एनोरेक्सिया से रिकवरी के दौरान वज़न कैसे हासिल किया जाए

एनोरेक्सिया एक गंभीर बीमारी है जो लाखों लोगों को प्रभावित करती है - वसूली के लिए सड़क पर आने वाली सबसे बड़ी कठिनाइयों में से एक वजन बढ़ रहा है इस विकार पर काबू पाने के लिए आपको सामान्य रूप से भोजन और पोषण के साथ अपने रिश्ते को बदलना सीखना होगा, साथ ही यह समझने के लिए कि सभी आवश्यक पोषक तत्व लेने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ सबसे अच्छे हैं।

कदम

विधि 1

सही कैलोरी चुनें
छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 1 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
1
पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें ये कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं लेकिन शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में भी समृद्ध हैं। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे उन लोगों के साथ खाली कार्बोहाइड्रेट और जंक फूड, वे आपको जल्दी वजन बढ़ा सकते हैं, वे कैलोरी और पोषक खाद्य पदार्थों के समान रूप से स्वस्थ विकल्प नहीं हैं।
  • उच्च पौष्टिक मूल्य वाले खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे बहुत कम लाभ में लाते हैं, यहां तक ​​कि उन्हें कम मात्रा में उपभोग भी करते हैं। ये खाद्य पदार्थ हैं जो विशेष रूप से आहार से उपचार के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि मरीज़ों को एक मानक भाग के आकार के अनुकूल करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। जब भोजन पोषक तत्वों में समृद्ध होता है और आवश्यक कैलोरी और पोषण संबंधी सिद्धांत प्रदान करता है, तो एक मध्यम या छोटा भाग पर्याप्त होता है।
  • उच्च पौष्टिक मूल्य वाले भोजन में बड़ी संख्या में प्रोटीन, साथ ही फलों, सब्जियां और चावल, पास्ता या पूरी तरह से रोटी जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट उपलब्ध हैं।
  • पोषक तत्वों के समृद्ध खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में सैल्मन, शेलफिश, सोलमेली ब्रेड, जैतून का तेल, भूरे रंग के चावल, दलिया, दही और सूखे फल शामिल नहीं हैं।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 2 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    अतिरिक्त कैलोरी जोड़ें जब आप कर सकते हैं. जब आपके पास अपने भोजन को 50-100 कैलोरी के साथ पूरक करने का अवसर मिलता है, तो लाभ उठाएं। वजन बढ़ाने की कोशिश करते समय प्रत्येक अतिरिक्त कैलोरी हमेशा मददगार होता है
  • वनस्पति वसा, जैसे पागल में पाए गए, स्वस्थ और कैलोरी युक्त होते हैं मिश्रित सूखे फल के साथ अपने सलाद को एकीकृत करें बादाम या काजू मक्खन जैसे आपके सैंडविच और टोस्ट्स के लिए नट्स का फैलाव बढ़ाएं। Hummus चना की एक क्रीम है और आपके रोटी रोल के लिए एक महान सॉस या एक अतिरिक्त घटक हो सकता है pita.
  • आप सलाद में सब्जियों, सॉस में पास्ता, जोड़कर चटनी वाले मांस या सैंडविच और मैक्सिकन व्यंजन में खट्टा क्रीम पर केचप या मेयोनेज़ डाल सकते हैं।
  • जब आप कर सकते हैं, जैसे उच्च कैलोरी सॉस और सॉस चुनें खेत सॉस, मेयोनेज़, हजार द्वीप सॉस और के लिए सॉस सीज़र का सलाद.
  • नट और सूखे फल के साथ मूसाली पोषक तत्व से भरपूर कैलोरी का एक उत्कृष्ट स्रोत है और आप इसे दही में जोड़ सकते हैं या खा सकते हैं, क्योंकि यह एक नाश्ते के लिए है।
  • आप सलाद, सूप, टिंबल्स या साबुत अनाज पर कैनोला तेल या जैतून का तेल के छिड़क भी जोड़ सकते हैं, क्योंकि दोनों में स्वस्थ वसा की उच्च सामग्री है।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 3 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3
    गर्म पेय पीने आप अमीर पेय के माध्यम से भी कई पोषक तत्व कैलोरी ले सकते हैं। तरल पदार्थ ठोस खाद्य पदार्थों के रूप में ज्यादा तृप्त नहीं करते, इसलिए आप फूला हुआ महसूस किए बिना पोषक तत्वों और कैलोरी जोड़ सकते हैं।
  • पौष्टिक पेय पदार्थों में कुछ स्वस्थ विकल्प 100% शुद्ध फलों का रस, स्किम दूध या वैकल्पिक दूध उत्पादों (जैसे सोया या बादाम) और चाय जैसे प्राकृतिक मधुमक्खियों जैसे कि शहद
  • फलों या सब्जी सैंड्रीज भी वैध विकल्प हैं इसमें कई कैलोरी होते हैं, वे आसानी से उपभोग कर सकते हैं और हो सकते हैं "प्रबलित" कई स्वस्थ सामग्री के साथ जैसे कि गेहूं के बीज, अखरोट का मक्खन और प्रोटीन पाउडर।
  • सुगंध और भोजन प्रतिस्थापन पेय अन्य उत्कृष्ट समाधान हैं और आप उन्हें मुख्य सुपरमार्केट में आसानी से पा सकते हैं। हालांकि, इष्टतम तरीके से वजन हासिल करने के लिए आपको उन्हें ठोस आहार और स्नैक्स के साथ एकीकृत करना चाहिए और फल, दूध पाउडर या मलाईदार टोफू के पौष्टिक मूल्यों को जोड़ना चाहिए।
  • विधि 2

