कैसे खोजें आप कौन हैं

वे कौन हैं?

यद्यपि यह निश्चित रूप से एक निराला प्रश्न नहीं है, तो इसका जवाब आसान नहीं है। लोग उन लोगों के चारों ओर के वातावरण को बदलते, बढ़ते और अनुकूल करते हैं। इसलिए, समझने के लिए कार्य करें कि आप कौन हैं (और आप नहीं हैं)। बाद में, अपने विचारों के बारे में जागरूकता प्राप्त करें, क्योंकि बाद के आपके कार्यों का जन्म होता है अपने आप को खोजना जारी रखें: आखिरकार, आप बढ़ती और बदलते नहीं रह सकते।

कदम

भाग 1

अधिनियम
चित्रा आउट जो आप चरण 1 हैं
1
पक्षों को सुधारने के लिए विचार करें उन गुणों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सही करना चाहते हैं। यह आपकी ओर से दूसरों के फैसले को अनदेखा करने की अपनी सुनवाई की क्षमता बढ़ाने से कोई भी पहलू हो सकता है। भले ही इन अग्रिमों को तुरन्त न हो, अपने बदलाव में शामिल होकर आप समझ सकते हैं कि आप पहले से कौन हैं।
  • कई बार, जब हम किसी चीज़ के बारे में जानते हैं, तो हम उस चीज़ पर ध्यान देकर बस बदलाव करना शुरू करते हैं। एक अतिरंजित परिवर्तन जल्दी न करने की कोशिश करें, अन्यथा आपको डर लगता होगा और आपको आत्मसमर्पण करने का मौका मिलेगा। एकमात्र व्यक्ति जो आपको बदल सकता है आप और, यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं
  • चित्रा आउट जिसे आप चरण 2 हैं शीर्षक वाला इमेज
    2
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनकी सहायता के लिए पूछें अपने निकटतम मित्रों से बात करें, अपनी ताकत और पक्षों में सुधार करने के लिए अपनी राय पूछिए। उन लोगों की सहायता करने का प्रयास करें जो वास्तव में आपको जानते हैं और कौन आपको एक रचनात्मक और सकारात्मक राय दे सकता है जो आपको चोट नहीं पहुंचा सकती। शायद यह आपको नहीं बताएगा कि आप वास्तव में कौन हैं, लेकिन कम से कम यह आपको समझाएगा कि आप दूसरों को कैसे देख सकते हैं।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने लिए समय खोजें अकेले रहने की क्षणों को अनुसूचित करें, खासकर यदि आप हमेशा काम, स्कूल और दोस्तों में व्यस्त हों यदि आपका एजेंडा बहुत भरा हुआ है, तो उन प्रतिबद्धताओं को रद्द करने का प्रयास करें जिनके पास वास्तव में महत्व नहीं है, इसलिए उन घंटों को अपने आप खोजते रहें कम प्रासंगिक सामाजिक प्रतिबद्धताओं के बजाय, अपने व्यक्ति को प्राथमिकता दें।
  • आपको जरूरी नहीं कि वह समय बिताना पड़े, जो आप अपने ध्यान को ध्यान में रखते हुए या परावर्तित करते हैं। आप अपनी पसंदीदा फिल्म देख रहे हैं या बहुत तीव्र शारीरिक व्यायाम नहीं करते समय आप अपने बारे में कुछ नया खोज सकते हैं।
  • चित्रा आउट जो आप चरण 4 हैं
    4
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें एक बार जब आप सुधार करने के लिए पक्षों की पहचान कर लेते हैं और जिस तरह से आप उन्हें बदलना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें अपने परिवर्तन के बारे में एक डायरी रखें, विभिन्न समाधानों की तलाश करें, योजना बनाएं छोटे दैनिक परिवर्तन करें और देखें कि आप अपना नया कैसे विकसित करते हैं "मैं"।
