मास्टर के बिना ध्यान कैसे करें

बिना गाइड के ध्यान रखना आसान नहीं है, लेकिन बहुत-से लोग ध्यान करते हैं और हर रोज इसे स्वयं करना सीखते हैं। जो लोग सिखाने में सक्षम हैं, इसके अलावा, काफी दुर्लभ हैं और यहां तक ​​कि अगर वे उपलब्ध हैं, तो उन्होंने पहले से ही अन्य कार्यक्रमों और बैठकों की योजना बनाई है। यद्यपि इतिहास ने आम तौर पर उन लोगों को पुरस्कृत किया है जो अपने आप पर ध्यान लगाते हैं, समर्थन के बिना इस यात्रा पर चलना काफी चुनौतीपूर्ण है। हालांकि, गरिमा, विश्वास और करुणा के साथ, ध्यान किसी के द्वारा और एक शिक्षक की आवश्यकता के बिना किया जा सकता है।

कदम

एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 1
1
समझने के लिए अभ्यास करें कि आप ध्यान के साथ कहाँ जाना चाहते हैं आप आगे की योजना नहीं कर सकते हैं और इसे होने की प्रतीक्षा कर सकते हैं - हालांकि, जानने के लिए कि आप किस दिशा का पालन करना चाहते हैं या आप ध्यान से क्या हासिल करना चाहते हैं, यह एक अच्छी शुरुआत है कई शुरुआती लोगों की एक आम गलती यह है कि ध्यान केवल एक लक्ष्य है। ध्यान जागरूकता, समझ, शांत, ऊर्जा निर्माण, चिकित्सा, खुशी और आत्म पूर्ति करने के लिए एक रास्ता सहित कई अलग अलग उद्देश्यों, हो सकता है क्योंकि यह एक गलत धारणा है। वहाँ भी ध्यान है जो विषय को जीवन में मुश्किल समय से गुज़रने में सहायता करता है, जैसे कि दुर्व्यवहार, व्यसन, दुःख और पर काबू पाने के लिए तनाव, दीर्घकालिक मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए, जैसे जागरूकता और समझने पर ध्यान केंद्रित करना। खेती करने के लिए भी ध्यान है प्यार, करुणा, शांति और आध्यात्मिक ज्ञान की खोज। अपने आप को ये प्रश्न पूछें:
  • क्या आप छूट चाहते हैं?
  • आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं एकाग्रता?
  • क्या आप अंतर्ज्ञान और समझ विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं?
  • क्या आप भावना में बेहतर महसूस करने की कोशिश करना चाहते हैं?
  • क्या आप आंतरिक शांति की तलाश कर रहे हैं?
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 2
    2
    सूचित करें। वेब महान लेख और ध्यान से व्यावहारिक उत्तर से भरा है - आपके शहर में पुस्तकालय या बुकस्टोर निश्चित रूप से विषय पर अच्छी किताबें प्रदान किए गए हैं पढ़ना आपको लाभ और अंतिम के बारे में सवालों के जवाब दे सकता है इस अभ्यास का, साथ ही साथ आने के लिए कई तरीकों का सुझाव देना। ऑनलाइन और पुस्तकों की तलाश शुरू करने के लिए जो विस्तृत जानकारी प्रदान करते हैं, ताकि ध्यान के अपने व्यक्तिगत विचार में न बने रहें और इस अभ्यास की विभिन्न शैलियों को बाहर करने का मौका दे सकें। आप यह भी पा सकते हैं कि आप अलग-अलग तक पहुंचने के लिए ध्यान करना चाहते हैं उद्देश्यों सप्ताह के दौरान अलग-अलग समय पर खुले दिमाग वाला हो और कुछ भी नकार न दें।
  • इस तरह के पठन में फायदे और नुकसान हैं। इसका फायदा यह है कि आपको विभिन्न तरीकों और शैलियों के बारे में अच्छी जानकारी मिलती है, साथ ही साथ कई युक्तियां और सुझाव मिलते हैं कि कैसे सुधार किया जाए। यह नुकसान यह है कि आप बहुत ज्यादा उम्मीदें पैदा करने का जोखिम उठाते हैं जो हमेशा सच नहीं होती। आप यह भी सोच सकते हैं कि यह आपकी सोच और / या भावना से बहुत दूर है और आप इस अभ्यास के साथ सहज नहीं हो सकते हैं, और इस मामले में ध्यान तत्काल बाधा बन जाएगा। यदि आप लाभों के बारे में बहुत सारी उम्मीदों को तैयार करने से बच सकते हैं, तो यह अभ्यास बहुत आसान हो सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 3
    3
