कैसे एक बुरा दिन काबू पाने के लिए

बुरे दिन भी अच्छे लोगों के साथ भी होते हैं चाहे आप स्कूल में या काम में किसी के साथ किसी समस्या के कारण एक बुरा दिन था, एक निराशाजनक वोट करने के लिए या यहां तक ​​कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के लिए, मत भूलना कि यह एक सामान्य बात है। महत्वपूर्ण बात यह है कि मुश्किल क्षण को दूर करने और किसी भी नकारात्मक भावना से छुटकारा पाने के लिए आप को उठाने और अगले दिन खुश करने के लिए।

कदम

विधि 1

नकारात्मक संवेदीकरण जारी करें
एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
एक शांत स्थान खोजें या नकारात्मकता के स्रोत से दूर हो जाएं मौलिक बात यह है कि आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने के लिए समय देने के लिए स्वयं को समय देना है। यदि आपके पास काम पर बुरा दिन था, तो कार्यालय का दरवाज़ा बंद करें और रोशनी को बंद करें जिससे आप शांति का एक पल दे सकते हैं। यदि स्कूल में आपको कोई समस्या है, तो पुस्तकालय में या बगीचे में एक शांत कोने देखें आप एक पृथक और मूक जगह पसंद करते हैं, जहां आप अपनी भावनाओं का पुन: परीक्षण कर सकते हैं और तनाव और तनाव के किसी भी संचय को छोड़ सकते हैं। यदि संभव हो तो, विचलित या बाधित होने से बचने के लिए फोन, कंप्यूटर, मित्रों या सहयोगियों से दूर हो जाएं
  • 2
    एक साधारण व्यायाम करके प्रतिबिंबित करें एक शांत और विचलित जगह खोजने के बाद, सभी नकारात्मक भावनाओं और विचारों को जारी करने में सक्षम होने के लिए इस त्वरित अभ्यास करें।
  • बैठ जाओ, अपनी आंखों को बंद करें और 30 सेकंड तक रहने दें।
  • अपनी सांस लेने पर ध्यान दें साँस लेना और नाक के माध्यम से गहन साँस छोड़ना श्वास को धीमा करने की कोशिश करें, उन्हें अब और गहरा बना दें। लगभग एक मिनट के लिए जारी रखें
  • एक और दो मिनट के लिए धीरे-धीरे और गहराई से श्वास करके जारी रखें। अपने आप से तीन प्रश्न पूछें: "मैं अपने शरीर के स्तर पर क्या महसूस कर रहा हूं? क्या मुझे मजबूत तनाव या दर्द महसूस होता है?", "क्या भावनात्मक भावनाओं को मैं महसूस करता हूं? क्या मैं गुस्सा हूँ? परेशान?", "मैं किस बारे में सोच रहा हूँ? इस बुरे दिन को बनाया है कि सभी घटनाओं के लिए? या ऐसा कुछ जो कुछ घंटों में सुधार कर सकता है?"।
  • अभी भी एक और मिनट के लिए श्वास बैठो। पांच मिनट बीत जाने के बाद, अपनी आँखें फिर से खोलें।
  • एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्वीकार करें कि आज आपका दिन नहीं हो सकता है आप को खुश करने की कोशिश करते हुए एक बुरे मूड में होने से आपका मन भी बदतर हो सकता है प्रतिकूलता से लड़ने की कोशिश करने की बजाय, यह स्वीकार करने की कोशिश करें कि आप तथ्यों को पहचानने और संसाधित करने का मौका देने के लिए अपने आप को एक कठिन समय में रह रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन पर ले जाओ चरण 4
    4
