ध्यान के लिए एक बगीचे कैसे बनाएं

ध्यान के लिए एक उद्यान का उद्देश्य एक आश्रय बनाना है, एक ऐसा जगह जहां सब कुछ सुखदायक और शांतिपूर्ण है, जो सामान्य रूप से रोजमर्रा की जिंदगी और अस्तित्व के तनाव से आराम के लिए आदर्श है। यदि आप इस स्थान का एहसास करने जा रहे हैं, तो आपको ध्यान में एक विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह बाग ही होगा जो अपने शुद्धतम सार में शांत हो जाना चाहती है। आपको बस आराम से और शांति से महसूस करना है इस परियोजना को कैसे शुरू किया जाए, इसके कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं

कदम

1
एक शांतिपूर्ण स्थान की कल्पना करें जिसमें आपको अच्छा लगेगा। आराम से और तनाव से स्वतंत्रता के मामले में इस बगीचे में आपके द्वारा दी गई विशेषताओं के बारे में सोचें। इन यादों और भावनाओं को ले लो और व्यावहारिक विचारों में उन्हें अनुवाद करें कि आप व्यक्तिगत रूप से विश्राम और शांति पर केंद्रित व्यक्तिगत उद्यान कैसे तैयार करना चाहते हैं। यदि आपके पास कोई विचार है (उदाहरण के लिए आप नीले और पीले रंग की योजना चाहते हैं या एक लकड़ी की पीठ लेना चाहते हैं), इन तत्वों को आपके ध्यान में रखे गए प्रोजेक्ट में शामिल करें। अगर आप इस जगह को अपने परिवार या अन्य लोगों के साथ साझा करेंगे, तो उनके विचार और उनके इनपुट भी लेंगे। लेकिन हमेशा याद रखें कि यह आपका बगीचा है, सृजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण विचार आपके हैं। इस स्थान को बनाने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। असली लक्ष्य एक बगीचे बनाना है जो आपको शांत करेगा और एक ही समय में आपको उत्तेजित करेगा, ताकि जब आप अपनी आँखें खोलें, तो आपको और भी प्रेरणा मिलेगी।
  • इसे "बाहरी कमरे" के रूप में देखने का प्रयास करें एक जगह जहां आप आराम करने, आराम करने और आराम करने के लिए जाएंगे नतीजतन, यह आरामदायक, आरामदायक और prying आँखों से दूर होना होगा।
  • कुछ शर्तों के साथ इस परियोजना की कल्पना करना सबसे अच्छा होगा, जैसे आपके बजट, दिमाग में। इस तरह, आप पागल को महंगी और शायद ही संभव व्यावहारिक सपनों का पीछा नहीं करेंगे।
  • अन्य लोगों के उद्यान की तस्वीरों को देखते हुए कुछ बागवानी और प्रेरित पुस्तकों पर एक नज़र डालें। कौन सा तत्व आपके स्थान में शामिल होने के लिए शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण विचारों को आकर्षित और प्रेरित करेगा?
