नींद फिर से शुरू कैसे करें

वापस सोने के लिए नहीं मिल सकता है? ठीक है, आप केवल एक ही नहीं हैं बहुत से लोग रात के घंटों के दौरान परेशान हो जाते हैं यदि आप इस लेख को रात के मध्य में पढ़ रहे हैं, तो आप अपने शरीर और मन को शांत करना सीख सकते हैं और कुछ नींद ठीक करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

शरीर को आराम करो
छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 1 पर जाएं
1
अपनी मांसपेशियों को उत्तरोत्तर से आराम करो. यदि आप जाग गए हैं और वापस सोने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने या उठने के बिना जल्दी से बिस्तर पर वापस जाने का एक अच्छा तरीका है प्रगतिशील मांसपेशियों को विश्राम देने के लिए एक तकनीक का प्रयास करना यह आसान है और जब आप तत्काल स्लीप को फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो प्रभावी सहायता प्रदान करता है
  • पैरों से शुरू करो, उन पर अपना ध्यान केंद्रित कर। गहराई से साँस लें, अपनी ऊर्जा को उत्प्रेरित करें और आंतरिक शांति की भावनाएं, आपको लगेगा कि वे आराम करना शुरू करेंगे और आप सोते हुए शुरू होंगे।
  • आगे, पैरों पर चलें, उन्हें आराम करने की कोशिश करो। अपने शरीर के हर हिस्से के माध्यम से धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जैसे कि आपकी सांस प्रवाहित होती है "में" उनमें से प्रत्येक और चरम शांति के साथ शारीरिक रूप से आराम करना शरीर के प्रत्येक भाग के लिए कम से कम 5-10 गहरी साँस निकालने का प्रयास करें।
  • स्टेप 2 में वापस जाएं
    2
    गहराई से साँस लें. एक प्रभावी तकनीक है जो कभी-कभी आपको वापस सोने के लिए तुरंत ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है ताकि ध्यान केंद्रित किया जा सके ताकि आप अपने डायाफ्राम के साथ गहरी सांस ले सकें। इसमें कोई रहस्य नहीं है: गहरी साँस लेने पर ध्यान देने के लिए पर्याप्त है, तीन से ऊपर की गिनती और बहुत धीरे धीरे exhaling
  • गहराई से श्वास, ऑक्सीजन को रक्त में मदद करें और, परिणामस्वरूप, आपको अधिक आराम और नींद आ जाएगा। साँसों पर ध्यान केंद्रित करके, आप भी मन को शांत करने और आराम करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो तापमान बदलें अगर बेडरूम में तापमान सहज नहीं है, तो सो जाने पर वापस जाना बहुत मुश्किल हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादातर लोग लगभग 20 डिग्री सेल्सियस पर बेहतर सोते हैं। आमतौर पर, सोने के लिए आदर्श तापमान व्यक्तिगत वरीयता के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन बाहरी जलवायु परिस्थितियों के आधार पर भी। हालांकि, कुछ मामूली बदलाव करके, आप बेडरूम को और अधिक आरामदायक बना सकते हैं
  • यदि आप बहुत ठंडा हो, तो एक और कंबल या भारी कपड़े मिलें। यदि कमरा बहुत ठंडा है, थर्मोस्टैट को समायोजित करें या इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग करें।
  • यदि आप बहुत गर्म महसूस करते हैं, तो कंबल या कपड़े की एक परत को हटाने का प्रयास करें। कमरे में कुछ ताजी हवा को प्रसारित करने के लिए एयर कंडीशनिंग या प्रशंसक चालू करें।
  • स्टेप 4 में वापस जाएं छवि शीर्षक
    4
    बिस्तर में स्थिति बदलें यदि आप अपनी आंखों को बंद करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप जिस स्थिति में सोते हैं वह आपकी कठिनाई के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकती है यदि संभव हो तो अगर आप आराम से रहें या आपकी तरफ झूठ बोलने की कोशिश करें अपनी गर्दन और कंधे को काफी सीधे आपके सोते समय रखने की कोशिश करें, अपनी रीढ़ को मजबूत करें और अपनी मांसपेशियों को आराम करने दें।
  • सुनिश्चित करें कि तकिया काफी चौड़ी है और बहुत अधिक नहीं है अगर यह गर्दन को आगे झुकाने या ज़्यादा मोड़ने के लिए मजबूर करता है, तो यह सोना और सोना जारी रखना बहुत कठिन होगा।
  • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो अपनी पीठ को सीधे रखने के लिए अपने पैरों के बीच एक तकिया डाल दीजिए।
  • अपने पेट पर सो जाओ से बचें यह स्थिति गर्दन में तनाव का कारण बन सकती है और श्वास को बाधित कर सकती है और इसलिए, सो जाओ।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप चरण 5 प्राप्त करें
    5
    पजामा बदलें यदि आप उत्तेजित महसूस कर रहे हैं, तो यह आपके द्वारा पहने हुए कपड़े हो सकते हैं। एक सुविधाजनक और पर्याप्त कपास पजामा डाल की कोशिश करो और सिंथेटिक वस्त्रों, ऊन और फाइबर कि खुजली पैदा और रात भर में जलन पैदा कर सकते हैं और अन्य प्रकार के से बचें।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नग्न सोते हैं वे वास्तव में अधिक घंटे आराम करते हैं और उनकी नींद की गुणवत्ता भी बेहतर है। इसलिए, कुछ भी पहनने के बिना सोते पर विचार करें।
  • भाग 2

