भोजन की अधिकता का विरोध कैसे करें

हम सभी को कभी-कभी रविवार के दोपहर को दादी के अखरोट केक के उस स्वादिष्ट दूसरे भाग के लिए मगरमच्छ आँसू रोते हुए अतिरंजित होता था बाध्यकारी बंजी, हालांकि, एक और अधिक गंभीर स्थिति है और संयुक्त राज्य अमेरिका में यह सबसे आम भोजन विकार है। अत्यधिक मात्रा में भोजन की तीव्र और तीव्र खपत के परिणामस्वरूप अफसोस के दमनकारी मूड हो सकते हैं, प्रतिक्रिया करने में असमर्थता और शर्मिंदगी इससे भी बदतर, यह वजन बढ़ने से संबंधित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग। भोजन पर ब्रेक लगाने का रास्ता तलाशना इसलिए एक स्वस्थ और सुखी जीवन शैली जीने की कुंजी है

कदम

भाग 1

अतिरिक्त भोजन के भावुक कारणों को स्वयं को समर्पित करना
1
एक मनोचिकित्सक से बात करें, खासकर अगर आपके पास बीईडी है यह शब्द बिंगे भोजन विकार का संक्षिप्त नाम है और यह एक विकार को इंगित करता है, जिसे अनियंत्रित पोषण के सिंड्रोम के रूप में इटली में जाना जाता है, जिसे आरोपित मनोवैज्ञानिक कारणों से अवगत कराया जाता है जो कि मजबूरी से फ़ीड करने के लिए ड्राइव करते हैं एक योग्य पेशेवर की सहायता से अंतर्निहित चिंता की स्थिति, निराशा या अपने स्वयं के शरीर की नकारात्मक छवि से संबंधित समस्याओं का खुलासा हो सकता है, जो व्यक्तिगत रूप से या एक साथ, स्वयं-नियंत्रण के लिए क्षमता की स्थिति में हो सकता है
  • स्पष्ट प्रमाण है कि ज्यादातर लोगों को बीईडी का निदान किया गया है जो अंतर्निहित मनोदशा विकारों से ग्रस्त हैं।
  • यहां तक ​​कि इस घटना में कि बीएडी को बाहर रखा जाना है, एक मनोचिकित्सक मददगार हो सकता है यदि आपके पास तनाव के लिए खाने की प्रवृत्ति है। विशेष रूप से, इससे आपको सामना करने में मदद मिल सकती है जिससे आप चिंतित, तनावग्रस्त, दुखद महसूस करते हैं। और इन मूडों से निपटने के लिए सही तरीके जानने के लिए।
  • नियुक्तियों के दौरान उसके साथ आकलन करने के लिए अपने भोजन की डायरी ले लीजिए। इसके अलावा, मनोचिकित्सक के लिए यह उपयोगी साबित हो सकता है कि आपकी कुछ प्रासंगिक जानकारी मिल जाए जो आपके बच निकले हो।
  • 2
    क्रोध या उदासी का प्रबंधन करें जो भावनाओं के दबाव में खाती है, अक्सर उन्हें छुपाता है और बेहतर महसूस करने के लिए भोजन में बदल जाता है। नकारात्मक मूड से निपटने के लिए उचित तरीके सीखना अति खामियों पर एक बड़ा असर हो सकता है - भले ही आपको लगता है कि आपके पास कितना खाना नीचे गिराया जा रहा है, इस पर कोई नियंत्रण नहीं है, असली समस्या शायद यह है कि आप भावनाओं को मास्टर करने में असमर्थ महसूस करते हैं जब क्रोध, उदासी या अन्य परेशान करने वाली चिंताओं का सामना करना शुरू होता है, तो उन्हें प्रकट करने या उनका प्रबंधन करने का सही तरीका मिल जाता है। एक भाईचारे मित्र को बुलाओ, एक पत्रिका पढ़ो या एक ब्रश उठाएं - रचनात्मक कुछ करें जो आपको बेहतर महसूस कर देगा, बदतर नहीं। यदि क्रोध या दुख पिछले दुख से आता है, तो निम्नलिखित तरीकों से प्रतिक्रिया करने में मदद मिल सकती है:
  • उन लोगों को पत्र लिखें जो आपको चोट पहुँचाते हैं आपको उन्हें भेजने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कागज के टुकड़े पर मूड को स्थानांतरित करने का कार्य अक्सर तनाव को कम करने में सहायता करता है।
