बर्बाद समय को बंद करने के लिए एक नियमित कैसे विकसित करना

शायद आप स्कूल सेमेस्टर के बीच में एक छात्र हैं जो समय को व्यवस्थित करने का प्रयास कर रहे हैं या आप एक नियोक्ता हैं जो अपने कर्मचारियों को समय बर्बाद करने से रोकना चाहते हैं। अपनी भूमिका के बावजूद, आप शायद रोज़ दिनचर्या विकसित करने का एक रास्ता खोजना चाहते हैं जिससे आप समय बर्बाद न करें और दिन को यथासंभव उपयोगी बना सकें। यह संगठनात्मक रणनीति को लागू करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे कि roadmaps

और चीजों की सूची, साथ ही साथ किसी भी विकर्षण को खत्म करने के लिए कुछ कदम उठाते हैं "चुरा" कीमती समय

कदम

विधि 1

एक सूची का उपयोग करें
कुछ चरण के लिए आगे की तरफ देखते समय छवि जल्दी से बनाओ चित्रित करें
1
दिन की प्रतिबद्धताओं की एक सूची बनाएं सबसे पहले, बैठ जाओ और एक पेन और पेपर प्राप्त करें विभिन्न गतिविधियों के बारे में सोचें जो आप उस विशेष दिन पर करने की योजना बनाते हैं या आपके पास प्रतिबद्धताओं और पत्रक पर उन्हें लिखते हैं। यह इस प्रकार की एक सूची हो सकती है: "खर्च, कपड़े धोने, सफाई, घर के कामकाज" या: "ग्राहकों के लिए स्थिति पर रिपोर्ट करें, ई-मेल, मूल्यांकन की बैठकों, कार्यालय कार्यों की जांच करें"।
  • कम महत्वपूर्ण से सबसे अधिक मांग के लिए, मन में आने वाले सभी कार्यों को लिखें। आपको दिन के सभी संभावित कार्यों या प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचना चाहिए, इसलिए प्राथमिकताओं की सूची में उन्हें शामिल करना सुनिश्चित करें
  • इमेज शीर्षक से एक अच्छा जवाब परीक्षा में निबंध प्रश्न 12
    2
    महत्व के क्रम में प्रतिबद्धताओं को नीचे लिखें, मुख्य से कम जरूरी तक कार्य करने का एक बुद्धिमान तरीका पहला गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करना है जो उच्च प्राथमिकता रखता है और उन लोगों के बारे में सोचने में धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहता है जो कम महत्त्व के हैं। इसे 80/20 नियम कहा जाता है, जहां सबसे ज्यादा लाभ लाने वाली गतिविधियों को 80% समय लेना चाहिए - जिन कार्यों के लिए कम प्राथमिकता है, आपको अपना समय का 20% बिताना चाहिए।
  • सूची का सम्मान करें और सर्वोच्च प्राथमिकता वाले एक से शुरू होने वाले प्रत्येक कार्य की संख्या का आकलन करें - फिर उन दूसरों के साथ आगे बढ़ें जिन्हें वे महत्व और लाभ प्रदान करते हैं।
  • मेक ए टू डू लिस्ट चरण 6
    3
    एक दूसरे के साथ जुड़े कार्यों को समूह बनाएं एक बार गिने और तुरंत सूचीबद्ध किए जाने के बाद, आपको उन्हें छोटे समूहों में एक कार्य चरण सेट करने के लिए शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कार्यों को एक साथ जोड़ सकते हैं, जैसे ईमेल का जवाब देना और ग्राहकों को कॉल करना, एक घंटे के चरण चरण में, परिभाषित "ग्राहकों को संचार"। फिर आप एक सरल और सीधा तरीके से निर्धारित समय सीमा के भीतर विभिन्न गतिविधियों के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • आपको इस तरह से सभी विभिन्न कार्यों के लिए आगे बढ़ना चाहिए, ताकि आपको प्रक्रियाओं को बदलने और समय बर्बाद करने की आवश्यकता न हो, यह समझने के लिए कि बाद में क्या किया जाना चाहिए। विभिन्न समान कार्यों को एक साथ समूहीकृत करके, आप प्राथमिकताओं की सूची तैयार करके समय का बेहतर प्रबंधन और तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 16 के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक कार्य के लिए कम समय व्यतीत करें के अनुसार पार्किंसंस का कानून - एक किताब जो संगठन के बारे में विडंबना - अलग-अलग गतिविधियों को पूरा करने के लिए कम समय देते हैं, आपको उनको बाहर ले जाने के लिए क्या आवश्यक है, को कम करने की अनुमति देता है। प्रत्येक कार्य के लिए कई घंटे निवेश करने के बजाय, यह प्रत्येक कार्य के लिए आवंटित समय की सीमा को सीमित करता है, इसलिए आपको इसे अधिक तेज़ी से पूरा करना होगा आप धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं, धीरे-धीरे प्रत्येक कार्य के लिए समय को कम करने के लिए जब तक आप है कि आप दबाव महसूस नहीं कर सकता का एक आदर्श स्तर तक पहुँचने, लेकिन बंद डालने या समय बर्बाद करने से ही रोक आप पर।
  • एक निश्चित बिंदु पर, आप अच्छा समय प्रबंधन विकसित कर सकते हैं, खासकर यदि आप प्रत्येक कार्य के लिए अच्छी तरह परिभाषित क्षणों को समर्पित करने के लिए बाध्य हैं। यह "मेकअप" यह बहुत उपयोगी है अगर आपके पास एक ही दिनचर्या है या यदि आपको हर रोज ऐसा काम करना है।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    5
    सूची पूरी होने पर स्वयं को इनाम दें। आपके पास दिन के लिए निर्धारित सभी कार्यों के बाद, आपको खुद को इनाम देना चाहिए यह एक अच्छा रात का खाना, एक गिलास वाइन या कुछ खाली समय के लिए आराम और आनंददायक हो सकता है इनाम आपको प्रत्येक दिन के सभी कार्यों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करता है
  • आप कार्य दिवस को शुरू करने से पहले पुरस्कार का फैसला कर सकते हैं और प्रेरणा के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको परीक्षा के लिए अध्ययन करना होगा और दोस्तों के साथ रात का खाना भी तैयार करना होगा। शाम को एक इनाम के रूप में उपयोग करें ताकि आप दिन के भीतर कार्यों को अध्ययन और खत्म कर सकें, ताकि आप रात के खाने में भाग ले सकें।
  • विधि 2