    वजन और भोजन के लिए दृष्टिकोण बदलें
    छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 4 के रूप में लाभ वजन
    1
    स्वस्थ्यता के भौतिक परिणामों के लिए तैयार रहें। कई उपचार वाले आहार में भोजन और वजन के साथ अस्वास्थ्यकर संबंध होते हैं, जो इस बीमारी से उबरने की कोशिश में प्रबल होते हैं। जो लोग इस विकार से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं अक्सर प्रेरणा खो देते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान निराश हो जाते हैं जब वे कुछ बाधाओं का सामना करते हैं। इन संभावित भौतिक परिणामों और उनके अस्थायी प्रकृति से अवगत होने से उन्हें दूर करने में मदद मिल सकती है।
    • आम तौर पर जो लोग पेट के क्षेत्र में आहार के लाभ का सामना कर रहे हैं इसका कारण अभी भी बहस का मामला है, लेकिन ज्यादातर अध्ययन मानते हैं कि वसूली के कुछ वर्षों के बाद शरीर के वजन का असामान्य वितरण सामान्य होता है। दूसरे शब्दों में, समस्या केवल अस्थायी है। कई मरीज़ों में यह वृद्धि हुई है "आयतन" पेट के क्षेत्र में उपचार और स्वास्थ्य का एक सकारात्मक संकेत है
    • यह काफी स्वाभाविक है कि वजन तेजी से बढ़ता है, खासकर पहले दिन और सप्ताह के दौरान। वास्तव में, शरीर के ऊतकों के कोशिकाओं के बीच तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ जाती है और यकृत और मांसपेशी ग्लाइकोजन भंडार का पुनर्गठन होता है जिससे वजन में तेजी से वृद्धि होती है। स्वास्थ्य के इस पहले चरण में आपको अपने आप को भी अक्सर तौलना नहीं पड़ता है, अन्यथा यह अचानक वृद्धि आपको चिंता पैदा कर सकती है। वास्तव में यह एक स्वस्थ और सामान्य वसूली चरण है और जब आप सामान्य स्तर तक पहुंच जाते हैं तो आपके शारीरिक लक्षणों के लिए आदर्श वजन कम हो जाएगा।
    • ध्यान रखें कि शारीरिक प्रकृति के कुछ अप्रिय दुष्प्रभाव हैं जब शरीर को इतनी लंबी अवधि के लिए भोजन से वंचित किया जाता है, सामान्य भोजन की आदतों को वापस शरीर के लिए चौंकाने वाला हो सकता है नकारात्मक प्रभावों में दस्त, मतली, कमजोरी, नींद की गड़बड़ी, ठंड को बढ़ाया संवेदनशीलता, कमजोर मूत्राशय और कब्ज शामिल हो सकते हैं। यह ध्यान रखें कि ये अप्रिय असुविधाएँ हो सकती हैं, लेकिन उन्हें उन लक्षणों के रूप में व्याख्या करें जो आप ठीक करने के लिए सही रास्ते पर हैं और खुश रहने के लिए वापस आ सकते हैं।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 5 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    भोजन के लिए दृष्टिकोण बदलें कई रोगियों को आहार पर निरंतर अभाव का मतलब माना जाता है और इस दृष्टिकोण से आहार का विकास होता है। अपने आप को चुनौती देने और स्वीकार करना कि भोजन आवश्यक स्वस्थ जीवन के बजाय एक स्वस्थ जीवन शैली का महत्वपूर्ण हिस्सा है, वजन और समग्र वसूली के लिए एक मौलिक कदम है।
  • एक अच्छा समर्थन समूह खोजें अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ चारों ओर से भरिए, जो अपने शरीर का स्वस्थ चित्र और भोजन के साथ अच्छे संबंध रखते हैं। अगर आप हमेशा से आहार पर रहते हैं या लगातार बिंगिंग कर रहे हैं, तो आप एनोरेक्सिया को दूर करना मुश्किल है। आपको मॉडल ढूंढने की ज़रूरत है "संतुलित" भोजन, वजन और पोषण के साथ एक स्वस्थ संबंध पाने के लिए
  • भोजन डायरी रखें आपके द्वारा खाने वाले भोजन का ट्रैक रखने से आप अपनी खाने की आदतों में सुधार कर सकते हैं और सामान्य रूप से स्वस्थ दृष्टिकोण ले सकते हैं। नीचे खाने से पहले और बाद में आपको कैसा महसूस होता है, यह लिखिए कि आपके लिए क्या विचार पेश किए जाते हैं, यह आपके खाने के तरीके को कैसे प्रभावित करते हैं और आपको अनावश्यक प्रतिबंधों में कैसे प्रेरित कर सकते हैं।
  • दूसरों से जानें अन्य एरोरेक्सिक्स की कुछ कहानियां देखें जो कि स्थानीय सहायता समूह के माध्यम से और इंटरनेट पर बीमारी को हराने में कामयाब रहे, यह समझने की कोशिश करते हुए कि उन्होंने भोजन के साथ अपने रिश्ते को बदलने के लिए क्या किया और बेहतर खाने के तरीके सीखने की कोशिश की।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 6 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3



