केंद्रित कैसे रहें

एकाग्रता को ध्यान में रखते हुए आप लगभग एक घंटे पहले अपनी नौकरी खत्म करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करने से लगभग कुछ हासिल कर सकते हैं। ध्यान केंद्रित रहने से आपको अपने व्यावसायिक जीवन और व्यक्तिगत संबंधों में सुधार करने में मदद मिल सकती है। आप सुन सकते हैं और अपने मित्रों को और अधिक प्रभावी ढंग से सहायता कर सकते हैं, और समस्याओं का समाधान अधिक तेज़ी से पा सकते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि हर 15 मिनट में अपने फेसबुक पेज या अपने फोन की जांच करना बंद कैसे करना है और आपको पूरा करने वाले कार्य पर ध्यान केंद्रित रहना है, तो इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

संगठित हो
स्टे फ़ोकसड चरण 1 के शीर्षक वाला इमेज
1
अपना स्थान संगठित रखें चाहे आप किसी कार्यालय में काम कर रहे हों, चाहे आप घर पर अध्ययन कर रहे हों, अपना काम स्थान सुव्यवस्थित रखते हुए आपको अधिक ध्यान देने और आपको अधिक कुशल तरीके से होने वाली समस्याओं का समाधान करने में मदद मिल सकती है। जो कुछ भी आप को विचलित कर सकते हैं उसे दूर करें या जो आप कर रहे हैं उससे संबंधित नहीं है। अपनी मेज से काम करने की जरूरत नहीं है, जो सब कुछ निकालें, आप कुछ आराम और शांत की भावना दे कि कुछ तस्वीरें छोड़कर
  • यदि आप अपना कार्य स्थान साफ ​​रखने के दिन एक दिन में 10 मिनट बिताते हैं, तो आप पहले से ही अपनी जीवन शैली में बड़ा बदलाव कर चुके हैं।
  • अगर आपको फोन पर काम करने की ज़रूरत नहीं है, तो उसे कुछ घंटों के लिए दूर रखें। तो आप उन चीजों में नहीं जोड़ेंगे जो आपको विचलित कर सकते हैं
  • 2
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाओ नीचे लिखिए कि आपको एक कागज में दिन या सप्ताह की शुरुआत में क्या करना है: यह आपको अपने कार्यों को पूरा करने के लिए केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद करेगा यदि आप सभी चीजों की एक सूची बनाते हैं, तो कितना महत्वहीन हो, हर बार जब आप पहले से कर चुके हैं तो आपको बेहतर लगेगा और आप अगले एक के साथ आगे बढ़ सकते हैं। यह आपको एक समय पर एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की भी अनुमति देगा।
  • आप सूची को तीन भागों में विभाजित कर सकते हैं: दिन में काम करने के लिए चीजें, सप्ताह के बाद काम करने के लिए और सप्ताह में होने वाली चीजें। यदि आप वर्तमान दिन के कार्यों को खत्म करते हैं और आपके पास समय बचा है, तो आप दिन के बाद उन लोगों के साथ जारी रख सकते हैं।
  • अपने कार्य को प्राथमिकता दें सूची के शीर्ष पर सबसे महत्वपूर्ण या सबसे कठिन चीजों को रखें: दिन के अंत के लिए सबसे आसान या आसान होना छोड़ देना सबसे अच्छा है, जब आप अधिक थके रहेंगे और आपके पास कम ऊर्जा होगी अगर, हालांकि, आप सबसे अधिक मांग वाले कार्यों का उल्लेख करते हैं, तो आप डेमोकल्स की तलवार की तरह पूरे दिन जीएंगे।
  • सूची में बाकी के क्षण सम्मिलित करें। हर बार जब आप आराम करेंगे, तो आपको पुरस्कृत होगा। यदि आपने योजनाओं में क्या शामिल किया है, तो आप अंततः आराम कर सकते हैं, या किसी मित्र को फोन कॉल कर सकते हैं। यह रुकावट आपको अधिक ध्यान देने की अनुमति देगा जब आपको बाद में इसकी आवश्यकता होगी।
  • 3
    अपना समय प्रबंधन करें आपके समय का प्रबंध करना कार्य करने की कार्यसूची के साथ हाथ में हाथ आता है। हर बार जब आप एक नौकरी करते हैं, तो लिखिए कि आपको कितना समय लगता है कि आपको इसे पूरा करना होगा। यथार्थवादी बनें जब आप समय का महत्व दें कोशिश करो, तो इसे निर्धारित समय के भीतर रहने के द्वारा प्राप्त करें। इससे आपको चैट करने या समय बर्बाद करने के बजाय, ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी, ताकि अपेक्षित समय में देरी न हो।
