काम पर आराम कैसे करें

बहुत से लोगों के लिए, शब्द "काम कर" और "तनाव" वे लगभग समानार्थी हैं, जो कि आराम के विचार के लिए भी असंभव बनाता है एक

काम करते हैं। लेकिन चिंता न करें - यदि आप अपने मानसिकता को बदलने के लिए, आप एक शांत वातावरण बनाने, और आप एक निश्चित दिनचर्या तनाव को खत्म करने के लिए है, आप आराम और एक पल में काम पर तनाव कम करने के लिए सक्षम हो जाएगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

अपने वातावरण में सुधार करें
डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 01 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आंखें आराम करने के लिए अंक बनाएं आप अपने कार्य स्थान को एक छोटे चरित्र को बिना गन्दा दिखने के लिए दे सकते हैं। अपने पसंदीदा पात्रों या स्थानों, एक आकर्षक कलात्मक वस्तु, या एक पोस्टकार्ड की कुछ फ़ोटो रखें, जो आपको हँसते हैं। एक प्लांट या डेस्क पर फूलों का गुलदस्ता जोड़ने के साथ आप अपनी जगह को अच्छी तरह देख सकते हैं। हर पंद्रह मिनट, अधिक या कम, कंप्यूटर से अपनी आंखें ले लो और इन पसंदीदा वस्तुओं पर रखें।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 02 नाम की छवि
    2
    अपने कार्य स्थान पर ज़ेन उद्यान जोड़ें एक ज़ेन उद्यान आपको शांत और कम भ्रमित महसूस करने के लिए अद्भुत है। ज़ेन उद्यान में रेक को पार करने के लिए हर घंटे पांच मिनट का ब्रेक ले लो, और रेत में खाई को खोलने वाले रेक की आवाज के लिए शांत हो जाओ बगीचे को बहाल करने से आपको शांत और शांत महसूस होगा। फिर यह तुम्हारी आँखों के लिए आराम का एक और सही बिंदु भी है
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 03 नाम की छवि
    3
    डेस्क को क्रम में रखें एक neater डेस्क आपको कम तनाव महसूस करेगा। सुनिश्चित करें कि डेस्कटॉप चीजें आप देखने से आप को राहत देने के लिए चुना है के अलावा, कुछ भी से भरा हुआ नहीं है के अलावा आवश्यक वस्तुओं आप अक्सर उपयोग, पेंसिल, नोटबुक के लिए एक ट्रे की तरह है, और फोन से करें। हर चीज को व्यवस्थित करें, और कलम को फेंक दें जो अब काम नहीं करते हैं। जितना अधिक आपका कार्य स्थान प्रबंधनीय है, उतना ही आप अपने जीवन और आपके कार्य के अनुरूप महसूस करेंगे।
  • रिजर्व प्रत्येक कार्य दिवस के अंत में कम से कम पांच, दस मिनट आपके स्थान की व्यवस्था करने के लिए। इस प्रकार आप गारंटी देते हैं कि आदेश बनाए रखा है।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक एर्गोनोमिक स्पेस बनाएं यदि आपकी जगह अधिक एर्गोनॉमिक रूप से संगठित है, तो आपका शरीर कम तनावपूर्ण होगा और आपका मन इसका अनुसरण करेगा। यदि आपके हाथों को लिखना बहुत दर्दनाक है, तो अपनी कलाई और उंगलियों पर दबाव कम करने के लिए एक अलग कीबोर्ड या एक साइड माउस के बारे में सोचें। अपनी उंगलियों पर अक्सर उपयोग की जाने वाली चीजों को रखें ताकि आपको खुद को देखने और उनका उपयोग करने के लिए मजबूर न करें।