    अपनी नकारात्मक भावनाओं के स्रोत की पहचान करने का प्रयास करें आप महसूस कर रहे भावनाओं पर प्रतिबिंबित और अपने बुरे दिन को शुरू किया है क्या पहचानने की कोशिश। क्या यह काम पर शायद एक तनावपूर्ण स्थिति है? क्या आप एक परीक्षा के लिए चिंतित हैं? क्या आपके परिचितों में से कोई आपको निराश करता है? अधिकतम तीन शब्दों का उपयोग करके अपने बुरे दिन के कारणों को लेबल करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए: "लिसा द्वारा नाराज" या "ग्राहकों द्वारा तनावग्रस्त"।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शब्दों में अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने का सरल कार्य इस तरह की भावनाओं के प्रभाव को कम कर सकता है
  • कभी-कभी यह किसी विशिष्ट कारण या कारण के लिए खराब दिन का गुण होना संभव नहीं होगा। यदि आप प्रेरणा को स्पष्ट करने के लिए अपनी कठिनाइयों का आक्रमण करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो समाधान खोजने का प्रयास न करें। स्वीकार करने के लिए सीमित है कि आपको परेशान महसूस होता है और आपकी भावनाओं के सक्रिय प्रसंस्करण पर अपना फ़ोकस परिवर्तित होता है।
  • एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    किसी पर भरोसा रखने वाले किसी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें आप अपने आप को लॉक करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, खासकर यदि आप कार्यालय या विद्यालय वर्ग की तरह एक अराजक और गतिशील वातावरण में हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को सिर्फ तुम्हारे लिए न रखना, खासकर यदि आपके पास माफी माँगने का मौका न हो और वर्तमान स्थिति से दूर हो जाएं।
  • अपने साथियों या अपने सबसे करीबी सहयोगियों से संपर्क करें और अपनी भावनाओं को निशाना साधा: "लोगों को सुनो, किसी कारण से, आज मैं एक बुरे मूड में हूँ हालांकि मुझे यकीन नहीं है कि क्यों, मुझे पता है कि आप दोषी नहीं हैं मैं अग्रिम में माफी चाहता हूं, मुझे अयोग्य तरीके से प्रतिक्रिया देनी चाहिए"।
  • यदि आप दोस्तों या सहपाठियों से घिरे हुए हैं, तो आप बस यह समझा सकते हैं कि आज आप सकारात्मक महसूस नहीं करते हैं, इसलिए आप उनकी टिप्पणी के प्रति विशेष रूप से अपमानजनक या संवेदनशील हो सकते हैं।
  • आप भी अपने बुरे दिन की घटनाओं साझा करने के लिए अपने साथी या अपने सबसे अच्छे दोस्त संपर्क कर सकते हैं और negative- इस मामले में भावनाओं को वेंट, तथापि, उनमें एक अंतहीन शेख़ी के साथ परेशान करने के लिए नहीं सावधान रहना होगा। इसके बारे में क्या हुआ और आपकी भावनाओं को विस्तारित करने के लिए सीमित है, फिर कहीं और वार्तालाप का ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन खत्म हो जाओ चरण 6
    6
    परिप्रेक्ष्य में अपने बुरे दिन का विश्लेषण करें एक बार जब आप अस्तित्व स्वीकार करते हैं और चिंता और तनाव की अपनी भावनाओं के स्रोत की पहचान करने की कोशिश करने के बाद, एक व्यापक संदर्भ में अपने दिन का मूल्यांकन करें। अनुमान करें कि आपके डिग्री का महत्व कल या अगले सप्ताह होगा। अपने आप से पूछना:
  • 5 दिनों में या 5 वर्षों में क्या वजन होगा?
  • क्या आप इस स्थिति को जानने की अनुमति दी है?
  • चीजों को सही दिशा में बदलने शुरू करने के लिए आप छोटे इशारों या सावधानियों क्या कर सकते हैं?