    एक मार्च टेबल का उपयोग करें
    स्टेप 8 पर स्टे फ़ोकसड इमेज शीर्षक
    1
    दिन के हर घंटे के लिए मोटे तौर पर योजना बनाएं कागज की एक शीट लें या फ़ंक्शन का उपयोग करें "कैलेंडर" कार्य दिवस या सक्रिय जीवन के दौरान समय स्लॉट बनाने के लिए कंप्यूटर वे सुबह 9.00 बजे से 5.00 बजे या 10.00 बजे से 7.00 बजे के बीच हो सकते हैं। यद्यपि मिनटों तक सभी बैंड मिनटों को विभाजित करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह जांचना उपयोगी है कि सभी घंटे प्रोग्राम किए गए हैं और खाते को ध्यान में रखते हैं।
    • कार्यसूची में दिन के विभिन्न कार्यों को सम्मिलित करके प्रारंभ करें आप सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं और उन लोगों के साथ जारी रह सकते हैं जो ज़्यादा जरूरी हैं उसी तरह, यदि आप खुद को सुबह व्यक्ति मानते हैं, तो आपको दिन के शुरुआती घंटों में सबसे जटिल गतिविधियों की योजना बनानी चाहिए- जबकि दोपहर के बाद आपको नई गति मिलती है, तो आप दोपहर में उन्हें सम्मिलित कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और काम करने की आदतों के अनुसार रोडमैप को कस्टमाइज़ करने का प्रयास करें, क्योंकि यह उपकरण के माध्यम से सफल होने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • आप व्हाइटबोर्ड पर एक एजेंडे टेम्पलेट बना सकते हैं या अनुसूचित अपॉइंटमेंट के साथ हर दिन इसे अपडेट करने के लिए कंप्यूटर कैलेंडर एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि आशावादी रहें जब लाइफ अफेयर चरण 7 दिखाई देती है



