अनियंत्रित भोजन कैसे रोकें

अतीत में, अनियंत्रित खाने का विकार (अंग्रेजी से "द्वि घातुमान भोजन विकार", प्रायः प्रारंभिक बीईडी के साथ संक्षेप में) एक खा विकार के उप-श्रेणी के रूप में माना जाता था। वर्तमान में इसे एक गंभीर चिकित्सा स्थिति के रूप में मान्यता दी जाती है, जिससे मृत्यु भी हो सकती है। बीईडी संयुक्त राज्य में सबसे आम खाने का विकार है, जो लगभग 3.5% महिलाओं, 2% पुरुषों और 1.6% किशोरों को प्रभावित करती है। फिर भी, सौभाग्य से, स्वस्थ खाने पर लौटने के लिए भोजन के साथ किसी के रिश्ते को बदलना संभव है।

कदम

विधि 1

एक मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करें
एक प्री कसरत भोजन चुनें 10 शीर्षक वाला चित्र
1
सहायता के लिए अपने चिकित्सक से पूछें अनियंत्रित खाने के विकार के इलाज के लिए किसी भी उपचार से गुजरने से पहले, आपको एक आधिकारिक निदान के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बीईडी का केवल एक चिकित्सक या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान किया जा सकता है अपने शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों का विश्लेषण करते हुए, आपके इलाज के लिए तैयार होने का अवसर आपके पास होगा जो आपके मामले को सबसे अच्छा उपयुक्त बनाती है।
  • अपने चिकित्सक को भी अपने खाने के विकार के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त चिकित्सक खोजने में मदद कर सकते हैं।
  • यह यह भी सुझाव दे सकता है कि आप विशेष रूप से इस स्थिति के इलाज के लिए तैयार दवाएं लेते हैं। याद रखें कि दवा लेने के अलावा, आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करने और विशिष्ट मनोवैज्ञानिक उपचार से गुजरना होगा।
  • गंभीर मामलों में, चिकित्सक बीईडी के साथ रोगी के लिए निरंतर देखभाल सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल में भर्ती का सुझाव दे सकता है।
  • कोपे विद ए मस्में इंजेरी चरण 5
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का प्रयोग करें यह योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा आयोजित अनियंत्रित खाने की विकार के इलाज के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। चिकित्सक आपके विचारों और व्यवहारों का विश्लेषण करने में मदद करता है ताकि उन्हें स्वस्थ और अधिक उत्पादक तरीके से बदल सकें।
  • देखभाल सत्र के दौरान, आप चिकित्सक के साथ-साथ अपने उपचार की योजना बना लेंगे, तरीके और व्यवहार रणनीतियों को तैयार करेंगे, जिससे आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित कर सकते हैं और तालिका में एक नया संतुलन पा सकते हैं।
  • साथ में आप विचारों के पैटर्नों की भी जांच करेंगे, जो आपको अनियंत्रित तरीके से खाने के लिए प्रेरित करेंगे, ताकि उन्हें अपने साथ स्वस्थ रिश्ते बनाने और अपने शरीर की छवि के साथ सुधार करने के लिए सहयोग किया जा सके।
  • आपको उन कारकों को शामिल करने के तरीके भी मिल सकते हैं जिनसे आप अनियंत्रित तरीके से खा सकते हैं, अपनी प्रगति को बनाए रख सकते हैं और अपने स्वास्थ्य के लिए हानिकारक व्यवहारों में वापस न आने से बचें। चिकित्सा का लक्ष्य आपको एक स्वस्थ जीवन शैली को पुनः प्राप्त करने में सहायता करना है।
  • सलाह के लिए अपने प्राथमिक देखभालकर्ता से पूछें या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में विशेषज्ञ ढूंढने के लिए वेब पर खोज करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अच्छी मदद मिलती है, विकारों खाने में विशेषज्ञता वाला एक चिकित्सक चुनें
