काम कैसे करें और एक साथ अध्ययन करें

कार्य करना और एक योग्यता हासिल करने की कोशिश में, विभिन्न लाभ शामिल हैं I सबसे महत्वपूर्ण में से एक स्पष्ट रूप से आय का अनुभव करता है - इसके अलावा, दो या अधिक कार्यक्रमों को संतुलित करने से सामान्य में एक के अनुशासन और उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, दोनों क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन में बाधा रखने पर काम करना और अध्ययन करना तनाव पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, माहिर पूर्णता के लिए रणनीतियां हैं।

कदम

विधि 1

छात्र होने के दौरान कार्य करना प्रारंभ करें
एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
विशेष रूप से छात्रों के लिए डिजाइन किए नौकरी की तलाश करें कई विश्वविद्यालय ऐसे पदों की पेशकश करते हैं जो एक ही समय में काम करने और अध्ययन करने का अवसर प्रदान करते हैं। उनमें से कुछ अनुदान या छात्रवृत्ति से जुड़े हैं जो छात्र खर्च को कवर करने में सहायता करते हैं। कुछ मामलों में, इन उपयोगों को केवल विश्वविद्यालय में पंजीकृत लोगों के लिए आरक्षित किया जाता है नौकरियों के प्रकार और जो विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं वह संस्था के अनुसार बदलती हैं। अपने संकाय या कानून के क्षेत्रीय संस्थान द्वारा प्रदान किए गए अवसरों के बारे में सूचित करके स्थिति की तलाश करना शुरू करें।
  • ये पद केवल छात्रों के लिए विशिष्ट नहीं हैं: वे अध्ययन करने वाले व्यक्ति की शास्त्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुकूल होने की अधिक संभावना रखते हैं। नियोक्ता आपकी स्थिति को अच्छी तरह से जानता होगा, इसलिए पाली निर्धारित करते समय वह इसे ध्यान में रखेगा और अगर कुछ मुद्दे उठेंगे
  • उदाहरण के लिए, एक छात्र पुस्तकालय या विश्वविद्यालय के निवास में काम कर सकता है
  • काम करने के इच्छुक छात्रों के लिए अवसरों के बारे में तुरंत जागरूक रहें
  • आप विश्वविद्यालय मार्गदर्शन कार्यालय या क्षेत्रीय कानून फर्म से जानकारी के लिए पूछ सकते हैं
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने विभाग में नौकरी के अवसरों के लिए खोजें। उदाहरण के लिए, यदि आप नृविज्ञान का अध्ययन कर रहे हैं, तो पूछें कि क्या अंशकालिक पद उपलब्ध हैं। बड़े विश्वविद्यालयों में, कुछ विभाग विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां प्रदान करते हैं, जैसे कि प्रशासनिक
  • आपके विभाग में कार्य करना आपको संकाय और अन्य छात्रों के बारे में अधिक जानने की भी अनुमति देता है, और आप अध्ययन के अपने पाठ्यक्रम से संबंधित सभी अवसरों पर अपडेट भी कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, अपने पसंदीदा प्रोफेसरों से आपको प्रारंभिक स्तर की नौकरियों पर सलाह देने के लिए कहें, जो आपकी रुचियों के अनुरूप हों। शायद मैं कुछ रिक्तियों को जानता हूं क्योंकि अतीत में उन्होंने विद्यार्थियों को आपकी स्थिति जैसी स्थिति में मदद की, इसलिए वे संभावित नियोक्ता की सिफारिश कर सकते हैं
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने साप्ताहिक समय भार पर विचार करें यदि आप अपने प्रशिक्षण में समय, पैसा और ऊर्जा देने का फैसला करते हैं, तो अध्ययन कार्य से अधिक महत्वपूर्ण होना चाहिए। इसलिए ईमानदारी से मूल्यांकन करना आवश्यक है कि आपके पास कितना समय काम करने के लिए उपलब्ध है। सौभाग्य से, आप व्यापार के दृष्टिकोण से कई विकल्पों पर विचार कर सकते हैं।
  • यदि संपूर्ण सप्ताह के लिए अंशकालिक काम अत्यधिक लगता है, तो आप छुट्टियों के दौरान हमेशा काम कर सकते हैं
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जब आप कक्षा में जाना चाहते हैं तो आप काम करने से बच सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने अत्यधिक मांग वाले डिग्री कार्यक्रम जैसे कि कानून या चिकित्सा में नामांकन किया है, तो आपको अपने परिवार की सहायता से अध्ययन और ऋण के लिए भुगतान करने पर ध्यान देना चाहिए। इसी तरह, यदि आप अपनी पढ़ाई के दौरान काम करना नहीं चाहते हैं, तो आप पैसे बचाने के लिए एक वर्ष के लिए विश्वविद्यालय के नामांकन और पूर्णकालिक काम कर सकते हैं।
  • यदि आप अत्यधिक प्रतिस्पर्धी डिग्री कार्यक्रम में दाखिला लिया है और आपके अकादमिक प्रदर्शन से नौकरी खोज को प्रभावित होगा, तो उचित रोजगार प्राप्त करने के लिए अध्ययन को प्राथमिकता देना बेहतर होगा। यदि आपने ऋण का अनुरोध किया है और अनुशासित किया है, तो तुरंत किराये पर लिया जा रहा है तो आप इसे तेजी से वापस करने की अनुमति देगा।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक नौकरी तुम्हें दे सकता है सभी लाभ याद रखें। यदि आप नहीं जानते हैं कि आपको एक ही समय में अध्ययन और काम करना चाहिए या आप आय अर्जित करने के लिए अनुभव हासिल करने के लिए अधिक काम करना चाहते हैं, तो आपको कुछ कारकों पर विचार करना होगा। दुनिया का ज्ञान जिसे आप नौकरी के लिए धन्यवाद प्राप्त कर सकते हैं अक्सर डिग्री के रूप में कीमती माना जाता है (यदि अधिक नहीं)। कई नियोक्ता एक उम्मीदवार दोनों के पास ही पसंद करते हैं, इसलिए एक कंपनी का अनुभव शुरू करने से स्नातक होने के बाद नौकरी खोजना आसान हो सकता है।
  • हालांकि काम और अध्ययन पूरी तरह से अलग हैं, एक नौकरी आपको अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देने, बेहतर संवाद, और इतने पर कैसे सीखना है।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    राजस्व के प्रतिनिधि को देने का प्रयास करें यह वास्तव में अध्ययन के दौरान काम करने के लिए सबसे तात्कालिक अवसरों में से एक है: कुछ मामलों में यह काफी अच्छी तरह से अर्जित करना संभव है। आप अन्य छात्रों के भी ट्यूटर भी कर सकते हैं, खासकर यदि आप जानते हैं कि आपके विश्वविद्यालय में कई लोगों ने पढ़ाई की है।
  • विधि 2

