जीवन का आनंद कैसे लें

अक्सर यह माना जाता है कि जीवन का आनंद कैसे जानना रवैया का मामला है और प्रतिबिंब, क्रिया और कृतज्ञता का परिणाम है। चूंकि हममें से ज्यादातर के पास पहाड़ों में कुछ पृथक मंदिर में जाने के लिए और हमारे स्वयं के आनंद को देखने का समय नहीं है, इसलिए खुशी हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका हमारे दैनिक जीवन में छोटे, ठोस परिवर्तन करना है। लोगों को आप करीब है और प्रतिबद्धता गतिविधियों जिसमें आप अधिक कुशल हैं करने के लिए समर्पित करने के लिए है की सराहना करने के सचेत विकल्प के साथ युग्मित, छोटे परिवर्तनों को जल्द ही नेतृत्व पूरी तरह से अपने जीवन का आनंद होगा।

कदम

भाग 1

भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देना
छवि का आनंद लें जीवन का पहला चरण 1
1
एक पालतू घर ले लो एक पालतू जानवर आपको अकेलापन से प्यार पाने, शुद्ध आनंद लेने के घंटे की गारंटी देता है। अगले दरवाजे के पास एक पशु होने पर भी स्वास्थ्य लाभ लाए जाते हैं, उदाहरण के लिए रक्तचाप को कम करना और हृदय रोग के विकास के जोखिम। यह दुनिया के साथ कल्याण और संबंधों की भावनाओं को भी पोषण करता है, आपको सहानुभूति और प्रशिक्षण के कुछ महत्वपूर्ण सबक प्रदान करता है।
  • यदि आप अतिरिक्त स्नेह की खुराक प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने पालतू जानवर को एक छोड़ दिया जानवर आश्रय में चुनने पर विचार करें।
  • छवि का आनंद लें जीवन का चरण 2 का आनंद लें
    2
    संगीत में रुचि पैदा करता है संगीत में श्रोता की कल्पना और आत्म-अवधारणा को प्रज्वलित करने की क्षमता होती है, जिससे उनका आत्मसम्मान बढ़ जाता है और अकेलेपन की उनकी भावनाओं से राहत मिलती है। जब हम संगीत सुनते हैं तो हम मजबूत महसूस करते हैं अपने पसंदीदा एल्बम या आप को सबसे ज्यादा पसंद किया जाना चाहिए, आवाज़ को बढ़ाएं और संगीत के आश्चर्य का पूरी तरह मजा लेने का मौका पाने के लिए किसी भी तरह का व्याकुलता समाप्त करें।
  • यह दिखाया गया है कि, कुछ मामलों में, संगीत उन्मत्तता से पीड़ित लोगों की मदद करने में सक्षम है, जिससे उन्हें उनके संकायों के नियंत्रण में अधिक महसूस होता है। चिंता या अवसाद से पीड़ित लोगों के उपचार में संगीत चिकित्सा भी बहुत उपयोगी है
  • छवि का आनंद लें जीवन का चरण 3 का आनंद लें
    3
    मुस्कान के साथ दिन शुरू करें आम तौर पर चेहरे की अभिव्यक्ति को अपनी भावनाओं पर खिड़की माना जाता है, लेकिन यह भी माना जाता है कि को प्रभावित हमारे मूड इस संबंध में, अपने आप को हंसमुख और आशावादी रखने के लिए प्रायः मुस्कुराहट करना सुनिश्चित करें सबसे पहले, हर सुबह एक मुस्कुराहट के साथ शुभकामनाएं, जैसा कि आप दर्पण में देखते हैं, उस खुश अभिव्यक्ति की दृष्टि पूरे दिन आपको सकारात्मक बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो सकती है। कुछ अन्य अभ्यास करने के लिए समय खोजना आपको और भी बेहतर महसूस करने में सहायता करेगा।
  • छवि का आनंद लें जीवन का चरण 4 का आनंद लें
    4
    ब्रेक लें उपयोगी होने के लिए एक ब्रेक के लिए, महत्वपूर्ण बात यह है कि बस कुछ और करके अवशोषित न हो, उदाहरण के लिए टीवी या इंटरनेट से ब्रेक लेना, खाली समय का नियोजन करना और इसे विशेष बनाने के लिए कड़ी मेहनत करना। इसे आप पर गौर करें और अपने आप को छुट्टी, अवकाश या दृश्यमान दृश्यों का एक साधारण बदलाव, पिछवाड़े में आयोजित एक पिकनिक या रहने वाले कमरे में अपने बच्चों की कंपनी में एक किले का निर्माण करने की अनुमति दें। एक ब्रेक लेना जिससे कि आप सामान्य से दूर हो जाएं और आपको आराम से लापरवाही महसूस करने में मदद मिलेगी, आपको भागने के सुखद क्षण मिलेगी।
  • छवि का आनंद लें जीवन का चरण 5
    5
    दिलचस्प लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा यह ज्ञात है कि जो लोग बड़ी संख्या में मित्रों पर भरोसा कर सकते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं। बेशक, पसंद को आकर्षित किया जाता है, इसलिए यह उतना ही स्पष्ट है कि आपके आस-पास के लोगों का व्यवहार आपके जीवन को बहुत प्रभावित कर सकता है। इसलिए सकारात्मक और रोचक लोगों में शामिल होने का चयन करें, जो आपको एक पूर्ण और अधिक परिपूर्ण जीवन जीने के लिए प्रेरित करने में सक्षम है।
  • क्या आप एक पुराने मित्र के साथ फिर से कनेक्ट करने के लिए लंबे समय के लिए स्थगित कर रहे हैं? इसे आज बुलाओ! अगर आप फोन पर उससे संपर्क नहीं कर सकते हैं, तो एक लंबा ई-मेल लिखने का समय ढूंढ सकते हैं या यदि आप चाहें तो "पुराने स्कूल", एक लंबा पत्र
  • क्या आपको लगता है कि आपको एक जहरीली दोस्ती से पकड़ा जा रहा है? प्रश्न में व्यक्ति के नकारात्मक व्यवहार के अधीन होने से रोकें, आपको केवल अच्छी तरह से कर देगा अपने अंदर देखो और तय करें कि यह स्पष्ट रूप से बोलने या बस अपने रिश्ते को समाप्त करें।
  • क्या आपको कोई नई दोस्ती मुश्किल लगता है? नए स्थानों में भाग लेने, नए लोगों के साथ प्रयोग करने, अज्ञात लोगों के साथ वार्तालापों को जीवन देने या मीटअप जैसी सामाजिक नेटवर्क की सेवाओं का उपयोग करने के लिए शुरू करके अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना, जिसका उद्देश्य समूहों के साथ मिलकर काम करना है दुनिया भर के विभिन्न स्थानों में लोग
  • भाग 2