    मनोवैज्ञानिक समर्थन के लिए खोजें एनोरेक्सिया एक विशेष रूप से खतरनाक बीमारी है और यदि आप प्रभावित हैं, तो मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप के बिना वज़न को ठीक करना मुश्किल है। कई उपचारात्मक दृष्टिकोण हैं जो विकारों के प्रबंधन में प्रभावी साबित हुए हैं: आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ खोज सकते हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक चिकित्सक चुनें जो विकारों खाने में माहिर हैं। जब आप एक से संपर्क करते हैं, तो अपने प्रशिक्षण के बारे में सूचित करें, मरीजों के खाने के विकारों के इलाज में आपके अनुभव, जो आपके द्वारा किए गए उपचार और तकनीक और आप क्या लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हैं। अपनी पेशेवर योग्यता, अपनी डिग्री सत्यापित करें और यदि आप योग्यता के पेशेवर रजिस्टर में पंजीकृत हैं
  • अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ ढूंढने के लिए आप सामान्य चिकित्सक से पूछ सकते हैं, आपको प्रांत के मुख्य अस्पतालों में सूचित कर सकते हैं या मित्रों या परिवार के सदस्यों से पूछ सकते हैं जिन्होंने पहले से ही समान उपचार कराए हैं।
  • न केवल निकटतम संपर्कों को खोज को सीमित करें इंटरनेट से खोजना या क्षेत्र का विस्तार करके इसे बढ़ाने का प्रयास करें, अगर आपके पास घर से कुछ और स्थानांतरित करने का अवसर है
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 7 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    4
    एक डॉक्टर से संपर्क करें जो पोषण में माहिर हैं जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, आहार की समस्या बहुत ही गंभीर समस्या है और आप पेशेवरों की मदद के बिना स्वस्थ तरीके से वजन हासिल करने में सक्षम होने का नहीं सोच सकते। एक योग्य पोषण विशेषज्ञ की मदद से पूछना जरूरी है - वजन कम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपके स्वास्थ्य के लिए दुष्प्रभाव खतरनाक हो सकते हैं। आपका डॉक्टर आपके सुधार की निगरानी के लिए वसूली प्रक्रिया की निगरानी कर सकता है और अपने क्लिनिक में आपके साथ नियमित नियुक्तियों का समय निर्धारित कर सकता है।
  • विधि 3

