अध्ययन पर ध्यान केंद्रित कैसे करें

क्या आपको अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या है? चिंता न करें: यह कक्षा के पहले भाग पर भी होता है। शायद आपको बस अपनी पढ़ाई की आदतों को बदलने की ज़रूरत है, एक नई तकनीक का प्रयास करें या एक सच्चा प्रभावशाली अध्ययन योजना विकसित करें जिससे आपको इसकी आवश्यकता होती है जब आप इसे बंद कर सकते हैं। सही तैयारी के साथ, ध्यान केंद्रित करना एक हवा होगा

कदम

भाग 1

फोकस के लिए सही पर्यावरण का निर्माण
1
सही जगह चुनें यह अध्ययन के लिए शांत और अनुकूल होना चाहिए। चाहे वह आपका कमरा या लाइब्रेरी है, यह एक शांत और विचलित पर्यावरण होना चाहिए, बस आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं आपको टीवी, पालतू जानवरों और किसी भी अन्य कारक से बचना चाहिए, जो आपको किताबों से विचलित कर सके। इसके अलावा, आपको आरामदायक कुर्सी और अच्छी रोशनी की जरूरत है आपकी पीठ, गर्दन और आंखों को थका नहीं होना चाहिए। यहां तक ​​कि दर्द दर्द होता है
  • उदाहरण के लिए, टीवी के सामने अध्ययन न करें, अन्यथा जब आप विज्ञापन प्रसारित करते हैं, तो आप अपना होमवर्क करेंगे। टीवी को देखें या एक छोटे ब्रेक के लिए रेडियो सुनें, जैसे कि आप एक गिलास पानी पीते हैं या ताज़ा हवा की सांस लेते हैं।
  • अध्ययन करने के लिए, एक मेज या एक मेज पर बैठ जाओ बेड से बचें, बगैर, जब आप बैकलपेट पर बैठे पढ़ते हैं, बैकस्ट के खिलाफ झुकाव और अच्छी रोशनी के साथ। महत्वपूर्ण बात को कवर के नीचे नहीं जाना है, अन्यथा आप सो सकते हैं। इसके अलावा, आप अध्ययन के साथ बेडरूम को जोड़ना शुरू करेंगे, जिसे टाला जाना चाहिए।
  • 2
    सब कुछ तैयार करने के लिए आपको अध्ययन करना चाहिए पेंसिल, कलम, हाइलाइटर और पुस्तकों को हाथ में करीब होना चाहिए, इसलिए अध्ययन करते समय अपने आप को विचलित न करें। यदि आवश्यक हो, तो अध्ययन क्षेत्र को व्यवस्थित करें जिससे कि विकार मन में बाधा न दें। आपको उठने का कारण नहीं होना चाहिए, अध्ययन में दखल करना चाहिए।
  • अध्ययन क्षेत्र किसी भी स्थिति के लिए तैयार होना चाहिए, अगर आपको कुछ चाहिए सभी पुस्तकों, नोटबुक और नोट्स की ज़रूरत है (यहां तक ​​कि सबक कार्यक्रम भी) हाथ में बंद होना चाहिए। लाभप्रद अध्ययन के लिए यह प्रणाली आवश्यक है। यदि सीखने के लिए आवश्यक हो, लैपटॉप का उपयोग करें, अन्यथा इसे कहीं और रखें।
  • 3
    अपनी उंगलियों पर एक नाश्ते रखें तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थों को चुनने का प्रयास करें जिन्हें आप आसानी से बदल सकते हैं, जैसे कि सूखे फल, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब wedges या काले चॉकलेट के टुकड़े आपके पास पानी की एक बोतल रखो कॉफी के साथ ज़्यादा मत करो, उत्तेजक या ऊर्जा पेय युक्त मधुमेह, यहां तक ​​कि जब आप छोटे घंटों कर रहे हों ऊर्जा की एक छोटी सी चमक के बाद वे अनिश्चित रूप से पतन करेंगे, ताकि आप अंततः बहुत थक गए हों। उस समय, यह आपको जागने के लिए चुटकी या थप्पड़ मारने के लिए पर्याप्त नहीं होगा
