कुछ भी नहीं कैसे करें

क्या आपको रोकने के लिए अपने दिनों में कुछ पलों की ज़रूरत है? कभी-कभी, रोजमर्रा की जिंदगी के उन्माद से ब्रेक लेना जरूरी है, और बस कुछ भी नहीं करना है हालांकि, यदि आप विशेष रूप से नर्वस या अधीर व्यक्ति हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है "इसे अनप्लग करें" करने के लिए आपको एक शांत जगह ढूंढना उपयोगी हो सकता है, और अपने ब्रेक को समय पर नियोजित कर सकते हैं ताकि आप अधिकतर अनुभव कर सकें।

कदम

छवि नें कुछ नहीं चरण 01
1
आपको एक शांत क्षण देने के लिए कार्यक्रम चाहे यह एक घंटा, एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने या एक साल हो, उस समय के लिए सभी नियुक्तियों को रद्द कर दिया जाए। अपनी प्रतिबद्धता रखें और अपना मन मत बदलें। बिना कुछ करने के लिए कुछ खाली समय लेना, शरीर, मन और भावनात्मक जीवन के लिए स्वस्थ होता है, खासकर अगर आपको पता है कि आप वास्तव में सीमा तक पहुंच चुके हैं
  • दो नथिंग स्टेप 02 नामक छवि
    2
    एक शांत और निजी क्षेत्र खोजें दुनिया से दूर हो जाने से आप आमतौर पर उन दबावों से बच सकते हैं जो आप आमतौर पर रहते हैं। आप अपने बेडरूम में, यार्ड में, या नगरपालिका पार्क में जा सकते हैं। यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं, तो अपने आप को बड़े कमरे के कोने में रखिये, फर्श पर कुशन, नाजुक खुशबू वाले एक मोमबत्ती और शायद कंबल के साथ।
  • दो नथिंग चरण 03 का शीर्षक चित्र
    3
    अपना समय समाप्त होने पर आपको चेतावनी देने के लिए अलार्म सेट करें "कुछ मत करो" समाप्त होता है। इस तरह आपको लगातार समय की जांच नहीं होगी।
  • दो नथिंग चरण 04 का शीर्षक चित्र
    4
    प्रत्येक उपकरण को डिस्कनेक्ट करें टेलीफ़ोन (टेलीफोन), कंप्यूटर, रेडियो, टेलीविजन और कॉल या संदेश भेजने या प्राप्त करने के अन्य माध्यमों को बंद करें। ये विकर्षण आपको कुछ का आनंद लेने से रोकेगा
  • डॉट नथिंग चरण 05 का शीर्षक चित्र



    5
    बैठ जाएं। हवा को महसूस करें, आपके चेहरे पर सूरज, बेसिन कुर्सी पर आराम कर रहे हैं सुनना पेड़ों की हलचल, पक्षियों की चहकती, बहने वाली पानी अतीत या भविष्य के बारे में मत सोचो टीवी को चालू करने के लिए प्रलोभन से बचें, संगीत सुनें, एक अनुस्मारक लिखो, काटने या कुछ और खाएं केवल एक चीज जो आप कर सकते हैं वह बाथरूम में जाती है (यदि आवश्यक हो)।
  • दो नथिंग चरण 06 का शीर्षक चित्र
    6
    जानने के लिए ध्यान. सभी काम विचारों, चिंताओं, परिवार आदि से अपना मन मुक्त करें ... बस उन्हें जाने दें इससे न केवल शरीर को कुछ भी करने की अनुमति मिलती है, बल्कि आपके दिमाग में भी। हालांकि, अगर आप ध्यान दें कि आप अभी भी चीजों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं, तो चिंता न करें। मन को हकीकत में मुक्त करना गुरु की एक बहुत ही मुश्किल तकनीक है, और अक्सर महान अनुशासन (बौद्ध भिक्षुओं, उदाहरण के लिए, उनके दिमाग को मुक्त करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित) की आवश्यकता होती है। इस पल के लिए, अपनी चिंताओं को जितना संभव हो उतना दूर ले लें, और मज़ेदार लग रहा है।
  • एक ध्यान क्रियाकलाप खोजें। कुछ लोगों को चिंताजनक विचारों से बचने में आसानी होती है, यदि उनके दिमाग को यांत्रिक मेमोरी गतिविधि पर केंद्रित किया जाता है को व्यवस्थित करने का प्रयास करें ज़ेन उद्यान, या क्रोकेट जैसी पुनरावृत्ति गतिविधि में शामिल केवल अपने हाथों को ध्यान में रखें, और अन्य विचारों को घुसने की अनुमति न दें
  • दो नथिंग चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशी छूट. जब आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं, तब इस तकनीक में आपको गहरी छूट प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। धीमी और नियमित श्वास के साथ-साथ, प्रत्येक पेशी समूह के चेहरे से पैरों तक छूटने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • छवि नें कुछ नहीं चरण 08
    8
    धीरे धीरे सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करें जब कुछ भी करने का समय समाप्त नहीं होता है, तो यह धीरे-धीरे सामान्य दिनचर्या में गिर जाता है। धीमी गति से काम पर लौटें, या फोन, कंप्यूटर या अन्य उपकरणों को चुपचाप, एक-एक करके बदलना शुरू करें। अपने दिमाग के नीचे, थोड़ी सी शांति को दूर करने की कोशिश करें जो आपने कुछ भी नहीं करने की कोशिश की है।
  • टिप्स

    • कुछ के बारे में चिंता मत करो आपको बस शांत रहना होगा और एकत्र करना होगा।
    • एक बार जब आप "कुछ भी नहीं" से परिचित हो जाते हैं, तो आप इस नई ऊर्जा का इस्तेमाल चीजों के बारे में सोचने के लिए कर सकते हैं। यह बिल्कुल नहीं करना है "कुछ नहीं"- बल्कि, यह सोचने की बात है कि जैसा कि आप दुनिया के बाहर बंद कर देते हैं। एक बात पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखकर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लाखों विचारों को जगाने के बजाय।
    • याद रखें, यदि आप निष्क्रियता के लिए कुछ निजी समय समर्पित करते हैं, तो आपको दोषी महसूस नहीं करना पड़ता है। आप कितनी बार ऐसा करते हैं यह आप पर निर्भर करता है, लेकिन यह एक पुनर्योजी अनुभव होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर आप कुछ भी करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप सो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपने दैनिक जीवन में थोड़ी अधिक सो रही है।
    • शुरुआत में आपको परेशान, उदास और बेचैन लग सकता है। कोशिश करो आराम और पता है कि कुछ भी करने से इसका मतलब यह नहीं कि अनुत्पादक या गैर जिम्मेदाराना है। ध्यान रखें कि आप ऐसा करने के लिए अपने दिमाग को मुक्त कर रहे हैं और अंततः अपने जीवन का विस्तार करते हैं ताकि आपके पास और भी समय हो। अंत में, जिस स्थान पर आप "अपनी बैटरी रीचार्ज करते हैं" को समर्पित करते हैं, आपको अधिक उत्पादक, रचनात्मक और ध्यान केंद्रित करने में अधिक सक्षम बनाते हैं, और यह निश्चित रूप से काम, स्कूल या आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों के लिए अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com