टीवी देखना बंद कैसे करें

औसत नागरिक प्रति सप्ताह 35 घंटे से ज्यादा टीवी देखता है। क्या आपको पता आप टीवी पर निर्भर हो गए हैं और आप detoxify करने के लिए चाहते हैं, या आप टीवी के सप्ताह मना रहे हैं, तो बंद कर दिया है, तो रहस्य नहीं है कि निम्न चरणों का अनुसरण आप हमेशा कम टीवी देखने के लिए ऊपर पूरी तरह बंद करने के लिए अनुमति देगा द्वारा इसे चालू करने के disabituarti है।

कदम

छिपने वाले टीवी चरण 1 पर क्लिक करें
1
छोटे चरण प्रारंभ करें एक सप्ताह में एक दिन टीवी देखने की कोशिश न करें। आप जितना समय व्यतीत करते हैं, उतना ही आपके लिए संतोषजनक समय को बदलना सुनिश्चित करें। दूसरे शब्दों में, जिस समय से आप नफरत करते हैं, उसके साथ टीवी बंद करने का समय नहीं बदलें तुम कुछ उपयोगी कर सकता है, चिमनी, व्यापक पत्तियों की सफाई की तरह या बिल्ली स्नान, लेकिन शायद कुछ चीजें सबसे अच्छा है जब आप स्थायी रूप से अपने जीवन से टीवी को हटा दिया है किया जाता है। फिलहाल, सबसे अच्छा तरीका टेलीविजन से छुटकारा पाने के लिए एक मजेदार गतिविधि से बदलने के लिए है, हो सकता है एक रचनात्मक और उपयोगी, एक किताब पढ़, गिटार बजाना सीखने या अपने बच्चों के साथ खेल रहा है। आखिरकार आप सप्ताह के दिनों को बढ़ा सकते हैं जब आप टीवी को तब तक नहीं देख पाएंगे जब तक आप इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं कर लेते।
  • छिपने वाले टीवी चरण 2 को छोड़कर छवि शीर्षक
    2
    नए कार्यक्रमों के साथ पुराने कार्यक्रमों को न बदलें जब आपकी पसंदीदा श्रृंखला समाप्त होती है या आप इसे देख रहे हैं, तो इसे किसी नए प्रोग्राम के साथ प्रतिस्थापित न करें। इसके बजाए, जब आप पहली बार एक और काम कर रहे थे, जैसे एक दोस्त को बुला, एक शौक के बाद, शारीरिक गतिविधि पढ़ना या करना। समय के साथ, आप एक स्वीकार्य संख्या तक पहुंचने तक आपके द्वारा देखे जाने वाले कार्यक्रमों की संख्या कम कर देंगे।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 3
    3
    टीवी टाइमर का उपयोग करें कई टीवी में एक एकीकृत टाइमर है जब आप इसे देखना शुरू करते हैं, तो तय करें कि आप कितना समय इसे समर्पित करने का इरादा रखते हैं, और टाइमर सेट करें ताकि टीवी समाप्त हो जाने पर टीवी बंद हो जाए। ऐसा करने से आप बहुत देर तक टीवी के सामने निष्क्रिय रहने से बचेंगे, या कम से कम यह आपको इसे फिर से चालू करने के लिए मजबूर कर देगा यदि आप इसे देखना चाहते हैं, जिससे आप उस समय के बारे में और अधिक जागरूक होकर गुजर सकते हैं। यदि आपके टीवी में टाइमर फ़ंक्शन नहीं है, या आपको इसका उपयोग करने का तरीका नहीं है, तो साधारण रसोई टाइमर लें वे सस्ता, उपयोग में आसान और अन्य बातों के लिए भी उपयोगी हैं।
  • छिपने वाले टीवी चरण 4 का शीर्षक छवि
    4
    अपने टीवी उपयोग के बारे में एक डायरी रखें अपनी निर्भरता को महसूस करने के लिए, जरूरी नहीं कि छोड़ने के लिए मजबूर महसूस हो रहा है, यह समझने में आपकी मदद कर सकता है कि आप वास्तव में टीवी के सामने कितनी बार फेंक देते हैं ध्यान दें कि टीवी के सामने आप कितने समय बिताते हैं (और आप जो देखते हैं) यह अधिक से अधिक समय तक कम हो जाएगा। जब आप लिखते हैं "12:30 - मैं दोस्तों की प्रतिकृति देख रहा हूं जो मैंने पहले से दो बार देखा है", आपको एहसास होगा कि आप कब तक बर्बाद कर रहे हैं और टेलीविजन बंद कर रहे हैं, जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे, क्योंकि आप समय की भावना खो देते।
  • 5
    उस समय की तुलना करें जब आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्य तक पहुंचने के लिए टीवी के सामने बिताते समय की तुलना करें। यह शारीरिक गतिविधि शुरू करने के लिए प्रेरणा को खोजने का एक अच्छा तरीका है जब आपने कम से कम एक हफ्ते के लिए टीवी पर डायरी रखी है, तो आप यह जानना शुरू कर देंगे कि आप इस तरह से कितना अपना जीवन फेंक देते हैं। अब समय आ गया है कि आप खुद से पूछें कि उस समय का और अधिक उत्पादक कैसे उपयोग करें। अगर आप टीवी से चिपके हुए सप्ताह में 20 घंटे बिताते हैं, तो सभी लक्ष्यों को समझें, जो आप अधिक समय के लिए करते थे। उन सभी लक्ष्यों के साथ एक सूची बनाएं जिन पर आप पहुंचना चाहते हैं, या समय की कमी के कारण हमेशा की जाने वाली चीज़ों की सूची बनाएं। जैसी चीजें:

