कैसे खुद को रोकने के लिए बंद करो

सफलता और खुशी का मार्ग आपके सामने सही है, हालांकि कई बाधाओं के साथ बिंदीदार इसे साकार करने के बिना, आप स्वयं उन बाधाओं में सबसे बड़ा हो सकते हैं यदि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं और कुछ भी करने से पहले, एक पूरा जीवन जीते हैं, तो आपको अपने आप को बाधक करना बंद करना होगा।

कदम

भाग 1

अपने आप को मारना बंद करो
अपनी खुद की रास्ते से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 1
1
उन चीजों की पहचान करें जो आपको वापस पकड़ लेते हैं। अपने आप से पूछें कि पूर्व विचार वाले विचार और विचार पैटर्न आपको अभिनय और आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने से रोकते हैं। उपयोगी और विध्वंसक पैटर्न के बीच भेद, अपने आप से पूरी तरह ईमानदार रहें
  • उदाहरण के लिए, शायद जब आप काम करते हैं तो आप किसी विशेष विंडो के सामने खड़े हो जाते हैं। आप सोच सकते हैं कि दृश्यावली आपको प्रेरणा दे सकती है, जबकि यह ध्यान में रखते हुए कि आपकी आंखें आपके कार्यों से विचलित होती हैं और जिन गतिविधियों को आप खिड़की के माध्यम से देखते हैं वास्तव में, यह एक बुरी आदत हो सकती है
  • छवि का शीर्षक प्राप्त करें अपने खुद के तरीके से चरण 2
    2
    अपनी आदतों को बदलें हालांकि एक सतही विश्लेषण को जरूरी नहीं लगता कि बुरा है, पुरानी आदतों आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदम उठाने से रोक सकते हैं। मेज़ पर कार्ड बदलें और अपना रूटीन बदलें।
  • यहां तक ​​कि छोटे परिवर्तन भी आपके आस-पास की दुनिया के लिए आपके दृष्टिकोण को बदल सकते हैं। एक कप कॉफी के साथ सुबह शुरू करने के बजाय, चाय पीने या ऊर्जा पेय की कोशिश करें। ब्रेक के दौरान, अपने स्मार्टफोन को हथियाने और खेलना शुरू करने के बजाय, एक छोटी सी पैदल चलना या एक किताब पढ़ने में विसर्जित करना।
  • अपने दैनिक दिनचर्या में छोटे परिवर्तन करके परिवर्तन के विचार के आदी हैं, क्रमिकता सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण सम्मिलन को आसान बनाता है
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के मार्ग से प्राप्त करें चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं को उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति के बिना नोट करें जब आप चिंतित, संकोच, संदिग्ध या अयोग्य महसूस करते हैं, तो ध्यान दें। पता लगाएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है नकारात्मक भावनाओं की पहचान करने के बाद, अपनी उपस्थिति के बावजूद अपनी योजना जारी रखें
  • नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन उन्हें अपने दम पर उतरने का इंतजार करना आपके जीवन में कोई भी वास्तविक कदम आगे नहीं बढ़ा सकता है।
  • अपनी चिंताओं और निराधार भय को पहचानो अपने अस्तित्व को स्वीकार करें, लेकिन अपने आप को याद रखें कि आप उन्हें अपने कार्यों को नियंत्रित करने की इजाजत नहीं करना चाहते हैं।
  • जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, आप आगे की सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं जो आपको नकारात्मक लोगों से दूर करने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के रास्ते से बाहर निकलें चरण 4
    4
    अपने आस-पास के लोगों को देखकर बंद करो खुद को दूसरों के साथ तुलना करके आप अपनी उपलब्धियों के बारे में भी बदतर महसूस करेंगे। आपका आत्मविश्वास प्रभावित होगा, इसलिए आपको अपने वर्तमान या भविष्य की महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक मानसिक रवैया प्राप्त करने में अधिक कठिनाई हो सकती है।
  • चूंकि हम में से प्रत्येक अद्वितीय परिस्थितियों में रहता है, ऐसा लगता है कि जीवन में आपको खुद को उसी स्तर पर लेना चाहिए जैसा दूसरों के रूप में होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के रास्ते से बाहर निकलें चरण 5
    5
    पूर्णता को छोड़ दें सचमुच, पूर्णता प्राप्य नहीं है आप असफल हो जायेंगे और आप गिर जाएगी अपनी गलतियों को स्वीकार करने और आगे बढ़ने के लिए सीखने में रहस्य है। जब आप अपनी असफलताओं को स्वीकार कर सकते हैं, तो गलती करने का डर आपको परेशान कर देगा।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 6
    6
    अच्छा व्यवहार करना बंद करो दूसरों के लिए अच्छा होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप कभी भी किसी को खुश करने में सक्षम नहीं होंगे। अपने जीवन में हर किसी को आश्वस्त करने का प्रयास करने की कोशिश न करें और उन चीजों के लिए माफी मांग दें जिन पर आप दोष नहीं लगा रहे हैं।
  • कहने के लिए जानें "नहीं" लोगों के लिए, खासकर जब उनकी मांग उचित नहीं होती है
  • अगर कोई समस्या है, तो इसके बारे में बात करें वे शायद खुद को हल नहीं करेंगे, लेकिन कुछ भी नहीं कहकर आप यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि कोई और आपके लिए यह करता है।
  • जब भी कोई दुखी या नाराज महसूस करता हो तब माफी मांगो। मुझे क्षमा करें जब आप जानते हैं कि आप दोषी हैं, लेकिन हमें अकारण रूप से बलि का बकरा में नहीं बदलना चाहिए
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलना छवि शीर्षक 7
    7
    Procrastinating रोकें बहाने बनाने के बजाय, प्रगति करें यह एक कारण के बारे में सोचना इतना आसान है कि आप समय के साथ कार्य को स्थगित करने की अनुमति दे सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से आप उस स्टेज या लक्ष्य तक पहुंचने से रोका जा सकेगा जो कि आपके द्वारा स्थगित कार्रवाई से परे है।
  • भाग 2

