कैसे एक खाद्य विकार से उपचार जब वजन परिवर्तन के साथ सौदा करने के लिए

खाने की विकार से उपचार करने के लिए महान प्रयास और नियोजन की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपको मानसिक और शारीरिक दोनों परिवर्तनों को स्वीकार करना सीखना होगा। युवा विकारों या पुरुषों की चिंता में से एक, जो इस विकार से उबर लेते हैं, वह वज़न होता है जो स्वस्थ (और सुरक्षित) भोजन और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि को एक बार ठीक हो जाता है। हालांकि, वजन घटाने के साथ जुनून में बाधा डालना और इस स्थिति को दूर करने के बाद वसूली का समर्थन करना संभव है। यह कैसे करना है यह जानने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1

स्वस्थ व्यवहार पर फोकस
1
उपचार की जीत का जश्न मनाएं क्या आप अपने शरीर पर कोई नकारात्मक टिप्पणी किए बिना पूरे सप्ताह बिताने में सक्षम थे? वाह! क्या आप को शुद्ध करने या बाँधने की आवश्यकता को दूर करने में सक्षम थे? शानदार! जाहिरा तौर पर इन जीतों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है "छोटा", यदि आप लंबे समय में सफलता हासिल करना चाहते हैं
  • एक लक्ष्य तक पहुँचने के बाद, लौकिक दे "कंधे पर पॅट"। एक फिल्म या पढ़ने के एक घंटे के साथ सम्मानित तुम भी एक पागल व्यक्ति की तरह कमरे में नृत्य कर सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि भोजन या अन्य व्यवहार के साथ जश्न मनाएं जो खाने की इच्छा को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • 2
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें जो लोग विकारों से पीड़ित होते हैं, उनके पास एक विशिष्ट तत्व होता है जो इस विनाशकारी व्यवहार की ओर जाता है। अपना पता लगाएं और इसे प्रबंधित करने और उसे दूर करने के लिए एक वैकल्पिक योजना बनाएं।
  • उदाहरण के लिए, यह गर्मी का मौसम हो सकता है जो आपके अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को जागृत करता है - आप स्नान के सूट या शॉर्ट्स में अपने स्वरूप के बारे में चिंता कर सकते हैं। यदि यह आपका ट्रिगर करने वाला कारक है, तो आपको ऐसी योजना ढूंढने के लिए एक विशेष प्रयास करना होगा जिससे आपको रिलायप्स से बचने की अनुमति मिल सके। आप इस बारे में चिकित्सक के साथ बात कर सकते हैं, जो इन कारकों का प्रबंधन करने के लिए अन्य रणनीतियां पा सकते हैं।
  • 3
    नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए उपयुक्त तकनीकों का विकास करना। चिकित्सा का समर्थन करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है स्वस्थ प्रबंधन तकनीकों को ढूंढना आप निश्चित रूप से अपने आप को जीवन में स्थितियों का सामना करना पड़ेगा जिससे आपको दुःखी या तनावग्रस्त महसूस हुआ। ऐसे व्यक्ति जो इस बीमारी से चंगा करने का प्रयास कर रहे हैं, खाने के दौरान झुकने या रोकने से मुश्किल समय पर प्रतिक्रिया हो सकती है। नकारात्मक भावनाओं से निपटने के दौरान स्वस्थ व्यवहारों की एक सूची को संकलित करने के लिए तैयार करें। इनमें से समझता है:
  • स्वस्थ व्यवहार को बनाए रखने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है इसका वर्णन करते हुए एक डायरी रखें;
  • बाहर जाओ और फ्रिसबी खेलकर या कुत्ते को चलने से भाप छोड़ दें;
  • एक मित्र को बुलाओ जो आपकी सहायता कर सकता है;
  • आराम संगीत सुनना;
  • एक टेलीविजन कार्यक्रम या एक फिल्म देखें जो आपको हंसते हैं
  • 4
    पैमाने का उपयोग न करें। जब आप घर पर रहें, तो अपना वजन कम करने से बचें आपको यह सुनिश्चित करने के लिए खुद को ठीक करना पड़ता है कि आप सामान्य श्रेणी के भीतर हैं - इसलिए केवल समय का उपयोग करना चाहिए डॉक्टर के कार्यालय में
  • इस तरह से आप वजन से ग्रस्त दुनिया से अपनी स्वतंत्रता प्रकट करते हैं।
  • 5
    आहार से बचें अनुसंधान ने दिखाया है कि मैं कभी मददगार नहीं हूँ कई अध्ययनों से वास्तव में पाया गया है कि इनमें से कई वजन कम करने की अनुमति देते हैं, लेकिन वास्तविकता में वजन घटाने लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है। अधिकांश मामलों में लोग खोए हुए पाउंड को पुनर्प्राप्त करने के लिए वापस आते हैं, कभी-कभी पहले की तुलना में भी ज्यादा।
  • कैलोरी को कम करने या कुछ खाद्य समूहों को सीमित करने के बजाय, संतुलित आहार पर ध्यान केंद्रित करें इसका अर्थ है उचित मात्रा में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, जटिल कार्बोहाइड्रेट - जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज - और नमक, शर्करा और औद्योगिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना।
  • भाग 2