    श्रमिक होने के दौरान अध्ययन करना शुरू करें
    एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    अध्ययन लोड पर विचार करें जो आप संभाल सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपकी पढ़ाई में समय, ऊर्जा और धन के लायक है। वास्तव में, आप अपने काम में कम समय बिताने में सक्षम होंगे या आपके पास बहुत दिनों से पूरा दिन होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं और इस बीच में एक ऐसा काम करते हैं जिसे आप पसंद करते हैं और जो आपको एक कैरियर बनाने की अनुमति दे सकते हैं, आपको रोजगार को प्राथमिकता देनी चाहिए
    • कुछ छात्र पूर्णकालिक काम करते हैं और अंशकालिक अध्ययन करते हैं। यह लघु अध्ययन पथ के लिए एक अनुशंसित मार्ग है।
    • कृपया विश्वविद्यालय सचिवालय या मार्गदर्शन केंद्र से संपर्क करें ताकि आप विद्यार्थियों के पाठ्यक्रमों और समाधानों के बारे में अधिक जान सकें।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    क्या आप जानते हैं रीसायकल यदि आपके पास एक अच्छा काम है, तो आप शायद इसे तंग रखना चाहते हैं और संभवत: किसी पदोन्नति की इच्छा भी रखते हैं। एक डिग्री आपको उन पेशेवर लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है जो आप लंबे समय से मांग रहे हैं। सौभाग्य से, आप अपने काम के अनुभव को शैक्षिक विषयों में एकीकृत कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको काम के लिए अपने कंपनी के सोशल नेटवर्क पर नजर रखने की ज़रूरत है, तो आप संभवत: मार्केटिंग परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए क्षेत्र में प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आपको किसी प्रोजेक्ट का विषय चुनना है, जो आपके काम से प्रेरित है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक नया विपणन अभियान तैयार करने के लिए कहा गया था, तो आप इसे अपने व्यवसाय पर मॉडल कर सकते हैं। आप दोनों प्रोफेसर और मालिक के साथ अंक हासिल करेंगे।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    3
    मालिक को सूचित करें आपको उसे कार्यालय के बाहर जो कुछ भी करना है उसे बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको पता है कि आपके पास अकादमिक जिम्मेदारियां हैं, तो आपको तुरंत उससे बात करनी चाहिए। आपको परीक्षा की तारीख याद रखना चाहिए, खासकर यदि आप अंशकालिक अध्ययन करते हैं और पूर्णकालिक कार्य करते हैं जितनी जल्दी हो सके सूचना देना पेशेवर प्रतिबद्धताओं और समय के साथ संगठित करना आसान होगा।
  • एक ही समय में कार्य और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    मूल्यांकन करें कि क्या नौकरियां बदलने हैं। यदि आप काम किए बिना नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप भी अध्ययन करना चाहते हैं, तो आप अधिक लचीले नौकरी या कम घंटों के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं। आप एक ऐसे नौकरी की तलाश कर सकते हैं जो आपको आय जारी रखने और अध्ययन करने के लिए और अधिक समय देने की अनुमति देता है, खासकर यदि आपके पास अब रोजगार मुश्किल है तो आपको एक करियर बनाने की अनुमति मिल जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, सेवा क्षेत्र में कई नौकरियां आपको केवल शाम या सप्ताहांत पर काम करने की अनुमति देती हैं नतीजतन, आपको कक्षा में जाने का मौका मिलेगा।
  • आप एक बरमैन के रूप में या एक रेस्तरां या बार में एक वेटर के रूप में काम कर सकते हैं कभी-कभी ये नौकरियां थका रही हैं, लेकिन वे आपको अच्छी प्रति घंटा भुगतान करने की अनुमति देते हैं और आपको मुश्किल से नौकरी के लिए घर मिलेगा, इसलिए वे व्यत्यय का स्रोत नहीं होंगे।
  • विधि 3