  • एक पत्रिका लिखने से आप अपने लिए अधिक जिम्मेदार बना सकते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं और उपयोगी बदलाव कर सकते हैं। कम से कम 20 मिनट एक दिन लिखने की कोशिश करें ताकि आपके उद्देश्य की कमी न हो।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 5
    5
    अपने आप को कला के माध्यम से अभिव्यक्त करने की कोशिश करें आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि आप ग्रह पर कम से कम रचनात्मक व्यक्ति हैं, लेकिन शायद आपने कभी मौका नहीं दिया है एक कविता लिखें स्केच को खिड़की से देखते हुए एक स्केच लिखें पेंटिंग, सिरेमिक या अभिनय में एक कोर्स का पालन करें रचनात्मक लोगों में भाग लें और पता करें कि क्या आप कुछ सीख सकते हैं। कला आपको आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर ले जाएगी और आपको पूरी तरह से नए अनुभवों का अनुभव करने के लिए प्रेरित करेगा जो आपको आश्चर्यचकित, प्रेरित और उत्तेजित करेंगे।
  • चिंता मत करो अगर आपकी पेंटिंग पिकासो की कृतियों की तरह नहीं होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कौन हैं की जांच करें और अपने आप से सर्वश्रेष्ठ का लाभ उठाएं। आप पा सकते हैं कि आप वास्तव में कुछ विशेष रूप से परवाह करते हैं, जैसे परिवार के सदस्य, आपके बचपन में एक स्थान या आप बनना चाहते हैं।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 6
    6
    खुद को जांचें ऐसा कुछ करो जिसे आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे क्योंकि आप डरे हुए हैं या भयभीत हैं बाधाओं को रोक न दें बल्कि, छोटी चुनौतियों के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे कठिनाई बढ़ो। आप पा सकते हैं कि आप जितना विश्वास करते हैं, उतना अधिक निर्धारित होते हैं और आप जो भी करते हैं उसके प्रति प्रतिभा है।
  • उदाहरण के लिए, लोगों के एक नए समूह में शामिल होने और नए दोस्त बनाने की कोशिश करें, 10 किमी मैराथन के लिए साइन अप करें, भले ही आपने कभी भी बिना 4 बगैर यात्रा की है, या आप अपने प्रोफ़ाइल से परामर्श के बिना कितने समय तक विरोध कर सकते हैं फेसबुक।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 7
    7
    आप के अलावा अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें आप अपने बारे में अधिक जानेंगे यदि लोग आपके विश्वासों पर सवाल उठाते हैं, तो आपको नया दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। इसे न देखें, जैसे आप उन मित्रों को खत्म करना पड़े जिनके साथ आप कुछ मूल्यों को साझा करते हैं: आप बस ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो आपको उत्तेजित कर सकते हैं, जो अलग-अलग जीवन जीते हैं, जो सहज और आश्चर्यजनक हैं
  • इस तरह के लोगों के साथ समय व्यतीत करने से आप नई चीजों को खोजना और आप के असली हिस्से के करीब लेते हैं, बस आप जो आपके चारों ओर देख रहे हैं उसे दोबारा तैयार करने के बजाय आपको उतना अधिक पसंद करेंगे।
  • भाग 2

