कैसे दृढ़ रहो

कड़ी बनना एक गुणवत्ता है जो आपको एक लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता कर सकती है, आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं, और यह एक हद तक या मुश्किल लोगों के सामने स्वयं का दावा करने का एक तरीका भी है। प्रत्येक कार्य, सामाजिक संबंध या लक्ष्य के लिए दृढ़ता का प्रयोग अक्सर उन लोगों से सफल लोगों को अलग करता है जो हर उद्यम में विफल होते हैं। निश्चित रूप से, धीरज की कमी या"बहुत जल्द छोड़ दें" वे किसी भी व्यवसाय की विफलता के मुख्य कारणों में से हैं

यह लेख एक लक्ष्य प्राप्त करने में निरंतरता की भूमिका निभाता है, विफलता पर काबू पा रहा है और आप अन्य लोगों के साथ संबंधों में क्या चाहते हैं।

कदम

विधि 1

एक लक्ष्य तक पहुंचे

यदि आप 2 जनवरी को जिम में दाखिला लेते हैं और एक ही महीने में 4 तक धार्मिकता प्राप्त करते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए ज़रूरी है कि मांग के बावजूद भी। यदि आप एक नई आदत स्थापित करना चाहते हैं, तो पुराने को छोड़ दें, या एक बड़ी परियोजना को समाप्त करें, एक लक्ष्य निर्धारित करना एक बात है, लेकिन इसे आगे बढ़ाने के लिए कुछ और है। यह खंड आपको समझाता है कि आप इसे छोड़ने के लिए कैसे कर सकते हैं।

इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 1
1
एक लक्ष्य निर्धारित करें आप जिस प्रकार के परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, उसके बारे में विशिष्ट रहें समय सीमा पर भी विशिष्ट रहें जिसमें आपको लक्ष्य या परिणाम प्राप्त करना चाहिए। लक्ष्य निर्धारित करने के अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो आप उचित तरीके से पहुंच सकते हैं।
  • लेंस को उस जगह में लिखें जिसे आप नियमित रूप से देखते हैं यह एक डायरी हो सकती है, फ्रिज पर पोस्ट-इट, दीवार पर पोस्टर आदि।
  • इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 2
    2
    लक्ष्य को गोल में विभाजित करें छोटे हिस्से आसानी से संभालना आसान होते हैं और आसानी से पहुंच सकते हैं, और आपको उपलब्धि की भावना को तेज़ी से दे देंगे
  • इसे समय के कुछ हिस्सों में विभाजित करें 15 मिनट या एक घंटे के अनुभागों में काम पर जाएं। यदि आप अपनी आदतों को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, एक दिन की कोशिश करें, और फिर एक और
    इमेज का शीर्षक है इरस्टीस्टेंट स्टेप 2 बुलेट 1
  • वर्गों में समान कार्य को विभाजित करें किसी निर्दिष्ट मात्रा में फाइलों को ऑर्डर करना, या वर्ग मीटर साफ करना।
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 3
    3
    एक समय में थोड़ा काम करें पांच मिनट, सप्ताह में तीन बार, यह कुछ भी नहीं से बेहतर है, और यह मुश्किल नहीं लग सकता है तो, वहां से शुरू करें
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 4
    4
    जानें कि आपको क्या प्रेरणा मिलती है क्या आप संतुष्टि से प्यार करते हैं जो आपको अच्छी तरह से एक नौकरी प्रदान करता है? देखें कि क्या आप अपने पिछले प्रयासों में सुधार कर सकते हैं क्या आप दूसरों की ओर ध्यान या प्रशंसा पसंद करते हैं? यह काम पूरा होने पर अपने काम को दिखाने के लिए अनुसूची करें, या जब आप इस पर कार्य कर रहे हैं तो प्रदर्शन करें।
  • इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 5
    5
    कुछ दृश्यमान जगह में एक अनुस्मारक रखें क्या आप घर खरीदने के लिए पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं? बाथरूम के दर्पण पर अपने सपने घर की एक तस्वीर रखो - या अपने क्रेडिट कार्ड को संलग्न करें।
  • इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 6
    6
    इसे एक आदत बनाओ यदि आपको संभव हो तो हर दिन की जरूरत करें एक रणनीति जो काम करती है वह उस आदत को जोड़ने के लिए है जो आपके पास पहले से है। उदाहरण के लिए, यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो यह आपके लिए सोता और अपना चेहरा धोने का एक अच्छा समय हो सकता है। जब आप अपना मेल वापस लेते हैं या जब आप कुत्ते पर चलते हैं तो पानी से पौधों तक। जब आप पानी पंप को शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं तो आप कुछ खरपतवार को निकाल सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 7
    7
    इसे मजेदार बनाओ कुछ संगीत डालें या एक ऑडियो बुक सुनें यदि आपको क्या करना है तो एक दोहराव वाला कार्य है, जैसे कि कमरे में चित्र करना किसी निश्चित मात्रा को समाप्त करने या एक निश्चित अवधि से अधिक करने के लिए चुनौती दी गई। अगर कोई आपके साथ काम करता है, तो उसे प्रतिस्पर्धी बनाएं अपने आप को चुनौती देने और अपने आप को सिद्ध करने के लिए कुछ भी करने के लिए आप एक छोटी सी शर्त (मालिश या डिनर के साथ एक इनाम के रूप में) भी फेंक सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 8
    8