  • वजन कम और फिर से फिट हो जाओ।
  • अपने साथी या अपने परिवार के साथ दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करें।
    छिपने वाले टीवी चरण 5 बुललेट 2 का शीर्षक चित्र
  • एक उपकरण खेलने के लिए जानें
    इमेज का शीर्षक छोडना टीवी देखना चरण 5 बुलेट 3
  • एक बगीचे का इलाज करें ताकि आप अपने भोजन को विकसित कर सकें।
    इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 5 बुलेट 4
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी चरण 6
    6
    अपने टीवी से छुटकारा पाएं टेलीविजन क्षेत्र का विकास प्रति निवास प्रति टीवी की संख्या में वृद्धि से जुड़ा हुआ है। अपने घर में मौजूद टीवी की संख्या कम करें, और अपने सामने खर्च करने का समय कम करें। आप ऐसा करने में कुछ प्रतिरोध का सामना कर सकते हैं यदि आप टीवी, विशेष रूप से बच्चों पर निर्भर अन्य लोगों के साथ रहते हैं - लेकिन क्या आपको वाकई एक से ज्यादा टीवी की ज़रूरत है? वास्तव में, क्या आपको वास्तव में एक टीवी की ज़रूरत है? यदि आप अपने घर में एक टीवी छोड़ते हैं, तो कम से कम इसे असहज जगह में डाल दें, जैसे गैरेज, जहां आपको सोफे के लिए सोफे नहीं मिलेगी।
  • छिपने वाले टीवी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    चैनल की संख्या कम करें एक और कारण है कि लोग अधिक से अधिक टेलीविजन देख रहे हैं कि अधिक से अधिक चैनल हैं अपने उपग्रह अनुबंध को कम करने की संभावना पर विचार करें ऐसा करने से आप हर महीने भी बचा पाएंगे!



  • छिपने वाले टीवी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अपने लाभ के लिए रिकॉर्डर का लाभ उठाएं यहां तक ​​कि अगर रिकॉर्डिंग डिवाइस टेलीविजन के उपयोग में वृद्धि से जुड़े हुए हैं, तो आप उन्हें विपरीत प्रभाव पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आप केवल रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों को देखते हैं, और उस समय उन चीजों को सीमित कर सकते हैं जो आप रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस तरीके से आपको देखना है कि आप क्या देखना चाहते हैं, इसके बारे में अधिक चयनात्मक होना जरूरी है।
  • विधि 1

    खोजना विकल्प बंद करो
    इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी चरण 9
    1
    आप एक विकल्प के रूप में क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें यह एक मौलिक कदम है, अगर आपको कुछ ऐसा नहीं मिला है जो आपकी रुचि को उच्च रख सकता है, तो आप पुराने और प्रिय टीवी पर वापस जा सकते हैं। स्वयंसेवी कार्य के बारे में जानें, उस किताब, किताबें या सीडी या पुस्तकालय की पत्रिकाओं में `एक नजर है`, एक नया शौक मिल जाए, एक व्यापार सीखने के लिए या कुछ और कि आप की तरह करते हैं, लेकिन यदि आप वर्तमान में कर रहे हैं। शायद तुम इतना है कि अपने नए गतिविधियों घंटे के लिए ओवरलैप जब आप टीवी आमतौर पर देखा आप शायद ही टीवी अपने घर में यदि आप एक ही समय में कैंटीन में स्वयंसेवक काम कर रहे देख सकते हैं करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 10
    2
    बिंदु # 1 में चुना गतिविधि को समर्पित करने के लिए कुछ समय चुनें। थोड़ी देर (30 मिनट / 1 घंटे) से शुरू करें जब तक आप इसे एक दिन में एक दिन में नहीं बढ़ाते।
  • छिपने वाले टीवी चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    टीवी बंद करें और चरण # 2 में तय किए गए समय के लिए इसे अनप्लग करें।
  • इमेज शीर्षक से बाहर निकलें टीवी देखना चरण 12
    4
    जब तक आप टी वी देखने में बिताए समय याद नहीं करते हैं, तब तक इसे जारी रखें। उस समय अन्य गतिविधियों में समर्पित समय बढ़ता है। जल्द ही टीवी को समर्पित एक पूरी तरह से कुछ और उत्पादक द्वारा बदल दिया जाएगा। ऐसे लोग हैं जो अपने समय और धन के लिए हानिकारक टीवी की लत बनाने के लिए आते हैं।
  • विधि 2