  • अपनी गलतियों के साथ सुधार करें एक दर्पण के सामने रहो और अपने आप को बुराई के लिए माफ़ कर दो। अपने आप के प्रति कोई असंतोष, जिसे आप अपने साथ लेते हैं, उसे व्यक्त करने और उपचार प्रक्रिया शुरू करने के लिए संबोधित किया जाना चाहिए।
  • 3
    तनाव के लिए खाने की प्रवृत्ति को रखें जब आप उत्सुकता महसूस करते हैं, तो पसंदीदा आराम वाले खाद्य पदार्थों पर अपना हाथ खींचने से बचें पता लगाएं कि आप कब दे रहे हैं और भाप को छोड़ने के अन्य तरीके ढूंढें। निम्न में से कुछ एंटी-तनाव तकनीक मदद कर सकती हैं:
  • थोड़ी देर चलें यहां तक ​​कि 15 मिनट की टहनी भी मस्तिष्क के लिए फायदेमंद एंडोर्फिन के रिलीज को बढ़ावा दे सकती है और चिंता से छुटकारा पा सकता है।
  • पालतू जानवर के साथ खेलना ऑक्सीटोसिन को छोड़ने के लिए कुत्ते पर स्नेह डालने का समय व्यतीत करते हैं, रासायनिक पदार्थ को "कुचलना" भी कहा जाता है जिससे कल्याण की भावना बढ़ जाती है।
  • साँस लेने के व्यायाम का प्रदर्शन. अगर आपका सिर सोचा जाता है, तो कुछ समय के लिए साँस लेने के लिए उतना ही सरलता पर ध्यान केंद्रित करें। ध्यान या साँस लेने के व्यायाम के माध्यम से फिर से ध्यान देने के लिए एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीका है जो तनाव और चिंता को कम करता है।
  • योग ध्यान करना.
  • जानने के लिए तनाव को दूर करने के लिए ध्यान करें. ध्यान एक विरोधी है जो सामान्यतः कहीं भी अभ्यास कर सकता है।
  • 4
    अपने पेट को सुनने के लिए जानें अक्सर अपने आप से पूछो "क्या मैं पूरा हूँ?" वह कभी-कभी तुरंत चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकता है हम अक्सर यह बताते हैं कि हमारा शरीर हमें बताए जाने की कोशिश क्यों नहीं कर रहा है। जो खुद सामान रखते हैं वे अपने पेट को भरने के बाद खुद को लंबे समय तक खांसी करते हैं। लेकिन उन संदेशों को अनदेखा करें जो शरीर भेज रहा है।
  • एक से दस के पैमाने पर भूख के स्तर का अनुमान लगाने में सहायक हो सकता है, जहां एक का मतलब है चक्कर आना, कमजोर या भूख से मरने के लिए भूख लगना और दस बीमार महसूस करने की स्थिति में तृप्ति को इंगित करता है। पांच पूरा या संतुलन की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है - न तो भूख और न ही पूर्ण।
  • खाएं जब भूख तीन या चार स्तर पर है और एक या दो स्तर तक पहुंचने से बचने का प्रयास करें
  • जब आप स्तर पांच या छह तक पहुंचे तो खाने से रोकें - जब आप संतुष्ट हों या फिर "सुखद पूर्ण"।
  • भोजन के एक चौथाई के लिए बंद करो और पूछें: "क्या मैं अब भी भूख लगी हूं?" अगर जवाब हाँ है, तो खाना खा लो फिर से बंद करो जब आप आधी हो और पूछें: "क्या मैं अब भी भूख लगी हूं?" याद रखें, आपको अपनी प्लेट को साफ करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 5
    बोरियत को अलग रखें कई लोगों के लिए यह अति खामियों का कारण है अगर आपको लगता है कि आपके पास बहुत अधिक समय उपलब्ध है तो घर छोड़ेंएक शौक चुनें. स्वयं सेवा बनाओ दूसरों की मदद करने के लिए एक फिल्म देखें (रेस्तरां से दूर रहें)। एक मित्र को बुलाओ या चले जाओ और पड़ोस का पता लगाएं। आप अपने दिमाग को इतने सारे तरीकों पर कब्जा कर सकते हैं कि आपको शीतल नाश्ते पर अपने हाथों को फैलाने की ज़रूरत नहीं है
  • भाग 2

    अतिरिक्त व्यवहार को समाप्त करने वाले अन्य व्यवहार को समाप्त करें
    1
