अधिक कुशलता से कैसे काम करें

पूर्णकालिक काम करने वाला कोई भी जानता है कि एक दिन का काम सभी योजनाबद्ध प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त नहीं है फिर भी, कार्यशीलता को और अधिक कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन तकनीकों का उपयोग करके उत्पादकता में सुधार किया जा सकता है। एक कुशल कार्यकर्ता दिन के हर मिनट में सबसे अधिक कठिन कार्य करता है, जिससे वह अत्यधिक ध्यान को समर्पित करता है। काम में कुशल होने के कारण न केवल आपको बॉस की आंखों में खड़े होने की अपनी उत्पादकता में वृद्धि होगी, लेकिन यह आपको संतुष्ट और पूर्ण महसूस कर देगा, बशर्ते आपने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है।

कदम

भाग 1

फोकस
छवि शीर्षक से अधिक कार्यशील कार्य चरण 01
1
काम के वातावरण को साफ और साफ रखें काम पर और अधिक कुशल होने के नाते कभी-कभी उस वातावरण को साफ करने में उतना आसान हो सकता है जिसमें आप काम करते हैं। एक अव्यवस्थित कार्यक्षेत्र और एक कार्यक्षेत्र जो उत्पादकता में बाधा डालती है यदि आप विशिष्ट दस्तावेजों और उपकरणों की तलाश में समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आप गंभीर काम पर खर्च कर सकते हैं कि आप कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं केवल अपनी उंगलियों पर काम करने की जरूरत रखो और सब कुछ एक तरफ रखो।
  • यदि आप कार्यालय में काम करते हैं, तो अपने डेस्क को व्यवस्थित करें ताकि आप काम करने के लिए आसानी से और जल्दी से ढूंढ सकें। यदि आप कार्यालय में काम नहीं करते हैं, तो उसी सिद्धांत को लागू करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक दुकान में काम करते हैं जहां बाइक की मरम्मत की जाती है, तो उपकरण को व्यवस्थित करें और उन्हें साफ रखें ताकि आप उन्हें तुरंत ढूंढ सकें और उन्हें इस्तेमाल कर सकें। यह सिद्धांत लगभग सभी प्रकार के कार्य पर लागू होता है।
लोस बेली फैट फास्ट (महिला) चरण 11 शीर्षक वाली छवि
  • कार्यालय क्लर्क और बहुत से दस्तावेज़ों को संभालने वाले लोगों में एक तार्किक और संगठित भंडारण प्रणाली होनी चाहिए। अपनी उंगलियों पर अक्सर उपयोग किए जाने वाले दस्तावेज़ रखें कैटलॉग वर्णानुक्रम में अन्य दस्तावेज (या दूसरे आदेश में, आप का चयन करें)।
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल में कार्य चरण 02
    2
    कार्यस्थल को अच्छी तरह से स्टॉक होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर चीज है जो आपको काम करने, उपकरणों और आपूर्ति की आवश्यकता है। अगर आप कार्यालय में काम करते हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास पेरोर्स जैसे उपकरण की एक श्रृंखला है, पेपर क्लिप, कैलकुलेटर, पेन, पेपर आदि को हटा दें। अन्य काम के वातावरण में उपकरण अलग-अलग होते हैं, लेकिन बुनियादी सिद्धांत एक समान है, काम शुरू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको क्या जरूरत है। यहां तक ​​कि जटिल ग्राफ पर काम करने वाले वैज्ञानिक और वेनफिक्स के साथ काम करने वाले यांत्रिकी इस नियम का लाभ उठा सकते हैं।
  • इसका अर्थ यह भी है कि हाथ में काम करने के लिए आवश्यक सामग्री की अच्छी आपूर्ति होने पर, कर्मचारियों को स्टेपल की जरूरत होती है, नेल के रखरखाव और रबड़ वाले शिक्षक
