अध्ययन के लिए एक रनिंग टेबल कैसे बनाएं

एक रोडमैप एक सुविधाजनक और सस्ती उपकरण है जो आपको अध्ययन के लिए समर्पित समय का ट्रैक रखने में सहायता करता है। यह आपको प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्यों और उद्देश्यों को महसूस करने की अनुमति देता है और आप ऐसा करने के लिए कितना समय उपलब्ध है। यदि आप हमेशा से संगठित और प्रेरित महसूस करना चाहते हैं, तो पूरी तरह से अपने काम को पूरा करने के लिए, अध्ययन के लिए एक व्यक्तिगत रोडमैप विकसित करने का प्रयास करें।

कदम

भाग 1

एक प्रोग्राम सेट अप करें
बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 1 छवि
1
अपने कर्तव्यों की एक सूची बनाओ आपको अपनी सभी जिम्मेदारियों के बारे में सोचना होगा और उन्हें सूची में ठीक से लिखना होगा। यदि आप नियोजन से पहले ऐसा करते हैं, तो रोडमैप का विकास आसान हो जाएगा।
  • अध्ययन की अवधि के दौरान आपको जो सबक का पालन करने की आवश्यकता है, आपका काम, घर का काम, खेल, व्यायाम, और जो सभी नियमित रूप से आपकी देखभाल करते हैं, उन पर विचार करना चाहिए।
  • जन्मदिन और मुख्य छुट्टियों को मत भूलना
  • आप शायद अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को याद नहीं करेंगे, लेकिन कोई समस्या नहीं है, आप उन्हें बाद में जोड़ सकते हैं।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 2 छवि
    2
    उन सबक और कार्यों के बारे में सारी जानकारी लीजिए जिन्हें आप पेश करना चाहते हैं। सभी पाठ्यक्रम का संग्रह इसका मतलब यह है, सभी कार्य या परियोजनाओं आप वितरित करने के लिए, और स्कूल की वेबसाइट की जाँच की जरूरत है आप प्रशासन में या उन लोगों के रूप में (उदाहरण के लिए का पालन करना पड़ेगा ऑनलाइन पाठ्यक्रम की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए ब्लैकबोर्ड)।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 3
    3
    मूल्यांकन करें जो अध्ययन में समर्पित करने के लिए सर्वोत्तम क्षण हैं। यह समझने में समय लगता है कि आप अपने सबसे अच्छे अध्ययन के समय (या क्या) होंगे। क्या आप मूल रूप से सुबह बहुत सक्रिय हैं या क्या आपको शाम को सबसे अच्छा मिलता है? इन विवरणों के बारे में सोचने से आपको अधिक ध्यान केंद्रित किए जाने वाले क्षणों में अध्ययन की योजना में मदद मिलेगी।
  • नोट अगर मैं अन्य कार्यों के लिए किया था के रूप में अपने अधिकतम उपज चोटियों करने के लिए केवल क्या - जब आप यह चरण पूरा, (जैसे कि कार्यालय या खेल के रूप में) अन्य सभी प्रतिबद्धताओं के बारे में नहीं सोचता।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 4
    4
    रोडमैप के प्रारूप पर निर्णय लें आप इसे कागज की एक शीट पर ट्रेस कर सकते हैं या स्प्रैडशीट या स्मार्टफोन एप्लिकेशन पर डिजिटल शीट विकसित कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या एपल नंबर जैसी गणना कार्यक्रम कई समाधान प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वर्ड प्रोसेसर भी आप को विकसित करने की कोशिश के लिए टेम्पलेट प्रदान करते हैं।
  • आप एक ऑनलाइन समाधान पर भरोसा भी कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय वेब इंटरफेस में हम मेरा अध्ययन जीवन का उल्लेख करते हैं।
  • हालांकि, अगर आप अक्सर इंटरनेट तक पहुंचते हैं या मोबाइल फोन का उपयोग करने की संभावना रखते हैं, तो पता है कि कागज का "भौतिक" चार्ट अभी भी सबसे अच्छा समाधान हो सकता है यह उपयोगी है, अगर कक्षा में, आपको इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लाने की अनुमति नहीं है।
  • दोनों कागज और डिजिटल मॉडल के अपने फायदे हैं। डिजिटल एक को व्यवस्थित करना और व्यापक रूप से संशोधित करने के लिए सरल है, जबकि पेपर एक छोटे सुधारों के लिए खुद को अधिक देता है और आप हमेशा इसे अपने साथ ले सकते हैं कागज संस्करण आसान (और मजेदार) रंग और अनुकूलित करने के लिए है
  • आप कागज और डिजिटल पर प्रोग्रामिंग के संयोजन का मूल्यांकन भी कर सकते हैं: पहले से तैयार दिनों और घंटों के साथ तैयार की गई तालिका बनाने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें, और फिर कई प्रतियां मुद्रित करें (सप्ताह की संख्या के आधार पर आप संगठित करना चाहते हैं) और उन्हें हाथ से पूरा करें
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 5
    5
    तालिका बनाएं एक रोडमैप को विभिन्न "तारीखें" और "समय" के साथ एक ग्रिड होना चाहिए, सप्ताह के दिन शीर्ष पर (कॉलम) और शेड्यूल जो खड़ी (पंक्तियों) को विकसित करते हैं।
  • यदि आप हाथ से एक टेबल खींच रहे हैं, तो आपको ग्रिड को आकर्षित करना होगा। आप किसी प्रिंटर से नोटबुक की एक सामान्य शीट या सफ़ेद का उपयोग कर सकते हैं। व्यवस्थित नतीजे पाने के लिए एक शासक की सहायता से रेखा खींचें
  • पेपर के एक टुकड़े पर प्रोग्रामिंग की प्रमुख सीमा को भविष्य में कई बदलाव करने की कठिनाई है। यहां तक ​​कि अगर आप पेन्सिल में सब कुछ लिखते हैं, तो संख्या को पंक्तियों और स्तंभों में पूरी तरह से डालना मुश्किल हो सकता है इसके अलावा, आपको प्रत्येक महीने कम से कम एक से कई पेजों की आवश्यकता होगी, और आपको हर बार इस चरण को दोहराना होगा।
  • भाग 2

