कैसे एक अनियंत्रित पावर समस्या से पुनर्प्राप्त करें

अनियंत्रित खिला के विकार (अंग्रेजी में बीईडी, द्वि घातुमान भोजन विकार

) एक विकृति है जो दिन के किसी भी समय खाने की अनियंत्रित इच्छा की ओर जाता है। भोजन की बड़ी मात्रा का उपभोग करने की यह इच्छा अक्सर तनाव, भावनात्मक समस्याओं और बेकार की वजह से होती है। खाया जाने वाला भोजन शक्कर और वसा में अधिकतर समृद्ध होता है - यानी, जो खाद्य पदार्थ जो डोपामाइन को छोड़ते हैं, अपने मूड में सुधार करते हैं, लेकिन केवल थोड़े समय के लिए। यह अस्थायी राहत एक कीमत पर आता है: आप अंतहीन, अपराध और शर्मिंदगी की भावनाओं से डरेंगे। यह एक दुष्चक्र है, जो टूटा नहीं तो, स्वास्थ्य पर गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है - शारीरिक और भावनात्मक इन लालचों को रोकने के लिए, चरण 1 पर स्क्रॉल करें

कदम

भाग 1

विकार को समझना
प्राइवेसी बैकिंग भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अनियंत्रित खिला से विकार को जानने के लिए जानें बीईडी के लिए तीन मुख्य नैदानिक ​​मानदंड हैं - और इसे दोबारा बिंगेग से अलग करते हैं कि हम सब करते हैं वे निम्नलिखित हैं:
  • उपभोग किए गए भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने में असमर्थता
  • इससे पहले कि वह खाया हो, उससे पहले रोगी को और अधिक दुखी और बुरा लगता है
  • बहुत सारे भोजन खाने की इच्छा सप्ताह में कम से कम एक बार होती है और तीन महीने से अधिक समय तक होती है। साप्ताहिक आवृत्ति और cravings के समय में स्थायित्व तत्व हैं जो बीईडी के आधिकारिक मामले की पहचान करते हैं।
  • प्राइवेसी बैकिंग एटिंग स्टेप 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    जब समझना सीखें नहीं यह एक अनियंत्रित भोजन विकार है सभी लोग बहुत ज्यादा खाने के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं तो सामान्य जन्मचिह्नों के लिए बीईडी की तुलना कैसे करें और आइए? ऐसे अन्य विचार हैं जो बीईडी को बाहर करने की अनुमति देते हैं, और निम्नलिखित हैं:
  • जल्दी खाएं (दो घंटों या उससे कम समय में बहुत से खाना समाप्त करें)
  • असुविधा या शारीरिक असुविधा तक खाना जारी रखने की इच्छा
  • अगर आपको भूख नहीं लगती तो भी खाने की इच्छा।
  • शर्मिंदगी के कारण अकेले भोजन करने की पसंद आपको लगता है क्योंकि आप बहुत अधिक खाते हैं।
  • बहुत अधिक खाने के बाद शर्म की बात, अपराध या घृणा की भावनाएं
  • प्राइवेसी बैकिंग एटिंग थ्रेशन 3 से रिकवर शीर्षक वाली छवि
    3
    उत्तेजनाओं को पहचानना सीखें अनियंत्रित भोजन अक्सर गुप्त रूप में होता है और इसमें अवसाद और अपराध शामिल होता है जो लोग पीड़ित नकारात्मक भावनाओं को संभालने के लिए खाते हैं, और अक्सर यह समझते हैं कि भोजन दुःख को हल करने के लिए बहुत कुछ नहीं करता है इससे एक दुष्चक्र शुरू हो जाता है जो हम समस्याओं से निपटने के तरीके को बदलने के लिए एक हस्तक्षेप तक जारी रहेगा। क्या यह परिचित लग रहा है?
  • अनियंत्रित खाने की विकार संयुक्त राज्य अमेरिका में 35 लोगों में 1 पुरुष और महिला के बीच लगभग समान वितरण के साथ प्रभावित करती है। बीईडी भी सभी जातीय समूहों के सदस्यों को समान रूप से प्रभावित करता है बीईडी आम तौर पर देर से किशोर या युवा वयस्कों में होती है और इलाज तक जारी रख सकते हैं।
  • प्राइवेट बायोटेथिक बिंगे भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कारणों को जानने के लिए जानें यह बीईडी से पीड़ित लोगों के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। यह सब तीन तत्वों के लिए नीचे आता है:
  • जैविक कारक जैविक विसंगतियाँ हैं जो बीईडी का कारण बनती हैं, जैसे कि हाइपोथेलेमस के साथ समस्याओं, मस्तिष्क का हिस्सा जो भूख का प्रबंधन करता है जब यह अंग शरीर को गलत संदेश भेजता है, तो यह संभव है कि वह व्यक्ति बहुत अधिक खाए। सेरोटोनिन का भी निम्न स्तर, एक महत्वपूर्ण रासायनिक जो मस्तिष्क के बुनियादी कार्यों में एक भूमिका निभाता है, बाध्यकारी भोजन को जन्म देता है
  • सामाजिक-सांस्कृतिक कारक एक व्यक्ति की शरीर की आलोचना और एक युवा उम्र में खाने की आदतों से बीएडी का कारण हो सकता है। जो लोग शारीरिक या यौन दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, वे भविष्य में बीईडी से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक कारक जिन लोगों को अवसादग्रस्तता की समस्या है वे बीईडी के लिए कमजोर हैं। यहां तक ​​कि आत्मसम्मान और अकेलेपन की समस्या लोगों को इस विकार के लिए ले सकती है।
  • भाग 2

