पेंशन के दौरान व्यस्त कैसे रहें

आपने सबसे मुश्किल भाग पूरा कर लिया है: काम पर जाने के लिए अपने जीवन के सभी दिनों में बिस्तर से बाहर निकलने के लिए, अपने परिवार की देखभाल करें और एक बार सेवानिवृत्त होने के कई सालों में खर्च करने के लिए धन की बचत करें। लेकिन आप वास्तव में सभी खाली समय को भरने के लिए क्या कर सकते हैं? जो लोग सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच गए हैं उनमें ऊब और अवसाद बहुत आम है, क्योंकि एक अर्थ यह है कि उपलब्ध कुछ समय के लिए आवश्यक कुछ चीजों की तुलना में उपलब्ध समय अत्यधिक है। अपने आप को कई मनोरंजन या स्वयंसेवी गतिविधियों में व्यस्त रखने के द्वारा एकरसता को कैसे पराजित करें, यह जानें।

कदम

विधि 1

मनोरंजक गतिविधियों में व्यस्त रखें
सेवानिवृत्ति चरण 1 के दौरान व्यस्त रहें
1
अपनी यादें लिखें आप उन्हें अपने जीवित परिवार को संबोधित पत्र के रूप में व्यवस्थित कर सकते हैं, या दैनिक डायरी रख सकते हैं। इससे उन प्रियतम लोगों के साथ उन क्षणों को साझा करने और व्यावहारिक जीवन का पाठ देने के लिए कई कारनामों और अतीत के अनुभवों को याद किया जाता है।
  • अपनी यादों को एक डायरी में या किसी विशिष्ट परिवार के सदस्य को संबोधित पत्रों में लिपटाकर शुरू करें, यह आपके बच्चे या आपके भतीजे का उदाहरण हो सकता है। यादों और भावनाओं को लिखने की आदत बनाने के लिए हर दिन कुछ विचार लिखने की कोशिश करें
  • कुछ ऑनलाइन शोध करके, आप पाएंगे कि कई स्रोत हैं जो आपको आपकी कहानी को लिखित रूप में कैसे लिखने में मदद कर सकते हैं। आप wikiHow पर अलग-अलग विचार भी देख सकते हैं, उदाहरण के लिए पढ़ने से इस अनुच्छेद.
  • रिटायरमेंट चरण 2 के दौरान व्यस्त रहें छवि शीर्षक
    2
    उन पुस्तकों को पढ़ें जो आपने हमेशा पढ़ना चाहते थे शायद वर्षों में आपने पुस्तकों की एक सूची बनाई है जो आप उन्हें पढ़ने के इरादे से दिलचस्प समझते हैं जैसे ही आपके पास अधिक समय उपलब्ध होता है। पड़ोस पुस्तकालय के लिए साइन अप करें और सूची में शीर्षकों को पढ़ना शुरू करें। अगर आपके पास व्यक्तिगत रूप से बनाई गई कोई सूची नहीं है, तो आप पहले से तैयार एक को देख सकते हैं, उदाहरण के लिए सबसे अच्छा अपराध उपन्यास या थ्रिलर के संदर्भ में, सबसे प्रसिद्ध कल्पना या विज्ञान कथा साग या पश्चिमी कथाओं की क्लासिक्स के लिए। अपनी वरीयताओं के अनुसार चुनें
  • आप एक ऐसी शैली या विशिष्ट विषय चुन सकते हैं जो आपको रूचि रखते हैं और उस विषय पर यथासंभव अधिक से अधिक पुस्तकों को पढ़ने के लिए खुद को समर्पित करते हैं। उदाहरण के लिए, आप द्वितीय विश्व युद्ध या लकड़ी के मैनुअल के दौरान सेट उपन्यासों को पसंद कर सकते हैं।
  • आजकल, एक ऑनलाइन किताब का आदेश वास्तव में सरल है आपको बस गूगल सर्च बार में एक शीर्षक या लेखक में टाइप करना है, परिणाम ब्राउज़ करें और उसे ऑर्डर करें (उदाहरण के लिए अमेज़ॅन साइट पर)। बिना किसी समय आप इसे सीधे कम कीमत पर घर पर प्राप्त करेंगे।
  • Audiobooks एक और बहुत अच्छा विकल्प है। एक विशेषज्ञ कथाकार की आवाज सुनने के दौरान आप अपनी आँखें बंद कर सकते हैं।