    कठोर मोड बंद करो
    1
    टीवी सेवा प्रदाता को कॉल करें और पूछें कि क्या कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के लिए देखने को निलंबित करने की संभावना है। सुनिश्चित करें कि ऐसा करने में कोई दंड नहीं है।
  • 2
    के समान अंक का पालन करें "विकल्प की विधि" सिर्फ पिछले अनुभाग में रिपोर्ट
  • 3
    यदि यह विधि विफल हो जाती है, तो विकल्पों को खोजने बंद करने का प्रयास करें
  • टिप्स

    • उस समय का उपयोग करें जब आप पढ़ने के लिए टीवी पर खर्च करेंगे। आपकी स्थानीय पुस्तकालय में जाकर आप को सुखद आश्चर्य हो सकता है
    • हमेशा पृष्ठभूमि में टीवी को मत छोड़ो। अगर कोई नहीं देख रहा है, तो इसे बंद करें। कई लोगों पर एक टीवी छोड़ दिया जाता है अगर आप काम करते समय थोड़ा सा पृष्ठभूमि शोर पसंद करते हैं, तो रेडियो, संगीत या एक टेबल फव्वारे की कोशिश करें।
    • याद रखें कि आपको टीवी पर रहने की ज़रूरत नहीं है अतीत में और कुछ आधुनिक संस्कृतियों में, लोगों ने इसे भी नहीं देखा। यदि आप एक ऐसी अवधि में बड़े हुए, जहां टीवी देखना सामान्य है, तो आपके लिए टीवी के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, इस गाइड के चरणों के बाद, यह बिना आसान और आसान हो जाएगा।
    • टीवी देखना बंद करना आपके वॉलेट के लिए भी अच्छा होगा। यदि आप टीवी सेट को न रखने का निर्णय लेते हैं, और अगर यह अभी भी काम करता है, तो इसे बेचकर या किसी को देने पर विचार करें जिसे एक या एक से अधिक टीवी की ज़रूरत है यदि आप इसे दान करना चाहते हैं, तो एक स्थानीय स्कूल या एक गैर-लाभकारी संगठन देखें। यदि आपका टीवी अपेक्षाकृत नया है, तो आप बिक्री से कुछ पैसे पा सकते हैं। कुछ और करने के लिए उस पैसे का उपयोग करें आप उपग्रह के लिए विभिन्न शुल्क या अनुबंध रद्द करके भी बचा पाएंगे।
    • यदि आपको ऑडियो गतिविधियों को सुनने की आवश्यकता है, तो ऑडीओबूक, रेडियो और पॉडकास्ट का प्रयास करें। कुछ लोगों को, आवश्यकता या निजी वरीयता के द्वारा, उन्हें पढ़ने के बजाय चीजों को सुनना पसंद करते हैं। कई क्लासिक या आधुनिक किताबों को ऑडीओबूक में ट्रांसपोज किया गया है, और किसी भी कल्पनीय विषय पर पॉडकास्ट मौजूद हैं। सभी घंटे में रेडियो शो भी हैं, बस अपने क्षेत्र के लिए सही आवृत्तियों को ढूंढें।
    • यदि आप टी वी को बेहद ज़्यादा देखना बंद नहीं करते हैं, तो कम से कम इसे देखकर कुछ व्यायाम करें, या आंदोलन बनाने के लिए विज्ञापन की प्रतीक्षा करें
    • समाचार के दूसरे स्रोत का पता लगाएं यदि आप टीवी को खबर के स्रोत के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो समाचार पत्र, पत्रिकाएं या वेबसाइटें पढ़ना शुरू करें आप पा सकते हैं कि आप उन्हें पसंद करते हैं, क्योंकि आप जितने आइटम को पसंद करते हैं, उतना अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं कि आप प्रत्येक समाचार को कितना चाहते हैं।
    • ऐसे अन्य लोगों से मिलें जिन्होंने एक ही पसंद किया है। आप सोच सकते हैं कि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो टीवी नहीं देखता, लेकिन आपके जैसे अन्य लोग भी हैं। जीवन के सभी पहलुओं के कई लोग अपने जीवन से टेलीविजन को नष्ट कर रहे हैं, और अधिक महत्वपूर्ण चीजों के लिए जगह बनाते हैं।

    चेतावनी

    • टि्वटर या फेसबुक जैसे ज्ञात समय-व्यर्थ गतिविधियों के साथ टीवी को प्रतिस्थापित न करें
    • अपने परिवार या आपके रूममेट्स के अन्य सदस्यों की इच्छा का सम्मान याद रखना जो टीवी देखना चाहते हैं इसी समय, आपके पास यह अधिकार है कि आपकी पसंद का आप लोगों द्वारा सम्मानित किया गया है। एक साथ रहने की किसी भी समस्या के बारे में उनसे बात करें।
    • कुछ लोग आपकी पसंद को नहीं समझेंगे, खासकर यदि आप एक ऐसी संस्कृति में हैं जहां टीवी के सामने खर्च करने का समय सामान्य है। अपनी पसंद का बचाव करें और दूसरों को आपका अनुसरण करने के लिए आमंत्रित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com