    आगे बढ़ें
    अपनी खुद की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 8
    1
    सही प्रेरणा खोजें अधिकांश लोगों को एक उद्देश्य का अनुभव करना होगा जो वे करते हैं। बेवकूफ काम करना प्रकृति द्वारा अधिक कठिन है
    • अगर आपको असाइनमेंट करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप से यह पूछें कि आप इसे क्यों पूरा करना महत्वपूर्ण हैं एक निष्कर्ष तक पहुंचने में नाकाम रहने के कारण, या यदि आप छोड़ देते हैं तो क्या नकारात्मक चीजें हो सकती हैं, इसका मूल्यांकन करें। आपको नौकरी करने के लिए ड्राइव करने वाले कारणों की पहचान करके, आप अधिक मूल्यवान होने के अपने प्रयासों पर विचार कर सकते हैं।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 9
    2
    वांछित परिणाम पर ध्यान दें आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं इसके बारे में सोचें जब लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक कार्यों को कठिन या थकाऊ हो, तो अपने विचारों को वापस परिणाम ही ले जाएं। जो कुछ आप चाहते हैं, उस पर अपना ध्यान केंद्रित करना उस दिशा में जाने के लिए आवश्यक चरणों को सरल कर सकता है।
  • यदि अपेक्षित परिणाम आपको प्रेरित या उत्तेजित नहीं करता है, तो आपको अपने रास्ते का पुन: मूल्यांकन करना पड़ सकता है अपने आप से पूछें कि क्या यह वास्तव में उस लक्ष्य का पीछा करने लायक है आप पाएंगे कि लक्ष्य को वास्तव में बदलने की ज़रूरत है, न कि इसे हासिल करने के लिए।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 10
    3
    छोटे चरणों के साथ आगे बढ़ो। लंबे समय तक कूदता डराता है और गलत गणना ट्रैक के साथ एक व्यापक गड़बड़ी पैदा कर सकती है। धीरे-धीरे प्रगति, थोड़ा सा आप दोनों व्यावहारिक और भावनात्मक लाभ प्राप्त करेंगे
  • उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य को अपने स्वयं के "आधा" खोजने के लिए और एक स्वस्थ, रोमांटिक रिश्ता शुरू करने है, तो आप विश्वसनीय मित्रों पूछ एक नियुक्ति को व्यवस्थित करने के द्वारा पहली बार एक छोटा कदम है, या एक डेटिंग साइट विश्वसनीय पर एक प्रोफ़ाइल बनाने के द्वारा समय लग सकता है। न तो विकल्प के लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि वे काम नहीं करते हैं, तो आपके पास बहुत कुछ नहीं खोना होगा।