    मानसिक कल्याण को बढ़ावा देना
    छवि का आनंद लें जीवन का आनंद लें चरण 6
    1
    तनाव से राहत एक डॉक्टर आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है कि एक उच्च तनाव में बताने के लिए हो सकता है कोई ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप जानते हैं कि यहां तक ​​कि एक मध्यम मूड विकार ऐसे उप नैदानिक ​​अवसाद के रूप में तनाव की वजह से, किया था, गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है प्रतिरक्षा प्रणाली वास्तव में यह इतना तीव्रता नहीं है, लेकिन तनावपूर्ण अवधि की अवधि, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को और अधिक कमजोर करती है। प्रभावी ढंग से तनाव को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी उपस्थिति को पहचानना होगा और इसे अकेले लड़ने की इच्छा रोकना होगा। स्टीम को छोड़ने और रचनात्मक रूप से आपके संतुलन को पुनर्स्थापित करने का एक तरीका ढूंढें। खेल, शारीरिक गतिविधि, शौक और मित्र सभी महान उपकरण हैं जो आपको तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेंगे। आप निर्देशित इमेजरी, योग या ताई-ची का भी अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यदि मनोदशा संबंधी विकार गंभीर हैं तो यह डॉक्टर या अनुभवी चिकित्सक से सहायता लेने के लिए उचित है।
  • छवि शीर्षक का आनंद जीवन चरण 7
    2
    यदि आपके पास तनावपूर्ण स्थितियों से बचने का अवसर नहीं है, तो उन्हें बेहतर तरीके से प्रबंधित करना सीखें क्या आपको तनाव के कारण बदलने की संभावना है? तो यह करो कई मामलों में, हालांकि, तनाव, कार्य, परिवार या वित्तीय परिस्थितियों से जोड़ा जा सकता है जो बदलना मुश्किल है, उदाहरण के लिए, नौकरियों में तेजी से परिवर्तन की असंभवता के कारण - इसलिए ऐसी स्थिति में यह जानने के लिए आवश्यक होगा कि इसे बेहतर कैसे प्रबंधित किया जाए।
  • कार्य या परिवार की वजह से तनाव का प्रबंधन करने के लिए, सीमाओं को सेट करने का प्रयास करें और अधिक मुखर हो अपनी आवश्यकताओं के बारे में यह अंत करने के लिए आपको कहना सीखना होगा "नहीं" उन कार्यों के लिए जो आपको अधिभार देने की संभावना है, अपने आप को अपने लिए समय देने में सक्षम हों और जब आप मित्रों और परिवार की कंपनी में आराम कर रहे हों या इसके विपरीत
  • वैकल्पिक रूप से, आप सीख सकते हैं जो कैसे छोटी इकाइयों में बड़ी परियोजनाओं को तोड़ने में प्रभावी रूप से तनाव है कि होशियार बजाय लंबे समय तक काम करते हैं, और प्रतिनिधि जब आवश्यक करने के लिए प्रयास द्वारा रोजगार क्षेत्र आता है का प्रबंधन करने जानते हुए भी निकलता है। इसके अलावा, अपने निपटान में संसाधनों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, जिनके लिए आप काम करते हैं, कंपनी द्वारा आयोजित पाठ्यक्रमों और सेमिनारों सहित, उन व्यवहारों का सामना करने के लिए जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं
  • छवि का आनंद लें जीवन 8 का आनंद लें
    3
    नई शिक्षाओं को प्राप्त करें सामान्य शिक्षा के माध्यम से अपने ज्ञान को सुधारने से आप अपने आत्मविश्वास को विकसित कर सकते हैं और दुनिया में आपकी दिलचस्पी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह एकमात्र समाधान नहीं है, जो कि सभी के लिए सबसे अच्छा है। पढ़ना, यात्रा, पाठ्यक्रमों और सेमिनारों में भाग लेना, जिन्हें आप उत्तेजक और विभिन्न संस्कृतियों के लोगों से मिलना चाहते हैं, आपको समान परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा। वैकल्पिक रूप से आप एमओसीएस (विशाल ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की कोशिश कर सकते हैं, जिन्हें के रूप में जाना जाता है "बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम खोलें") जो आपकी तरफ से अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करने का एक बहुत उत्तेजक तरीका प्रदान करते हैं। नए अनुभवों से बचने की कोशिश करने की बजाय पिछले, लेकिन कम से कम, उन्हें आपको शामिल करने और उन्हें जानने के लिए निरंतर उत्सुक और प्यास दिखाएं। सब के बाद, आप केवल एक ही जीवन उपलब्ध है!
  • छवि शीर्षक का आनंद लें जीवन 9 का आनंद लें
    4