  • रिटायरमेंट के दौरान स्टेप व्यस्त, शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक विदेशी भाषा जानें अपनी मस्तिष्क में एक नई भाषा का अध्ययन करके अभ्यास को जागृत और सक्रिय रखने में मदद करता है। आप कंप्यूटर्स या स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध कई ऐप्स में से किसी एक का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, जो मुफ्त, मजेदार और सहज ज्ञान युक्त सबक प्रदान करते हैं, जैसे रोसेटा स्टोन या डुओलिंगिंगो कई विदेशी भाषाएं उपलब्ध हैं, स्पेनिश से फ़्रेंच तक चीनी तक एक बार कार्यक्रम डाउनलोड करने के बाद, आप अपनी गति से सीखना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप घर छोड़ने के बहाने की तलाश में हैं, तो व्यक्ति में भाग लेने के लिए एक समूह पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। आप अपने वार्तालाप कौशल को सुधारने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • रिटायरमेंट के दौरान चरण 4 में रहें
    4
    खेल के साथ एक साप्ताहिक अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें अपने आप को सक्रिय रखना आपकी रिटायरमेंट के वर्षों के दौरान व्यस्त रहने का एक और शानदार तरीका है। एक खेल गतिविधि जैसे कि टेनिस, गोल्फ, तैराकी या एक सप्ताह में एक बार चलने से आपको स्वस्थ और प्रेरित रहने में सहायता मिल सकती है। यदि आप अन्य लोगों को जानना और सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो एक खेल या टीम गतिविधि का विकल्प चुनें।
  • वृद्ध लोगों के लिए एक विशेषज्ञ द्वारा सिखाया गया पाठ्यक्रम का पालन करें इस तरह आपको सीखने का मौका मिलेगा और, साथ ही, अपने स्वयं के हितों के साथ साथियों को जानें।
  • तैराकी में अपने टेनिस या मेंढक शैली में सुधार के सरल इरादे के साथ आप पाठ्यक्रमों को भी ले सकते हैं या पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं। दोबारा, आप उन अन्य लोगों से मिल सकते हैं जिनके समान जुनून हैं
  • सेवानिवृत्ति चरण 5 के दौरान रहने वाले छवि का शीर्षक
    5
    एक मंडली के लिए सदस्यता लें उदाहरण के लिए एक पुल क्लब, महिलाओं या बूढ़े लोगों के लिए एक मनोरंजक क्लब, गोल्फ क्लब या एक आध्यात्मिक समूह, एक विषय से संबंधित किसी के विषय में देखें पता लगाने के लिए कि आपके शहर में क्लब और मनोरंजक सुविधाएं क्या उपलब्ध हैं, आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, स्थानीय अख़बार में विज्ञापन ब्राउज़ कर सकते हैं, या जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके बारे में सलाह मांग सकते हैं।
  • रिटायरमेंट के चरण 6 के दौरान व्यस्त रहें
    6
    पाठ्यक्रम में भाग लेने से एक नया विषय जानें। यह एक जुनून है कि आप लंबे समय से गहरा करना चाहते हैं, जैसे कि क्रोकेट के साथ सबसे मुश्किल कढ़ाई बनाने या लकड़ी में सबसे अधिक जटिल आकृतियों को ढंकना सीखना। पता लगाएं कि आपके क्षेत्र में कौन से पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, उदाहरण के लिए, सिटी काउंसिल या तीसरी आयु के विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली पेशकश। आपको अभी तक इस विषय को जानने की जरूरत नहीं है, आप पूरी तरह से नया विषय सीखने की कोशिश भी कर सकते हैं। उन उत्सुकता को गहरा करने के लिए अपने खाली समय का प्रयोग करें, जो कि पहले से आपको बहुत सारे प्रतिबद्धताओं के कारण अलग रखना पड़ा था।
  • कई स्कूल और विश्वविद्यालय पुराने लोगों के लिए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आम तौर पर, कक्षाओं में नि: शुल्क या छोटे शुल्क का भुगतान करना संभव है। आपको एक उच्च उत्तेजक वातावरण में अपने नए दोस्त बनाने का अवसर होगा।
  • सेवानिवृत्ति के दौरान चरण 7 में रहें छवि शीर्षक