  • आप सब कुछ के लिए आभारी दिख रहे हैं और अपने बुरे दिन को परिप्रेक्ष्य में डालकर आपको नकारात्मक भावनाओं और विचारों की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी। सीखने के अवसरों के रूप में बाधाओं को ध्यान में रखते हुए एक सकारात्मक तरीके से घटनाओं को सुधारने का एक शानदार तरीका है।
  • आपके दिन के दौरान कौन-सी क्रियाएं बदल सकती हैं, इस बारे में सोच कर यह दिखाया जाएगा कि आप नकारात्मक भावनाओं का सामना करने और अधिक रचनात्मक दृष्टिकोण लेने के लिए सक्रिय रूप से तैयार हैं।
  • विधि 2

    शारीरिक व्यायाम और पोषण
    छवि का शीर्षक, एक बुरा दिन पर जाओ, चरण 7
    1
    चलना या चलना चलें एक बुरे दिन के पीछे लाने का सबसे अच्छा तरीका शारीरिक गतिविधि करना है वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक नियमित व्यायाम दिनचर्या हमारे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और तनाव प्रबंधन करने में हमारी मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक ऐसी गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करना जो दिन के अप्रिय घटनाओं से आपके दिमाग को विचलित करता है, आपको जगह में नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद करेगा। मन को थोड़ा आराम देने के लिए शरीर को प्रारंभ करें
    • कार्डियो प्रशिक्षण के कम से कम 30 मिनट या गहन अभ्यास के 10 मिनट के सत्र का प्रदर्शन करें।
    • यदि आपके पास जिम जाने का मौका नहीं है, तो साधारण गतिविधियों जैसे एलीवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना या दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान चलना पसंद करना चुनें।
  • एक बुरी दिन खत्म हो जाओ शीर्षक छवि 8 कदम
    2
    योग के साथ अपनी शक्ति का पता लगाएं एक तालबद्ध और निरंतर शारीरिक गतिविधि, जैसे कि चलने, तैराकी, नृत्य और योग द्वारा गारंटीकृत, आपको शरीर और मस्तिष्क दोनों को आराम करने की अनुमति देता है। इन विषयों के लिए आवश्यक आंदोलनों का प्रवाह आपको वर्तमान क्षण पर मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है, इस तरह अपने बुरे दिन से खुद को विचलित कर देता है। योग शरीर को आराम और अपनी ऊर्जा हासिल करने में मदद करता है। यदि आप एक पाठ्यक्रम में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो आप अकेले योग का अभ्यास कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अपनी मेज पर बैठे हुए।
  • परंपरा यह है कि कमल की स्थिति में जमीन पर बैठने पर ध्यान किया जाता है, लेकिन डेस्क को छोड़ने के बिना इसे थोड़ा अभ्यास करने के लिए संभव है अपनी कुर्सी पर आराम से जाओ, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी गर्दन और रीढ़ की हड्डी को अच्छी तरह से बनाए रखें।
  • कुर्सी की सीट पर पैरों को पार करें। अपने हाथों को अपने जांघों, हाथों ऊपर रखें, और अपने अंगूठे को सूचक उंगलियों से जोड़ें। नाक के माध्यम से 10-15 गहरी साँस, श्वास और श्वास करना।
  • आपको अपने मन को शांत करने की अनुमति के अलावा, यह स्थिति आपको आपकी रीढ़ की हड्डी में जमा होने वाले तनाव को छोड़ने में मदद करेगी, जबकि आप डेस्क पर अपना दैनिक काम करते हैं।
  • आप एक साधारण आसन (योग की स्थिति) करके मन को आराम करने का प्रयास कर सकते हैं अपनी बाहों को पार करें और उन्हें अपने डेस्क पर या एक सपाट सतह पर रखें। अब अपने सिर को अपने हाथों पर रखो और गहरी साँस लें। अपनी आँखें बंद करें और 10-15 श्वास के लिए स्थिति पकड़ो।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन खत्म हो जाओ चरण 9