    लालच पर काबू पाएं
    प्राइवेसी बैंगे भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    तनाव प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए अन्य तरीकों को ढूंढें. आप व्यायाम की सांस लेने की कोशिश कर सकते हैं, ध्यान, शारीरिक गतिविधि और अन्य छूट तकनीक नियंत्रण में तनाव रखने के लिए और अनियंत्रित खाने के एपिसोड को सीमित करते हैं, जो रक्षा आप आदतन रूप से करते थे।
    • पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान, आपको सबसे अधिक आवश्यकता क्या है इच्छा शक्ति है विलक्षण क्षणों और अवसाद से उबरने के लिए अन्य सकारात्मक तरीकों की तलाश करना। इन तरीकों से आपको विरोध करने की शक्ति मिल सकती है।
  • प्राइवेसी बैंगे भोजन से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 6
    2
    घर से सभी अस्वास्थ्यकर भोजन निकालें जंक और तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थों पर शेयर न करें ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर असंतुलित होते हैं और कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और शर्करा में बहुत समृद्ध होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक इन खाद्य पदार्थों में सांत्वना प्राप्त करने की बहुत कोशिश करता है उन्हें खरीदने के लिए प्रतिबद्ध
  • अपने बर्तन तैयार करें और ताज़ा खाना खाएं सुनिश्चित करें कि आप सभी जंक फूड को फेंक दें, और यह कि आपके फ्रिज में आपको अस्वास्थ्यकर मिठाई नहीं मिलेगी, लेकिन केवल ताजा और स्वस्थ भोजन
  • प्रथागत बिंगे भोजन चरण 7 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    3
    अकेले बाहर मत खाओ हमेशा आप के साथ रहें जो आपकी स्थिति को समझता है और वसूली के दौरान आपकी सहायता कर सकता है - कम से कम तब तक जब तक आप स्वयं ऐसा करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं इस तरह, भले ही आप बहुत अधिक खाने के लिए मोहक हो, तो आपका साथी आपको रोक सकता है।
  • प्रथागत बिंगे भोजन चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आप बोरियडम से बचें अनियंत्रित भोजन भी मृत समय को भरने का एक तरीका है, भले ही आप भूखे न हों जब आपको पता चलता है कि आपके पास कुछ नहीं है, तो बाहर निकल जाएं, कुत्ते को पैदल चलना, स्थानीय पार्क से चले या मोटर साइकिल की सवारी करें। बोरियत अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को जन्म दे सकती है।
  • कुछ मामलों में, उत्साही और ताज़ा करने वाली गतिविधियों जैसे तैराकी, चलना, अच्छी किताब पढ़ने, बागवानी या स्वयंसेवा करना आपके लिए सबसे अच्छा पक्ष ले सकती है। वे शरीर के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास हैं और मन को ताज़ा करते हैं
  • इसे बाहर जाने और नए लोगों से मिलना, नए दृष्टिकोणों का प्रयास करने और इसे समझने का अवसर माना जाता है कि अगर वे बहुत ज्यादा खाने की तरह अस्वास्थ्यकर कार्यों का सहारा न लें तो लोग बेहतर महसूस कर सकते हैं। आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि अगर आप बिना नियंत्रण के खाने से बचते हैं, तो आपका जीवन बेहतर होता है
  • प्राइवेसी बैकिंग भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    हर दिन सही तरीके से खाएं. आप भोजन छोड़ने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करने से दिन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है। तो एक स्वस्थ नाश्ता खाएं और इसे संतुलित दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के बाद पालन करें। इसके अलावा एक पौष्टिक नाश्ता भी जोड़ें पूरे दिन स्वस्थ भोजन से आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए cravings को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने आप को भोजन से वंचित करना बंद करो ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आहार से बचने और सामान्य रूप से खाने के लिए है बस सुनिश्चित करें कि आप सही भोजन खाएं संयम में भोजन गुप्त है
  • प्राइवेसी बैकिंग भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6