  • 2
    इलाके की जांच के लिए एक प्रारंभिक कार्य का आयोजन कई कारक हैं जिन्हें आप शुरू से एक व्यवहार्य उद्यान बनाने के उद्देश्य से विचार करना चाहिए, जो कि आपका बजट फिट बैठता है और जो वास्तव में हासिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए:
  • बगीचे के आयाम: अंतरिक्ष के आकार का मूल्यांकन करें ताकि आप तदनुसार कार्य कर सकें। और, जब तक कि आप अकेले न रहते हों, बगीचे का उपयोग अन्य लोगों द्वारा किया जाएगा, इसलिए यह योजना करना एक अच्छा विचार है कि आप नियमित यातायात से ध्यान और शांति के लिए समर्पित क्षेत्र को कैसे विभाजित करेंगे, जो शेष स्थान की विशेषता है इस बारे में सोचें कि आप विभिन्न उप-विभाजन कैसे प्राप्त करेंगे। यह एक पंक्ति में व्यवस्थित संयंत्र के बर्तनों, एक हेज, लंबा हथेलियों, बेंच, एक बाड़ और इतने पर आसान होगा।
  • बगीचे की ध्वनिक अवस्थाविचार करें कि क्या वह पहले से ही चुप है या यदि आप इसे बाड़, एक हेज, तटबंध या अन्य संरचनाओं का उपयोग करके अलग करना चाहिए, जो शोर को डंप करने में सक्षम है। बगीचे में बड़ा होना जरुरी नहीं है, लेकिन अगर आप हरे रंग के क्षेत्रों से भरा शांत पड़ोस में रहते हैं, तो आपके पास पहले से ही एक फायदा है बाहरी आवाज़ ध्यान और ध्यान के लिए एक परेशानी बाधा हो सकती है।
  • भूमिमूल्यांकन करें कि क्या यह ढलान, पहाड़ी, सपाट, घास, पृथ्वी से बना है, आदि। ये सभी विशेषताओं विशेष जरूरतों और समस्याओं का निर्धारण करेंगे, जो आपको एक शांतिपूर्ण और आरामदायक स्थान बनाने की जांच करनी होगी।
  • राय: आप अपने बगीचे से क्या देख सकते हैं? आप इसे अपने स्थान की एक अतिरिक्त सुविधा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके तरीकों को "फ्रेम" में ढूंढ सकते हैं। दृश्य का क्षितिज द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है, एक ग्रोव या किसी और चीज से जो आपको प्रेरित कर सकता है आप ऐसा कुछ नहीं है, तो आप एक दृश्य की कमी की भरपाई के लिए एक बांस बचाव संयंत्र सकता है, अन्यथा आप कचरा डिब्बे, एक पड़ोसी या एक बुरा बाड़ की दीवार के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए होगा।
  • 3
    प्रेरणा प्राप्त करने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थित उद्यान के उदाहरण देखें। आप ग्रह के बाकी हिस्सों के चारों ओर बिखरे हुए पारंपरिक उद्यानों से बड़ी अंतर्दृष्टि ले सकते हैं। यदि एक तरफ एक विषय का पालन करना जरूरी नहीं है, तो किसी को आदेश और एकाग्रता के लिए शांत धन्यवाद की भावना पैदा कर सकता है जिससे प्रेरित हो जाता है। वहाँ, ऑनलाइन के अन्य देशों पुस्तकालय है, जहां आप तस्वीरों प्रशंसा कर सकते हैं, चित्रों की खोज में किताबें उधार बागानों की खोज कुछ मुद्दों आप ध्यान की विशेषता खुला उद्यान का दौरा करने के कई तरीके हैं या वनस्पति उद्यान या सार्वजनिक लोगों लेकिन समर्पित का दौरा किया एक निश्चित विषय पर आप को प्रेरित करने के लिए इन जगहों के तत्वों के बारे में सोचो जो आपको शांति की भावनाओं और एक धन्य एकांत के प्रति जागृत करते हैं। यहां कुछ उद्यान देखे जा सकते हैं:
  • एक जापानी उद्यान यह रेत या बजरी, ज़ेन तत्व, चेरी के पेड़, जापानी मैपले और ज्यामितीय सादगी द्वारा गठित पथ को शामिल कर सकता है।