    एक प्रोग्राम को पूरा करें
    बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 6
    1
    एक अनुकूलन योग्य या स्थिर तालिका टेम्पलेट चुनें। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि आपका कार्यक्रम प्रत्येक सप्ताह के लिए हमेशा समान होता है। या आप कस्टम बना सकते हैं जो हर विशिष्ट सप्ताह में परिवर्तन करने के लिए अनुकूल है। आपको एक ही समय में सभी कस्टम तालिकाओं को विकसित करना चाहिए।
    • यदि आप एक संपादन योग्य मॉडल का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो पीछे सोचें उन कार्यों को पहचानना शुरू करें जिनकी आपको आवश्यकता होती है और अंतिम परीक्षा की तारीखें और पीछे संगठन को विकसित करना। आपकी अध्ययन की योजना महत्वपूर्ण समय सीमाओं पर आधारित बदल जाएगी जो निकट आ रही हैं।
    • सूची में पहले से लिखे गए सभी कार्यों को लिखना मत भूलें। आपको अध्ययन अवधि के पहले तालिका में उन्हें दर्ज करना चाहिए। उन सभी प्रतिबद्धताओं को याद रखना याद रखें जिन्हें आप लगातार सम्मान करना चाहते हैं, जैसे कि खेल प्रशिक्षण आपको इस तरीके से आगे बढ़ना चाहिए ताकि अध्ययन के लिए "खाली समय" की पहचान हो सके।
    • यदि आप अनुकूलन योग्य एजेंडे का आयोजन कर रहे हैं, तो जन्मदिन और अवकाश जैसे असाधारण घटनाओं को शामिल करने के लिए मत भूलना
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 7
    2
    "ब्लॉक" में अध्ययन के क्षणों को व्यवस्थित करें अध्ययन के लिए लंबी अवधि को आरक्षित करने की कोशिश करें, जैसे कि 2-4 लगातार घंटे। इस तरह आप कार्य करने के लिए अधिक संवेदनशील होंगे, अधिक केंद्रित और निश्चित रूप से अधिक उत्पादक।
  • सिर्फ इसलिए कि आपके पास बहुत लंबे समय सीमा नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे अध्ययन करने के लिए समर्पित नहीं कर सकते। यदि आपको 45 मिनट की एक बार में स्लॉट में अध्ययन करना और दूसरे में 60 में प्रवेश करना उपयोगी लगता है, तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप क्यों नहीं करते।
  • विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण विषयों के लिए, आपको अध्ययन के अधिक घंटे की उम्मीद करनी चाहिए।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 8



