टेलिविज़न पर निर्भरता कैसे दूर करें

हाल के दिनों में, टेलीविजन की लत एक आदर्श बन गई है, खासकर युवा किशोरों के बीच, सबसे सेवानिवृत्त वयस्कों और बहुत से खाली समय वाले लोग। टीवी को ज़्यादा ज़्यादा देखने से हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम हो सकता है वास्तव में, कैलोरी संचित होते हैं, इसे अत्यधिक खाया जाता है, शारीरिक और मानसिक उत्तेजनाओं की कमी होती है और असंख्य नकारात्मक पक्ष प्रकट होते हैं। इसे मॉडरेशन में देखते हुए स्वस्थ है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में यह किसी के लिए अच्छा नहीं है इस लेख में आप अपने आप को रचनात्मक रूप से व्यस्त रखने या अपने बच्चों को दूर करने और बहुत ज्यादा टेलीविजन देखने की बुरी आदत को रोकने के लिए कोई रास्ता खोज लेंगे।

सामग्री

कदम

टेलिविज़न एडिक्शन चरण 1 पर क्लिक करें
1
एक सामाजिक वैराग्य बनने से बचें बहुत ज्यादा टेलीविजन देखते हुए सामाजिक कौशल को ढंकता है बहुत से लोग कठिनाई शुरू करते हैं जब वे ठीक से संवाद करने का प्रयास करते हैं। जो लोग टेलीविजन के आदी हैं, उनके लिए फिल्म, सीटॉम इत्यादि में खो जाना बहुत आसान है। यह एक सुविधाजनक है, लेकिन यह भी व्यर्थ है, आम तौर पर जीवन व्यतीत करने का तरीका।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक टेलीविजन की लत चरण 2
    2
    घर का काम जिसे आपने अनदेखा किया है चारों ओर एक नज़र डालें और उन कार्यों का ध्यान रखें जो घर पर पूरा होने की आवश्यकता है। यह एक टपका हुआ नल की मरम्मत से आपके बगीचे या छत पर रखरखाव के लिए कुछ भी हो सकता है। किसी के खाना पकाने कौशल में सुधार करने पर विचार करने के लिए एक और विकल्प हो सकता है।
  • टेलिविज़न एडिक्शन चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    अपने रचनात्मक और तकनीकी कौशल में सुधार करें हर कोई अपने तरीके से रचनात्मक है इन कौशलों को खोजने और प्रतिभा को सीमित करने के लिए केवल आवश्यक है। एक सलाह या शौक और DIY पत्रिकाओं, मल्टीमीडिया संसाधन इत्यादि से एक विचार को अपनाना। यह स्वयं को फिर से पहचानने का एक शानदार तरीका होगा
  • 4
    कुछ अंशकालिक पाठ्यक्रमों, एक डिग्री कोर्स, एक डिप्लोमा, आदि के लिए साइन अप करें। यह आपको लंबे समय तक व्यस्त रहने में व्यस्त रखता है, लेकिन मानसिक रूप से प्रेरित भी होता है
  • टेलिविज़न नशे का सफाया शीर्षक छवि 4 चरण
    5
    कुछ और में हिम्मत करने की कोशिश करो अपने इंद्रियों को सशक्त बनाने और उत्तेजित करने के लिए कुछ नया अध्ययन करें या जानें। आप सीखेंगे कि कैसे अपने आप को अनुशासन और अपना आत्म-नियंत्रण विकसित करें।
  • टेम्प्लेन नशे का सफाया छवि शीर्षक चरण 5



    6
    परिवार में बातचीत और बातचीत को प्रोत्साहित करती है बच्चों, माता-पिता, भाई-बहन और परिवार के अन्य सदस्यों के जीवन में स्वयं को साझा करें शामिल होने का मतलब परिवार और परिवार के भीतर अत्यधिक तनाव या संघर्ष के बिना देखभाल और चिंता को दिखाकर सकारात्मक योगदान देना।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक टेलीविजन की लत का चरण 6
    7
    हमेशा याद रखें कि बोरियत एक विकल्प है। हम ऊब पाने के लिए चुनते हैं। आपके जीवन में बनाये गये अन्य विकल्पों की तरह, आप जीवन को पेश करने वाले इतने सारे दिलचस्प विकल्पों में अपने आप को उचित रूप से कब्जा रखकर बोरियत महसूस कर सकते हैं। अपने आप को फिर से खोजें, चीजें जिन्हें आप पसंद करते हैं और पसंद नहीं करते हैं, और इसी तरह।
  • टेलीविजन शीर्षक की छवि का शीर्षक
    8
    उस समय के बारे में सावधानी बरतें, जिनके दौरान आपके बच्चे टीवी देख रहे हैं बच्चों के टीवी के सामने बिताए जाने वाले क्षण अत्यधिक नहीं होने चाहिए। विकास के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं का ख्याल रखना, जैसे गृहकार्य करना, स्कूल परियोजनाएं खत्म करना, पढ़ना, भोजन करना, खेल खेलना, कंप्यूटर का उपयोग करना इत्यादि।
  • टेलिविज़न नशे का सफाया शीर्षक वाली छवि चरण 8
    9
    अपने जीवन का प्रभार ले लो टीवी को अपने जीवन का नियंत्रण न बनाएं बहुत से लोग मूवी समय, सिटकॉम इत्यादि के आधार पर अपना शेड्यूल बदलते हैं या बदलते हैं। यदि आपकी स्थिति इस प्रकार की है, तो उस पर विचार करें जो आपके टेलीविजन पर है।
  • टेलिविज़न एडिक्शन का शीर्षक छवि 9 चरण
    10
    हमेशा याद रखें कि यह सही और बदलने के लिए बहुत देर तक नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप सेवानिवृत्त हो रहे हैं, तो आपके पास अभी भी एक उपयोगी गतिविधि करने की क्षमता और क्षमता है जो आपको मानसिक और शारीरिक रूप से प्रेरित कर सकती है। इस तरह से आप अपने कल्याण को बढ़ा सकते हैं
  • टिप्स

    • फंतासी दुनिया में शामिल न करें अपने जीवन की वास्तविकता में और वर्तमान में अच्छी तरह से रहने की कोशिश करें एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो भ्रम से दूर होना मुश्किल है।
    • तुरंत शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध देरी न करें
    • टेलीविजन घर पर शोर प्रदूषण के लिए योगदान देता है शांति और शांति आपके लिए भी अच्छी हो सकती है
    • टीवी देखना बहुत ज्यादा आपकी दृष्टि को कमजोर कर सकता है।
    • यदि आप किशोर हैं, तो आप अपने माता-पिता से रिमोट कंट्रोल को छिपाने के लिए कह सकते हैं, इसलिए वे इस समस्या को हल करने में आपकी मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com