    2
    अपने आप को हर एक या दो घंटे में 10 मिनट का ब्रेक दें इस अवधि से अधिक के लिए कार्य या कार्य की श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल है। कम से कम हर दो घंटों (या उससे भी कम) के बाकी दस मिनट का समय निर्धारित करने के लिए याद रखें, इसलिए आप तनावग्रस्त या अधिक काम नहीं करते। छोटे ब्रेक के दौरान आपको कार्यालय में थोड़ा सा चलना चाहिए या कॉफी रूम में एक सहकर्मी के साथ चैट करना चाहिए। आप एक कॉफी ले सकते हैं या सड़क पर जल्दी चल सकते हैं। से बचने के लिए 10 मिनट (या उससे कम) का सम्मान करने का प्रयास करें "विनाश" रोडमैप
  • तुम भी 10 गहरी साँस करते हैं और उनके मन में स्पष्ट करने के लिए प्रत्येक घंटे के अंत में धीमी गति से और एक Pause- इस तरह से कर सकते हैं, क्या आप कर रहे हैं या आप चलाने के लिए और के बावजूद आप पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए जा रहे हैं काम पर सही दृष्टिकोण रख सकते दिन बहुत तीव्र है।
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 2
    3
    पहले प्रयास में हर कार्य को सही ढंग से पूरा करने का प्रयास करें। हर काम को जल्दी से पूरा करने के लिए आपको जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करने की बजाय, जल्दी से शुरू करने के लिए समय ले लो। जल्दी से ईमेल में लिखना या उत्तर देने से ग्राहक के साथ संदेशों का एक लंबा आदान-प्रदान हो सकता है, खासकर यदि आप अपने आप को किसी अस्पष्ट या भ्रामक तरीके से व्यक्त करते हैं। गति धीमा करें और व्यापक पत्र लिखने या स्कूल नोटों को ध्यान से पढ़ें। पहली कोशिश पर नौकरी को सफलतापूर्वक पूरा करने से आपको लंबे समय तक बहुत समय बचा है।
  • फोकस ऑन स्ट्रेंथ्स फॉर स्टेड्थ टू टू ल्यूड सोशल इंन्क्लिटीज स्टेप 1
    4
    प्रोग्राम का सम्मान करने के लिए आपको एक मित्र या सहयोगी से पूछें। कभी-कभी, पल के कार्य पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए किसी और के सहयोग की आवश्यकता होती है। एक भरोसेमंद दोस्त, माता-पिता, भाई या सहयोगी से यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रगति की जांच के लिए हर दो घंटे या उससे अधिक के लिए पूछें "आप रख रहे हैं"।
  • आप अपने दैनिक शेड्यूल पर लौटने से पहले हंसते या मुस्कुराते हुए एक कप कॉफी या मजाकिया मजाक ले सकते थे यहां तक ​​कि अगर आप व्यस्त हैं, तो एक दोस्त के साथ एक छोटा क्षण भावना को फिर से जीवित करेगा और आपको अपने समय का बेहतर प्रबंधन करने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    व्यंग्य से छुटकारा पाएं
    एक असंगठित बॉस चरण 2 को व्यवस्थित करें
    1
    बेतरतीब ढंग से ईमेल की जांच करने से बचें यह आदत निरंतर होता है "स्टॉप और प्रस्थान" उस दिन के दौरान जो आपको समय बर्बाद करता है लगातार ई-मेल न खोलें, खासकर अगर उस समय शेड्यूल किए गए कार्य एक और है दिन के तीन पलों को ईमेल की जाँच करें: सुबह में सुबह, दोपहर के भोजन के बाद और दोपहर बाद में इस तरीके से, आप निश्चित रूप से संदेशों के लगातार प्रवाह के साथ अपने आप को विचलित नहीं करना चाहते हैं और अपने मेल को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त समय निकाल सकते हैं।
    • एक ही सिद्धांत संचार के अन्य तरीकों पर लागू किया जा सकता है, जैसे एक उत्तर मशीन, कॉल और पाठ संदेश जब तक आप एक महत्वपूर्ण संदेश या फोन कॉल की प्रतीक्षा न कर लें, तब तक लगातार उपलब्ध न होने की कोशिश करें। यह पद्धति आपको कार्यप्रवाह के दौरान रुकावटों की संख्या को सीमित करने और एजेंडे का सम्मान करने की अनुमति देता है।
  • स्टे फोकसवर ऑन राइटिंग स्टेप 3 नामक छवि
    2
    फोन रिंगटोन में चुप मोड सेट करें और डेटा ट्रैफ़िक बंद करें। यदि संभव हो तो, फोन को अनदेखा करने और इंटरनेट को बंद करने के लिए कम से कम एक घंटे का कार्यदिवस चुनें। ऐसा करने से, आप उस क्रियाकलाप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो बेहद एकाग्रता के साथ और बिना व्यत्यय के साथ किया जाना चाहिए।
  • किसी भी आसान व्याकुलता को समाप्त करना भी सहायक हो सकता है जब आपको विद्यालय के लिए एक निबंध लिखने या एक लंबे रिश्ते की आवश्यकता होती है। फ़ोन रिंगटोन को चुप मोड में सेट करने से आपको हर पांच मिनट में फ़ोन की जांच करने के लिए या होना करने का मौका नहीं मिलता है "चूसा" सामाजिक नेटवर्क से
  • एक शादी के उपहार के रूप में एक चेक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    3
    अपने चारों ओर के लोगों को पता चले कि आप परेशान नहीं होना चाहते हैं। उन्हें काम से आपको विचलित करने के लिए प्रोत्साहित न करें और उन सभी को बताकर, जो आप काम कर रहे हैं, उन्हें उनके लिए विचलित स्रोत नहीं बनें। इसका मतलब कार्यालय के दरवाज़े को बंद करना या एक संकेत देना है, जहां आप व्यस्त हैं। आप सभी को याद दिलाने के लिए कार्यालय में सहयोगियों को ई-मेल भी भेज सकते हैं कि आपने एक अवधि निर्धारित की है "चुप्पी का" एक निश्चित समय पर
  • छवि को फोकस ऑन स्ट्रेंथ्स टू टाईड सोशल इंन्क्लिशिया चरण 4
    4
    नितिन को छोड़ने की कोशिश न करें जब आपने एक सूची या एजेंडा की स्थापना की है और विकर्षण को खत्म करने के लिए हर चीज की है, तो इच्छाशक्ति पर भरोसा करें और बैठक की तारीखों पर ध्यान केंद्रित करें अधिकांश लोग अच्छे और खोए हुए समय के बीच के अंतर को पहचानते हैं, इसलिए तुम्हारा बर्बाद करने से बचें रोडमैप का उपयोग करें, दिन के अंत में आप अपने कार्यों को पूरा करने की भावना का आनंद ले सकते हैं और एक लाभदायक तरीके से समय का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com