  • आप कम और आसान लोगों के साथ उन्हें बारी बारी से लंबे और अधिक बोझिल प्रतिबद्धताओं को बाधित कर सकते हैं। इस तरह आप असाइनमेंट को दबाकर और थकाऊ करके अभिभूत नहीं होंगे, और आप सबसे जल्द जल्द से जल्द उन छोटे पुरस्कारों का अनुभव कर पाएंगे।
  • 4
    ब्रेक के लिए समय निकालें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि सेटिंग अंतराल प्रतिउत्पादक हो सकती है, तो आप को व्यवस्थित करने का यह तरीका वास्तविकता में है, जो आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा प्रत्येक घंटे में कम से कम 5-10 मिनट लगते हैं, या हर आधे घंटे में 3-5 मिनट लगते हैं। वे आपको नौकरी खत्म करने, अपनी दृष्टि में आराम करने, और मानसिक बदलाव करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित करेंगे: दूसरे के लिए एक प्रतिबद्धता से
  • ब्रेक के दौरान खेलने के लिए एक गतिविधि चुनें उदाहरण के लिए, आप तीन घंटे के दौरान 30 मिनट तक पढ़ सकते हैं। स्क्रीन से अपनी आँखें आराम करने के लिए एक ब्रेक लें और किसी किताब के अध्याय को समाप्त करने से आपको अपने कार्य को करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • अपने डेस्क पर पूरे दिन मत बैठो। जब आप ब्रेक पर होते हैं, तो कभी-कभी उठो, चलना, या सीढ़ियां लेना, परिसंचरण में सुधार करना। जब आप काम पर वापस लौटना चाहते हैं तो ये कम विराम आपको अधिक ऊर्जा देगा।
  • जब अंतराल शुरू होता है, तो आप यह जानकर अलार्म को भी शर्त लगा सकते हैं। यदि आप कुछ कर रहे हैं तो आप बेहतर नहीं रोकेंगे, आप कुछ अंतरालों को छोड़ सकते हैं, लेकिन अगर आप उनका सम्मान कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक अल्फा राज्य को अपनाने
    1
    एक आराम से स्थिति में एक कुर्सी पर सीधे बैठो, अपनी पीठ के साथ अच्छी तरह से समर्थित, और जमीन पर अच्छी तरह से चलना और अपनी गोद में अपने हाथ या आराम करो।
  • 2
    अपनी आँखें बंद करो अपने आप को ऐसी जगह पर विज़ुअलाइज़ करें जो शांत और शांति की भावना बताती है।
  • 3
    अभी भी दृश्यता, गहरी साँस ले लो। नाक से श्वास लेना और मुंह से श्वास छोड़ना। इसे धीरे-धीरे करो, कम से कम एक सेकेंड का प्रयोग करके इनहेलिंग और श्वास करना एक स्थिर गति से कई बार करो, जब तक आप बहुत आराम से महसूस नहीं करते।
  • 4
    एक बार जब आप आराम से महसूस कर लेते हैं, आंखों में आंखे (हमेशा आँखें बंद हो जाती हैं), दृश्य कॉर्टेक्स को सक्रिय करते हुए देखें साँस खोलें, नीचे देखो और धीरे धीरे अपनी आँखें खोलें - आप जितनी सांस ले रहे थे उतनी ही दर पर।
  • 5
    ध्यान लगाओ। अब आप एक अल्फा राज्य में हैं, गहरी एकाग्रता की एक शर्त जिसमें आपका मस्तिष्क आप जो भी चुनते हैं उस पर ध्यान देने के लिए तैयार है। इस का वास्तविक निहितार्थ यह है कि जो भी आप बाद में करना पसंद करते हैं, उस पर ध्यान केन्द्रित करना इतना आसान होगा, आपको ध्यान भंग किए बिना।
  • ध्यान रखें कि अल्फा स्टेट थिटा और डेल्टा राज्यों (आपके राज्यों में आपके मस्तिष्क की नींद जब होती है) के बहुत करीब है, इसलिए जब आप जागते और बैठते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया को करना होगा, इसलिए आप सोते रहने में जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • यदि आप बीटा राज्य (जागने की सामान्य स्थिति) पर वापस जाना चाहते हैं, तो बस शेक करने का प्रयास करें, थोड़ी देर चलें और सब कुछ वापस आ जाएगा।
  • विधि 3

    एकाग्रता में सुधार



    1
    ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता बढ़ाएं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह हमेशा आपके लिए विचलित होना आसान होगा, तो कोई भी थोड़ा प्रेरणा से ध्यान केंद्रित करने की अपनी क्षमता में सुधार कर सकता है। आपको बस इतना करना होगा कि आप को असाइनमेंट सौंप दिया जाए और खुद को 30 मिनट दे दें, बिना किसी विकर्षण के, कुर्सी से आगे बढ़ने के बिना। जब 30 मिनट बीत चुके हैं, तो एकाग्रता का समय एक और 5-10 मिनट तक बढ़ाएं। यह जानने के लिए जारी रखें कि आपकी एकाग्रता कितनी देर तक रह सकती है