  • तथाकथित खाने के लिए चाहते हैं "superfoods"? अनुसंधान से पता चलता है कि ब्लूबेरी, पालक, कद्दू, ब्रोकोली, डार्क चॉकलेट और मछली मस्तिष्क के लिए उत्कृष्ट हैं, इसलिए वे अध्ययन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 4
    अपने अध्ययन लक्ष्यों को लिखें एक दिन में, आप क्या चाहते हैं या पूरा करने की आवश्यकता है? आपको संतोषजनक दिन रखने के लिए क्या करना चाहिए, आपने जो परिणाम प्राप्त किए हैं उसे हासिल करने के लिए गर्व है? ये आपका लक्ष्य हैं और जब आप अध्ययन करेंगे तब वे आपको काम करने के लिए एक मील का पत्थर देंगे।
  • सुनिश्चित करें कि वे व्यवहार्य हैं। यदि आपको एक हफ्ते के दौरान 100 पृष्ठों को पढ़ने की ज़रूरत होती है, तो दिन में 20 पृष्ठों को पढ़ने के प्रयास को तोड़ दो: पैर की सबसे लंबी छलनी न लें अपने समय सीमा को भी ध्यान में रखें यदि आपके पास केवल एक ही रात एक घंटे का समय है, तो सबसे महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता को प्राथमिकता दें।
  • 5
    अपने सेल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना सुनिश्चित करें इस तरह आप उन परीक्षाओं से बचें, जिनके पास अध्ययन से कोई लेना-देना नहीं है और आप अपने कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यदि शैक्षिक उद्देश्यों के लिए आवश्यक हो तो कंप्यूटर का उपयोग करें, अन्यथा यह केवल एक प्रलोभन होगा। फ़ोन के लिए, इसे हवाई जहाज मोड में सेट करें, जब तक आप इसे किसी आपात स्थिति के लिए नहीं चाहिए
  • ऐसे साइट्स और सॉफ़्टवेयर हैं जो वेब पेजों और प्रोग्रामों को रोकते हैं जो कि विरोध करने में अधिक कठिन हैं, जैसे कि सेल्फर्रेस्टेंट, सेल्फ कंट्रोल और थिंक समझने की कोशिश करें कि आपकी कमजोरियां क्या हैं, उदाहरण के लिए फेसबुक, और अध्ययन घंटे के दौरान कुछ साइटों को ब्लॉक करना है या नहीं। चिंता न करें: आप उन्हें अध्ययन सत्र के अंत में अनलॉक कर सकते हैं।
  • 6
    कम मात्रा में पृष्ठभूमि संगीत सुनने की कोशिश करें संगीत विभिन्न लोगों के लिए एकाग्रता का समर्थन करता है, जबकि दूसरों के लिए यह प्रभावी नहीं है इसे आज़माएं और समझने का प्रयास करें कि क्या यह आपके लिए सही है। पृष्ठभूमि संगीत आपको विचलित कर सकता है और आपको मजाक के साथ बाहर होना चाहता है।
  • ध्यान रखें कि अध्ययन करने के लिए आदर्श संगीत एक ही समय के साथ मेल नहीं खा सकता है। आम तौर पर, जिसको आप नहीं जानते उसे चुनना बेहतर होता है, क्योंकि एक गीत को पहचानना आपको विचलित कर सकता है और आपको गायन करने के लिए परीक्षा दे सकता है। यह देखने के लिए अन्य शैलियों को सुनने के साथ प्रयोग करें कि क्या यह विधि आपकी मदद करे, लेकिन अध्ययन से विचलित न करें।
  • पृष्ठभूमि टोन जनरेटर का उपयोग करने की कोशिश करें, यह अध्ययन करने में आपकी सहायता कर सकता है: यह अक्सर सुखद प्राकृतिक ध्वनियों का उत्सर्जन करता है जैसे पक्षियों की चहकती, बारिश, बहते पानी और इसी तरह कई मुफ्त उपकरण ऑनलाइन उपलब्ध हैं
  • भाग 2

    एकाग्रता रखें
    1
