किस प्रकार के किशोरों को प्रबंधित करें, जिन्हें समस्याएं हैं

एक किशोरी के माता-पिता के रूप में समस्याओं के साथ, आपको अपने व्यवहार संबंधी समस्याओं का समाधान करने और अकेले इन समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक रणनीति की आवश्यकता होगी। यह एक असंभव काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है इस बात पर विचार करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं, जब आप इस विषय से निपटते हैं।

कदम

विधि 1

जागरूक होने के नाते
छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 1
1
समझें कि आपके किशोर बेटे को क्या सामना करना पड़ रहा है समस्याओं को लेकर मनोवैज्ञानिक समस्याओं (आत्मसम्मान और अहंकार) के लिए व्यवहार की समस्याओं (दवाओं, यौन अनुभवों और आपराधिक गतिविधियों का उपयोग) से बहुत सी चीजों का मतलब हो सकता है। एक किशोरी के माध्यम से क्या हो रहा है, उसके बारे में जागरूक होने से वह उसे ठीक करने में मदद करने का पहला कदम है।
  • जांच शुरू करने से पहले, अपने बच्चे के साथ ईमानदारी से संवाद करने का प्रयास करें (या किसी और को ऐसा करें)। यदि आप खोलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको पहेली टुकड़े खुद को लिखना शुरू करना होगा।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 2
    2
    व्यवहार समस्याओं पर ध्यान दें इनमें शाद्य विद्यालय ग्रेड, शौक में रूचि की कमी शामिल है जो पहले उसे और संदेहास्पद गतिविधियों को आकर्षित करती थी।
  • यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ बड़ी समस्याओं का लक्षण है, तो सतर्क रहने से आपको स्थिति को समझने में मदद मिलेगी और अपने बच्चे को बेहतर जानकारी मिल जाएगी। जानकारी इकट्ठा करने और अपने विचारों को क्रम में रखने के लिए नोट लेने के लिए हर अवसर लें।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 3
    3
    अपने सर्कल में अन्य लोगों के साथ संवाद करें आपके पड़ोसी और आपके बच्चे के दोस्तों के माता-पिता, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं। यह आपको आपके बच्चे की स्थिति और उसके परिचितों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देगा।
  • सूचना का एक बहुमूल्य स्रोत होने के अलावा, उन्हें शायद इसी समस्या का भी सामना करना होगा और आपकी सहायता कर सकते हैं। अपनी चिंताओं के बारे में खोलने से डरो मत - आप एक विचारशील और सम्बद्ध रिश्तेदार होने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 4
    4
    अपने बच्चे की प्रगति का ध्यान रखें सभी किशोर नहीं उत्कृष्ट छात्र होंगे, न ही वे उसी युग की लड़कियों से डेटिंग शुरू करेंगे। हालांकि, उनका तरीका जानने के लिए, आप भविष्य के बारे में बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करेंगे।
  • कुछ तथ्यों जरूरी समस्याओं या विद्रोह के संकेतक नहीं हैं माता-पिता के रूप में, हालांकि, परिपक्वता और शारीरिक दोनों के संदर्भ में आपको अपने बच्चे की विकास प्रक्रिया से परिचित होना चाहिए।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 5
    5
    समझना कि किशोर होने का क्या अर्थ है साधारण. कुछ मामलों में समस्याओं के संकेत केवल विकास के संकेत हो सकते हैं सभी किशोरों के विकास में आने पर वे परिवर्तन करते हैं।
  • अधिकतर किशोरों के लिए फैशन के साथ ध्यान रखना महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका बच्चा अचानक उत्तेजक तरीके से ड्रेसिंग शुरू करेगा या आपके बालों को डाईगा। ये सामान्य व्यवहार हैं अपनी आलोचना को अधिक महत्वपूर्ण निर्णयों तक सीमित करें, जैसे टैटू
  • उपस्थिति में कोई बदलाव चेतावनी चिह्न नहीं है, जब तक आपको स्वयं को नुकसान नहीं पहुंचाता है या कोई महत्वपूर्ण हानि या वजन घटने की सूचना नहीं है।
  • जब किशोरावस्था में परिपक्व होते हैं, वे अधिक झगड़ालू और विद्रोही हो जाते हैं। चेतावनी के संकेत हैं कि स्कूल छोड़ें, झगड़े में भाग लें, और घर पर हर तरह की हिंसा। ये क्रियाएं सामान्य किशोर विद्रोह से परे होती हैं
  • मूड में परिवर्तन सामान्य हैं किशोर एक समय में चिड़चिड़े हो सकते हैं और अगली बार खुशी के लिए कूद सकते हैं। उन्हें उदासी, चिंता या स्थायी नींद की समस्याओं के बारे में चिंता करनी चाहिए। वे अवसाद के लक्षण या बदमाशी के परिणाम हो सकते हैं।
  • दवाओं और अल्कोहल का न्यूनतम उपयोग सामान्य है। अगर इसका उपयोग अभ्यस्त होता है या स्कूल या घर पर समस्याओं के साथ होता है तो आपको इसे एक अलार्म घंटी पर विचार करना चाहिए।
  • विधि 2

