मुफ्त समय का आनंद कैसे लें

तकनीकी और सामाजिक विकास कई गुणा और सीमाओं और प्राकृतिक लय से चल रहा है, जिस पर मनुष्य को जीवित रहना चाहिए निरंतर उन्माद की स्थिति में बदल गया है। 24 घंटों के भीतर जितनी संभव हो सके उतनी चीज़ों को पूरा करने के प्रयास में, हम आराम करने के लिए तैयार नहीं हुए और जीवन का आनंद लें

. इसलिए, को बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य मानसिक और आंतरिक संतुलन, अपने आप को स्वतंत्रता के कुछ पल देने के लिए महत्वपूर्ण है! आपके द्वारा खोए गए समय को ठीक करने के लिए इस लेख के सुझावों का पालन करें

कदम

भाग 1

तुम जो चाहो करो
छवि शीर्षक से बचें आपका जीवन चरण 2 9
1
उस फिल्म को देखें जो आप लंबे समय से देख रहे हैं अक्सर आप अपने दोस्तों या अपने साथी के साथ एक समूह में फिल्में देखते हैं, इसलिए आप हमेशा अपनी पसंद को लागू नहीं कर सकते। जब आप अपने खाली समय की योजना बनाते हैं, तो आपके पास यह देखने का सही मौका होता है कि arthouse फिल्म है कि हर कोई आप से लड़ रहा था।
  • आप टीवी शो के खोए हुए एपिसोड भी पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। Netflix और अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं के साथ यह हुआ है कि आप क्या हुआ है पर आपको अद्यतित रखने के लिए एक चलना होगा।
  • सुबह के शो में जाओ! कुछ सिनेमाघरों ने ग्राहकों के लिए कुछ यूरो बचाया जो सुबह फिल्म देख रहे हैं: कुछ खाली समय का आनंद लेने के लिए एक फायदा।
  • प्यार एक तुला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक संग्रहालय पर जाएं कला लोगों को विभाजित कर सकती है, इसलिए किसी को ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता जिसके साथ आप समान कलात्मक रुचियां साझा करते हैं एक संग्रहालय में जाने का अवसर ले लो, जिसने कभी अपने दोस्तों की जिज्ञासा को प्रेरित नहीं किया है या आप अपनी प्रतिबद्धताओं के कारण सप्ताह के दौरान नहीं जा सकते।
  • कई संग्रहालयों में कला का काम रखा जाता है जो आपको शायद कभी नहीं देखा गया। आपके पास छुपे हुए खजाने के लिए ऑनलाइन खोजें
  • जिस तरह से कलाकारों ने खुद को व्यक्त किया है, उस पर ध्यान देते हुए, आपको अपनी प्रेरणा का पालन करने और नए शौक या जुनून मिलेंगे जो आपके जीवन को गहराई से चिह्नित कर सकते हैं।
  • लाइव लाइफ विद नो रेग्रेस्ट्स स्टेप 7
    3
    एक करेंसैर. अपने खाली समय का लाभ उठाने के लिए उस पथ का अनुसरण करें जिसे आप हमेशा तलाशने के लिए चाहते थे हर किसी को विशेष रूप से लंबे या ज़ोरदार वृद्धि पसंद नहीं है, इसलिए इन पलों का लाभ लेने के लिए आप दुनिया के कुछ कोने में नहीं जा सकते जो आपको नहीं पता है।
  • सावधान रहें यदि आप अकेले भ्रमण का आयोजन करते हैं किसी को कहो कि आप कहां जा रहे हैं और यदि आप लंबे समय तक रहने की योजना बना रहे हैं, तो आप के साथ पर्याप्त पानी और आपूर्ति लाएं।
  • आप देश के लिए यात्रा या लंबी पैदल यात्रा भी ले सकते हैं। कई अध्ययनों से स्वास्थ्य लाभ पर प्रकाश डाला जा सकता है जो प्रकृति को प्रदान करने में सक्षम है: यह अवसाद और मनोभ्रंश के विभिन्न रूपों को कम कर सकता है, तनाव और तनाव के लक्षणों को कम कर सकता है, लेकिन स्वास्थ्य में सुधार भी करता है सामान्य रूप में अच्छी तरह से किया जा रहा है
  • समुद्र में जाओ! रेत पर बैठो, तरंगों के आंदोलन को देखने और समुद्र की आवाज़ सुनना।
  • आईरिस स्टेप 10 में परिचय खुद को प्रस्तुत करें
    4
    एक पुस्तक पढ़ें. पढ़ना शुरू करने के लिए अपने खाली समय का लाभ उठाएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने निपटान में पूरे दिन नहीं है, तो आप पूरी शांति में एक किताब पढ़ने के लिए प्रतिदिन केवल आधा घंटे समर्पित करके बड़ी प्रगति कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    5
    अपने आप को कुछ मना किया आनंद चाहे वह पूरी तरह से पूरे केले के फूट पाना या कुछ पॉप गाने नष्ट कर रहा हो, खुद को कुछ देना जो आप आमतौर पर दूसरों से छिपाते हैं। सब के बाद, सभी मनाया सुख हानिकारक नहीं हैं बस ऐसे चीजों में लिप्त न करें जो वास्तव में आपको चोट पहुंचा सके!
  • अपने खाली समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है खरीदारी के लिए खरीदारी करने के लिए हो सकता है कि आपको एक शौक के लिए, संभवतः आपके लकड़ी या आपके पाइप संग्रह के लिए, खासकर अगर इस प्रकार की सैर की सराहना नहीं हुई है जो आपके साथ जाने के लिए मजबूर है
  • ध्यान में केंद्र खुद को शीर्षक चरण 7
    6
    पुराने समय याद रखें जब आप बच्चे थे तो अपने पुराने घर या अपने पसंदीदा खेल का मैदान पर जाएं। अपने पुराने कॉमिक बुक संग्रह को निकालें या वीडियो गेम को चालू करें जिसे आप बचपन में खेलना पसंद करते हैं। आप पुराने परिवार एल्बम खोज और ब्राउज़ भी कर सकते हैं अपने जीवन का भंडार लेने के लिए और आप किस दिशा में चल रहे हैं यह समझने के लिए अपने खाली समय का लाभ उठाएं।
  • कुछ ले लो फ़ोटो या बचपन के स्थानों पर अपने विचारों को लिखें जो आप देखते हैं यह प्रतिबिंबित करने और याद रखने का एक शानदार तरीका है: आप कभी भी नहीं जानते हैं कि जब आप फिर से वापस आते हैं, तो सबकुछ बरकरार रहेगा।
  • पुरानी चीजों की समीक्षा करते हुए, आप समझ सकते हैं कि आप किस चीज से छुटकारा चाहते हैं या आप अपने बच्चों या पोते पर क्या गुजरना चाहते हैं
  • भाग 2