  • इस तरह कुर्सी को ऐसे तरीके से सेट करें कि आपकी गर्दन को बिना किसी उच्च या बहुत कम देखने के लिए आपके सामने मॉनिटर है।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुर्सी बदलने पर विचार करें यदि आपके पास एर्गोनोमिक कुर्सी नहीं है, तो कम से कम एक का प्रयोग करें जो आपके शरीर को सक्रिय रखता है और आप टाइप करते समय लगे। एक घूर्णन कुर्सी काम समय अधिक मज़ा और कम उबाऊ कर सकते हैं। हालांकि अनुसंधान ने यह नहीं दिखाया है कि स्थिरता की गेंद आपके आसन में सुधार कर सकती है, इस गेंद पर बैठे कम से कम आपको अधिक उत्साहित महसूस कर सकते हैं और आपको आंदोलन की अधिक स्वतंत्रता प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि एक कुर्सी पर बैठे कई घंटों तक दर्द होता है, तो एक मोबाइल डेस्क समाधान हो सकता है। यह आसन सुधार सकता है और आपको काम पर शांत महसूस कर सकता है।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुखदायक खुशबू का आनंद लें ऋषि का उपयोग करें (यदि कार्यालय में अनुमति है) या अपने डेस्क पर लैवेंडर का गुलदस्ता डाल दें और प्राकृतिक खुशबू से आपको शांत और अधिक निर्मल महसूस करने दें। अपने स्थान पर एक दयालु पपड़ी को जोड़ने से आपको अपने वातावरण का आनंद मिलेगा और आपके मन और शरीर को आराम मिलेगा।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रकाश होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपका कार्य स्थान एक शांत, मौन लाइट के साथ भर गया है। स्पष्ट रूप से देखने के लिए और सतर्क महसूस करने के लिए आपके पास पर्याप्त प्रकाश होना चाहिए, फिर भी बहुत अधिक प्रकाश, विशेष रूप से फ्लोरोसेंट, आपको अधिक परेशान और तनाव पैदा कर सकता है। मौन प्रकाश के साथ एक डेस्क दीपक और एक मैट ढक्कन के साथ कवर किया जा सकता है एक असली मोमबत्ती के शांत प्रभाव को अनुकरण।
  • यदि आपके कार्यक्षेत्र में एक खिड़की है, तो यथासंभव खिड़की के करीब रहने की कोशिश करें। आपको खिड़की के पीछे खड़े होना चाहिए ताकि प्राकृतिक प्रकाश आपके सामने दिखे।
  • विधि 2

    अपना मन शांत करो
    सेट लक्ष्य स्लॉट 03
    1
    अपने पसंदीदा छुट्टी की कल्पना करो जब काम पर काम बहुत अधिक तनाव पैदा करता है, तो एक या दो मिनट के लिए अपनी आँखें बंद करें और अपने पसंदीदा अवकाश स्थान याद रखें। गंध, आवाज़ और स्वादों को फिर से बनाने की कोशिश करें, जो उस स्थान को आपके लिए बहुत खास बनाते हैं। जब भी आप भ्रमित महसूस करते हैं, उस स्थान पर वापस जाएं। अपने पसंदीदा जगह का एक स्मारिका वस्तु रखने से इसे याद रखना आसान होगा।
    • और अगर आप समय-समय पर हमारे पास वापस आने के लिए अपने बजट के साथ मिलते हैं, तो आप काम के दौरान और बाद में अधिक आराम से जीवन जीने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक गर्ल को अपनी प्रेमिका के लिए कदम 08 देखें
    2
    काम सहयोगियों के साथ दोस्त बनाओ आपको काम से तनाव हो सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आप एक छोटे से बुलबुले में हैं और आपके पास दिन के दौरान कोई बात नहीं है। हालांकि यह सहयोगियों के साथ एक करीबी दोस्ती बनाने के लिए बाध्य होता है, दोपहर ब्रेक के दौरान या एक कॉफी ब्रेक को समझने के लिए आपकी एक ही नाव में लोग हैं, जो अपने संघर्ष का हिस्सा हैं कि मदद करता है के दौरान उनके बारे में और अधिक जानने के।
  • मैत्रीपूर्ण और मुस्कुराते हुए होने से आपको और अधिक दोस्त बनाने में सहायता नहीं मिलती, लेकिन स्वाभाविक रूप से आपको और अधिक शांतिपूर्ण महसूस करने में मदद मिलती है