    • यहां तक ​​कि अगर आपको कम से कम हर घंटो में ब्रेक लेना चाहिए, तो लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखने से यह समय समाप्त होने वाले कार्यों को पूरा करने में आसान और तेज हो जाएगा
  • 2
    और पढ़ें। पढ़ना एक बात में एकाग्रता बनाए रखने के लिए आपके दिमाग की क्षमता का परीक्षण करता है और आपकी एकाग्रता को बेहतर बना सकता है। यदि आप लगातार टीवी चैनल बदलते हैं, तो रेडियो अक्सर री-ट्यून करें या एक ही समय में कई मित्रों को पाठ संदेश भेजें, आप एक बात पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक से अधिक खो देंगे। पढ़ने के लिए प्रत्येक दिन 30 मिनट का समय लें। यह एक आवधिक, एक उपन्यास या एक निबंध हो सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं, जब तक कि आप अपने आप को विचलित किए बिना पढ़ते हैं
  • पढ़ने के बाद, खुद से पूछिए कि क्या लिखा गया था। अध्याय या लेख की मुख्य अवधारणा क्या थी? नायक कौन हैं? विषय क्या शामिल हैं? पता लगाएं कि आपने जो पढ़ा है उसके बारे में आपने ध्यान दिया था।
  • लिखित सामग्री पर ध्यान देने के लिए सीखने से आपको जानकारी लिखने और अवशोषित करने में मदद मिलेगी जब आप किसी नौकरी के लिए अध्ययन कर रहे हों या शोध कर रहे हों।
  • 3
    स्थगित मत करो स्थगित समय की बर्बादी है, किसी भी गतिविधि से यह करने से बचें: अगले दिन, अगले सप्ताह या अगले महीने के लिए स्थगित मत करें। बल्कि, जितनी जल्दी आप जितना अधिक वजन करते हैं, अगले परियोजना पर आगे बढ़ना आसान होगा।
  • 4
    बहु-टास्किंग से बचें एक बार में कई चीजें करने से आपको संकेत मिलता है: ऐसा लगता है कि आप एक ही समय में विभिन्न चीजों को खत्म कर सकते हैं। लेकिन आप गलत हैं: मल्टी-टास्किंग मस्तिष्क को भ्रमित करती है और इसे धीमा बनाता है, एकाग्रता को मुश्किल और थकाता बनाता है जब भी आप एक बात से दूसरे में स्विच करते हैं, तो आपको प्रक्रियाओं को धीमा करके अपने मन को रीसेट करना होगा।
  • इन क्षणों में, आपकी सूची जरूरी होगी: यह आपको एक समय में अपने कार्यों को हल करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • 5
    विकर्षणों से बचें अव्यवस्था एकाग्रता के दुश्मन हैं। यदि आप पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको ये जानने की जरूरत है कि उनसे कैसे बचें। यदि आप कर सकते हैं, तो आप पहले से ही आधे रास्ते में हैं यहां आपको विकर्षण से बचने के लिए कुछ तरीके मिलेंगे
  • ऑनलाइन विचलित न करें संभव है कि आप जितनी संभव हो उतनी खिड़कियां खुली हों। जितना अधिक आप खोलेंगे, उतना ही आप बहु-कार्य करने में और अधिक व्याकुलता के अवसरों के साथ काम करेंगे। आप ईमेल की जांच करने के लिए हर वक्त 5 मिनट दे सकते हैं, फेसबुक या किसी अन्य सामाजिक नेटवर्क के रूप में देखें जो आपको प्रिय है।
  • टेक्स्ट मैसेज भेजने या चीजों के बारे में बातें करने से बचें जो काम से कोई लेना-देना नहीं है ये व्याकुलता के महान स्रोत हैं
  • अन्य लोगों द्वारा विचलित न करें किसी को अपनी स्थिति से ध्यान न दें, चाहे वह साथी छात्र, सहयोगी या मित्र हो। जब आप नौकरी समाप्त कर लेते हैं तो व्यक्तिगत मुद्दों को स्थगित करें, उन्हें एक पुरस्कार के रूप में रखने से आपको तेज़ी से कार्य करने होंगे।
  • आसपास के वातावरण से विचलित मत बनो। यदि आप एक शोर वातावरण में हैं, तो संगीत को आराम दें या कान की एक जोड़ी खरीदें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आसपास क्या हो रहा है के लिए सतर्क रहने की कोशिश कर सकते हैं, तो यह कुछ मिनटों के लिए करें, ताकि एकाग्रता खोना न हो।
  • 6
