घर से कैसे काम करें

घर पर कार्य आपको बहुत अधिक लचीलेपन प्रदान कर सकता है। आप जब चाहें, तब काम कर सकते हैं, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आप अपनी गतिविधियों के अनुसार अपने दिन की योजना बना सकते हैं। दुर्भाग्य से, घर से काम करना भी एक चुनौती है, अगर आपको नहीं पता कि अपना समय कैसे व्यवस्थित करें, विचलित हो जाना आसान है। यदि आप लाभ से घर से काम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना एक पेशेवर, केंद्रित और संगठित तरीके से काम करने के लिए तैयार रहना होगा। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

नौकरी के लिए तैयार हो जाओ
वर्क फ्रॉम होम स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
काम करने के लिए तैयार हो जाओ, जैसे कि आप बाहर जा रहे थे यह आपको काम की मानसिकता में शामिल करने में मदद करेगा यदि आप उचित रूप से कपड़े पहने हैं, तो आप के लिए अपने आप को गंभीरता से लेना और सही व्यवहार करना होगा जैसे कि आप काम पर थे। अपने पजामा और चप्पलों में काम करना आपको केवल बिस्तर पर वापस लाने के लिए प्रेरित करेगा।
  • आपको सिर्फ ड्रेस नहीं करना है, लेकिन समय लेने के लिए आपको स्नान करने और तैयार होने की आवश्यकता है। अगर बाहर जाने के लिए मेकअप का उपयोग करना है, तो इस अवसर पर भी इसका उपयोग करें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    काम करने से पहले खाओ अपने रसोई घर में नाश्ता करें जैसे कि काम करने से पहले आप इसे कर रहे थे। देर से जागना मत और कंप्यूटर के सामने मत खाओ। कार्य दिनचर्या के लिए तैयार हो जाओ
  • एक स्वस्थ नाश्ता करें, ताकि यह आपको सही ऊर्जा, फल, दलिया, अनाज आदि के साथ देता है।
  • कंप्यूटर के सामने डेस्क पर मत खाएं यह नहीं है "बहु-कार्य" यह केवल आपको विचलित करेगा और आपको धीमा कर देगा
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 3
    3
    उस जगह पर काम करने के लिए तैयार करें जिसे आपको लगता है कि उपयुक्त है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपके पास अध्ययन के लिए एक कमरा या बस एक मेज है किसी भी स्थिति में, चुने हुए क्षेत्र का उपयोग केवल कार्य के लिए किया जाना चाहिए आपको किसी रिक्त स्थान पर काम करना चाहिए, जैसे कि आप किसी कार्यालय में।
  • दस्तावेज़ों और ऑब्जेक्ट्स जिन्हें आप काम के लिए उपयोग करते हैं, उन्हें हमेशा अपने डेस्क में रहना चाहिए, ताकि उन्हें अपने व्यक्तिगत दस्तावेजों के साथ मिश्रण न करें या घर के चारों ओर उन्हें खोने वाले जोखिम से बचें।
  • संभवतः, आपकी कार्यस्थल को एक दरवाजा से सुसज्जित किया जाना चाहिए जिसे बंद किया जा सकता है।
  • विधि 2

    संगठन
    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 4 नामक छवि
    1
    अपना शेड्यूल दैनिक, साप्ताहिक और मासिक लिखें यदि आप एक नौकरी कर रहे हैं जिसमें 40 घंटे की सप्ताह-लंबी सगाई की आवश्यकता है, तो आपको नियमित घंटों में काम करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, उदाहरण के लिए 9-17। बेशक, आप अपनी ज़रूरतों के आधार पर थोड़ा `पहले से शुरू कर सकते हैं या पूरा कर सकते हैं, काम के घंटों के दौरान अभी भी उपलब्ध रहें ताकि आप अपने सहयोगियों के साथ संवाद कर सकें।
    • डेस्क पर रखने के लिए एक एजेंडा प्राप्त करें, जिसके साथ घंटे और कार्य दिवसों की योजना बनाएं। यह बैठकों, लंच, आदि के निर्धारण के लिए भी उपयोगी हो सकता है