    मन, शरीर और आत्मा को दूध पिलाने
    चित्र ध्यान में केंद्र खुद को शीर्षक चरण 6
    1
    ध्यान। आप ध्यान लगभग कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं और आसानी से अपने कार्यक्रमों में इसे अनुकूलित कर सकते हैं। दस मिनट आपका मन मुक्त होगा और तनाव को कम करेगा
    • आप क्या सोचते हैं और कोशिश करने पर ध्यान देने के लिए चुप्पी में ध्यान दें
    • अपनी पीठ के साथ सीधे बैठो और साँसों की गिनती करें इस तरह आप शांत हो जाओगे और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • एक मस्जिद चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मालिश बुक करें मालिश तनाव को कम करने और शारीरिक रूप से आराम करने का एक शानदार तरीका है। नियमित रूप से किया जाता है, वे अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं, क्योंकि वे चिंता, सिरदर्द और पाचन विकारों को कम कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें कि आप किस संगीत प्लेयर के लिए सही हैं चरण 3
    3
    संगीत सुनें संगीत हमें अपनी भावनाओं से संपर्क करने और अच्छे मनोदशा का पता लगाने की अनुमति देता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, दैनिक तनाव को कम करने के अलावा, यह थकान को दूर कर सकता है और एकाग्रता को बढ़ावा दे सकता है। विशेष रूप से धीमी गति से गाने लोगों को आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • सबसे लयबद्ध संगीत महान होता है जब आप ट्रेन करते हैं या आप कुछ करना चाहते हैं विभिन्न प्रकार के गीतों को सुनने की कोशिश करें, जब आप कुछ गतिविधि में व्यस्त हैं, जो आपको सबसे अधिक प्रेरणा देता है!
  • अकेला समय चरण 2 के साथ आराम से शीर्षक वाली छवि