    धीरे चलिए। अनियंत्रित भोजन में फास्ट फूड सेवन शामिल है धीरे-धीरे और आप जो खाने के लिए (स्वाद, तापमान, आदि) पर ध्यान देने के लिए समय लेते हैं, कभी-कभी भरने की असुविधाजनक इच्छा को शांत करने में सहायता कर सकते हैं। भोजन का यह सचेत तरीका अतिरिक्त भोजन को रोकने के लिए एक प्रसिद्ध तरीका बन गया है और डॉक्टरों, मशहूर हस्तियों और शेफ से एक जैसे अनुशंसित है।
    • ईमानदार या कार में खड़े नहीं खाते या जब आप कुछ और करने की कोशिश कर रहे हों भोजन के लिए बैठ जाओ उन स्थितियों से बचने की कोशिश करें जहां आप मजबूर महसूस करते हैं "गुल्प लालच से" खाना
    • काट के बीच कांटा को रोकें और रखो।
    • काटने को पूरी तरह से चबाओ और फिर से दोबारा कांटा उठाने से पहले इसे निगल।
    • भोजन की स्थिरता महसूस करने और अपने स्वाद और गंध को ध्यान में रखने के लिए अपने आप को एक स्थिति में रखें।
  • 2
    टीवी बंद करें यह हो सकता है कि ज़्यादा खाद्यान्न तनाव या अन्य मूडों की प्रतिक्रिया नहीं है - भोजन से अतिगामी बस इस तथ्य पर निर्भर हो सकता है कि आप अपने शरीर के संकेतों को सुनने के लिए भी विचलित हैं। जब आप खाते हैं, विक्षेपों से बचें - टीवी और कंप्यूटर बंद करें, पुस्तक को दूर रखें - और प्लेट पर ध्यान केंद्रित करें और आपका शरीर कैसा महसूस करता है शोधकर्ताओं ने पाया है कि टीवी देखने से आम तौर पर फलों और सब्जियों की खपत कम होती है और फास्ट फूड, कार्बोनेटेड पेय और अस्वास्थ्यकर नाश्ते बढ़ जाती है।
  • 3
    परिवर्तन करें हम अभ्यस्त जीव हैं एक अलग पकवान का प्रयोग करना या सामान्य से अलग जगह पर बैठना सही समय पर खाने को रोकने के लिए रस्सी पर थोड़ा और अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है। जैसा कि पेशेवर आहार विशेषज्ञ कहते हैं, समय-निर्धारण के साथ-साथ छोटी प्लेटों का उपयोग करने से छोटी चीजें समय के साथ बड़े बदलाव ला सकती हैं।
  • भाग 3

    अच्छी आदतें विकसित करें
    1
    व्यायाम करना शुरू करें खड़े हो जाओ और आगे बढ़ें मनोदशा में सुधार के अभ्यास के प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित हैं। शारीरिक गतिविधि तनाव हार्मोन को कम कर सकती है और आपको अधिक ऊर्जा और अच्छे मूड दे सकती है। अपने आप को 20-30 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि हर दिन सेट करें निम्नलिखित गतिविधियों में से कुछ सहायक होते हैं और मूड में सुधार करते हैं:
    • योग
    • तैराकी
    • सैर
  • 2



    प्रलोभन दूर रखें पेंट्री और फ्रिज से पसंदीदा आराम से भोजन को हटा दें आप नहीं खा सकते हैं जो वहां नहीं है और अब जब आप अपने खाने के खाने की एक डायरी रख रहे हैं और अपने आप को भोजन के बारे में पता करने के लिए सीखा है, तो याद रखें जब आप किराने की दुकान में जाते हैं यदि आप कुकीज और चिप्स के पीछे रहना पसंद करते हैं, तो दो सबसे आम खाद्य पदार्थों को रद्द नहीं किया गया है, सुनिश्चित करें कि पैक मिठाई और स्नैक्स के साथ लेन से बचें।
  • यह खतरनाक भोजन के साथ विभागों के बाहर कड़ाई से रहता है कुकीज, क्रिस्प्स, फिजी ड्रिंक और अन्य अस्वास्थ्यकर स्नैक्स आमतौर पर सुपरमार्केट की किराने की लेन वाले वार्ड में पाए जाते हैं, जबकि बाहर के लोग ताजे मांस, ताजे मांस और मछली पा सकते हैं
  • 3