    • हर सुबह काम करना शुरू करने से पहले, अपना शेड्यूल साप्ताहिक या मासिक सुधारने के लिए अपनी जांच करें यदि आपके पास सप्ताहांत के लिए कई बैठकों हैं, तो आपको काम के घंटे शेष करने के लिए सप्ताह के पहले दिनों में थोड़ा और अधिक काम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 5
    2
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ इस प्रकार की सूचियों से आपको व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और आपको समय बचाएगा। सलाह तीन सूचियां बनाना है: दिन के भीतर करने के लिए चीजें, कल तक काम करने के लिए चीजें और आखिरकार सप्ताह के दौरान क्या करना है। इस तरह से यह आपके काम में अपने दिन में शुरू हुआ जैसा है, और एक बार जब आप पहली सूची में चीजों को खत्म करते हैं तो आप दूसरे दो करना शुरू कर सकते हैं।
  • कुछ गतिविधियों में एक निश्चित समय सीमा हो सकती है, इसके आधार पर आप अपने काम के समय को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • अपने आप को इस तरह जब आपकी सूची का एक व्यापार के मामले में, यदि आप जानते हैं कि सभी दूसरों आप के लिए एक घंटे एक बजे के आप अपने आप को हर पूर्ण कार्य के लिए एक छोटे से दस मिनट विराम देना चाहते हो सकता है के बारे में संलग्न के रूप में एक पुरस्कार, दे।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 6
    3
    अपने उपकरणों के साथ अच्छे रहें घर से सफलतापूर्वक काम करने का मतलब है कि आपको अपने कंप्यूटर, फोन और फैक्स को मास्टर करना होगा। इन तीन तत्वों को घर के काम के मुख्य भाग हैं, इसलिए इस प्रकार के रास्ते पर जाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आप उनका उपयोग कैसे करें।
  • आपको अपने दफ्तर द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जैसे Google डॉक्स या एक्सेल यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने काम के दौरान अटक नहीं करते हैं, इन कार्यक्रमों पर अपने खाली समय का अभ्यास करें।
  • अपने कंप्यूटर से प्यार करना सीखो आप अपने पीसी को यथासंभव प्रभावी रूप से उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। यह दिखाया गया है कि दूसरे मॉनिटर का उपयोग करके उत्पादकता बढ़ जाती है
  • आपके पास हमेशा आपका फ़ोन उपलब्ध होना चाहिए संभावित रिसेप्शन समस्याओं से बचने के लिए, एक लैंडलाइन, शायद ताररहित फोन होना बेहतर होगा। जानें कि टेलीफ़ोन सम्मेलन कैसे करें, और फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए मत भूलें "मूक"।
  • अखिल-इन-वन प्रिंटर का इस्तेमाल करना सीखो ताकि आप प्रिंट कर सकें, एक दस्तावेज़ स्कैन कर सकें या फ़ैक्स भेज सकें। हमेशा किसी भी अवसर के लिए हाथ में आरक्षित कार्ड के कुछ reams रखें
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 7 नामक छवि
    4
    अपने डेस्क को व्यवस्थित रखें अपने कार्यस्थल को साफ और व्यवस्थित रखने की कोशिश करें, जैसे कि आप कार्यालय में थे। डेस्क पर रखे जाने वाले एकमात्र व्यक्तिगत प्रभाव फोटो हैं आराम से काम करने के लिए पर्याप्त स्थान रखने की कोशिश करें।
  • कलम और पेंसिल उन्हें कप या पेन धारक में व्यवस्थित रख सकते हैं, और उन मासिकों को समाप्त कर सकते हैं जो अब काम नहीं करते हैं।
  • एक डेस्क दराज या एक विशेष फ़ाइल में एक स्टोरेज सिस्टम बनाएं। आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज व्यवस्थित करना चाहिए, फ़ोल्डरों में विभाजित किया जाए, हमेशा विभिन्न कार्डों को खोजने के लिए ध्यान रखें।