  • सुनिश्चित करें कि आपके उपकरण अच्छी स्थिति में हैं एक आवश्यक उपकरण, यदि टूटा हुआ है, तो सभी काम के घंटे समझौता कर सकते हैं! यदि आप समय-समय पर अपने काम के टूल की देखभाल करते हैं तो आप बहुत समय बचा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक अधिक कार्य पर कार्य चरण 03
    3
    एक कठोर रोडमैप का पालन करें यदि आपके पास अभी तक एक रोडमैप नहीं है, तो एक को स्थापित करना और उसे निपुणता से पालन करना निश्चित रूप से काम पर आपकी दक्षता में निश्चित रूप से वृद्धि करेगा। एक प्रभावी रोडमैप बनाए रखने के लिए, एक एजेंडा का उपयोग करें (दीर्घावधि के लक्ष्यों को ध्यान में रखने के लिए कार्यालय में एक छोटे कैलेंडर के वैकल्पिक जोड़ के साथ) नोटों पर एक से अधिक एजेंडा या ढेर नोट्स को पकड़कर अपने जीवन को और भी मुश्किल न करें, जो अनिवार्य रूप से खो जाएंगे आप अपने सभी प्रतिबद्धताओं को क्रैम कर सकते हैं और एक ही स्थान पर देखेंगे।
  • एक टू-डू सूची बनाने के लिए हर दिन व्यवस्थित करें ऐसी गतिविधियां से शुरू करें जिनके पास उच्च प्राथमिकता है सूची के निचले भाग में कम महत्वपूर्ण गतिविधियां डालें सूची में पहले बिंदु से प्रारंभ करें यदि आप दिन के अंत में अपने द्वारा निर्धारित कार्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो शेष सूची और अगले दिन की रिपोर्ट करें।
    इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 03 बुलेट 01
  • प्रमुख परियोजनाओं के लिए समयसीमा निर्धारित करें और यथासंभव यथार्थवादी समय लेंगे। यदि आप दुर्घटना नहीं करना चाहते हैं, तो समय सीमा से पहले एक परियोजना की शुरुआत में अधिक समय मांगना बेहतर होगा।
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल पर काम चरण 04
    4
    सभी व्यक्तिगत विकर्षणों को हटा दें अलग-अलग कार्यस्थल अलग-अलग विकर्षणों के अनुरूप होते हैं, हो सकता है कि एक बातूनी साथी मिल जाए जो आपको अकेला नहीं छोड़ता। दूसरों को विशेष रूप से चुप हो सकता है, आप को विचलित करने के लिए बहुत कुछ नौकरी पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए क्या आवश्यक है अगर विनियमन आपको संगीत सुनने की अनुमति देती है, तो काम करने के लिए एमपी 3 प्लेयर लाओ। आप सहयोगियों से पूछने के लिए दीवार को संलग्न करने के लिए नोट्स भी लिख सकते हैं ताकि आपको परेशान न करें। हालांकि यह असभ्य लग सकता है, ऐसा नहीं है। जब आप काम करते हैं तो लोगों को अकेला छोड़ने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है याद रखें कि आप कॉफी ब्रेक और दोपहर के भोजन के दौरान मिलकर काम कर सकते हैं।
  • मनोरंजन वेबसाइटों पर समय बर्बाद करने के लिए एक "बहुत" सामान्य व्याकुलता है एक अध्ययन से पता चलता है कि कम से कम दो तिहाई श्रमिक मनोरंजन स्थलों पर हर दिन अपने कामकाजी घंटे का हिस्सा घटते हैं। सौभाग्य से, अधिकांश ब्राउज़र आपको अतिरिक्त घटकों को एकीकृत करने की अनुमति देते हैं जो आपको समस्याग्रस्त साइटों को ब्लॉक करने की अनुमति देते हैं। अपने ब्राउज़र की दुकान खोजें, आपको प्रभावी और नि: शुल्क समाधान मिलेगा।
    इमेज शीर्षक और अधिक कुशल में काम चरण 04 बुलेट 01
  • विकर्षण से बचने का एक और तरीका है कॉल करना (अनावश्यक टेलीफोन वार्तालापों से बचने के लिए) और गलियारों में सहकर्मियों के साथ बैठकें कम करना।