    मन को शांत रखें
    छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 6
    1
    उठो अगर आप 20 मिनट के बाद सो नहीं सकते। अगर एक बार जब आप अपनी आंखों को बंद किए बिना बार-बार झूठ बैठते हैं, तो आप पागल बनने के खतरे में जाने के बजाए बेहतर हो जाओगे। बिस्तर में रहकर फिर से दिल न खोएं इस तरह आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे। इसके बजाय, 20 मिनट के हिलने के बाद उठो और कुछ करने की कोशिश करें जो आपको सोता है।
    • मत खाओ बहुत से लोग सोचते हैं कि इन मामलों में, आधी रात को नाश्ता होने का एक अच्छा विचार है हालांकि, यदि शरीर नींद के दौरान पचाने पर आशय है, तो नींद की गुणवत्ता में समझौता किया जाएगा।
    • किसी भी मामले में, घड़ी को न देखें। सबसे बुरी चीज जो आप कर सकते हैं बिस्तर पर बैठते हैं और समय बीतते हुए देखते हैं, विचारों के मन को लेकर और बढ़ती चिंता
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 7
    2
    उबाऊ कुछ पढ़ें तेजी से सोते हुए वापस पाने के लिए सबसे अच्छे तरीके से एक, जटिल, थकाऊ या बस उदासीन कुछ पढ़ना है अपना पुराना इतिहास पुस्तिका लें या अपनी प्रतिलिपि खोलेंUlysses जॉइस का कुछ समय बाद आप बेहोश हो जाएंगे
  • पढ़ना आंखों और दिमाग को थका देने की अनुमति देता है और आपको ध्यान से घूमने और खुद को तनाव देने के बजाय शब्दों पर ध्यान केंद्रित करता है। सफल लोगों को अक्सर बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ने की आदत होती है
  • जितनी रोशनी पढ़ी जाती है उतनी कम नहीं। यदि आप सोते रहने की कोशिश कर रहे हैं, तो टीवी देखना न करें और अपने मोबाइल फोन का उपयोग न करें। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च-विपरीत प्रकाश प्रभाव शरीर के आंतरिक घड़ी की स्थिति में है, यह भ्रमित है देर शाम में उज्ज्वल रोशनी नींद में बाधा आती है और आप चुपचाप आराम करने की अनुमति नहीं देते।
  • स्टेप 8 में वापस जाएं
    3
    अगले दिन के लिए अपनी चिंताओं या प्रतिबद्धताओं को लिखें अगर आप को अगले दिन या बाकी चीजों के बारे में सोचने से रोकना नहीं चाहिए, तो दिन के दौरान अधूरा छोड़ दिया जाए, सो जाओ और अपने विचारों को बिस्तर पर जाने से पहले आराम करने की कोशिश करें। बस एक सूची बनाने से आपको उपलब्धि की भावना मिल सकती है और आपको यह इंप्रेशन दिया जा सकता है कि आपने अपने कार्यों का पूरा भाग पूरा कर लिया है। इसके अलावा, यह आपको वापस सोने के लिए मदद कर सकता है
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 9 प्राप्त करें
    4
    किसी वाक्यांश या ध्वनि को कई बार दोहराएं। यदि आपका मन शांत नहीं हो जाता है, तो मंत्र को दोबारा दोहरा कर उसे थोड़ी सी शांति देने का प्रयास करें। इस तरह आप उसे कुछ ऐसी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर कर देंगे जो आपको परेशान करने या चिंता में डूबने नहीं देगा, जिससे आपको अप्रिय विचारों को खिलाने में मदद मिलेगी।
  • आपको एक जटिल या काल्पनिक वाक्य को चुनना नहीं है शांत होने का एक अच्छा तरीका यह है कि बस अपना नाम दोहराएं, जोड़ना "सो जाओ" या "ये ठीक है मैं आराम कर रहा हूँ"। आप इसे जोर से कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन बस इसके बारे में सोचो।