    3



    भोजन में आराम पाने के बजाय स्वस्थ भोजन चुनें हाल के एक अध्ययन के आधार पर, जब हमें एक बुरे दिन का सामना करना पड़ता है या हम एक बुरे मूड में हैं, तो हम दोनों स्वस्थ खाद्य पदार्थों और दोनों के साथ खाने की हमारी इच्छा को पूरा कर सकते हैं। "आराम भोजन"। अपने आप को एक चॉकलेट बार या आइसक्रीम के एक पैकेट पर सिर के बल आप फेंक करने के लिए प्रेरित महसूस कर के बावजूद, तो याद रखें कि यहां तक ​​कि स्वस्थ विकल्प अपने मूड लिफ्ट करने के लिए सक्षम हो रही है।
  • यदि आप चॉकलेट के लिए विकल्प चुनते हैं, तो इसे अपने सर्वश्रेष्ठ के रूप में देखते हुए "आराम भोजन", एक अंधेरे के लिए चुनते हैं डार्क चॉकलेट फेनिलएलनिन के उच्च स्तर, एक एंजाइम है कि अवसाद और चिंता से लड़ने के लिए के रूप में यह सेरोटोनिन और मस्तिष्क में डोपामाइन के उत्पादन में वृद्धि दिखाया गया है शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन खत्म हो जाना चरण 10
    4
    ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ खाएं उदाहरण सैल्मन और अखरोट हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि दोनों पोषक तत्वों में सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि हुई है, इनमें से एक न्यूरोट्रांसमीटर "कल्याण"।
  • एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    आप कार्बन डाइऑक्साइड फाइबर और कम ग्लिसेमिक सामग्री की तरह पसंद करते हैं, जैसे पॉपकॉर्न। जैसे पॉपकॉर्न फूड्स शरीर द्वारा धीरे-धीरे पच जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर ऊर्जा का एक प्रकार है कि रक्त में शर्करा दुर्घटनाओं आमतौर पर, जिसमें उदाहरण के लिए, केक और बिस्कुट अन्य कार्बोहाइड्रेट, की वजह से कारण नहीं है प्रदान करते हैं।
  • एक बुरा दिन, 12 से अधिक चित्र प्राप्त करें
    6
    मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी 6 में समृद्ध पदार्थ चुनें, जैसे कि सेब और केले। विटामिन बी 6 मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाकर काम करता है, आपको पूर्ण ऊर्जा प्रदान करता है और आपको अपना मन और आपके दिन की प्रगति को सुधारने में मदद करता है।
  • विधि 3

    स्वयं की देखभाल करना
    छवि का शीर्षक, एक बुरा दिन पर कदम उठाने के चरण 13
    1
    साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन साँस लेने की तकनीक आपको तनाव के स्तर को कम करने और बुरे दिन के अंत में शांत करने में मदद कर सकती है। अपनी पीठ के साथ एक शांत जगह पर बैठो और दो अलग-अलग अभ्यास करने की कोशिश करें
    • साँस उत्तेजना व्यायाम: यह तकनीक कई बार उपयुक्त है जब आपको विशेष रूप से थका हुआ या सुस्त लगता है और आप अपने शरीर को ऊर्जा बहाल करना चाहते हैं।
    • श्वास और नाक के माध्यम से जल्दी से बाष्पीभवन, मुंह को बंद लेकिन आराम से रखते हुए। साँस लेना और साँस छोड़ना समान अवधि का होना चाहिए, लेकिन यथासंभव कम हो। इस अभ्यास के दौरान नाक के साथ शोर करने से डरो मत।
    • प्रति सेकंड तीन साँसें करने का प्रयास करें जैसा कि आप साँस लेते हैं, आपके डायाफ्राम, रिबैकेज के ठीक नीचे रखा जाता है, आगे और पीछे तेजी से आगे बढ़ना चाहिए। पहले प्रयास के दौरान, व्यायाम की अवधि 15 सेकंड तक सीमित करें। यह रेखांकित करना अच्छा है कि निष्पादन के अंत में आप एक मिनट के लिए चक्कर महसूस कर सकते हैं।