    एक प्रोग्राम स्थापित करें यदि आप अध्ययन की एक लंबी रात की योजना बना रहे हैं, तो एक विशिष्ट योजना विकसित करें 5-10 मिनट के मध्यवर्ती ब्रेक के साथ 30-60 लगातार मिनटों के लिए काम करने की कोशिश करें। मस्तिष्क को रिचार्ज करने के लिए एक स्टॉप की जरूरत है। यह आलसी का मामला नहीं है: विराम उसे जानकारी आत्मसात करने का मौका देते हैं।
    • बोरिंग से बचने और अपने दिमाग को संतृप्त करने के लिए एक घंटे में एक या एक से अधिक बार मामला बदलने की कोशिश करें। केवल एक विषय से एक्जिगेट करना, स्वचालित पायलट मोड में मस्तिष्क भेज देगा। नए विषय मन और प्रेरणा को जगाने लगेगा।
  • 2
    चिंता करने या अन्य बातों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। कभी-कभी अध्ययन करना मुश्किल होता है क्योंकि असली दुनिया मन में निचोड़ रही है, बेहतर या बदतर के लिए शायद आपको लगता है कि आप अपने विचारों पर कोई नियंत्रण नहीं ले सकते, लेकिन वास्तव में यह है। कल्पना कीजिए कि आप उस समस्या के बारे में सोच रहे हैं या वह लड़की जिसे आप पसंद करते हैं, केवल एक बार। जानते हुए कि किसी बिंदु पर आप पढ़ाई खत्म कर देंगे और आपके निजी जीवन में समर्पित होने के लिए आपको आराम मिलेगा। अन्य बातों के अलावा, जब समय आता है, एक निश्चित चिंता के बारे में सोचने की ज़रूरत हो सकती है।
  • यदि आप ध्यान दें कि आपका मन कहीं और भटकता है, तो तुरंत इसे अपने स्थान पर वापस लाएं अपने विचारों को हिलाएं और फिर से पढ़ाई शुरू करने के लिए एक दूसरे को लो। आप अपने दिमाग को नियंत्रित करते हैं आप निर्णय लेते हैं कि आप क्या सोचते हैं और आप हमेशा एकमात्र ऐसे ही होते हैं जो विदेशी विचारों को ब्लॉक कर सकता है।
  • जब आप पढ़ते समय दिमाग में आने वाली हर चीज को लिखने के लिए पेपर और कलम को आसान रखें इन प्रतिबद्धताओं या विचारों का ख्याल रखने के लिए ब्रेक का लाभ उठाएं
  • 3
    अपनी सीखने की विधि को बदलें कल्पना कीजिए कि आपने अभी तक एक पुस्तक के 20 पृष्ठों को पढ़ना बंद कर दिया है। आखिरी चीज आपको तुरंत 20 पृष्ठों के दूसरे मैनुअल को पढ़ना शुरू करना है। इसके बजाय, फ्लैश कार्डों के एक समूह के साथ एक प्रश्नोत्तरी ले लो। आर्थिक आंकड़े याद करने में आपकी मदद करने के लिए चित्र बनाएं। फ्रेंच में ऑडियो ट्रैक सुनें वह अलग-अलग कौशल का अध्ययन करते हैं और मन के अन्य वर्गों का प्रयोग करते हैं। आप निश्चित रूप से कम ऊबेंगे
  • आपके मस्तिष्क में जानकारी को संसाधित करने के लिए यह आसान भी होगा। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कौशल को बदलकर, मन को तेजी से अवधारणाओं में शामिल करने और उन्हें बनाए रखने में मदद करता है। समय तेजी से बढ़ जाएगा और आप बेहतर तरीके से याद रखेंगे कि आपने क्या सीखा है तुम एक पत्थर के साथ दो पक्षियों ले जाएगा
  • 4
    स्वयं को पुरस्कृत। कभी-कभी प्रेरणा को उच्च रखने के लिए एक छोटे पुरस्कार की आवश्यकता होती है। यदि अच्छे ग्रेड आपको बहुत ज्यादा उत्तेजित नहीं करते हैं, तो कुछ और सोचें जो आपको अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा, जैसे कि टीवी के सामने आनंद लेने के लिए, मॉल की मालिश, मालिश या झपकी। इसके लिए क्या पढ़ाई योग्य होगी?
