सेवानिवृत्ति के बाद जीवन का आनंद कैसे लें

रिटायरिंग लोगों की संख्या हर दिन बढ़ जाती है और, हालांकि वे शारीरिक रूप से फिट हैं, उनमें से ज्यादातर के लिए नई नौकरी खोजना संभव नहीं है कई सालों से काम करने के बाद, आपके जीवन के अतिरिक्त वर्षों का आनंद लेने के लिए, आपको व्यस्त और खुश रखने के लिए सक्षम होने वाली गतिविधियों को ढूंढना महत्वपूर्ण है।

कदम

रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
1
अपने साथी या अपने जीवन साथी को दैनिक काम में मदद करें, उदाहरण के लिए खाना पकाने, धुलाई, पुनर्व्यवस्था आदि। आप दोनों इससे लाभ ले सकते हैं और आप खुश महसूस करेंगे। जब आपके आगे के व्यक्ति खुश है, तो आप भी स्वत: हो जाते हैं और जीवन के हर पल को सराहना करते हैं। प्रारंभ में, इस प्रकार की गतिविधि आपको पसंद नहीं कर सकती, लेकिन समय के साथ वे आपकी रूटीन का हिस्सा बन जाएंगे और आप दोनों व्यस्त और खुश रहेंगे।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    2
    पैसे कमाएँ केवल अगर यह आवश्यक है आपने बहुत काम अर्जित किया है और आपकी सेवानिवृत्ति के लिए बचाया है। पश्चिमी दुनिया में वास्तव में बहुत से लोग नहीं हैं जो अपनी बुढ़ापे के लिए बचाने की परवाह करते हैं। लोगों को कमाई और खर्च करने के लिए उपयोग किया जाता है इसके बजाय एशियाई परिवार अपने स्वयं के खर्चों की योजना बनाते हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के वर्षों के लिए अपनी बचत को एक साथ रखने के लिए ध्यान रखते हैं। यदि आपका धन आपके मासिक खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन सेवानिवृत्ति के बाद भी काम कर सकते हैं। इसलिए, दुर्भाग्यवश, आप पूरी तरह से जीवन का आनंद नहीं ले पाएंगे और आप अपना पैसा अपने जैसा और आपके परिवार के लिए पसंद नहीं कर पाएंगे। इसके बजाय, अगर आपके पास काम करने के बिना खुद को रखने के लिए पर्याप्त धन है, तो अगले चरण खुशी के साथ अपने पूरे जीवन को जीवित रहने के लिए उपयोगी साबित होंगे।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    3
    संभव शौक की सूची एक चादर और कलम लें आप जानते हैं कि शौक की एक सूची तैयार करें अपने स्वाद के अनुसार उन्हें प्राथमिकता के अनुसार रखें। सबसे आम बातों में हम शामिल हो सकते हैं: शिक्षण, पढ़ना, लिखना, पेंटिंग, ड्राइंग, संगीत सुनना, नाच करना, अभिनय करना, एक उपकरण खेलना, यात्रा करना, खेल या खेल खेलना, व्यापार करना, मछली पकड़ने आदि।
  • रिटायरमेंट चरण 4 के बाद जीवन का आनंद लें
    4
    अपने साथी के साथ परामर्श करके अपने दैनिक दिनचर्या की योजना बनाएं आप दोनों अपना अच्छा चाहते हैं आपके बच्चे अपने स्वयं के दिनचर्या में व्यस्त हो सकते हैं
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    5
    कम से कम 2 घंटे एक दिन सिखाना जारी रखें। यदि आप शैक्षणिक पेशे से सेवानिवृत्त हुए हैं, तो आपको निश्चित रूप से ऐसा करने में कोई कठिनाई नहीं होगी, और आप इसे भी आनंद लेंगे। केवल उन विषयों को सिखाओ जो आप अच्छी तरह जानते हैं याद रखें कि बदले में आपको शुल्क प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होगी। शिक्षण एक दो तरह की प्रक्रिया है, शिक्षण और सीखने। इसलिए मास्टर ज्ञान दोगुना हो जाता है। आप अपने ज्ञान और अनुभवों को साझा करने के लिए सेमिनार और प्रस्तुतियां व्यवस्थित कर सकते हैं
  • रिटायरमेंट चरण 6 के बाद जीवन का आनंद लें
    6
    एक दिन में कुछ घंटों के लिए पढ़ें। यह प्रत्येक प्रकार की किताब को पढ़ने की आदत विकसित करता है आप अपने ज्ञान को बहुत बढ़ाएंगे और अपने विचारों को विस्तारित करेंगे ज्ञान एक महासागर है यह पूरी तरह से इसे समझने के लिए संभव नहीं है हमारी भलाई के लिए, हमें आध्यात्मिकता पर कुछ किताबें भी पढ़नी चाहिए। उसी तरह हमें सबसे आधुनिक प्रौद्योगिकियों पर खुद को अपडेट करना चाहिए।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    7
    लेख और पुस्तकें लिखें और प्रकाशित करें आप विभिन्न विषयों के लेख लिख सकते हैं आप अपने ज्ञान को अपने लेखन, काग़ज़ और ऑनलाइन पर साझा करेंगे। लेख लिखें और उन्हें wikiHow पर प्रकाशित करें लाखों लोग आपके काम को पढ़ने और उसकी सराहना करने के लिए तैयार होंगे। लेखन एक रचनात्मक काम है जब आपके सृजन को कई लोगों द्वारा देखा और सराहा गया है, तो आप खुश होंगे आप और अधिक क्या चाहते हो? हर दिन आप इंटरनेट पर अपने आगंतुकों की संख्या की खोज करने के लिए उत्सुक होंगे और आप रोमांचित होंगे।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें



    8
    अपनी कल्पना के अनुसार ड्रा और पेंट करें चित्रकारी और आरेखण मन की बेहद खुशी देने में सक्षम दो रचनात्मक जुनून भी हैं। जब आप अपनी कल्पना के रंगों का उपयोग करते हुए पेंट करते हैं, तो आप गहराई से संतुष्ट महसूस करेंगे। यहां तक ​​कि डिजाइन भी आपको एक समान संतोष देने में सक्षम है।
  • रिटायरमेंट चरण 9 के बाद जीवन का आनंद लें
    9
    अपने कामकाजी जीवन के दौरान संगीत और गीतों की सराहना करने के लिए आपके पास समय नहीं है। एंग्लो-सैक्सन कहते हैं पुराना है गोल्ड, यही है, जो पुराना है वह सोना है आज भी हम मोहम्मद रफी, मुकेश और लता मंगेशकर के गाने सुनना पसंद करते हैं। अनगिनत गोड गानों को सुनने और प्रशंसा करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • रिटायरमेंट के बाद जीवन का आनंद लें
    10
    नृत्य करना सीखें नृत्य एक ऐसी जुनून है जो अधिक खुशी देता है, जब तक आप इसे करना पसंद करते हैं। जानें, सीखें और आनंद लें
  • छवि शीर्षक से आनंद लें जीवन सेवानिवृत्ति चरण 11 के बाद
    11
    अपनी पसंद का एक संगीत वाद्य यंत्र चलाएं यह समय बिताने के लिए एक सुखद और सही शौक बन सकता है संगीत वाद्ययंत्रों की एक विस्तृत विविधता है यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही खेलना सीखें, तो आप सीख सकते हैं और मज़े कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक आनंद लें सेवानिवृत्ति चरण 12 के बाद जीवन का आनंद लें
    12
    अपने देश और विदेश में यात्रा करें दुनिया अद्भुत है एक सप्ताह के लिए हर तिमाही यात्रा दिलचस्प स्थानों पर जाएं, नए लोगों से मिलें और स्थानीय लोगों से संवाद करें। संस्कृति को समझें भोजन की सराहना करें प्यार प्रकृति
  • रिटायरमेंट 13 के बाद जीवन का आनंद लें
    13
    स्टॉक एक्सचेंज में निवेश करें यदि आप निवेश से प्यार करते हैं, तो शेयरों में व्यापार और निवेश करना सीखें। ऑनलाइन व्यापार की कोशिश करो, यह आसान, सरल और दिलचस्प है लेकिन पैसे खोने के लिए भी तैयार रहें।
  • रिटायरमेंट चरण 14 के बाद जीवन का आनंद लें
    14
    अपने आप को सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने दें। अच्छे रिश्तों को बनाए रखने और अपने सेवानिवृत्त जीवन का आनंद लेने के लिए सभी परिवार और सामाजिक गतिविधियों में भाग लें।
  • टिप्स

    • 60 के बाद जीवन एक अद्भुत समय है
    • ध्यान से योजना करें और मज़े करें।
    • नियमित रूप से चलने, व्यायाम करने, योग और ध्यान में खुद को समर्पित करके स्वस्थ रहें।

    चेतावनी

    • खाड़ी में अपनी इच्छाएं रखें
    • तनाव से बचें
    • शांत रहो
    • किसी भी चीज़ के लिए खुद पर तनाव मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com