    इमेज शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 04 बुलेट 02
  • छवि का शीर्षक अधिक कार्य में कार्य चरण 05
    5
    निजी प्रतिबद्धताओं को प्रबंधित करने के लिए ब्रेक का उपयोग करें यद्यपि यह अजीब लगता है, वास्तव में टूटने से आपको उत्पादकता में सुधार करने में मदद मिल सकती है, बल्कि इसे कम करने के बजाय सबसे पहले, आराम करने में मदद टूट जाती है अगर आप समय-समय पर आराम नहीं करते हैं, तो आप थके हुए होते हैं और परिणामस्वरूप धीरे-धीरे या कम कुशलतापूर्वक काम करते हैं। दूसरे, टूटने से आप अपने विक्रय को प्रबंधित कर सकते हैं। जब आप काम करते हैं तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं। विकर्षण को हटा दें! आप व्यवसायिक घंटों के दौरान एक रिश्तेदार को फोन करना चाहते हैं, ब्रेक के दौरान इसे करें
  • भाग 2

    अभ्यास में प्रभावी कार्य रणनीतियों डाल
    इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल में कार्य चरण 06
    1
    अपने काम को छोटे प्रबंधनीय भागों में तोड़ दें सबसे अधिक मांग वाली परियोजनाएं डरा सकती हैं आम तौर पर, यदि परियोजना बहुत मांग कर रही है, तो हम पहले सभी अनावश्यक नौकरियां करने के लिए परीक्षा लेते हैं और फिर समय सीमा से पहले इस पर ध्यान दें। दूसरी तरफ एक कुशल कार्यकर्ता, पहली नौकरी करता है, भले ही इसका मतलब यह हो कि उसका एक छोटा सा हिस्सा बन गया हो। यहां तक ​​कि अगर एक बड़ी परियोजना का एक छोटा सा हिस्सा पूरा करने के लिए कई छोटी परियोजनाओं को पूरा करने के रूप में संतोषजनक नहीं है, यह अभी भी समय बिताने का एक बुद्धिमान तरीका है। यदि आप एक समय में चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए दिन के एक हिस्से का उपयोग करते हैं, तो आप पाएंगे कि इस प्रक्रिया को एक बार में सब कुछ करने से कम समय लगता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक बढ़िया संबंध पेश करने और एक महीने का समय उपलब्ध है, तो अपने काम को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें, जो कि आप दैनिक आधार पर पूरा कर सकते हैं। यह बहुत लंबा नहीं लगेगा और आपको उन अन्य कार्यों से विचलित नहीं करेगा जो आपको करना है।
  • छवि शीर्षक से अधिक कार्य पर कार्य चरण 07
    2
    कार्यों को नियुक्त करने से काम का बोझ हल्का करें जब तक आप अंतिम वैगन व्हील नहीं हैं, तो आपके पास अपने कुछ कामकाज को अपने किसी एक अधीनस्थ को सौंपने के द्वारा समय बचाने का अवसर है। ऐसे कार्यों का प्रतिनिधि न करें जो केवल आप जानते हैं कि संतोषजनक ढंग से कैसे कार्य करें, नीरस कार्यों को नियुक्त करने के लिए जो आपको समय बर्बाद करता है और आपको प्रमुख प्रतिभागियों पर आपकी प्रतिभा का उपयोग करने से रोकता है। यदि आप काम का प्रतिनिधि करते हैं, तो अपने सहायकों का पालन करें और उन्हें समय सीमा दें याद रखें जब आप आपकी सहायता करते हैं, तो आप हमेशा अपने अधीनस्थों के लिए तरह होते हैं, अगर उन्हें महसूस होता है कि वे भविष्य की परियोजनाओं पर बेहतर काम करेंगे।
  • यदि आप एक अंतरिम, एक नए किराए पर कर्मचारी या किसी भी मामले में आपके पास कोई मातहत नहीं है, तो अपने सहयोगियों के साथ नीरस काम (उनकी अनुमति और पर्यवेक्षक के साथ) को विभाजित करने का प्रयास करें। यदि आप किसी सहकर्मी से सहायता प्राप्त करते हैं, तो पक्ष वापस लेने के लिए तैयार हो जाओ!