    इसे सार्वजनिक बनाएं किसी मित्र से पूछें कि आप साथ हैं, या अपनी प्रगति की जांच करें। यदि आप जानते हैं कि कोई आपको सूचित करेगा तो यह आपके कर्तव्यों को चोरी करने के लिए बहुत मुश्किल होगा। StickK.com नामक एक वेबसाइट भी है जहां आप कर सकते हैं "अपने आप के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें" ऑनलाइन, किसी को भी दिखाई देता है, और यदि आप लक्ष्य को प्राप्त करने में विफल हैं तो आपको समझौते के हिस्से के रूप में अपनी पसंद के दान में दान करने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से बीरस्टिस्टेंट स्टेप 9
    9
    स्कोर अंक एक डायरी या कैलेंडर पर अपनी प्रगति लिखें आप बस को चिह्नित कर सकता है आप क्या किया है (या नहीं किया था) हर दिन, या आप उपायों लिख सकते हैं: आप कितनी दूर क्या किया, या कितनी तेजी से, आप कैसे कई वस्तुओं काम हो गया है, या यह तुम कितनी देर तक लिया।
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 10
    10
    ब्रेक ले लो ऐसा लगता है कि आराम के बिना कष्ट करने के लिए महान है, लेकिन यह करने के लिए एक समझदार बात नहीं है। आपको और आपके शरीर को पुनर्संगठित करने और पुन: ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए आराम की आवश्यकता है। विशेष रूप से, आपके अवचेतन के टूटने के दौरान समस्याओं पर काम करना जारी रहता है, इसलिए खुद को यह स्थान देना महत्वपूर्ण है। दृढ़ता बनाए रखने के लिए बाकी महत्वपूर्ण है
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 11
    11
    आपके दृढ़ता के लिए सम्मानित किया गया पुरस्कार आपको अपने लक्ष्य से बने रहने के लिए प्रोत्साहित करेंगे क्योंकि बड़े लक्ष्यों को हासिल करने में महीनों या साल लग सकते हैं। एक लक्ष्य तक पहुंचने में अधिक समय लगता है, प्रेरणा खोने का जोखिम जितना अधिक होता है। इससे बचने के लिए, छोटे अक्सर पुरस्कार आपको प्रेरित और केंद्रित रख सकते हैं। कुछ चरणों के बाद आपको प्राप्त होने वाले पुरस्कारों की एक सूची बनाएं, उदाहरण के लिए कड़ी मेहनत के एक दिन के लिए एक छोटा सा पुरस्कार और लक्ष्य के लिए एक महीने की कड़ी मेहनत के लिए बड़ा पुरस्कार।
  • छोटे पुरस्कार की योजना अपने संग्रह में एक स्टिकर, आपके कैलेंडर के लिए एक स्टार या पूर्ण टोके के प्रत्येक अनुभाग के लिए अपनी टोपी में एक पंख जोड़ें। सिनेमा जाना या थिएटर में अपने दोस्तों के साथ एक शाम बिताएं।
    इमेज का शीर्षक, अनुगामी चरण 11 बुलेट 1
  • महान पुरस्कार की अनुसूची उच्च लागत या नियोजन की आवश्यकता को कम बार शामिल किया जा सकता है, लेकिन वे महत्वपूर्ण प्रेरणादायक इंजेक्शन हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित रूप से सीखने के स्तर पर पहुंचते हैं, तो एक नया संगीत वाद्ययंत्र खरीदने की योजना - यदि आप कोई भाषा सीख रहे हैं, तो एक ऐसी जगह की योजना बनाएं जहां कहीं आप सीखते हैं।
    इमेज का शीर्षक है इशारस्टेंट चरण 11 बुलेट 2
  • पुरस्कार आपके लक्ष्य के लिए प्रासंगिक और उचित होना चाहिए। यदि आप एक बगीचे की शुरुआत कर रहे हैं, तो अपने आप को तैयार किए जाने वाले प्रत्येक खंड के लिए एक संयंत्र दें उसी तरह, यदि आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करते हैं, नहीं भोजन के साथ खुद को पुरस्कृत करें सॉना के बजाय कोशिश करो
    इमेज का शीर्षक, अनुरक्षित चरण 11 बुलेट 3
  • जब आप फिनिश लाइन पर पहुंचें तब ही आप को पुरस्कार दें। यदि आप एक चरण पारित किए बिना उन्हें प्रदान करते हैं तो पुरस्कार अपनी उपयोगिता खो देते हैं
    इमेज का शीर्षक है इट्सस्टेंटेंट स्टेप 11 बुललेट 4
  • इमेज शीर्षक से बीरस्टिस्टेंट स्टेप 12
    12
    शुरू करो। यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि आप बहुत दूर कर सकते हैं, तो आप जल्द ही समझ जाएंगे कि क्या किया जाना चाहिए और क्या प्रश्न पूछना चाहिए। आपको लगता है कि आपके लक्ष्य जितना मैंने सोचा था उससे कहीं ज्यादा आसान है। इसके अलावा, आप कभी भी शुरू नहीं कर पाएंगे जो आप कभी नहीं शुरू कर पाएंगे।
  • विधि 2