  • सीपीआर प्रमाणित चरण 8 बनें चित्र का चित्र
    3
    अनुभव डायलेक्टिकल-व्यवहार थेरेपी (टीडीसी) यह चिकित्सा का एक प्रकार है जो पूर्वी परंपराओं से पैदा होने वाले अन्य लोगों के साथ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के पहलुओं को जोड़ती है। उपचार की यह विधि अनियंत्रित खाने की विकार के मनोवैज्ञानिक प्रभावों पर अधिक केंद्रित करती है। चिकित्सा चार मॉड्यूल, या चरणों में विभाजित की जाती है, जिसके दौरान वे गहरा करते हैं:
  • मानसिकता की परमाणु क्षमताओं, जिसका उद्देश्य आपको उन्हें हावी करने की अनुमति देने के बजाय मन और विचारों को नियंत्रित करने के लिए सिखाना है।
  • मानसिक पीड़ा या परेशानी के सहिष्णुता कौशल, एक स्वस्थ तरीके से भावनात्मक पीड़ा को समाप्त करने के लिए आपको सिखाया गया है।
  • भावनात्मक समायोजन कौशल, जिसका उद्देश्य आपको अपनी भावनाओं को स्वीकार करने, नकारात्मक विचारों को कम करने और सकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करने के लिए सिखाना है।
  • पारस्परिक प्रभावशीलता कौशल, जो आपको भावनात्मक रूप से संतुष्ट महसूस करने के लिए फायदेमंद और रचनात्मक पारस्परिक संबंध स्थापित करने का तरीका बताते हैं
  • एक बाल रोग विशेषज्ञ चुनने के लिए शीर्षक चित्र 14
    4
    पारस्परिक मनोचिकित्सा की कोशिश करो मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के इस रूप को विशेष रूप से प्रियजनों के साथ अपने पारस्परिक संबंधों की गुणवत्ता में सुधार लाने और इन संबंधों को प्रभावित करने का विश्लेषण करने में सहायता करने के लिए तैयार किया गया है, और कुछ मामलों में यह तय होता है कि आपका खामियाजा अगर आपका अनियंत्रित तरीके से खाने से हानिकारक पारस्परिक संबंधों के कारण होता है या जिस तरह से आप दूसरों के साथ बातचीत करते हैं या संवाद करते हैं, तो पारस्परिक उपचार विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • आप कुछ रणनीतियों सीखेंगे जो आपको सामाजिक परिस्थितियों से निपटने में मदद करेंगे, जबकि आप मित्रों, परिवार और सहकर्मियों सहित लोगों से बेहतर संबंध बनाने में सहायता करेंगे।
  • छवि का शीर्षक Fentanyl Patches चरण 14
    5
    समूह चिकित्सा से सहायता प्राप्त करें यदि आप बीईडी से पीड़ित हैं, तो एक ऐसे केंद्र की तलाश करें जो विशिष्ट समूह चिकित्सा प्रदान करता है अन्य प्रतिभागियों के अनुभवों को सुनकर आप नए उपचार रणनीतियों को सीख सकते हैं।
  • ये समूह भी उत्कृष्ट समर्थन हैं जो आपको कठिन समय पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं। अतीत में, जो लोग चिकित्सा का नेतृत्व करते हैं वे अपने खुद के विकार से प्रभावित हुए हैं, यही वजह है कि मैं पूरी तरह से समझने में सक्षम हूं कि आपको कैसा महसूस होता है और अपने जूते में खुद को डालता हूं।
  • विधि 2

    अपनी खुद की खाने की आदतों को बदलें
    क्यूर ब्रेनफ्रज़ेज चरण 5 नामक छवि
    1
    जब आप वास्तव में भूख लगी हो तो खाओ की मुख्य समस्याओं में से एक "द्वि घातुमान भोजन" यह यंत्रवत् तब भी खा रहा है जब आप वास्तव में भूखे नहीं होते हैं एक परिणाम के रूप में आप बहुत ज्यादा खाने की जोखिम लेते हैं क्योंकि भोजन के समय आप वास्तव में पहले से ही खा सकते हैं, जबकि भूख न रहें जब भी आप की जरूरत महसूस करते हैं अपने आप को भरने के बजाय, उदाहरण के लिए जब आप पर बल दिया जाता है या किसी अन्य कारण से, जब आप वास्तव में भूख लगी है, तब अपना खाना खा लेते हैं।