    इमेज शीर्षक से अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 07 बुलेट 01
  • अगर आपके मालिक के साथ एक अच्छे संबंध हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह आपके कुछ काम दूसरों को दे सकता है!
    इमेज शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 07 बुलेट 02
  • इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल कार्य पर है चरण 08
    3
    बैठकों को छोटा करें एक कारण है कि हर कोई बैठकों से नफरत करता है 2012 के एक अध्ययन के मुताबिक, बैठकों में भाग लेने वाले कर्मचारियों का आधा हिस्सा उनको समय का एक बड़ा अपशिष्ट माना जाता है, जो मनोरंजक स्थलों की यात्रा से कहीं अधिक है। लक्ष्यों पर चर्चा करने और अवलोकन के लिए बैठकें महत्वपूर्ण हैं। लेकिन नियमों के बिना, बैठकों में खाली अवधारणाओं और बड़े शब्दों का एक सेट बन जाता है, बिना किसी निर्णय के किए गए समय (कुछ मामलों के दिनों में) कीमती समय में बर्बाद हो जाता है। बैठकों को और अधिक कुशल बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • प्रत्येक मीटिंग के पहले एक कार्यक्रम की स्थापना करें, ताकि आप जितना समय व्यतीत करते हैं वह अधिकतम हो। चर्चा के लिए आवश्यक कुछ प्रमुख विषयों के लिए कुछ समय रिज़र्व करें कार्यक्रम का सम्मान करने के लिए यथासंभव अधिक प्रयास करें, और यदि अन्य विषय उठते हैं, तो उन कर्मचारियों को आश्वस्त करें जिनका अलग-अलग परिसर में या अगले बैठकों में व्यवहार किया जाएगा।
  • संभव के रूप में कुछ लोगों के रूप में आमंत्रित करें छोटी संख्या में लोगों का ध्यान रखते हुए इसका मतलब है कि बैठक के विषय पर विषयों की संभावना को कम करना जो एजेंडे पर नहीं हैं। यह उन सभी कर्मचारियों को भी अनुमति देता है जिनकी बैठक में भाग लेने के लिए काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्लाइड प्रस्तुतियों को न्यूनतम करें स्लाइड प्रस्तुतियों (पावरपॉइंट इत्यादि) के काम करने की शर्तों में प्रभावशीलता पर एक बड़ी बहस है। किसी भी स्थिति में, ध्यान रखें कि प्रस्तुतियां संक्षिप्त और सूचनात्मक हों। ऐसी छवियों और डेटा को दिखाने के लिए स्लाइड्स का उपयोग करें, जिन्हें शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता, न कि प्रस्तुति की संपूर्ण सामग्री।
  • अंत में, एक मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में, याद रखें कि आपको चाहिए पता है कि आपका निर्णय क्या होगा मीटिंग शुरू होने से पहले
  • इमेज का शीर्षक और अधिक कुशल पर कार्य चरण 09
    4
    सहकर्मियों के साथ विवाद को हल करें कार्यस्थल एक बहुत ही तनावपूर्ण जगह हो सकता है यदि मन सूजन हो जाते हैं, तो वे तुरंत और सीधे शत्रुतापूर्ण होते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि माफी मांगे, या माफी स्वीकार करें। जितनी जल्दी हो सके, उतना ही जल्दी ठीक करें यदि आप छोटे दैनिक संघर्षों को असंतोष में बदलने की अनुमति देते हैं, तो आपकी दक्षता प्रभावित हो जाएगी, क्योंकि आप काम पर अपने सहयोगियों से बचने का समय बर्बाद कर सकते हैं। और, हर चीज की परवाह किए बिना, यह आपको निराश महसूस कर देगा, काम पर टकराव को आपकी दक्षता या इससे भी बदतर, आपके अच्छे मूड को बर्बाद नहीं करने दें।