  • एक चीनी उद्यान यह मछली के साथ एक तालाब, फसल के पेड़, छोटे पुलों, छोटे पगोडा, प्राकृतिक पत्थर की मूर्तियां (नक्काशीदार नहीं) और पथ के साथ किया जा सकता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम में उन जैसे एक रेगिस्तान उद्यान यह सादगी, कैक्टि और अन्य सुकुलुओं (एक बगीचे के लिए अच्छा है जहां उस इलाके में पानी है जहां पानी कम है) और पेड़ों को छाया प्रदान करते हैं।
  • एक परंपरागत अंग्रेजी उद्यान - उदाहरण के तौर पर, एक ऐसे बगीचे के बारे में सोचें, जो ऑक्सफोर्ड, कैम्ब्रिज या डरहम जैसी विश्वविद्यालय के शहर में दीवारों से घिरी हुई है।
  • देशी पौधों के साथ एक ऑस्ट्रेलियाई उद्यान। यह नीलगिरी और अन्य ऑस्ट्रेलियाई पौधों और छायांकित क्षेत्रों के बहुत सारे सूरज चमक रहा से बचाने के लिए (जो कि अपनी इंद्रियों को जगाने के लिए सक्षम सुगंध देने के लिए देखें) शामिल हो सकते हैं। युकलिप्टस हवा की आवाज़ सुनने के लिए आदर्श हैं, वे भी एक सुखद गंध को छोड़ देते हैं
  • उत्तर-अमेरिकी उद्यान यह लकड़ी, मैपल, एफआइआर, बिरच और ओक में बनाए गए लेखों में समृद्ध हो सकता है। इसके अलावा, यह कई पौधों, पक्षी भक्षण और इतने पर के लिए पर्णपाती पत्तियों, शरद ऋतु की विशिष्ट, के रंग की विशेषता है।
  • अन्य प्रकार के कम से कम नमी वाले बागानों में मध्य पूर्व, या इस्लामी की विशिष्टताएं शामिल हैं, पर विचार करने के लिए कई अन्य विविधताएं हैं
  • 4
    एक योजना शुरू करें आपके पास पहले से मौजूद बगीचे के सभी सकारात्मक लक्षण दर्ज करें (उदाहरण के लिए, शायद आपके पास पहले से ही एक अच्छा और शांत क्षेत्र है या मछली के साथ एक तालाब है जिसके चारों ओर अंतरिक्ष का निर्माण होता है) और आप क्या खरीदना चाहते हैं, इसके बारे में सोचना शुरू करें। काफी बड़ी शीट पर, अंतिम परिणाम का स्केच बनाएं, जिसमें आइटम जो आप जोड़ना चाहते हैं इस योजना को अपडेट किया जा सकता है और आप बदल सकते हैं, लेकिन मूल विचार से शुरू करना और वहां से जारी रखना एक अच्छा विचार है।
  • एक फ़ोल्डर में या एक फ़ोल्डर में योजना रखें इस तरह, आप पत्रिकाओं, फोटो और ब्रोशर की कतरनों को भी सम्मिलित कर सकते हैं जो आपको उत्पादों और सेवाओं के बारे में विचार प्रदान करते हैं जिन्हें आप समय के साथ अपने स्थान में शामिल करना चाहते हैं।
  • 5
    अभयारण्य बनाने के लिए विभिन्न संरचनाओं और पेड़ों की पंक्तियों का उपयोग करें। इतिहास के दौरान, वे इस तरह के gazebos, loggias, pergolas, पेड़ द्वारा सीमांकन क्षेत्रों के रूप में छोटे से बगीचे इमारतों का इस्तेमाल किया गया है और छोटे शांतिपूर्ण स्वर्ग बनाने के लिए लॉबी या निगाहें शांत करने के लिए। इन संरचनाओं को जोड़कर (एनिमेटेड या निर्जीव वे हैं), आप एक बार में सौंदर्य और कार्यक्षमता बनाते हैं:
  • प्लांट एक ग्रोव आपको अपने स्थान को सीमांकित करने के लिए, मार्ग के साथ या बगीचे के अंदर किसी अन्य स्थान पर, एक मुंडा लॉन के अंत में पेड़ों की कुछ पंक्तियों को रोपण करने के अलावा कुछ भी नहीं करना चाहिए। एक ग्रोव देखने के लिए आराम या आनंद लेने के लिए एक अच्छी जगह है, और यह अक्सर अपने घरों, पड़ोसियों के सनबाथिंग, अराजक क्षेत्रों, आदि जैसे विकर्षणों को विचलित करने से आंखों को ले सकता है।