    समर्थन
    छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 6
    1
    अपने बेटे की तरफ रहें उसके साथ खुले तौर पर संवाद करें, और उसे बताएं कि आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं और आप अपने जीवन में क्या होता है में रुचि रखते हैं।
    • सभी किशोरों (और सभी लोगों) को प्यार करने की आवश्यकता है। आप चाहे कितने स्वतंत्र या आप के विपरीत, वे अभी भी आपके हिस्से पर सकारात्मक और आश्वस्त ध्यान देने की जरूरत महसूस करते हैं।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 7
    2
    अपने जीवन में सकारात्मक प्रभावों को अपना समर्थन दें। यदि आप खेल, क्लब या अन्य सकारात्मक गतिविधियों में भाग लेते हैं, तो अपने बच्चे को वह जो भी करता है उसे सर्वश्रेष्ठ सफलता प्राप्त करने में सहायता करें। यह जानते हुए कि उनके पास एक प्रशंसक है जो उन्हें इन सकारात्मक लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • आपको अपने समर्थन में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। कुछ अध्ययनों के अनुसार, किशोरावस्था अक्सर चेहरे के भावों को गलत तरीके से समझती हैं - जब उन्हें अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करने वाले वयस्कों के चेहरे को दिखाया जाता है, तो किशोर अक्सर उनसे गुस्सा चेहरे के रूप में व्याख्या करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि किशोरावस्था भावनाओं की पहचान करने के लिए मस्तिष्क के एक अलग हिस्से का उपयोग करती है।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो तो एक पेशेवर की मदद से पूछें आपका बच्चा आपको आउटलेट के रूप में उपयोग नहीं कर सकता है, लेकिन एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक सुरक्षित विकल्प हो सकता है।
  • अपनी पत्नी या किसी करीबी परिवार के सदस्य से परामर्श करें और उसकी राय मांगें। अगर आपको लगता है कि चिकित्सा आवश्यक है, तो पहले अपने बच्चे से बात करें यदि आप इस विचार का विरोध करते हैं, तो चिकित्सा के स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से समझाएं और समझाएं कि उसे कोई भी परिणाम भुगतना नहीं होगा - वास्तव में, किसी को भी नहीं पता होना चाहिए।
  • ऐसे मनोवैज्ञानिक का चयन करें, जो किशोरों के लिए समस्याएं हैं। प्रत्येक मनोचिकित्सक के पास विशेषज्ञता है और एक पेशेवर पर भरोसा करने से पहले अनुसंधान करने से आप अपने बच्चे के उपचार की संभावित प्रभावशीलता को अधिकतम करने की अनुमति देंगे।
  • विधि 3

    समस्याओं को प्रभावी ढंग से संबोधित करना
    छवि के साथ डील विद परेशानी किशोर चरण 9
    1



    अपने किशोर बेटे की सीमा निर्धारित करें कर्फ्यू अनिवार्य नहीं है, लेकिन कई किशोर बेहतर व्यवहार करते हैं यदि उन्हें पता है कि उन्हें घर जाना होगा। सीमाएं निर्धारित करना कि वे कहां जा सकते हैं या वे क्या कर सकते हैं, उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी कि उनके व्यवहार का महत्व है
    • उचित रहें और अच्छा व्यवहार करें अगर आपका बच्चा अपने दोस्तों के साथ बाहर है और आप जानते हैं कि अप टू डेट, आराम करो। वह आपको उस पर विश्वास करने के लिए एक कारण दे रहा है- उसे दिखाएं कि आप उसके अच्छे व्यवहार की पहचान करते हैं और इसकी सराहना करते हैं।
  • छवि के साथ डील विथ परेशानी किशोर चरण 10
    2
    परिणामों की स्थापना करें कहना "आप सज़ा में हैं!" यदि वे अगली शाम फिर से बाहर आते हैं तो यह मदद नहीं करेगा। केवल उन्हीं सीमाओं को लागू करना सुनिश्चित करें जिनके पास एक कारण है
  • सजा का सम्मान यह शुरुआत में मुश्किल हो जाएगा, लेकिन एक नियमित के बाद दोनों आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या इंतजार करना है। आपके बच्चे को हर बार उन्हें समझाने के बिना अपने कार्यों के परिणामों को पता चल जाएगा
  • छवि शीर्षक के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 11
    3
    अपने बच्चे के शिक्षकों से बात करें यदि आपको संदेह है कि समस्या स्कूल में उभर रही है, तो आपके शिक्षकों को अधिक जानकारी के बारे में जानकारी हो सकती है।
  • शिक्षक आपको गोपनीय बैठकें देंगे। आपके बच्चे के व्यवहार के बारे में अपने कान में पिस्सू लाना शर्मनाक नहीं है - शिक्षक आपकी सहायता कर सकते हैं और परिवार की समस्याओं से अनजान हो सकते हैं।
  • छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 12
    4
    अपने बच्चे के लिए कमरा छोड़ें उन्हें समझने की दुनिया में हर समय की आवश्यकता है कि वे क्या बनना चाहते हैं। कमरे में बंद होना सबसे बुरी बात नहीं है उसे अपना समय दें
  • यह विशेष रूप से आवश्यक है यदि आपका बच्चा अतिक्रमणशील है उसे क्रोध को दूर करने के लिए समय चाहिए माफी मांगने के लिए पूछें, जबकि अभी भी क्रोध की गड़बड़ी में स्थिति बदतर हो जाएगी
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 13
    5
    उसे कुछ जिम्मेदारी दो। आप इसे किसी भी तरह से कर सकते हैं जो आपको उपयुक्त लगता है। उसे कमीशन की एक सूची दीजिए या उससे पूछें ताकि समुदाय को पॉकेट मनी कमाने में मदद मिल सके।
  • उसे अंशकालिक नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप स्वयं की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो अपने क्षेत्र में उन संभावित नियोक्ताओं या पड़ोसियों को देखने के लिए पूछें जिनकी सहायता की आवश्यकता है
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 14
    6
    परिवार की गतिविधियों में इसे शामिल करें सुनिश्चित करें कि आप पहले व्यक्ति में सक्रिय हैं। परिवार के रात्रिभोज और खेलों की शाम के लिए नियमित आयोजन करें अपने बच्चे को यह समझना कि वह परिवार का हिस्सा है और उसके महत्व को पहचाना जाता है जिससे वह अपने कार्यों के बारे में दोषी महसूस कर सकता है
  • एक अच्छा उदाहरण दें अगर आप हमेशा इंटरनेट पर रहते हैं और खाने की मेज पर ईमेल भेजते हैं, तो आपका बच्चा शायद आपके उदाहरण का पालन करेगा। यदि आप शामिल होने का ढोंग करते हैं, तो पहले व्यक्ति में शामिल हो जाएं।
  • विधि 4