    • अनियंत्रित बंजी से बचने के लिए, खाने की कोशिश करें, जब आप वास्तव में भूख के लक्षण महसूस करते हैं यदि आप वास्तव में भूख लगी हैं तो समझने के लिए शरीर के संकेतों को पहचानना सीखें
    • अगर आपको यकीन है कि आप भूख चाहते हैं, तो रुकें, मेज पर बैठकर या नाश्ते पर बैठें। पेट की ऐंठन पाने के लिए इंतजार न करें, अन्यथा आपको तृप्ति की भावना तक पहुंचने के बाद भी खाने के लिए प्रलोभित किया जाएगा।
  • पीने के पानी की आदत को प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
    2
    खाने से ऊब को हराने की कोशिश मत करो। पूरी तरह से अनुचित तरीके से, कभी-कभी आप भोजन शुरू कर सकते हैं क्योंकि आप ऊब रहे हैं। यदि आपको भूख नहीं है, लेकिन अपने आप को खाने के लिए जाने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आप खा रहे हैं क्योंकि आपको ऊब लगता है। क्या आप फ़्रिज में कुछ ढूंढ रहे हैं, क्योंकि आपके पास कुछ भी बेहतर नहीं है? उस स्थिति में, खाओ मत।
  • इसके बजाय, एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें या अपने आप को व्यस्त रखने के लिए कुछ करें। चलो, एक मित्र को बुलाओ या खाने के बजाय कुछ नया करें।
  • छवि का शीर्षक अम्लिटि चरण 16 प्राप्त करें
    3
    नियंत्रकों के हिस्से उदार भाग बनाना बेंजी के जोखिम को कम करने का एक प्रभावी तरीका है कभी भी पैक से सीधे नहीं खाया जाता है अन्यथा आप मात्रा नियंत्रण में नहीं रख सकेंगे। पकवान में उन्हें रखकर भोजन का भोजन और स्नैक्स इस तरह से सामान्य से आगे खाने से बचने में आसान होगा।
  • संयम पर अपनी रणनीति पर ध्यान केंद्रित करें और अभाव में नहीं। यदि आप मूंगफली का मक्खन चाहते हैं, तो अपने आप को एक केले पर फैल एक चम्मच खाने की अनुमति दें। इस तरह से आप एक पूरे पैकेज खाने से समाप्त होने वाले दिनों में सीमा से अधिक होने का खतरा नहीं लेंगे।
  • शीर्षक से छवि एमएसजी चरण 3 से बचें
    4
    अपने भोजन के समय की योजना बनाएं नियमित रूप से भोजन करने के लिए, जहां आप रहते हैं, वहां के रीति-रिवाजों का सम्मान करते हुए आपको मात्रा में अधिक मात्रा में न बढ़ने में मदद मिल सकती है। खाने के बिना कई घंटे खर्च करने से आपको निम्न भोजन के दौरान द्वि घातुमान हो सकता है। सामान्य तौर पर, यह सलाह दी जाती है कि दो छोटे नाश्ते के साथ एक दिन में तीन बार खाना खाएं। हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि एक योग्य पोषण विशेषज्ञ से संपर्क करें जो आपकी जीवन शैली के अनुसार ठीक से आपके आहार की योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। मेज पर स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन लाने का तरीका ढूंढें, जो आपके शरीर को पोषण कर सकते हैं और एक साथ अपने तालू को संतुष्ट कर सकते हैं।
  • आप वास्तव में क्या चाहते हैं, उसके बजाय कुछ सुस्त और सुस्त खाने के लिए खुद को प्रतिबंधित करने की भावना को दूर करना महत्वपूर्ण है।
  • हमेशा अपनी उंगलियों पर कुछ स्वस्थ नाश्ते करें ताकि आप भोजन के बीच कुबूल कर सकें आपको एक दिन में तीन मुख्य भोजन करना चाहिए, लेकिन आप उन्हें कुछ रोशनी और स्वस्थ भोजन जैसे कि ताजे फल, सूखे फल या सब्जियों के साथ interspersed कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अनुवांशिक रूप से संशोधित खाद्य पदार्थों से बचें चरण 6
    5