    नींद अच्छी तरह से. नींद में कमी से ऊर्जा की कमी हो सकती है, जिससे आप दिन भर में अधिक भोजन करके क्षतिपूर्ति कर सकते हैं। नींद सो जाओ, cravings से बचने के लिए!
  • अपने शरीर की जरूरतों पर अधिक ध्यान दें। नींद, तनाव या ऊब के अभाव के कारण आप खाने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, भले ही आप पहले से ही पूरा हो (उदाहरण के लिए आपने खाया है) यदि आपको आग्रह लग रहा है तो अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें।
  • प्राइवेसी बैकिंग भोजन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    अनियंत्रित खिला के एपिसोड से स्वस्थ तरीके से ठीक हो जाए पहली बात यह है कि वह बचें "दूसरी दिशा में क्षतिपूर्ति करें"। यदि आप डिनर पर ज्यादा खाते हैं, तो नफरत और दुखी महसूस करने के बजाय, इस समस्या से व्यावहारिक तरीके से निपटना बेहतर होता है - आप जो कैलोरी खा रहे थे आप दिन शुरू करने से पहले कुछ शारीरिक गतिविधि के साथ ऐसा कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि के साथ अतिरिक्त कैलोरी जलाने से आपको अच्छा लगेगा।
  • शारीरिक गतिविधि के बाद, आपको अभी भी खाने की आवश्यकता होगी। लेकिन आप जो भी खाते हैं उसके लिए ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। आप फल और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषण करते हैं और आप खाने के लिए मजबूर होने की भावना से बचेंगे।
  • याद रखें कि खाद्य प्रतिबंधों को नियंत्रित खाया जा सकता है और अपराध के दुष्चक्र को ट्रिगर किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके भोजन के खाने से अभी तक पेट भरा हुआ है, तो रात के खाने के लिए खाने से पहले, नाश्ता से पहले कुछ कैलोरी जलाएं।
  • भाग 3