  • यदि संभव हो, तो अपने माता-पिता को शामिल करें। क्या आप उन्हें प्रोत्साहन देने में मदद कर सकते हैं? हो सकता है कि यदि आप उच्च ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो वे आपको एक घरेलू चीज से मुक्त कर सकते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं या अस्थायी रूप से जेब पैसे की मात्रा बढ़ा सकते हैं। उन्हें पूछें कि क्या वे एक प्रकार का बोनस प्रोग्राम तैयार करने के लिए तैयार हैं: चोट लगने की कोशिश नहीं करना।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, तो किसी विषय पर वापस जाएं। क्या आपको कभी भरने के लिए कागजी कार्रवाई का एक ढेर है, केवल एक निश्चित बिंदु पर आप फंस गए क्योंकि कुछ प्रश्न स्पष्ट नहीं थे? जब आप अध्ययन करते हैं, तो कभी-कभी ऐसा ही होता है वापस जाने और अपने विचारों को साफ करने का पता लगाने की कोशिश करें। यदि आप किसी विषय की मूलभूत जानकारी नहीं जानते हैं, तो अधिक कठिन सामग्री से निपटने की कोशिश न करें। आपको धीरे-धीरे सीखना चाहिए।
  • यदि आप एक प्रश्न पढ़ते हैं जो पूछता है "बोस्टन टी पार्टी पर जॉर्ज वॉशिंगटन का रुख क्या था?"बेशक आपको पता होना चाहिए कि जॉर्ज वॉशिंगटन कौन है जारी रखने से पहले इसके बारे में जानें
  • 6
    अध्ययन को अधिक गतिशील बनाएं शिक्षकों को यह पता है, लेकिन वे शायद ही कभी यह कहते हैं: पढ़ना उबाऊ हो सकता है, खासकर अगर यह एक अप्रिय विषय है अध्ययन को और अधिक प्रभावी बनाने और एकाग्रता की सुविधा के लिए, गतिशील पढ़ने की तकनीक का उपयोग करें। वे मस्तिष्क को भटकने से रोकेंगे, इसलिए आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वोट हमेशा उच्च होंगे यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • प्रश्नों को पढ़ते समय पूछें
  • पृष्ठ से देखें और आप जो भी पढ़ रहे हैं संक्षेप करें।
  • 7



    अवधारणाओं, पात्रों, भूखंडों और वर्णित घटनाओं पर नोट लें अर्थ के बारे में व्याख्या करने के लिए संभव के रूप में कुछ शब्द और संक्षिप्त उदाहरणों का प्रयोग करें। जब आप नोट लेते हैं, तो संक्षेप का उपयोग करें। यदि आप इस जानकारी को ग्रंथ सूची या किसी अन्य कारण के लिए आवश्यक हैं, तो पृष्ठ संख्या, शीर्षक और पुस्तक लेखकों को लिखें।
  • नोट लेने या पढ़ने के दौरान एक प्रश्नोत्तरी बनाएं: आप बाद में इसे समीक्षा करने और समझने के लिए उपयोग करेंगे कि क्या सबकुछ स्पष्ट है
  • 8
