अनुशासन कैसे करें

जब आप मॉल पर होते हैं, तो आप कभी भी खरीद के साथ अपने आप को शामिल नहीं कर सकते हैं या आप अपने दोस्तों के साथ एक निरंकुश तरीके से व्यवहार करते हैं क्योंकि आप अपनी असभ्यता को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं? शायद आप आखिरी मिनट तक कुछ चीजों को स्थगित करने की आदत में हैं या सामान्य तौर पर, आप अपनी योजनाओं के बीच आने वाली अधिकांश प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सक्षम होना मुश्किल पाते हैं जो भी क्षेत्र में आपको कोई अनुशासन नहीं है, निराश होने की कोशिश न करें। उपाय करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

छवि शीर्षक अनुशासन खुद कदम 01
1
अनुशासन की कमी के कारण निराश न हो ऐसी चीज के लिए खुद से लेना शायद ही तुम्हारी मदद करे, क्योंकि आपको प्रेरित और उदास महसूस होने की अधिक संभावना होगी (इस हद तक जिस आदत ने आपके जीवन को प्रभावित किया है उसके आधार पर)। बल्कि, ध्यान रखें कि यह असामान्य नहीं है और यह एक ऐसा कौशल है जिसे दोनों सीख और महारत हासिल कर सकते हैं। निश्चित रूप से यह समय लगेगा, लेकिन फिर यह हर नए अनुभव के साथ होता है
  • छवि शीर्षक अनुशासन स्वयं चरण 02
    2
    इस बारे में सोचें कि आप खुद को क्यों अनुशासन देना चाहते हैं क्या कोई ऐसा विशिष्ट लक्ष्य है जिसे आप हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन क्या आपको लगता है कि आपको कुछ बाधाएं हैं जो आपको बाधा डाल रही हैं? शायद आप एक व्यक्ति बनना चाहते हैं जल्दी उठने लेकिन आपके पास देर से सोते रहने की आदत है हो सकता है कि आपके संगीत प्रतिभा, एक बार तारकीय, गरीब अभ्यास की वजह से बिगड़ती है। या फिर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन आप खेल खेल से नफरत करते हैं शांति के स्थान से दूर रहें और इसके बारे में सोचने के लिए चुप हो जाएं और हर समय आपको ज़रूरत पड़े।
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 03
    3
    अपनी कार्य योजना के साथ एक तालिका बनाएं यह हाथ से या आपके कंप्यूटर पर किसी प्रोग्राम का उपयोग करके किया जा सकता है, जैसे कि एमएस वर्ड या एक्सेल इस बिंदु पर इसे पूरा करने की चिंता मत करो, यह बाद में आ जाएगा! एक प्रासंगिक शीर्षक जोड़ने पर विचार करें, जो आपके उद्देश्य को इस तालिका में दर्शाता है, उदाहरण के लिए, "अधिक अनुशासन बनना" ऐसा करने के बाद, निम्न कॉलमों को एक साथ जोड़कर प्रत्येक एक नामकरण करें:
  • कार्रवाई।
  • शुरू करने का समय
  • संभव समस्याएं
  • समस्याओं पर काबू पाने के लिए रणनीतियाँ
  • प्रगति रिपोर्ट
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 04
    4
    उचित शीर्षकों के नीचे कॉलम रिक्त स्थान को पूरा करें उनमें से प्रत्येक के लिए यह कैसे करें, निम्नलिखित दिशानिर्देश पढ़ें:
  • कार्रवाई। आपके लक्ष्य के प्रति कार्य करने की कोशिश में, उन सभी चरणों का प्रतिनिधित्व करेंगे जो आपने पहले से ही सोचा हैं या जिन पर विचार किया जा रहा है। यह कुछ भी हो सकता है जो मन में आता है, खर्च की आदतों को कम करने के लिए एक अनुत्पादक गतिविधि के साथ खो गए समय को सीमित करना। यदि इन विचारों के बारे में सोचने से आपको एक से अधिक कठिनाई आती है, तो बुद्धिशीलता यह करने के लिए सही तकनीक है। आप यह भी पा सकते हैं कि किसी रिश्तेदार, एक मित्र या किसी अन्य व्यक्ति से पूछना उपयोगी है। आप शायद कई कार्यों के बारे में सोचेंगे, इसलिए आपको कई फ़ाइलों को शामिल करना होगा। एक बार फिर, आपको आवश्यक सभी समय लेते हैं, और जो कुछ भी दिमाग में आता है वह दर्ज करें।
  • शुरू करने का समय बाद में, एक समय के बारे में सोचें जब प्रत्येक कार्यवाही करना आप इसे आज, कल या दूसरे दिन सप्ताह / महीने के दौरान योजना बना सकते हैं इस योजना को यथार्थवादी बनाएं, किसी भी समय प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, जो निश्चित रूप से प्रकट हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि कार्रवाई हर सुबह सुबह 6 बजे उठने लगती है, तो उसी दिन ऐसा करने का प्रयास करना मुश्किल होगा जब आप इसे प्रस्तावित करते हैं, अगर अब यह दोपहर है, तो आप इसके बारे में सोचते हैं।
  • संभव समस्याएं इसके बाद, हर किसी भी कठिनाइयों को ध्यान में रखें, जो आपको लगता है कि प्रत्येक चरण के साथ हो सकता है (चरण 2 में आपको इसके साथ मदद करनी चाहिए)। उदाहरण के लिए, यदि आपने सुबह 6 बजे तक जागने की क्रिया की स्थापना की है, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि जब अलार्म आवाज देगा, तो आप "स्नूज़" बटन दबाकर कुछ भी नहीं करेंगे और इससे आपको प्रलोभन में पड़ जाएगा फिर दोबारा, फिर आप "मैं फिर से सो जाएगा" जैसे कठिनाइयों को लिख सकता है इस बिंदु पर इन बाधाओं की पहचान करके, आप अपने दीर्घकालिक लक्ष्य तक पहुंचने की सफलता की संभावना बढ़ा देंगे! एक बार फिर, जानकारी को पूरा करते समय एक कार्य के बारे में सावधानी बरतें
  • समस्याओं पर काबू पाने के लिए रणनीतियाँ दोबारा, बुद्धिशीलता या किसी और की राय पूछने से कुछ उपयोगी विचार प्राप्त करने के अच्छे तरीके हो सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उन चीजों के बारे में सोचकर, जो कुछ स्थितियों में, पूर्व में कुछ स्टेडियमों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है। हालांकि, अगर नीचे गहरे तुम्हें पता है क्योंकि आप पहले से बुरा अनुभव था कि कुछ मुश्किल एक रणनीति के रूप में काम करने के लिए, (उदाहरण के लिए अपने आप को वादा करता हूँ कि आप जल्दी अगली बार जब आप पहले से ही कई अवसरों पर समस्याओं लिया है उठना आश्वस्त हो जाएगा,) विचार त्यागने । उन तरीकों का पुनः उपयोग न करें जिनसे पहले काम नहीं किया गया था, अन्यथा आपको निराशा के लिए नामांकित किया जाएगा। अन्य विचारों पर जाएं (उदाहरण के लिए, आप जहां से सोते हैं, वहां से एक निश्चित दूरी पर अलार्म घड़ी डाल सकते हैं, और यह आपको उठने के लिए अधिक सफलता की गारंटी दे सकता है, क्योंकि इसे बंद करने का प्रयास अधिक होगा)।
  • प्रगति रिपोर्ट इस भाग के लिए कोई योजना आवश्यक नहीं है तुम सब करने की ज़रूरत है समस्या आप कार्यक्रम संबंधी क्षणों में पहचान की है हल करने के लिए जब आप एक चरण बंद, तारीख और परिणाम आप मिल गया रिकॉर्ड अपने रणनीतियों को लागू करने के लिए शुरू होता है, यह एक सफलता नहीं था या।