  • छवि का शीर्षक अपने खुद के रास्ते से बाहर निकलें चरण 11
    4
    अपनी टिप्पणियों के आधार पर अपनी योजनाओं को समायोजित करें विश्लेषण किए गए प्रत्येक चरण के परिणाम का विश्लेषण करें और ध्यान दें। चाहे आप असफल या सफल हो गए हों, यह जानने के लिए कि आपकी अगली चाल क्या होनी चाहिए, अपनी टिप्पणियों का उपयोग करें।
  • शायद ऑनलाइन बनाई गई प्रोफ़ाइल ने किसी को रोचक नहीं किया है, या शायद आपके मित्र द्वारा आयोजित नियुक्ति एक आपदा बन गई। मूल्यांकन करें कि गलत क्या हुआ आपको एक अलग साइट के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है, या किसी दूसरे मित्र से पूछ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप पा सकते हैं कि आपको एक अलग रणनीति का अभ्यास करना है, जैसे समूह में भाग लेना या एकल लोगों की बैठक
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के रास्ते से बाहर निकलें चरण 12
    5
    आपके द्वारा किए गए वादों को अपने पास रखें अच्छा आत्म-अनुशासन आवश्यक है जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आपको इसका सम्मान करना चाहिए। अलग तरीके से अभिनय करना आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर देगा, जो आपको नीचे दस्तक देगा।
  • इस बारे में सोचें कि उत्पादक दिन के अंत में आपको अच्छा कैसे लगता है इसके बाद सोचो कि आपको निराश करने के लिए एक दिन बिताने के बाद कितना निराश महसूस होता है।
  • जब आप बार-बार अपनी समय सीमा को पूरा करने में विफल रहते हैं और अपने लक्ष्यों को छोड़ देते हैं, तो आप को पूरा करने के लिए कुछ लाने की आपकी क्षमता में विश्वास खोना शुरू हो जाता है। वर्तमान में केंद्रित रहकर आपको भविष्य में ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक 13
    6
    अपनी उपलब्धियों के लिए खुद को सराहना। आपके द्वारा प्राप्त की गई हर छोटी सफलता को ध्यान में रखकर काफी देर तक रोकें आपका मन स्वाभाविक रूप से असफलताओं को ठीक करने में सक्षम होता है, इसलिए आपको अपनी जीत को पहचानने के लिए लगातार और विशिष्ट प्रयास करना होगा।
  • अपनी उपलब्धियों का योग आपके द्वारा अपने पास की सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा बढ़ावा दे सकता है और आमतौर पर, आपको आगे बढ़ने की इच्छा आपकी सुरक्षा के साथ संयोजन में बढ़ती है।
  • भाग 3

