कैसे सुसंगत हो

संगतता उन अस्पष्ट विशेषताओं में से एक है जो हर कोई चाहती है, लेकिन कुछ लोग वास्तव में इसका प्रबंधन करते हैं। चिंता मत करो! जब तक आप उन सीमाओं और उद्देश्यों को दृढ़ता से स्थापित करते हैं जिनसे आप कड़ाई से करते हैं, तो आप देखेंगे कि संगत होने की संभावना अधिक होगी। इसलिए, पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें

कदम

भाग 1

जिस तरह से आपको लगता है कि बदलें
इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 1
1
यथार्थवादी रहें संगतता एक शानदार गुणवत्ता है, जिसे आपको खेती करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। याद रखें, हालांकि, यह एक ऐसी सुविधा है जो व्यवहार में समय ले सकती है। आप सही दूर सही ढंग से नहीं होंगे। खैर! जब आप असफल हो जाते हैं तो अपने आप से क्षमा करें।
  • इसके लिए एक सामान्यीकृत प्रोग्राम न करें "अधिक सुसंगत हो"। सामान्य रूप से अधिक सुसंगत होने की कोशिश करने का अर्थ केवल अपने आप को नष्ट करना है सोचें कि आपके जीवन के किस विशिष्ट क्षेत्रों में अधिक स्थिरता की आवश्यकता है क्या आपको शारीरिक गतिविधि में संगत होना चाहिए? क्या आपको काम पर संगत होना है? आपके भावुक संबंधों में?
  • आपको समय का संगत 100% होना नहीं होगा। यह ठीक है अगर आप एक गलती करते हैं और कभी-कभी आप लगातार निरंतरता की उपेक्षा करते हैं
  • इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 2
    2
    अपनी इच्छा शक्ति बनाएँ आप अपनी इच्छा शक्ति में सुधार के बिना सुसंगत नहीं हो सकते संगतता को कुछ हासिल करने के लिए इच्छा शक्ति की आवश्यकता है, क्योंकि, उदाहरण के लिए, यह आपको हर दिन जिम जाने के लिए ड्राइव करता है, तब भी जब आपको ऐसा महसूस नहीं होता है। ऐसा करने के लिए, इस में इच्छा शक्ति प्राप्त करना आवश्यक है
  • अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ चाल का उपयोग करें चीजों को करने में बहुत मुश्किल है और कुछ भी हासिल करने का यह सबसे अच्छा तरीका नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वस्थ आहार निम्नलिखित में संगत होना करने की कोशिश कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ भोजन विकल्प जब आपको भूख लगी है पर वापस गिर करने के बजाय क्या हानिकारक है पर फेंक दिया है।
  • ऐसे परिस्थितियों से बचें, जिसमें आपको सशक्त होने के लिए पर्याप्त मात्रा में इच्छा का प्रयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है फिर स्वस्थ खाने के उदाहरण का उपयोग करना चाहते हैं, एक लंबे और मुश्किल दिन के काम के बाद शॉपिंग नहीं जाना। अधिकतर संभावना है कि आप अपने आहार पर सच्चा रहने के बजाय, तेज और सरल विकल्पों (शायद ही कभी स्वास्थ्यप्रद) पर अपने आप को उन्मुख करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आपकी कार्रवाई आपके शब्दों से मेल खाती है। लगातार अर्थ होने के नाते आप एक बात नहीं कह सकते हैं, जबकि वास्तविकता में आप पूरी तरह से अलग तरीके से काम कर रहे हैं। आप अपने व्यवहार में असंगत नहीं हो सकते हैं और अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में लगातार व्यवहार करने की अपेक्षा रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के साथ अपने संबंध में अधिक सुसंगत होने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन्हें बताएं कि आप अपने घर पर अपने काम का हिस्सा ले रहे हैं, लगातार मतलब होने के नाते आप वास्तव में अपने घर के काम का एक हिस्सा अंत में लाएंगे।
  • उन दावों को न बनाने का प्रयास करें जो शेयरों द्वारा समर्थित नहीं हैं। इसमें कोई शर्म नहीं है कि आप कुछ नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, यदि आपको एक ऐसा काम सौंपा गया है जिसे आपने पहले नहीं किया है या आपको यह नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो आपको सब कुछ नियंत्रण में नहीं दिखाए। इसके बजाय, कुछ सहायता मांगें और अपने अंतराल को भरने के लिए तैयार हो।
  • इन्सटीज़ेंट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    नकारात्मक विचारों को हटा दें नकारात्मक विचारों को जुटना और संकल्प के विनाश हैं जब आप नकारात्मक तरीके से सोचते हैं, तो आप अपने कार्यों में स्थिरता बनाए रखने में सक्षम होने की कम संभावना देते हैं।
  • नकारात्मक विचारों की ओर ध्यान दें जो आपको भविष्य में बाधा देगा। ऐसे कुछ विशेष विचार हैं जो आपके जीवन का प्रबंधन करते हैं: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", "मैं बेवकूफ हूँ (आलसी, आदि)"।
  • जब आप इन नकारात्मक विचारों के पैटर्न, दिशा बदलते हैं या अधिक सकारात्मक या तटस्थ विचार प्रारंभ करते हैं इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को सोचते हैं "मैं ऐसा नहीं कर सकता", चारों ओर मोड़ो और सोचो "मैं इसे अभ्यास में डालूँगा, हालांकि मैं पहले तो बहुत अच्छा नहीं होगा"।
  • समझे कि किन क्षेत्रों में आपको अपने आप को प्रतिबद्ध करने की जरूरत है ताकि आप लगातार हो सकें। प्रत्येक व्यक्ति में वह क्षेत्र हैं जहां पर वह काम कर सकता था। शायद आपकी निरंतरता सबसे अधिक काम करती है, लेकिन घर पर आप जो कुछ भी देना चाहते हैं, उसे आप हमेशा भूल जाते हैं।
  • भाग 2