    अपने आप को आवश्यक समय दें दुर्भाग्य से, बहुत से लोग खुद को ध्यान के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं या अभ्यास करने के लिए अच्छा समय नहीं चुनते हैं। आदर्श रूप से, सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी या देर रात में होता है, जब आसपास के वातावरण शांत और शांत होते हैं और आप ठीक से आराम कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, उस दिन के किसी भी समय का चयन करें जब एक लंबे समय तक शांत और शांति होती है- शायद केवल सचमुच शांत क्षण होता है जब बच्चे स्कूल या खाने के समय में होते हैं और हर कोई कार्यालय से बाहर होता है अगर जब आप काम या स्कूल से घर आते हैं तो आप टीवी देखते हैं, संगीत सुनते हैं या रोमांचक उपन्यास पढ़ सकते हैं, आपका मन अतिभारित हो या पहना जा सकता है, इसलिए ये ध्यान देने के लिए सही क्षण नहीं हैं।
  • समय की मात्रा के अनुसार, शुरूआत में 10 से 15 मिनट के लिए लक्ष्य और हर सत्र में धीरे-धीरे 45 मिनट तक बढ़ जाता है। बेशक, कभी-कभी आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा, लेकिन अगर आप कुछ समय की गारंटी दे सकते हैं, हालांकि कम, यह मिनटों की गिनती से ज़्यादा महत्वपूर्ण है।
  • जब आप ध्यान शुरू करते हैं तो अपने लिए एक सप्ताह के अंत या कुछ दिनों को समर्पित करना एक अच्छा विचार है। इस तरह, आप बिना परेशान समय का आनंद ले सकते हैं और अपने अनुभव को अत्यधिक ध्यान दे सकते हैं।
  • एक अच्छी सिफारिश, यदि आपको चोट या चोट के कारण विशेष रूप से कठोर महसूस होता है या दर्द होता है, तो पहले से कुछ करना चाहिए मामूली मांसपेशी खींच और फिर ध्यान सत्र।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र 4
    4
    ध्यान रखें कि सरल छूट भी ध्यान का एक रूप है। बहुत से लोग वास्तव में यह जानने के बिना ध्यान करते हैं। जब आप एक कप चाय से आराम कर लें, तो एक चित्र पेंट करें या बाहर जाएं या सूरज में आराम करें या बगीचे में पक्षियों को देखें, आप मूल रूप से ध्यान कर रहे हैं। जब मन अधिक हो जाता है शांत, या आप सामान्यतः बाहर की दुनिया के साथ संबंध की भावना महसूस करते हैं, आप ध्यान कर रहे हैं कभी-कभी यह अधिक समय नहीं लेता है, परन्तु ध्यान केवल इसलिए होता है क्योंकि आप हर कीमत पर ऐसा नहीं कर रहे हैं या ऐसा करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 5
    5
    बुनियादी नियमों की तैयारी चिंतित होने के बाद, ध्यान से पहले और बाद में किये जाने वाले कार्यों के एक अनुष्ठान को व्यवस्थित करें, साथ ही साथ कुछ करें। एक अन्य उपयोगी नियम कुछ पर ध्यान केंद्रित करना है, जैसे कि श्वास, मन का आकलन, उत्तेजना या एक चित्र, जैसे फूल, और इसी तरह एकाग्रता बनाए रखने के लिए। यदि आपके पास ध्यान केंद्रित करने के लिए कोई संरचना या वस्तु नहीं है, तो ध्यान शायद अधिक चुनौतीपूर्ण है
  • बिना संगीत के समय-समय पर ध्यान देने, या आराम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी अन्य बाह्य उपकरण का ध्यान रखना, ताकि आप कहीं भी, बिना एड्स के साथ या बिना ध्यान सीख सकें।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    ध्यान करने के लिए एक स्थान खोजें। ऐसा कोई जगह होना चाहिए जहां आप सुरक्षित और शांतिपूर्ण और आरामदायक महसूस करते हैं। यदि आप घर में दूसरे लोगों के साथ या शोर वातावरण में रहते हैं जहां कम स्थान या थोड़ा सा मौन है, तो कहीं और जाएं। आप एक दोस्त या रिश्तेदार से आपको एक कमरा उपलब्ध कराने के लिए कह सकते हैं, या आप एक कमरे में या स्टूडियो को एक में बुक कर सकते हैं पुस्तकालय या अपने देश के मनोरंजन केंद्र में। आप कार्यालय में एक खाली कार्यालय या अपने स्कूल में एक खाली कक्षा पा सकते हैं। जब मौसम यह अनुमति देता है, तो आप में रह सकते हैं उद्यान, एक गज़ेबो या अन्य बाहरी सुविधाओं के तहत जहां आप कुछ समय तक लोगों और भ्रम से दूर रह सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 7
    7