  • चढ़ाई वाले पौधे और पेर्गोलस के साथ पेर्गोलस बगीचे के स्थान और आंतरिक अंतरिक्ष के बीच एक मिश्रण हैं। वे सूरज, हवा और बारिश से आश्रय की पेशकश कर सकते हैं, साथ ही बगीचे में एक अविश्वसनीय गहराई और सुंदरता भी जोड़ सकते हैं।
  • एक आंगन पर विचार करें यह अर्ध-संलग्न परिवेश आपके अभयारण्य को परिभाषित तरीके से परिभाषित करने के लिए और बाहरी गतियों और ध्वनियों से खुद को बचाने के लिए बाधाएं बनाने के लिए आदर्श हो सकता है। आंगनों से आप अपनी परियोजना की प्राप्ति के लिए अलग-अलग जगहों पर विचार कर सकते हैं: छत पर एक बगीचे, पथ पर एक बगीचा या दीवारों के बीच एक छोटी सी जगह में संकुचित बगीचा।
  • एक गज़ेबो, एक लॉगजीया या एक बंद शिवालय जोड़ें। ऐसे स्थान जो सूर्य और बारिश से रक्षा करते हैं, वे ध्यान में रखते हुए एक बगीचे में आदर्श होते हैं। यदि बहुत अधिक शोर है, तो यह गर्म है, बारिश हो रही है या ठंडा है, यह बंद स्थान आपकी शरण होगी यदि आपके पास पहले से ही एक गज़ेबो है, तो इसका लाभ उठाएं और इस प्रोजेक्ट के लिए उपयोग करें। शिवालय या गज़ेबो के समान एक संरचना रखने की सुंदरता इस तथ्य में निहित है कि आप नरम फर्नीचर के साथ अंतरिक्ष को भर सकते हैं, जैसे कालीन, छोटे और बड़े कुशन, आदि। इस तरह, यह वर्ष के किसी भी समय लेटने और आराम करने के लिए एक आरामदायक अभयारण्य होगा।
  • 6
    सतहों के बारे में सोचो यदि आप इस बगीचे में आराम करते हैं, तो जिस सतह पर आप चलते हैं, आप बैठते हैं, आराम और आराम करते हैं, और यह मायने रखता है। यदि मंजिल बहुत गर्म, ठंडा या कठिन है, तो यह अनुभव को बर्बाद कर देगा, इसलिए इस विस्तार की अत्यधिक देखभाल के साथ योजना करें। यहां पर विचार करने के लिए कुछ सुविधाएं हैं:
  • नरम और घास सतहों आप एक मुंडा लॉन बना सकते हैं या स्वाभाविक रूप से बढ़ते घास का इस्तेमाल कर सकते हैं, तथाकथित कैमोमाइल बटन घास, आदि
  • ईंटें। पुराने और प्यारे ईंटों ने सूरज के द्वारा एक अद्भुत सतह को गर्म किया है समय बीतने के साथ वे मोस, लाइसेंस और इतने पर आकर्षित करते हैं। आप इसे पसंद कर सकते हैं या नहीं, लेकिन निश्चित रूप से यह चरित्र का एक विकल्प है और प्रकृति के साथ संघ का भाव पैदा करता है।
  • आप बगीचे को भी तैयार कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि यदि आप बुरी तरह से चयन करते हैं तो स्लैब अप्रत्याशित हो सकते हैं। पुराने और हस्तनिर्मित लोग ठीक हैं। सीमेंट और मुलायम रंग के उन गरीब विकल्प हो सकते हैं यदि वे गरीब लगते हैं और आप देखते हैं कि वे गुणवत्ता के नहीं हैं। फैसले पर ध्यान दें वे शानदार हो सकते हैं यदि आप उनको पथ बनाने और अन्य सतहों को समृद्ध बनाने के लिए उपयोग करते हैं, बिना उनका पूरी तरह भरोसा किए।
  • मोज़ेक। यदि आपके पास इस समाधान के लिए समय और धन है, तो आप इसे एक छोटे (या बड़े!) बगीचे का हिस्सा बनाने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। ऐसे डिज़ाइन चुनें, जो आपके लिए सार्थक हों
  • अन्य संभावित सतहों में कंकड़, लकड़ी, स्लेट, बजरी (बहुत ठीक), रेत और स्लैब शामिल हैं जो कि ज्यामिति की विशेषता हैं।