    4
    आराम से. एक आउटडोर पट्टी में एक कॉफी पीने या एक नए और आमंत्रित रेस्तरां में दोपहर का भोजन करके इसे आज़माएं अगर एक पार्क में आप बेंच पर या लॉन पर बैठ सकते हैं, तो संकोच न करें। तनाव कम करने और अच्छे मनोदशा का पता लगाने के लिए लोगों की हलचल और हलचल से दूर हो जाओ।
  • एक शांत और शांतिपूर्ण स्थान चुनना सुनिश्चित करें शायद ही व्यस्त और अराजक रेस्तरां, जहां ग्राहकों का तेजी से उत्तराधिकार होता है, जगहों पर आराम कर रहे हैं।
  • यदि आप पार्क में जाते हैं, तो आप के साथ एक कंबल या एक झुंझलाहट ले आओ, तो आप लॉन पर झूठ बोलने के बिना कहीं भी आराम कर सकते हैं।
  • छवि इतनी देर के लिए एक ही बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक
    5
    पौष्टिक भोजन खाएं एक पौष्टिक भोजन मूड को बढ़ाने और ऊर्जा में वृद्धि में मदद कर सकता है, खासकर जब यह नियमित आदत बन जाती है। स्वस्थ भोजन के लाभों को प्राप्त करने के लिए, बहुत सारे फल, सब्जियां और अनाज के साथ कार्बनिक पूरे भोजन चुनें।
  • एक स्वस्थ आहार के लिए अन्य उपयोगी खाद्य पदार्थों में कुछ विशेष प्रकार के मांस, बीन्स, दूध और डेयरी उत्पाद, तेल में उच्च भोजन और ठोस वसा जैसे कि पागल, जैतून और मछली शामिल हैं
  • रिलेक्स विद अकेली टाइम चरण 3 नामक छवि
    6
    एक करें बाथरूम. बहुत फोम के साथ अपने आप को लाड़ या टब में स्नान लवण जोड़ने। धीमा और आराम संगीत को सुनो, झूठ बोलो और अपना मन भटकने दो।
  • टब में झूठ बोलते हुए कुछ शांत गीत या प्रकृति की एक प्लेलिस्ट के साथ आराम करने की कोशिश करें। सावधान रहें न कि सो जाओ
  • भाग 3

