एक अच्छा रिसेप्शनिस्ट कैसे बनें

कॉल सेंटर में बहुत से काम विश्वविद्यालय में रहते हुए वेतन पाने के लिए या कुछ बेहतर अवसरों के लिए इंतजार कर रहे हैं। किसी भी स्थिति में, यदि आप सही कार्ड खेलते हैं तो आप करियर बना सकते हैं।

सामग्री

कदम

एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
यह समझें कि नौकरी पर क्या असर पड़ता है। कॉल सेंटर में काम करने के लिए एक लचीली संगठन, संचार कौशल और एक ही समय में और अधिक काम करने की क्षमता का पालन करने के लिए एक निश्चित अनुशासन की आवश्यकता होती है। आपको ग्राहकों की सहायता करना होगा और कंपनी के नियमों का सम्मान करना होगा। इसके अलावा, आपको नाराज या मुश्किल ग्राहकों से निपटने के लिए एक मजबूत चरित्र विकसित करने की आवश्यकता होगी।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    कंप्यूटर का इस्तेमाल करना सीखें आपको अधिकांश डेस्कटॉप वातावरण से परिचित होना चाहिए और कीबोर्ड पर तुरंत टैप करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, आपको नए सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अनुकूलित करने के लिए पर्याप्त रूप से पता होना चाहिए।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    परिपक्व अच्छे संवाद कौशल आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें, आवाज के एक पेशेवर स्वर का उपयोग करके जो ग्राहकों को आश्वस्त और शांत करने में सक्षम है। आप उन्हें दिखाएंगे कि वे स्थिति के नियंत्रण में हैं याद रखें, आपकी भूमिका उन लोगों की सहायता करना है जिन्हें वे कहते हैं। ग्राहक फोन कॉल पर कोई नियंत्रण नहीं करता है, क्योंकि वह आपकी मदद के लिए संबोधित कर रहा है, इसलिए उन्हें आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी नहीं है और जो सिस्टम आपको काम करने के लिए उपयोग करता है
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    समय पर होना सीखें यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन कॉल सेंटर, पाबंदी के बारे में सख्त हैं। आपको समय पर काम करना पड़ता है (अधिकांश स्विचबोर्ड आपको प्रणाली तक पहुंचने के लिए और फोन कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार होने के लिए अग्रिम होने की आवश्यकता होती है) और जब शेड्यूल आपको अनुमति देता है तो ब्रेक लेना होगा इसलिए, जब आप यह देखते हैं कि दूसरे पंक्ति में बैठे प्यारे लड़के को कॉफी मशीन पर जाने के लिए एक ब्रेक लेने के लिए प्रलोभन में मत देना।



  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी कंपनी की गतिविधियों पर अपडेट करें चाहे आप किसी बैंक या टेलीफ़ोन कंपनी के लिए काम करें, प्रस्तावित नियमों या उत्पादों में नवीनतम परिवर्तनों से अवगत होना जरूरी है। यदि आपके पर्यवेक्षकों ने आपको कभी चेतावनी नहीं दी है, तो शायद वे यह मानते हैं कि आप को अपडेट करने के लिए यह आपकी नौकरी है (और ठीक ही है!)। अक्सर आपको भेजी गई कंपनी की वेबसाइट और आंतरिक रिमाइंडर्स की जांच करें।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    सांस लेने के लिए समय निकालें एक में कार्य करना कॉल सेंटर इस पर एक तनाव डाल सकता है, भावनात्मक और मानसिक रूप से। सप्ताहांत में अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, अपने परिवार के साथ समय बिताने और, सामान्य रूप से, जब भी आप कर सकते हैं अपने लिए समय ले लो। शर्मीली होने के बावजूद, कार्यस्थल से सामाजिक संपर्क करने की कोशिश करें यह आपको अपने आप को विचलित करने की अनुमति देगा, जो कि बैटरी को रिचार्ज करने और स्विचबोर्ड पर आकार में वापस लाने के लिए आवश्यक है।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    अपने पर्यवेक्षकों से जानें उन्होंने अतीत में अपना काम किया है और उन्हें पता है कि यह कठिन है। हालांकि वे दूर दिख रहे हैं, क्योंकि उन्हें कई एजेंटों से निपटना पड़ता है, यदि आप एक ब्रेक लेते समय उन्हें क्रॉस करते हैं और उन्हें सुधारने के बारे में सलाह मांगते हैं, तो उनसे बात करने की कोशिश करें। रिसेप्शनिस्टों के अच्छे प्रदर्शनों के लिए उन्हें अधिकांशतः कमीशन मिलते हैं, इसलिए वे आपकी सहायता करने में प्रसन्न होंगे।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    यह काम करता है! काम पहले कभी मुश्किल लग सकता है और आप को छोड़ देना चाहेंगे इसे आपको खरोंच न दें प्रशिक्षण पूरा करना सुनिश्चित करें और फिर कुछ महीनों तक काम करें। यह समझने की कोशिश करें कि यदि आप केवल कुछ हफ्तों तक ही रहें, तो आप अपने पुनरारंभ पर अनुभव नहीं कर पाएंगे, और फिर आप पेशेवर होने की धारणा नहीं देंगे। फायरिंग के द्वारा अपना समय बर्बाद न करें। कुछ महीनों के बाद, आप इसका इस्तेमाल करेंगे, आपको पता चलेगा कि सॉफ्टवेयर का उपयोग कैसे किया जाए और आप अपने आप को पूरी तरह से ग्राहक सेवा के हिस्से में समर्पित करेंगे। हालांकि, आपको धैर्य और खुद को प्रतिबद्ध होना चाहिए।
  • टिप्स