    एक शौक चुनें. चाहे आप टिकटों को इकट्ठा करने या किकबॉक्सिंग, शौक और अतिरिक्त या अतिरिक्त कार्यकलापों के लिए खुद को समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उस खुशी का पीछा करने की अनुमति मिलेगी जो आप चाहते हैं। आदतें और दिनचर्या उत्साह और सहजता के कड़वा दुश्मन हैं, जबकि एक थोड़ा लचीला एजेंडा आपको ऊब और एकरसता से बचने की अनुमति देगा। अपने शौक के लिए समर्पित क्योंकि वे भावुक हैं और आपको अनुमति देते हैं "प्रवाह दर्ज करें" और अलग-अलग कारणों से नहीं, जैसे अन्य लोगों के समान स्तर पर होना या कुछ अवास्तविक सामाजिक मानक के अनुरूप होना।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि अवकाश गतिविधियों में भाग लेने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और भलाई को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। अपने शौक का अभ्यास करने के लाभों में रक्तचाप में कमी, कोर्टिसोल के स्तर को कम करना, बॉडी मास इंडेक्स कम करना और एक की शारीरिक क्षमताओं का व्यापक विचार शामिल है।
  • छवि शीर्षक का आनंद लें जीवन चरण 10
    5
    एक अच्छी किताब पढ़ें हवा अपने पसंदीदा टीवी शो देखने के लिए उसके पैरों के साथ सोफे पर Spaparanzarti एक बहुत आमंत्रित रास्ता दिन समाप्त करने के लिए हो सकता है, लेकिन निरीक्षण करने के लिए स्क्रीन पर निष्क्रिय क्या होता है किसी भी तरह से अपनी कल्पना को प्रोत्साहित नहीं करता है, यह भी एक सनसनी ट्रिगर बेचैनी और सुगंध का गति के परिवर्तन के लिए, वह पुस्तक ढूंढें जो पेज के बाद पृष्ठ को कैसे डूब जाए। यदि आप अपने आप को पढ़ने का एक प्रेमी पर विचार नहीं करते, गति रचनात्मक में डालने की कोशिश और कुछ है कि अपने शौक से संबंधित है के लिए जाँच: यदि आप एक बास्केटबॉल प्रशंसक आप माइकल जॉर्डन की आत्मकथा को पढ़ने के लिए चुन सकते हैं कर रहे हैं, लेकिन यदि आप एक बाइकर हैं, तो आप विकल्प चुन सकते हैं के लिए ज़ेन और मोटर साइकिल रखरखाव की कला.
  • उन चरणों या विचारों का ध्यान रखें जिनके साथ आप विशेष रूप से संबद्ध होते हैं। यदि आप उस स्थान पर एक आसान नोटबुक रखेंगे जहां आप आमतौर पर पढ़ते हैं, तो नए प्रेरणा का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, आप जल्द ही रोमांचक विचारों की एक विस्तृत सूची पर भरोसा कर पाएंगे जो आने वाले वर्षों में सार्थक लक्ष्य स्थापित करने में आपकी सहायता करेंगे।
  • छवि शीर्षक का आनंद जीवन चरण 11
    6
    अभ्यास करें ध्यान. ध्यान तनाव स्तर को कम करता है और शांत और शांति की भावना को बढ़ावा देता है दैनिक ध्यान के कुछ मिनट भी सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको उद्देश्य और आराम से रख सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए किसी स्थान पर ध्यान भंग करने के लिए ध्यान रखना और शरीर के सही आसन करना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 3