    • पहले 15 सेकंड के बाद, सामान्य रूप से साँस लेना जारी रखें। आप अपने आप को प्रशिक्षित कर सकते हैं और एक समय में पांच सेकंड अभ्यास का विस्तार कर सकते हैं, जब तक आप अधिकतम एक मिनट तक नहीं पहुंच पाते।
    • का व्यायाम "4-7-8": यह श्वास तकनीक आपको शांत करने और तनाव को दूर करने की अनुमति देती है।
    • ऊपरी दंत मेहराब के खिलाफ जीभ की टिप लाओ मुंह से उगलने के माध्यम से श्वास छोड़ो अपने मुंह को बंद करो और अपने नाक के माध्यम से चार से ऊपर की गिनती करते हुए श्वास।
    • श्वास को सात तक गिनो, फिर मुंह से बाक़ी, उंगली बोलते हुए, आठ तक गिनती करते हुए
    • फिर से श्वास लेना और चार साँसों के लिए चक्र को दो बार दोहराएं। हमेशा अपने नाक के माध्यम से शांति से साँस लेने और अपने मुंह से सीटी बजाकर श्वास छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन पर कदम रखें चरण 14
    2
    एक रचनात्मक गतिविधि पर ध्यान दें कई विशेषज्ञ अपनी रचनात्मकता की अभिव्यक्ति को उनके सामान्य कल्याण से जोड़ते हैं। रचनात्मक होने के कारण आप अपने अनुभवों को खराब दिनों के बारे में, और एक अनोखी और दिलचस्प तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के साथ प्रदर्शित करने के लिए अनुमति देता है। आपकी सृजनात्मक रचना, ड्राइंग, पेंटिंग, संगीत या नृत्य या जब भी आप रात के खाने के लिए रसोईघर में हैं, तब भी स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं।
  • चुना गया क्रिएटिव गतिविधि को अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल के साथ मेल नहीं करना पड़ता है। लक्ष्य आपकी नकारात्मक भावनाओं को किसी व्यवसाय में लेना है जो आपको बेहतर महसूस करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देता है।
  • एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    अपने आप को अपने आप को समर्पित करके खुद को समर्पित करें। आप अपने पसंदीदा बैंड के नवीनतम एल्बम को सुनने के लिए चुन सकते हैं क्योंकि आप काम से घर चलाते हैं, या यूट्यूब पर एक अविश्वसनीय रूप से प्रफुल्लित करने वाला वीडियो देखते हैं। कभी-कभी एक साधारण हंसी वर्तमान दिन के फैसले को बदल सकती है और बुरे मूड का अंत डाल सकती है।
  • छवि का शीर्षक एक बुरा दिन खत्म हो जाओ चरण 16
    4
    दोस्तों और परिवार से मिलें नकारात्मक विचारों से अपने आप को विचलित करने का दूसरा तरीका उन लोगों में सहायता करना है जो आपसे प्यार करते हैं। दोस्तों के साथ एक मजेदार गतिविधि को व्यवस्थित करें, जैसे गेंदबाजी गली में एक रात, पब के लिए एक बाहर निकल या चाय के सामने कुछ ही चेट्स। आपसे प्यार करने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करना आपको खुश करने का एक शानदार तरीका है और आपके बुरे दिन से शुरू होने वाले नकारात्मक विचारों पर केंद्रित रहने से बचें।
  • एक बुरा दिन प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छी रात की नींद है एक बुरे दिन से उबरने और बेहतर दृष्टिकोण के साथ अगले एक को शुरू करने का एक सर्वोत्तम तरीका है कि आप को 8 घंटे की गुणवत्ता की नींद देनी चाहिए हमेशा की तरह सो जाओ, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और शांत और मन को साफ करने पर ध्यान केंद्रित करें ताकि आप आराम से आराम कर सकें। ताजा उठना और विश्राम आपको दिन के दाहिने पैरों पर शुरू करने की अनुमति देगा, आशा के साथ कि यह पिछले एक से स्पष्ट रूप से बेहतर है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com