  • आप काम पर दस्तावेज़ों को स्टोर करने के लिए एक डेस्क दस्तावेज़ धारक का उपयोग भी कर सकते हैं, और फिर इसे दिन के अंत में या सप्ताह के अंत में संग्रहीत कर सकते हैं।
  • अपने कार्यालय की आपूर्ति अपनी उंगलियों पर रखें, जैसे स्टैपलर्स, हाइलाइटर, और पोस्ट-इत्यादि। आप उन्हें अपने डेस्क के पहले दराज में रख सकते हैं, जब आप उन्हें ज़रूरत पड़ने पर उनके लिए घंटों को बर्बाद नहीं करते।
  • यदि आप अपने डेस्क पर बैठे समय बिताते हैं, तो आपको उचित आसन बनाए रखने और पीठ दर्द से बचने के लिए एर्गोनोमिक कुर्सी खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप अपने काम में अपने कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो कलाई की चोटों से बचने के लिए एक एर्गोनोमिक माउस और एक अच्छा कीबोर्ड खरीदना संभव है।
  • विधि 3

    व्यावसायिकता
    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 8
    1
    काम के समय के दौरान निजी चीज़ों को मत करो यहां तक ​​कि अगर प्रलोभन मजबूत हो सकता है, कामों को समर्पित करने का निर्णय करने के घंटे में कामों और व्यक्तिगत मामलों से खुद को कमाने से बचें। हालांकि यह एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है "फिट" काम और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं, इसे से बचने की कोशिश क्योंकि बहुत सारी चीजें एक साथ करने की कोशिश कर रहे हैं कीमती समय बर्बाद होगा
    • यदि आपके पास कमीशन है, तो उन्हें कार्य दिवस के दौरान मत करना चाहिए, लेकिन समय के दौरान कटौती करने का प्रयास करें "लंच ब्रेक" ठीक उसी तरह के रूप में अगर आप एक कार्यालय में काम किया होगा।
    • जब आप काम करते हैं तो घरेलू सफाई से बचें व्यंजन धो लें और एक के दौरान घर को साफ रखें "सम्मेलन कॉल" यह केवल आपको विचलित कर देगा, यह समझने में नहीं लगाएगा कि आपके सहयोगियों ने आपको क्या बताया है।
    • कार्यदिवस के दौरान दोस्तों के साथ फोन पर घंटे बिताएं। आप दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान एक मित्र तक पहुंच सकते हैं, बहुत अधिक समय बर्बाद किए बिना। यदि आप कार्यालय में थे तो आप व्यक्तिगत मामलों के बारे में बात करने वाले फोन पर एक घंटे खर्च नहीं करेंगे।
    • काम के घंटे के दौरान दोस्तों को पाठ संदेश भेजने से बचें। यह आपको बहुत धीमा कर देगा
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 9



    2
    टेलीफोन और स्काइपे के माध्यम से संचार घर पर अपने काम में पेशेवर होने के लिए आपको उच्च स्तरीय संचार करने की आवश्यकता होगी। जब आप एक में होते हैं "सम्मेलन कॉल" आपको कार्यालय में काम करने वाले आपके सहयोगियों की तुलना में अधिक तैयार होने की ज़रूरत होगी, ताकि आप घर से काम करते हुए भी आप को जान सकें।
  • जब आप अपने सहयोगियों के साथ फोन पर बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई विकर्षण नहीं है एक शांत कमरे में जाएं जहां परिवार या बच्चे हस्तक्षेप नहीं कर सकते
  • एक कार्य वातावरण सेट करें "स्काइप अनुकूल"। ऐसा करने से स्काइप, आपके व्यापार के लिए एक बहुत का उपयोग करेगा याद एक उज्ज्वल अंतरिक्ष में कंप्यूटर रखने के लिए सावधान रहना होगा और आप के पीछे एक अच्छा पृष्ठभूमि है।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 10 नामक छवि
    3