    एक दिवालियापन के बाद मत देना

    दिवालियापन अक्सर एक बहाने के रूप में या एक कारण के रूप में एक लक्ष्य नहीं आगे बढ़ाने के लिए या आसानी से देने के लिए प्रयोग किया जाता है हालांकि, विफलता एक आवेग है, अगर रचनात्मक रूप से देखा गया है और यह डरने के लिए कुछ नहीं है।

    इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 13



    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि असफलता हो। जिन लोगों की ज़िंदगी में सबसे अधिक सफलता है, वे सभी शुरुआती या देर से समाप्त हो चुके हैं। असफलता के डर में रहने वालों और उनके बीच का अंतर यह है कि सफल लोगों को असफलता का सामना करना पड़ता है, इससे सीखना और अगले प्रयास को आगे बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करना है। वे दृढ़ रहें क्योंकि उन्हें पता है कि असफलता केवल परिणाम प्राप्त करने का हिस्सा है। आपके भाग के लिए, सफलता की राह पर एक प्राकृतिक घटना के रूप में विफलता पर विचार करना सीखना विकास की कुंजी है। अपने आप से पूछना:
    • दिवालिएपन के प्रति मेरा क्या दृष्टिकोण है? क्या मैं कुछ में उलझाने से बच रहा हूं? क्या मुझे असफल होने का डर है?
    इमेज का शीर्षक शीर्षक रहो निरंतर चरण 13 बुलेट 1
  • क्या मैं अपने मौजूदा लक्ष्यों और कार्यों में लगातार रहने से बचने में विफल रहने का भय का उपयोग कर रहा हूं? क्या सफलता का मेरा स्तर इस सबके प्रतिबिंबित करता है?
    इमेज का शीर्षक शीर्षक रहो निरंतर चरण 13 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 14
    2
    कठिनाई का पहला संकेत छोड़ने से बचें यह इतना सामान्य है कि विफलता पुष्टि में बदल जाती है कि यह कोशिश नहीं करेगी यह सबसे अच्छा विकल्प होगा, जो बदले में कोशिश करने की बेकार के बारे में अफवाहों में बदल जाता है। जो कुछ भी कर रही है या बाधाओं का सामना करना पड़ेगा और एक तथ्य के रूप में इस मिल difficoltà.Tratta के लायक है और कुछ चुनौतियों है कि आपके स्वभाव का परीक्षण और यदि आप भविष्य में बनेगी, आप मजबूत बनाने, होशियार, और अधिक के रूप में आता है दयालु। यदि पहले आप जो महसूस करते हैं, में सफल नहीं होते हैं, फिर से और फिर से प्रयास करें अगर आपको पहले, दूसरे या तीसरे प्रयास में अपने सपने या अपने उपन्यास के प्रकाशक की नौकरी नहीं मिलती है, तो कोशिश कर रहें बहुत से लोग सोचते हैं कि कुछ अपशिष्ट यह पुष्टि है कि परियोजना का कभी एहसास नहीं होगा। यह एक आत्म-सीमित निष्कर्ष है और नींव के बिना, आप सुनिश्चित हैं कि आपकी रणनीति और लक्ष्य सही हैं, यह बस पर्याप्त नहीं है याद रखें कि दुनिया में कई अवसरों के साथ कई लोग हैं - आप हर बार सही लोगों को अपनी इच्छाओं और लक्ष्यों को लॉन्च करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं!
  • इमेज का शीर्षक, अनुगामी चरण 15
    3
    अपनी विफलता के संभावित कारणों की जांच करें। इस स्विचन जब आप पहले से ही पूर्व में अपने मूल रणनीति के साथ विस्तार से जोर देकर कहा लेकिन देखते हैं कि यह बेकार या बाधाओं के खिलाफ लगातार प्राप्त करने के लिए जारी किया है की तुलना में एक दूसरा विकल्प है, तो आप शॉट समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। रीटा मै ब्राउन के रूप में कहा: "मूर्खता एक ही बात कर रही है, और विभिन्न परिणामों की उम्मीद कर रहा है"। हो सकता है कि अपने ब्लॉग, एकदम सही ढंग से के रूप में रोमांचक नहीं है तो अपने पाठकों के रूप में speravi- शायद नहीं अपने को फिर से शुरू अपने सबसे अच्छे रूप में आपको पता चलता है और इसलिए colloqui- हो सकता है आपके तकनीक नहीं मिलता वार्ता सफल होने के लिए एक पॉलिश की जरूरत है पेड़ों का झुरमुट नहीं है एक विशेषज्ञ की मदद से, क्योंकि तब आपको नौकरी की पेशकश नहीं मिलती है - या हो सकता है कि आपके औद्योगिक मार्केटिंग को एक और अभिनव दृष्टिकोण की आवश्यकता है क्योंकि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली उत्कृष्ट उत्पाद या सेवा का ध्यान नहीं है।
  • अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जो चीजें आप कर रहे हैं उसे रोकें और उनका मूल्यांकन करें - अक्सर यह गलत लक्ष्य नहीं है, लेकिन इच्छित उद्देश्य प्राप्त करने के लिए कार्यप्रणाली या छोटे विवरण जो आपके मामले में ठीक तरह से स्पष्ट या अनुकूलित नहीं किए गए हैं।
    प्रतिबिंबित किया गया छवि, निरंतर चरण 15 बुलेट 1
  • अपने आप को सुधारने के तरीके पर रचनात्मक आलोचना से डरो मत - अपने स्वयं के ईमानदार मूल्यांकन और उन लोगों की जो आप पर भरोसा करते हैं और प्रतियोगिता की भी आपको परिणाम के बारे में अपने दृष्टिकोण को सुधारने के बारे में बहुत सारी जानकारी दे सकते हैं। ध्यान से सुनो और उन चीजों से सीखें जिनकी आलोचना आपको सिखाती है।
    इमेज का शीर्षक शीर्षक रहो निरंतर चरण 15 बुलेट 2
  • इमेज का शीर्षक, अनुगामी चरण 16
    4
    लालित्य के साथ देने के लिए जानें एक आम वाक्यांश है जो कहता है "कभी हार न दें"। वास्तव में इसका क्या मतलब है? "आसानी से हार न दें"- इसका मतलब है कि आपको यह सब करना होगा और फिर से प्रयास करना होगा और फिर दृष्टिकोण या यहां तक ​​कि लक्ष्य का पुनः मूल्यांकन करना होगा। सजा "कभी हार न दें" वह आपको एक जिद्दी पागल बनाना नहीं चाहता है यदि तथ्यों ने आपको एक लक्ष्य या एक इच्छा को छोड़ने के लिए कहा है जो आपके प्रयासों के बावजूद अप्राप्य या अवास्तविक साबित हो, समझदार हो और अपनी ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करे। हार में सुरुचिपूर्ण रहो, क्योंकि आपने अभी सीखा है कि क्या गलत है और क्यों यह आग्रह करने के लायक नहीं है, लेकिन अब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के नए तरीकों की कोशिश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुगामी चरण 17
    5
    अपने दिमाग में परिणाम देखें जब चीजें कठिन हो जाती हैं और आप सब कुछ छोड़ना चाहते हैं, तो अपनी दृष्टि को याद करके सफल होने की इच्छा को बहाल करें। जिस अंतिम परिणाम को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उसे देखें, आपके साथ दृष्टि में शामिल है। सुनिश्चित करें कि यह एक रोमांचक दृष्टि है, जो आपको प्रेरणा प्रदान करता है और आपको राहत देता है। इस जीवंत दृष्टि में क्रॅडल्ड और प्रतिकूल भाग्य की छवि को छोड़ दिया। आप उस दृष्य के योग्य हैं जो दृष्टि में प्रकट होता है, इसे दोहराते रहें, जबकि आप इसे प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करते हैं
  • विधि 3