    शरीर की एक सकारात्मक छवि विकसित करना
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि वजन में परिवर्तन अनिवार्य है। वे उपचार की प्रक्रिया का हिस्सा हैं और वास्तव में एक संकेत है कि आप को ठीक करना शुरू कर रहे हैं। यदि आप अपने वजन परिवर्तन के विचार के लिए खुद को तैयार करते हैं, तो आपको ऐसा होने पर अचानक अचानक आघात का सामना नहीं करना पड़ेगा।
    • आप पानी के प्रतिधारण और सूजन का अनुभव कर सकते हैं, खासकर टखनों और आंखों के क्षेत्र में। पेट बहुत बड़ा हो सकता है, क्योंकि यह भोजन को पचाने में अधिक समय लेता है आंतों के गैस, पेट में दर्द और ऐंठन का उत्पादन सभी लक्षण हैं, जब आप खाने पर वापस जाते हैं तो आप महसूस कर सकते हैं। याद रखें कि वे सभी अस्थायी घटनाएं हैं - वे असुविधा पैदा कर सकते हैं और वजन के बारे में अपने सबसे खराब डर पैदा कर सकते हैं, लेकिन जब आप स्वस्थ महसूस करने के लिए वापस आते हैं, तो ये दुष्प्रभाव गायब हो जाएंगे।
    • आप पहले कुछ दिनों या हफ्ते (लगभग 1-1.5 किलो) के दौरान वजन तेजी से हासिल कर सकते हैं, क्योंकि शरीर ऊतकों और अंगों में तरल पदार्थ को पुनर्प्राप्त करने के लिए देता है, लेकिन यह प्रगति धीरे-धीरे धीमी हो जाएगी।
    • लगभग 3 हफ्तों के भीतर शरीर में वसा की एक पतली परत विकसित होती है, जो इसे बचाती है और इसे अलग करती है। बाद में, गाल की गह्वर और हड्डियों के बीच भरने लगते हैं, नितंबों, कूल्हों, जांघों और स्तनों (या छाती) के बाद।
  • 2
    अपने सभी अच्छे गुणों पर बल दें याद रखें कि आप अपने शरीर के वजन से बहुत अधिक हैं। यदि आपको इसे याद रखना है, तो अपने सकारात्मक गुणों की सूची बनाएं और उन जगहों पर लटका दें जिन्हें आप हर दिन देख सकते हैं। सूची में आप अपनी मुख्य विशेषताओं को रख सकते हैं, जैसे ताकत, बुद्धि या एक शानदार मित्र होने की क्षमता।
  • 3
    उन चीजों के बारे में सोचें जो आप शरीर के बारे में पसंद करते हैं जो उपचार कर रहे हैं। एक स्वस्थ जीव की क्षमताओं की सराहना करते हैं इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि आपके शरीर को ठीक से काम में रखने के लिए आपको स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए, यह आपके द्वारा प्राप्त पाउंड से आने वाली चिंता को कम कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, विकारों से पीड़ित कई लोग महसूस करते हैं कि उन्हें गर्मी की अधिक अनुभूति होती है और वे बीमारी से कम प्रवण होते हैं। यह भूख लगी या थका हुआ महसूस न करने में रोमांचक हो सकता है शरीर की सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान दें, वजन की परवाह किए बिना।