    कैफीन से अधिक से बचें यहां तक ​​कि अगर एक कप कॉफी (या चाय) एक दिन आपको और अधिक ऊर्जावान और दिन शुरू करने के लिए तैयार महसूस कर सकता है, अगर आप कैफीन के साथ अतिरंजित हो तो आप बहुत उत्साहित हो सकते हैं और फोकस खो सकते हैं, या आप तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं जो प्रबंधन करना मुश्किल है। यह सबसे अच्छा है अगर आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखते हैं और केवल एक कप चाय या कॉफी का एक दिन है, तो आप हाइपर-उत्तेजना की स्थिति में नहीं होंगे जो आपको काम करने से रोकता है।
  • विधि 4

    प्रेरित रखें
    1
    अपना उद्देश्य खोजें नौकरी खत्म करने के लिए एक कारण होने से आपको प्रेरित और, परिणामस्वरूप, केंद्रित किया जाएगा। मुख्य कारणों में से एक यह है कि हम अपना ध्यान खो देते हैं कि हम क्या कर रहे हैं इसका उद्देश्य नहीं समझते हैं और हम कुछ और करना चाहते हैं। जब आप किसी उद्देश्य को ढूंढते हैं, तो इसे लिखकर या इसे अपनी ऊर्जा को नौकरी पर रखने के लिए दोहराएं। आपका उद्देश्य ऐसी कुंजी हो सकती है जो आपकी एकाग्रता के दरवाजे खोलती है।
    • यदि आप पढ़ रहे हैं, तो अपने आप को स्मरण करें कि यह कितना महत्वपूर्ण है और क्यों यदि आप अपने आप में परवाह नहीं करते हैं, लेकिन अंत तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका है, अंत के बारे में सोचें: स्कूल के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके लिए महत्व है, रोजगार और जीवन की तैयारी करने में सक्षम हो, या कोई अन्य प्रेरणा ।
    • यदि आप काम करते हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि आपका काम महत्वपूर्ण क्यों है और आप के लिए काम करना क्यों आवश्यक है यदि आप अपने आप में दिलचस्पी नहीं लेते हैं, लेकिन अंत तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका है, तो उन चीजों के बारे में सोचें जो आप अपने काम के लिए धन्यवाद खरीद सकते हैं, और कार्यदिवस समाप्त होने पर आप जो भी मजेदार चीजें कर सकते हैं।
  • 2
    लक्ष्य की दृष्टि खो मत करो आप जो काम कर रहे हैं उसका लक्ष्य क्या है? यह दिन का अंत हो सकता है, बाइक खरीदकर या आपके करियर में आगे बढ़ सकता है। आपका गंतव्य भी एक पार्टी देने के लिए घर की सफाई कर सकता है, या 40 मिनट का चलना अच्छी स्थिति में हो सकता है। लक्ष्य उस यात्रा के अंत में गाजर है जो कि पथ की यात्रा करता है।
  • 3
    एक मंत्र जैसे एकाग्रता के लिए अपना मकसद दोहराएं। यदि आप जानते हैं कि आपका लक्ष्य और उद्देश्य क्या है, तो आप जब भी विचलित हो जाते हैं, तो अपने आप को दोहराए जाने पर ध्यान देने के लिए एक मंत्र बना सकते हैं। बलों को एक साथ वापस करने के लिए दोहराते हुए यह एक सरल वाक्यांश हो सकता है, जैसे, उदाहरण के लिए: "बस फेसबुक, कोई टीवी नहीं, जब तक मैंने पूरा नहीं किया है जो मैं कर रहा हूं। लेकिन जब मैं खत्म करूँगा, तो मैं यह परीक्षा बंद कर सकता हूं और एक अच्छे ग्रेड के साथ!"।
  • टिप्स

    • किसी लक्ष्य के लिए ईर्ष्या का आदान-प्रदान न करें ईर्ष्या आपको कमजोर बनाता है, जबकि प्रेरणा और जुनून आप को मजबूत करते हैं
    • इच्छा शक्ति एक मांसपेशियों की तरह है, और इससे अधिक मजबूत हो जाता है
    • अपने आप को एक लक्ष्य के रूप में न दें जो आपको बहुत पसंद नहीं है कुछ ऐसी चीज का उपयोग करें जिससे आपको प्रेरणा मिलती है और आपको आत्मविश्वास मिलता है। तब आप कुछ और अधिक महत्वपूर्ण पाते हैं और इसे आगे बढ़ाते हैं।
    • कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं कर सकता आपको अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी
    • सफलता सामान्य लोगों के लिए होती है जो एक असाधारण तरीके से काम करते हैं।
    • अपने विचारों को नियंत्रित करने वाले मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति के रूप में खुद को सोचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com