    7
    खाना पकाने से व्यस्त रखें यदि आपने रसोई में कभी भी आराम महसूस नहीं किया है या अपने व्यंजनों के प्रदर्शन का विस्तार करने का तरीका तलाश रहे हैं, तो एक नई किताब खरीदें और एक नुस्खा तैयार करने के बाद अपना हाथ आज़माएं।
  • आप भोजन या विशेष व्यंजनों की शैली के बारे में एक किताब चुन सकते हैं, उदाहरण के लिए, शाकाहारी व्यंजनों, ग्लूटेन-मुक्त या दुनिया के एक विशिष्ट क्षेत्र जैसे पोलैंड या थाईलैंड को एकत्रित करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन पुस्तकों में से एक का चयन कर सकते हैं जिन्हें माना जाता है "बाईबिल" रसोईघर का, जैसे कि "चांदी के चम्मच", यह जानने के लिए कि मांस कैसे ठीक से पकाने के लिए या स्वादिष्ट सॉस तैयार करें।
  • जब आपको लगता है कि आप किसी खास नुस्खा पर हैं, तो दोस्तों या परिवार के सदस्यों को आमंत्रित करें: वे निश्चित रूप से न्यायाधीश बनने में खुशी लेंगे। अगर वे स्वयं रसोई में खुद का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो आप एक डिनर का आयोजन कर सकते हैं जहां हर मेहमान को एक डिश लाया गया है।
  • सेवानिवृत्ति के दौरान चरण 8 में रहें छवि शीर्षक



    8
    अपने परिवार के पेड़ को फिर से बनाना यदि परिवार में कोई भी अभी तक ऐसा नहीं किया है और आपके पास अपने पूर्वजों में से कोई भी नहीं है, तो आप उस समय का उपयोग कर सकते हैं जब आप खुद को खुद बना सकते हैं। आवश्यक शोध करें और अपने परिवार के सभी बांडों को शामिल करने वाले पेड़ को बनाने के लिए निकट और दूर के रिश्तेदारों से संपर्क करें।
  • वेब पर आप कई प्रोग्राम प्राप्त कर सकते हैं जो आपके परिवार के पेड़ के पुनर्निर्माण के लिए जरूरी अनुसंधान करने में आपकी सहायता करेंगे। आपके पास सभी डेटा होने के बाद, आप सभी परिवार के सदस्यों को वितरित करने के लिए एक सुंदर छवि या फोटो एल्बम बना सकते हैं, ताकि वे इसे रख सकें और आने वाले सालों तक इसे बनाए रख सकें।
  • सेवानिवृत्ति के चरण 9 के दौरान रहो छवि शीर्षक
    9
    एक यात्रा ले लो "सड़क पर"। यदि आप एक कार या कैम्पर के मालिक हैं और लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने शहर या आपके क्षेत्र में रहने वाले क्षेत्र के आसपास एक मार्ग बनाएं। यदि आप चाहें, तो आप घर से दूर नहीं के नक्शे पर एक विशिष्ट गंतव्य भी चुन सकते हैं और एक प्राकृतिक सड़क या प्राकृतिक परिदृश्य या दिलचस्प आकर्षण के पास पहुंच सकते हैं।
  • कार से यात्रा लेना आपको पहले अज्ञात स्थानों को देखने और नए लोगों से मिलने का मौका देगा। आपके दिनों के नए अनुभवों के साथ आबादी होगी यदि आपके पास एक कैंपर का उपयोग करने की संभावना है, तो आप बहुत अधिक यात्राएं कर सकते हैं और आगे तक पहुंच स्थलों तक पहुंच सकते हैं, जिसमें कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • रिटायरमेंट के दौरान स्टेप व्यस्त, शीर्षक वाली छवि 10
    10
    विदेश में यात्रा करें शायद आपके पास दूसरे देश में रहने वाले रिश्तेदार हैं जो आप लंबे समय तक यात्रा करना चाहते हैं। या शायद आपने हमेशा मिस्र में पिरामिड का दौरा करने या ग्रांड कैन्यन को देखने का सपना देखा है। अकेले या किसी मित्र या परिवार के सदस्य की दुनिया में, दुनिया के चमत्कार देखने के लिए एक यात्रा की योजना बनाएं।