    इंटरनेट पर जाएं और, ब्रेक के बाद, तुरंत अध्ययन करने के लिए वापस आ जाओ। अंतराल के दौरान, इसे समय से ऑनलाइन कुशलतापूर्वक खर्च किया जाता है अब फेसबुक पर जाएं अपने फोन को चालू करें और संदेश पढ़ें या मिस्ड कॉल चेक करें। तत्काल उत्तर देने में समय बर्बाद मत करो, जब तक कि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है अपने खाली समय में जो कुछ भी आप आनंद लेते हैं उसका आनंद लें, लेकिन केवल कुछ ही मिनटों के लिए। फिर, इसके बारे में सोचना बंद करो और फिर से पढ़ना शुरू करें जुड़ा होने के कारण आपको थोड़ा बेहतर महसूस होगा, भले ही आपने इंटरनेट का इस्तेमाल किया हो या कुछ ही मिनटों तक अपना फोन देखा हो।
  • छोटे विराम आपको प्रभारी देंगे और एकाग्रता के लिए चमत्कार करेंगे। शायद आपको लगता है कि वे आपको विचलित कर सकते हैं और आपको पहले से स्थापित पथ से दूर ले जा सकते हैं, लेकिन अंत में आप अधिक काम करने में सक्षम होंगे। जाहिर है, विराम का उपयोग बुद्धिमानी से करने के लिए आवश्यक है
  • भाग 3

    एकाग्रता की सुविधा दें
    1
    अपने शरीर को सुनो आपको यह जानना चाहिए कि दिन के दौरान हर कोई घंटों का समय होता है जब वे ऊर्जा से भरा और सुस्ती के क्षण महसूस करते हैं। आप के लिए यह कब होता है? यदि संभव हो, तो समय पर अध्ययन करें जब आपको अधिक ऊर्जावान लगता है। आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने और उस जानकारी को बनाए रखने में सक्षम होंगे जो आप प्राप्त करेंगे। इसे दूसरी बार करना एक खोया लड़ाई होगी
    • कोई सुबह पहले ही जाग रहा था और सक्रिय था, सुबह से ऊर्जा से भरा था और दिन का सामना करने के लिए तैयार था। कुछ समय के लिए बैटरियों को चार्ज करने के बाद, दूसरों को शाम को अधिक बनाने का प्रबंधन होता है। जो भी आपके मामले, आपके शरीर की बात सुनो और दिन के सबसे अनुकूल क्षणों में अध्ययन करें।
  • 2
    पर्याप्त नींद जाओ नींद के फायदे असंख्य हैं वे न केवल हार्मोन को विनियमित करते हैं और जानकारी को संश्लेषित करते हैं, वे अगले दिन के लिए मजबूर हो जाते हैं। वास्तव में, थकावट के क्षणों में ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना नशे में भी ऐसा करने के समान है। यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, तो यह कारण हो सकता है।
  • ज्यादातर लोगों को 7 9 घंटे नींद की रात की ज़रूरत होती है, कुछ और, कुछ कम। जब आपको अलार्म घड़ी नहीं डालना है, तो आप कितने घंटे सोना पसंद करते हैं? हर रात ठीक से आराम करने की कोशिश करें, अगर सामान्य से थोड़ी देर पहले बिस्तर पर जाकर आवश्यक हो।
  • 3
    स्वस्थ खाओ सब के बाद, आप जो भी खा रहे हैं। यदि आपके पास स्वस्थ आहार है, तो आपका मन भी फिट होगा फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला मांस, डेयरी उत्पाद, सूखे फल (फ्राइज़ और तेल मिठाइयां बदलने के लिए इसका उपयोग करें) और स्वस्थ वसा, जैसे कि अंधेरे चॉकलेट और जैतून का तेल में निहित है, का उपभोग करने की कोशिश करें। स्वस्थ खाने से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है, इसलिए आपकी बौद्धिक संकायों का भी लाभ होगा।