  • 4
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें आप दर्पण में जो देख रहे हैं उसे सराहना करने के लिए इससे पहले बहुत समय लग सकता है। इस बीच, आपको अपने और आपके शरीर के साथ मेहनती होना चाहिए। पोषण विशेषज्ञ के निर्देशों का सम्मान करते हुए खाएं। तनाव को कम करने और वसूली को बढ़ावा देने के लिए ठीक से सो जाओ नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो।
  • आप खुद का ख्याल भी रख सकते हैं और देवताओं के द्वारा अपने मूड को सुधारने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं फोम स्नान, सुगंधित लोशन डालना या एक मालिश या चेहरे के उपचार के लिए एक स्पा के पास जाना वे सभी उपाय हैं जो आपके शरीर की बेहतर देखभाल करने में सहायता करते हैं और इसलिए इसकी सराहना करते हैं।
  • 5
    मीडिया द्वारा बताए गए संदेश और छवियों का महत्वपूर्ण मूल्यांकन करें। टेलीविजन, समाचार पत्र, कुछ गाने और अधिक सभी का आपके शरीर की धारणा पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। दुनिया की अपनी दृष्टि को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध - इसका मतलब यह है कि सावधानी के साथ द्रव्यमान मीडिया द्वारा भेजे गए संदेशों का मूल्यांकन करना और एक महत्वपूर्ण अर्थ के साथ। जब आप महिलाओं के शरीर की अवास्तविक छवियां देखते हैं तो टीवी बंद करें पत्रिकाओं से अनसब्सक्राइब्स करें या ब्लॉग्स से हटाए गए जहां दुबला भौतिकविदों या खराब खाद्य पदार्थों पर जोर दिया गया है।
  • 6
    सहायता समूह में शामिल हों पारस्परिक सहायता के एक समूह में शामिल होने पर अधिकांश लोगों को यह पता चलता है कि चिकित्सा आसान है। अपने क्षेत्र में से किसी एक को देखो और नियमित रूप से बैठकों में भाग लेते हैं या एक गंभीर और योग्य और बेहतर खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज करते हैं, यदि यह विकारों के खाने के लिए कुछ राष्ट्रीय संघ द्वारा स्थापित किया गया था।
  • भाग 3

    मेडिसि पर भरोसा
    1
    एक आहार विशेषज्ञ की सहायता करना जारी रखें एक योग्य खाद्य विशेषज्ञ का परामर्श करें, जिसकी अनुभव है और जो लोग विकारों से पीड़ित लोगों के साथ काम करते हैं, उन्हें पुनरुत्थान के जोखिम से बचने के लिए आवश्यक है। एक आहार विशेषज्ञ पोषक तत्वों की कमी और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को सुधारने में आपकी सहायता कर सकता है - यह आपको स्वस्थ वजन को ठीक करने के लिए धीरे-धीरे वापस आने वाली कैलोरी की सही मात्रा पर आपको सलाह दे सकता है।
  • 2
    डॉक्टर को किसी भी स्वास्थ्य समस्या की निगरानी के लिए देखें। आहार विकार कुछ बीमारियों से जुड़ा जा सकता है, जैसे कि हड्डी की घनत्व में कमी या मासिक धर्म की कमी। डॉक्टरों और यहां तक ​​कि दंत चिकित्सक सभी अपरिहार्य पेशेवरों के लिए चिकित्सा कर रहे हैं।
  • 3
    किसी मनोचिकित्सक से नियमित रूप से संपर्क करें आपको इस पेशेवर की सेवाओं की ज़रूरत हो सकती है, ताकि एक औषधीय इलाज मिल सके जो आपको विकार खाने से जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, आपको किसी व्यक्ति, समूह या परिवार के चिकित्सा के लिए किसी मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए।
  • प्रभावी उपचार में पोषण संबंधी परामर्श, दवाएं, चिकित्सा निगरानी और मनोचिकित्सा का एक संयोजन शामिल है। यह पाया गया है कि विभिन्न उपचार, जैसे कि संज्ञानात्मक-व्यवहारिक, मानसिक विकारों को बदलने और सुधारने के लिए प्रभावी होते हैं जो इस तरह की विकार को जन्म देते हैं।
  • टिप्स

    • अपनी भावनाओं और भावनाओं को लिखने के लिए एक डायरी ले लीजिए
    • Convalescence चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप को ठीक करना चाहिए। याद रखें कि जो परिवर्तन आप कर रहे हैं वे नकारात्मक नहीं हैं - ये संकेत देते हैं कि आप सफलतापूर्वक समस्या का सामना कर रहे हैं और आपके पास इसे दूर करने की ताकत है।
    • यदि आप एक चिकित्सक के पास चंगा करने के लिए जाते हैं, लेकिन आप अपना वजन नहीं देखना चाहते हैं, पेशेवर से पूछें कि जब आप तराजू पर होते हैं तो आप दूर रह सकते हैं इस तरह, डॉक्टर अपने आंकड़ों को संकलित कर सकते हैं और आप डेटा से ग्रस्त होने से बच सकते हैं।
    • कपड़े खरीदें जो आपको अपने और अपने नए शरीर के बारे में अच्छा महसूस करते हैं ऐसा करने से, आप उस जोखिम को नहीं चलाते जो पुराने कपड़े जो आपको फिट नहीं करते हैं, आपको उन सामान्य परिवर्तनों की याद दिलाता रहेंगे जिनके शरीर को पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान किया जाता है

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि आपको एक दुराचार हो रहा है, तो तत्काल मदद लें यद्यपि यह अक्सर उपचार के दौरान कम होता है, यह प्रयास करना और रहने के लिए महत्वपूर्ण है "सड़क में" जितना संभव हो उतना संभव।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com