    एक सचेत तरीके से खाएं अक्सर, जो लोग अनियंत्रित खाते हैं वे कोई ध्यान दिए बिना जल्दी से भोजन निगल जाते हैं हर एक काटने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आप झुकाव से दूर ले जाने के जोखिम को कम कर देंगे। अपने स्वादों का बेहतर विश्लेषण करने के लिए समय निकालें, पता करें कि आप क्या पसंद करते हैं, जब आप अपने मुंह के लिए एक निश्चित घटक लेते हैं, तो प्रत्येक एहसास को गंध करते हैं और समानताएं और जायके को पहचानना बंद कर देते हैं ऐसा करने से आपको अधिक और जागरूक होने में सहायता मिलेगी कि आप कितनी और कितनी खाती हैं
  • हर भोजन का एक अलग शुरुआत और अंत होना चाहिए। खाना पकाने या खत्म होने के बाद तालिका को छूने के दौरान कुचलने से बचें।
  • मिस्त्री के बिना कैल्शियम प्राप्त करें



    6
    जगह भी महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि आप केवल मेज पर बैठे रहते हैं। अपने कंप्यूटर के सामने अपने कंप्यूटर के सामने टीवी पर या फोन पर मत खाएं, अन्यथा यह ध्यान केंद्रित रहने और पूरी तरह से अपने भोजन का आनंद लेना असंभव होगा। इसके अलावा, तृप्ति की भावना को समझने में सक्षम होना अधिक कठिन होगा
  • जो लोग अनुपस्थित होते हैं, उदाहरण के लिए, काम करते समय या टीवी देखते समय, उनके भोजन पर ध्यान केंद्रित करने वालों की तुलना में अधिक खा जाते हैं।
  • यह खड़े खाने के लिए भी अपरिहार्य है क्योंकि यह कार्य भोजन खाने से उस का डिस्कनेक्ट होगा।
  • इट का शीर्षक जब आप कर सकते हैं`t Chew Step 5
    7
    चालाक के साथ अपनी क्रॉकरी चुनें छोटे प्लेट्स और कटलरी के लिए ऑप्ट छोटे कंटेनर आपके दिमाग को बेवकूफ़ बना देंगे कि आप सोचेंगे कि आप बहुत खा रहे हैं यह चम्मच और कम आकार के कांटे का इस्तेमाल करता है ताकि वह धीरे-धीरे खाने और भोजन के बेहतर पाचन को बढ़ावा दे।
  • सपाट प्लेटें और छोटी बोतलों से आपको कुछ हिस्सों को मॉडरेट करने और ज़्यादा खाद्यान्नों के जोखिम से बचने की अनुमति मिलती है।
  • एमएसजी कदम 12 से बचें छवि शीर्षक
    8
    अपने आप को कारकों और परिस्थितियों से बचाए रखें जो आप को अनियंत्रित खाने के लिए प्रेरित करते हैं बिंगिंग से बचने का एक अन्य तरीका भोजन या अवसरों से दूर रहना है, जब आप जानते हैं कि आपको परेशान करने में परेशानी है। निवारक उपायों को लेना जो आपको घर के भीतर या घर के अंदर या तो अतिरंजित करने से रोकते हैं, इस पर एक बड़ा असर होगा कि आप खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। खुद के कारक हैं जो अपने अनियंत्रित खाने के लिए उच्च जोखिम स्थितियों क्या कर रहे हैं समझते हैं और रणनीतियों है कि आप पूरा हुआ बाहर आने के लिए सक्षम हो जाएगा विकसित करने के लिए सीखना चाहिए इच्छा को गति प्रदान से बचाने के लिए।
  • मित्रों और परिवार के साथ एक बैठक को ध्यान में रखते हुए, एक ऐसी गतिविधि को व्यवस्थित करने का प्रयास करें जिसका भोजन से कोई लेना-देना नहीं है उदाहरण के लिए, एक भ्रमण या पैदल चलने का प्रस्ताव। यदि आप एक साथ कुछ पीने का फैसला किया है, तो उस जगह का चयन करें जो खाने की सेवा नहीं देता
  • यदि आपको एक परिवार के पुनर्मिलन या घटना के लिए आमंत्रित किया गया है, जहां आप सुनिश्चित हैं कि किसी भी प्रकार का मिठाई और सुगंधित प्रसन्नता उपलब्ध होगी, तो एक सीमा निर्धारित करें वादा करो कि आप केवल एक डिश खाएंगे और शब्द का पालन करेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, अवसर के लिए विशेष रूप से तैयार घर के स्नैक्स को लाओ। यदि आप सिनेमा में रहते हैं तो पॉपकॉर्न के अतिरिक्त बड़े पैक खरीदने के लिए प्रलोभन का विरोध करना चाहते हैं, तो घर से सीधे एक सामान्य राशि ले आओ।