    कुछ को अस्वीकार या आवश्यक होने में दृढ़ रहें

    दृढ़ता आपके व्यक्तिगत संबंधों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब आप कोई अनुरोध करते हैं या इनकार करते हैं, तो दृढ़ता की कला आपकी ज़रूरतों को स्पष्ट करने और यह स्पष्ट करने में आपकी मदद कर सकती है कि आप दूसरों के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं या नहीं, और जब आप किसी को समझाने की कोशिश करते हैं तो यह आपकी मदद नहीं करेगी आपके अनुरोध की आपकी मंजूरी वास्तव में मायने रखती है

    इमेज का शीर्षक है इरस्टिसस्टेंट स्टेप 18
    1
    आप जो भी कहते हैं, में दृढ़ रहें, इसलिए लोगों को वास्तव में समझना चाहिए कि आप क्या कहना चाहते हैं और उन्हें पता चल जाएगा कि आप वास्तव में ऐसा सोचते हैं। दृढ़ता को आत्म-समर्पण की एक तकनीक के रूप में भी देखा जा सकता है जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप दूसरों के द्वारा ठीक से समझ गए हैं और यह स्पष्ट करता है कि आप इसके बारे में एक सूचित पसंद किए बिना जमीन नहीं छोड़ेंगे। यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो वह चाहते हैं या दूसरों से नहीं चाहते हैं, या यदि आप आसानी से जाल और भ्रष्ट हो जाते हैं, तो आप यह समझाने की कोशिश करते हैं कि आप दूसरों के साथ संबंधों में लगातार बने रहने के लिए सीखने में बहुत मदद करेंगे।
    • अनुरोध और कचरे को प्रस्तुत करने में दृढ़ता से लोगों को पता है कि आप क्या चाहते हैं, स्पष्ट रूप से और बहुत अधिक तामझाम के बिना।
    • दृढ़ता से आप अपने आप को दृढ़ करने की इजाजत देते हैं जब कोई व्यक्ति आपको हटाने की कोशिश करता है, आपको रोकता है या अपनी इच्छानुसार आपकी वरीयताओं के करीब पहुंचने की कोशिश करता है। चाहे आप जो उत्तर ढूंढ रहे हों, उसे आप प्राप्त करते हैं या नहीं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता - ऐसा ही आपने खुद को प्रस्तुत किया है जिसे दूसरों द्वारा याद किया जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, बीरस्टिस्टेंट स्टेप 1 9
    2
    तकनीक का जानें "टूट डिस्क"। यह एक आम तकनीक है जो आत्म-निश्चय पाठ्यक्रमों में उपयोग की जाती है, ताकि आप अपने शुरुआती संदेश पर लंगर डालने में मदद करें और आपको याद दिलाने के लिए जब दूसरों ने आपको कहीं और पते की कोशिश की। प्रथा में, इस तकनीक में आपकी भावनाओं, इरादों या फैसलों के बारे में स्पष्ट और स्पष्ट बयान करना पड़ता है, क्रोध किए बिना, रक्षात्मक या चिढ़ हो, चाहे कितनी बार आपको दोहराना पड़े।
  • एक स्पष्ट और उचित अस्वीकृति या बार-बार अनुरोध की घोषणा करना सीखें ऐसा करने के लिए आपको पहले निर्धारित किया जाना चाहिए (मुझे यह नहीं चाहिए या मैं यह चाहता हूं)।
    इमेज का शीर्षक है इरस्टिस्टेंट स्टेप 19 बुलेट 1
  • चुनौती देने, आप को हटाने या आपको दोषी महसूस करने के लिए दूसरों के प्रयासों को पहचानने के साथ आगे बढ़ें ये आपके दृढ़ता को कमजोर करने के सभी प्रयास हैं।
    बीर Persistent Step 19Bullet2 नामक छवि
  • नाराज़ होकर या शरारती होने से बचें आपको इसे बार-बार स्पष्ट करना होगा कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं। याद रखें, "टूट डिस्क"।
    इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 1 9 बुललेट 3
  • बीर Persistent Step 20 नामक छवि
    3
    मत सोचो कि आपके पास है "बेचा" के लिए एक को अपनाया "व्यावहारिक समझौता"। कभी-कभी आप निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि कोई समझौता हो सकता है, अगर यह आपको ऐसा महसूस नहीं करता है कि आपने बहुत अधिक छोड़ दिया है या इसका इस्तेमाल किया है इस मामले में, अपने निर्धारित दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में समझौता करने की आवश्यकता को स्वीकार करें, अन्य व्यक्ति क्या पूछ रहा है, उसके बारे में सावधानीपूर्वक सुनो और आपने जो भी कहा है कि आप किस तरह से समझौता करना चाहते हैं, उसके आधार पर प्रश्न तैयार कर सकते हैं। आपके मामले में, केवल इतना प्रस्ताव देते हैं जो आपको कड़वा महसूस नहीं करेगा या इस्तेमाल नहीं करेगा।