  • सहकर्मियों को जानना भी हंसना आसान बनाता है, जो एक और आरामदायक बात है
  • यदि आप अपने किसी सहयोगी के साथ घनिष्ठ मित्रता बनाते हैं, तो आपको लगता है कि तनाव के बारे में थोड़ा अधिक खोल सकते हैं, और आप अपनी भावनाओं के बारे में कम अकेलेपन महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला एक लाइफ चरण 06 प्राप्त करें
    3
    अपने आप को एक परिप्रेक्ष्य दें जब आप ऐसा बुरी अभिभूत महसूस - जैसे कि जब आप सब काम नहीं कर सकते, या आप दृष्टि में एक बर्खास्तगी लगता है या फिर सब कुछ आप करते हैं पर्याप्त नहीं है, बैठ जाओ, एक गहरी साँस लेने के लिए और एक संभावना के बारे में सोचते हैं। यहां तक ​​कि अगर काम लोगों को दिन के अंत में थका हुआ महसूस कर सकता है, नौकरी एक नौकरी है, यह जीवन या मृत्यु का मामला नहीं है - बेशक यह कोई नौकरी नहीं है जहां जीवन जोखिम में है।
  • मित्रों और परिवार से लेकर अपने पसंदीदा शौक या पालतू जानवरों तक, आपको खुश करने और आराम करने वाली अन्य सभी चीजों को ध्यान में रखें।
  • हालांकि "यह दुनिया का अंत नहीं है" अपने आप को यह समझने के लिए दबाएं, कि आप अपने कामों पर तनावपूर्ण स्थितियों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, आपकी प्राथमिकताओं को याद रखने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक वाला लाइफ चरण 04 प्राप्त करें
    4
    ध्यान। अपने डेस्क या फर्श पर दिन में लगभग 20 मिनट तक ध्यान करते हुए आपको और अधिक आराम से महसूस करने में मदद मिलती है और आपको अपने दिनों पर नियंत्रण करने में मदद मिलती है। ध्यान करने के लिए, आराम से कुर्सी को शांत स्थान पर ढूंढें और अपना हाथ अपनी गोद में डाल दें, एक सच्चे आसन रखें, और एक समय में अपने शरीर को एक भाग में आराम करने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • अपनी आंखों को बंद करो और जैसे-जैसे आप को प्रेरित और साँस छोड़ते हैं, ध्वनि और आनंद ले लें।
  • कार्यालय में कम तनावपूर्ण दिन बनाने के लिए काम करने से पहले आप ध्यान भी कर सकते हैं।



  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ लिखें यद्यपि आपने अपने कंप्यूटर से विवाह किया हो, आपको कभी-कभी फोन पर मिलने वाली जानकारी के लिए चीजों की सूची से कुछ लिखना बंद करना चाहिए। कुछ शब्द लेखन - भले ही वे आपके काम के लिए जरूरी नहीं हैं - आप अपने कंप्यूटर वीडियो से दूर तोड़ देते हैं, आपको उत्साहित करते हैं और आपको कम अभिभूत महसूस करते हैं।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक पुस्तक पढ़ें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि प्रतिदिन छह मिनट के लिए भी पढ़ने से मन को शांत करने में और तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिलती है यद्यपि आप असमर्थ हैं, संभवतया, जब आप काम पर हैं, तो पूरे उपन्यास को पढ़ने के लिए, एक दिन में एक दर्जन पृष्ठों को पढ़ने के लिए रुको, मन को शांत करने में मदद करता है और दिन के कार्यों से निपटने के लिए आपको अधिक तैयार करता है।