    स्वयं एकता निर्माण
    इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 5
    1
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें एक सामान्यीकृत तरीके से संगत असाधारण है, लेकिन विशेष रूप से निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार, सुसंगत होना बहुत आसान है और सफलता की संभावना अधिक संभावना है। ये लक्ष्य आपको लगातार व्यवहार करने में मदद करेंगे और आपको कुछ के लिए लड़ेंगे। आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कई लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं।
    • विचार करें कि आप अपने विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतरता का उपयोग कैसे करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके विशेष लक्ष्य का वजन कम करना है, तो आपको अपने आहार में पालन करने के लिए, स्वस्थ आहार खाने के लिए, आदि में प्रशिक्षण के लिए लगातार प्रतिबद्ध होना चाहिए।
    • एक अन्य उदाहरण: यदि आप कोई पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, तो आपको हर रोज लगातार लिखना चाहिए, टेक्स्ट को संपादित करना, प्रकाशन की दुनिया को समझना और पांडुलिपि भेजना समय देना चाहिए।
    • लक्ष्यों की एक सूची इस प्रकार दिखाई देंगे: रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाने के लिए, काम करने के लिए पाबंद होना, घर पर अपने साथियों की मदद स्कूल में सभी सौंपा पढ़ने खत्म करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए याद है। सुसंगत तरीके से हर महीने अपने वेतन का एक हिस्सा अलग करना, जितनी जल्दी हो सके अपने अलार्म सेट करना, अपने बच्चे की देखभाल करना ताकि भागीदार कुछ शाम से मुक्त हो, कक्षा में असाइन किए गए पढ़ने को पूरा करने के लिए समय निकालना।
  • इमेज नामक बी सुसंगत चरण 6
    2
    छोटे परिवर्तन करें यदि आप एक ही बार में सब कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं वह दम घुट जाएगा। आपके लिए संगत होना बहुत मुश्किल होगा। धीरे-धीरे अपने आप को फेंकने के बजाय क्रमिक परिवर्तन करें
  • अगर आप तीन हफ्तों के लिए कुछ कर सकते हैं, तो यह आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगा। एक महीने के लिए संगत होने के लिए काम करने के लिए एक चीज़ चुनें। जब महीने खत्म हो गया है, तो एक और बात को सुसंगत बनाएं
  • उदाहरण के लिए: यदि आप स्वयं को कार्य टीम का बेहतर सदस्य बनने का लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो ऐसा कुछ चुनें, जो आपको इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। एक महीने के लिए, समूह परियोजनाओं के तहत दूसरों के फैसले पर वापस जाने की कोशिश करें, या अपने विचारों को उनके साथ एकीकृत करने के तरीकों का पता लगाएं। एक बार जब आप इसे प्राप्त करने में कामयाब हो जाते हैं, तो अपने रूटीन में एक और बदलाव जोड़ें।



  • इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 7
    3
    विशिष्ट सीमा निर्धारित करें सीमाएं निरंतरता की सुविधा देती हैं, क्योंकि एक अस्पष्ट एक के बजाय एक विशिष्ट सीमा होती है, जो काम करने के लिए होती है "इरादा संगत होने के लिए"। संक्षेप में, एक सीमा निर्धारित करने से इसका मतलब है कि कुछ चीजें कैसे और कब करेंगी।
  • उदाहरण के लिए: कहने के बजाय "मुझे अपने साथी के लिए सम्मान के अनुरूप होना चाहिए" आप कह सकते हैं "बर्तन धोने या रात के खाने की तैयारी या घर के काम के साथ मदद करने जैसी बातें करते समय मुझे अपने साथी को धन्यवाद देना पड़ता है"।
  • एक अन्य उदाहरण आपके द्वारा किए गए काम पर गुणवत्ता संकेतक बनाने के लिए हो सकता है। इसका अर्थ है कि निर्धारित होने वाले कुछ मानकों को समझने में सक्षम होना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि आपका मालिक बताता है कि वह क्या सोचता है कि वह आपके लिए सबसे अच्छा काम है, और अपने काम को मानक के साथ लगातार विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • इमेज का शीर्षक, सुसंगत चरण 8
    4
    इसके लिए जिम्मेदार रहें सुसंगत होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि जब आप अपने लक्ष्यों के साथ लगातार अभिनय नहीं कर रहे हैं, तो आप कब निर्धारित मानों और लक्ष्यों तक नहीं पहुंचते हैं, तो आप इसे पहचानते हैं।
  • एक कैलेंडर पर, यदि आप सफल हो गए हैं या हर बार लिखते हैं, तो आप लगातार अनुसरण किए जाने वाले उद्देश्यों में विफल रहे हैं अगर आप असफल हो जाते हैं, तो समझाएं कि आपने उनका अनुसरण क्यों नहीं किया। इस तरीके से, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और स्थापित सीमाओं का सम्मान करने में आपकी जिम्मेदारी के साथ-साथ अपनी प्रगति का ट्रैक रखने में भी मदद करेंगे।
  • उन लोगों को बताएं जिन्हें आप अपने लक्ष्यों पर भरोसा करते हैं और आप अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में लगातार प्रयास करने के लिए प्रयास करते हैं। जब वे आप में असंगत व्यवहार देखते हैं, उन्हें आपको वापस कॉल करने की अनुमति दें
  • जब आप केंद्र को नहीं मारते हैं, तो अपने आप को बुरा मत मानो कोई भी सही नहीं है और कोई भी पूरी तरह से संगत नहीं है, न ही आपको अपने आप से इसकी मांग करनी चाहिए। क्या मायने रखता है अपने लक्ष्यों को जारी रखने के लिए और लगातार हो
  • भाग 3