    3
    विराम मत भूलना वे स्कूल में सफल होने के लिए आवश्यक हैं आप एक automaton नहीं हैं और आप घंटे के लिए राहत के बिना काम नहीं कर सकते। यदि आप अध्ययन के दौरान नियमित रूप से टूटने की योजना बनाते हैं तो आप बेहतर कर लेंगे।
  • कई विशेषज्ञों का हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति अलग है 15. करने के लिए रोक, लगातार 45 मिनट के लिए हर घंटे का अध्ययन है, इसलिए विभिन्न प्रयोगों कर जब तक आप आप के लिए सही गति को खोजने की सलाह देते हैं।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 9
    4
    बहुत विस्तृत रहें क्या आपको याद है कि आपने अध्ययन योजना और होमवर्क के बारे में सारी जानकारी एकत्र की है? अब इस जानकारी का उपयोग करने का समय है प्रत्येक विशेष विषय के लिए अध्ययन ब्लॉक को प्रोग्राम करें, उन सभी कार्यों को लिखिए, जिन्हें आप उन्हें करने के लिए समय देने और व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक हैं।
  • समय के साथ चीजें बदल सकती हैं, और एक प्रोग्राम दो महीने के लिए सही हो सकता है और फिर संशोधित किया जा सकता है। यह आपको रोक देना न दें: रोडमैप को एक उपयोगी गाइड के रूप में मानें, जो आपको गति को कम करने और छोटे अध्ययन सत्रों में बड़े चुनौतीपूर्ण कार्यों को विभाजित करने में मदद करेगी।
  • अगर हर हफ्ते एक विषय के लिए आपके पास कुछ खास होमवर्क है, तो यह प्रोग्रामिंग के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। यदि, उदाहरण के लिए, प्रत्येक सप्ताह को हल करने के लिए आपके पास 20 गणित की समस्याएं हैं, तो आप उन्हें अपनी डायरी में तोड़ सकते हैं।
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 10
    5
    प्रत्येक सत्र में अधिक विषयों को व्यवस्थित करें एक अध्ययन सत्र के दौरान कई विषयों पर कार्य करना आपको एक विषय पर "पागल हो जाना" न करने में मदद करता है और अन्य कार्यों से निपटने से पहले अपनी सारी ऊर्जा को नहीं निकाला जाता है।
  • जाहिर है, यह तब बदल सकता है जब कोई परीक्षा आ रही है और आपको एक विषय पर अपनी सारी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित करना होगा!
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 11
    6
    सुनिश्चित करें कि रोडमैप भी देखने के लिए सुंदर है। आप उन विषयों और जिम्मेदारियों के अनुसार रंग कोड का उपयोग कर सकते हैं जिनके साथ आप पालन करना चाहते हैं: इस तरह आप पहली नजर पर भी परामर्श करने के लिए एक आसान उपकरण पाएँगे। आपको इसे बहुत बार देखना होगा, इसलिए इसे अनुकूलित करें!
  • अगर यह कागज पर एक योजना है, रंगीन पेंसिल का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से, डिजिटल कंप्यूटर प्रोग्रामिंग पर विभिन्न प्रतिबद्धताओं को हाइलाइट करें और फिर इसे रंग में प्रिंट करें। यदि आपने एक ऑनलाइन आवेदन का विकल्प चुना है, तो इसे पहले से ही डिफ़ॉल्ट रंगों के साथ कोडित किया जा सकता है, हालांकि अनुकूलन के कुछ अंश हमेशा अनुमति दी जाती है।
  • भाग 3

    एक कार्यक्रम का सम्मान करें
    बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 12
    1
    देखते रहें इसे रोडमैप का सही ढंग से उपयोग करने से पहले कुछ समय लगेगा, लेकिन हार न दें एक बार जब यह आपकी दिनचर्या का एक अभिन्न अंग बन जाए, तो आप पाएंगे कि यह बहुत मददगार होगा!
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 13
    2
    खुद को तनाव मत करो प्रति सेकंड की योजना का सम्मान करने के लिए मजबूर मत महसूस करो! यह आपको स्कूल में कुछ मदद देने की एक प्रणाली है, इसका उपयोग आप संगठित करने में मदद करने के लिए करते हैं, लेकिन अगर आप इसे पूरी तरह से पालन नहीं कर सकते हैं, तो चिंता न करें
  • बनाओ एक अध्ययन समय सारिणी चरण 14
    3
    समय सारिणी की समीक्षा करें जांचें कि क्या काम करता है और क्या नहीं - अगर आप किसी भी खामियों को देखते हैं, तो कुछ बदलाव करें! आप एक अच्छे संगठन को विकसित करने के लिए पहले से ही कड़ी मेहनत कर चुके हैं - आपको इसे फेंकने की ज़रूरत नहीं है, अगर कुछ सुधार ठीक करने के लिए पर्याप्त हैं तो
  • टिप्स

    • अगर दूसरी तरफ शुरू करने और एक कस्टम तालिका का विकास करना जो हर हफ्ते बदलता है तो लगता है कि यह बहुत जटिल है, तो आप एक सरल मानक प्रोग्रामिंग के लिए छड़ी कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह एक हफ्ते से दूसरे तक नहीं बदलता है, तो यह एक रोडमैप के लिए बेहद उपयोगी है।
    • प्रोग्रामिंग मॉडल ढूंढने के लिए कुछ शोध करें जो आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। फ़्लिकर या Pinterest का भी उपयोग करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com