    अपनी प्राथमिकताएं प्रबंधित करें
    रिलेक्स विद अकेली टाइम चरण 1 नामक छवि
    1
    अपने आप को एक प्राथमिकता बनाएं हर बार जब आप ब्रेक लेते हैं, तो आपको अपने खाली समय का आनंद लेना मुश्किल होगा। आपकी खुशी और अच्छी तरह से अन्य पहलुओं को अच्छी तरह से तैयार करें जो कम महत्वपूर्ण हैं।
    • अपने और अपने आत्मसम्मान पर भरोसा करने पर काम करें। यदि आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को प्राथमिकता देने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको जिस तरीके से आप के आसपास के लोगों पर विचार करेंगे, उसके मुकाबले आपको अपने आप को जिस तरह से देखते हैं, उसे पुन: जांचना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर बनें
    2
    अपनी जिम्मेदारियों का मूल्यांकन करें अपने एजेंडे और जिम्मेदारियों की समीक्षा करें विश्लेषण करें कि आपके द्वारा किए गए प्रत्येक प्रतिबद्धता पर आप कितना समय व्यतीत करते हैं और पूछें कि क्या यह स्वीकार्य है। क्या आपके कार्यक्रम आपके जीवन में निर्धारित प्राथमिकताओं को दर्शाते हैं?
  • निश्चित रूप से आप पेशेवरों की तरह, कुछ गतिविधियों में कुछ समय तक मदद नहीं कर सकते, लेकिन क्या आप आवश्यक से अधिक समय का त्याग कर रहे हैं? अपने आप से पूछें कि क्या आपके काम पर खर्च किए गए अतिरिक्त घंटे कम करने का कोई तरीका है
  • ले लो ए फॅमिली बीच ट्रिप चरण 1
    3
    प्रतिबद्धताओं को फिर से संगठित करें उस सूची के आधार पर जिसके द्वारा आपने प्राथमिकता और जिम्मेदारी को स्थान दिया है, अपने एजेंडे को पुन: क्रमित करने का प्रयास करें। आपको इस सूची में शामिल होने वाले स्थान की तुलना में प्रत्येक आइटम को एक उपयुक्त समय की आवंटित करनी चाहिए: जितना अधिक हो, उतना ही अधिक समय आपको इसे समर्पित करना चाहिए।
  • जब आप तय करना चाहते हैं कि आपको कितना निशुल्क समय उपलब्ध है, तो लचीला होना चाहिए आपको एक सप्ताह पूरे दिन आरक्षित नहीं करना पड़ता है। आधे घंटे या एक घंटे स्वतंत्रता के अपने क्षणों का आनंद लेने के लिए एक शानदार शुरुआत है
  • छोटे बरामदे की अनुसूची करें, शायद बरामदे पर बैठकर बैठो, एक पैदल चलना या एक किताब पढ़ो इस तरह आप अपने आप को कुछ खाली समय देने की आवश्यकता को नज़रअंदाज़ न करें।
  • छवि को शीर्षक से लाइव लाइफ फ्री से बाधाएं चरण 1
    4
    अपने साथ कुछ प्रतिबद्धता ले लो एक बार जब आप विभिन्न जिम्मेदारियों के बीच अपनी व्यक्तिगत ज़रूरतों को शामिल करना शुरू कर देते हैं, तो अपने आप को समर्पित करने के लिए समय बढ़ाएं समय-समय पर, अपने साथ एक प्रतिबद्धता लेना, खासकर यदि आप कम से कम एक दिन के लिए व्यस्त रहते हैं हालांकि, पता है कि आपके समय-सारिणी के आधार पर पूरे दिन का आयोजन करने के लिए कुछ तैयारी की आवश्यकता हो सकती है और यह शायद यही है कि आपको स्वतंत्रता के अपने पलों का आनंद लेने में हमेशा मुश्किल क्यों रहती है
  • एक खोजें दाई. आप कुछ घंटों के लिए अपने बच्चों का ध्यान रख सकते हैं और आपके पास उपलब्ध समय का उपयोग करने के लिए स्वयं को अनुमति दे सकते हैं। यदि आपको कोई व्यक्ति नहीं मिल सकता है जो आपकी आवश्यकताओं के साथ फिट हो सकता है, तो यह देखने के लिए अपने परिवार से संपर्क करें कि क्या वे आपके बच्चों की देखभाल कर सकते हैं।
  • आपके साथ रहने वाले अन्य लोगों के कार्यक्रम के बारे में सीनैनेट करें यदि आप घर पर अपने खाली समय बिताने की योजना बनाते हैं, तो एक दिन का पता लगाएं जब सब लोग यह सुनिश्चित करने के लिए बाहर निकल जाएं कि आपके पास शांति और चुप है।
  • चित्र से छेड़छाड़ की गई छवि, चरण 5
    5
    कहने के लिए जानें "नहीं"। आपकी मदद के लिए पूछने वाले हर व्यक्ति को अपनी उपलब्धता देकर, आप अपनी डायरी को उस गतिविधियों के साथ भर देंगे, जो आपकी प्राथमिकताओं में कोई स्थान नहीं हैं। वे आपके द्वारा, ज़्यादा ज़रूरी बातों पर खर्च करते समय,
  • अगर आपको कोई सीधा नकार देने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ सरल बहाना का आविष्कार करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं चाहता हूं, लेकिन यह एक थकाऊ दिन था और मुझे वास्तव में आराम करने के लिए घर जाना है"।
  • यह भी कहने की कोशिश करें: "मेरे पास भाग लेने के कुछ काम हैं क्या हम इस बैठक को एक और समय का आयोजन कर सकते हैं?"।
  • आपका प्रेमी या प्रेमिका चरण 9 के साथ एक महान दिवस शीर्षक वाला चित्र
    6
    डिवाइस बंद करें यदि आप विभिन्न तकनीकी उपकरणों को बंद नहीं करते हैं, तो कुछ अन्य तरीकों से आप असफलताओं और विकर्षणों से बच सकते हैं। इंटरनेट से दूर रहें, फोन बंद करें और टीवी को अनप्लग करें, जो आपके दिन के दौरान सबसे बड़ी विक्रय को खत्म करने के लिए।
  • लोगों को बताएं कि आप कब उपलब्ध नहीं होंगे अगर आप अचानक पाठ संदेशों का जवाब देना बंद कर रहे हैं, तो किसी को चिंता करने की सबसे अच्छी बात नहीं है
  • टिप्स

    • जब तक कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तब तक इंतजार करें जब तक कि आप फ़ोन को वापस चालू करने से पहले छूट का क्षण समाप्त हो जाए।
    • दुर्घटनाओं से बचने के लिए, किसी को नहीं बताएं जहां आप जा रहे हैं
    • प्रौद्योगिकी उपकरणों से दूर रहने के लिए एक दिन निर्धारित करें तुम्हारा मुड़ें सेलुलर और कंप्यूटर से दूर रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com