    उत्पादकता अनुकूलन के लिए सामान्य
    एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 11



    1
    विस्तृत कार्यक्रम रखें एक साप्ताहिक योजना तैयार करने की आदत में जाओ और सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अध्ययन करने के लिए समय निकालते हैं। आप एक कैलेंडर, एक डायरी या सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं कार्य समय, शारीरिक प्रतिबद्धता और निजी जीवन सहित, अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ उन्हें फिट करने के लिए समय बदलें।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपने आप को विभिन्न शैक्षिक प्रतिबद्धताओं को समर्पित करने के लिए संगठित जैसे ही आपको एक कार्य सौंपा गया है या परीक्षा की तारीख दी गई है, उसके लिए तैयार करने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित करें। कभी-कभी आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कार्य प्रतिबद्धताओं को अनुकूल करना होगा कि आप एक महत्वपूर्ण परियोजना या परीक्षा के वितरण से पहले रात नि: शुल्क हैं।
  • सेमेस्टर की शुरुआत में, आपके द्वारा अनुवर्ती सभी पाठ्यक्रमों के कार्यक्रमों को खोलें और एक एजेंडा पर समय सीमा पर ध्यान दें, ताकि महत्वपूर्ण दिनांकों को न भूलें।
  • आप एक काम शिफ्ट के पहले या बाद में एक या दो घंटे के लिए अध्ययन करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक प्रभावी साप्ताहिक कार्यक्रम की स्थापना, इसका पालन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, एक बदलाव को स्वीकार न करें जो अध्ययन को अतिव्यापी कर देगा, जब तक कि आप अगले दिन ठीक नहीं कर सकते।
  • एक ही समय में कार्य और अध्ययन शीर्षक वाली छवि 13 चरण
    3
    अपने सहकर्मियों के साथ एक सहयोगात्मक संबंध रखने की कोशिश करें आजकल तकनीक वास्तविक समय में सूचनाओं को आसानी से संवाद करने और विनिमय करने की अनुमति देती है। इससे न केवल सहयोगी अध्ययन संभव हुआ, यह भी इसे और अधिक उपयोगी बना दिया। उसने कहा, कभी-कभी आपको अपने सहयोगियों के साथ व्यक्तिगत रूप से देखने और सबसे कठिन विषयों पर मिलकर काम करना बेहतर होता है।
  • जब आप अपने साप्ताहिक एजेंडे तैयार करते हैं, तो सहयोगी अध्ययन बैठकों में शामिल हैं: उदाहरण के लिए, आप हर गुरुवार दोपहर संकाय में अपने साथियों को देख सकते हैं।
  • ऑनलाइन बुलेटिन बोर्डों का लाभ उठाएं, जो विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं को उपलब्ध कराया जाता है। यदि नहीं, तो एक बनाएं और अपने सहयोगियों को अपने ई-मेल पते का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करें।
  • विधि 4