  • नौकरी को अधिक मनोरंजक बनाने के लिए और अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित होने के लिए आप अपने सहकर्मियों के साथ एक पुस्तक क्लब में भी शामिल हो सकते हैं।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    कार्यभार प्रबंधित करें कार्यालय में दिमाग को शांत करने का एक अन्य तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप जिस कार्य को करने की ज़रूरत है उसके कारण आपको डर नहीं लगता आप दूसरों को अपने कार्यों के कुछ सौंपने, परियोजनाओं के लिए और अधिक मदद की मांग की, या यहाँ तक कि काम है कि आप ने कहा आप प्रभार लेने के लिए चाहते थे में से कुछ को कम करके काम का बोझ का प्रबंधन करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • हो सकता है कि आप तनाव महसूस करते हैं क्योंकि आप की तरह आप काम के शुरुआती घंटों के दौरान कुशल होना चाहिए नहीं लग रहा है, और आप क्यों बंद करने का समय से पहले खत्म करने के लिए जल्दी करने के लिए है - इस से बचने के लिए, एक दैनिक कार्यक्रम है, ताकि वह यह सब जाने से पहले कर सकते हैं पर।
  • डी स्ट्रेस एट वर्क चरण 15
    8
    अपना काम अधिक मजेदार बनाओ यदि आप अपने काम का अनुभव अधिक सुखद बना सकते हैं, तो आप काम पर जाने, दिन बिताने, और अगले दिन वापस आने के लिए और अधिक प्रोत्साहन देंगे। हालांकि यह एक मजेदार नौकरी खोजने के लिए असंभव महसूस कर सकते हैं, आप काम और अधिक मनोरंजक अपने सहयोगियों के साथ आदान-प्रदान कर सकते हैं, एक आकर्षक उपन्यास या अच्छी तरह से एक काम करने के लिए एक मिठाई के साथ एक अच्छा pranzetto सप्ताह में एक बार, या premiandoti concedendoti।
  • यदि कार्यस्थल के बारे में आपके विचार अधिक सकारात्मक हैं, तो आपको जाने के लिए और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा और आप इसे केवल तनाव का नरक ही नहीं मानेंगे।
  • छवि का शीर्षक आपकी भूख बढ़ाएं चरण 10
    9
    दोपहर के भोजन के लिए जाओ यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह काम करने में समय की बर्बादी है, तो दोपहर के भोजन पर जाने से आप खुश और कम तनाव महसूस कर सकते हैं, साथ ही अधिक केंद्रित और अधिक उत्पादक। दोपहर के नाश्ते दिन के मध्य में कुछ आराम करने और शाम तक काम करने के लिए मार्च का एक आदर्श ब्रेक है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने दम पर हैं, तो आपको अपने डेस्क पर नाश्ता नहीं करना चाहिए, या आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप खाने के लिए रोक रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आप केवल सलाद के लिए बीस मिनट बैठते हैं, तो आपका मन आराम से महसूस करेगा
  • मेक आउट विद ए गर्ल चरण 04
    10
    आराम से संगीत सुनें ऐसे गीतों की एक प्लेलिस्ट बनाएं, जिससे आपको शांति महसूस हो, चाहे वह आपकी पसंदीदा एना या मोजार्ट या बीथोवेन रचनाएं हों। अगर आप किसी को परेशान नहीं करते हैं तो हेडफ़ोन या डेस्क के तहत इन टुकड़ों को सुनो इससे आपको शांति महसूस होगी और आपको काम करने से अभी तक डरने की भावना नहीं होगी।
  • विधि 3

    शरीर को आराम करो
    डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 18 नामक छवि
    1