  • बगीचे की जटिलता को क्रियान्वयनकर्ता के चरित्र के अनुसार परिभाषित किया जाना चाहिए। बहुत सारे तत्व डालने से किसी को विचलित कर सकते हैं, उनमें से बहुत कम डाल दें, दूसरों को प्रेरित न करें एक विशेष रूप से जटिल तस्वीर एकाग्रता के लिए एक उपयोगी वस्तु हो सकती है, एक मंडल के समान एक समारोह को मानते हुए।
  • 7



    वस्तुओं में निवेश करें जो बगीचे द्वारा सूचित शांति की भावना में वृद्धि करेगा। इस जगह के लिए कई चीजें एकदम सही हैं जो आपको एक बगीचे बनाने में मदद करेंगे जो ध्यान और शांति के लिए वास्तव में उपयुक्त हैं। यहां कुछ विचार हैं:

  • मूर्तियां। उन कलाकारों के लिए खोज करें जो आप अपने क्षेत्र में सराहना करते हैं (यह आपको स्थानीय कला का समर्थन करने की भी अनुमति देगा) और अपने बगीचे के लिए अद्वितीय और विशेष टुकड़े प्राप्त करें आप उन वस्तुओं को चालू करने के विचार पर भी विचार कर सकते हैं, जिनका आपके लिए एक विशेष अर्थ है, जैसे एक टोटेम जैसे जानवर को चित्रित करना या आपके प्रियजन को समर्पित स्मारक पट्टिका और बेशक आप हमेशा अपनी खुद की एक मूर्ति बना सकते हैं!
  • जल। पानी सुखदायक और आराम है, दोनों जब यह तय हो जाता है और जब यह चलता रहता है आप पानी के कटोरे, मछली के तालाबों, एक फव्वारा, एक झरना या अन्य तत्वों को शामिल कर सकते हैं जो इस तत्व के उपयोग पर आधारित हैं।
  • पत्थर। जापानी उद्यानों के विशिष्ट पत्थर, पत्थर में खुदी हुई मूर्तियां, आम तौर पर इनुकशुक और अन्य पत्थरों आपके शांतिपूर्ण बगीचे में दृढ़ता और मजबूती के बारे में सोच सकते हैं।
  • छोटे तख्ते या वेदियों वे मोमबत्ती, फूल फूलदान, एक छोटे मंदिर, धूप, मोमबत्ती या अन्य आध्यात्मिक प्रसाद के लिए आदर्श स्थान हो सकते हैं। यह सब आप को पसंद करते हैं पर निर्भर करता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने प्रस्तावों को किसके लिए करेंगे, यह इरादा है जो मायने रखता है। किसी भी स्थिति में, कुछ चुनना बेहतर होता है जिससे आपको शांत हो सके
  • मूर्तियों और अन्य सजावट इस मामले में कई संभावनाएं हैं आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपको शांति की भावना देते हैं। बुद्ध और छोटे पगोडा के चित्र या मूर्तियां अच्छे विचार हैं, लेकिन तभी यदि वे आपके लिए सही हैं।
  • विशिष्ट रिक्त स्थान ये छोटे, आश्चर्यजनक रूप से शांतिपूर्ण क्षेत्र हैं, और वे ऐसे स्थान हैं जिन्हें भरे जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • 8
    पौधों को चुनें जो आप को प्रेरित करेंगे। एक अंग्रेजी कुटीर के ठेठ पौधे ठीक हैं यदि आप एक न्यूनतम उद्यान बनाते हैं, जिसमें कुछ की आवश्यकता होती है, कभी-कभी कोई नहीं। आपके द्वारा चुने जाने वाले पौधे विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं: सुगंधित, पूरी तरह हरे, फूलों के साथ, उष्णकटिबंधीय, देशी, रेगिस्तान के विशिष्ट, आदि। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपके भीतर शांत हो जाते हैं इसलिए, यदि आप "मांगने वाले" पौधों से निपटते हैं, जिन्हें बहुत काम की आवश्यकता होती है, तो आपको उन्हें ध्यान से समर्पित बगीचे के बाहर छोड़ देना चाहिए, अन्यथा आप उन्हें ध्यान रखना और उन्हें ध्यान और आराम करने की बजाय मजबूर महसूस करेंगे!