    विकार का इलाज करें
    प्राइवेसी बैनिक भोजन से कदम 12
    1
    एक मनोवैज्ञानिक के लिए देखो बीईडी के लिए सबसे प्रभावी उपचार में से एक थेरेपी अभी भी है इसमें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी शामिल हो सकती है जो असामान्य विचारों को नियंत्रित करती है जो नियंत्रण के नुकसान के एपिसोड के साथ होते हैं या आरंभ करते हैं। स्वयं-चेतना इस प्रकार की चिकित्सा का अंतिम लक्ष्य है, और बीईडी के साथ लोगों को ट्रिगर्स की पहचान करने और उनसे बचने में मदद करता है। इस चिकित्सा में पोषण और वजन घटाने पर छूट तकनीकों और सबक शामिल हैं।
    • पारस्परिक मनोचिकित्सा एक अन्य चिकित्सीय दृष्टिकोण है जो बीईडी से पीड़ित लोगों, मित्रों, सहयोगियों और परिवार के साथ बेहतर संवाद करने में मदद करता है। यदि बीईडी से पीड़ित लोग दूसरों के साथ मजबूत रिश्ते स्थापित करने में सक्षम होते हैं, तो वे अपनी समस्याओं को बेहतर ढंग से आगे बढ़ा सकते हैं और बहुत अधिक खाने के लिए मजबूरी को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • प्राइवेसी बैंगे भोजन से कदम 13
    2
    उन लोगों के लिए समर्थन समूह का हिस्सा बनें, जो बिना नियंत्रण के खाते हैं। यह आपके भोजन की कमजोरी को नियंत्रित करने के लिए बहुत मदद कर सकता है। किसी व्यक्ति के साथ अपनी कठिनाइयों को साझा करने की क्षमता के साथ जो पूरी तरह से स्थिति को समझते हैं, मरीजों को भोजन में उनकी लत का विरोध करने के लिए अधिक मानसिक शक्ति प्राप्त हो सकती है। सहायता समूह लोगों को एक ही समस्या से दूसरों से मिलना और इलाज के रास्ते का पालन न करने की आशंकाओं को दूर करने की अनुमति देता है।
  • अगर आपको नहीं पता कि, अपने मनोचिकित्सक से संपर्क करें, एक स्थानीय अस्पताल, आपका चर्च, एक दोस्त जिसकी एक ही समस्या है या ऑनलाइन खोज करें। आप कल्पना से कहीं ज्यादा संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं।
  • प्राइवेसी ओर से प्राप्तांक छवि को प्रारम्भिक बिंगे भोजन से कदम 14
    3
    दवाओं पर विचार करें कई एंटीडिपेसेंट हैं जो बीईडी के एपिसोड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं - चिकित्सा और सहायता समूहों के साथ संयुक्त होने पर ये दवाएं अधिक प्रभावी होती हैं। वे सामान्य उपचार योजना के पूरक के रूप में आदर्श हैं
  • इन दवाओं को लेने के लिए, आपको अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से नुस्खे लेने की आवश्यकता होगी। आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए - इसके विपरीत, आपको गर्व होना चाहिए। आप स्थिति को हल करने के लिए कुछ कर रहे हैं
  • प्राइवेसी बैंगे भोजन से कदम 15
    4
    ट्रिगर्स को पहचानना सीखें इलाज और वसूली की सफलता के लिए आपके व्यवहार के लिए जिम्मेदार कारणों से अव्यक्त कारणों का अनावरण करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, जितना संभव हो उतना ईमानदारी से अपने साथ और उन लोगों के साथ बोलें जो आपकी मदद करते हैं (डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक, पोषण विशेषज्ञ)। यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, लेकिन इसे सामना करने के लिए डर नहीं है। आपके पास कई लोगों का समर्थन होगा
  • आप अकेले नहीं हैं बहुत से लोग विभिन्न विकारों से ग्रस्त हैं नियंत्रित शक्ति उनमें से सिर्फ एक है। हर कोई इस विकार के खिलाफ अपनी लड़ाई का सामना करता है इसलिए, कभी अलग और असामान्य महसूस न करें। इसके बजाय, एक असाधारण व्यक्ति का विचार करें, जो अपनी समस्याओं पर काबू पाने के लिए हर दिन संघर्ष करता है।
  • प्राइवेसी से प्राप्ति वाली छवि, प्रैक्टिकल बिंगे भोजन से कदम 16
    5
    अपने आस-पास के लोगों से समर्थन प्राप्त करें प्रियजनों के साथ रहें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने जीवन में रखें वे आपको अपने कंधों पर अपने सिर के साथ रह सकते हैं यह वे हैं जो आपको सबसे कठिन समय में विवेक बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपकी सहायता टीम को डॉक्टर, चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और आहार विशेषज्ञों तक सीमित नहीं होना चाहिए। इसमें परिवार के सदस्यों और दोस्तों को भी शामिल करना चाहिए, जो आपकी स्थिति को जानते हैं और आपकी मदद करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करें।
  • आप अन्य लोगों की सहायता भी कर सकते हैं, जो आपके जैसे ही किसी विकार के साथ हैं। वे आपको समझने में सक्षम होंगे और आपकी सहायता करेंगे क्योंकि उन्हें उसी लक्षणों और अनुभवों का सामना करना पड़ रहा है।
  • प्राइवेसी बैकिंग एटिंग स्टेप 17 से पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    6
    जितना संभव हो उतना पढ़ें। अधिक बातों को जानने का सबसे अच्छा तरीका पढ़ना बेहतर है इसलिए, उन लोगों की कहानियों को पढ़ने की आदत करें जो सफलतापूर्वक अपने विकार को दूर करने में सफल रहे हैं।
  • इस विकार के प्रत्येक मामले अलग हैं लेकिन अभी भी आपको समझने में सहायता मिलेगी कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। जब परिवार के सदस्यों, दोस्तों, डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिक आपको बताते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो वे अक्सर आप को मना नहीं करेंगे लेकिन जब आप उन लोगों के बारे में पढ़ते हैं जिनके अनुभव आपके समान हैं, तो आपकी आंखें खुल जाएंगी। आप उनकी कहानियों से प्रेरित होंगे, और उन्हें अपनी वसूली के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करें।
  • प्राइवेसी से बची हुई छवि का शीर्षक
    7
    वसूली प्रक्रिया आसान नहीं होगी। आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन याद रखना कि महान परिणाम पाने के लिए आपको बहुत मेहनत की आवश्यकता है अंत में आपको बहुत खुशी होगी। बाधाओं की परवाह किए बिना उपचार कार्यक्रम का पालन करना जारी रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • ऐसा समय होगा जब आपकी सुरक्षा विफल हो जाएगी यह पूरी तरह से सामान्य है जब चीजें गलत हो जाती हैं और आप जितनी सोचते हैं उतनी ही अपने साथ ज्यादा मत लो।
  • टिप्स

    • यह विकार भोजन या इच्छाशक्ति की कमी के लत का मामला नहीं है, जैसा कि आप विश्वास कर सकते हैं कारण गंभीर होते हैं और नहीं यह तुम्हारी गलती है
    • ज्यादातर मामलों में इस खाने के विकार वाले लोग यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि उन्हें मदद की ज़रूरत है परिवार के सदस्यों और दोस्तों को अक्सर यह समझना होगा।

    चेतावनी

    • एक अनुपचारित बीईडी अन्य शारीरिक समस्याओं जैसे मोटापा और मधुमेह हो सकती है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com