  • छवि शीर्षक अनुशासन स्वयं चरण 05
    5
    योजना को लागू करें प्रगति का ट्रैक रखने के लिए आवश्यक जानकारी को भरने के लिए याद रखें, अपने आपरेशन के स्पष्ट विचार या अपने मामले की विफलता के लिए इसे लगातार कम से कम कुछ दिनों का पालन करें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन स्वयं 06 कदम
    6
    योजना की समीक्षा करें उस समय की समाप्ति पर करें, जिसके लिए आपने कार्यान्वयन की गणना की है। कृपया विकास के दौरान आपके द्वारा किए गए प्रगति पर टिप्पणी की समीक्षा करें और अच्छी तरह से चला गया सभी चीजों को ध्यान में रखें, साथ ही जो भी आप में इतनी असफल रहे हैं। कमजोरियों के लिए, अपने आप से पूछें कि क्या आपने अनुभव से कुछ उपयोगी सीखा है, जो आपको अगली बार बेहतर परिणाम देगा और भविष्य, अनुकूलतम योजना के लिए गलतियों को शामिल करेगा किसी भी स्थिति में, यदि योजना पूरी तरह से गलत हो गई, तो मौजूदा रणनीति को समाप्त करने पर विचार करें, जिसके लिए आप लक्ष्य कर रहे हैं और एक वैकल्पिक प्रयास करें। विचारों के साथ आने से पहले सुझाए गए तरीकों पर वापस जाना उचित है अगर आपको लगता है कि यह उन हिस्सों में से एक है जो आपको सबसे अधिक संघर्ष का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन स्वयं चरण 07
    7
    हार न दें! आप पा सकते हैं कि पहली बार जब आप किसी ऐक्शन प्लान को कार्यान्वित करने का प्रयास करते हैं या पहले कुछ समय भी करते हैं, तो आप उन परिणामों को पूरा नहीं कर पाएंगे जिनसे आप उम्मीद कर रहे थे। किसी भी स्थिति में, अपने आप को हतोत्साहित महसूस करने की अनुमति नहीं देते कुछ नया सीखना, जो कुछ भी हो, उसे अक्सर परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता होती है, और यह केवल त्यागने के द्वारा है कि आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप लक्ष्य कभी नहीं प्राप्त कर सकते हैं एक दृढ़ रवैया रखें
  • टिप्स

    • अपनी बुरी आदतों को ध्यान में रखें, जैसे टीवी, कंप्यूटर या इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग, वीडियो गेम्स खेलने में बहुत अधिक समय खर्च करना आदि। यह आपको बेहतर मौसम प्रबंधित करने में मदद करेगा और आपको उत्पादक चीज़ों के लिए अधिक उपलब्ध होगा।
    • समय पर अपना होमवर्क खत्म करने का प्रयास करना आपके आत्म-अनुशासन का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
    • दैनिक आधार पर अपनी प्रगति को मापें, क्योंकि यह आपको पहले से पूरा कर लिया गया काम और आपको क्या करना होगा
    • क्रिया आधारित लक्ष्य सकारात्मक हैं 10 किलोग्राम वजन घटाने के लिए लक्ष्य के बजाय, यह निर्धारित क्यों नहीं करें कि आपका दैनिक प्रशिक्षण आपका लक्ष्य है?

    चेतावनी

    • एक दिन से अगले दिनों तक बदलाव की उम्मीद न करें
    • धीरज रखो और सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कठिनाइयों से हतोत्साहित नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com