    अपना ख्याल रखना
    छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 15
    1
    अपनी भावनाओं की जांच करें यदि आप अक्सर गुस्से में हैं, दमनकारी या अनुचित हैं, तो आप अपने बच्चे की मदद करने में सक्षम नहीं होंगे। परिवर्तन की तलाश में - अपनी भावनाओं को तर्क से ऊपर ले जाने से समस्या को भी बदतर हो सकता है
    • माता-पिता / बच्चे के रिश्ते से दूर चले जाएं आपका बेटा आपसे सिर्फ इसलिए नहीं सुनता क्योंकि आप बड़े हैं इस बारे में सोचें कि आप स्थिति का कैसे व्यवहार करेंगे यदि आप एक ही स्तर पर थे। आप कैसे सुनने की कोशिश करेंगे? अपने सिर को अपने कंधे पर रखकर आपको स्पष्ट रूप से सोचने और बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
  • छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 16
    2
    आराम करने के लिए कुछ समय ले लो यदि आप अपने बच्चे की समस्याओं के कारण नींद खो रहे हैं, तो आप उनको हल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ आकार में नहीं होंगे। अंत में, यह तुम्हारा बेटा है, जिसने अपनी समस्याओं को दूर किया है, न कि आप।
  • यदि आप अपने आप पर समय बिताते हैं तो दोषी महसूस न करें तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने से पहले अपने आप को ताज़ा करने और अपनी ऊर्जा बहाल करने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप थके हुए हैं, तो यह स्पष्ट होगा आपको अधिक आसानी से परेशान किया जाएगा और यह अधिक संभावना है कि आप हारेंगे। आपके बच्चे को आपकी सहायता की जरूरत है उन्हें देने के लिए कुछ समय ले लो।
  • छवि के साथ डील विद परेशानी किशोर चरण 17
    3
    सकारात्मक रहें आपके पास समस्या का एक अतिपरिवर्तनीय दृष्टिकोण हो सकता है आपका किशोर साल कैसा रहे थे? आपके मित्रों और परिवार के सदस्य हैं? विद्रोह के अधिकांश कार्य चरण के माध्यम से जाते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको अपने बच्चे की समस्याओं को गंभीरता से लेना चाहिए और उन्हें हल करने की कोशिश करनी चाहिए, अंत में पता है कि "समय नियम बातें" यह तनाव प्रबंधन और इस स्थिति के लिए बहुत उपयोगी होगा।
  • खुशी संक्रामक है यदि आपका बच्चा आपको मुसीबत, थका हुआ और नाखुश में देखता है, तो उसका अनुसरण करने के लिए कोई सकारात्मक उदाहरण नहीं होगा वह अभी भी एक उम्र में है जहां उसे अनुकरण करने के लिए किसी की जरूरत है - आप उस व्यक्ति को हो सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने समुदाय में अन्य माता-पिता के साथ संचार करना आपको अन्य किशोरों के लिए क्या करना है इसका बेहतर अवलोकन देगा। यह जानने के लिए कि सामान्य व्यवहार आपको अधिक यथार्थवादी अपेक्षाओं की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com