  • ऐसे किसी व्यक्ति को शामिल करने से डरो मत, जो मध्यस्थ के रूप में कार्य कर सकता है हम जानते हैं कि व्यक्तिगत संघर्ष और अपराध उत्पादन के प्रवाह को धीमा कर सकते हैं, यही वजह है कि कुछ कंपनियां उन लोगों को भेंट करती हैं जो विवादों का समाधान कर सकते हैं। मानव संसाधन प्रबंधक से संपर्क करें यदि कार्यस्थल में कोई आपको निराश, निराश या भयभीत महसूस करता है
  • एक संघर्ष का समाधान करने का मतलब यह नहीं है कि वह सहयोगी का दोस्त बन रहा है, जिसके साथ आप संघर्ष कर रहे थे। आपको इस पर काम करने में सक्षम होना चाहिए काम पर विनम्र रहें, यहां तक ​​कि जिन लोगों के आप नफरत करते हैं
  • भाग 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    इमेज का शीर्षक अधिक कार्य कुशल कार्य चरण 10
    1
    अच्छी तरह से आराम करो थकान ने नौकरी को और अधिक प्रभावी बनाने में कभी मदद नहीं की है थकावट आपको धीमा कर देती है, आपके प्रदर्शन में बिगड़ जाती है और काम पर अप्रिय समस्याएं पैदा हो सकती हैं, खासकर यदि आप बैठक के दौरान सोते हैं। इसके अलावा, नींद की कमी स्वस्थ विकारों की एक श्रृंखला से जुड़ा है। अपनी डेस्क पर सो मत करो और कार्य छोड़ें मत क्योंकि आप अच्छी तरह महसूस नहीं करते, 7-8 घंटों के लिए आराम करते हैं, तभी आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकेंगे।
    • थोड़ा सा थकान आपको थोड़ा विचलित कर सकता है, बहुत थकावट विनाशकारी हो सकता है यदि आप एक जिम्मेदारी की नौकरी करते हैं, जिसमें लोग अपने हाथों को अपने हाथों में सौंपते हैं (उदाहरण के लिए, उड़ान नियंत्रक या बस चालक), काम करने से पहले अच्छी तरह से विश्राम किया जाना अनिवार्य है।
  • इमेज का शीर्षक अधिक कार्य कुशल कार्य चरण 11
    2
    आप व्यायाम करें। विज्ञान ने सिद्ध किया है कि शारीरिक गतिविधि काम और उत्पादकता पर मूड में सुधार करती है यह सीमांत कार्यालय के काम के लिए विशेष रूप से सच है यदि आप कंप्यूटर के सामने बहुत समय बिताते हैं, तो कुछ शारीरिक गतिविधि करने में कुछ समय दें। इस तरह से आप काम करना आसान हो जाएगा, आप एक अच्छे मूड में होंगे और आपको अधिक प्रेरित महसूस होगा।
  • इमेज शीर्षक से अधिक कुशल कार्य पर कार्य चरण 12
    3
    अच्छा मूड फ़ीड कामकाज में दक्षता में सुधार करने का मतलब यह नहीं है कि यह गंभीर तरीके से कर रहा है। यह अक्सर अच्छा विचार नहीं है, और यहां तक ​​कि अगर अल्पावधि में दक्षता बढ़ती है, तो यह आपको अपनी नौकरी का आनंद लेने से रोक सकती है। यदि आप अपने काम में थोड़ी खुशी नहीं देते हैं, तो आप प्रेरणा खो देंगे और आप पर बल दिया जाएगा। एक अच्छे मूड में होने से आपको बेहतर काम करने और आपको अधिक महत्वाकांक्षी बनाने में मदद मिलेगी। छोटी चीजें हैं जो आपके मनोदशा में सुधार कर सकती हैं, लेकिन अपने काम का समझौता न करें हेडफ़ोन के साथ संगीत सुनें, छोटे ब्रेक लें या आराम से कमरे में अपनी नोटबुक को कुछ शांति और चुप्पी के लिए लें।
  • अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं अच्छे भोजन का आनंद लेने और सहकर्मियों के साथ चैट करने के लिए अपने निपटान में समय का उपयोग करें।
  • कॉफी ज़्यादा मत करो कॉफी एक महान उत्साही पेय है, खासकर अगर आपको थका हुआ लगता है, लेकिन यदि आप हर दिन पीते हैं तो आप आदी हो सकते हैं, और किसी भी मामले में लंबे समय बाद यह अप्रभावी हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक और अधिक कुशल काम पर कदम 13
    4
    प्रेरित। यह काम करना आसान है, अगर आपके पास ऐसा करने के लिए अच्छे कारण हैं यदि आप कभी-कभी महसूस करते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उस कारण को याद रखें जिससे आप उस नौकरी, अपने लक्ष्यों, अपने सपनों और अपनी महत्वाकांक्षाओं को स्वीकार कर सकें। एक साधन के रूप में काम के बारे में सोचो, एक प्राप्त करने का एक साधन "अंत", आपका सपना अगर आप अपने काम से प्यार करते हैं, तो सोचें कि यह आपको कैसा महसूस करता है। क्या तुमने क्या किया से संतुष्ट महसूस करते हैं?
  • अपनी नौकरी के बारे में सोचो आपको क्या मिलेगा शायद काम के लिए धन्यवाद जिसे आप कार या अपने सपनों के घर खरीदने में कामयाब रहे, या यह काम आपको अपने बच्चों को स्कूल में भेजने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आपके और आपके परिवार के लिए दंत चिकित्सा की देखभाल जैसे आपके काम के लाभों के बारे में भी सोचें।
    इमेज शीर्षक से अधिक कुशल पर कार्य चरण 13 बुलेट 01
  • 5
    पुरस्कृत। यदि आप अपने काम की दक्षता में सुधार कर सकते हैं, तो अपने आप को इनाम दें! आप इसके लायक हैं अच्छे लोगों की खेती करने के लिए बुरी आदतों को खोना आसान नहीं है, इसलिए अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें काम के बाद बीयर जाओ और शुक्रवार को कुछ दोस्तों को मिल जाए या एक अच्छी किताब की कंपनी के साथ देर से बिस्तर पर रहें। कड़ी मेहनत के एक हफ्ते के बाद जो आपको अच्छा महसूस करता है पुरस्कार आत्मसम्मान बढ़ाने और आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं, प्रेरणा प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • आपको असाधारण इनाम देने की जरूरत नहीं है, इसे ज़्यादा मत करो छोटे पुरस्कार सर्वोत्तम हैं एक और मौके के लिए नए रोलेक्स की खरीद को पोस्टपोन्स करता है
  • टिप्स

    • अंत में उनको छोड़ने के बजाय, एक ऐसी प्रणाली तैयार करें जिसमें आप शुरुआत में कम संतुष्टिपूर्ण वचनबद्धताएं डालते हैं। इस तरह आप बेकार प्रोजेक्ट्स के साथ समय बर्बाद नहीं कर पाएंगे जो मैगी वाले से बचने की कोशिश कर रहे हैं। पहले गैर-पुरस्कृत काम करने से आपको सबसे ज्यादा फायदेमंद एक को अंतिम रूप दिया जाता है, जिससे आपको संतुष्ट और कम तनाव मिलता है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com