    अपने विचारों के बारे में जागरूक होना
    चित्रा आउट जो आप चरण 8 हैं
    1
    अपने विचारों को एक डायरी में रिकॉर्ड करें जब आप परेशान या प्रेरित महसूस करते हैं, या किसी अन्य कारण से, प्रत्येक दिन के अंत में आप क्या सोचते हैं, नियमित रूप से नीचे लिखें अपने जीवन के बारे में अपनी भावनाओं को जोड़ना सुनिश्चित करें, आपके लक्ष्य क्या हैं और भविष्य के बारे में प्रश्न क्या हैं
    • जब आप खो जाते हैं, तो आप डायरी को फिर से पढ़ सकते हैं और स्वयं के सबसे कठिन भाग की तलाश में जा सकते हैं। क्या विचार आप के बारे में चिंतित हैं? आप किस आवर्ती पैटर्न को पहचान सकते हैं? अपने शब्दों को फिर से पढ़िए: वे आपको कुछ नया खोजने और तदनुसार कार्य करने में सहायता करेंगे।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 9
    2
    सही होने की कोशिश न करें अक्सर पूर्णता एक आदर्श है कि हम अपने आप को लागू करते हैं, लेकिन अगर हम निरपेक्षता के इस अवधारणा पर हमारी खुशी को कम करते हैं तो हमें असंतुष्ट करने का जोखिम उठाना पड़ता है। यह स्वयं को स्वीकार करने के लिए बहुत स्वस्थ है: शायद आपको पता चल जायेगा कि आत्म-स्वीकृति के एक दृष्टिकोण को मानकर आप खुद के साथ ज्यादा खुश और अधिक ईमानदार हैं।
  • आप शायद यह महसूस करेंगे कि आप अधिक संगठित व्यक्ति बनना चाहते हैं, लेकिन यह भी कि आप एक वफादार दोस्त हैं, जो दूसरों को सुनने में सक्षम हैं।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    3
    आपकी पहचान के लिए खोज पर कार्य करें पहचान एक जटिल कारक है। अक्सर आवेगी व्यवहार वाले लोगों का सम्मान नहीं होता कि वे वास्तव में कौन हैं। कुछ समय बाद, ईमानदारी से अपने आप से पूछें कि आप कौन हैं उदाहरण के लिए, आप खुद को एक पिता, एक बेटा, एकाउंटेंट के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, वह व्यक्ति जो अपने परिवार का जुनून रखता है और जो सही ढंग से व्यवहार करता है समय के साथ आप अपने अध्ययनों से प्राप्त जीवन के अनुभवों या जागरूकता के परिणामस्वरूप बदल सकते हैं।
  • आप क्या सोचते हैं, कोशिश करते हैं और क्या वास्तव में आप को दर्शाता है? अन्यथा, अपने आप को सच होने में परिवर्तन करें
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 11
    4
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची भरें आपको सबसे ज़्यादा क्या मायने रखनी चाहिए महत्व के क्रम में विभिन्न वस्तुओं को रखें। उन पहलुओं को समझना, जो आपके लिए ज़्यादा ज़रूरी हैं, आप यह समझने में मदद करेंगे कि वास्तव में आपकी जिंदगी को खुश और अधिक कैसे पूरा किया जा सकता है। इसलिए, इस सूची को लिखने के लिए आवश्यक समय ढूंढें। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है
  • कुछ चीजें जो आप मूल्य सकते हैं, दोस्त, परिवार, अध्ययन, पाठ्यक्रम जो आप उपस्थित होते हैं, काम करते हैं या कौशल प्राप्त करते हैं इस बात पर विचार करें कि ये कारक या लोग आपके जीवन में जोड़ते हैं। अपने अस्तित्व में शामिल करने के लिए अधिक समय लें
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 12
    5
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो आपकी विफलताओं या असफलताओं के लिए दूसरों को दोष देना आसान है। हालांकि, एक बार जब आप अपनी नियति का नियंत्रण लेने के लिए सहमत हो जाते हैं, तो यह मानते हुए कि आप अपनी विफलताओं के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं, आप अपने परिवर्तनों में बदलाव कर पाएंगे जो आपके जीवन में सुधार लाएंगे।
  • प्राप्त लक्ष्यों की जिम्मेदारी भी लेने की कोशिश करें। आपके लक्ष्यों, चाहे वह राष्ट्रीय टेनिस चैम्पियनशिप में जीत हो या आत्म-सिखाई गई भाषा सीखना, आपके दृढ़ संकल्प और आपकी निजी महत्वाकांक्षा का परिणाम है
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 13
    6
    अपने व्यक्ति का सम्मान करें आप वास्तव में कौन हैं के लिए श्रद्धांजलि वेतन याद रखें कि आप अद्वितीय हैं और आप प्रेम और ध्यान के योग्य हैं। अपने आप को वह देखभाल जो आपको लगता है कि आप वास्तव में योग्य हैं। अपने व्यक्तित्व के बारे में आपको पसंद की गई पक्षों की एक सूची बनाएं दर्पण और मुस्कान में देखो स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं और आप क्या कर रहे हैं के लिए प्यार करते हैं।
  • याद रखें कि अगर हम सभी परिपूर्ण और समान थे, तो जीवन नूर हो जाएगा। अपनी अजीबताओं को स्वीकार करें और उन्हें जोर दे, यदि आप कर सकते हैं!
  • भाग 3