    शारीरिक कल्याण को बढ़ावा देना
    छवि शीर्षक का आनंद लें जीवन चरण 12 का आनंद लें
    1
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं. जब आप बीमार होते हैं, तो आपको खुशी महसूस करना लगभग असंभव है! यहां तक ​​कि एक सरल चाल, जैसे विटामिन सी, ई और ए, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन युक्त मल्टीविटामिन पूरक लेने से आपको एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में मदद मिल सकती है।
    • एक कुशल प्रतिरक्षा प्रणाली आपको तनाव और शारीरिक बीमारी के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकती है। अन्य रणनीतियों की सहायता से आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं निश्चित रूप से नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, हर रात पर्याप्त समय के लिए सोते हैं और स्वस्थ भोजन करते हैं।
  • छवि का आनंद लें जीवन 13 का आनंद लें
    2
    आप व्यायाम करें. जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, पदार्थ जो कि मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं जो सकारात्मक भावनाओं में अनुवाद करते हैं। नियमित प्रशिक्षण न केवल चिंता, अवसाद और अकेलेपन से निपटने में मदद करता है: यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है यहां तक ​​कि बस घूमना इसलिए आप एंटीबॉडी और टीसी लिम्फोसाइटों की प्रतिक्रिया में सुधार करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का आनंद लें जीवन का आनंद लें 14
    3
    एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें. नींद स्वास्थ्य, तनाव के स्तर, शरीर के वजन और जीवन की गुणवत्ता से निकट से जुड़ा हुआ है। जब आप सोते हैं, आपका शरीर सूजन, संक्रमण और तनाव से लड़ने में सक्षम कोशिकाओं का उत्पादन करता है, इसलिए नींद की कमी आपको अधिक आसानी से बीमार होने के जोखिम को उजागर करती है और ठीक करने के लिए आवश्यक समय बढ़ जाता है
  • व्यायाम बिल्कुल सर्वोत्तम तरीकों में से एक है रात में बेहतर सोने के लिए
  • छवि शीर्षक का आनंद लें जीवन चरण 15 का आनंद लें
    4
    पृथ्वी के साथ खेलें वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि मिट्टी में सौम्य जीवाणु मस्तिष्क सेरोटोनिन (व्यवहार में एंटीडिपेंटेंट्स के प्रभावों की प्रतिकृति) को छोड़ने के कारण होता है। अगर आपके पास एक आंगन या छत है, तो बागवानी के लिए समर्पित है और उसे फूलों से भरना है, या अपना खुद का छोटा सब्जी उद्यान बनाओ, जहां आप सब्जियां और जड़ी बूटियों का उत्पादन कर सकें, जो कि स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। छोटे शहरी वनस्पति उद्यान बनाने से आप अपने जीवन में धूप की किरण ला सकते हैं।
  • जाहिर है, मिट्टी में निहित सभी जीवाणुएं उदार नहीं हैं। अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने की एक जोड़ी पहनें, खासकर यदि आप जानते हैं कि पड़ोस की बिल्लियों (या आपकी) अपनी छोटी साजिश का उपयोग अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए करती है अपने बागवानी सत्र के अंत में, हालांकि, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें!
  • छवि का शीर्षक आनंद जीवन चरण 16
    5
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं. कोई भी यह पुष्टि कर सकता है कि स्वस्थ खाने (ताजा, प्राकृतिक और अनुपचारित खाद्य पदार्थ खाने से) असंख्य स्वास्थ्य लाभ लाता है इसके अलावा, जब आप अपने ताजा और स्वस्थ भोजन का उपयोग करने के लिए अपने बर्तन तैयार करने का समय पाते हैं, तो आपको एक मजबूत भावनात्मक बढ़ावा मिल जाता है: रसोई के अच्छे कौशल को हासिल करने के बाद, आपके व्यंजनों को देखने के लिए सुगंधित, स्वादिष्ट और सुंदर हो जाएगा मजेदार है, और आप अपने सामान्य दिनचर्या में एक रचनात्मक विराम लेने की अनुमति देगा। अपने आप को प्रसन्न करने का एक शानदार तरीका होने के अलावा, एक कुक के रूप में ड्रेसिंग भी आपको खर्च करने में मदद करेगा। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ त्वरित और आसानी से निष्पादित नुस्खा पर अपना हाथ आज़माएं, जिससे आपको व्यथित महसूस करने के बजाय खाना पकाने के लिए अपना प्यार बढ़ाने में मदद मिलती है। इस समीकरण को ध्यान में रखें: जितना कम खाने वाले खाद्य पदार्थ आप खाते हैं, जितना अधिक आप स्वस्थ हो जाते हैं, और यह न भूलें कि अधिक से अधिक स्वास्थ्य अपने आप को अधिक से अधिक आनंद लेते हैं।
  • टिप्स