    • मुस्कान के रूप में आप फोन पर बोलते हैं यह समझना संभव है कि फोन के दूसरे छोर पर व्यक्ति मुस्कुरा रहा है और यह ग्राहकों को नरम बनाता है। बेशक, यह आपके लिए बहुत उपयोगी नहीं होगा यदि आपका वार्ताकार चिढ़ा हो, लेकिन शांत कॉल के साथ आपकी सहायता कर सकता है
    • व्यक्तिगत रूप से ग्राहक टिप्पणियां न लें उस व्यक्ति के लिए जो कॉल करता है, आप केवल "केवल" ही जवाब देते हैं आप का हमेशा सम्मान नहीं किया जाएगा और आपको इलाज किया जा सकता है जैसा कि आप मशीन थे। विशेष रूप से मुश्किल कॉल से निपटने के बाद, यदि संभव हो तो साँस लेने में कुछ सेकंड ले जाएं, मुस्कुराएं और आगे बढ़ें।
    • काम के साथ अपने आप को अधिभार न करें मौज-मस्ती करने के अवसरों के बिना एक्सग्रेजेरेट करने से आपको नर्वस ब्रेकडाउन हो सकता है और अवसाद का कारण बन सकता है। इसे हल्के से मत लो अपने जीवन को संतुलित करें ताकि आप पेशे में शामिल न हों और आपके कल्याण की हानि हो।
    • सहानुभूति रखने की कोशिश करें आप अन्य एजेंटों से कॉल प्राप्त कर सकते हैं (जिन ग्राहकों को ये सहयोगियों के साथ बातचीत करने में समस्याएं आ रही हैं, जो संदेश प्राप्त हुए हैं और जो कुछ भी आप कहते हैं वह सब कुछ पढ़ते हैं), उन लोगों से, जो हाल ही में अपने प्रियजन को खो दिया है, विकलांग लोगों से ... संक्षेप में, विभिन्न प्रकार के ग्राहक हैं यह काम के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक है, लेकिन इसे सहानुभूति की आवश्यकता है हालांकि निराश मत हो! हर कोई संवेदनशील नहीं पैदा होता है, लेकिन आप सीख सकते हैं आप समझने में सक्षम होंगे कि समय के साथ कैसे कार्य करें, बशर्ते आप प्रयास करें।
    • कॉल सेंटर सभी समान नहीं हैं अगर आपको लगता है कि काम खुद आदर्श है लेकिन आपको पर्यावरण पसंद नहीं है, तो आप स्विचबोर्ड स्विच कर सकते हैं। आपको नौकरी की पेशकश आसानी से मिल जाएगी आम तौर पर, बड़ी कंपनी के लिए काम करना अधिक तनावपूर्ण होता है, लेकिन इससे ज्यादा फायदेमंद (दोनों आर्थिक और पेशेवर), लेकिन इस जगह पर काम पर रखने के लिए ग्राहक सेवा या बिक्री में कुछ अनुभव की आवश्यकता होगी।
    • इसे ज़्यादा मत करो, हम इसे पर्याप्त रूप से तनाव नहीं कर सकते जिस स्विच को आप स्विचबोर्ड पर पेश करते हैं, उतना बेहतर होगा कि आपका प्रदर्शन बेहतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com