  • पांच इंद्रियों का उपयोग समझने के लिए करें कि ध्यान से समर्पित बगीचे में पौधों आपके लिए सबसे सुखद हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो चीजों को छूने के लिए प्यार करता है, तो एक सुखद बनावट वाले पौधों को देखो, भेड़ के कानों की तरह, जो मखमल के जैसा होता है। यदि आप नेत्रहीन रूप से उत्तेजित होना पसंद करते हैं, तो आप उज्ज्वल रंग के फूलों की प्रशंसा कर सकते हैं अन्यथा, यदि आपको सुगंध से घिरा होना पसंद है, तो सुगंधित पौधों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए चुनिए, जो साल के अलग-अलग समय पर खिलते हैं, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि वे हर मौसम में सुंदर सुगंध दे देते हैं। अंधेरे में खिलने वाले कुछ पौधों में शानदार सुगंध हैं और चंद्रमा की रोशनी या तारों से रोशनी पर रात में स्वर्गीय वातावरण बनाते हैं।
  • पौधों के आकार आप को प्रेरित कर सकते हैं जब आप एक पौधे चुनते हैं तो आकृति, बनावट, रेखाओं और रंगों का मूल्यांकन करें कि क्या आप शांति की भावना महसूस कर सकते हैं और यदि आप ध्यान देते समय ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं (यदि आप ऐसा करना चाहते हैं)।
  • 9
    उद्यान के लिए पारिस्थितिक समाधान और उत्पादों का उपयोग करें यह स्थान आपको प्रकृति और पृथ्वी के साथ एक बनने की अनुमति देता है। यह कृत्रिम रसायनों से कीटनाशकों (कीटनाशकों), फफूसीसाइड्स, एंटीमिकॉक्रोयल्स और रोडेंट प्रोडक्ट्स जैसे कृत्रिम रसायनों के साथ प्रदूषित करने का अर्थ नहीं होगा। यदि आप अहिंसा के आधार पर एक दर्शन का अभ्यास करते हैं या बौद्ध उपदेशों की तरह एक सदाचारी व्यवस्था का पालन करते हैं, तो इन विषों का उपयोग करके ध्यान की गुणवत्ता और आपकी कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय, अपने बगीचे में कटाई और कीटों को नियंत्रित रखने के लिए पर्यावरण के अनुकूल समाधानों की जांच करें। यह पारिस्थितिक उर्वरकों का भी उपयोग करता है
  • बगीचे में उपयोग के लिए स्प्रे तैयार करें
  • पढ़ना अपने कम्पोस्ट का उपयोग कैसे करें और एक और अधिक पर्यावरणविद् जीवनशैली के लिए खास्ट के साथ एक चाय कैसे बनाएं
  • इस बारे में जानें साथी पौधे, क्योंकि कुछ पक्षियों को लाभकारी कीड़ों को आकर्षित करने से अन्य shrubs का विकास।
  • 10
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ध्यान को समर्पित बगीचे को अद्यतन और संशोधित करना जारी रखें। ध्यान के साथ ही, जो आपको समय के साथ बढ़ने और बदलने में मदद करता है, बगीचे को समय के साथ फंस नहीं होना चाहिए। इस स्थान को नवीनीकृत और नवीनीकृत करें, आपकी आवश्यकताओं और आपकी इच्छाओं में एक निश्चित विकास शामिल है।
  • 11
    जब आप ध्यान करते हैं, तो एक शांत, शांत और अधिमानतः शांत क्षेत्र का चयन करें। ध्यान और सस्ती के लिए एक चटाई उपयुक्त बनाने के लिए एक सस्ते डोंमैट या पुराने समुद्र तट तौलिया का प्रयोग करें (जब आप बैठते हैं तो घास या जमीन के साथ संपर्क में आते समय आप गंदी नहीं होंगे)। बाद में, अपनी आँखें बंद करें, आराम करो, ध्यान दें और अपना ध्यान राज्य का प्रवाह दें। अपने प्रवाह में विचारों को रोकने की कोशिश मत करो, आपको खुद को मजबूर नहीं करना पड़ता है आप को बस उन्हें प्रवाह और दूर फीका करना है।