    विश्लेषण जारी रखें
    चित्रा आउट जो आप हैं चरण 14
    1
    उन 100 चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। आप अपने व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं, तो इसे लिखिए और पता करें कि आप क्या निकाल सकते हैं। देखें कि आपकी सूची में लिखी गई प्रविष्टियों को क्या जोड़ दिया गया और आप जितने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, उतने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक योजना विकसित करें। सूचीबद्ध कुछ आइटम पूरी तरह से संभव नहीं हो सकते हैं और शायद आप उन्हें पूरा करने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे, लेकिन वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आपको वास्तव में क्या रोमांच मिलता है।
    • अपने लक्ष्यों को लिखकर, आप उन्हें पूरा करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। अपनी सूची में परिवर्तन के रूप में अपनी व्यक्तित्व का विकास होने से डरो मत।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 15
    2
    अपने आप पर भरोसा करने पर काम करें अपने विश्वास का निर्माण एक निरंतर चुनौती है, लेकिन यदि आप धीरे-धीरे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान देते हैं, तो आप अपने आत्मविश्वास और संभवतः अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने में सक्षम होंगे। यदि आप अपने आप को सुनिश्चित कर रहे हैं, तो आप अपने आप को परीक्षण के लिए सक्षम होंगे और अंत में, आप व्यक्तिगत रूप से विकसित होने का प्रबंधन करेंगे
  • अगर आपको अपने पर भरोसा करने में समस्या हो रही है, दूसरों के साथ तुलना करना बंद करो, अपनी उपलब्धियों की सराहना करें और अपने जीवन में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 16
    3
    इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो आप का सही हिस्सा खोजना जीवन भर रहता है, इसलिए निराश मत महसूस करें यदि आप कुछ दिनों, महीनों या वर्षों में उत्तर प्राप्त नहीं कर सकते हैं। धीमा करने के लिए एक ब्रेक लें: आप कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रख सकते हैं जो आपने बहुत तेजी से आगे बढ़ना छोड़ दिया था।
  • आपको अभी भी खड़े रहने से अचानक प्रेरणा मिल सकती है एक नई छवि, एक विचार या लक्ष्य आपके दिमाग में आ सकता है जब आप एक कप चाय से बढ़ते हुए भाप देखते हैं।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 17
    4
    वह खुली आँखों से सपने। अपना मन मुक्त करें खिड़की को देखो या अपनी आँखें बंद करें और अपने विचारों का आगमन देखें। अपने दिमाग को जिस तरह से आप चाहते हैं वैसे ही भटकने से, आप इसे उम्मीद के मुताबिक चलने के लिए मजबूर करने के बजाय, आप अपने आप को आश्चर्यचकित कर सकते हैं और अपनी उम्मीदों और सपनों के बारे में कुछ भी सीख सकते हैं।
  • अगर, एक तरफ, दिन में सपने देखकर आपको आराम मिलता है, दूसरी तरफ यह आपको खुद को और अधिक रचनात्मक और विचारों के साथ उपयोगी बनाने का अवसर प्रदान करता है।
  • चित्रा आउट जो आप हैं चरण 18
    5
    अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें आप यह मान सकते हैं कि आपके सभी विश्वासों को पत्थर में बनाये गये हैं, लेकिन एक कदम पीछे ले जाने के लिए सोचें और सोचें कि आपको लगता है कि वे आपकी सोच का तरीका क्यों हैं। लगातार सवाल पूछने की कोशिश करें: वे आपकी जिज्ञासा को विकसित करने में आपकी सहायता करेंगे। और अगर आप अपने बारे में उत्सुक हैं, तो आप बेहतर समझ पाएंगे कि आप कौन हैं
  • सोचें कि आपके विचार कहाँ से आते हैं क्या आपने उन्हें अनुसंधान और अनुभव के वर्षों के बाद बनाया था, या क्या आप लोगों और पर्यावरण से प्रभावित हुए हैं जो आपके विकास के साथ थे? सभी संभावनाओं में, यह दोनों कारकों का संयोजन है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे स्वीकार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • अपने आप से सच रहें लोगों के साथ अनुकूलन करने के लिए मत बदलें और आप और दूसरों के बीच तुलना न करें।
    • अपने नैतिक सिद्धांतों का पालन करें और आप क्या मानते हैं। किसी और व्यक्ति को आपको बताए जाने या महसूस करने के बारे में न बताएँ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com