  • इलाज किए गए खाद्य पदार्थ जैसे कि परिष्कृत ब्रेड, आलू, आटा, वसा और चीनी से बचें। वे पोषक मुक्त हैं शक्कर पेय से बचें, जिससे आप कक्षा में गिर सकते हैं या अध्ययन कर सकते हैं।
  • 4
    अपने विचारों पर नियंत्रण रखना सब के बाद, केवल आप अपने आप को प्रेरित कर सकते हैं यदि आप अपने आप को समझें कि आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप आधे रास्ते पर काम करेंगे। सींग से बैल लो और सकारात्मक सोच शुरू करें: आप ऐसा कर सकते हैं और आप सफल होंगे आपको छोड़कर कुछ भी नहीं रोक सकता है
  • इसे प्रयास करें "5 का शासन"। रोकने से पहले, 5 अन्य चीजों का प्रस्ताव या किसी अन्य 5 मिनट के लिए अध्ययन करें। एक बार जब आप पूरा कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप 5 और चीजें करते हैं या फिर 5 मिनट तक चलें। प्रतिबद्धताओं का विभाजन इसलिए है कि वे कम अंतराल में विभाजित हैं, उन लोगों के लिए अध्ययन की सुविधा होगी जो कम ध्यान देने योग्य सीमा के साथ हैं। इस तरह मानसिक प्रदर्शन अधिक से अधिक होगा।
  • 5
    कम सुखद कार्य करने वाले पहले व्यक्ति बनें एक ताजा दिमाग के साथ, आप अपनी सबसे अधिक एकाग्रता कर सकते हैं क्योंकि यह अपने चरम पर होगा सबसे महत्वपूर्ण और कठिन अवधारणाओं को जानें, फिर उन्हें सरल (कम मांग) विवरण पर जाने से पहले उन्हें बाहर निकालें, लेकिन विषय को समझने के लिए अभी भी आवश्यक है। यदि आप सबसे आसान चीजें तुरंत करते हैं, तब तक आप कठिन चीजों के बारे में चिंतित रहेंगे और जोर देंगे, उत्पादकता कम करने और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम कर लेंगे।
  • उसने कहा, पढ़ते समय फंसने से बचें इसी तरह, फंसे मत बनो और मुश्किल समस्याओं के चेहरे या मुश्किल विषयों के निशान में हार न महसूस करें। कभी-कभी किसी कार्य का सबसे जटिल हिस्सा बहुत अधिक ऊर्जा का उपभोग कर सकता है और आपके पास उपलब्ध समय को निकाल सकता है। फिर अपनी सीमाएं देने का प्रयास करें और यदि आवश्यक हो, तो आसान विषयों पर जाने के लिए स्वतंत्र रूप से समायोजित किया गया है।
  • भाग 4

    अपने स्वयं के लाभ पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करें
    1
    यह देखने के लिए अल्फा तरंगों के साथ प्रयास करें कि क्या वे एकाग्रता और स्मृति का समर्थन करते हैं, चाहे वह अध्ययन या अन्य गतिविधियों के लिए हो। YouTube पर binaural beats के साथ वीडियो खोजें उन्हें सुनने के लिए हेडफ़ोन पहनना याद रखें। यदि वे आपके विशिष्ट मामले के लिए काम करते हैं, तो वे चमत्कार करेंगे!