  • एस्ट्रिस्टन जनरल एनेस्थेसिया चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक योग्य आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें खाने के विकार से प्रभावित कई लोग आहार विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त करना चुनते हैं। साथ में आप एक आहार तैयार कर सकते हैं जो आपको मात्राओं के साथ अतिरंजित किए बिना कैलोरी और पोषक तत्वों की अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है। दिन-ब-दिन आपको पता चलेगा कि आपको क्या खाना चाहिए, किस भाग में और आप सीखेंगे कि धीरे-धीरे भोजन के साथ अपने रिश्ते को कैसे बदलना है। आहार विशेषज्ञ के साथ मिलकर आप स्वस्थ के रूप में स्वस्थ के रूप में मेनू के उदाहरणों को आविष्कार कर सकते हैं।
  • भोजन, भाग और शॉपिंग सूची को अग्रिम रूप से तैयार करके, आप अनियंत्रित तरीके से खाने की अपनी इच्छा को रोकने के लिए सक्षम होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • आहार विशेषज्ञ आपको अपने शरीर के प्राकृतिक संदेश सुनने के लिए सिखाएंगे। भूख और तृप्ति द्वारा निर्धारित संवेदनाओं को कैसे पहचानना अनियंत्रित भोजन से विकार का सामना करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान दें कि शब्द "पोषण" यह बल्कि अस्पष्ट है और विशेष प्रशिक्षण वाले व्यक्ति और पोषण पर एक संक्षिप्त कोर्स का अनुसरण करने वाले और दोनों के पास विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक कौशल नहीं हैं। एक योग्य आहार विशेषज्ञ पोषण विज्ञान में विशिष्ट चिकित्सक है, जिसे कानूनी तौर पर योग्यता प्राप्त है "लिख" एक आहार या एक दवा
  • विधि 3

    मानसिक रूप से मजबूत होने के नाते
    चिपचिपा धमनियों के लक्षण पहचानें शीर्षक 13
    1
    तनाव से राहत. अनियंत्रित खाने का विकार एक ऐसी समस्या का उत्तर हो सकता है जो आपके जीवन के एक अलग क्षेत्र पर निर्भर करता है। यदि आपको लगता है कि आपने अपना रास्ता खो दिया है, तो आप अनुपयुक्त खाने से समस्याग्रस्त पर नियंत्रण पाने की कोशिश कर सकते हैं। भोजन के साथ बुरा संबंध इस बात पर निर्भर हो सकता है कि आप अपनी नौकरी के बारे में चिंतित हैं, अपने साथी के साथ अपने रिश्तेदार या प्रियजन के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं या नहीं। तनाव से छुटकारा पाने में सक्षम होने के नाते यह एक प्रभावी तरीके से अनियंत्रित रूप से खाना बंद करने में सक्षम हो सकता है।
    • इसे प्राप्त करने के लिए, अपने जीवन के मुख्य क्षेत्रों पर प्रतिबिंबित करें। क्या कई कारक हैं जो आपको उच्च तनाव में डालते हैं? उन्हें कम करने की कोशिश करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आपके तनाव के मुख्य स्रोतों में से एक असहनीय रूममेट द्वारा दी जाती है, तो यह समय हो सकता है कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को पुनः पाने के लिए इस स्थिति का अंत हो।
    • एक ऐसी गतिविधि का अभ्यास करें जो आपको तनाव को दूर करने में मदद करता है, जैसे प्रकृति में चलना, योग करना या ध्यान करना शास्त्रीय या जाज संगीत सुनें अपनी शांति बहाल करने के लिए क्या आवश्यक है
  • पेंसिल चरण 3 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    2