    मित्रों और परिवार को अपने व्यवसाय के दौरान हस्तक्षेप करने से रोकें। मित्रों और रिश्तेदारों को कभी-कभी यह नहीं समझते कि घर पर काम करना वास्तव में एक वास्तविक नौकरी है कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि वे आपको थोड़ी बातचीत करने के लिए, एहसान मांगने या दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करने के लिए कॉल करें। समझ में नहीं आ रहा है कि आपको अपनी नौकरी को गंभीरता से लेने के लिए डेस्क पर ध्यान केंद्रित रहने की आवश्यकता है।
  • सबसे पहले, मित्रों और रिश्तेदारों को अपने काम का महत्व समझाएं, उन्हें उन घंटों में आपको कॉल करने के लिए कहें, अगर यह कुछ महत्वपूर्ण है जैसे आप कार्यालय में थे
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो एक प्रोग्राम बनाने की कोशिश करें जो आपके काम की ज़रूरतों और आपके बच्चों के बीच कार्यशील है। समय को अच्छी तरह से विभाजित करने की कोशिश करें और व्यक्तिगत और काम प्रतिबद्धताओं को मिक्स न करें।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 11
    4
    जुड़े रहें यहां तक ​​कि अगर आप घर से काम करते हैं, तो आपको अपने सहयोगियों को जानना होगा और उनके साथ व्यावसायिक संबंधों को विकसित करना होगा। इस तरीके से आप के साथ काम करना उनके लिए आसान होगा कि आप जो कर रहे हैं, उनके बारे में उत्साहित हो। घर से काम कर रहे हर समय जुड़े रहने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • किसी भी समय उपलब्ध होना सुनिश्चित करें अपने ईमेल की जांच करें या जितनी बार संभव हो चैट कार्यक्रम का उपयोग करें। अपने मोबाइल फोन पर स्काइप स्थापित करके ऑनलाइन रहें ताकि आप इसे घर के बाहर भी मिल सकें। आपके सहकर्मियों के लिए ऐसा करने से कार्यालय में आपके पास बैठे बैठे होंगे।
  • जब आप कार्यालय में जा सकते हैं, तो आप अपने सहकर्मियों को जान सकते हैं। उन लोगों से मिलने के लिए समय ले लो, जिनके बारे में आपने बात की है। यदि आप कार्यालय में बैठते हैं तो आप अपने विचारों को समझाएंगे और प्रश्न पेश करेंगे।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 12
    5
    पेशेवर जीवन से निजी जीवन उप-विभाजित करें घर से काम करने का एक नकारात्मक तरीका यह है कि आप अपने काम के लिए जिस चीज की ज़रूरत है वह हमेशा तुम्हारे लिए है, इसलिए आप दिन के किसी भी समय काम कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप समझदार बने रहना चाहते हैं, तो आपको बिना नियत समय के निर्धारण के समय या कामकाज के समय के दौरान काम करने के घंटे निर्धारित करने की आवश्यकता होगी खुद को अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताने का समय दें
  • यदि आपके पास कुछ खत्म करने के लिए कुछ है, तो इसे कल तक करने के लिए चीजों की सूची पर चिह्नित करें और अगले दिन इसके बारे में सोचें।
  • इस समय के विभाजन को बढ़ाने के लिए, आप तैयार हो सकते हैं "काम कर" आप काम या हर रोज़ कपड़े के बाद आराम के क्षणों में कैसे कपड़े से अलग तरीके से अलग तरीके से
  • विधि 4

    ध्यान केंद्रित रहें
    वर्क फ्रॉम होम स्टेप 13
    1
    विक्रय से बचने के लिए पर्यावरण को बदलें यदि आपके द्वारा किए जाने वाले काम के लिए केवल एक कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो आप एक बार या कॉफी शॉप में अपने काम के घंटे खर्च करने की कोशिश कर सकते हैं, यह एक सप्ताह में एक दिन परीक्षण करें और देखें कि यह कैसा चला जाता है। यदि आप इस तरह के माहौल में काम करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो घर पर रहने के समय की तुलना में कम प्रलोभन होने पर, शायद आपकी नौकरी के लिए सही जगह है