    • जब आप पढ़ रहे हैं, तो उन्हें सुनो। आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें एक मध्यम-निम्न वॉल्यूम पर सेट करना चाहिए। लंबे समय तक उपयोग हानिकारक नहीं है।
  • 2
    इस आलेख में आपको मिली सभी युक्तियों का पालन करें एक अच्छी तरह से परिभाषित अध्ययन कार्यक्रम, स्वस्थ भोजन, आराम और कई अन्य लाभकारी कारकों के साथ, यह पथ मेमोरी में सुधार कर सकता है। व्यक्तियों के रूप में बनाने के लिए अध्ययन बहुत महत्वपूर्ण है एक अच्छा एकाग्रता रखने वाला एक कौशल है जो हमेशा जीवन में वापस आता है।
  • 3
    Binaural टोन को सुनने के बाद, निरीक्षण करें कि आप पर्यावरण ध्वनियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं कुछ घंटो के बाद बिनौलाल आवाज़ें, सुनवाई को कमरे के सामान्य परिवेश की आवाज़ के अनुकूल होने में कुछ मिनट लगेंगे। यदि आप खुद विकृत महसूस करते हैं, तो यह बिल्कुल सामान्य है यह संभव है कि binaural tones के साथ कई अन्य अजीब प्रभाव हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में वे प्रभावी हैं
  • लगभग 10 से 25 मिनट के लिए सिरदर्द होना सामान्य है: मस्तिष्क धड़कता है यदि यह 30 मिनट के बाद पारित नहीं होता है, तो इस तकनीक को अपनी आदतों से अलग करना बेहतर होगा।
  • ध्वनि को और अधिक सुखद बनाने के लिए, आप संगीत के साथ इसके साथ जा सकते हैं साथ में वे एकाग्रता को और उत्तेजित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • महत्वपूर्ण शब्दों और वाक्यांशों पर ज़ोर देना। मन में उन्हें ठीक करने के लिए कई बार दोहराएं। किताबों को बंद करें और उन्हें जोर से दोहराएं या उन्हें लिखिए।
    • प्रतिबद्धताओं को निर्धारित करें कि आप परीक्षा के लिए तैयार हो जाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक रूप से समर्पित हो।
    • समझने की कोशिश करें कि आपके अध्ययन की आदतें क्या हैं, नए विषयों का अध्ययन करने से पहले किताबों के नोट या पिछले पृष्ठों को फिर से पढ़ना है।
    • अपने आप को मानें कि आप एक अच्छा अंक ले सकते हैं जब आप अध्ययन करते हैं, तो किसी और चीज के बारे में मत सोचो महत्वपूर्ण बात यह है कि पुस्तकों पर खुद को निकालना और कुशलता से अध्ययन करने के लिए नहीं है।
    • तप यह मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का रहस्य है अपनी प्रतिभाओं को विकसित करें, अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए जो आप के बारे में भावुक होते हैं, अपने आप को विकसित करना शुरू करें कौशल, अंत तक हमें भरोसा करें और अपने कौशल को आकार देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दें।
    • यह सोचने के लिए उपयोगी है कि क्या होगा यदि आप खराब ग्रेड लेते हैं तो क्या होगा। सभी परिणामों पर प्रतिबिंबित करें और उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करें।
    • जब आप ब्रेक लेते हैं, तो आप भूखे भूख से बचने के लिए फल या सूखे फल खा सकते हैं, ताजा रस पी सकते हैं (इसे एक विरोधी ड्रिप ग्लास या थर्मस में डालना) या पानी डाल सकते हैं। इससे आपको जागृत और संतुष्ट रखने में मदद मिलेगी, लेकिन बहुत अधिक नहीं।
    • समय-समय पर उद्देश्यों का निर्धारण और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध। हमेशा याद रखें कि आप ऐसा कर सकते हैं, अगर आप वास्तव में इसे मानते हैं। आपके सपने और उम्मीदें लक्ष्यों को पेश करने और उन्हें कदम से कदम (विश्वविद्यालय, कैरियर, परिवार) के द्वारा सच हो सकती हैं। खुली आँखों से सपना, कल्पना करें कि आप भविष्य में क्या कर सकते हैं
