करना, तो जब आप गलत तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आप पर इसका कोई दोष नहीं होगा।
  • एक मूडी किशोरी चरण 15 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी मुख्य जरूरतों का सम्मान करें यदि आप अच्छी तरह से आराम करते हैं, तो स्वस्थ खाने के लिए और शारीरिक गतिविधि अभ्यास करने के लिए समय है, आप अपने बच्चे के विकास से संबंधित तनाव का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 16 के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ ब्रेक ले लो दिन के दौरान, अपने बच्चे के बिना आराम करने के लिए समय की कोशिश करें। जल्दी उठो, थोड़ा पैदल चलना या अपने बेटे को बताने के लिए कि आप एक किताब पढ़ने के लिए आधे घंटे का समय लेना चाहते हैं और जैसे ही आप समाप्त होते हैं, उसके साथ रहें। इस तरह से आप अपना संतुलन बनाए रखेंगे और एक ही समय में, दिखाएं कि खुद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है।
  • एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 17
    4
    समर्थन के लिए खोजें अपने दोस्तों या अपने बच्चे की शिक्षा साथी से बात करें। अन्य लोगों का योगदान उनके बच्चों के विकास में बहुत उपयोगी होता है: जब आप चिंताओं और कुंठाओं को दूर करना चाहते हैं, तो वे बहुमूल्य जानकारी, सलाह दे सकते हैं या केवल आपको सुन सकते हैं।
  • अगर आप वास्तव में परेशानी में हैं, तो सहायता समूह या बाहरी सहायता खोजने के विचार पर विचार करें। प्रोफेसरों या परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको आगे की सहायता कैसे मिल सकती है।
  • एक मूडी किशनर के साथ कॉप शीर्षक छवि 18
    5
    अपने मानसिक स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें तनाव अवसाद या चिंता पैदा कर सकता है यदि आपको संदेह है कि आप इन विकारों से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • भाग 5

    सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे इंगित सिग्नल पहचानें
    एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक छवि 19
    1
    एक चंचल दृष्टिकोण और एक खतरनाक क्रोध के बीच अंतर को समझना सीखें। अधिकांश अस्थिर किशोरों को केवल उन कई बदलावों से मुकाबला करने में कठिनाई होती है जो वे अधीन हैं। हालांकि, कुछ रेबीज के प्रबंधन में गंभीर समस्याएं पेश कर सकते हैं। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी को पहचानते हैं जो खतरनाक चिड़चिड़ापन के लक्षणों को दर्शाते हैं, तो तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें:
    • मदद के लिए रोता है किशोरी घोषित करता है कि वह खुद को चोट पहुंचाना चाहता है
    • समूह या आंदोलन में मजबूत पहचान अगर लड़का अपनी इच्छा व्यक्त करता है तो "युद्ध दर्ज करें" अन्य समूहों के साथ, इसका मतलब है कि वह मानसिक रूप से हर तरह के खतरों को चुनौती देने के लिए तैयार हैं।
    • संचार की कुल अनुपस्थिति एक किशोर बच्चे के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करने में परेशानी होती है, लेकिन स्थिति गंभीर हो जाती है यदि आप अपने माता-पिता या अपने साथियों से पूरी तरह से बात करना बंद कर देते हैं यह अलगाव की एक गंभीर संकेत है
    • हिंसा। कुछ व्यवहारों पर ध्यान दें, जैसे कि आक्रामक इशारों या बर्बरता, क्योंकि वे भ्रष्ट हो सकते हैं
    • न केवल स्कूल की त्याग, बल्कि उन गतिविधियों की भी जिसे उन्होंने पहले पसंद किया था। एक लड़का फुटबॉल छोड़ने का निर्णय ले सकता है, जब वह हाई स्कूल शुरू कर देता है, लेकिन अगर वह अन्य लोगों में पूरी तरह से मानदंडों को मानने से रोकता है, तो वह किसी को चोट पहुंचा सकता है
    • ड्रग्स का दुरुपयोग, विशेष रूप से अब तक वर्णित व्यवहार में से एक के साथ जुड़ा हुआ है। याद रखें कि मादक पदार्थों की लत में ऐसे उत्पादों की खपत शामिल हो सकती है जो आम तौर पर घर में पाए जाते हैं, जैसे कि गोंद (जो आता है "सूंघकर") या ड्रग्स (दवा कैबिनेट से चोरी हो)।
  • कॉड विद अ मूडी किनिजर स्टेप 20
    2
    यह जानने के लिए जानें कि आपका बच्चा अवसाद से पीड़ित है या नहीं। निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दें, क्योंकि वे बताते हैं कि आपको उपचार की आवश्यकता है:
  • अवसाद या निरंतर दु: ख की भावना;
  • लगभग ऊर्जा की कुल कमी;
  • ब्याज या प्रेरणा की कमी;
  • एक बार उसे प्रेरित करने से आनंद लेने में असमर्थता;
  • परिवार या दोस्तों से अलगाव;
  • क्रोध, चिड़चिड़ापन या चिंता;
  • ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता;
  • वजन में भारी परिवर्तन (नुकसान या वृद्धि);
  • नींद में अनियमितताओं (अनिद्रा या अति विषमता);
  • अपराध की भावना या आत्म-प्रेम की कमी;
  • मरने या आत्महत्या करने का सोचा;
  • कम अकादमिक प्रदर्शन
  • मूड की किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 21
    3
    अगर आप वास्तव में चिंतित हैं तो कार्रवाई करें हस्तक्षेप का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने डरे हुए हैं।
  • यदि आपको डर है कि आपका बच्चा विनाशकारी व्यवहार ले रहा है जो उसे क्रोध के हिंसक फिट होने या उदासीन लक्षण दिखाता है, तो उससे लड़ने के बजाय उसे पूछने के लिए प्रोत्साहित करके उसे संबंधित करने का प्रयास करें। सावधान दस्तावेज और सलाह लेने के लिए वेबसाइटों की एक सूची प्रदान करें। इस तरह आप भविष्य में बेहतर निर्णय लेने की आपकी क्षमता के लिए सम्मान और विचार प्रदर्शित करेंगे।
  • अगर आपको लगता है कि यह आपके या अन्य लोगों के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अपने चिकित्सक से संपर्क करें, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या कुछ शिक्षक
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com