    खाने की आदतों को बदलें
    छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 8 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    1
    एक सचेत तरीके से खाएं वजन हासिल करने के लिए, जिस तरह से आप खाते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना खाना खुद ही। ज्ञात पोषण एक अभ्यास है जो बौद्ध शिक्षाओं से प्राप्त होता है और लक्ष्य को अनुभव और भोजन की खुशी के साथ जोड़ता है अंतिम लक्ष्य शारीरिक संकेतों के बाद खाने के लिए होता है, जैसे कि आदत या ऊब के बजाय भूख की प्रेरणा।
    • धीरे से खाओ प्रत्येक काटने का आनंद लेने के लिए और एक लंबे समय के लिए चबा हर समय लो। इस तरीके से आप पूरी तरह से महसूस करेंगे और आप भोजन और भूख के साथ एक स्वस्थ रिश्ता रख सकते हैं।
    • चुप्पी में खाओ यदि आप परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ भोजन खाते हैं तो यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन भोजन पर ध्यान देने के लिए मौन के क्षणों की कोशिश करें। टीवी और सेल फोन भी बंद करें
    • भोजन के स्वाद पर ध्यान दें और देखें कि भोजन कितना सुखद है।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 9 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    2
    पूरे दिन खाएं। आहार अक्सर अनियमित खाने की आदतों के द्वारा होता है शरीर को पूरे दिन ऊर्जा का सतत स्रोत की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप बीमारी के कारण वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। नियमित रूप से भोजन करना, करीब 3-4 घंटे की दूरी पर, एक स्वस्थ और निरंतर तरीके से वजन हासिल करने में मदद करता है।
  • अधिक लगातार नाश्ते करें अधिक बार खाने के लिए याद रखें, भोजन के बीच स्नैक्स लें और जब भी आपको भूख लगी है, तो आप अपने पेट से भेजे गए संकेतों की व्याख्या करना सीख सकते हैं। पूरे भोजन में छोटे भोजन या लगातार स्नैक्स करें, ताकि प्रत्येक भोजन पर आपके पेट को बिना पेट में गर्मी के सेवन में वृद्धि कर सकें।
  • छवि पुनर्प्राप्त करने वाले एनोरेक्सिक चरण 10 के रूप में लाभ वजन शीर्षक
    3
    जानें कि सामान्य भाग क्या हैं आहार की अवधि के बाद वजन हासिल करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि भोजन की सही मात्रा की धारणा को विकृत किया जा सकता है। भोजन के सामान्य भाग को समायोजित करना उपचार प्रक्रिया का एक कठिन पहलू हो सकता है।
  • खाना न छोड़ें इस तरह आप सामान्य भागों के अनुकूल होने में कठिनाई का सामना कर सकते हैं, अधिकतर आप अगले भोजन पर ज्यादा खाने का जोखिम लेते हैं और आप नाराज़ और निराश महसूस करेंगे। कुछ नाश्ते के साथ एक दिन में तीन भोजन करें।
  • भोजन को मापें और वजन करें मनुष्य के पास माप का अच्छा अर्थ नहीं है, इसलिए भोजन तैयार करते समय आपको एक पैमाने पर भोजन करना चाहिए और भोजन करना चाहिए। अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों की पूरी खुराक को पकाने के लिए सुनिश्चित करें
  • मापन और वजन के बारे में कुछ सरल चालें जानें उदाहरण के लिए, दुबला मांस के 90 ग्राम कार्ड के पैक की मात्रा के बराबर है, जबकि नाश्ते के 25 ग्राम अनाज एक पंच है। इस प्रकार की जानकारी ऑनलाइन इकट्ठा करें या मित्रों से या अपने डॉक्टर से सलाह मांगें ताकि आप अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त भोजन की मात्रा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकें।
  • अपने भोजन को पहले से तैयार करें, जिससे आपको आवश्यक कैलोरी की मात्रा और स्वस्थ तरीके से अपने दैनिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए खाने के लिए आवश्यक भोजन के प्रकार को ध्यान में रखें।
  • टिप्स

    • रोगी जो आहार से ठीक हो रहे हैं, उन्हें कभी-कभी मिठाई और जंक फूड खाने की तीव्र इच्छा होती है, क्योंकि स्वास्थ्य के पहले चरण के साथ जुड़े चरम भूख के कारण। इन आवेगों का विरोध करना महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर कुपोषित है और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और स्वस्थ होने के बजाय खाली कैलोरी.
    • प्रारंभिक पुनर्प्राप्ति चरण में भोजन का सेवन दर्द हो सकता है, पेट में ऐंठन और मतली का कारण बन सकता है - यह पूरी तरह से सामान्य है और समय के साथ लक्षण कम हो जाते हैं। लेकिन अगर वे आपको खाने से रोकते हैं, तो अपनी गंभीरता को कम करने के लिए समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • एनोरेक्सिया एक बीमारी है जो घातक भी हो सकती है। यदि आप इसे दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने विकारों, एक पोषण विशेषज्ञ और अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक खाने में एक पेशेवर विशेषज्ञ की मदद के बिना अपने आप को इलाज के बारे में नहीं सोचें। वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह योग्य चिकित्सक की देखरेख के बिना शारीरिक रूप से भी खतरनाक भी हो सकता है।
    • जिन लोगों ने बीमारी के दौरान बहुत कम कैलोरी लिया है, 1000 से कम दिन में, वे वजन कम करने की कोशिश करते समय बेहद सतर्क रहना चाहिए। जब शरीर को भूख से लंबे समय तक सामना करना पड़ता है, तो भोजन में अचानक वृद्धि को गंभीर जटिलता का कारण बन सकता है फिर से खिला सिंड्रोम, जो इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और तरल पदार्थ की कमी का कारण बन सकता है। अक्सर उपचार चरण के दौरान डॉक्टर से पूछिए, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप इस शर्त को विकसित करने और इससे बचने का तरीका जानने के जोखिम में हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com