कॉल सेंटर के प्रदर्शन को अनुकूलित कैसे करें

प्रशिक्षण और प्रेरणा एक कॉल सेंटर में अच्छे प्रदर्शन की कुंजी है। हालांकि, वास्तव में सफलता का निर्धारण करने वाला घटक उप-उत्पाद रहा है कुछ निश्चित सेकण्ड के दौरान फोन कॉल के एक विशिष्ट प्रतिशत का जवाब देना और छोड़ दिए गए कॉल के प्रतिशत का मूल्यांकन करना एसएलओ (सर्विस लेवल ऑब्जेक्ट्स) और एसएलए (सर्विस लेवल एग्रीमेंट्स) द्वारा प्रदान किए गए सामान्य उपाय हैं - एसएलओ प्रतिनिधित्व करता है अपेक्षाओं, एसएलए अनुबंध द्वारा स्थापित आवश्यकताओं)। एक और व्यापक माप पद्धति यह है कि ग्राहकों की संतुष्टि मूल्यांकन चुनौती है कि इस क्षेत्र में हर दिन का सामना करना पड़ता है ग्राहकों को संतुष्ट करना, फोन कॉल की अवधि को कम करना। क्लाइंट की मदद करना और संभवतः जितना संभव हो उतना कम कॉल करना दो क्रियाएं होती हैं जिनके लिए एक निश्चित शेष राशि की आवश्यकता होती है। समग्र प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

कदम

विधि 1

प्रदर्शन में सुधार
छवि शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 1
1
का आकलन करें। सभी आवश्यक जानकारी आपको आवश्यक है। आपके पास प्रत्येक कॉल के बारे में एक सटीक डेटाबेस होना चाहिए: यह किस समय बनाया गया था, कितनी देर तक इसका जवाब दिया गया, कब तक यह चली गई, किसने जवाब दिया, कितनी बार इसे स्थानांतरित किया गया और कौन और (बहुत महत्वपूर्ण) इसकी श्रेणी क्या है कई कॉल सेंटर उत्पादकता को मापने के साथ ग्रस्त हैं और फोन कॉल का उत्तर देते समय एजेंट व्यवहार पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। यह ऋणात्मक है कॉल्स स्कोर करने के लिए एक उपकरण का उपयोग करें, जैसे लॉगमैकाकॉल्स या हाइपरक्वाइव
  • छवि शीर्षक शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 2
    2
    कॉल को उचित रूप से कॉल वर्गीकृत करना हमेशा एक ऐसा श्रेणी रहेगा जिसमें आप ऐसे फ़ोन कॉल में प्रवेश करेंगे, जो पूर्व निर्धारित कक्षाओं में से एक के नीचे नहीं आते हैं। सुनिश्चित करें कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (सीएसआर) प्रत्येक कॉल के दौरान नोट लेते हैं, खासकर जब वे उन लोगों को जवाब देते हैं जो दी गई श्रेणी में फिट नहीं होते हैं। आप ये नोट्स का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेंगे कि आपको नई कक्षाएं बनाने की आवश्यकता है या नहीं। याद रखें कि कम आम श्रेणियों में आने वाले फोन कॉलों को अलग और अप्रत्याशित प्रबंधन समय की आवश्यकता होती है।
  • ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कर्मचारी कौशल के आधार पर समन्वयित फ़ोन कॉल श्रेणियों के विकास के साथ, आप एजेंटों के कौशल और प्रशिक्षण के आधार पर विभिन्न कॉलों का समन्वय कर सकते हैं। यह अलग-अलग फोन कॉलों को संभालने में कितना समय लेता है आपके कॉल सेंटर के आकार के आधार पर, श्रेणियां कुछ या बहुत से हो सकती हैं (कई एजेंट अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञ होंगे)
  • छवि शीर्षक शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 4
    4
    कॉल वॉल्यूम के आधार पर स्टाफ की स्थापना करें। यह कहना स्पष्ट है, लेकिन आपको आम तौर पर "कॉल वॉल्यूम", "कॉल अवधि", "समय की आवश्यकता होती है" और "एसएलओ प्रतिशत" के संयोजन का उपयोग करना होगा जो दिन के अलग-अलग समय पर आवश्यक कर्मचारियों का अनुमान लगाते हैं।
  • एक एर्लंग-सी कैलकुलेटर एक उत्कृष्ट उपकरण है जो आपको वॉल्यूम, अवधि और सेवा स्तर के उद्देश्य के आधार पर आवश्यक कर्मियों को निर्धारित करने में मदद करता है (एर्लंग-बी कैलकुलेटर का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि कितने फ़ोन चैनल उपलब्ध कराते हैं अलग-अलग चर)
  • परिणाम का परित्याग दर और प्रतिशत का अनुमान लगाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 5
    5
    मॉनिटर, रिकॉर्ड और समीक्षा करें आपको पूरी तरह से एक कर्मचारी होना चाहिए जो रिकॉर्ड किए गए वार्तालापों की समीक्षा करेंगे। ये कर्मचारी इस प्रक्रिया का अनुकूलन करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञ हैं और आप समझ सकते हैं कि क्या अच्छा है और क्या सुधार किया जा सकता है। वे अपने कार्य को पूरा करने में अधिक कुशल और त्वरित होने के लिए, बेहतर कॉल कॉल श्रमिकों के लिए आप क्या कर सकते हैं की एक सूची लिखेंगे।
  • छवि शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 6
    6
    पुनश्चर्या पाठ्यक्रम व्यवस्थित करें कर्मचारियों को लगातार प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए काम शुरू करने से पहले एक प्रशिक्षण सत्र पर्याप्त नहीं है प्रशिक्षण नियमित होना चाहिए और इस प्रक्रिया का विश्लेषण करने वाले विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए अनुकूलन विचारों के आधार पर होना चाहिए। हर तीन महीनों में एक या दो दिन तक चलने वाले पाठ्यक्रम का आयोजन एक उचित प्रारंभिक बिंदु है। इस तरह, यह हमेशा सभी नए और दिलचस्प होगा



  • ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन 7 शीर्षक वाला छवि
    7
    स्पष्ट रूप से प्रत्येक कॉल की प्रगति दिखाएं यह दिखाया गया है कि फोन कॉल के आंकड़े बताते हैं कि कॉल सेंटर कर्मचारियों के प्रदर्शन में सहजता से सुधार हो सकता है। इसका कारण सरल है: मनुष्य प्रतिस्पर्धा करने और जीतने की इच्छा महसूस करता है। जब लोग सुधारते हैं तो लोग स्वाभाविक रूप से संतुष्ट महसूस करते हैं आप इस प्रयोजन के लिए आसानी से सही उपकरण पा सकते हैं।
  • विधि 2

    एक गुणवत्ता तकनीकी पर्यावरण का निर्माण
    छवि शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 8
    1
    कॉल सेंटर को बड़ी संख्या में एक साथ कॉल करने में सक्षम होना चाहिए। बड़े एक्सचेंजों में एक ही समय में सैकड़ों कॉल प्राप्त करना संभव है। नतीजतन, यह महत्वपूर्ण है कि कॉल एक प्रतीक्षा सूची में डाल दी जाती है, और इस बीच, ग्राहकों को आराम संगीत सुनें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन 9
    2
    कर्मचारियों को फोन कॉल स्थानांतरित करने और अग्रेषण करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। कुछ मामलों में, एजेंट एक ग्राहक की समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए उन्हें पता होना चाहिए कि किसी तकनीशियन को कॉल कैसे अग्रेषित करना है।
  • एक कॉल सेंटर द्वारा उपयोग किया जाने वाला सॉफ्टवेयर इष्टतम है यदि वह एक साथ कई कॉलों को संभालने में सक्षम होता है और एजेंट के काम के लिए जरूरी फ़ंक्शन का समर्थन करता है, जैसे कतार में कॉल करना या प्रतीक्षा करना, उन्हें स्थानांतरित करना, उन्हें पंजीकृत करना, उन्हें खोलना आईवीआर मेनू और ई-मेल प्रबंधित करें।
  • ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    एक प्रतिक्रिया मेनू प्राप्त करें सभी प्रमुख कॉल सेंटर में एक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) मेनू है, जो एजेंट के काम को अनुकूलित करने के लिए बहुत उपयोगी है। वास्तव में, यह ग्राहकों को बुनियादी सेवाएं प्रदान करने में सहायता करता है, जैसे लेनदेन करना या बिलिंग जानकारी प्राप्त करना
  • कॉल सेंटर में कई विशेषताएं हैं जो एजेंटों के लिए जीवन को आसान बनाते हैं, जैसे कि स्वचालित टेलीफ़ोन डायलर एप्लिकेशन और जवाब के लिए ग्राहक डेटा का स्वचालित प्रदर्शन।
  • ऑप्टिमाइज़ कॉल सेंटर प्रदर्शन चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    4
    ग्राहकों के साथ संपर्क फ़ोन तक सीमित नहीं होना चाहिए, इसे ई-मेल और फैक्स द्वारा बढ़ाया जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • काम का माहौल आरामदायक होना चाहिए। यदि एजेंट कार्यक्षेत्र को साझा करते हैं, तो उन्हें "घर पर" महसूस करना अधिक कठिन होता है वास्तव में, यदि वे अपने सामान को निजी वस्तुओं के साथ सजाने कर सकते हैं, तो इससे उनकी उत्पादकता और उनकी कंपनी के प्रति वफादारी में सुधार होगा। इसी तरह, प्रकाश या तकनीकी उपकरणों पर नहीं बचा है। विरोधी प्रतिबिंब स्क्रीन और आरामदायक हेडफ़ोन आवश्यक हैं