  • वेब पर आप होटल और उड़ानों से संबंधित विभिन्न आर्थिक प्रस्तावों को प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास सीज़न से बाहर जाने का अवसर है या कम-अनुरोधित अवधि के दौरान। लाभप्रद यात्रा पैकेजों को खोजने के लिए कुछ गहराई से अनुसंधान करें, जो आमतौर पर हवाई उड़ानें, रातोंरात रहने, अवकाश गतिविधियों और निर्देशित पर्यटन शामिल हैं।
  • सेवानिवृत्ति चरण 11 के दौरान रहो छवि शीर्षक
    11
    अपने परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करें अपने खाली समय का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक रिश्तेदारों के साथ गुणवत्ता का समय बिताना है: बच्चों, पोते, बहनों, भाइयों, आदि। यदि आप परिवार के करीबी सदस्य होने के लिए भाग्यशाली हैं, तो साप्ताहिक बैठकों का आयोजन करें, उदाहरण के लिए अपने पोते के साथ खेलने के लिए और अपने दिनों को खुशी के साथ भरें। आप सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ जाने की योजना बना सकते हैं, जैसे ओपेरा या बैले शो, या यात्रा या कैंपिंग।
  • विधि 2

    कार्यरत स्वयंसेवा करना या अंशकालिक कार्य करना
    सेवानिवृत्ति चरण 12 के दौरान व्यस्त रहें
    1
    एक संरक्षक बनें अपने ज्ञान को अच्छी तरह से उपयोग करने का तरीका जानें, उदाहरण के लिए बच्चों या वयस्कों के लिए शिक्षण। ऐसी भूमिका चुनें जिससे आप अपने व्यक्तिगत गुणों और क्षमताओं में टैप कर सकते हैं और उन्हें दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं।
  • सेवानिवृत्ति चरण 13 के दौरान व्यस्त रहो छवि शीर्षक
    2
    एक स्थानीय संगठन में स्वयंसेवी ऐसी संस्था चुनें जिसे आप शामिल होना चाहते हैं या सहायता करना चाहते हैं। फोन या ईमेल द्वारा प्रबंधकों से संपर्क करें ताकि वे जान सकें कि आप उपयोगी होना चाहते हैं। कई संगठन, गैर-लाभकारी और सरकारी दोनों, लगातार स्वयंसेवकों के लिए विशिष्ट कारणों में योगदान करने के लिए अपना समय और ऊर्जा देने को तैयार हैं।
  • रिटायरमेंट के चरण 14 के दौरान स्टेप बिज़ शीर्षक वाली छवि
    3
    एक नया कैरियर का अनुभव करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने काम पर खुद को समर्पित करने के लिए कई सालों से बिताने के बाद एक नए क्षेत्र में उतरने के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक पेशे के बारे में सोचने की कोशिश करें, जिसे आप हमेशा करना चाहते थे। यह इंटीरियर डेकोरेटर, फ्रीलान्स लेखक या खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकता है। एक नया, कम तनावपूर्ण कैरियर पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपने दिनों को भरने में मदद मिलेगी, जबकि आपको उद्देश्य के नए सिरे से ज्ञान मिलेगा।
  • सेवानिवृत्ति चरण 15 के दौरान व्यस्त रहें
    4
    अंशकालिक नौकरी के लिए समर्पित सेवानिवृत्त लोगों के लिए अलग-अलग संभावनाएं हैं, उदाहरण के लिए आप एक निजी चालक, कर सलाहकार या बच्चा बैठनेवाला हो सकते हैं। मौसमी काम की तलाश करें जो आपको एक नए या दिलचस्प माहौल में विसर्जित करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए पार्क में बाहर काम करना या बीमारियों को समर्थन देना।
  • अंशकालिक नौकरी करना एक छोटा सा शुल्क अर्जित करने का एक शानदार तरीका है और आपको लगता है कि आप समाज के कल्याण में योगदान दे रहे हैं। आप लगभग निश्चित रूप से नहीं होंगे जैसे कि जब आप अपने पिछले पेशे को समर्पित करने के लिए पूर्णकालिक काम करते हैं,
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com