    एक डायरी रखें एक ऐसी डायरी बनाएं जिसमें आप स्वतंत्र रूप से विचारों, इच्छाओं और एपिसोड लिख सकते हैं जिसमें अनियंत्रित तरीके से खाने के प्रलोभन में आप झुकते हैं, जिससे आपकी भावनाओं को अच्छी तरह से विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। अपने आप से संपर्क में रहने से आपको कारकों की जांच करने में मदद मिलेगी, जो भोजन के लिए आपकी अदम्य इच्छा को गति प्रदान करते हैं। सोने से पहले, अपने दिन की विशेषता वाली क्रियाओं और भावनाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए समय ले लो, ऐसा करने से आप जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद कर सकते हैं।
  • स्वयं के साथ ईमानदार रहें अपने दैनिक जीवन के हर पहलू के बारे में आपको लगता है कि भावनाओं को नीचे लिखें दोनों लोगों के साथ आपके संबंध और भोजन के साथ संबंधों पर विचार करें। आपके विचारों की स्वतंत्र अभिव्यक्ति से क्या उभर आए आपको आश्चर्य हो सकता है
  • आप जो खाते हैं उसका रिकॉर्ड रखें, लेकिन उसे जुनून बनने की अनुमति न दें। कुछ लोगों के लिए, खाए गए हर एक भोजन को ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है (खासकर जुनूनी प्रवृत्ति वाले लोगों के लिए)। हालांकि, यह जानकर कि आप जो कुछ भी खा सकते हैं उसे रिकॉर्ड करना पड़ता है, आप इसे ज़्यादा नहीं कर सकते। यदि आप ध्यान देते हैं कि आपको हर एक खाना लिखने के बारे में बहुत चिंतित हैं या आप अत्यंत कठोर होने में मदद नहीं कर सकते, तो इस आदत को अस्थायी रूप से छोड़ दें।
  • आपको उस समय का ध्यान रखना चाहिए जब आप कुछ खाना चाहते थे, लेकिन आपने नहीं किया। ऐसा करने से आपको ऐसे कारणों की पहचान करने में मदद मिलेगी जो आपको अनियंत्रित खाने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • आपका रजिस्टर पेशेवरों के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो आप का अनुसरण करते हैं अपनी आदतों को विस्तार से जानने के लिए उन्हें चेतावनी के संकेतों को देखने में मदद मिलेगी। एक बार पहचान लेने पर आप अपने व्यवहार को बदलने में सक्षम होने के लिए इसका फायदा उठा सकते हैं।
  • हील लीवर से अल्कोहलवाद चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने शरीर को सुनो अपने मन और शरीर के साथ जुड़ने के लिए समय निकालें यदि आप जानते हैं कि उनके संदेशों को सही तरीके से कैसे परिभाषित किया जाए, तो यह समझना आसान होगा कि आप एक अनियंत्रित तरीके से क्या खा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आप भोजन के साथ अपने रिश्ते को बेहतर तरीके से बदल सकते हैं। यदि आप द्वि घातुमान की इच्छा को महसूस करते हैं, तो कुछ और करने से अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, चलने के लिए बाहर जाना, एक किताब पढ़ना या आप को पसंद करते हुए किसी दूसरी गतिविधि में खुद को समर्पित करना। जब तक खाने की इच्छा दूर नहीं जाती तब तक रोक न आओ
  • जब आप खाने की एक पागल इच्छा होती है, तो तुरन्त हार न दें। समझने के लिए अपनी भावनाओं का विश्लेषण करें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं या यदि यह केवल एक बाध्यकारी जरूरत है यदि आपने हाल ही में भोजन समाप्त कर लिया है या यदि आपका पेट खराब नहीं है, तो आप वास्तव में भूख लगी हैं। कमजोरी के क्षण को दूर करने का प्रयास करें, समय यह सुनिश्चित करेगा कि कदम उठाने की इच्छा।
  • विधि 4

    अनियंत्रित भोजन विकार के लक्षणों को स्वीकार करना
    लूज़ टू पाउंड एट वीक चरण 5 नामक छवि
    1