    • कैफेटेरिया या लाइब्रेरी जैसे सार्वजनिक वातावरण में कार्य करना, जहां आपके जैसे अन्य लोग काम कर रहे हैं, आपकी मानसिक स्थिति के लिए अच्छा हो सकता है क्योंकि आप कम काम और एक कामकाजी समुदाय का हिस्सा महसूस करेंगे।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 14
    2
    नेट का सर्फिंग समय बर्बाद मत करो यहां तक ​​कि अगर आप अपना कार्य दिवस ऑनलाइन बिताते हैं, तो निजी ईमेल, सामाजिक नेटवर्क (जब तक आप उन्हें काम के लिए उपयोग नहीं करते), समाचार साइटें या अन्य वेबसाइटों से विचलित न होने की कोशिश करें आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप उन्हें केवल पांच मिनट के लिए समय बर्बाद नहीं करते हैं, लेकिन यह एक व्याकुलता है और आपके द्वारा किए जा रहे कार्य से निरंतरता की कमी है।
  • आप खुद को पांच, दस मिनट के मनोरंजन देने के बारे में सोच सकते हैं, काम करने के लिए खर्च किए गए हर घंटे के लिए एक छोटे पुरस्कार के रूप में।
  • यदि आपको अपने काम से जुड़े रहने के लिए ईमेल की आवश्यकता है, तो उसे छोड़ दें लेकिन हर आधे घंटे या हर घंटे जांचने का प्रयास करें।
  • जब आप काम करते हैं तो दोस्तों के साथ बातचीत करने में समय बर्बाद मत करो।
  • वर्क फ्रॉम होम स्टेप 15
    3
    बहु-टास्किंग से बचें यहां तक ​​कि अगर अधिक चीजें एक बार में जल्दी और उपयोगी लगती हैं, तो आपको लगता है कि एक समय में एक लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना अधिक कुशल होगा अपनी टू-डू सूची में से एक बिंदु चुनें और पिछले एक को पूरा करने के बाद ही अगले एक पर जाएं, आप उस गति से हैरान होंगे जिससे आप आगे बढ़ सकेंगे।
  • एक ही समय में अधिक चीजें करते हुए, आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • वर्क फ्रॉम होम सेक्शन 16 शीर्षक
    4
    समसामयिक ब्रेक समय-समय पर एक छोटा ब्रेक आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगा कोई भी कार्यालय में लगातार आठ घंटे काम करता है। आपको हर घंटे थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए, संभवतः एक सेब खाने के लिए, थोड़ा पैदल चलना या बस कुछ हद तक ताज़ा हवा में बैठना और सांस लेना। जब आप अपने काम को फिर से शुरू करते हैं, तो इस प्रकार का विराम वास्तव में एकाग्रता में मदद करता है
  • दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने का प्रयास करें यद्यपि यह अत्यधिक खर्च लग सकता है, इससे आपको किसी प्रकार का कार्यदिवस दिनचर्या में शामिल करने में मदद मिलेगी।
  • दिन में कम से कम एक बार घर छोड़ने की कोशिश करता है
  • अपनी आंखें आराम करो यदि आप अपने कंप्यूटर मॉनीटर के सामने बहुत समय बिताते हैं, तो अपनी आंखों को आराम करने के लिए अक्सर कम से कम 5 मिनट का ब्रेक लें और उन्हें तनाव से बचें और गंभीर सिरदर्द को खतरे में डालना।
  • टिप्स

    • यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपको एर्गोनोमिक कुर्सी, एक अच्छा माउस और एक कीबोर्ड खरीदकर एक छोटा सा निवेश करना चाहिए।
    • याद रखें कि घर पर काम हर किसी के लिए नहीं है यदि आप घर, घर, आदि के कारण आसानी से विचलित हो जाते हैं, शायद कार्यालय में काम करना बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com