  • एक व्यवहार्य समझौता का एक उदाहरण: पॉल ने जेनी से पूछा कि क्या वह आज रात अपनी कार उधार ले सकता है जेनी ने पहले ही पॉल को बताया है कि उसने एक बार उसे चोट पहुंचाई, वह अब उसे उसे उधार देने को तैयार नहीं है पाओलो चिढ़ है और कहता है कि वह समझौता करने के लिए तैयार है: वह मशीन का ध्यान रखेगा और उसे लौटने से पहले उसे भर देगा। जेनी समझती है कि वह उसे रिश्वत लेने की कोशिश कर रही है, लेकिन वह भी चिंतित है क्योंकि पाओलो आधी रात के बाद सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं कर पाएगी और इसलिए उन्हें वापस आने में कठिनाई हो सकती है। वह हालांकि पॉल को वापस ले जाने के लिए तैयार हैं क्योंकि वह उसी क्षेत्र में दोस्तों के साथ शाम तक भी बाहर होगी। तो जेनी पॉल पूछता है कि वह ठीक है कि आप जा सकते हैं और इसे पाने के, समझ के साथ कि वह अपनी कार उधार दे कभी नहीं, लेकिन चूंकि यह क्षेत्र में हो जाएगा, बहुत उसे घर पाने में मदद करने के लिए खुश है। पाओलो मुस्कुराता है, वह जवाब देते हैं कि यह ठीक है और वे दोनों अंदर एक गर्म चमक महसूस करते हैं। इस स्थिति में, जेनी यह बहुत स्पष्ट कर सकता है कि यह एक अनूठा अवसर है और पाओलो को भविष्य के अवसरों के लिए अन्य समाधान मिलना होगा।
  • इमेज का शीर्षक, रहमान रहें चरण 21
    4
    हमेशा आपका अनुरोध या आपके इनकार की पुष्टि करने पर ध्यान दें इसका मतलब यह है कि आपको अपने बिंदु से संबंधित केवल प्रश्नों का उत्तर देना होगा और आप उन चर्चाओं में नहीं लेना चाहते हैं जो इस मामले में थोड़ा-थोड़े या कुछ भी नहीं है, लेकिन जो आप ने पूछा या अस्वीकार कर दिया, उससे आपको विचलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। जब आप अपना अनुरोध करते हैं या अपना इनकार करते हैं, तो निम्न बिंदुओं पर ध्यान दें:
  • हमेशा आँखों में देखो इससे पता चलता है कि आप गंभीर हैं यह दोनों महत्वपूर्ण है जब आप लड़कों को निर्धारित समय पर बिस्तर पर जाने के लिए कहें और जब आप अपने बॉस में वृद्धि की मांग करते हैं।
    इमेज का शीर्षक, अनुरक्षित चरण 21 बुलेट 1
  • जब तक बिल्कुल जरूरी नहीं, एक बहाना के साथ शुरू करने से बचें एक बहाना आम तौर पर स्व-ग्रहण करने का एक तरीका है और प्राप्तकर्ता को बहुत अधिक शक्ति देता है जिसे वह महसूस करता है कि आप अपने इनकार या अपराध, असुरक्षा या डर की भावना के लिए आपके अनुरोध से डटे हुए हो सकते हैं।
    इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 21 बुलेट 2
  • हमेशा विशिष्ट रहें स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या चाहते हैं / हो / बदलते हैं, आदि। या आप जो करना / ऋण / देना, इत्यादि से इंकार करते हैं
    इमेज का शीर्षक है इट्सस्टेंटेंट स्टेप 21 बुललेट 3
  • शांत, विनम्र और सकारात्मक रहें नाराज मत बनो, नाराज या मुश्किल न हो सुल्क मत करो विशेष रूप से, धमकी और कभी अतिरंजित नहीं करते हैं
    इमेज का शीर्षक, रहना जारी रखें चरण 21 बुलेट 4
  • इमेज का शीर्षक, अनुगामी चरण 22
    5
    उचित होने पर आप दृढ़ रहें इस घटना में कि दोनों एक अनुरोध और इनकार मौजूद हैं, एक समझौता उचित हो सकता है अनुरोध के मामले में, दूसरे व्यक्ति को इनकार करने का अधिकार है I अंत में, धीरज यह जानना है कि आपने खुद को सबसे अच्छा दिया है, आप अपने लिए लड़े हैं, आप को धोखा नहीं दिया गया है और आप नाराज नहीं हैं यहां तक ​​कि जब भी आप जो चाहें नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप उस तरीके से चक्कर लगा रहे हैं जिसने आपको सम्मान दिया है और आपकी गरिमा पूरी तरह से बरकरार रखती है।
  • टिप्स