    • यद्यपि इस लेख में निहित दिशानिर्देश वैज्ञानिक आधार हैं, याद रखें कि जीवन का आनंद लेने में सक्षम होना एक बहुत ही व्यक्तिगत तथ्य है खुशी का कोई वैज्ञानिक उपाय नहीं है और हम में से हर शब्द खुशी और पूर्ति के शब्दों को अलग अर्थ देता है। संक्षेप में, केवल आप ही खुश रहना चुन सकते हैं या नहीं, केवल आपके पास इस पसंद पर नियंत्रण है।
    • चिंता करना ऊर्जा की बर्बादी है: चिंता करने की बजाय उस जीवन शक्ति का उपयोग करना सीखना अगर कुछ करने का विचार आपको डराता है, तो एक ब्रेक ले लो, फिर विषय पर वापस आओ और उस स्थिति से निपटें जो आपको चिंता करती है। आप देखेंगे कि इसका सामना करके आप अभी भी खड़े होने से बेहतर महसूस करेंगे।
    • अपनी कल्पना को दैनिक रूप से प्रशिक्षित करें, रचनात्मक सोचें और मज़े करो।

    चेतावनी

    • खुशी बनाने के लिए कोई एकल नुस्खा नहीं है स्व-सहायता गुरुओं की सलाह जानने और उनका पालन करने की निश्चित रूप से सिफारिश की जाती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि कुछ समाधान आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो उन्हें अचूक तरीके से विचार करने का प्रयास न करें। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले विकल्पों को ढूंढें और उनका पीछा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com