    टहलने। कम तनाव महसूस करने के लिए, आपको कम से कम एक घंटे में अपनी कुर्सी से बाहर निकलने की जरूरत है। कार्य दिवस के दौरान कम से कम एक बार दस या बीस मिनट की थोड़ी पैदल चलना आपको अपने शरीर को मुक्त करने में मदद करता है। एलेवेटर के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करने की कोशिश करें और ई-मेल से कुछ पूछने के बजाय सहयोगी की मेज पर जाएं। कोई भी आंदोलन आपको अधिक ढीले और कम थके हुए महसूस करेगा।
    • यहां तक ​​कि डेस्क के पास बीस कूद कराना अधिक ऊर्जावान और सतर्क महसूस करने के लिए उपयोगी है।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    खींच करें। समय-समय पर तनाव को तनाव जारी करने में मदद करता है और आपको अपने आप को शांत और मास्टर लगता है। आप कुछ सरल आंदोलनों करके अपनी बाहों, गर्दन, कंधे और पीठ को बढ़ा सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • खड़े हो जाओ लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। इससे पीठ के लिए महान लोच होता है
  • अपने कंधों को वापस और आगे घुमाएं यह गर्दन और पीठ में तनाव को दूर करने में मदद करता है।
  • सिर को बाएं और दाहिनी ओर ले जाने के द्वारा गर्दन को आगे बढ़ाएं, जैसे कि कंधे पर कान दबाने पर।
  • हथेली ऊपर की तरफ आपके हाथों को आगे बढ़ाकर अपने सामने और कलाई बढ़ाएं, जैसे कि आप एक ओर इशारा करते थे "रोक"! और फिर आप की ओर अपनी उंगलियों झुकना
  • दोनों हाथों के साथ कुर्सी के एक तरफ पकड़े हुए और एक ही दिशा में घूमते हुए श्रोणि बढ़ाएं।
  • डी स्ट्रेस इन वर्क चरण 20 नामक छवि
    3
    आराम भोजन खाएं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अधिक केंद्रित, कम उत्तेजित और तनावपूर्ण महसूस करने में सहायता करते हैं। कुछ अध्ययनों से एक नारंगी खाने या एक संतरे का रस पीने करता है कि आप pace.Altri तनाव दूर करने के लिए जाना जाता है खाद्य पदार्थों में अधिक महसूस एवोकैडो, सामन, बादाम, और पालक हैं, इसलिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने का प्रयास दिखाने या कभी-कभी उन्हें नाश्ते के लिए इस्तेमाल करते हैं
  • डी ट्रेस इन वर्क चरण 21
    4
    अतिरिक्त कैफीन से बचें कॉफी, सोडा और ऊर्जा पेय में कैफीन आपको अधिक परेशान और तनावग्रस्त महसूस कर सकता है। यद्यपि कैफीन आपको थोड़े समय के लिए अधिक ध्यान केंद्रित, सतर्क और उत्पादक महसूस कर सकता है, अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं तो आप भी चिंतित और उत्तेजित महसूस करेंगे। यदि आप बड़ी मात्रा में कैफीन पीते हैं, तो पूरी तरह से बंद होने और संयम को महसूस करने के बजाय धीरे धीरे हल्का करने की कोशिश करें।
  • चाय में कैफीन भी है, लेकिन चाय में कैफीन कॉफी की तुलना में कम है और कम समस्या पैदा करता है। एक टकसाल चाय की तरह चाय पीने से भी अधिक आराम महसूस करने के लिए बेहतर होता है
  • गेट अ लाइफ चरण 15
    5
    योग करें योग को मन और शरीर को शांत करने की अपनी क्षमता के लिए विज्ञापित किया गया है। काम से पहले या बाद में एक योग कक्षा में जाकर अपना काम अनुभव अधिक सुखद बना सकता है, और एक छोटे योग कक्षा के लिए दोपहर के भोजन के ब्रेक को लेने से आपको और अधिक ध्यान केंद्रित करने और अपने मन और शरीर के साथ ट्यून करने में मदद मिलती है। एक साथ योग का अभ्यास करने के लिए दोस्त को ढूंढें और आपके पास लाभों का आनंद लें - शरीर और मन दोनों के लिए।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com