    ध्यान दें कि यदि आप अक्सर भोजन की मात्रा खत्म करते हैं अनियंत्रित खाने की विकार का पहला लक्षण अक्सर द्वि घातुमान खा रहा है। बिंग का मतलब ऐसी स्थिति है जिसमें आप कम समय (सामान्यतः 2 घंटों) में सामान्य माना जाता है उससे अधिक खाते हैं। इन मामलों में व्यक्ति को खाना रोकने में असमर्थ बनने से भोजन पर नियंत्रण खोना लगता है।
    • निदान करने के लिए एक अनियंत्रित खाने की विकार के लिए, इन एपिसोड तीन महीने तक कम से कम एक सप्ताह में होने चाहिए।
  • पीने के पानी की आदत को प्राप्त करें
    2
    भोजन के दौरान और बाद में अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करें कुछ विशिष्ट उत्तेजनाओं के साथ जुड़ा जा सकता है "द्वि घातुमान भोजन"। ये गड़बड़ी उन दोनों क्षणों के बारे में चिंतित होती है जिनमें आप खाते हैं और जिन लोगों का पालन करते हैं जो लोग इस विकार से प्रभावित होते हैं वे ब्रेक के बिना खाने के अवसरों पर असुविधाजनक और नाखुश महसूस करते हैं। इसके अलावा, खाने के बाद वे तनाव से थक महसूस करते हैं। नकारात्मक प्रभाव शारीरिक और मानसिक दोनों ही हो सकता है यदि आप इस सिंड्रोम से भी प्रभावित हैं, तो निश्चित रूप से कम से कम तीन निम्न लक्षण हैं:
  • आपको खाने को जारी रखने की ज़रूरत है, भले ही आप वास्तव में भूखा न हो
  • सामान्य से अधिक तेजी से खाने की प्रवृत्ति
  • आपको खाने की ज़रूरत है, जब आप पूरी तरह महसूस करते हैं, खराब महसूस करने के जोखिम को चलाते हैं
  • खाए गए भोजन की मात्रा से संबंधित शर्मिंदगी और परिणामस्वरूप अकेले खाने के लिए विकल्प।
  • बहुत अधिक खाने के बाद आत्म-घृणा, दुःख या अपराध की भावना।
  • इमेज शीर्षक से शरीर तापमान बढ़ाना चरण 5
    3
    अन्य व्यवहारों को पहचानें जो रोग को चिह्नित करते हैं बीएडी से प्रभावित लोगों ने कई तरह के व्यवहार किए, जो अपने दैनिक जीवन के उचित संचालन में बाधा डालते हैं। यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो नोट करें कि आपके पास निम्न में से कोई भी आदतों है
  • गुप्त में भोजन से संबंधित है, उदाहरण के लिए, एक कमरे में, अपनी कार में या दूसरों से दूर खाने से
  • चोरी, स्टॉक या छुपाएं खाना
  • बिंग के एपिसोड के साथ अति-कठोर या उपवास आहार की वैकल्पिक अवधियों।
  • भोजन से घबराहट से संबंधित है, उदाहरण के लिए सिर्फ एक ही प्रकार के भोजन को खाने से, खाने से अलग-अलग किस्म के भोजन एक दूसरे के संपर्क में आते हैं या अत्यधिक चबाते हैं।
  • द्वि घातुमान का समय होने के लिए अपना दैनिक कार्यक्रम बदलें
  • भोजन के समय के बजाय पूरे दिन खाने के लिए
  • रूचिकर समय पर भोजन छोड़ें या भोजन के समय में सीमाओं को सीमित करें
  • अक्सर उदास या उदास महसूस (या अवसाद का एक नैदानिक ​​निदान प्राप्त किया है)।
  • अपने शरीर के आकार से घृणा महसूस करो
  • क्यूर ब्रेनफ्रज़ेज चरण 2 नामक छवि
    4
    अन्य विकारों को छोड़ दें कभी-कभी अनियंत्रित खाने की विकार अन्य खा विकारों, जैसे कि बुलीमिआ के साथ भ्रमित हो सकती है। लेकिन, इसमें दो रोगों के बीच एक बड़ा अंतर है: जो लोग बिस्तर से पीड़ित हैं भोजन के बाद खाना फेंक करने की कोशिश कभी नहीं तब भी जब कहीं अधिक की तुलना में वे खाना चाहिए। इसके बजाय, बड़े पैमाने पर लोग खुद को भोजन से मुक्त करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, भले ही मात्रा कम हो जाती है।
  • उल्टी के अलावा, bulimics जुलाब का दुरुपयोग करते हैं और खुद को शुद्ध करने की कोशिश करने के लिए अन्य अप्राकृतिक तरीकों का सहारा लेते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com