  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 10 प्राप्त करें
    5
    सफेद शोर को सुनने की कोशिश करें एक पुनरावृत्त ध्वनि मन में शांति को कम से कम दे सकती है, जिसमें यह एक वाक्य कई बार हँसे कर सकती है। कम मात्रा में हस्तक्षेप हम, दुर्घटनाग्रस्त लहरों की आवाज़, एक तीखी आवाज चिमनी में लौ के crackle या सुचारू रूप से चलाने के लिए एक प्रशंसक की आवाज मदद कर सकते हैं सोने के लिए, लेकिन यह भी सो रहने के लिए।
  • आप घर के सुधार की दुकान पर एक सफेद शोर जनरेटर खरीद सकते हैं या इसे बड़े घर उपकरण स्टोर के होम डिपार्टमेंट में देख सकते हैं। आपके पास वेब पर YouTube संगीत वीडियो उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 11
    6
    कुछ आराम और नीरस कल्पना की कोशिश करो कभी-कभी, कल्पना की जाती है जो अनिद्रा से पीड़ित होते हैं जो जल्दी से सो जाते हैं। यदि आप उत्तेजित और घबराए हुए हैं, तो अपने आप को एक आराम और शांतिपूर्ण जगह में कल्पना करने की कोशिश करें, जबकि कुछ विशेष करना। जगह के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त नहीं है, बल्कि उस गतिविधि के बारे में भी सोचें, जिसमें आप अपनी दृष्टि में आशय चाहते हैं।
  • क्रिसमस पर अपने दादी के घर में किया जा रहा है, जबकि आप रोटी के लिए आटा तैयार, या वह शांत भाव से एक लॉन पर अपने साथी के साथ बाहर फैला सोचता कल्पना कीजिए, जबकि मालिश टहलने के बाद अपने कंधों। कुछ सरल, शांत और शांतिपूर्ण कल्पना करो
  • भाग 3