    लाभ के साथ अध्ययन
    एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    अध्ययन या ध्यान केंद्रित करने के लिए स्थायी स्थान खोजें या तैयार करें। एक गुणात्मक अध्ययन के लिए शांति और मौन मौलिक हैं, जो काम करने वालों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है और अधिक समय नहीं है। लाइब्रेरी में अपने बेडरूम डेस्क के एक रणनीतिक कोने से, एक पर्यावरणिकता को विकर्षण से मुक्त करके उत्पादक तरीके से अध्ययन करने में बिताए गए समय का लाभ उठाना सुनिश्चित करें।
    • टीवी या अन्य डिवाइस के साथ कमरे से बचें जो आपको विचलित कर सकते हैं
    • यदि अन्य लोग हैं, तो फोन बंद करें या हेडफोन पर डाल दें। यदि आप संगीत सुनते हैं, तो एकाग्रता को प्रोत्साहित करने के लिए सहायक भूमिका निभाएं।
    • अपने कार्यस्थल पर या अपने बैग में जो कुछ भी आपकी ज़रूरत है उसे रखने के लिए इस्तेमाल करें।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    कई साप्ताहिक अध्ययन सत्रों की योजना बनाने की कोशिश करें। आप अपने सभी शैक्षिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए सप्ताह में एक या दो मैराथन करने के लिए प्रलोभन दे सकते हैं। हालांकि, स्मृति और एकाग्रता काम अधिक प्रभावी ढंग से जब आप अध्ययन करते समय एक या दो घंटे बिताते हैं। नतीजतन, एक सत्र में सब कुछ करने की कोशिश मत करो
  • निरंतर होने के लिए, सप्ताह में 4-5 बार एक ही समय में अध्ययन करने की आदत लेना।
  • एक निरंतर अध्ययन कार्यक्रम भी अधिक उत्पादकता को बढ़ावा देता है एकाग्रता में सुधार होगा, जैसा कि मस्तिष्क पहले से ही पता लगाएगा कि दिन के एक निश्चित समय पर आप अध्ययन शुरू कर देंगे।
  • यदि आप नियमित रूप से अध्ययन करते हैं, तो आप समय-समय पर सत्र छोड़ सकते हैं, बशर्ते आप जितनी जल्दी हो सके इसे पुनर्प्राप्त करें।
  • एक ही समय में कार्य और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 16
    3
    एक विशिष्ट लक्ष्य के साथ मन में अध्ययन करें आप स्थगित होने से बचेंगे, इसके अलावा अध्ययन अधिक उत्पादक होगा। एक विशेष कार्य या लक्ष्य के साथ आपके लिए बैठना आपको मार्गदर्शन करेगा और ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करेगा। एक अन्य उपयोगी रणनीति: यदि आपको अलग-अलग कार्य करना है, तो आपको सबसे कठिन या महत्वपूर्ण से शुरू करना चाहिए।
  • चूंकि कठिन अवधारणाओं को समझना अधिक मानसिक प्रयास शामिल है, इसे तुरंत ध्यान रखें, जब आप ताजा और केंद्रित होते हैं सत्र के अंत में सरलतम और सबसे दोहरावकारी कार्य बाद में किया जा सकता है।
  • नोट्स की समीक्षा करें या किसी परियोजना का अध्ययन करने से पहले। शुरू करने से पहले, विशिष्ट आवश्यकताओं, सीखने के उद्देश्य और सौंपा कार्यों को पूरी तरह से समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • विधि 5