    फास्ट फूड से दूर रहें जब आप काम से घर आते हैं, तो एक दुकान पर जाने और रोकने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, जहां वे कार से बाहर निकलने के बिना भी तैयार भोजन की सुविधा प्रदान करते हैं। दिन के तनाव से आपको प्रचुर मात्रा में वसा युक्त व्यंजन खरीदने या चीनी से भरपूर मात्रा में खरीदारी करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। अगर इच्छाशक्ति आपकी सहायता नहीं करती है और आप अभी भी अपने आप को मिलते हैं, तो सामान्य व्यंजनों के बजाय स्वस्थ सलाद या कम-कैलोरी अनुक्रम के आदेश देने पर विचार करें जो पोषण न करें।
  • भाग 4

    अचानक भोजन स्मारिया को प्रबंधित करें
    1
    अपने आप को माफ़ कर दो आपको कठिनाई हो सकती है और यह ठीक है। जीवन की बुरी आदतों को रात भर नहीं बदला जा सकता है अपने साथ धैर्य रखें और दयालुता और भोग के साथ व्यवहार करें।
  • 2
    अपराध में पकड़े मत बनो ये, क्रोध और दुःख के अलावा, केवल एक दुष्चक्र पैदा करते हैं जो आपको भोजन से अधिक से अधिक पार करने में मदद करता है। फिर से दोबारा से बचने से आपकी निराशा को व्यक्त करने के कुछ रचनात्मक तरीके हैं:
  • अतीत से अलविदा कहो उसने जो कुछ भी किया है वह अतीत का हिस्सा है यह बदला नहीं जा सकता है, लेकिन भविष्य क्या करता है आप सब कर सकते हैं अपनी गलतियों से सीख और आगे बढ़ें।
  • समझना कैसे आप कैरिज़वे से बाहर हो गए प्रतिबिंबित और क्या आप पिछली बार गुमराह किया गया है के बारे में लिखने के लिए (चारा खाद्य पदार्थ, एक विशेष भावना, आदि) मदद कर सकते हैं अपराध को राहत देने और आप क्या करना चाहिए क्या करने के लिए ध्यान लाने के लिए।
  • सकारात्मक अनुस्मारक सेट करें भविष्य में बेहतर करने के लिए उपकरण के आयोजन के द्वारा सब कुछ में योगदान करें सकारात्मक संदेशों के साथ खिड़कियां खोलने के लिए अपने कंप्यूटर कैलेंडर पर ऐप या अनुस्मारक सेट करें।
  • 3
    यदि आपको इसकी आवश्यकता है तो मदद के लिए खोजें यह अकेले ऐसा करना मुश्किल है वही लक्ष्य वाले लोगों को ढूंढना "चिकित्सा" प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है कई राष्ट्रीय और स्थानीय संगठन हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। या, यदि आप इंतजार नहीं कर सकता है और आप तत्काल ऑनलाइन किसी से बात करना, अन्य लोगों के लिए बात करते हैं और एक चैट रूम में उनके साथ कनेक्ट या एक मंच या एक बुलेटिन बोर्ड में शामिल होने की जरूरत है। यहां अमरीका में अनुशंसित संसाधनों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो उपयोगी हो सकते हैं:
  • ओविस्ट्रीर्स बेनामी
  • NEDA
  • अकादमी खाने की विकारों के लिए
  • स्वस्थ चैट
  • स्वस्थ स्थान फ़ोरम
  • भाग 5

    भोजन से अधिक होने की प्रवृत्ति को पहचानना
    1
    एक लिखें भोजन डायरी. अज्ञान हमेशा महान खुशी के क्षितिज को सुनिश्चित नहीं करता है। आपके द्वारा जो कुछ भी खाया जाता है उसे नीचे लिखना एक प्रबुद्ध अनुभव हो सकता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने भोजन की मात्रा को कम करके देखते हैं। इसके अलावा, जब आप खाएंगे, ध्यान दें कि समस्याग्रस्त स्थितियों या दिन के कुछ पलों के बारे में पता करने में आपकी सहायता हो सकती है, जब आप इसे अधिक करना चाहते हैं या डायरी जल्दी से हाइलाइट कर सकती है कि आप किस चीज का इस्तेमाल ज्यादातर सामान खुद करते हैं