    मुद्रा को सावधानी से चुनें अक्सर हम कमल योग स्थिति में लोगों की छवियों को देखते हैं, गहराई से शांतिपूर्ण लग रहे हैं। बहुत कम लोग वास्तव में लंबे समय तक प्रशिक्षण के बिना इस स्थिति में रहने का प्रबंधन करते हैं और सामान्य तौर पर, कुछ लोग भी लंबे समय तक खड़े हो सकते हैं। इसके बजाय, आदर्श आपके पैरों के साथ एक स्थान पर बैठना आदर्श है आरामदायक या जमीन पर पैर के साथ एक कुर्सी पर। अपने सिर को सीधा रखें और आपके छाती को आराम से खोलें
  • यदि आप झूठ बोलते हैं, तो अपने आप को अपने पक्ष में या उस स्थिति में डालने की कोशिश करें जहां आप सोते नहीं हैं।
  • आप खड़े हो सकते हैं, घुटनों के झुके (लॉक नहीं) और सीने और सीधा सिर के साथ, यह एक प्रतिष्ठित आसन है
  • आप धीमी गति से भी चल सकते हैं, धीरे-धीरे एक बड़े चक्र में चल सकते हैं (इसलिए आप इससे ग्रस्त नहीं हैं चक्कर आना), या एक रैखिक पथ में पीछे और पीछे चलना
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    अपने विश्राम अभ्यास ई प्रारंभ करें दूर हर व्याकुलता आराम करने, अनुबंध और मांसपेशी समूहों को रिलीज करने या एक शांत दृश्य की कल्पना करना यदि आप मदद करते हैं तो आप नरम संगीत सुन सकते हैं। आप शरीर को शांत करने और आराम करने के लिए सांस का भी उपयोग कर सकते हैं। साँस जागरूकता ध्यान का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह तनाव को कम करता है, आपका ध्यान केंद्रित करता है और आपकी जागरूकता को बढ़ाता है
  • सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं क्षणों जब ध्यान केवल विचारों और भावनाओं को जाने के बारे में है जब मन आराम नहीं कर सकता। ध्यान देने का यह तरीका बहुत निराशाजनक लगता है, जिससे आप चिंता या अवसाद पैदा कर सकते हैं, खासकर यदि आप उस पिछले सत्र से तुलना करें जो कि अधिक शांतिपूर्ण या मनोरंजक है लेकिन अगर आप विचार है कि आप अभी भी इस ध्यान के दौरान कुछ सीख सकते हैं के साथ इन प्रकरणों सामना करते हैं, बस मन को देख, यह एक बहुत ही उत्पादक सत्र हो जाते हैं और आप के रूप में आप को समझने के लिए क्यों सीख सकते हैं, लंबे समय में बहुत अधिक लाभ दे सकते हैं आपका मन आराम और विश्लेषण नहीं कर सकता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 9
    9
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपना अनुकूलन करें जैसा कि पहले समझाया गया है, ऐसे कई लक्ष्य हैं जो आप खुद को इस अभ्यास के साथ सेट कर सकते हैं। एक बार जब आप स्पष्ट कर लें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो इसे प्राप्त करने के तरीके ढूंढें। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं, तो किसी ऑब्जेक्ट पर धीरे से ध्यान दें, जैसे रंगीन पेपर डिस्क, पानी का कटोरा, एक फूल, एक मोमबत्ती या कुछ ऐसी चीज जो आपको प्रेरित करती है। आप प्रत्येक सांस को दस तक गिना सकते हैं और फिर एकाग्रता बनाए रखने के लिए फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने अंतर्ज्ञान को विकसित करना चाहते हैं, तो आप देख सकते हैं कि छोटी छोटी चीजें कैसे होती हैं। उन्हें पानी की तरह बहते हैं, इसलिए किसी विचार या भावना में डुबोकर नहीं। आपके साथ जो कुछ भी होता है, उसके बारे में जागरूक रहें अंत में आप मन की हर क्रिया का पालन कर पाएंगे और समझ सकते हैं कि यह क्या है और फिर जानें कि आप लंबे समय में अपने कल्याण के लिए क्या कर सकते हैं।
  • यदि आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो छवियों पर ध्यान केंद्रित करें या छवि की प्रोजेक्ट करें भलाई, स्वीकृति, क्षमा, करुणा और प्रशंसा किसी भी परेशानी को कम करने के लिए, अपने मन में एक हीलिंग ऊर्जा या प्रकाश की कल्पना करने की कोशिश करें और इसे अपने शरीर और मन के माध्यम से प्रवाह करें।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 10
    10
    व्यवहार में स्थिर रहें जब आप इसे नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो ध्यान प्रभावी होता है। नियमितता आपको अधिक शक्ति, जागरूकता और आत्मविश्वास विकसित करने में मदद करती है। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे और जितना अधिक आप परिणाम प्राप्त करेंगे। कार्यक्रम में सुसंगत होने के लिए उपयुक्त क्षणों को चुनें और मूल्यांकन करें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आपको कितना ध्यान करना होगा: चाहे एक या दो बार एक बार, अगर एक महीने में एक या दो या महीने में एक बार एक बार, अगर आपको शुरू करने में कठिनाई हो रही है
  • चित्रा का शीर्षक, बिना मास्टर के चरण 11
    11
    कभी भी आराम करने का मौका न चूकें, या चीजों के प्रवाह को देकर अपने आप पर दया करें। यदि आप देखते हैं कि विचारों पर आप हमला करते हैं, तो अपने ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें और विचलित हो जाएं, हर बार आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में लौटें। आप अभ्यास करते समय यह आसान हो जाता है
  • एक मास्टर स्टेप 12 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    12
    प्रत्येक सत्र में एक बार समापन का मूल्यांकन करें क्या यह अच्छा या बुरा था? क्यों? प्रत्येक नकारात्मक अनुभव के कारण समझने की कोशिश करें ताकि आप इस समस्या से निपट सकें, या अगली बार ऐसा होने से बचें। धैर्य यह एक संतोषजनक और उत्पादक ध्यान अभ्यास की चाबी है
  • एक ऐसा गहरा रूपक है जिसे आप विचार कर सकते हैं: "हड्डियों को चबाओ मत"। इसका मतलब यह है कि संतुलित भोजन के विपरीत, हड्डियां खाने से कोई भी पोषण प्राप्त नहीं होता है। इसलिए, यदि आपको हड्डियों के साथ ही अपने पालतू पशु खिलाना है, तो यह बहुत स्वस्थ या खुश नहीं होगा यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप अपने मन में हड्डियों पर बल देने और अधिक "पौष्टिक" उद्देश्य के साथ अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके खोजने के लिए प्रयास कर रहे हैं।
  • टिप्स