    अपनी स्वयं की जरुरत को ध्यान में रखते हुए
    इमेज नामक बी सुसंगत चरण 9
    1
    महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व का उपयोग करें प्रतिनिधित्व, हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, वास्तव में आप इसे ठीक से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह यथार्थवादी प्रतिनिधित्व करना उचित है, जो उन बाधाओं और असफलताओं को समझता है जिन्हें सामना किया जा सकता है।
    • डेड्रीमिंग भी उपयोगी हो सकती है, जब तक कि यह लगातार नहीं होता है बिस्तर पर जाने से पहले हर रात स्वतंत्र रूप से घूमने के लिए अपना मन समय दें यह आप वसीयत और स्थितियों का मूल्यांकन करें और आप एक सुसंगत उद्देश्यों में का पालन करें, के रूप में पथ पर तुम enlightens संभावित बाधाओं है कि आप इस क्षमता प्राप्त करने से रख सकते हैं दूर करने के लिए लेने के लिए बनाने के लिए मदद करता है कर सकते हैं।
    • ध्यान आप अपने दिमाग को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और वास्तव में, यदि आप लगातार बने रहना चाहते हैं तो आपको उसे नियंत्रित करना होगा (अपने सभी आवेगों के साथ) दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करें। मौन में कहीं और बैठो और गहराई से साँस लें। जब आप करते हैं, तो अपने सांस लेने पर ध्यान दें। यदि आप ध्यान दें कि मन कहीं और भटकता है, तो सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करें
  • इमेज का शीर्षक सुसंगत चरण 10
    2
    इसे बनाने की अपेक्षा न करें सभी विफल समर्पण, बुद्धि और तैयारी के बावजूद, यह हमेशा निश्चित नहीं है कि आप हमेशा सफल होंगे। आपको इस संभावना को स्वीकार करने और समझने के लिए तैयार होना चाहिए कि यदि आप नहीं कर सकते तो क्या करें। आप दिवालिएपन का प्रबंधन कैसे करेंगे?
  • कई बार लोग अपनी इच्छा शक्ति बनाए रखने में विफल रहते हैं और उनकी निरंतरता इसलिए है क्योंकि उन्होंने दिवालिया होने की योजना नहीं बनाई है समग्र विफलताओं में व्यक्तिगत असफलताओं का बहुत महत्व नहीं है (उदाहरण के लिए, साहित्यिक एजेंट द्वारा इनकार केवल एक प्रकाशन प्राप्त करने की संपूर्ण व्यवहार्यता पर एक सीमांत प्रभाव है)।
  • कार्यक्रम विफलताओं और विफलताओं यदि साहित्यिक एजेंट आपकी पांडुलिपि को मना कर देता है, तो कल्पना करें कि आप इसे बाद में कहाँ भेज सकते हैं या इसका विश्लेषण कर सकते हैं कि क्या सुधार किया जा सकता है।
  • संगतता पूर्णता के समान नहीं है, इसे याद रखें। उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से एक अच्छा लेखक को हर दिन लिखने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, जीवन कभी-कभी एक अलग मोड़ लेता है, इसलिए कभी-कभी आप बीमार होते हैं, कभी-कभी आप लिखते नहीं हैं यदि आप अपने आप को पीड़ा करना शुरू करते हैं क्योंकि आप लिखते नहीं हैं, तो आप उन्हें बढ़ने के बजाय लगातार होने की संभावना कम कर देंगे।
  • प्रेरणा विद्यार्थी छात्र चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी प्रेरणा बढ़ाएं यदि आप प्रेरित नहीं रहते हैं, तो आप अपने जीवन में उन बदलावों को नहीं प्राप्त करेंगे, जो आपको लगातार बने रहने दें। आप नए मॉडल को बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जो आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं, के बजाय आप अनुचित व्यवहार के पुराने मॉडल में वापस आ सकते हैं।
  • अपने आप को मत बताना "मैं प्रेरित नहीं हूँ" और न ही " आज मुझे प्रेरित नहीं लगता "। जितना अधिक आप उस दिन को याद करेंगे, जब आप अपने आप में नए विचारों को इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप इसे बनाने की कम मौका। इसके बजाय, अपने आप को बताएं "आज मैं अभ्यास में मेरी प्रेरणा डालूंगा, भले ही मुझे इतना प्रेरित नहीं लगे"। यदि आपके पास एक कठिन दिन है और, उदाहरण के लिए, बिल्कुल भी लिखना नहीं चाहते हैं, सामान्य से कम काम करें। यदि आप एक घंटे के लिए लिखते हैं, तो समय आधे घंटे तक कम करें, या किसी पृष्ठ के बजाय केवल एक अनुच्छेद लिखें।
  • एक ही बार में बहुत सी चीज़ें करने की कोशिश न करें इससे पहले ही कहा जा चुका है, लेकिन यह दोहराने के लायक है। एक समय में एक या दो अलग-अलग लक्ष्यों का चयन करें यदि आप पांडुलिपि को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, काम में आपकी मजबूरी में सुधार करें और फिट हो जाएं, तो आप जल्दी से एक मानसिक और शारीरिक टूटने लगेंगे। इसके बजाए, शरीर को शामिल करने से पहले, अपने काम को सुधारने और नैतिकता लिखने का प्रयास करें।
  • खुद को याद दिलाएं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है कि आप लगातार हैं क्या आप इतना पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं कि आपको सुसंगत होना चाहिए? क्या होगा यदि आप संगत नहीं हो सकते हैं? इन लक्ष्यों को ध्यान में रखें जब आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने का प्रयास करें और लगातार रहें।
  • टिप्स

    • याद रखें कि यह बहुत उपयोगी नहीं है "सुसंगत होना" सामान्य में आपको विशिष्ट चीजों के बारे में सोचना पड़ता है जिसमें आप सुसंगत होना चाहते हैं, जैसे "मैं दूसरों के प्रति अपने कार्यों में लगातार होना चाहता हूं" या "मैं अपने भोजन की आदतों में लगातार होना चाहता हूँ"

    चेतावनी

    • अपने आप को पीड़ा मत करो जब आप हमेशा अनुरूप नहीं हो सकता याद रखें कि कोई भी सही नहीं है, लेकिन अभ्यास के साथ आप जो बातें करते हैं वह आप में और अधिक सुसंगत हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com