    • दुर्घटनाओं को दूर करने के लिए जानें विशेष रूप से, किसी समस्या या त्रुटि के कारण सब कुछ हार न दें यदि आप सोमवार को सफल नहीं हैं, तो मंगलवार को फिर से प्रयास करें।
    • बड़ा ड्रीम हम में से ज्यादातर ओलंपिक में कभी भी प्रतिस्पर्धा नहीं करेंगे, एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी के निदेशक नहीं बनेंगे और नोबेल शांति पुरस्कार नहीं जीते हैं, लेकिन हम उन सफल लोगों की प्रशंसा और अनुकरण जारी रख सकते हैं। हमारा मॉडल क्या है? एक मॉडल की रणनीतियों की प्रतिलिपि करके, आपको परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। यह आपके प्रतियोगियों की रणनीति भी हो सकती है! उन लोगों से सलाह के लिए पूछें जो कुछ में सफल हुए हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं और उसी तरह सोचने लगते हैं।
    • मदद के लिए पूछने से डरो मत यह दूसरों का समर्थन करने के बारे में नहीं है - लेकिन उनके समर्थन पर निर्भर है, उनकी सलाह सुनना, एक अच्छे श्रोता के रूप में उनके साथ काम करना, और उन्हें समय-समय पर आपको मार्गदर्शन करने देता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास इस भूमिका निभाने वाले दोस्त या रिश्तेदार नहीं हैं, तो ऐसे लोग हैं जो चिकित्सक, जीवन शिक्षक और पेशेवर सलाहकार के रूप में कर सकते हैं। उनके साथ एक टीम का निर्माण करें "विश्वसनीय सलाहकार" जो आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में सहायता करेगा, जैसा कि कई सफल लोगों ने किया है, सिकंदर द ग्रेट से सिमोना वेंचुरा
    • हमेशा अपने स्वास्थ्य को जीवन में सबसे पहले रखें। अच्छे स्वास्थ्य के बिना, आप डर लगते हैं, हर समय नकारात्मक और थका हुआ हो, जो आपकी दृढ़ता में आपकी सहायता नहीं करेगा। हर दिन खेल करो, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाएं और बहुत सो जाओ
    • वादा रखने में सफलता का एक भाग अवास्तविक वादे नहीं करता है, सबसे पहले यदि कोई वास्तव में आपकी क्षमता या अपने साधनों से परे है, तो कोई न कहकर या किसी समझौते की तलाश करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है
    • टूटना स्थायी बनने न दें कभी-कभी, ब्रेक लेना सबसे अच्छा काम है जो आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन अनिश्चित अवधि के लिए आराम से आपको पूरी तरह से पटरी से उतर जाएगा