    अपने आप को अतिरिक्त सहायता प्रदान करें
    छवि का शीर्षक अपने खुद के रास्ते से बाहर निकलें चरण 14
    1
    पृष्ठभूमि संगीत के साथ अपना मूड बदलें उस संगीत को सुनें जिसे आप प्रेरणा दे रहे हैं सुनिश्चित करें कि इसमें सही छाया है और यह वास्तव में चीजों को पूरा करने के लिए आपको प्रेरित कर सकता है।
    • आपके चरित्र को प्रेरित करने की तरह महसूस करने के लिए विभिन्न शैलियों के संगीत की कोशिश करें।
    • निश्चित संख्याओं की एक निश्चित संख्या को सुनकर प्रारंभ करें समय के साथ, आपका मस्तिष्क उन्हें ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता के साथ संबद्ध करेगा
    • अगर संगीत एक विकर्षण बन जाता है, फिर भी, अपनी पसंद के गीतों को बदल दें या चुप्पी में काम करने के लिए वापस जाने का प्रयास करें।
  • अपनी स्वयं के तरीके से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 15
    2
    ध्यान केंद्रित करने में आपकी सहायता करने के लिए सुगंध का उपयोग करें अक्सर, गंध की भावना को उपेक्षित किया जाता है, यद्यपि गंध सुगंध से दोनों विचारों और भावनाओं को प्रभावित कर सकता है। एक प्रेरक सुगंध स्थापित करें इसे उत्पादकता के साथ जोड़ने के लिए ट्रेन
  • एक सुगंध चुनें जो आपको केंद्रित महसूस करता है सबसे आम विकल्पों में से हम सूची कर सकते हैं: दालचीनी, पुदीना, नींबू, नारंगी और दौनी
  • मोमबत्तियों, धूप और आवश्यक तेलों की तलाश में जाएं, जो कि सुगंध से संबंधित हैं, और उन्हें अपने काम या घर के वातावरण में रखें।
  • जब आप कुछ के साथ काम करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी खुशबू मौजूद है जब भी संभव हो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आदर्श रूप से, आप एक बिंदु पर पहुंचेंगे, जहां आप उत्पादकता और एकाग्रता के साथ एक विशिष्ट खुशबू को जोड़ सकते हैं। एक बार जब आप उस स्तर तक पहुँचने के लिए, आप इसे आप के साथ एक सुविधाजनक रूप में (एक छोटे से मोमबत्ती या एक रूमाल पर आवश्यक तेल की कुछ बूँदें) लेने के लिए और यह गंध जब आप एक अपरिचित माहौल में ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है सकते हैं।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलना छवि शीर्षक 16
    3
    थकान को हटाने के लिए आगे बढ़ें यदि आप लंबे समय तक काम करने के बाद कठोर या थका हुआ महसूस करते हैं, तो उठो और आगे बढ़ें पैदल चलना, कूद या सरल खींचें
  • गतिविधियों जो हृदय की दर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा है। रक्त प्रवाह में वृद्धि आपको नई शक्ति देने की क्षमता रखती है, इस प्रकार ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में सुधार होता है।
  • थोड़ी देर के लिए, हालांकि एक ब्रेक ले लो यहां तक ​​कि कुछ ही मिनटों की शारीरिक गतिविधि कुछ भी नहीं है
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के मार्ग से प्राप्त करें चरण 17
    4
    अपना काम सरल बनाएं अपने निपटान में सभी आवश्यक उपकरण रखो। जब आपको कुछ महत्वपूर्ण याद आती है, तो आप इसे procrastinate के लिए एक बहाना के रूप में उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। संगठित होने से बहस को संचित करने से रोक दिया जाएगा, इस प्रकार आप चीजों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने की इजाजत दे सकते हैं।
  • काम शुरू करने से पहले, यह समझने में कुछ मिनट लग जाएं कि आपको वास्तव में क्या जरूरत है। यदि आपको शोर और विचलित जगह में रहना पड़ता है, तो आपके साथ इयरफ़ोन ले आओ और गाने का चयन करें जो शोर को डूब सकते हैं। यदि आप अपने लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि बैटरी चार्ज हो गई है और किसी भी स्थिति के लिए आपके साथ चार्जर ले लो।
  • अपनी स्वयं की तरह से बाहर निकलें छवि शीर्षक चरण 18
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा नकारात्मक लोग आपको अपने जीवन में प्रगति करने के विचार से अव्यवहार करेंगे, हालांकि हमेशा जानबूझकर नहीं। दूसरी ओर, सकारात्मक लोगों के पास एक संभावनावादी दृष्टिकोण है और आप अपने जीवन में विकसित करने के लिए, सक्रिय रूप से अधिक या कम प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • यह आवश्यक पूरी तरह से सभी निराशावाद अपने जीवन में वर्तमान के साथ सभी संबंधों में कटौती, लेकिन एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, सुनिश्चित करें कि सकारात्मक दिशा में एक दृष्टिकोण अधिक इच्छुक है कि पांच लोगों को आप के लिए निकटतम बनाने की कोशिश करने के लिए नहीं है।
  • जब कोई नकारात्मक व्यक्ति आप को सक्रिय रूप से नष्ट करने के लिए सहमत होता है, तो इसका मतलब है कि आपका रिश्ता विषाक्त हो गया है। आप इसे सुधारने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि यह असंभव है, तो आपके लिए उपलब्ध सबसे अच्छा विकल्प इसे काटने के लिए होगा
  • छवि का शीर्षक अपने खुद के तरीके से प्राप्त करें चरण 1 9
    6
    किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करें अपने आसपास के लोगों की मदद करने के लिए कुछ समय निकालें ऐसा करने में आप जीवन के विभिन्न पहलुओं में एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य से आएंगे। चीजों को निष्पक्ष रूप से देखने पर आपको आवश्यक समाधानों की खोज को सरल बनाया जा सकता है।
  • किसी के हाथ का इस्तेमाल करना आपको अपने साथ भी बेहतर महसूस कर सकता है जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के जीवन में अंतर करते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण, सक्षम और आवश्यक लगता है।
  • अपनी स्वयं के तरीके से बाहर निकलना छवि शीर्षक चरण 20
    7
    ब्रेक लें और इसे सार्थक बनाएं आपके जीवन में संतुलन की जरूरत है, इसलिए आपको आराम और शांत करने के लिए समय की आवश्यकता है। भविष्य में पछतावा होने वाले विकर्षणों के साथ मत बनो। अपने जीवन में महत्वपूर्ण रुचियों को विकसित करें, जो आपको अधिक रचनात्मक तरीके से पुनर्स्थापित कर सकता है।
  • जब आप अपने आप को विश्राम के लिए समर्पित करते हैं, तो आपको उस योजना से चिपक जाना चाहिए इस बारे में दोषी महसूस न करें
  • जब आपको अपना मन शांत करने की आवश्यकता होती है, तो गर्म स्नान कर लें, योग या ध्यान सत्र करें। एक ऐसी गतिविधि चुनें, जो वास्तव में आराम करने में सक्षम है, जो आपको क्षण भर बेहतर महसूस करता है।
  • इसी तरह, अकेलेपन में समय की गलती से हत्या करने के बजाय मित्रों और परिवार से जुड़े उन गतिविधियों का समय निकालें।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com