    • परिचालन के साथ सौदा करने वाले प्रबंधक विश्लेषक हैं। नवीनतम कॉल सेंटर तकनीकों और तकनीकों को जानने के लिए यह पेशेवर आंकड़ा नियमित रूप से प्रशिक्षित होना चाहिए। यह एक स्टाफ सदस्य भी है जो यह तय करता है कि रविवार की सुबह 2:17 पर आपको कितने लोगों की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपके पास विश्लेषण के सिद्धांतों पर उन्नत ज्ञान है और आपके पास बेहतरीन उपकरण उपलब्ध हैं
    • रिवार्ड विशेषज्ञ जो प्रक्रिया में सुधार में शामिल हैं ये पेशेवर आंकड़े आपको कॉल सेंटर को आगे बढ़ने की इजाजत देते हैं, जिससे यह बढ़ने देता है। आपके मुनाफे में काफी बढ़ोतरी होती है, जब औसत कॉल अवधि केवल एक सेकंड तक कम हो जाती है। उन्हें आपके साथ काम करने के लिए खुश कर दें: वे आपको और अधिक अर्जित करने की अनुमति देंगे।
    • एजेंटों के प्रदर्शन को पुरस्कृत करें यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जो लोग कॉल सेंटर में टेलीफोन का जवाब देते हैं उन्हें महान पुरस्कार नहीं मिलता है, इसलिए मौद्रिक पुरस्कार की पेशकश अक्सर अधिकतम देने के लिए प्रेरित करती है। आप उन सभी कर्मचारियों को पुरस्कृत कर सकते हैं जिनके सामान्य आंकड़े आदर्श से अधिक हैं, और आप शीर्ष एजेंटों के शीर्ष 10 में उन लोगों को अतिरिक्त पैसा दे सकते हैं। कॉल वर्गीकरण पर विचार करना सुनिश्चित करें क्योंकि अलग-अलग श्रेणियों को अलग-अलग माप की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • एसएलएस को उचित रूप से प्रबंधित करें किसी भी अनुबंध को स्वीकार न करें - यदि शर्तें अनुकूल नहीं हैं, तो दूसरे के लिए देखें। ऐसी स्थिति में कि एक कंपनी आपको एक उप-ठेकेदार के तौर पर चाहती है, लेकिन आपको 15 सेकंड के भीतर 99% कॉल का जवाब देना होगा (यह हासिल करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से मुश्किल काम है), आपको कॉल सेंटर के डेटा पर एक नज़र रखना चाहिए अनुबंध की शर्तों को पूरा करने में सक्षम हो।
    • एक अच्छा मानव संसाधन विभाग संवेदनशील होना चाहिए, लेकिन गंभीर भी है। यदि एक तरफ आपको उन लोगों को समझना चाहिए जो आपके लिए काम करते हैं (उनके पास जीवन, जिम्मेदारियां और भावनाएं हैं), मांग करते हैं कि वे कॉल सेंटर को चालू रखने के लिए गंभीरता से अपना काम करते हैं। यदि आपने उन्हें तीन बार निराश किया है, तो आप उन्हें बहुत कठोर लग सकता है। हालांकि, यदि आप कभी भी निर्धारित समय पर नहीं दिखाते हैं या ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप दयालु नहीं हो सकते हैं। आपको सही लेकिन कठोर होना चाहिए।
    • मान लें कि स्थिति अपरिवर्तित रहेगी। सिर्फ इसलिए कि आप कॉल वॉल्यूम, अवधि और कर्मचारियों को सही ढंग से पूर्वानुमान लगाते हैं, जिन्हें महीने के पहले दो हफ्तों के दौरान काम करना चाहिए, इसका यह अर्थ नहीं है कि समान संख्या अगले दो हफ्तों में, अगले महीने या तिमाही के दौरान भी लागू होगी। । कारकों की एक बड़ी संख्या के कारण कर्मचारियों के बारे में पूर्वानुमान अविश्वसनीय चर रहे हैं डेटाबेस के विकास के साथ, पूर्वानुमान बनाने में आपकी सटीकता में सुधार होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com