    • याद रखें कि आनंद ड्यूटी के बाद आता है आत्म-संतुष्टि को स्थगित करें, जो अल्पकालिक है, बड़े और दीर्घकालिक लक्ष्यों (सपने और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए परियोजनाएं) की प्राप्ति के लिए जगह बनाने के लिए।
    • यदि आप घर पर अध्ययन नहीं कर सकते हैं, तो पुस्तकालय पर जाएं, जहां आपको अक्सर नाश्ते के लिए वेंडिंग मशीन मिलेगी। परीक्षा की अवधि के दौरान, कुछ देर तक खुले रहते हैं
    • जिस कमरे में आप पढ़ते हैं वह अच्छी तरह से जलाया जाना चाहिए, ताकि आपकी आंखों में तनाव न हो।
    • एक लक्ष्य या एक चुनौती का प्रस्ताव यह आपको ध्यान केंद्रित करने और फिनिश लाइन से पहले मिलने के लिए कड़ी मेहनत करने में मदद करेगा। अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर ध्यान न दें और 30 मिनट के लिए अध्ययन करें आधे घंटे के अंत में, आप 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं और फिर फिर से पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आप कितना समय का अध्ययन करने के लिए वास्तविक रूप से समर्पित कर सकते हैं और नियमित रूप से ब्रेक ले सकते हैं।
    • कुछ पढ़ा और पढ़ना न करें अपनी वास्तविक अर्थ को प्रतिबिंबित करने और समझने में सक्षम होने के लिए धीरे-धीरे एक पाठ पढ़ें। एक बार जब आप इसे समझते हैं, तो इसे व्यक्त करने का प्रयास करें और इसे याद रखें। अगर आप जो पढ़ते हैं उसे संक्षेप में नहीं कर सकते, तो संभवत: उसे पूरी तरह से समझ नहीं आया। इसे दूसरी बार पढ़ें और समझने की कोशिश करें कि वाक्यों को कैसे जोड़ दिया गया है। आपको अवधारणा को समझना चाहिए इसे अपने शब्दों में दोहराएं, जो आपने समझा है: आप इसे मन में या कम आवाज में कर सकते हैं, अगर यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। Synthesizing और पुन: विस्तार विचारों विषय की समझ से निपटने के लिए मजबूर करता है।
    • अध्ययन करने से पहले, एक ताज़ा शॉवर ले लो: यह आपको आराम करने और साफ महसूस करने में मदद करेगा।
    • वैचारिक नक्शे बनाने की कोशिश करें अध्ययन की सुविधा के लिए, आप बाद में और रंगीन मार्करों का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • यदि आप घर पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, तो पुस्तकालय में जाएं।
    • लाइब्रेरी उन लोगों के लिए आदर्श है, जिनके घर पर अध्ययन करने में कठिनाई होती है, खासकर जब मौन एकाग्रता का समर्थन करती है।
    • प्रत्येक विषय के लिए एक अध्ययन कार्यक्रम तैयार करें अक्सर कुछ विषयों में दूसरों की अपेक्षा अधिक मांग होती है, इसलिए तदनुसार समायोजित करें। आपको आसान लोगों पर कम समय बिताना चाहिए।

    चेतावनी

    • कई लगातार घंटों के लिए अध्ययन न करें, क्योंकि मस्तिष्क लंबे समय तक बनाए रखने में सक्षम नहीं होगी। अंततः आप कुछ और के बारे में सोचना शुरू करेंगे और आप अध्ययन के विषयों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे।
    • यदि आपके सिर में दर्द हो, तो ब्रेक लें यह आम तौर पर तब होता है जब आंखें लंबे समय तक थक गईं।
    • कई घंटों तक बैठी न रहें चलती प्राप्त करें। आसीन मत हो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी की बोतल
    • कुछ कैलोरी के साथ लाइट स्नैक्स
    • नोट्स और किताबें
    • नोटबुक, पेन और पेंसिल
    • एक शांत जगह (अध्ययन के लिए उपयुक्त एक वातावरण)
    • कैलकुलेटर
    • शब्दकोश ऑनलाइन या कागज
    • स्मार्टफ़ोन को इंटरनेट पर खोजना
    • घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com