    • यदि ध्यान और भावनाओं को ध्यान के दौरान आपको विचलित करना जारी रहता है, तो ऐसा नहीं लगता है कि ऐसा होने पर आप विफल हुए हैं। आपके लिए चुनौतियों का मुकाबला करना सामान्य है (कोई भी सही नहीं है), इसलिए यह हमेशा यही है कि आप जो भी देख रहे हैं उसे समझने का मौका लें।
    • अपने आप को दया करो
    • यदि आप अलार्म या डर की भावना महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को ऐसा महसूस करने की अनुमति दें, उसमें कुछ भी गलत नहीं है आप क्या देखते हैं यह जानने के लिए आप डर छोड़ने के लिए काम कर सकते हैं।
    • अगर मन छवियों को चित्रित करता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप बुद्ध, भगवान, यीशु या अन्य देवताओं से मिले हैं। वे आपके दिमाग के एक भाग के सिर्फ दृष्टांत हैं
    • अन्य तरीकों की कोशिश करें, एक बार जब आप कुछ पहले से ही कोशिश की और परीक्षण तकनीक के साथ यकीन है और आराम कर रहे हैं अन्यथा, कुछ महीनों के लिए कुछ करने के लिए छड़ी रहें और धीरे-धीरे इस अभ्यास को नए तरीकों से विकसित करें जो आपको फिट लगता है।
    • रिलैक्स। यह स्वचालित रूप से दोहराए गए शब्द की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप किसी अज्ञात आसन को ग्रहण करना शुरू करते हैं, तो यह हमेशा थोड़ी परेशानी होती है।
    • अभ्यास के दौरान, संगीत को आश्वस्त और आराम करने के लिए सुनो।

    चेतावनी

    • भूलना मत: सभी छवियां, विचार और मानसिक उत्तेजना आपके मन से आती है वे आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकते, जब तक कि आप इसे अपने आप की अनुमति न दें
    • आपको विश्वास करने वाले से बात करें, आपको जरूरी अकेले नहीं होना चाहिए। ध्यान देने वाले अन्य लोग साझा अनुभवों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हैं।
    • अपने आप को मजबूर मत करो मन अक्सर एक लंबे समय के लिए घूमता जाता है ताकि आपको इसे केंद्रित रखने की कोशिश करनी पड़े। यह आपको कई तरीकों से अवरुद्ध कर सकता है ताकि आप यह देख सकें कि यह वास्तव में कैसे काम करता है। यह एक असाधारण मेहनती है (मन सभी गुटों को जानता है)। इस कारण से खुद के लिए अच्छा होगा

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ध्यान पर वेबसाइटें और पुस्तकें
    • ध्यान के लिए उपयुक्त शांत स्थान
    • ध्यान के उद्देश्यों पर विचारों को ठीक करने के लिए डायरी, आदि। (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com