    • जब आप एक जर्नल प्रविष्टि दर्ज करते हैं, तो आपको समय जोड़ना चाहिए, आपने क्या खाया और कितना इसके अलावा, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आप उस समय, मनोदशा और परिस्थितियों में क्या कर रहे थे।
    • अपने साथ पेपर और कलम लाओ या अपना खाना खाने के लिए फोन का उपयोग करें। स्मृति पर भरोसा मत करो - याद रखें कि अधिकांश लोगों को कितना कम खा सकते हैं और आप स्मृति को भरोसा करते हैं, तो आप इसे भी करने के लिए झुकाते हैं। इसके अलावा, आप छोटे स्नैक (किसी की डेस्क पर कटोरे की मुट्ठी भर के मुट्ठी) या किसी दोस्त की प्लेट (यह सभी मायने रखता है) से केक के कटोरे को भूल सकते हैं।
    • मात्राओं और सब्स ड्रेसिंग जैसी चीज़ों को सही ढंग से रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें।
    • आप भोजन डायरी का एक उदाहरण देख सकते हैं <एक rel = "nofollow" class = "बाहरी पाठ" href = "https://my.clevelandclinic.org/services/heart/prevention/rutrition/weight-management/sample-food-diary?utm_campaign=mediarelations&utm_medium=link&utm_source= HuffPost और utm_content = 101,109 + fooddiary ">यहां.
  • 2
    डायरी में व्यवहार के पैटर्न की खोज करें मनोदशा या परिस्थितियों जैसे अन्य विवरणों को रिकॉर्ड करके आप आवर्ती पैटर्न और अति खामियों के कारणों को खोजना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि जब आप तनावग्रस्त या उदास महसूस करते हैं या जब आप अपने माता-पिता के घर में होते हैं या जब आप अपने बड़े भाई से बात करते हैं तब आप का पर्दाफाश हो जाते हैं। यह तनाव या भावनात्मक भूख के लिए खा रहा है
  • अन्य बातों के भोजन के बीच अधिक प्रतीक्षा न और चलते-फिरते खाने (जो ज्यादा खा जब देर से खाने के लिए पैदा कर सकता है) शामिल हैं जाँच (अपनी कार में की तरह या खड़े होकर और अन्य चीजें करने की कोशिश) या या टीवी के सामने करने के लिए कंप्यूटर (जब लोग विचलित हो जाते हैं और अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं तो भोजन के साथ लोगों को अतिप्रवाह होता है)।
  • महक का प्रभाव या भोजन देखना शायद डायरी यह बता सकती है कि जब आप अपने घर पर, आप उस पेट्री की दुकान के सामने गुजरते हैं जो अतृप्त इत्र पैदा करता है, तो आप खाँसी के बिना नहीं कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले भी भूख की कमी नहीं थी, तो ताजा बेक्ड रोटी की गंध ने आपका पेट गुंबद कर दिया।
  • 3
    भावनात्मक भूख के बारे में जानें डायरी आपको बता सकती है कि आप मुश्किल राज्यों से निपटने के लिए खा रहे हैं या बोरियत से भी बाहर हैं। भोजन हर बार जब आप दुखी नॉक आउट, पर बल दिया नाराज, उत्सुक, अकेला, ऊब या थक? इसके बजाय आप मानसिक तनाव महसूस प्रबंध, शायद उसे भोजन के साथ मौन करने की कोशिश कर के। दुर्भाग्य से, खाने के लिए कुछ भी समाधान नहीं करता है आप बेचैनी दिलाने और भले ही आप महसूस कर समय में बेहतर महसूस करने के लिए है, यह अनिवार्य रूप से पुनरावृत्ति होना होगा में।
  • तनाव से शरीर को कोर्टिसोल जारी करने का कारण बनता है, जिसे भी जाना जाता है "तनाव हार्मोन" जो एक प्रकार की प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं "लड़ाई या पलायन"। यह प्रतिक्रिया भूख को बढ़ा सकते हैं, आराम खाद्य पदार्थों के लिए तरस है, जो, बारी में, लड़ने या उड़ान तंत्र को खिलाने के लिए (आमतौर पर शर्करा और तेजी से ऊर्जा रिलीज के साथ अतिभारित) के आग्रह। आप स्कूल, काम, परिवार या पर्यावरण जैसी चीजों के लिए पुराने तनाव से ग्रस्त हैं, तो आप भावनात्मक भूख से सामान्य रूप से के साथ एक व्यक्ति बनने का खतरा हो सकता है।