  • ध्यान के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें। कई प्रकार के ध्यान, विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए उपयुक्त हैं - कुछ को शांत करने और तनाव को कम करने, दूसरों को आध्यात्मिक या मानसिक स्वास्थ्य का पोषण, दूसरों को अंदर देखने और सोचने के लिए उपयोग किया जाता है। फिर ऐसे प्रकार के ध्यान होते हैं जो शारीरिक व्यायाम के वास्तविक स्वरूपों के साथ मिश्रण करते हैं, जैसे ताई ची, चलने, योग और अन्य पर ध्यान दिया जाता है। वे सभी में सूक्ष्म अंतर है, लेकिन जिस तरह से आप अपने अनुभवों को खज़ाना करते हैं वह आप पर निर्भर करता है।
  • टिप्स

    • वहाँ आश्रयों या बाधाओं के विभिन्न प्रकार, कर रहे हैं स्क्रीन, बाड़, trellises, पेड़, फर्न, हेज़ेल लकड़ी बुना पैनलों, बाड़, एक एकल दीवार रणनीतिक उपयुक्त, एक बचाव, झाड़ियों या पेड़ों की एक पंक्ति, बर्तन युक्त शामिल हो सकते हैं पौधे, बेंच, सीटें, आदि यहां तक ​​कि एक तालाब बगीचे के एक भाग और दूसरे के बीच अलग होने की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप सोचते हैं कि यह लेख उत्सर्जन करता है, तो उदाहरण के लिए एक फव्वारा या घंटियाँ आपको परेशान करती हैं, तो इसे हटा दें हालांकि, मान लें कि ये तत्व आपके लिए काम नहीं करेंगे। उनका निरंतर शोर आपके लिए एकाग्रता और शांति का स्रोत हो सकता है, और पड़ोस के यातायात और गतिविधियों के कारण अराजकता को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • बांस का उपयोग करने के लिए एक अच्छा पौधा है, लेकिन कई स्थानों पर इसे एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है जो उद्यान का कब्ज़ा ले लेगा और देशी पौधों को नुकसान पहुंचाएगा। उन पौधों पर शोध करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं!
    • स्थिर जल मच्छरों को आकर्षित कर सकता है, जो खतरनाक हो सकता है यदि आप इन कीड़ों द्वारा प्रेषित रोगों के कारण होने वाले क्षेत्र में रहते हैं। कुछ समय के लिए आपको फव्वारा या कृत्रिम तालाब को निकालना चाहिए।
    • ऐसा कहा जाता है कि कुछ पेड़, पौधे और फूल साँप या अन्य जानवरों को आकर्षित करते हैं जो कुछ परेशान करने पर विचार करेंगे।
    • स्थिर पानी होने पर कभी कोई अच्छा विचार नहीं होता है, और यह पक्षियों के फव्वारे के लिए भी सच है। उन्हें निरंतर खाली करना और सफाई की आवश्यकता होती है सुनिश्चित करें कि पानी इकट्ठा नहीं है और विभिन्न जार और कंटेनरों में पानी पिला नहीं है। यदि आपके पास मछली के साथ तालाब है, तो उसकी स्थिति की जांच करें और उसे साफ करें निश्चित रूप से आप पत्ते, गिरती शाखाओं और (और भी बदतर नहीं करना चाहते हैं!) मृत मछली पानी पर फ्लोट।
    • बगीचे के निर्माण और विश्राम के बीच संतुलन स्थापित करने की कोशिश करें, जो आप खुद को अंदर दे देंगे। इस विचार के पश्चाताप की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि उसे सृजन और रखरखाव के लिए बहुत ज्यादा काम की आवश्यकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बगीचे के लिए अंतरिक्ष
    • सतह बनाने के लिए सामग्री
    • पौधों
    • सीटें
    • उद्यान उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com