    साइको-भौतिक कल्याण
    एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 17
    1
    हर समय आपको अनप्लग करने की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, अवकाश के क्षणों को अनदेखी न करें शायद आपको लगता है कि आपके पास समय बर्बाद करने का समय नहीं है, लेकिन इसे पुनर्प्राप्त करने के लिए ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है: आप बिना स्टॉप का अध्ययन और काम कर सकते हैं। अपने दोस्तों को एक साथ कुछ करने के लिए देखें: गतिविधियां अधिक गतिशील हैं, बेहतर हैं
    • विशेष रूप से व्यस्त दिनों में भी ब्रेक लें पैदल चलना और घर पर फोन छोड़ दें। काम या अध्ययन के बारे में सोचने की कोशिश न करें सूर्य, हवा, पत्तियों के रंग का आनंद लें, उस स्मारक का विवरण जिसे आपने कभी नहीं देखा है ...
    • लगभग 50 मिनट तक काम करने या अध्ययन करने की कोशिश करें, फिर एक और 50 मिनट के लिए जारी रखने से पहले 10-15 मिनट का ब्रेक लें।
    • विशेष रूप से व्यस्त अवधि के बाद एक यात्रा करें, चाहे एक बड़े शहर में जाकर या कैंपिंग जा रहे हों। शुरू करने से आपको अनप्लग कर दिया जाएगा, और इस बीच प्रतीक्षा आपको सपने और याद दिलाना चाहती है कि जल्द ही कुछ अच्छा होगा।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 18
    2
    शारीरिक गतिविधि करो आकार में रहने और अधिकतम ध्यान केंद्रित करने के लिए, अपने शरीर की देखभाल करें। विशेष रूप से, हर हफ्ते 3-4 30 मिनट के कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट्स करने की कोशिश करते हैं। यदि आपके पास समय नहीं है, तो थोड़ी देर पहले जागने की कोशिश करें और दिन के दाहिने पैरों पर चलना शुरू करें।
  • शुरूआत में आंदोलन बनाने में इस्तेमाल करना मुश्किल होता है, लेकिन निरंतर होने की कोशिश करता है जल्द ही आप इसके बिना नहीं कर सकेंगे!
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    पर्याप्त आराम करो आपको अक्सर देर तक रहने, प्रैक्टिशन का अध्ययन करने या प्रस्तुति तैयार करने के लिए जल्दी उठना होगा। हालांकि, कई बार पर्याप्त नींद लेने के लिए ज़रूरी है सभी के पास अलग-अलग जरूरतें हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में रात में 8 घंटे आराम करने की कोशिश होती है।
  • गणना करने की कोशिश करें कि आप कितने घंटे विशेष रूप से सोएं। जैसे ही आप एक सपाट में तीन दिनों तक कर सकते हैं, अलार्म घड़ी पर बिना सोते रहें, ताकि शरीर खुद को समायोजित कर सके। इन रातों में आप जो घंटों सोएंगे, यह संकेत होगा कि आपको वास्तव में कितना आराम करना चाहिए।
  • रात में कम से कम 7 घंटे सोते रहें।
  • यदि आप सप्ताहांत में देर से सोते हैं, तो आप सप्ताह के दौरान पर्याप्त आराम नहीं कर रहे हैं।
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 20
    4
    स्वस्थ और ऊर्जावान होने के लक्ष्य से खाएं एक चुनौतीपूर्ण जीवन शैली अक्सर जल्दी और बुरी तरह से खाने की ओर जाता है दोपहर के भोजन के समय में फास्ट फूड चलाने के बजाय, वह एक सुपरमार्केट में प्रवेश करता है और सब्जियों या सलाद के साथ हुमस के कटोरे खरीदता है नाश्ते के रूप में खाने के लिए कुछ फल भी खरीदें: यह एक स्वस्थ और उत्साही नाश्ता है।
  • नाश्ता करो न केवल यह आपको ऊर्जा देता है जो आपको सही पैरों पर उतरना है, यह इष्टतम चयापचय क्रियाशीलता को भी बढ़ावा देता है। पूरे अनाज और ग्रीक दही खाने की कोशिश करें, शहद या फल से मिठाई।
  • स्वाभाविक या हल्के नमकीन सूखे फल जैसे स्वस्थ नाश्ते लाओ
  • एक ही समय में काम और अध्ययन शीर्षक वाली छवि चरण 21
    5
    अपनी सीमाएं जानें यदि आप निरंतर तनाव, थका हुआ या आकार से बाहर होते हैं, तो आपको थोड़ा धीमा करना चाहिए जब भी आपको अधिक काम मिल जाए, तो एक या अधिक निशुल्क दिन लेने की कोशिश करें। इसे आराम करने और अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने का फायदा उठाएं। यदि इसके बजाय अध्ययन लोड आपके पेशेवर प्रदर्शन को प्रभावित कर रहा है, तो सलाह के लिए पूछने के लिए अपने डिग्री प्रोग्राम के समन्वयक से संपर्क करें या कम पाठ्यक्रमों का पालन करने के लिए निम्नलिखित सेमेस्टर का पालन करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com