  • 4
    शारीरिक और भावनात्मक भूख के बीच के अंतर को समझने की कोशिश करें सबसे पहले यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि जब आप वास्तव में भूख लगी है और जब आप खाना चाहते हैं, क्योंकि आप मन की स्थिति से प्रेरित होते हैं। किसी कुकी या चिप्स के बैग को हथियाने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • भूख क्या अचानक खुद को महसूस किया? शारीरिक भूख क्रमिक है, जबकि भावनात्मक भूख अचानक और तीव्र है।
  • क्या आपको तुरंत खाने की ज़रूरत है? शारीरिक भूख आमतौर पर प्रतीक्षा कर सकते हैं जब आप एक भावना के जवाब में भूखे हैं, तो आपको लगता है कि आपको खाना चाहिए अब.
  • क्या आप केवल एक विशिष्ट चीज चाहते हैं? यदि आप विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए आकर्षित होते हैं, भूख शायद शारीरिक रूप से होती है लेकिन अगर आप किसी विशिष्ट भोजन पर घूर रहे हैं, तो शायद आपको भूख लगती है भावनात्मक।
  • क्या आप खाने के बाद भी खा सकते हैं? यदि आप अपना पेट भरने तक फेंक देते हैं और आपको अभी भी संतुष्ट नहीं लगता है, तो आप शायद भूखे भूख के बजाय एक भावुकता को खुश करना चाहते हैं। जब आप पूर्ण हो जाते हैं तो दूसरा समाप्त होता है
  • क्या आप दोषी महसूस करते हैं, क्या आप शर्म महसूस करते हैं, शक्तिहीनता या शर्मिंदगी की भावना है? यदि आप खाने के बाद इस तरह की संवेदनाओं का अनुभव करते हैं, तो यह संभव है कि आप भोजन के माध्यम से भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, शारीरिक भूख को तृप्त नहीं कर रहे हैं
  • 5
    के संकेतों को पहचानना सीखें बिस्तर. अति खा या भावनात्मक भूख का मतलब यह नहीं है कि यह बीईडी है। बीईडी एक आम भोजन विकार है जिसे गंभीर और खतरनाक माना जाता है, लेकिन यह भी उपचार योग्य है। यह केवल एक पेशेवर द्वारा निदान किया जा सकता है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आप इसे से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें। लक्षणों में शामिल हैं:
  • अधिकांश लोगों की तुलना में सामान्य रूप से अधिक तेजी से खाएं और बड़ी मात्रा में पहले से स्थापित अवधि (आमतौर पर दो घंटे से कम) में निगलने में सक्षम हो जाएगा।
  • खाने के दौरान नियंत्रण से बाहर लग रहा है
  • निजी खाएं क्योंकि आपको लगता है कि आप कितना भक्षण कर रहे हैं, इससे शर्म आती है।
  • जब आप भूखे नहीं होते तो बहुत अधिक खाना खाएं
  • आप गड़बड़ कर रहे हैं के लिए शर्म की बात है, अपराध, अवसाद या घृणा की भावनाओं की कोशिश करें
  • झुकने के बाद सही करने में असमर्थता, यानी उल्टी या अधिक व्यायाम करने से ज़्यादा खाद्यान्न की भरपाई करना।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार तीन महीनों के लिए बेंज़ों के साथ व्यस्त रहें।
  • ध्यान रखें कि वजन बीईडी से जरूरी नहीं है। शारीरिक वजन सामान्य हो सकता है या आप हल्के, मध्यम या गंभीर मोटापे हो सकते हैं यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उन सभी जो अधिक वजन वाले हैं या बीईडी हैं
  • और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com