    अनिद्रा की समस्याओं को संबोधित करते हुए
    छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 12 पर जाएं
    1
    वेक-स्लीप ताल का सम्मान करने का प्रयास करें यदि आप सो जाते हैं और एक ही समय में जागते रहते हैं, तो आंतरिक शरीर घड़ी बेहतर काम करती है। अपना समय नियमित रूप से रखने की कोशिश करें ताकि शरीर को बिस्तर पर जाने और हमेशा एक निश्चित समय पर उठने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
    • सोते समय से एक या दो घंटे पहले, रोशनी को बंद कर दें और बिस्तर पर जाने के लिए तैयार हो जाएं ताकि आप आराम कर सकें। अपने दांतों को ब्रश करें और व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करें, जैसा कि आप आम तौर पर करते हैं, एक वातावरण में जितना संभव हो उतना शांत और आराम।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 13 पर जाएं
    2
    रोशनी का उपयोग करने से बचें, जो सोने से पहले कम से कम एक घंटे पहले सो रहे हैं टीवी स्क्रीन या मोबाइल फोन द्वारा निर्मित प्रतिबिंब एक बाधा बन सकता है जब आप आराम करना चाहते हैं और सोते हैं। यद्यपि हर दिन फोन को कई बार चेक करना पसंद करता है, जब आप बिस्तर पर जाने के लिए तैयार होते हैं, तो एक ब्रेक ले लो, ताकि आप अपनी आंखों और मस्तिष्क को आराम कर सकें।
  • यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले पढ़ते हैं, तो आप अपने दिमाग को शांत करने में सक्षम होंगे और आपको सोने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, लेकिन ई-बुक रीडर का उपयोग न करें। इसके बजाय, एक पुराने जमाने की पुस्तक या पत्रिका का चयन करें और एक दीपक का उपयोग करें जो बहुत तेज प्रकाश का उत्सर्जन नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 14
    3
    सो जाने से कुछ घंटों तक खाने या पीने से बचें यहां तक ​​कि अगर टर्की आपको नींद लेता है, तो आप खाने या पीने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है जब आपको पता चल जाए कि उसके बाद थोड़ी देर में बिस्तर पर जाना है, खासकर यदि आप रात के मध्य में नियमित रूप से जागते हैं वास्तव में, जब शरीर पाचन चरण में प्रवेश करता है और इस गतिविधि को थका हुआ हो जाता है और यह गतिविधि नींद के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
  • विशेष रूप से, कैफीन और अल्कोहल से बचें क्योंकि वे आपको सुरक्षित रूप से नहीं सोते हैं। यह ज्ञात है कि शराब आप सोता है, लेकिन आमतौर पर यह एक आंतरायिक और खराब गुणवत्ता की नींद है। इसके अलावा, किसी भी तरल को एक या दो घंटे से पहले निगलने से पहले रात में उठकर शौचालय जाने के लिए, अपनी नींद में दखल कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप चरण 15 पर जाएं
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले एक गर्म स्नान ले लो कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि झूठ बोलने से पहले एक गर्म स्नान या शॉवर (गर्म नहीं) शांत होने और नींद में आने के लिए सही भावना में मदद कर सकता है। जब आप एक गर्म स्नान से एक ठंडे कमरे में ले जाते हैं, तो शरीर का तापमान लगभग उतना ही कम होता है जब आप सो जाते हैं। लगभग 40 डिग्री सेल्सियस पर 5-10 मिनट का एक त्वरित शॉवर आदर्श है।
  • छवि शीर्षक से वापस जाओ स्लीप चरण 16
    5
    अधिक खेल करो यदि आप रात को सोते हुए संघर्ष करते हैं, तो शारीरिक गतिविधि में बढ़ोतरी से आपको बहुत ज्यादा सोया जा सकता है व्यायाम आपको आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने और सेरोटोनिन उत्पन्न करने की अनुमति देता है, जो बदले में चिंता के लक्षणों को कम करता है जिससे आपकी रात भर अच्छी तरह आराम करने में अक्षमता हो सकती है।
  • यदि आप बेचैन हो, तो कुछ कम तीव्रता व्यायाम करने की कोशिश करें। हर रात बिस्तर पर जाने से 4-5 घंटे तक हल्के हृदय व्यायाम के 15-20 मिनट पर्याप्त होंगे।
  • छवि शीर्षक से वापस स्लीप स्टेप 17 प्राप्त करें
    6
    यदि आप रात के मध्य में व्यवस्थित रूप से जगाते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप नींद के दौरान सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा जागते हैं, तो आपको एक नींद विकार, उपचार या कुछ दवाओं से उपचार यदि आप नियमित रूप से होते हैं, तो यह निम्न समस्याओं में से किसी एक से संबंधित लक्षण हो सकता है:
  • अनिद्रा
  • स्लीप एपनिया
  • तनाव से संबंधित अनिद्रा
  • बिना पैरों के सिंड्रोम आराम
  • अन्य नींद विकार
  • प्रोस्टेटिक हाइपरट्रोफी या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं
  • टिप्स

    • अगर कुछ भी वांछित प्रभाव नहीं है, यादृच्छिक संख्याओं के बारे में सोचने की कोशिश करें। यह आपको थकने में मदद करेगा

    चेतावनी

    • भेड़ों की गिनती करते हुए, आप तेज़ी से सो नहीं सकेंगे वास्तव में, आप अभी भी जाग रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com