    चेतावनी

    • अपने क्षेत्र या उन समान व्यवसायों की चेतावनियों पर ध्यान दें इस तरह, आप एक ही गलतियों को दोहराने से बचेंगे और यह जारी रहना आसान होगा।
    • यदि आप देखते हैं कि आप लगातार एक दीवार के खिलाफ अपने सिर की पिटाई कर रहे हैं, तो अब यह तय करने का समय है कि आप क्या कर रहे हैं। बुद्धिमानी के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अपनी दृढ़ता का सामना करना
    • अपने आप में अंत के रूप में दृढ़ता का इलाज न करें। यह न केवल आपको एक बहुत जिद्दी व्यक्ति (जो नहीं यह दृढ़ता की परिभाषा है), लेकिन यह आपको उबाऊ भी देगा एक जिद्दी व्यक्ति को समझने में असमर्थ है जब उसे एक लक्ष्य को छोड़ देना पड़ता है जो अब एक समझदार और उपयोगी उद्देश्य के रूप में कार्य करता है, और यह दिवालिएपन को भी भारी बनाता है। किया जा रहा है "ज़िद्दी" तथ्यों का सामना करना पड़ता है जो आपको थोड़ा ढीला करने के लिए कहता है `रचनात्मक रूप से दृढ़ रहने के समान नहीं है दूसरी ओर, एक दृढ़ व्यक्ति जानता है कि वह सही तरीके से समझदार कारणों और स्थिति के आकलन के आधार पर है, लक्ष्य की निरंतर समीक्षा करके यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह अभी भी वैध है और इसके करीब आने की कोशिश करना जारी रखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com